ई-मेल संदेश को अग्रेषित कैसे करें

यदि आप इस पेज पर आ चुके हैं तो इसका मतलब है कि आपको किसी ई-मेल संदेश को आपने प्राप्त किया है। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे मेल क्लाइंट के आधार पर अनुसरण करने की प्रक्रिया थोड़ा भिन्न होती है, लेकिन मूल रूप से यह एक सरल प्रक्रिया है, जिसमें बटन या विकल्प की पहचान होती है "प्रस्तुत करना" उस विंडो के भीतर जो आपको उस ई-मेल की सामग्री दिखाती है जिसे आप अग्रेषित करना चाहते हैं ई-मेल भेजने के पेशेवरों और विपक्ष क्या हैं यह पता लगाने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

Microsoft Outlook का उपयोग करें
फॉरवर्ड एक ईमेल स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस ई-मेल को खोलें जिसे आप अग्रेषित करना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि यह सही ई-मेल पता है और इसमें कोई भी निजी या संवेदनशील डेटा या जानकारी नहीं है जो भेजने से पहले हटाई जानी चाहिए। जब आप एक ईमेल अग्रेषित करते हैं, तो इसकी सभी सामग्री स्वचालित रूप से एक नए ईमेल में जुड़ जाती है।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल चरण 2 नामक छवि
    2
    बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। यदि आप Outlook 2010 का उपयोग कर रहे हैं, तो टैब पर जाएं घर या संदेश, तो समूह की पहचान करें उत्तर. यदि आपने संदेश को इनबॉक्स में ई-मेल की सूची में अग्रेषित किया हुआ चुना है, तो टैब एक्सेस करें घर कार्यक्रम के रिबन की यदि आपने पहले ही एक नई विंडो में संदेश खोला है, तो आपको इसके बजाय टैब का उपयोग करना होगा संदेश.
  • यदि आप Outlook.com का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको वांछित ईमेल खोलने और प्रविष्टि के आगे स्थित नीचे तीर बटन दबाएं उत्तर, संदेश पूर्वावलोकन बॉक्स के शीर्ष दाईं ओर स्थित प्रविष्टियों के साथ एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देता है "उत्तर", "सभी को जवाब दें" और "प्रस्तुत करना"। उत्तरार्द्ध का चयन करें।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संदेश के प्राप्तकर्ताओं को दर्ज करें। संकेत किए गए लोगों को आपके द्वारा सबमिट किए जा रहे ई-मेल की एक प्रति प्राप्त होगी। सुनिश्चित करें कि आप सही पते टाइप करते हैं और याद रखें कि प्राप्तकर्ताओं को संकेत मिलता है कि मूल संदेश की संपूर्ण सामग्री तक पहुंच होगी।
  • मैदान के अंदर एक, उस व्यक्ति या व्यक्तियों का ई-मेल पता दर्ज करें जिनके पास आप चयनित संदेश सीधे अग्रेषित करना चाहते हैं।
  • मैदान के अंदर प्रतिलिपि, ईमेल पता या प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें, जिनके लिए संदेश प्राप्त होगा "ज्ञान प्रतिलिपि"। सभी प्राप्तकर्ताओं ने खेतों में प्रवेश किया एक और प्रतिलिपि ई-मेल की एक प्रति प्राप्त करने वाले सभी लोगों के नाम देखने में सक्षम होंगे।
  • मैदान के अंदर गुप्त प्रतिलिपि उन लोगों के नाम या पते दर्ज करें जिन्हें आप विचाराधीन संदेश की एक प्रति भेजना चाहते हैं, लेकिन अन्य प्राप्तकर्ताओं को इसके बारे में जानने के बिना। परिवर्णी शब्द गुप्त प्रतिलिपि यह करने जा रहा है "गुप्त ज्ञान को कॉपी करें"।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो अटैचमेंट हटाएं मूल ई-मेल से जुड़ी किसी भी छवि, दस्तावेज या फ़ाइल को स्वचालित रूप से नए प्राप्तकर्ताओं को अग्रेषित किया जाएगा, जब तक कि आप मैन्युअल रूप से ड्राफ़्ट नए संदेश से उन्हें निकाल नहीं देते।
  • फॉरवर्ड ई-मेल फॉरवर्ड इमेज नाम की छवि चरण 5
    5
    ई-मेल का पाठ लिखें इस बिंदु पर अग्रेषण को प्रेरित करने या पहले से मौजूद अवधारणाओं को विस्तारित करने के लिए ई-मेल के शरीर से संबंधित बॉक्स के ऊपरी हिस्से में नए संदेश का टेक्स्ट सम्मिलित करना संभव है, जबकि निचले भाग ई-मेल का मूल पाठ दिखाएगा आप अग्रेषित कर रहे हैं यह याद रखना अच्छा है कि यह अनिवार्य कदम नहीं है क्योंकि अगर मूल ई-मेल में पहले से ही सभी आवश्यक जानकारी है, तो इसे अतिरिक्त पाठ दर्ज किए बिना अग्रेषित किया जा सकता है।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल चरण 6 नामक छवि
    6
    बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। संदेश भेजने के लिए तैयार होने के बाद, बस बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। मूल ई-मेल स्वचालित रूप से फ़ील्ड में दर्शाए गए सभी प्राप्तकर्ताओं को भेज दिए जाएंगे एक, प्रतिलिपि और गुप्त प्रतिलिपि. फ़ोल्डर की जांच करें "प्रेषित मेल" यह सुनिश्चित करने के लिए कि संदेश ठीक से भेजा गया था और बिना त्रुटियों
  • भाग 2

    जीमेल का उपयोग करें
    फॉरवर्ड एक ईमेल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    उस ई-मेल को खोलें जिसे आप अग्रेषित करना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है। इस मामले में, वार्तालाप में शामिल सभी संदेशों पर और जब वे वापस जाते हैं, तो करीब से ध्यान दें, क्योंकि जीमेल एक संदेश में दो ईमेल पतों के बीच आदान-प्रदान किए गए संदेशों को समूहबद्ध करता है "बातचीत"।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल चरण 8 का शीर्षक छवि
    2



    विकल्प चुनें "प्रस्तुत करना"। यदि आपको केवल सबसे हालिया ई-मेल संदेश को अग्रेषित करने की आवश्यकता है, तो बटन के दाईं ओर इंगित करने वाले संबंधित तीर बटन दबाएं जो इसकी सामग्री दिखाता है, बटन के बगल में "उत्तर", और विकल्प चुनें "प्रस्तुत करना"। अगर आपको वार्तालाप में सभी संदेश अग्रेषित करने की आवश्यकता है, तो बटन दबाएं "अधिक" पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित और विकल्प चुनें "आगे सब कुछ"।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    3
    नए प्राप्तकर्ता जोड़ें अपने मानदंडों के अनुसार, उन्हें संबंधित क्षेत्रों में दर्ज करें एक, प्रतिलिपि या गुप्त प्रतिलिपि. सही पतों में टाइप करना सुनिश्चित करें क्योंकि आप जिस अंतिम चीज़ को चाहते हैं वह गलत व्यक्ति को मेल भेजना है।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो अटैचमेंट हटाएं Gmail स्वचालित रूप से वार्तालाप में मूल ई-मेल या किसी अन्य संदेश से संलग्न किसी भी छवि, दस्तावेज़ या फ़ाइल को अग्रेषित करता है अगर आप संलग्नक को सूचीबद्ध लोगों को अग्रेषित नहीं करना चाहते हैं, तो डायल विंडो के अंत तक स्क्रॉल करें और आइकन के रूप में क्लिक करें एक्स जिन आइटमों को आप निकालना चाहते हैं ई-मेल के शरीर में सीधे एक छवि डाली जाने के लिए, आप कुंजी या दबा सकते हैं "हटाना"।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। जब ई-मेल अग्रेषित किए जाने के लिए तैयार है, तो भेजने के लिए बटन दबाएं। याद रखें कि एक बार भेजे जाने पर आप अपने कदम वापस नहीं ले पाएंगे, इसलिए सावधान रहें।
  • भाग 3

    netiquette
    फॉरवर्ड एक ईमेल स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    मूल ई-मेल में सभी ई-मेल पतों को हटाने के लिए मूल्यांकन करें नए संदेश के प्राप्तकर्ता, मूल संदेश के प्रेषक और प्राप्तकर्ताओं को देखने में सक्षम हैं - संदर्भ के आधार पर, यह स्वागत या अपमानजनक नहीं हो सकता है इन मामलों में, इस प्रकार का संदेश भेजने से पहले, शामिल लोगों के सभी पते हटा दिए जाने चाहिए।
  • फॉरवर्ड एक ईमेल स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    उस संदेश की सामग्री की समीक्षा करें, जिसे आप अग्रेषित करना चाहते हैं स्थिति और संदर्भ के आधार पर, आपको ई-मेल के टेक्स्ट या संरचना को बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन ऐसा करने की संभावना को सावधानी से विचार करना हमेशा अच्छा होता है मूल ईमेल के सभी भागों को हटाने के लिए समय निकालें, जो आप नए प्राप्तकर्ताओं को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं। याद रखें कि एक बार जब आपने संदेश भेजा है, तो आपको अब वापस जाने का कोई मौका नहीं मिलेगा। यहां जांच करने के लिए मदों की एक छोटी सूची दी गई है:
  • कोण कोष्ठ की श्रृंखला (< >) जो प्रस्तुतिकरण की दोहराई गई श्रृंखला के कारण पाठ के शरीर के भीतर जमा होते हैं;
  • टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों, पाठ या रिक्त स्थान की अनावश्यक रेखाएं, व्याकरण संबंधी त्रुटियां या वर्तनी त्रुटियां;
  • आपके द्वारा अग्रेषित किए जा रहे मूल संदेश से जुड़ी प्रतियां यह केवल बैंडविड्थ की बर्बादी है और पूरे इंटरनेट नेटवर्क पर स्पैम उत्पन्न करने में मदद करता है। कुछ मामलों में वे वायरस और मैलवेयर के वाहन हो सकते हैं;
  • विज्ञापन बैनर जो वेब क्लाइंट्स द्वारा भेजे गए ई-मेल के नीचे शामिल हैं। इसमें पाठ, चित्र और लिंक शामिल हो सकते हैं
  • फॉरवर्ड एक ईमेल स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कार्यों के परिणामों पर ध्यान दें इस प्रकार के ई-मेल के दोबारा आदान-प्रदान में, चर्चा में दिखाई देने वाली संवेदनशील जानकारी कई होती है और भेजने के बाद भेजना जारी रहती है। विशेष रूप से, ये सभी लोगों के नाम और पते हैं जिन्होंने चर्चा में भाग लिया था। यदि हम ऐसे परिदृश्य को मानते हैं जिसमें वायरस द्वारा संदेश प्राप्त करने वाले लोगों में से एक का कंप्यूटर संक्रमित होता है, तो वायरस इस प्रकार के ईमेल में पते का उपयोग करके केवल प्रचार कर पाएगा। अधिक चरम मामलों में, एक हमलावर जो इस जानकारी को पकड़ने का प्रबंधन करता है वह इसे तीसरे पक्षों को बेच सकता है, इसका प्रयोग स्पैम भेजने के लिए या अवैध कार्यों को करने के लिए किसी व्यक्ति की पहचान को चोरी करने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • आप एक साधारण से प्राप्त ई-मेल के उत्तर दे सकते हैं "बहुत बहुत धन्यवाद [nome_persona]" यह दिखाने के लिए कि उन्होंने इस तथ्य की सराहना की है कि वह आपके साथ सामग्री साझा करना चाहते हैं
    • एक संदिग्ध ईमेल खोलने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह इसमें कोई खतरा नहीं है, विशेष एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का विश्लेषण करें
    • ई-मेल भेजने से पहले, वस्तु से अवांछित पात्रों को हटाएं, जैसे कि "परिवार कल्याण:", "फिर से", "[]", आदि।
    • ई-मेल अग्रेषण के लिए विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले विशेष ईमेल खाते बनाने के लिए मुद्रा

    चेतावनी

    • अधिकांश एंटी-स्पैम सॉफ्टवेयर को संदेश विषय में खोजशब्दों के आधार पर आने वाले ई-मेल को स्वचालित रूप से जंक ई-मेल बॉक्स में संग्रहीत करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।
    • ई-मेल भेजने से पहले यह सत्यापित करें कि इसमें दिनांक या पुरानी जानकारी या सामग्री शामिल नहीं है।
    • जब आपको एक नए वायरस या मैलवेयर की उपस्थिति के बारे में कोई चेतावनी मिलती है, तो इसे अपने संपर्क सूची पर अग्रेषित करने से पहले सावधान रहें। अक्सर इस प्रकार का ई-मेल नकली हो जाता है, वास्तविक वायरस के प्रचार के सरल साधन के रूप में उपयोग किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com