कैसे पैटर्न का उपयोग सीना

सिलाई सीखने के बाद, यह कागज के पैटर्न का उपयोग कर एक परिधान बनाने के लिए एक प्राकृतिक कदम है। एक पैटर्न के आधार पर सीवेन करने में सक्षम होने के कारण आपको सनी, वेशभूषा, घर की सजावट, खिलौने और अन्य वस्तुओं को पैक करने का अवसर मिलेगा, जिन्हें सीवन किया जा सकता है। यह आलेख आपको सिखाता है कि कैसे एक कागज पैटर्न को पढ़ने और उपयोग करने के लिए।

कदम

भाग 1

आकार चुनें
छवि का शीर्षक सीई पैटर्न का उपयोग करना चरण 1
1
कपड़ों के आइटम पहनने वाले व्यक्ति के लिए सही आकार का चयन करें। यदि यह आपके लिए है, तथ्यों माप ले लो सबसे पहले एक दोस्त से याद रखें, यह जरूरी नहीं कि आप आमतौर पर जो कपड़े खरीदते हैं, उसी आकार का होना चाहिए, क्योंकि पैटर्न में पैटर्न "वाणिज्यिक" कपड़े से बहुत भिन्न हो सकते हैं अपने माप के अनुसार अपने आकार को निर्धारित करने के लिए कागज पैटर्न लिफाफा के पीछे देखें "समाप्त" कि संकेत कर रहे हैं
  • अधिकांश पैटर्न आकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय कोड का पालन करते हैं
  • छवि का शीर्षक सीई पैटर्न का प्रयोग करना चरण 2
    2
    बहुआयामी पेपर पैटर्नों पर ध्यान दें कुछ पैटर्न बहु आकार के होते हैं इसका मतलब यह है कि वे आकार की बहुत विस्तृत श्रृंखला के लिए ठीक हैं, भले ही आमतौर पर इसका संकेत दिया हो। संदर्भ आकार के आधार पर आपको कटौती कहां से पता लगाने के लिए आपको कागज के पैटर्न को देखना होगा।
  • छवि का शीर्षक सीई पैटर्न का उपयोग करना चरण 3
    3
    परिवर्तनों के लिए कमरे छोड़ें सभी पैटर्न में एक सीवन भत्ता होता है, जिसे कहा जाता है "फिट" या "फिटिंग"यह मानते हुए कि उन्हें कपड़ों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इस सीम भत्ता की आवश्यकता है। यह बुना हुआ कपड़ों में नहीं माना जाता है, क्योंकि उनके पास पहले से ही प्राकृतिक लोच है। पैटर्न के बारे में निर्देशों को पढ़ें ताकि सीम भत्ता क्या हो, या माप के लिए पैटर्न पर सीधे दिखें "समाप्त" या ऐसा कुछ
  • सीम भत्ता जानने के लिए समाप्त हुए माप और आपके शरीर के माप के बीच अंतर की तुलना करें।
  • यदि आप शामिल सीम भत्ता का पालन नहीं करना चाहते हैं, या आप इसे व्यापक या संकुचित करना चाहते हैं, तो आपको इसे स्वयं की गणना करना होगा।
  • यह मार्जिन परिधान के अंतिम आकार को निर्धारित करेगा, और यह इंगित करेगा कि यह नरम या तंग होगा। कुछ कंपनियों के पास मानक मार्जिन होता है जो वर्णन से मेल खाता है (नरम, चुस्त या फिटिंग आदि)
  • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो इन बातों को अनदेखा करना बेहतर है क्योंकि आप पैटर्न बदलने के लिए तैयार नहीं हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो सीवन भत्ता छोड़ दें और तैयार परिधान को दर्जी तक ले जाएं।
  • भाग 2

    कागज पैटर्न पढ़ें
    छवि का शीर्षक सीई पैटर्न का उपयोग करना चरण 4
    1
    निर्देश पढ़ें प्रत्येक पैटर्न में एक अलग शीट (गाइड) और कागज पैटर्न की शीट पर विस्तृत निर्देश हैं हमेशा सीवन शुरू करने से पहले निर्देश पढ़ें ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
    • निर्देशों में पैटर्न को कैसे कटना, ड्रेस या आइटम कैसे तैयार किया जाए, आकार का चयन करने का सर्वोत्तम तरीका आदि शामिल हैं।
  • शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 5 चरण
    2
    तेजी के लिए मार्जिन की जांच करें यह पता लगाने के लिए निर्देशों की जांच करें कि पैटर्न के किनारे पर मार्जिन हैं या नहीं। यदि आपके पास ये नहीं है, तो आपको बाद में शिखर के मार्जिन के साथ कपड़े काट देना होगा। वे आमतौर पर शामिल नहीं हैं
  • शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 6
    3
    ड्रिपोफाइल (अनाज तीर) पर ध्यान दें यह एक छोर पर एक तीर के साथ एक सीधी रेखा है या दोनों। यह तीर आपको बताता है कि किस दिशा में पैटर्न के टुकड़े को कपड़े के बुनाई पर रखा जाना चाहिए (जिस दिशा में कपड़े की बुनाई जाना चाहिए)। खिंचाव के कपड़े के लिए, यह अधिक लोच के साथ दिशा का संकेत दे सकता है
  • कपड़े की बुनाई में सेल्वेजेज की एक ही दिशा होती है (सफेद सीमा जहां कागज का पैटर्न समाप्त होता है) दिशा की रेखाओं या कपड़े के बुनाई को निर्धारित करने के लिए सेलेवेज का पता लगाएँ
  • छवि का शीर्षक शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 7
    4
    ब्रांड (पायदान) के लिए खोजें वे काटने लाइनों पर त्रिकोणीय प्रतीकों हैं। पैनल का सटीक रूप से मिलान करने के लिए इसका उपयोग करें, उदाहरण के लिए आर्महोल वाले आस्तीन एकल, डबल और ट्रिपल ब्रांड हो सकते हैं। पेशेवर ब्रांडों पर सीवन भत्ता में सूक्ष्म कटौती करेंगे, लेकिन शुरुआती पैटर्न के टुकड़ों को संरेखित करने के लिए सीम लाइन के पीछे प्रतिबिंबित त्रिभुज को काट लेंगे।
  • आम तौर पर एक ब्रांड एक परिधान के सामने और पीठ के दोगुनी को इंगित करता है। लेकिन यह सार्वभौमिक नहीं है
  • छवि का शीर्षक सीई पैटर्न का प्रयोग करना चरण 8
    5
    डॉट्स के लिए खोजें ये हेडबैड आपको दिखाते हैं कि पेन्स, टिका, जेब या कहां को कपड़े लगाने के लिए कहां जोड़ें, हालांकि वे आम तौर पर संकेत देते हैं कि आपको दो टुकड़ों के कपड़े को संरेखित करने के लिए बस्तांग लगाने की ज़रूरत है। कागज पैटर्न निर्देशों को देखें यदि आप निश्चित नहीं हैं।
  • यदि कोई विशेष निर्देश नहीं हैं और आप पैटर्न के छोर के बराबर दो छोटी मंडलियां देखते हैं, तो संभवतया उन्हें संयुक्त होना है।
  • टिकाओं के लिए लाइनें आमतौर पर एक झिग्ज लाइन द्वारा इंगित की जाती हैं।
  • शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 9
    6
    बटनों के लिए चिन्हों की खोज करें बटनों की स्थिति आमतौर पर एक्स द्वारा दर्शायी जाती है, जबकि बटनशॉल्स को गोल ब्रैकेट्स (जो आप स्कूल में दिए गए अभिव्यक्ति में देखा था) द्वारा इंगित किया गया है जो कि बटन के असर का वास्तविक माप दिखाता है।
  • छवि का शीर्षक शिव पैटर्न का उपयोग करना चरण 10
    7
    लम्बाई और शॉर्टलाइन लाइनों को देखें ये समानांतर रेखाएं हैं, जो आमतौर पर बहुत करीब हैं, जो आपको दिखाती हैं कि आप अपने फिट को बेहतर बनाने के लिए पैटर्न के आकार को बढ़ा या घटा सकते हैं। हमेशा पैटर्न के निर्देशों को समझने के लिए कैसे उन्हें संभालना है, क्योंकि वे आमतौर पर मॉडल के आधार पर बदलते हैं।
  • छवि का शीर्षक शिव का प्रयोग पैटर्न चरण 11
    8
    काटना लाइनों का उपयोग करें यह रेखा मोटी, सतत और कागज पैटर्न के बाहर है। इसे बाहर काटने के लिए पालन करें। कभी-कभी यह निरंतर नहीं रहेगा और आप कई लाइनें देखेंगे ये अलग-अलग आकारों को इंगित करते हैं जिन्हें विशिष्ट में एक के बाद पैक किया जा सकता है। कभी-कभी आकार लाइन के पास दिखाया जाता है, कभी-कभी निर्देशों में।
  • छवि का शीर्षक शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 12
    9
    सिलाई लाइनों (सिलाई लाइन) की जांच करें कभी-कभी यह इंगित करने के लिए कि सीम कहाँ जा रहा है, यह बिंदीदार या बिंदीदार रेखा शामिल है। आम तौर पर ऐसा नहीं है क्योंकि यह एक तथ्य है कि सीम को कटिंग लाइन के अंदर 15 मिमी किया जाना चाहिए, इसलिए यदि आपको इसे आतंक नहीं दिखता है
  • छवि का शीर्षक शिव का उपयोग पैटर्न 13
    10
    पेंन सीवे यदि आप पैटर्न पर एक बड़ा त्रिकोण या हीरा देखते हैं, तो यह आम तौर पर एक पेंस को इंगित करता है यह एक घुमावदार रेखा का पालन करने के लिए पेंस कपड़े का एक टुकड़ा आकार देता है
  • छवि का शीर्षक शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 14
    11
    गुना लाइनों पर ध्यान दें ये रेखाएं, जो विशेष रूप से स्पष्ट रूप से एक विशेष हैच या ब्रैकेट के साथ इंगित होती हैं, बताते हैं कि कपड़े का एक टुकड़ा जोड़ना चाहिए, कट नहीं करना सावधान रहें कि इस लाइन में कटौती न करें।
  • भाग 3

    कागज पैटर्न का उपयोग करें
    1
    कागज पैटर्न के कुछ हिस्सों को काटें। पैटर्न के प्रत्येक भाग की आवश्यकता होगी जिसे आप की आवश्यकता होगी और बाहर काट लेंगे। एक गाइड के रूप में पैटर्न की निरंतर रेखा का उपयोग करके कपड़े को काटें।
    • पैटर्न के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें इसके अलावा कपड़ों को काटने के लिए 20.3 सेमी कैंची की दूसरी जोड़ी भी खरीद लें। पैटर्न के धागे को बर्बाद करने के लिए करते हैं कैंची और कपड़े काटने के लिए, तेज कैंची की जरूरत है।
    • यदि आप गलत हैं और कटौती करें जहां आपको नहीं करना चाहिए, तो इसे वापस जगह में लाने का प्रयास करें जितना आप कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आकृति का समझौता नहीं करते हैं और आप अभी प्रतीकों को पढ़ सकते हैं।
    • अगर आप इसे अधिक प्रतिरोधी होना चाहते हैं तो आप कार्डबोर्ड पर कट-आउट पेपर पैटर्न को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शिव का प्रयोग पैटर्न 16



    2
    निर्देशों के बाद कपड़े पर पैटर्न रखें। निर्देश आपको सही जगह पर पैटर्न के प्रत्येक टुकड़े को व्यवस्थित करने में मार्गदर्शन करेंगे।
  • प्लेसमेंट आपके द्वारा चुने गए चौड़ाई के आधार पर भिन्न हो सकते हैं या यदि कपड़ा उसके साथ है "बाल" या नहीं शब्द "बाल" एक प्रिंट या मखमल की अनियमितता को संदर्भित करता है, उदाहरण के लिए (अर्थात्, क्या गलती से प्रिंट को पीछे की ओर रोका जा सकता है?)
  • निर्देशों का पालन करते हुए पिन के साथ कपड़े के पैटर्न के टुकड़ों को ठीक करें। वे आम तौर पर 15 मिमी की सीम भत्ता का उपयोग कर टैप कर रहे हैं। हालांकि, कागज पैटर्न पर मार्जिन की जांच करें क्योंकि हर कोई 15 मिमी के कैनन का उपयोग नहीं करता है। यदि आप पिन के साथ एक पतली या नाजुक कपड़े को नुकसान नहीं करना चाहते हैं, तो आप कागज के वजन का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अब आपके पास आधा सिर होगा। किसी मित्र को कोशिश करो और लंबाई या चौड़ाई में कोई भी बदलाव करने में मदद करें।
  • शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 17
    3
    कागज पैटर्न को चिह्नित और कटौती दर्जी के चाक या चमकदार कागज और अनुरेखण पहिया का उपयोग करके पेपर पैटर्न को चिह्नित करें आप पैटर्न के प्रत्येक भाग के पीछे कागज के स्कॉच के साथ लेबल भी बना सकते हैं, ताकि जब आप सिलाई शुरू करते हैं और आपको यह नहीं समझते कि आप अब किस चीज को देख रहे हैं, तो आप उलझन में नहीं हैं।
  • भाग 4

    अन्य विचार
    छवि का शीर्षक शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 18
    1
    अपनी पहली सिलाई नौकरी के लिए एक सरल कागज पैटर्न चुनें। कम जटिल है, यह जानने के लिए कि कागज के पैटर्न का उपयोग कैसे करना आसान होगा। हमेशा निर्णय लेने के लिए पैटर्न की पैकेजिंग पर वर्णन पढ़िए कि क्या आप रुचि रखते हैं या नहीं - ऑब्जेक्ट पर निर्देश हैं, और इसे पहनने के तरीके पर सुझाव। इसके अलावा, पैकेज के पीछे भी कपड़ों के आइटम या उस वस्तु को आप का विवरण देना होगा, जिससे आप पहनने योग्यता और शैली में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शिव का प्रयोग पैटर्न चरण 1 9
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बॉस इसे पसंद करता है काग़ज़ के पैटर्न पर तैयार परिधान की एक छवि होना चाहिए। अधिकांश में पैटर्न के सामने तैयार कपड़ों की एक तस्वीर शामिल है, जिसमें पीठ पर चित्र हैं यदि विभिन्न आस्तीन लंबाई, शैली, या कॉलर के रूप में भिन्नताएं हैं, तो संदर्भ चित्र मौजूद होंगे। जब आप यह विचार प्राप्त करना चाहते हैं कि तैयार परिधान कैसे दिखेंगे, तो चित्रों की तुलना में फ़ोटो को देखें, वे अधिक यथार्थवादी हैं।
  • सीज़ का उपयोग पैटर्न पैटर्न 20
    3
    पैटर्न कठिनाई स्तर की जांच करें पैकेजिंग पर कठिनाई स्तर का एक संकेतक होना चाहिए। कुछ निर्माता व्यवहार्यता का संकेत देते हैं जो शुरुआती से लेकर उन्नत तक जाते हैं। इस मूल्यांकन पर विश्वास करें और पैर का सबसे लंबा कदम न लें।
  • छवि का शीर्षक शिव का प्रयोग पैटर्न चरण 21
    4
    खड़े कपड़े से बचें किसी अन्य कपड़े के साथ खड़ा होना चाहिए जो कुछ भी प्रयास न करें - यह शुरुआत के लिए बहुत उन्नत है सरल वस्त्रों से शुरू करें, जैसे कि भद्दा स्कर्ट या बुनियादी शीर्ष, और ऐसी चीजों पर काम करें जब तक कि आप अपने कौशल का अधिक आत्मविश्वास महसूस न करें।
  • छवि का शीर्षक शिव पैटर्न का उपयोग करना चरण 22
    5
    आवश्यक कपड़े और आप की जरूरत है सब कुछ चुनें। पैटर्न के पीछे, आपको कपड़ा और परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक दिया जाएगा। आप देखेंगे कि कुछ पैटर्न कपड़ों की श्रेणी की सिफारिश करते हैं, और वे किसी दूसरे के खिलाफ सलाह देते हैं यह आपको आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले कपड़े खरीदने की स्वतंत्रता या आपका बजट फिट बैठता है, और आपको यह भी चेतावनी देगा कि यदि आप किसी एक कपड़ों में से किसी एक का उपयोग करने वाले प्रश्नों के अनुसार उपयोग किए जाने वाले कपड़े का उपयोग नहीं कर सकते हैं!
  • फैब्रिक की मात्रा का भी संकेत दिया जाएगा - यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको लागत का संकेत देता है, अगर आपको इसे खरीदना पड़ता है, या यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपके घर में पर्याप्त है या नहीं।
  • शिव का उपयोग पैटर्न पैटर्न 23
    6
    सुनिश्चित करें कि आप सिलाई की अवधारणाओं को जानते हैं। पैटर्न को पूरा करने के लिए कुछ अतिरिक्त चीजें हैं, जैसे zippers, बटन, सजावट आदि इन धारणाओं का आकार, लंबाई और संख्या आमतौर पर स्पष्ट रूप से व्यक्त की जाती है।
  • सीई का उपयोग पैटर्न पैटर्न 24
    7
    कपड़े बुद्धिमानी से उपयोग करें एक बार जब आप पैटर्न से परिचित होते हैं, तो आप उन्हें फैब्रिक पर रखने और उन्हें बाहर निकालने के लिए स्मार्ट तरीके ढूंढेंगे। आप बहुत सारा पैसा इस तरह से बचा सकते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि पैटर्न आमतौर पर बहुत सस्ता हैं शुरुआत में इस बारे में चिंता न करें, आप को यह तय करने के लिए कौशल नहीं है कि जहां कट करना है
  • विधि 5

    एक अतिरिक्त सहायता
    1
    सिलाई मशीन का इस्तेमाल करना सीखें. कुछ नमूने को पैकेज करने के लिए सिलाई मशीन का इस्तेमाल करना आसान और अक्सर आवश्यक होगा।
  • 2
    हाथ से सीना सीखें. यहां तक ​​कि हाथ सिलाई एक उपयोगी कौशल है और कुछ पैटर्न या उनमें से कुछ भागों के सिलाई को आसान बना सकते हैं, यदि आप इसे अभ्यास में डालते हैं
  • छवि का शीर्षक सीई पैटर्न का उपयोग करना चरण 27
    3
    सिखाने के लिए जानें। बटनहोल को सीने के लिए सीखना एक बहुत ही उपयोगी कौशल है।
  • छवि का शीर्षक सीई पैटर्न का प्रयोग करना चरण 28
    4
    एक खूबसूरत सीवन बनाओ एक पेशेवर सीम एक मौलिक कौशल है
  • छवि का शीर्षक शिव का प्रयोग पैटर्न चरण 2 9
    5
    अपने कपड़े बदलो पहले से ही किए गए मॉडल और कपड़े संशोधित करने के लिए सीखना समय के साथ उपयोगी हो सकता है।
  • टिप्स

    • अपने पहले काग़ज़ पैटर्न को सीवे लगाने के लिए, महंगे कपड़े खरीदना नहीं है क्योंकि आप गलतियों को ठीक करने में सक्षम नहीं हैं।
    • कपड़े के सीधे और गलत पक्ष को निर्धारित करता है परिधान समाप्त हो जाने पर एक बार रिवर्स त्वचा पर जाता है। कपड़े के गलत पक्ष को चिह्नित करने के लिए पिन का उपयोग करें।
    • "पैटर्न के टुकड़े को काटने के बाद, कागज पर झुर्रियों या creases को खत्म करने के लिए उन्हें एक सूखी लोहे के साथ लोहे। हमेशा।"
    • एक अच्छा सिलाई मैनुअल खरीदें यहां तक ​​कि पुराने या पुरानी प्रकाशन भी अच्छे हैं - संभवतः आपको ऐसे किसी एक व्यक्ति का विरासत मिला है जो समय के परीक्षणों से बच गया है। यदि आवश्यक हो, तो पुरानी पुस्तकों में एक मीट्रिक तालिका डालें, अगर आपको जल्दी से पुराने उपायों को अपडेट करना है।
    • कपड़ों के लिए दो बार जांच मापन, सीम भत्ते और सुई के प्रकार सभी सिलाई मशीन की सुई एक समान नहीं हैं।
    • पैटर्न निर्माताओं की बहुत सरल परियोजनाएं हैं, आप Google पर खोज कर उन्हें ढूंढ सकते हैं "शुरुआती कागज पैटर्न"। आप उन्हें किसी भी जगह में और बड़े उत्पादकों की साइट पर भी पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • बिल्लियों "प्यार" खेलना (पढ़ें: टुकड़ों में कटौती) पैटर्न कागज स्ट्रिप्स आपको चेतावनी दी गई है!
    • ध्यान दें: यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आपको पिनों और कैंची जैसे बाक की तरह नजर रखना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर पैटर्न
    • पिन - एक साधारण परियोजना के लिए, एक बॉक्स पर्याप्त है पिंस का उपयोग हमेशा सिलाई में किया जाता है, इसलिए आपको कभी भी बहुत अधिक नहीं मिलेंगे। प्लास्टिक सिर के साथ पिंस सबसे अच्छा और सबसे आसान है यह देखने के लिए कि क्या वे जमीन पर गिरते हैं। नंगे पैर न चलो, अगर आप शुरुआत नहीं करते हैं!
    • Pincushion और पिन के लिए बॉक्स। एक "pincushions" चुंबकीय बहुत उपयोगी है (याद रखें कि मैग्नेट आपके पीसी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एटीएम और क्रेडिट कार्ड डिग्नेट कर सकते हैं, इसलिए उन्हें एक दूरी पर रखें)। कई दर्जी पिंस को पिन्सूशन पर रखते हैं, लेकिन एक कंटेनर में ढक्कन के साथ एक एस्कॉर्ट रखें, यहां तक ​​कि खाली टकसालों का एक बॉक्स ठीक है।
    • दर्जी या ट्रेसिंग व्हील और रंगीन कार्बन पेपर से चाक, पेंसिल कपड़े आदि पर निशान लगाने के लिए। दर्जी के लिए कार्बन पेपर हाब्बरडाशरी में ट्रेसिंग व्हील के करीब है। उपयोग न करें कभी कार्यालय लकड़ी का कोयला पेपर, क्योंकि दाग नहीं आएगा।
    • आकार के माप लेने और पैटर्न की जांच करने के लिए मीटर। एक शासक उपयोगी है (लेकिन अनिवार्य नहीं) यदि आपको पैटर्न को लंबा या छोटा करना है।
    • कागज और कपड़े से कैंची - नोट: बहुत कम दाग कागज और कपड़े के लिए कैंची की एक ही जोड़ी का उपयोग करते हैं। लेकिन कैंची आरक्षित हैं केवल कपड़े और काग़ज़ के पैटर्न के लिए - उपहारों को पैक करने के लिए नहीं, यह स्वयं परियोजनाएं करें या अपने बालों को काट लें - केवल कपड़े और कागज पैटर्न के लिए वैकल्पिक रूप से, बैल के सिर को काटकर पैटर्न के लिए एक कैंची प्राप्त करें, एक कपड़ों के लिए और दूसरी परियोजनाओं के लिए (लेबल करें!)
    • कटौती करने के लिए एक विशाल और चिकनी सतह (एक साफ फर्श ठीक है)। यहां तक ​​कि बड़े रसोई के तालिकाओं और पिंग पांग तालिकाओं ठीक हैं, जब तक आप आराम से कपड़े फैल सकता है
    • कागज पैटर्न पर भिन्नताएं चिह्नित करने के लिए रंगीन पेन। पैटर्न बदलने और फिट अनुकूलित करने के लिए कागज स्कॉच का उपयोग करें, भले ही पिन के साथ परिवर्तनों को इंगित करना आसान हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com