कैसे प्यार का एक उपन्यास लिखो

क्या आप एक प्रेम कहानी लिखना चाहते हैं जिससे आप खुद को एक असली लेखक कह सकते हैं या बस आपको विचलित कर सकते हैं? इस साहित्यिक शैली के उपन्यास लेखन आसान नहीं हैं, लेकिन यह मजेदार है! यद्यपि एक लिखने के लिए कोई सटीक सूत्र नहीं है, इस लेख में आपको कुछ दिशानिर्देश मिलेंगे जो आप का अनुसरण कर सकते हैं।

कदम

प्यार की अपनी रोमांस लिखें
इमेज शीर्षक टाइप रोमांस नाटक चरण 1
1
अपना उपन्यास लिखना शुरू करने से पहले, निर्णय लें कि यह पूरा होने के बाद आप क्या करेंगे: क्या आप अपनी पुस्तक ऑनलाइन बेचना चाहते हैं या इसे प्रकाशक को भेज सकते हैं ताकि इसे बुकशेल्ज़ पर देखने का अधिक मौका मिल सके?
  • इमेज का शीर्षक लिखा गया रोमांस उपन्यास चरण 2
    2
    यदि आप इसे किसी प्रकाशक को भेजने का निर्णय लेते हैं, तो एक साहित्यिक एजेंट के संपर्क में रहें जो प्रकाशन गृहों में आपकी पुस्तक के प्रचार का ख्याल रखेगा। उस एजेंट की संपर्क जानकारी प्राप्त करें, जिसे आप अपने पक्ष में लेना चाहते हैं। इसे किसी सुरक्षित जगह पर टिप्पणी दें, ताकि आपको आवश्यक होने पर इसे फिर से न देखना पड़े। यदि आपका इरादा वेब पर बेचना है, तो आपको कुछ चरणों का सावधानीपूर्वक पालन करना होगा लेकिन यदि आप एक आकर्षक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो कॉपीराइट द्वारा सुरक्षित या नहीं सुरक्षित करने के लिए किताब प्रकाशित नहीं करें
  • इमेज शीर्षक लिखा गया रोमांस उपन्यास चरण 3
    3
    पात्रों के बारे में सोचो, खासकर दो कथितक, जो पूरे उपन्यास में दिखाई देंगे। उनकी ज़िंदगी की पिछली घटनाओं की कल्पना करो, और इससे उन्हें चिह्नित किया गया है उनकी ताकत और कमजोरियों क्या हैं? क्या उन्होंने अतीत में प्रेम कहानियों का अनुभव किया है? अपने पात्रों को जानने के लिए जानें
  • पात्रों का एक उपन्यास का काफी हिस्सा होता है पुस्तक को यथार्थवादी बनाने के लिए (यदि आप इसके लिए देख रहे हैं), तो आपको उन्हें दोष देना होगा कोई भी सही नहीं है, तो क्यों अपने पात्रों कभी नहीं होना चाहिए? हालांकि, उन्हें एक-दूसरे के लिए परिपूर्ण बनाना बिल्कुल संभव है, जब तक कि उनकी अपनी कमजोरियां भी हों।
  • अपने मुख्य पात्रों को सिर्फ एक चीज या एक व्यक्ति के साथ नहीं होने दें। पाठक उन्हें अपने रोमांटिक हितों से परे जाने में सक्षम होना चाहिए
  • इमेज शीर्षक लिखा गया रोमांस उपन्यास चरण 4
    4
    उनकी उम्र चुनें रीडर के प्रकार पर निर्भर करता है जिसके लिए आप इस उपन्यास लिख रहे हैं, अपने पात्रों की आयु का चयन करें दर्शकों को अपने अनुभवों में फिर से एक दूसरे को प्रतिबिंबित करना और देखना चाहिए, इसलिए पन्द्रह के समूह में केंद्रित वयस्कों के लिए प्रेम रोमांस लिखना आपको सर्वश्रेष्ठ विक्रेता लिखने की अनुमति नहीं देगा। दूसरी ओर, यदि आप एक किशोर उपन्यास लिख रहे हैं, तो चालीस या तीस जैसा चरित्र बनाने की कोशिश न करें, क्योंकि ये लड़कों के माता-पिता की उम्र है जो आपकी किताब पढ़ेंगे। Preadolescents और किशोरों अधिक प्यार उपन्यास खा लो, तो यह बेहतर होगा अगर आपके पात्रों 18 और 24 की उम्र के बीच थे संक्षेप में, अपनी कहानी पढ़ने के लिए लोगों के लक्ष्य समूह की उम्र के आधार पर अपने पात्रों की आयु स्थापित करें।
  • इमेज शीर्षक लिखा गया रोमांस उपन्यास चरण 5
    5
    सेटिंग को चुनें यदि इतिहास भविष्य में विकसित हो जाता है, तो विश्व संभवतः आज के समान नहीं होगा। यदि आप एक असाधारण उपन्यास लिख रहे हैं, तो अपनी खुद की दुनिया का आविष्कार करने का प्रयास करें अपने उपन्यास के उपनगरीय पर स्थित सेटिंग को आधार दें आपको विशेष रूप से सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है, अगर आप चाहते हैं कि वह ऐसा नहीं है, लेकिन यदि वे पृष्ठभूमि की कल्पना कर सकते हैं तो यह आपके पाठकों को कहानी देखने में आसान होगा। इसके अलावा, यह सेटिंग आपके पात्रों के विस्तार में आपकी मदद कर सकती है: यदि वे हमेशा रहते हैं तो सूर्य में चमकता है, शायद भविष्य में उनमें से एक उत्सुकता से बरसात के दिनों में जीवित रहेगा।
  • इमेज शीर्षक लिपि रोमांस उपन्यास चरण 6
    6
    उन घटनाओं के बारे में सोचो जो आपकी कहानी को एक वास्तविक उपन्यास बनाते हैं ऐसे घटनाओं को शामिल करें जो वास्तव में इस कथा शैली से निपटते हैं, जैसे टूटे नियुक्तियों और दिल दिलचस्प विचारों के बारे में सोचो, वैसे ही जो अन्य असंख्य कहानियों द्वारा उपयोग और पुन: उपयोग नहीं करते हैं हो सकता है कि आपके नायक के पूर्व में से एक उसके नए रिश्ते से जलन हो रहा है और उसे वापस जीतने की कोशिश कर रहा है, या उसके माता-पिता उसके पूर्व को स्वीकार नहीं कर सकते हैं और उसके लिए एक अलग साझेदार चुन सकते हैं। अपनी किताब में अन्य पात्रों जैसे कि पूर्व प्रेमी, माता-पिता (खासकर अगर इसमें किशोरों की चिंता होती है) और दोस्तों को भी शुरू करने के लिए मत भूलना।
  • यह सुनिश्चित न करें कि ये घटनाएं हमेशा "पार्क में एक पिकनिक के लिए तितलियों के साथ होती हैं जो हर जगह घूमती रहती हैं" और हमेशा की तरह सामान्य रोमांस का पालन न करें, जैसी घटनाओं के साथ "शादी, तलाक, नियुक्ति, विवाह, तलाक, नियुक्ति, विश्वासघात, ब्रेक"। निश्चित रूप से आप चाहते हैं कि आपका उपन्यास अन्य सभी लोगों के बीच खड़ा हो, फिर सीज़न मूल के साथ एक विशिष्ट रोमांस उपन्यास के आवश्यक कारक हैं।
  • सुनिश्चित करें कि इस दंपति को रास्ते में बहुत ही परेशानी है सामान्य कहानी "दो लोग मिलते हैं, प्यार में पड़ जाते हैं और खुशी से कभी भी रहते हैं" अब तक बहुत फुलाया जाता है। यह दिलचस्प होना चाहिए, उदाहरण के लिए, यदि आप "दो लोग की बता सकते हैं को पूरा करने और नफरत जब तक उनमें से एक एक पार्टी में एक दूसरे को और बेहिचक नशे को पूरा नहीं करता है और उसे एक तारीख सिर्फ इसलिए कि वह यह होता है, अन्य पता चलता है के लिए बाहर ले जाता है उनके निमंत्रण के पीछे असली प्रेरणा, आदि। " बेशक, खुश अंत तक पहुंचने के लिए एक लंबा रास्ता तय है, लेकिन यह आपको अधिक जटिल विकल्पों के सामने रखता है उपन्यास है कि आप का मसौदा तैयार करने कर रहे हैं के प्रकार पर निर्भर करता है, अपने पात्रों के लिए कई समस्याएं, उदाहरण के लिए बनाता है, एक एक भूत है, अन्य नायक से अधिक 10 साल पुराना है और उसके परिवार का अनुमोदन नहीं करता है, एक अक्षम है, तो एक और आता है भविष्य से ...
  • इमेज नामक लिपि रोमांस उपन्यास चरण 7



    7
    विश्वसनीय संवाद लिखें "एर, मैं कार्लोटा का हूँ क्या मैं आपको जानता हूं? "विश्वसनीय लगता है आप cloying संवाद दर्ज करने के लिए पूर्ण स्वतंत्रता है, जैसे "आप सबसे सुंदर आँखें मैंने कभी देखा है"। हालांकि, पूरी किताब को तारीफ के साथ इतनी प्यारी नहीं भरें कि आप बीमार महसूस करें। उपन्यासों को जुनून से भरा होना चाहिए! अपनी भावनाओं को भरें!
  • वर्णनात्मक शब्दों को शामिल करें "प्यारा" या "अच्छा" व्यावसायिकता का सबसे अच्छा नहीं है और पाठकों को हतोत्साहित करते हैं।
  • इमेज शीर्षक लिखा गया रोमांस उपन्यास चरण 8
    8
    हाथ या कंप्यूटर द्वारा अपनी पुस्तक लिखना शुरू करें उदाहरण के लिए अपने पात्रों में से एक एक और व्यक्ति है कि वह पसंद करती है, न कि जो प्रेम करता है, या साथ साथ flirts एक शुरुआत है कि भावुक के बारे में सोचो, अगर यह असाधारण पर आधारित एक उपन्यास है, कहानी एक ही स्थान पर शुरू कर सकता है जादुई। आपको स्केच का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको इसका सम्मान करना चाहिए। इसके अलावा, एक अच्छा अंत के बारे में सोचो अधिकांश निष्कर्षों में, दो वर्णों के बाद खुशी से रहते हैं, लेकिन कुछ अलग क्यों न करें? उपसंहार को याद रखना चाहिए, ताकि आप एक मजबूत प्रभाव के साथ एक बना सकें।
  • इमेज शीर्षक लिपि रोमांस उपन्यास चरण 9
    9
    पूर्ण करने के लिए उपन्यास को समाप्त करें जितना ज्यादा आप एक आश्चर्यजनक उपन्यास लिखते हैं, अगर अंत में संतुष्ट नहीं होता है, तो पूरी किताब को "अच्छा" या "स्वीकार्य" के रूप में याद किया जाएगा, क्योंकि निष्कर्ष उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाए हैं! इस निष्कर्ष पर जल्दी मत करो क्योंकि आप अध्याय के बाद अधूरा अध्याय के थक गए हैं उपन्यास को सकारात्मक तरीके से पूरा करना बेहतर है, यही है, ये दोनों एक साथ मिलते हैं। यह पाठकों को खुश कर देगा, क्योंकि वे चाहते हैं कि दो पात्रों को एक जोड़े बना दें! किसी भी मामले में, आप दो अक्षर खुश और खुश करके उपन्यास को समाप्त करने के लिए बाध्य नहीं हैं: "रोमियो और जूलियट" के बारे में सोचो!
  • इमेज शीर्षक टाइप रोमांस उपन्यास चरण 10
    10
    व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न का उपयोग ठीक तरह से करें। कोई भी बीमार का गठन भाव के साथ एक उपन्यास को पढ़ने के लिए चाहता है, और है कि, ठीक नहीं किया गया है की तरह "वाक्यांशों का पूरा और केवल बाथरूम में vleva adnare और वापस कभी नहीं तो tonrata और हर कोई बहुत दुखी था। END, मेरी किताब पढ़ने के लिए धन्यवाद, यह मेरा ईमेल है, हर कोई इसे पढ़ता है, हैलो !!! "(यह एक चरम उदाहरण है, बिल्कुल)। यह बहुत संभावना है कि कोई इसे खरीद नहीं पाएगा। यदि आप इसे एक साहित्यिक एजेंट के पास भेजते हैं, तो बाद में आपको उपन्यास बदलते रहेंगे जब तक कि आप गलतियों को बंद नहीं कर देते हैं और टाइपोस से मुक्त नहीं होंगे। जब आपको पाठ के कुछ हिस्सों को सही करने की आवश्यकता होती है, तो कहानी को मत बदलो! यदि यह वास्तव में बुरा था तो एजेंट ने इसे मना कर दिया होगा, इसलिए यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो कोई अल्पविराम न बदलें (यदि आप त्रुटियों को ठीक नहीं करते हैं जो प्रकाशक हटाना चाहता है)!
  • इमेज शीर्षक लिखा गया रोमांस उपन्यास चरण 11
    11
    उपन्यास पढ़ने के लिए अपने दोस्तों से पूछो उन्हें आलोचना के लिए पूछिए, अन्यथा आप बेहतर कभी नहीं मिलेगा यदि वे ईमानदारी से इसकी सराहना करते हैं, तो आपकी कहानी शायद सफल होगी, इसलिए इसे प्रकाशित करने की कोशिश करें!
  • टिप्स

    • हमेशा अपनी भाषा, वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न की जांच करें!
    • अपने उपन्यास को खत्म करने की जल्दी में मत बनो। एक किताब आपके साथ इतना प्रयास करती है, तो अपना समय ले लो और अपना सर्वश्रेष्ठ करें
    • एक स्केच आपको संगठित रहने में मदद करेगा और आपको अपने उपन्यास के बारे में एक बुनियादी दृष्टिकोण देगा और इसमें क्या शामिल होना चाहिए। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
    • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड एक उपन्यास लिखने के लिए एक बहुत ही उपयोगी कार्यक्रम है I और फिर आपको इसका उपयोग करने के लिए हमेशा भुगतान करना नहीं पड़ता! इसे खरीदने से पहले, मुफ्त संस्करण का प्रयास करें और देखें कि आपको यह पसंद है। लेकिन, यदि आप एक बहुत लंबी किताब लिखते हैं या कई किताबें लिखते हैं, तो परीक्षण समय समाप्त होने से पहले आपको सॉफ्टवेयर खरीदना चाहिए (इससे पहले 180 दिन पहले ऐसा होगा)। एक अच्छा मुफ़्त विकल्प ओपन ऑफिस राइटर है, जो आपको फ़ाइल को सीधे पीडीएफ प्रारूप में सहेजने की अनुमति देता है, प्रिंटिंग के लिए इस्तेमाल किया गया एक है।
    • तुरंत सफलता की उम्मीद मत करो! आपकी पहली पुस्तक प्रकाशित नहीं की जा सकती है और संभवत: इसे स्वीकार किए जाने से पहले आपको एक से अधिक प्रकाशकों को भेजने की आवश्यकता होगी। बस याद रखें कि साहित्य में कुछ प्रतिष्ठित नाम जैसे कि जे.के. राउलिंग या चार्ल्स डिकेंस, को पवित्रा होने से पहले लंबे समय तक खारिज कर दिया गया है।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपकी किताब वाकई अच्छी है लेकिन विशेष रूप से एक महत्वपूर्ण मित्र आपको बताता है कि "यह बेकार है", यह विश्वास मत करो! यदि आप वास्तव में औसत स्वाद के अन्य लोगों को पसंद करते हैं, तो यह संभव है कि आपका उपन्यास गुणवत्ता है और आप बहुत सारी प्रतियां बेच सकते हैं
    • यदि आप एक असली प्रकाशक के माध्यम से उन्हें फैलाने का इरादा रखते हैं तो अपने उपन्यासों को ऑनलाइन प्रकाशित न करें। स्व-प्रकाशन अधिक व्यापक हो रहा है और कई उपन्यासकार अपने पुराने पुस्तकों को स्वयं (जो कि पारंपरिक तरीके से पहले प्रकाशित हैं) एक ई-पुस्तक के रूप में फैले हुए हैं। इस रणनीति ने उन्हें पाठकों के व्यापक आधार और अधिक आय प्राप्त करने में सक्षम बना दिया है ई-रीडर के लिए आत्म-प्रकाशन के कुछ लेखकों के लिए उपन्यास (या रोमांटिक कहानियों के लेखकों को क्लासिक प्रकाशकों द्वारा स्वीकार नहीं किया गया) के लिए, दर्शकों को प्राप्त करने और उनके मुनाफे में वृद्धि करने में मदद की डिजिटल पुस्तकों की उम्र में, परंपरागत प्रकाशन गृहों की बाधा को पार करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन आपको अपने व्यक्तिगत मामलों का प्रबंधन करने और लगातार अपने आप को बढ़ावा देने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसका मतलब यह है कि जब आप उपन्यासों के अपने लेखन से दूर ले जाएंगे,
    • उन प्रकाशकों के लिए देखें जो आपको अपनी पुस्तक पढ़ने, सही और बेचने के लिए भुगतान करने के लिए कहते हैं: यह शायद एक घोटाला है! इसी तरह, ऑनलाइन प्रकाशन गृहों पर नजर, वे भी आप को धोखा दे सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर / नोटबुक
    • पेंसिल (यदि आप एक नोटबुक में लिख रहे हैं)
    • विचार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com