एक स्मार्ट व्यक्ति होने के प्रभाव को कैसे दें

एक बुद्धिमान व्यक्ति होने की छाप देने के लिए, आपको अपने आप को प्रस्तुत करने के तरीके से अवगत होना चाहिए। यदि आप एक सुरक्षित दृष्टिकोण विकसित करते हैं, व्याकरण के अपने ज्ञान को गहराते और बोलने के अपने तरीके में सुधार करते हैं, तो लोग आपको गंभीरता से लेते हैं उस बिंदु पर, आप जो पता है उसे प्रदर्शित करना शुरू कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक बुद्धिमान वार्तालाप को पकड़ो
साउंड स्मार्ट चरण 1 नामक छवि
1
स्पष्ट रूप से और आसानी से बोलने के लिए जानें प्रत्येक शब्द इस तरह से कहें कि लोग आसानी से आपको समझ सकें। एक निरंतर गति से बोलना सीखो, अलग और सटीक ध्वनियों का उत्सर्जन करना।
  • शब्दों की अभिव्यक्ति में सुधार के लिए जीभ के छाले महान हैं। यथासंभव स्पष्ट रूप से दोहराएं "मैं एक छलनी हूँ, मेरे पास छिपे हुए पत्थरों और छद्म पत्थरों की छलनी है, क्योंकि मैं एक चलनी हूँ"।
  • आम वाक्यांशों को समझाए जाने से पहले, मूंगफली का मक्खन खाने की कोशिश करें आपके मुंह में एक मोटी और चिपचिपा पदार्थ होगा जो आपको उच्चारण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाध्य करेगा।
  • साउंड स्मार्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    अनावश्यक शब्दों और ध्वनियों का उपयोग करना बंद करो यहां तक ​​कि राजनेताओं और जनता के आंकड़े अक्सर उनके भाषणों का प्रसार करते हैं "ठीक है, यूह्म, व्यावहारिक रूप से, वह है, और मुझे पता है", लेकिन आप बेहतर कर सकते हैं ये शब्द भाषण को धीमा करते हैं और आप को संकोच और अनिश्चित दिखाई देते हैं। अपना मुंह खोलने से पहले पूरी सजा को प्रतिबिंबित करने की आदत करें, फिर इन इंटरलॉक को रोकते या उपयोग किए बिना इसे एक नियमित ताल दें।
  • घर पर एक टिन रखें जिसमें हर बार जब आप एक बेकार इंटरलेयर का इस्तेमाल करते हैं तो सिक्का सम्मिलित करें। आपके परिवार के सदस्य एहसान के बदले में यह धन प्राप्त कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, वे जार से € 5 ले सकते हैं और रात के खाने का खाना पक सकते हैं।
  • साउंड स्मार्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    सही शब्दावली का प्रयोग करें हर रोज़ भाषा में बड़े पैमाने पर शब्दों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, उन बदकिस्तियां के बारे में सोचें जो आप अक्सर उपयोग करते हैं और उन्हें अधिक उपयोगी और सटीक शब्दों के साथ बदलते हैं। यहां कुछ सामान्य उदाहरण दिए गए हैं:
  • इसके बजाय "अच्छा", "सही" या "शानदार", स्थिति का अधिक सटीक वर्णन करें यह एक की बात करता है "आराम दिन", एक " रोमांचक छुट्टी" या एक " दोस्ताना और मेहनती व्यक्ति"।
  • इसके बजाय "बुरा", "भयानक" या "भयानक", प्राथमिकता से शब्दों जैसे कि "तुच्छ", "निराशाजनक" या "विप्लव करनेवाला"।
  • यह कहने के लिए पर्याप्त नहीं है "मुझे लगता है कि फिल्म पसंद आया!" या "मुझे इस समय से नफरत है"। आप जो सोचते हैं उसे व्यक्त करें और दृढ़तापूर्वक महसूस करें, उदाहरण के लिए कह रहे हैं "धड़कता और एक्शन सीन पूरी तरह से मापा गया था। उन्होंने मुझे हंसी और हर समय उत्तेजित किया"।
  • साउंड स्मार्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    व्यक्त राय और तथ्यों बेशक, जब आप किसी विषय को जानते हैं, तो आपके पास एक शानदार वार्तालाप होने की संभावना है, लेकिन विश्वकोश प्रविष्टियों को याद करके इसे अधिक मत करना जब आप एक नए तथ्य के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो अपने आप से इन प्रश्नों को पूछें ताकि आप चीजों को दोबारा पढ़ने के बजाय अपनी राय निकाल सकें:
  • यह तथ्य क्यों प्रासंगिक है? क्या लोगों को यह सीखने के बाद उनके व्यवहार या उनकी राय बदलनी चाहिए? उदाहरण के लिए, क्या अदालत के मामले में गवाह के नये बयान को क्या हुआ, इसके बारे में जनमत को प्रभावित कर सकते हैं?
  • क्या इस तथ्य के लिए ठोस सबूत हैं और क्या यह एक निष्पक्ष स्रोत से एकत्र किया गया है? क्या कोई अलग निष्कर्ष है जो उस परीक्षण से पहुंचा सकता है? उदाहरण के लिए, जीएम खाद्य खतरनाक क्यों माना जाता है? क्या कोई परीक्षा है और कौन उन्हें एकत्र कर रहा है?
  • क्या कोई उचित प्रश्न हैं, जिनका उत्तर नहीं दिया गया है, क्या आपको लगता है कि विचार किया जाना चाहिए?
  • ध्वनि स्मार्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनो और सवाल वार्तालाप पर हावी करने की कोशिश मत करो और अपनी बुद्धिमत्ता को फुसलाओ मत। विभिन्न प्रकार के विषयों में जिज्ञासा और रुचि प्रदर्शित करें, दूसरों को बात करने और विशिष्ट प्रश्न पूछने पर कि विषय पर आपका ध्यान और प्रतिबिंब।
  • सटीक और ईमानदार प्रश्न पूछें, न केवल "क्यों?" या "कैसे?"। उदाहरण के लिए, कहने का प्रयास करें "वेल्डिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन यह दिलचस्प लगता है आखिरी काम क्या है?"।
  • साउंड स्मार्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    किसी विषय को जानने का बहाना न करें कुछ लोग सुरक्षा प्रसारित करने का प्रयास करते हैं, क्षणों के बारे में तथ्यों और राय की खोज करते हैं, भले ही उन्होंने कभी भी किसी विशिष्ट विषय के बारे में कभी नहीं सुना। यह एक बहुत ही जोखिम भरा रणनीति है, क्योंकि श्रोता शो की प्रशंसा की बजाय विचित्र प्रतिक्रिया कर सकता है। अधिक अनुभवी लोगों से पूछ और सीखने से, आप बातचीत में बेहतर योगदान कर सकते हैं।
  • अगर कोई आपको एक सवाल पूछता है जिसे आपको उत्तर नहीं पता है, तो कहने का प्रयास करें "मुझे नहीं पता, लेकिन मैं कुछ और सटीक पता लगा सकता हूं और इसे आप का उल्लेख कर सकता हूं"।
  • अगर कोई वार्तालाप विषय को जानता है, तो आप एक परिकल्पना को खतरा बना सकते हैं, लेकिन ईमानदार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मैंने इस समाचार का पालन नहीं किया, लेकिन मुझे आश्चर्यचकित नहीं होगा अगर आम चुनाव में उम्मीदवार अपने वादे को भूल जाएंगे, एक बार वह फिर से चुने गए थे"।
  • साउंड स्मार्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    वार्ताकारों के लिए अपने चुटकुले समायोजित करें जब आप अजनबियों से बात करते हैं, तो कुछ खुश और हानिरहित चुटकुले पर न जाएं, या इसे पूरी तरह से बचें। जब आप दोस्तों से बात करते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि वे किस तरह के हास्य की सराहना करते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि शब्द का खेल मजाकिया और मजेदार है, जबकि अन्य लोग उन्हें खड़ा नहीं कर सकते।
  • साउंड स्मार्ट चरण 8 नामक छवि
    8
    अपने आप को व्याकरणिक दृष्टिकोण से एक अपूरणीय तरीके से अभिव्यक्त करें, जब यह आवश्यक हो। यह हमेशा एक किताब की तरह बात करने के लिए आवश्यक नहीं है, खासकर जब आप लोग हैं जो बोली का उपयोग करते हैं। हालांकि, आपको व्याकरण नियम सीखना चाहिए ताकि आप नौकरी के साक्षात्कार, सार्वजनिक वार्ता और अन्य स्थितियों के दौरान बेहतर प्रभाव बना सकें, जहां आप उम्मीद कर सकते हैं कि "सही"। इन युक्तियों को ध्यान में रखें:
  • सर्वनाम का सही उपयोग करें
  • जब आप लिखते हैं तो बोलचाल भाषा से बचें
  • सबसे अक्सर व्याकरण त्रुटियों को ठीक करें
  • विधि 2

    संचारित सुरक्षा
    साउंड स्मार्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1



    एक सुरक्षित आसन अपनाने यदि आप को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो आत्मविश्वास बुद्धिमानी के रूप में महत्वपूर्ण है। अपना सिर ऊपर रखो और अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ। जब आप किसी समूह से बात कर रहे हैं, तो आप किसके साथ बात कर रहे हैं या चेहरे के साथ आंखों के संपर्क रखें।
  • साउंड स्मार्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने भाषणों को तोड़ने से बचें बहुत से लोग जिनके पास कम आत्मसम्मान या सार्वजनिक बोलने का डर है, वाक्यों में जोड़ना "मुझे नहीं पता", "मुझे लगता है कि", "मुझे लगता है कि", "मुझे यकीन नहीं है" या "शायद"। यदि आप इन अभिव्यक्तियों को अपनी शब्दावली से हटाते हैं, तो आप जो कहते हैं, उसके बारे में अधिक आत्मविश्वास प्रदर्शित करेंगे और आपके वार्ताकार भी आपको आत्मविश्वास देंगे।
  • साउंड स्मार्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सक्रिय क्रिया का उपयोग करें सक्रिय क्रियाएं निष्क्रिय लोगों की तुलना में अधिक सुरक्षा संवाद करते हैं, खासकर जब आप पहले व्यक्ति में बोलते हैं उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "ई-मेल आज रात को भेजा जाएगा"कोशिश करो "मैं आज रात ई-मेल भेजूंगा"।
  • साउंड स्मार्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक शरीर की भाषा का प्रयोग करें जो स्वाभाविकता व्यक्त करता है. अगर उचित हो, सुनना या किसी से बात करते समय मुस्कान कभी-कभी आपके हाथों से एक इशारा बनाते हैं, अपने कंधों को उखाड़ फेंकते हैं या यह दिखाते हैं कि आप ध्यान देते हैं।
  • हिलाएं, पहले एक पैर पर आराम न करें और फिर दूसरे पर या अपनी उंगलियों से टैप करें। यदि आप शारीरिक रूप से अपने आंदोलन को बाहर निकालने की आदत से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो कुछ कम स्पष्ट रूप से अपनाने की तरह, अपने जूते के अंदर अपने पैर की उंगलियां झिल्ली रहे हैं।
  • साउंड स्मार्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अच्छी तरह से पोशाक लोग अक्सर उनकी उपस्थिति के अनुसार न्यायाधीश होते हैं, किसी को भी बात करना शुरू होने से पहले ही। एक शानदार तरीके से तैयार करें और व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें, खासकर जब आपको एक महत्वपूर्ण घटना के लिए तैयार करने की आवश्यकता होती है।
  • चश्में अक्सर बुद्धिमान लोगों के साथ जुड़े होते हैं कॉन्टैक्ट लेंस के बजाय उन्हें ले लें, अगर आप ऐसा चाहते हैं तो ध्यान रखें कि चश्मा पहनना "घमंड के लिए" यह एक विवाद हो सकता है जो आपकी ओर मुड़ता है, जब आप उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति की उपस्थिति में पहनते हैं जो जानता है कि आपके पास कोई दृश्य दोष नहीं है।
  • विधि 3

    संवर्धित बनें
    साउंड स्मार्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    समाचार का पालन करें मौजूदा घटनाओं पर अप-टू-डेट रहें, क्योंकि वे वार्तालाप का एक सामान्य विषय हैं। अधिक सटीक विचार प्राप्त करने और विभिन्न बारीकियों पर कब्जा करने के लिए जानकारी के विभिन्न स्रोतों का उपयोग करें
    • यदि आप अपने सामान्य ज्ञान के ज्ञान के बाहर लोगों के साथ विस्मित करना और मैत्री करना चाहते हैं, तो स्वयं को अपने आप को जो आप व्यक्तिगत रूप से दिलचस्प लगता है, उसे सीमित नहीं करें। राजनीति, खेल, विज्ञान या संस्कृति पर एक लेख पढ़ने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है।
  • साउंड स्मार्ट चरण 15 नामक छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के कई पुस्तकें पढ़ें यदि सिनेमा और अन्य मीडिया उपयोगी होते हैं, तो पुस्तकें शब्दावली, वर्तनी, व्याकरण और महत्वपूर्ण सोच को प्रशिक्षित करने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं। उन विषयों पर कथा और गैर-फिक्शन पुस्तकों को पढ़ें, जो आपको अधिक रुचि रखते हैं। जब आप कुछ दिलचस्प मिलते हैं और इसके बारे में अपनी राय के बारे में सोचें
  • साउंड स्मार्ट चरण 16 नाम की छवि
    3
    अपनी शब्दावली में सुधार करें जैसा कि आप पढ़ते हैं, उन शब्दों को ध्यान रखें जिनको आप नहीं जानते और उन्हें बाद में शब्दकोश में खोजते हैं। आप मेलिंग सूची में भी सदस्यता ले सकते हैं "एक शब्द एक दिन"। शब्दों और खोजशब्दों के अनुप्रयोगों का प्रयोग करते हुए शब्दों की खोज करें, जैसे ट्रेकानी, सबातीनी कोलेटी और एक्काडेमिया डेला क्रुस्का
  • ध्वनि स्मार्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक शौक या जुनून पर ध्यान दें यह जानने के लिए बहुत आसान है और एक ऐसे विषय पर अद्यतित रहें जो भावुक हो। यह जरूरी नहीं है कि शैक्षणिक क्षेत्र से संबंधित हो और न ही विशेष। वह कुछ चुनें जिसे आप अपने खाली समय में करना पसंद करते हैं और उस क्षेत्र में यथासंभव अधिक जानने का प्रयास करें।
  • आप लगभग हर विषय पर ब्लॉग पा सकते हैं पिछले लेखों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और लेखक से पूछें कि क्या वह आपको कोई सलाह या सिफारिश दे सकता है।
  • टिप्स

    • जब आप एक दर्शकों के सामने एक भाषण रखते हैं, तो लोगों द्वारा प्रश्नों के लिए आरक्षित पल बचाया जा सकता है ताकि आपको इस विषय का अच्छा आदेश मिल सके। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की उपस्थिति में एक व्यक्तित्व के भाषण के साथ खुद को प्रशिक्षित करें और उन्हें उन विषयों के बारे में पूछे जाने के लिए कहें जो आपने अभी चर्चा की है। जब आप उन्हें याद करते हैं तो उत्तर खोजें, ताकि आप अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए तैयार हो जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com