शेर हेड खरगोश की देखभाल कैसे करें

शेर सिर खरगोश बौना नमूनों है कि सिर पर एक विशेषता मोटी और नरम बाल हैं। वास्तव में, वे खुद को अन्य खरगोश की नस्लों से अलग करते हैं, क्योंकि कानों और उनके चारों ओर बाल के लंबे गुच्छों की वजह से - ये यही कारण है कि उनके नाम के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है: "शेर का सिर"। इस नस्ल 80 के दशक के बाद से यूरोप में बहुत आम है, लेकिन अपेक्षाकृत संयुक्त राज्य अमेरिका में नया है और केवल 2014 तक आवश्यक उपचार के लिए समान हैं खरगोश ब्रीडर्स के अमेरिकन एसोसिएशन (ARBA) द्वारा सभी मामलों में एक दौड़ के रूप में मान्यता दी गई है उनको आपको अन्य जातियों के लिए उधार देना चाहिए, और सभी बच्चों की तरह lagomorphs

, यहां तक ​​कि शेर के सिर वाले खरगोश में प्यार, ध्यान और खुश रहने की ज़रूरत होती है, हालांकि इस विशेष फर को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

बिल्कुल सही नमूना चुनें
केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 1
1
धीरज रखो खरीदारी करने में जल्दी मत आना और कभी भी शेर के सिर वाले खरगोश नहीं लेना, क्योंकि आपने इसे पालतू जानवरों की दुकान में देखा था। आपको सबसे पहले चुनाव का मूल्यांकन करना चाहिए और समझना चाहिए कि क्या आप लंबे समय तक पर्याप्त देखभाल प्रदान करने में सक्षम हैं। पता है कि ये जानवर दस वर्ष तक जी सकते हैं, इसलिए याद रखें कि यह एक दीर्घकालिक जिम्मेदारी है।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 2
    2
    छोटे लेगोमोर्फ की देखभाल करने के लिए आवश्यक लगातार आर्थिक प्रयासों पर विचार करें। ध्यान रखें कि जानवरों की प्रारंभिक खरीद लागत अपेक्षाकृत छोटी हो सकती है, इसकी तुलना में इसे बनाए रखने के लिए आपको नियमित रूप से समर्थन करने की आवश्यकता है। आप पिंजरे और सामान, सब्सट्रेट और भोजन वहाँ भी इस तरह के उत्पादों Myiasis से बचने के लिए के रूप में पशु चिकित्सा का दौरा, नाखून काटने और दांतों का समायोजन, साथ ही निवारक देखभाल, के लिए खर्च कर रहे हैं की खरीद (ध्यान में रखना होगा मक्खियों के कारण परजीवी रोग जो कि त्वचा के ऊतकों पर फ़ीड करते हैं) और टीकाकरण।
  • वहां अनपेक्षित खर्च भी हो सकता है, उदाहरण के लिए खरगोश बीमार हो सकता है और डॉक्टर की फीस में वृद्धि हो सकती है।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 3
    3
    पशु आश्रयों में एक शेर सिर खरगोश खोजें इन वास्तविकताओं एक नए दोस्त को अपनाने का एक व्यवहार्य विकल्प समाधान है और एक अच्छा मौका है कि आपको इन पालतू जानवरों में से एक को घर की जरूरत होगी। इन पशु कल्याण संघों में से कई पशु चिकित्सकों के साथ मिलकर काम करते हैं, इसलिए यह संभव है कि नए खरगोश का ध्यानपूर्वक दौरा किया गया और स्वस्थ हो गया।
  • कई दान अक्सर litters कि मालिकों जिनका मानना ​​था कि वे एक ही लिंग के दो प्रतियां था, जबकि वास्तव में इस था एक पुरुष-महिला-जोड़ी इसलिए काफी संभावना कम एक लगता है द्वारा छोड़ दिया गया है को समायोजित पशु आश्रयों.
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 4
    4
    एक खरगोश किसान से संपर्क करें ऑनलाइन खोज करें या अपने कस्बों में पशु कल्याण संघों के बारे में पता लगाएं ताकि आप के पास प्रजनकों की सूची पा सकें। एक खेत पर जाएँ और present- नमूनों जांच करता है कि विशाल परिवेश में रखा जाता है को देखने के लिए कोई अपॉइंटमेंट तय करें और आप उन्हें सब कुछ वे इस तरह के साफ सब्सट्रेट, भोजन, आवास, और खिलौने के रूप में की जरूरत है, प्रदान करते हैं। उनके पास जागरूक और जिज्ञासु अभिव्यक्ति होनी चाहिए, उज्ज्वल आँखें हों, कोई स्राव नहीं, चमकदार फर और गंज, खांसी या छींकने का नहीं दिखाएं। कूड़े की जाँच करें और सत्यापित करें कि यह सूखी है, कि दस्त या तरल मल की कोई निशान नहीं हैं।
  • केयर फॉर लियोनहेड खरगोश, स्टेप 5
    5
    पालतू जानवरों की दुकानों में शेर के सिर वाले खरगोश की तलाश करें ध्यान रखें कि दुकानों में रहने वालों ने यात्रा की है और उन पर बल दिया जा सकता है, जो उन्हें बीमारियों या अन्य बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना देता है। उन परिस्थितियों का मूल्यांकन करना मुश्किल हो सकता है जिनमें उन्हें पैदा किया गया था - इसलिए आपको यह नहीं पता कि जानवरों के लिए नैतिक और सम्मानजनक तरीकों का इस्तेमाल किया गया है या नहीं।
  • बेईमान प्रजनकों को प्रोत्साहित करके, जानवरों को अनावश्यक संकट के अधीन रहना जारी रखें।
  • भाग 2

    घर पर खरगोश का स्वागत करने के लिए तैयार
    केयर फॉर लियोनहेड खरगोश, स्टेप 6
    1
    निर्णय लें कि क्या आप घर या सड़क पर पालतू रखना चाहते हैं आदर्श इसे घर के अंदर रखना है, क्योंकि बाहर रहने वाले लोग भी हो सकते हैं "भूल" और अधिक आसानी से उपेक्षित हालांकि, इसे घर पर रखने के एक नुकसान यह है कि यह घास पर, सूरज में, ताजी हवा में रहने की संभावना से वंचित है, सभी बुनियादी पहलुओं जो कि उनकी बुनियादी जरूरतों का हिस्सा हैं।
    • एक शिकारी-प्रूफ बाड़े को स्थापित करें और खरगोश को बचने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए एक का निर्माण करने के लिए सुरक्षित रखें आउटडोर पिंजरे अपने आप को।
    • सबसे अच्छी बात यह है कि निष्पक्ष समझौता करना और गर्मी के दौरान जानवर को बाहर करना या उसे दोहन करने के लिए उसे दोहन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाए, ताकि उसे बाहर छोड़ दिया जाए, लेकिन उसे नियंत्रण में रख सकें।
  • लियोनहेड खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 7
    2
    खरगोश घर लाने से पहले पिंजरे को स्थापित करें। यदि आप इसे अपने घर में रखने का फैसला करते हैं, तो आपको इसे उस जगह में रखना चाहिए जहां खरगोश आपको देख सकता है, लेकिन साथ ही यह शांत और शांतिपूर्ण स्थान है। सुनिश्चित करें कि पिंजरे में बहुत सारे सब्सट्रेट के साथ सोते हुए, साथ ही साथ भोजन और पानी की बोतल के लिए बहुत सारे कमरे हैं।
  • पिंजरे में नरम लकड़ी के सब्सट्रेट (देवदार या पाइन) डालने से बचें, क्योंकि यह आपके छोटे दोस्त की साँस लेने की प्रणाली के लिए समस्या पैदा कर सकता है। सुरक्षित और पुनर्नवीनीकरण सामग्री, कुछ ज्ञात ब्रांड चुनें या नरम कपड़ा का उपयोग करें। एक अच्छा समाधान ऊन है, खासकर अगर खरगोश को कूड़े का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • इसे एक विशाल पर्याप्त पिंजरे खरीदें ताकि उसे आसानी से स्थानांतरित कर सकें - इसका आकार खरगोश की कम से कम चार बार होना चाहिए एक बाड़े या वास्तविक कमरे भी बेहतर समाधान हैं, लेकिन आदर्श निस्संदेह खरगोश को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देगा - भोजन के लिए एक तश्तरी भी डालें और पानी को मत भूलना
  • यदि आप एक से अधिक नमूने रखने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति के पास पानी और भोजन के लिए अपना कटोरा है, ताकि किसी भी जानवर को दूसरों पर हावी न हो। इस खतरे से बचने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि खाद्य कंटेनरों को बाड़ के विपरीत छोर पर रखा जाए।
  • सुनिश्चित करें कि हर पालतू जानवर का अपना व्यक्तिगत छुपा स्थान है यदि वे एक-दूसरे के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलते हैं, तो वे अपने स्थान पर शरण लेने से तनाव कम कर सकते हैं - अगर उनके पास यह नहीं है "कोना" आरक्षित, भोजन और पानी के लिए एक दूसरे से लड़ सकता है



  • लियोनहेड खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 8
    3
    यह जांचें कि घर खरगोश के लिए सुरक्षित है, अगर आपने इसे अंदर रहने देने का फैसला किया है खरगोश अद्भुत पालतू जानवर हैं, लेकिन आपको घर पर उन्हें तैयार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि वे चबाये और कुतरे, विशेष रूप से बिजली के तारों को पसंद करते हैं, जिससे संभावित विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। मंजिल पर लेट जाओ और जांचें कि खरगोश चबा सकता है कि कोई भी चीजें नहीं हैं। सभी खतरनाक ऑब्जेक्ट निकालें या उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रखें, उदाहरण के लिए विद्युत केबलों के लिए सुरक्षात्मक आवरण लगाने से।
  • लियोनहेड खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    4
    अपना नया दोस्त घर ले लो उसे बसने के लिए कुछ दिन दें - अक्सर उससे बात करें, लेकिन उसे पिंजरे से बाहर न ले जाएं - वह भी बच्चों को उसे छूने से रोकता है
  • पहुंचने पर, खरगोश में परिवर्तन के कारण तनाव के कारण दस्त हो सकता है - इसे थोड़ा-थोड़ा दलिया देकर मदद करें।
  • भाग 3

    रोज़ देखभाल की खरगोश ले लो
    लियोनहेड खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    उसे फ़ीड। अपने नए दोस्त के लिए सही पोषण के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें सामान्य तौर पर, आपको इसे सीमित मात्रा में छर्रों (लगभग 30 ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन), ताजी सब्जियां और बहुत सारे fleo (या अल्फला, यदि जानवर सात माह से कम उम्र का है) देना चाहिए। चूंकि खरगोश आसानी से गुर्दे या मूत्राशय के पत्थरों से ग्रस्त होते हैं, कैल्शियम में समृद्ध सब्जियों की मात्रा को कम करने की कोशिश करें, जैसे ब्रोकोली।
    • आप उन्हें छोटी मात्रा में व्यंजन दे सकते हैं, जैसे कि सेब, गाजर, केले (एक दिन में कुछ दिन चम्मच कुछ)।
    • पुष्टि करें कि पशु में हमेशा पानी उपलब्ध है;
    • एक सामान्य नियम के रूप में, सुनिश्चित करें कि सभी खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों में विशेष रूप से समृद्ध हैं। एक प्रस्ताव भोजन की अत्यधिक मात्रा से बचें, क्योंकि स्वास्थ्य समस्याओं उत्पन्न हो सकती है (उदाहरण के लिए, गाजर में oxalate वर्तमान की बड़ी खुराक मूत्राशय की पथरी को जन्म दे सकता है) और कभी नहीं के लिए एक ही ताजा भोजन देने के दो दिन वाकई बनाने consecutivi- हमेशा इस जोखिम से बचने के लिए खाद्य पदार्थों को बदलते हैं
    • उन्हें मनुष्यों के लिए कभी भी खाना न दें, जैसे कुकीज - इन जानवरों के चयापचय को चीनी को संभालने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, जो मधुमेह को प्रेरित कर सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने निपटान में बहुत अधिक तंतुएं हैं जो आंत में बनाई गई बालियां बनाने और आपके दांतों को स्वस्थ रखने के जोखिम से बचने के लिए - इसी कारण से आप उन्हें सही संवारने दे सकते हैं।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 11
    2
    रोज़ खरगोश ब्रश करें शेर सिर की नस्ल नरम शराबी कोट है और अगर नमूना इसे चाटना और इसे अत्यधिक मात्रा में निगलने के लिए जारी है, यह आंत्र रुकावटों से ग्रस्त हो सकता है। इसे बचने के लिए और जानवर के साथ अच्छे बंधन स्थापित करने के लिए कुछ उपयोगी समय बिताने के लिए, आपको इसे दैनिक ब्रश करना चाहिए।
  • उस वर्ष की अवधि में जिसमें आप बाल को अधिक आसानी से खो देते हैं (वसंत और शरद ऋतु) आपको इसे अधिक बार ब्रश करना पड़ता है
  • लंबे बालों पर विशेष ध्यान दें, या "अयाल", जो कानों के बीच स्थित है, क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह क्रम में हमेशा होता है। समुद्री मील और टंगल्स से बचने के लिए इसे ध्यान से कंघी करें, लेकिन आपको नाजुक होना चाहिए, खासकर आंखों के पास।
  • हर दिन बैक एंड चेक करें। जानवर बीमार हो सकता है Myiasis जब अवशिष्ट मूत्र या मल इस गंदगी sedere- फंस रहने के लिए मक्खियों जो sudicia- फर में अंडे देते हैं जब अंडे पक्षियों के बच्चे, खरगोश के मांस में लार्वा बिल और उसके ऊतक खा सकते हैं आकर्षित करती है।
  • इस अशांति से बचने के लिए, आपको हर दिन के मल को जांचना पड़ता है और जानवरों की पीठ को तुरंत साफ़ करना पड़ता है यदि यह गंदे है तो नम कपास झाड़ू के साथ। यदि आपको लार्वा दिखाई देता है, तो तत्काल नियुक्ति के लिए अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 12
    3
    उचित निवारक देखभाल के साथ उन्हें प्रदान करें आपको एक वर्ष में कम से कम एक बार एक विशेष पशुचिकित्सा में मेडिकल परीक्षाओं से गुजरना होगा। सुनिश्चित करें कि आपका छोटा मित्र उचित टीकाकरण करता है - ये अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं और अलग-अलग जलवायु और भौगोलिक स्थितियों के आधार पर क्षेत्र से भिन्न हो सकते हैं। तो अपने विशिष्ट क्षेत्र के लिए कौन सा उपयुक्त हैं, यह जानने के लिए अपने पशु चिकित्सक से चर्चा करें। वर्तमान में उपलब्ध टीके वायरल रक्तस्रावी डायरिया और माइक्समैटिसिस से खरगोशों की रक्षा करते हैं। पहली स्थिति एक प्रतिरोधी वायरस के कारण होती है जिसे घर में जूते के माध्यम से पेश किया जा सकता है - इसलिए यदि आप खरगोश के घर के अंदर रहते हैं, तो आपको उसे टीकाकरण करने पर विचार करना चाहिए।
  • ब्रिटेन पशु चिकित्सा पालतू एक परजीवी Encephalitozoon सुरंगों कहा जाता है, जो मस्तिष्क संबंधी क्षति, गुर्दे की विफलता और दृष्टि समस्याओं खरगोश मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्गों का कारण बनता है के खिलाफ एक नियमित इलाज के अधीन खरगोशों में। माना जाता है कि करीब 75% खरगोश इस परजीवी के वाहक होते हैं, हालांकि उनमें से सभी बीमार नहीं होते हैं। यदि आप यूके में रहते हैं और इस स्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो फेनबेंडेज़ोल के आधार पर इलाज खोजने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • ध्यान रखें कि मादा के नमूने गर्भाशय के कैंसर के विकास का एक उच्च जोखिम चलाते हैं। यह जानने के बाद, पशु चिकित्सकों ने अब उनको बाँझ बनाने की सिफारिश की है क्योंकि वे युवा हैं, लगभग 5 महीने की आयु।
  • लियोनहेड खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चरण 13
    4
    बीमारी के लक्षणों पर ध्यान दें एक समस्या के भांजीमार लक्षण के अलावा मुंह (दंत समस्याओं) पर झाग की उपस्थिति रहे हैं, पानी आँखें या स्राव (संक्रमण या दांत बहुत लंबा की जड़ों), वजन घटाने, व्यवहार असामान्य रूप से शर्मीली या दस्त। यह भी जांचें कि क्या आप नियमित रूप से खाते हैं - यदि खरगोश 24 घंटे तक नहीं खाती है, तो उसका पेट हो सकता है "शोष" और यह दुष्चक्र गिरावट की शुरुआत दर्शाती है
  • यदि आप चिंतित हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • शेर सिर खरगोशों को 1.2 और 1.7 किलो के बीच वजन करना चाहिए (यदि वे शुद्ध हैं)। आप एक से अधिक 1.8 किलो वजन मतलब है कि आप अधिक वजन या अगर यह एक महिला है, गर्भवती हो सकता है (अन्यथा, यह एक संकर जाति का है, एक माता पिता एक बौना खरगोश नहीं हो सकता है)। यह समझने के लिए कि आपका छोटा दोस्त कम वजन या अधिक वजन वाला है, धीरे-धीरे दबाकर अपने हाथ को रीढ़ की हड्डी पर स्लाइड करें - अगर आप इसे सुन नहीं सकते हैं, तो पशु अधिक वजन है। आपको रीढ़ की हड्डी को छोटे गोल के समान चिकना करना चाहिए - लेकिन अगर आपको लगता है कि यह दाँतेदार है और बहुत स्पष्ट है, तो इसका मतलब है कि पशु वजन कम है।
  • टिप्स

    • इसे बहुत अधिक फल न दें, क्योंकि यह चीनी में बहुत समृद्ध है और मधुमेह के कारण हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि जब भी आप चाहें तो हमेशा पीने के लिए ताज़ा पानी रहें
    • अपने नाखूनों काटने की कोशिश न करें, क्योंकि उनमें कई तंत्रिकाएं हैं और आप उन्हें संकुचन या काटने के जोखिम का सामना कर सकते हैं। इसके बजाय, खरगोश को पालतू जानवरों की दुकान में लाएं ताकि कर्मचारी पेशेवर तरीके से उपलब्ध करा सकें।

    चेतावनी

    • कुछ बीमारी से संकेत मिलता है कि लक्षणों पर ध्यान दें पालतू खरगोश बीमार हो सकते हैं या ठेठ रोगों से पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए दस्त, राइनोराहाय, मायियासिस या अत्यधिक दाँत के विकास पर ध्यान दें।
    • कुछ खरगोशों को आप देखकर खुश होते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में वे ऐसा करते हैं जब वे हमला करने वाले होते हैं, और अक्सर उनके कानों की ओर इशारा करते हैं।
    • शेर सिर खरगोशों को ध्यान लेने के लिए प्यार करता है, लेकिन अगर वे अपनी बाहों में आयोजित नहीं करना चाहते हैं और आप वैसे भी करते हैं, वे आप काट या खरोंच कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com