ईमेल लिखते समय आपके शिष्टाचार को कैसे सुधारें

अपने खाते के इनबॉक्स को खोलने से कभी-कभी एक पेंडोरा के बॉक्स को बेमेल मैट्स, गलत वर्तनी या खराब स्वाद से भरा हुआ खोलने की तरह हो सकता है। इस धारणा पर विचार करें कि जब वे ईमेल पढ़ते हैं, तो आपके ईमेल दूसरों के लिए करते हैं - यह हमेशा सुनिश्चित करने का सही समय है कि आपके मेल बाकी के लिए अलग हैं अपनी शैली में सुधार करने के लिए, आप इस अनुच्छेद में इन सुझावों का पालन कर सकते हैं

कदम

छवि शीर्षक प्राप्तकर्ताफिल्ड चरण 1
1
विभिन्न क्षेत्रों का उपयोग सही ढंग से करें यदि आप किसी एकल प्राप्तकर्ता को कोई संदेश भेजते हैं, तो पता दर्ज करें फ़ील्ड में "को"। यदि आप अन्य प्राप्तकर्ताओं को एक ही कॉपी संदेश भेजना चाहते हैं, तो फ़ील्ड में पते लिखें "सीसी"। सावधान रहें कि सभी प्राप्तकर्ता अन्य लोगों के पते देखेंगे, जब तक कि यह उपयुक्त न हो, इस स्थिति में आपको क्षेत्र का उपयोग करना चाहिए "गुप्त प्रतिलिपि", उदाहरण के लिए, वार्ताकारों की गोपनीयता की रक्षा करने के लिए जो एक दूसरे को नहीं जानते हैं इस अंतिम विकल्प को व्यापार संदर्भों (सहकर्मियों के बीच) के बीच कठोर माना जा सकता है, जो संदेश प्राप्त करता है, मुख्य प्राप्तकर्ता को वस्तु पर कार्य करने के लिए निहित है, जबकि प्राप्तकर्ता प्रति प्रति केवल सूचित है।
  • 2
    संदेश को उच्च प्राथमिकता देने से बचें यह सोचने के लिए परेशान और अभिमानी है कि आपका संदेश दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है और दूसरों के लिए, खासकर कार्यस्थल में ध्यान देने की आवश्यकता है आपको अपने वार्ताकार के विवेक पर होना चाहिए, यह आपके लिए विनम्र होना चाहिए। प्रत्येक संदेश को चिह्नित करने की आदत से खुद को मुक्त करें "तत्काल!" या "प्राथमिकता!", अन्यथा आप को अपने ईमेल को अनदेखा किया जा रहा है।
  • 3
    पठन पुष्टि का अनुरोध करते समय सावधानी बरतें। कुछ मामलों में पठन पुष्टिकरण का नतीजा तब होता है जब संदेश पढ़ा जाता है या यह दिखाया जाता है कि यह प्राप्त हुआ है, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह केवल नाराज़गी और प्राप्तकर्ता को कुछ अतिरिक्त कार्यवाही के लिए बाध्य करता है अगर कोई संदेश वास्तव में जरूरी है, या यदि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इसे पढ़ा गया है, तो फ़ोन का उपयोग करें
  • उपयोगी शीर्षक से छवि 2 शीर्षक
    4
    फ़ील्ड का सही उपयोग करें "वस्तु"। एक अच्छा ऑब्जेक्ट संदेश का एक सारांश देता है, जो पढ़ने के लिए प्राप्तकर्ता को तैयार करता है। आवक मेल अक्सर संदेशों से बहुत भरा होता है, और एक अच्छा ऑब्जेक्ट साक्ष्य में बनी रहती है ताकि यह तय हो सके कि जवाब देने में प्राथमिकता क्या दे। इसके अलावा, एक अच्छा ऑब्जेक्ट पढ़ने से पहले आपके संदेश को मिटाने से रोकता है चूंकि वस्तु पहली चीज है जो पढ़ी गई है, एक छोटी और सही शैली रखें, और जेनेरिक वाक्यांशों से बचें।
  • छवि शीर्षक संगतता चरण 3
    5
    एक शैली के लिए छड़ी कुछ ई-मेल प्रारूप प्रत्येक नए पैराग्राफ के लिए इंटरलाइन या फिर से प्रवेश का उपयोग करते हैं। अन्य मामलों में प्रत्येक वाक्य के अंत में एक डबल स्थान होता है। अक्षरों या संख्याओं में संख्या लिखने के लिए चुनें, एक ही पाठ में दोनों का उपयोग न करें। यदि कोई नाम या शब्द पूंजीकृत है, तो इसे बाद में भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए
  • 6
    अपने वार्ताकार को नमस्ते कहो पत्र सामान्य शब्दों से शुरु होते हैं "प्रिय ..."। दूसरी ओर, ई-मेल आमतौर पर कम औपचारिक होते हैं, और यह आमतौर पर लिखने के लिए पर्याप्त होता है "हैलो ..."। एक औपचारिक संदेश या नौकरी पोस्टिंग के उत्तर के मामले में, आपको ग्रीटिंग के सबसे क्लासिक रूप को बरकरार रखना चाहिए। सौजन्य बहुत अधिक कभी नहीं है
  • कंसिस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक संक्षिप्त, द्रव और अंतिम रूप से शैली रखें। कागज़ की शीट पढ़ने की तुलना में स्क्रीन पर पढ़ना अधिक मुश्किल है, इसलिए लघु और विस्तृत संदेश लिखने का प्रयास करें। किसी संदेश के लिए कोई निर्धारित लंबाई नहीं है, लेकिन छोटे वाक्य भेजने और उनके बीच अलग पैराग्राफ बेहतर है।
  • 8
    व्याकरण संबंधी सही और वर्तनी त्रुटियों के बिना लिखें एक संदेश मैं यादृच्छिक, या यहाँ तक न के बराबर में त्रुटियों या टूट वाक्यांशों, विराम चिह्न या एक जन के साथ पीड़ित हैं, यह बहुत कठिन पढ़ने के लिए है, और प्राप्तकर्ता है कि आप के लिए अपने समय तुम्हारा की तुलना में कम महत्व है पता चलता है। सही भाषा का उपयोग करें, पाठ को पढ़ें, और एक स्वचालित वर्तनी जांचकर्ता का उपयोग करें, जैसा कि आप अन्य ग्रंथों को लिखना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक स्वरूपण चरण 8
    9
    अजीब स्वरूपण से बचें फ़ॉन्ट या रंग बदलना, प्रतीकों या संख्याबद्ध सूचियां डालना, या अन्य HTML तत्वों का उपयोग करना, संदेश को अजीब या अवाकनीय भी बना सकता है, भले ही आपकी स्क्रीन पर हर चीज अच्छी लगती हो। सरलता चुनें
  • 10
    जब जवाब देना है तो शेड्यूल करें पारंपरिक मेल के विपरीत, ई-मेल तुरंत आते हैं, जैसा कि हम सभी जानते हैं हममें से प्रत्येक को एक त्वरित प्रतिक्रिया की उम्मीद है, और इस उम्मीद को पूरा करने का प्रयास करना सही है, लेकिन कभी-कभी यह तय करना जरूरी है कि समय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए संदेशों को पढ़ने और जवाब देने के बारे में कब करना आवश्यक है। अपने सहयोगियों को यह बताना चाहिए कि तत्काल चीजों को फ़ोन पर, या मीटिंग के दौरान, और आपको प्राप्त होने वाले संदेशों का एक निश्चित समय पर उत्तर दिया जाएगा। सहकर्मियों ने आपके तरीके से जल्दी से अनुकूलित कर दिया।
  • 11
    चुनें कि कौन उत्तर दें जो संदेश आपको एक पार्टी से प्राप्त होता है, आम तौर पर उस व्यक्ति के प्रति प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है जिसने आपको लिखा था, लेकिन कई प्राप्तकर्ताओं के संदेश के लिए आपको विकल्प चुनकर जवाब देना होगा "सभी को जवाब दें"। सावधानी के साथ इस विकल्प का उपयोग करें, क्योंकि बहुत से लोगों के बक्सों में भूल जाने वाले संदेशों के लंबे समय से चेन भेजने का आसान जोखिम है। आप एक संदेश प्राप्त होता है और सभी को जवाब दें, तो कल्पना कीजिए, शायद बीस लोगों प्रतिसाद प्राप्त करेगा, और वे बारी में सभी का जवाब के लिए बाध्य महसूस होगा: आप जल्दी ही अनावश्यक संदेशों के हजारों उत्पन्न होगा कोई नहीं जानता, जो पर कार्य करने की है और हर किसी को लगता है सिर्फ इसलिए दूसरों को सूचित रखने के लिए बाध्य
  • 12



    अगर कोई संदेश केवल धन्यवाद के लिए भेजने के लिए उचित है, तो फिर से विचार करें। कुछ लोगों के लिए सरल धन्यवाद का एक ईमेल बेकार है, इसे केवल पढ़ने के लिए और उसे हटा देने में समय लगता है। हाल ही में अंग्रेजी का संक्षिप्त नाम "NTN" - "नहीं धन्यवाद ज़रूर" फैल गया है "कोई ज़रूरत नहीं है धन्यवाद"।
  • 13
    अपने जवाब में संदेश के मूल पाठ की रिपोर्ट करने में सावधान रहें। बल्कि यह हानिकारक हो सकता है अगर ध्यान से नहीं किया, आमतौर पर, जब तक कि यह अपने काम मेल है, सुधार या मूल संदेश के लिए टिप्पणियों तक जवाब सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, हर कोई आप उन पर टिप्पणी करने के लिए उम्मीद है।
  • किसी भी उद्धरण को कम और सीमित रखा जाना चाहिए ताकि आप वार्तालाप को समझ सकें कि आप क्या बात कर रहे हैं, खासकर जब से मूल पाठ आमतौर पर आप जो लिखते हैं उसके अंत में लिखा जाता है।
  • उन बिंदुओं को हाइलाइट करें जिनसे आप काम कर रहे हैं, और मूल संदेश में दिए गए चरणों की पहचान करना आसान बनाते हैं। उस मूल पाठ का हिस्सा ले लीजिए जो आपको हित करते हैं और इसे कॉपी करते हैं, इसे एक के साथ हाइलाइट करते हैं ">", तो इसके बारे में अपनी टिप्पणियों या उत्तरों का पालन करें।
  • अपने जवाब को व्यवस्थित करें ताकि प्रत्येक उद्धरण स्पष्ट हो और आपके उत्तर के बाद। जो समझने के लिए उपयोगी नहीं है उसे हटाएं (विशेषकर हेडर और हस्ताक्षर)
  • किसी सूची के अनुसार कोट्स को क्रमांकित या क्रमबद्ध करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • 14
    आपको जो सूचना मिली है उसे लिखने के लिए सावधान रहें बहुत से लोग और कार्यालय रोज़ाना बड़ी मात्रा में संदेश का जवाब देते हैं, इस प्रकार गलतफहमी वाले संदेशों से बचें जैसे कि एक सरल "हां"। अपने उत्तर के साथ मूल प्रश्न वापस लौटें
  • 15
    शिष्टाचार के साथ अपना संदेश समाप्त करें एक मानक वाक्यांश के साथ संदेश बंद करें " शुभकामनाएँ", ओ "तरह का संबंध है", या "आपकी मदद के लिए अग्रिम धन्यवाद" यह एक कठोर संदेश के टन भी नरम करने में मदद कर सकता है, और एक अधिक अनुकूल प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • 16
    संदेश पर हस्ताक्षर करें हस्ताक्षर सम्मान और सौजन्य का प्रतीक है। संदेश के अंत में अपना नाम लिखें, या नाम, शीर्षक और संपर्क सहित आपकी ईमेल सेटिंग में मानक हस्ताक्षर बनाएं।
  • 17
    अटैचमेंट सीमित करें फाइलों को संलग्न न करें यदि यह आवश्यक नहीं है। संभव के रूप में संलग्नक को प्रकाश के रूप में बनाएं अधिकांश खाते 1 एमबी तक संलग्नक भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन भारी संलग्नक अस्वीकार किए जा सकते हैं, जबकि प्राप्तकर्ता का कनेक्शन धीमा होने पर भी हल्का फाइलें खोलना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको बड़ी अटैचमेंट भेजने की जरूरत है, तो उन्हें संक्षिप्त करें या उन्हें एक समर्पित साइट पर अपलोड करें। अंत में, बहुत लंबे ग्रंथों के लिए या कई सुधारों के साथ पेपर और साधारण मेल (या फैक्स) का उपयोग करें।
  • 18
    अगर ज़रूरी नहीं है तो ज़िप्ड संलग्नक न भेजें। एक लगाव बहुत बड़ी नहीं है, तो एक ज़िप फ़ोल्डर बनाने, या जोखिम जो लोग जोखिम है कि उदाहरण के लिए, लगाव उपयोग करने में सक्षम नहीं है जब एक मोबाइल डिवाइस है कि में सक्षम नहीं है का उपयोग कर के रूप में प्राप्त करते हैं, साथ ही साथ के समय बर्बाद कर से बचा जाता है ज़िप फ़ाइल विघटित करें अक्सर यह बेकार भी होता है क्योंकि .xlsx, .docx, .pptx (एमएस एक्सेल, वर्ड और पावरपॉइंट) जैसे सबसे आम प्रारूप पहले ही संपीड़ित होते हैं।
  • 19
    मान्य मेलों को अनदेखा न करें अगर कोई आपको एक सही प्रश्न पूछता है, तो उनका उत्तर दें, भले ही उत्तर पूरी तरह से या विषय में बिल्कुल नहीं हो। यदि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा इस मुद्दे को संबोधित किया जाना है, तो उस व्यक्ति की एक प्रति डाल दो जो मूल रूप से संदेश भेजते हैं जब आप इसे जानते हैं, ताकि सभी जानते हैं कि यह कैसे चला जाता है। नजरअंदाज होने से निराशा होती है यदि व्यक्ति आपके सामने या फोन पर भी है, तो आपके लिए इसे अनदेखा करना मुश्किल होगा, इसलिए ई-मेल द्वारा ऐसा न करें।
  • 20
    ध्यान दें कि आप अपने उत्तरों में नकल क्यों कर रहे हैं यदि आप किसी संदेश का जवाब देते हैं और उस व्यक्ति की प्रतिलिपि बनाते हैं जिसे मूल संचार प्राप्त नहीं हुआ है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने उन लोगों के लिए अच्छा किया है, जिन्होंने आपको लिखा है, और विचार करें कि शायद वे चाहते हैं कि आप केवल जानकारी के लिए नतीज होंगे यह कार्यस्थल में वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने वाले संदेशों पर सभी के ऊपर यह लागू होता है। यह भी ध्यान दें कि आप प्रेषण फ़ील्ड का उपयोग कैसे करते हैं "गुप्त प्रतिलिपि", एक प्राप्तकर्ता को महसूस नहीं हो सकता है कि उसे छिपी हुई प्रति प्राप्त हुई है और सभी के सामने खुले तौर पर जवाब दिया गया है
  • 21
    लिखने से पहले स्पष्ट मन के बारे में सोचो यदि आप उत्तेजित हो जाते हैं तो संदेश न भेजें एक ड्राफ्ट लिखें और उसे बचाएं, लेकिन पता जोड़ें और इसे केवल आपके द्वारा लिखा गया पुनर्विचार के बाद भेजें: आप कुछ चरणों की समीक्षा कर सकते हैं और समस्याओं को रोक सकते हैं अगर आप फोन लेते हैं और संदेश प्राप्तकर्ता को सीधे बात करते हैं या उससे मिलने जाते हैं तो बेहतर है। मेल का टोन आसानी से गलत समझा जा सकता है, जबकि आवाज या चेहरे को समझने के लिए आसान है।
  • 22
    सभी टोपी लिखिए न। अपरकेस यह इंगित करता है कि आप चिल्लाने लगते हैं, और प्राप्तकर्ता को परेशान कर सकते हैं, जिससे वह उसकी तरह प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • छवि शीर्षक इमोटिकॉन्स चरण 21
    23
    संक्षेप या स्माइली उपयोग करने में सावधान रहें मैं अनौपचारिक संदेश में स्वीकार्य हूं, उदाहरण के लिए दोस्तों के बीच, लेकिन औपचारिक ईमेल में नहीं, जहां उन्हें अनुचित के रूप में देखा जा सकता है, और आपको तुच्छ दिखता है।
  • 24
    सेंट एंथोनी की जंजीरों को आगे न करें जब तक कि आप सभी प्राप्तकर्ताओं के क्रोध को आकर्षित नहीं करना चाहते। चेन मेलबॉक्स को रोकते हैं और लगभग हर किसी से नफरत है
  • टिप्स

    • यदि आपको किसी संदेश का उत्तर देने, अनुसंधान करने या सोचने या अनुसंधान करने के लिए समय की आवश्यकता है, या हो सकता है कि आप बहुत व्यस्त हैं, तब तक आप एक छोटे संदेश लिख सकते हैं जिससे कि अन्य पार्टी को पता हो कि आपको अपना संदेश प्राप्त हुआ है, और जब आप सक्षम होने की उम्मीद करते हैं जवाब।
    • पैराग्राफ के बीच एक रिक्त रेखा छोड़ दें, जिससे आपका संदेश पढ़ने में आसानी हो। टेक्स्ट को शामिल करने के लिए यह उपयोगी नहीं है, जो आमतौर पर किसी ईमेल में से बचा जाता है
    • कुछ औपचारिकताएं अधिक औपचारिक मामलों को छोड़कर ई-मेल संदेशों में सामान्य और स्वीकार्य हैं।
    • इमोटिकॉन्स या स्माइली प्रकार के संयोजन के प्रकार से बनाई गई हैं "-)" वे अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से व्यक्त करने के लिए अनौपचारिक संदेशों में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन पेशेवर सेटिंग्स में से बचा जाना चाहिए।
    • काम पर एक लिखित संदेश में, तुरंत प्राप्त करने के लिए प्राप्तकर्ता के लिए आपका सम्मान प्रदर्शित करें: "मुझे लगता है कि आप करते हैं ..." "मुझे लगता है कि हमें कार्य करना होगा ..." तो सुझाए गए कार्यों का ब्यौरा बहुत से लोग केवल संदेश के पहले कुछ वाक्यों को पढ़ते हैं, यह तय करने के लिए कि तुरंत या बाद में जवाब देना है या नहीं पहला वाक्य इसलिए एक सूचित निर्णय के लिए पर्याप्त जानकारी देने के लिए सेवा प्रदान करता है। व्यक्तिगत संदेश में, वास्तविक संदेश पर जाने से पहले यह एक मजेदार ग्रीटिंग के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार है।
    • जब आप किसी संदेश का जवाब देते हैं, तो आप प्रश्नों के उत्तर या उन सवालों के जवाब की उम्मीद कर हर समय बचा सकते हैं, जो आपके संदेश से उत्पन्न हो सकते हैं। इन बातों को तत्काल हल करें, इससे पहले कि वार्तालापकर्ता आपको पहले से ही उम्मीदवारों से पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दें।
    • यदि आप जो संदेश लिख रहे हैं वह संवेदनशील या संवेदनशील विषयों पर है, ताकि आप शब्दों को सावधानी से चुन सकें, प्राप्तकर्ता का पता दर्ज न करें, जब तक कि आपने संदेश पूरा नहीं किया हो। इस तरह आप संदेश को गलती से भेजे जाने से रोकेंगे।

    चेतावनी

    • सामान्य शब्दों के अलावा संकेताक्षर और वर्तनी अनौपचारिक संदेशों में स्वीकार्य हो सकती हैं, लेकिन उन्हें ध्यान से उपयोग करें क्योंकि वे प्राप्तकर्ता के लिए हमेशा समझना आसान नहीं होते हैं।
    • अटैचमेंट्स कंप्यूटर वायरस का एक वाहन हो सकता है, अटैचमेंट खोलने से बचें अगर यह प्रेषक से नहीं आता है जिसे आप सुरक्षित मानते हैं ध्यान रखें कि बहुत से लोग और कार्यालय संलग्नक नहीं खोलते हैं जो उन्हें अज्ञात प्रेषकों से ई-मेल के माध्यम से प्राप्त होते हैं, और कुछ मेल खाते सीधे स्पैम फ़ोल्डर में अनुलग्नकों के साथ संदेशों को फ़िल्टर करते हैं, इसलिए यदि आप एक नौकरी पोस्ट को फिर से शुरू या प्रतिसाद देते हैं, तो आप अनुलग्नकों को भेजने के निर्देशों का पालन करने के लिए सावधान रहें यदि कोई विशिष्ट निर्देश नहीं हैं, तो यह संदेश देने के लिए कि आप दूसरे संदेश के साथ एक अनुलग्नक भेजेंगे, भेज दें।
    • अपने द्वारा भेजे जाने वाले संदेश की सामग्री को निजी माना जाने की अपेक्षा न करें। आप जो भी लिखते हैं, उस पर ध्यान दें, क्योंकि इससे आपको भविष्य में नुकसान हो सकता है।
    • स्पैम संदेशों का उत्तर न दें, और उन संदेशों को न खोलें, जो आपको प्रतीत होते हैं। कुछ स्पैम ईमेल आपको खुद को मेलिंग सूची से हटाने के लिए क्लिक करने के लिए कहते हैं, लेकिन वास्तव में वे केवल यह सत्यापित करने का प्रयास करते हैं कि आपका खाता सक्रिय है
    • ई-मेल उन चीजों को पूछने या कहने का एक साधन बन गया है जो सामान्य रूप से व्यक्तिगत बातचीत में नहीं कहा जाएगा (आपसे पूछा जाएगा कि हम में से प्रत्येक एक व्यक्ति के रूप में जैसे ही नेट में प्रवेश कर जाता है?)। अगर आप भेजते हैं कोई किसी को संदेश की तरह, पहले इसे फिर से अपने आप से पूछकर पढ़ें यदि आप उस व्यक्ति से मौजूद थे और उसी से सीधे बात कर सकते हैं यदि विषय कांटेदार है, तो इसे भेजने से पहले दो बार संदेश दोबारा पढ़िए।
    • व्यक्तिगत संदेश के लिए अपने पेशेवर हस्ताक्षर का उपयोग न करें - यह आपको मित्रवत महसूस करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com