क्लॉथ फूल कैसे बनाएं

कपड़े फूल के निर्माण के लिए एक सरल शारीरिक श्रम और एक बढ़िया तरीका कपड़े के स्क्रैप का उपयोग या सजावट के लिए कस्टम एलबम बनाने के लिए इस्तेमाल कपड़े पुनरावृत्ति करने के लिए है, उपहार या बाल सामान के लिए धनुष। नीचे दिए गए निर्देश आपको दिखाएंगे कि कैसे कपड़े का फूल केवल एक न्यूनतम सिलाई के साथ बनाने के लिए। जानें कि मौलिक कपड़े के फूल कैसे बनवाए, फूलों के साथ वक्रित पंखुड़ियों और फूलों से झुलसे किनारों के साथ।

कदम

विधि 1

एलिमेंटल क्लॉथ फूल बनाएँ
1
कपड़े चुनें जब कपड़ा फूल बनाने की बात आती है, तो विकल्प असीमित होता है। कपड़े के स्क्रैप का उपयोग करें जो आपके पास पहले से हैं या कपड़े की दुकान में जाकर कुछ नए कपड़े चुनने के लिए। याद रखें कि कपड़े की मोटाई फूल के अंतिम रूप को प्रभावित करती है।
  • नरम पंखुड़ी वाले फूल बनाने के लिए, रेशम, पतली कपास या अन्य पतली और नरम सामग्री का उपयोग करें। कठोर पंखुड़ियों के लिए, लगा, जींस, लिनन या किसी अन्य मोटी और कठोर सामग्री का चयन करें।
  • कपड़े के फूलों में एक से अधिक परत हैं और यह आवश्यक नहीं है कि सभी परत एक ही सामग्री से बने हों अलग-अलग पंखुड़ियों बनाएं, दो या दो अलग कपड़े चुनें। उदाहरण के लिए, आप नीली पोल्का डॉट्स के साथ एक ठोस नीले कपड़े और एक सफेद चुन सकते हैं।
  • 2
    फूलों के पैटर्न बनाएं कागज की एक पतली शीट पर एक फूल के आकार को आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें। फूल किसी भी आकार हो सकता है डेज़ी, सूरजमुखी या बेरी फूल बनाएं पंखुड़ियों को समान रूप से फैलाएं या एक समान फूल वाली पंखुड़ियों के साथ फूल बनायें कैंची की एक जोड़ी के साथ कागज पैटर्न को काटें जब आप कर रहे हैं।
  • यदि आप एक पेपर पैटर्न को आकर्षित नहीं करना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर प्रिंट करने के लिए तैयार कुछ ढूंढें।
  • अगर आप विविध और स्तरित फूल चाहते हैं तो एक से अधिक आकार बनाएं उदाहरण के लिए, आप बड़े, लंबे फूलों के साथ एक पेपर पैटर्न बना सकते हैं और दूसरा, छोटे, छोटे पंखुड़ी के साथ। पंखुड़ियों की ये दो परत एक शानदार प्रभाव पैदा करेगा।
  • 3
    इस पैटर्न को कपड़े में पिन करें और आकार काट लें। आपके द्वारा चुना गया कपड़े के मॉडल को जोड़ने के लिए पिन का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पत्ती को मजबूती से जगह में है पैटर्न के किनारों के आसपास कपड़े को काटने के लिए नुकीले कपड़े कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। जब आप कर लें, तो पिन निकाल दें और अपने कपड़े के फूल के आकार की जांच करें।
  • सभी परतों आप चाहते बनाएँ, ऊतक का एक नया खंड पर हर बार एक पिन के साथ पैटर्न को रोकने, यह काटने और इस ऑपरेशन को दोहरा जब तक आप पर्याप्त परतें होती हैं।
  • आप कपड़ों को गुणा करके एक बार में एक से अधिक फूल बना सकते हैं और फूल के आकार को काटने से पहले कपड़े के दोनों परतों के माध्यम से पिन पारित कर सकते हैं।
  • 4
    फूलों को ओवरलैप करें एक दूसरे के ऊपर की परतें रखो, ताकि यह पंखुड़ियों के विभिन्न आकारों और आकार को दिखा सके। यदि आपके पास विभिन्न आकार के फूल हैं, तो बड़े आकार के ऊपर छोटे आकार रखें।
  • 5
    फूलों का ढेर सीना कपड़े के रंग से मेल खाने वाले धागे के साथ फूल सीवे। पंखुड़ियों के ढेर के केंद्र के माध्यम से सुई पारित करें और फिर इसे दूसरी तरफ वापस दो। इस परिचालन को दो बार दोहराएं जब तक कि फूल ढेर के सटीक केंद्र के साथ एक साथ सिलना न हो जाए।
  • 6
    एक स्टैमन बनाएं आप अपनी परियोजना को यहां समाप्त कर सकते हैं या एक बटन, एक मनका, एक मणि या कुछ अन्य छोटे ऑब्जेक्ट का उपयोग कर पुष्पांजलि बना सकते हैं, फूल का केंद्र बना सकते हैं। कपड़े गोंद या गर्म गोंद के साथ पुदीना चिपकाएँ या एक सुई और धागा का उपयोग कर इसे सीना।
  • विधि 2

    घुमावदार क्लॉथ फूल बनाएँ
    1
    कपड़े के बचे हुए चीज़ों को ले लीजिए घुमावदार पंखुड़ियों, जो ठीक पंखुड़ियों कि खुद पर गुना एक पहलू अधिक आकर्षक देना है साथ फूलों बनाने के लिए, कई लंबे 10 सेमी चौड़ा कपड़े स्क्रैप इकट्ठा करने और 8. के ​​बारे में फूल इस तरह की कड़ी कपड़ों के साथ सबसे अच्छा है , जैसे कि महसूस किया
  • 2
    आधा लंबाई में कपड़े के ढंकाओं को मोड़ो। नीचे के किनारे पिन रखो, जहां दो कपड़ों के किनारे मिलते हैं। पिंस को खुले किनारे से एक इंच के एक आठवें के बारे में रखें
  • 3
    जोड़ किनारों में कटौती करें कपड़े के जोड़ भाग के साथ समान कटौती करने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। यदि आप अपने फूल को कई पंखुड़ी चाहते हैं, तो एक इंच के हर तिमाही में कटौती करें। कम पंखुड़ियों के लिए, प्रत्येक आधे सेंटीमीटर में कटौती करें
  • 4
    कपड़ा सीना। एक धागा के साथ कपड़े सिलाई करें जो आपके द्वारा चुना गया फूल के कपड़े से मेल खाता है। कपड़े खींचने से बचने के लिए धागा के अंत में एक मोटी गाँठ बनाओ पंखुड़ी की एक पंक्ति के अंत से, कपड़े के कोने पर सुई डालें, जहां दो सिरे मिलते हैं, पहले पिन के बगल में। कपड़े के किनारे पर एक सीवन बनाओ ताकि दोनों परतें एक साथ सीवन हो जाएं।
  • अधिक परिभाषित अंत देखने के लिए, सुनिश्चित करें कि सीम के टांके समरूप होते हैं और सभी कपड़े के नीचे से एक ही दूरी पर होते हैं। धागे को ऊपर से या बस पिन के नीचे स्लाइड करें जिसे आप अभी भी कपड़े धारण करते थे।
  • एक बार जब आप कपड़े की सिलाई सिलाई खत्म कर दिया है पिन निकालें।



  • 5
    कपड़े को एक फूल के आकार दें स्ट्रिंग को तार करने के लिए फूल की गाँठ की तरफ स्लाइड करें। जैसा कि आप इसे नीचे स्लाइड करते हैं और इसे नीचे की ओर धकेलते हैं, कपड़े के लिए एक परिपत्र आकृति शुरू हो जाएगी और पंखियां एक-दूसरे से भिन्न होंगी कपड़े को कसने तक जारी रखें जब तक कि आप फूलों का आकार न मिल जाए। फूलों को आधे में तह करके और अंतिम और पहले पंखुड़ी को एक साथ जोड़ों से जोड़कर पूरा करें। गाँठ को बंद करें और थ्रेड काट लें।
  • 6
    पुंकेसर जोड़ें अब जब आपको एक पुष्प मंडल मिला है, तो केंद्र पर ध्यान केन्द्रित करने का समय है। वही फैब्रिक से सर्कल काट कर जिसे आप पंखुड़ियों या एक अलग कपड़े बनाते थे। सर्कल को फूल के केंद्र को कवर करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए, लेकिन पंखुड़ियों को कवर करने के लिए बहुत अधिक नहीं। फैब्रिक मनका के किनारों के आस-पास कुछ कपड़ा गोंद का उपयोग करें और पंखुड़ियों के केंद्र में डाल दें।
  • 7
    सजावट जोड़ें फूल के केंद्र में एक बटन, मनका, चमक या अन्य सजावट जोड़ने के लिए गर्म गोंद या कपड़े गोंद का उपयोग करें।
  • विधि 3

    यथार्थवादी किनारों से क्लॉथ फूल बनाएं
    1
    एक रेशम जैसी कपड़े चुनें इस परियोजना के लिए, जो कपड़े के किनारों को जलाने के लिए आवश्यक है, एक प्राकृतिक और अधिक यथार्थवादी प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आपको एक प्रकाश और रेशम जैसी कपड़े की आवश्यकता होगी। इस मामले में महसूस या अन्य मोटी कपड़े से बचें
  • 2
    एक कार्ड में मंडलियां कट जाएं आपको एक सर्कल की आवश्यकता होगी जो एक बार पूर्ण होने पर फूल के व्यास की तुलना में एक सेंटीमीटर व्यापक है। दूसरे सर्कल को पहले सर्कल के व्यास से छोटा सेंटीमीटर होना चाहिए, जबकि तीसरे को उत्तरार्द्ध से एक इंच छोटा होना चाहिए। जब तक आप 5 या 6 प्राप्त नहीं करते हैं
  • 3
    कपड़े पर हलकों को खींचें मंडल का पता लगाने के लिए एक कपड़ा पेन या चाक का उपयोग करें। चूंकि वे झुलसेगे, यह कोई समस्या नहीं है यदि ट्रैक कपड़े के किनारों पर दिखाई दे रहा है। उन मंडलियों में कटौती करें जिन्हें आपने उचित कैंची से खींचा है।
  • 4
    मंडलियों पर कटौती करें पेड़ों की बनावट बनाने के लिए मंडलियों के किनारों के चारों ओर कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें पंखुड़ियों को गोलाकार नहीं होना पड़ता है: इस प्रोजेक्ट में आपके लिए सभी की आवश्यकता सरल कटौती है कटौती फैलाने के बाद कम से कम 6 पंखियां समाप्त हो गईं कटौती के बारे में एक तिहाई सर्कल के अंत में होना चाहिए
  • 5
    एक मोमबत्ती लाइट करें और पंखुड़ियों गाएं एक समय में एक फूल पर कार्य करना, मोमबत्ती की लौ से लगभग 5 सेंटीमीटर कपड़े फैलते हैं। फूल को लगातार घुमाएं जिससे कि इसे आग पकड़ने से रोकने के लिए। लौ किनारों को पिघलती है और फैब्रिक को अधिक यथार्थवादी रूप दे देती है। प्रत्येक चरण के लिए इस चरण को दोहराएं।
  • 6
    पंखुड़ियों को संरेखित करें हलकों को एक दूसरे से ऊपर रखें, ताकि सबसे ऊपर के नीचे और सबसे ऊपर की ओर से सबसे छोटी हो। पुंकेसर बनाने के लिए केंद्र में एक मनका रखो। एक मोटी धागा और एक सिलाई सुई के साथ, सुई को फूल के केंद्र के माध्यम से, मोती और परतों को एक साथ मिलाना। अलग-अलग तेजी बनाएं ताकि परतें फर्म हों
  • टिप्स

    • कपड़े फूल के निर्माण के लिए एक सरल शारीरिक श्रम, वे भी बच्चों को समर्पित है जो कर सकते हैं, लेकिन जब कैंची से निपटने ध्यान देना और बच्चों को मोमबत्ती की लौ से दूर रखने के लिए जब आप फूल सीमाओं को जलाने के लिए है।
    • फूलों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला समर्थन उन उपयोगों पर निर्भर करेगा जो आप उन्हें बनाना चाहते हैं। अगर आप व्यक्तिगत एल्बम को सजाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो चिपकने वाला टेप या थोड़ा गोंद का उपयोग करें सुरक्षा पिन को कपड़े सजाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है बाल सामान बनाने के लिए, क्लिप पर सीधे क्लिप, हेयरक्लप पर या हेडबैंड पर सीवे
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com