कैसे मछली लड़ने के लिए पुन: उत्पन्न करने के लिए

स्याम देश से लड़ते हुए मछली, या Betta splendens

, यह एक आकर्षक शौक है हालांकि, यह कुछ हल्का ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए यदि आप इन मछलियों के प्रजनन के लिए आवश्यक समय, संसाधन, ज्ञान और प्रतिबद्धता का उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो यह एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है।

कदम

भाग 1

प्रजनन के लिए मछली की तैयारी और चयन
जेरोम बेटास 6 का शीर्षक चित्र
1
विषय के बारे में सब कुछ जानें। जब आप किसी भी जानवर का प्रजनन करने की कोशिश करते हैं, तो संभवतः प्रजातियों का अध्ययन करना ज़रूरी है। मछली और उनके प्रजनन से लड़ने पर शोध करें, कई किताबें और असाधारण वेबसाइटें हैं जिन्हें आप परामर्श कर सकते हैं 600 से अधिक अंडे एक ही दोस्त में रखे जा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप कम से कम 500 लड़ मछली की देखभाल करने की संभावना रखते हैं! आप इस अनुभव से आपको क्या उम्मीद करते हैं अग्रिम में जानने की जरूरत है
  • क्या आप एक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए, या एक स्थानीय पालतू जानवर की दुकान की आपूर्ति करने में सक्षम होने के लिए जेनेटिक्स में रुचि रखते हैं?
  • या आप बस मछली से लड़ने से प्यार करते हैं और आप अपने शौक को गुणवत्ता की छलांग में लेना चाहते हैं?
  • एक दुकान या प्रतिस्पर्धा की आपूर्ति करने के लिए मछली की स्थापना करना एक बड़ा उपक्रम है जिसके लिए आपको पर्याप्त समय, स्थान और धन का निवेश करने की आवश्यकता होगी। उच्च अग्रिम और आजीविका की लागत के कारण, मछली से लड़ने के प्रजनन से पैसा बनाने में काफी मुश्किल है, इसलिए यह अब एक लक्ष्य है जिसे आप पर विचार नहीं करना चाहिए।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने स्थायी एक्वैरियम स्थापित करें जब आप कोशिश करने के लिए तैयार हैं, तो आपको अपने दम पर घर पर खेलने के लिए सभी को तैयार करना होगा। दो एक्वैरियम तैयार करें और, मछली घर लाने से पहले, दोनों में पानी के पुनरावृत्ति को सक्रिय करना सुनिश्चित करें।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 3 नाम की छवि
    3
    एक प्रजनन जोड़ी खरीदें Betta splendens वे युवा होने पर बेहतर प्रजनन करते हैं, इसलिए यदि आप एक सम्मानित ब्रीडर, ऑनलाइन या अपने क्षेत्र में, जहां से खरीदने के लिए मिलते हैं, तो आपको बेहतर मौका मिलेगा। आपके क्षेत्र में उपलब्ध एक ब्रीडर भी जानकारी का एक बहुत ही मूल्यवान स्रोत बन सकता है सुनिश्चित करें कि नर और मादा एक ही आकार के हैं, और दो जोड़े खरीदने पर विचार करें, यदि पहले एक पुन: उत्पन्न करने में विफल रहता है।
  • दुकानों में बेची जाने वाली अधिकांश मछलियों को पुन: उत्पन्न करने के लिए बहुत पुराना है और आम तौर पर, उनके आनुवंशिक पृष्ठभूमि के बारे में कुछ भी नहीं पता है, इसके बावजूद वे उन्हें प्रजनन शुरू करने का सबसे सस्ता तरीका हो सकते हैं, मछली से आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं प्लेबैक।
  • यदि आप स्टोर में खरीदी गई मछली को पुन: पेश करने का विकल्प चुनते हैं, तो पता है कि ऐसा संभव है कि आप खरीदार या लोगों को अपना तलना नहीं दे सकते, क्योंकि अधिकांश दुकानदार उन्हें खरीदना नहीं चाहते हैं। इस तथ्य के कारण कि आप आनुवंशिक गुणों को नहीं जानते हैं जो आप पार कर रहे हैं, आप अपने आप को खराब स्वास्थ्य या अवांछनीय विशेषताओं के साथ बेडूक के साथ पा सकते हैं।
  • भाग 2

    पुनरुत्पादन के लिए पर्यावरण की स्थिति बनाएं
    बर्ड बेटा फिश स्टेप 4 नामक छवि
    1
    उन्हें परिवेश करो संभोग का प्रयास करने से पहले अपने संघर्ष के लिए अपने माहौल के अनुकूल होने के लिए कुछ महीने इंतजार करना बेहतर होता है। याद रखें, हालांकि, जीवन के पहले 14 महीनों में पुरुष बेहतर प्रजनन करते हैं। जब आपको पता चल जाए कि आपके पास बिना किसी रुकावट के मुक्त समय की लंबी अवधि खेलना शुरू करने की योजना है।
    • पुरुष को पुरुष, हर दिन, और दो महीने से अधिक समय के लिए पेश करने के बाद, आपको कम से कम कुछ को दंपति और उनके युवा को समर्पित करना होगा। तो सुनिश्चित करें कि आप किसी अवकाश को घर, व्यवसाय यात्राएं या घटनाओं से दूर रहने की योजना नहीं बनाते हैं, जो कि संकेतित अवधि के दौरान बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 5 नाम की छवि
    2
    प्रजनन टैंक तैयार करें यह टैंक 20-40 लीटर होना चाहिए और हटाने योग्य विभक्त, कुछ छिपाना, एक समायोज्य फिल्टर (जैसे वाल्व को विनियमित करने वाला स्पंज फिल्टर) और 26.5 डिग्री सेल्सियस पर सेट एक जल ताप प्रणाली के साथ पूरा होना चाहिए। प्रजनन टैंक या अंडों में कभी भी बजरी या अन्य सबस्ट्रेट्स नहीं खोए जाते हैं, जब वे तल पर गिरते हैं 13-15 सेंटीमीटर पानी के साथ इस मछलीघर को भरें और इसे उस स्थान पर रखें जहां पर अन्य मछली, चमकीले रंग और मानव गतिविधि जैसे कुछ व्याकुलताएं हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 6 नामक छवि
    3
    जीवित जानवरों के साथ मछली खिलाएं जब आप उन्हें खेलने के लिए तैयार हों। सागर बंदर (आर्टेमिया सलिना) जीना या लेटेस सबसे अच्छा भोजन है, लेकिन कीड़े, क्रिकेट या अन्य कीड़े (टुकड़ों में कटौती) समान रूप से अच्छी तरह से जाना जाएगा। इन जानवरों को एक दुकान या विशेषज्ञ रिटेलर से बढ़ाने या खरीदने के लिए एक अच्छा विचार है ताकि बैक्टीरिया, मिट्टी और रसायनों को टैंक में लाया जा सके जो जंगली कीड़े ले जा सकते हैं। यदि आप जीवित प्राणियों को नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप समुद्री बंदरों और जमी या फ्रीज-सूखे लीचेस की कोशिश कर सकते हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 7 नाम की छवि
    4
    भून के लिए भोजन बढ़ाने शुरू करें का तलना Betta splendens वे बहुत छोटे हैं और सिर्फ जीवित भोजन खाते हैं, इसलिए आपको बहुत कम जीवित जानवरों की आपूर्ति की ज़रूरत होगी जब समय आता है। कुछ हफ्तों में, यह सुनिश्चित करने के लिए अभी शुरू करें कि आपके पास इसकी ज़रूरत होने पर अच्छी आपूर्ति हो। सूक्ष्म कीड़े संभवत: सर्वश्रेष्ठ भोजन हैं, लेकिन कुछ प्रजनकों को इन्फोसोरिया या सिरका के ईल पसंद करते हैं। आप नए जन्म वाले समुद्री बंदरों को खिला सकते हैं, लेकिन केवल मात्रा में और भोजन के दूसरे स्रोत के साथ, क्योंकि बहुत बड़ी मात्रा में तैरने वाले मूत्राशय की समस्याएं हो सकती हैं।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 8 नाम वाली छवि
    5
    प्रस्तुतीकरण करें जब भून के लिए खाद्य संस्कृति अच्छी तरह से बढ़ेगी, और वयस्क मछली को एक या दो हफ्तों के लिए जीवित प्राणियों को खिलाया जाएगा, तो समय महिला को नर से पेश करने का समय आ गया है मछली को स्थिति दीजिए ताकि उन्हें स्पष्ट रूप से देखा जा सके, उन्हें अभी भी अलग रखना चाहिए। आप एक दूसरे के बगल में एक्वैरियम को स्थानांतरित कर सकते हैं या प्रजनन टैंक में दोनों पक्षियों को, विभक्त के विपरीत पक्षों पर डाल सकते हैं। यह गंभीर है कि गंभीर चोट के जोखिम को कम करने के लिए संपर्क में लाया जाने से पहले उन्हें देखा जा सकता है।
  • कुछ किसान बिना प्रजनन टैंक में नर को छोड़ते हैं, एक पारदर्शी प्लास्टिक कंटेनर या एक तेल के दीपक का गिलास, जिसमें वे महिला का परिचय देते हैं, ताकि मछली एक दूसरे को देख सकें। इस पद्धति का उपयोग करते समय, मादा को पुरुष की टैंक में केवल कुछ ही घंटों में छोड़ दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही संकीर्ण स्थान तक ही सीमित है। दो मछलियों को कुछ दिनों के लिए एक दूसरे को देखने दो।
  • कुछ प्रजनकों ने अगले चरण के साथ आगे बढ़ने से पहले कुछ दिनों के लिए जोड़ी को पूरी तरह अलग कर दिया।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 9 नाम वाली छवि
    6
    उनके व्यवहार का निरीक्षण करें मछली को देखने के लिए जांचें कि क्या वे एक-दूसरे में रुचि रखते हैं। पुरुष पंख, सूजन और आम तौर पर दिखा रहा है दिखाने के आसपास तैर जाएगा। मादा छोटे ऊर्ध्वाधर पंखों को उजागर करेगी और प्रस्तुत करने की निशानी में सिर को नीचे की ओर ले जाएगा। कुछ आक्रामक व्यवहार सामान्य होते हैं, लेकिन अगर वे आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं, तो सुरक्षा के माध्यम से एक दूसरे पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं, नहीं उन्हें जोड़ी बनाने की कोशिश करो इसे अलग करना बेहतर होगा और बाद में फिर से प्रयास करें या एक अलग जोड़ी का प्रयास करें।
  • भाग 3

    प्लेबैक
    बर्ड बेटा मछली चरण 10 नाम की छवि
    1
    विभक्त या सुरक्षा निकालें पुरुष पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार होने के बाद, वह बुलबुले के एक बड़े घोंसले का निर्माण करेगा। जब ऐसा होता है, फिल्टर को बंद करें और टब में महिला को छोड़ दें, लेकिन जोड़े पर नज़र रखें। पुरुष शायद उसे थोड़ा सा भयभीत करेगा, अपने पंखों को निगलने और टैंक से नीचे का पीछा करते हुए। चिंता मत करो, यह सामान्य है, कम से कम तब तक जब तक कि मछली का जोखिम मरने से भी खराब या खराब हो रहा हो। यह प्रेमालाप कई घंटों और यहां तक ​​कि दिन भी खत्म हो सकता है। सुनिश्चित करें कि महिला के लिए पर्याप्त छिपने वाले जगह नर से बचने और गंभीर चोट से बचने के लिए नियमित रूप से दो मछलियों की जांच करें।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 11 नाम की छवि
    2
    प्रकृति अपने पाठ्यक्रम ले चलो पुरुष अंतत: महिलाएं अपने बगल के घोंसले के नीचे लाएंगे और मछली मिलेंगे। अंडे का उत्पादन करने में कुछ प्रयास किए जा सकते हैं। तब महिला एक उत्प्रेरक राज्य में जाएगी, जबकि सफेद अंडे अपने छोटे सफेद अंडाकार से निकलने वाली टब के नीचे गिर जाएगी। नर तल पर तैर जाएगा और अंडे इकट्ठा करेगा, उन्हें घोंसले में एक करके एक करके डाल देगा। कुछ महिला इस प्रक्रिया में पुरुष की मदद करते हैं जब वे ठीक हो जाते हैं, लेकिन दूसरों को अंडे खाने लगते हैं, इसलिए इस पर नज़र रखें और इसे टब से हटा दें अगर यह उन्हें खा जाए। मछली कई बार मैट कर सकती है, लेकिन अंततः मादा अंडे बिछाएगा।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    टब से महिला को निकालें एक बार महिला ने अंडे बिछा कर समाप्त कर दिया, तो पुरुष उसे धमकाना शुरू कर देंगे और वह छिपाने की कोशिश करेंगे फिर इसे धीरे से उठाएं और इसे अपने मछलीघर में रखें। अपने पंख को ठीक करने में मदद करने के लिए टब में माक्रोजी की उचित खुराक डालें। अंडे को मारने वाले कवक के गठन को रोकने के लिए, प्रजनन मछलीघर में भी मार्को को जोड़ना एक अच्छा विचार होगा।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 13 शीर्षक वाली छवि



    4
    टैंक में नर छोड़ दें, जब तक कि भून तैरने में सक्षम नहीं हो (लगभग तीन दिनों में अंडे सेने के बाद)। कुछ प्रजनकों ने इस अवधि के दौरान नर को खिलाया नहीं, दूसरों को इसे हर दूसरे दिन भोजन की थोड़ी मात्रा के साथ खिलाया जाता है। यदि आप उसे खिलाने के लिए चुनते हैं, तो वह चिंता न करें, अगर वह तुरंत नहीं खाती, लेकिन उसे खाना देने के लिए जारी रहता है और धीरे-धीरे एक विंदुक के साथ अनजान को हटा देता है। फिल्टर को बंद रखने के लिए, धाराओं बनाने से बचने के लिए जो भून को परेशान कर सकता है, लेकिन मछलीघर के रोशनी को दिन-रात रोशनी रखो।
  • भाग 4

    तलना का ख्याल रखना
    बर्ड बेटा मछली स्टेप 14 नामक छवि
    1
    अंडे से आने के लिए भून के लिए इंतजार करें प्रारंभ में, जब अंडे चूसते हैं, वे बुलबुले के घोंसले से लटके रहते हैं और पुरुष ठीक हो जाता है और अपने सभी जगहों पर वापस आ जाता है। कुछ दिनों के बाद, वे आज़ादी से तैरना शुरू कर देंगे, क्षैतिज स्थानांतरित करने और घोंसले से दूर निकलने में सक्षम हो सकेंगे। इससे पहले कि वे इस कौशल का अधिग्रहण करें, अंडा के पोषक तत्वों से क्या छोड़ा जाता है और स्वतंत्र रूप से नहीं खा सकता है पर भून फ़ीड
  • बर्ड बेटा मछली चरण 15 नाम की छवि
    2
    बहुत सावधान रहना, किसी भी तरह से भूनने के लिए गलती से नहीं, टैंक से नर को हटा दें। पुरुष अब अपने सामान्य दिनचर्या में वापस आ सकता है और उसके पहले के पोषण के प्रकार पर वापस आ सकता है। यदि वह अभी भी प्रेम प्रसंग से कोशिश करता है, तो उसे ठीक करने में मदद करने के लिए मार्को डालो।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 16 नामक छवि
    3
    तलना फ़ीड जैसे ही वह नस्ल प्रजनन टैंक से बाहर ले जाता है, वह सूक्ष्म कीड़े के एक छोटे से हिस्से के साथ भून खिलाता है। उन्हें दिन में दो बार फ़ीड करें और ध्यान से जांच लें कि कितना खाना खाया जाता है। यदि अगले मीठे समय में जीवित सूक्ष्म कीड़े अभी भी मौजूद हैं, तो आप भोजन को जोड़ने से बच सकते हैं क्योंकि यह अभी भी तलना है। यदि आप बहुत से मृत माइक्रो कीड़े देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप भोजन के साथ अतिरंजना कर रहे हैं, इसलिए आप अपने हिस्से को कम कर सकते हैं तलना बहुत छोटे जीवित जानवरों से खिलाया जाना चाहिए, जैसे:
  • इन्फोसरी, ये जीवन के पहले सप्ताह के दौरान भून खिलाएंगे।
  • सूक्ष्म कीड़े, आपको स्टार्टर संस्कृति खरीदनी होगी, इसके बाद आपको उन्हें खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। भून के लिए बहुत अच्छा है जिनके जीवन में 3 से 40 दिन हैं।
  • ताजा जन्मे समुद्र बंदरों को नस्ल के लिए आसान है और यह विशेष रूप से तलना को तंग आ गई राशि को नियंत्रित करना आसान होता है। याद रखें कि उन्हें कई समुद्री बंदरों के साथ खिलाने से मूत्राशय की समस्याएं तैर सकती हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 17 नामक छवि
    4
    उगने के लिए तलना के समय दें। 26.5 डिग्री सेल्सियस पर गर्म तलना रखें और ड्राफ्ट और वाष्पीकरण से बचने के लिए टैंक को कवर करें। भोजन की मात्रा बढ़ाने, उन्हें खिलाने के लिए जारी रखें जब तलना पूरे टैंक को भरने के लिए पर्याप्त हो जाएगा, तो उन्हें एक बड़ा मछलीघर में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। पहले कुछ हफ्तों के दौरान सभी तलना नहीं बचेंगे, लेकिन यदि आप हर दिन महान मृग देखेंगे, तो शायद एक समस्या है। तापमान और रासायनिक मापदंडों की जांच करें और उचित संक्रमण का इलाज उचित रूप से करें।
  • जब भूनें जीवन का एक सप्ताह होता है, तो आप फिल्टर को फिर से प्रज्वलित कर सकते हैं, लेकिन इसे वाल्व के साथ सीमित कर सकते हैं ताकि यह लगभग अस्पष्ट हो।
  • तलना जीवन के दो सप्ताह के होते हैं, तो वह कुछ ही दिनों की दूरी पर पानी (10%) के छोटे परिवर्तन करने के लिए टैंक को साफ और भोजन और तलना मरे हुओं में से मुक्त रखने के लिए शुरू होता है, लेकिन एक कम बिजली की साइफन या के लिए एक विंदुक का उपयोग करता है तलना को चोट पहुंचाने से बचें, और साफ पानी बहुत धीरे से डालना आप रात में एक्वैरियम रोशनी को बंद करना शुरू कर सकते हैं।
  • अगले हफ्तों के दौरान, धीरे-धीरे फिल्टर के प्रवाह में वृद्धि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे मौजूदा द्वारा घसीटा किए बिना तैरने में सक्षम हैं, तलना को ध्यानपूर्वक जांचें।
  • बर्ड बेटा मछली स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    ग्रोथ टैंक जब तलना के दो हफ्ते का जीवन होगा, तो आपको उन्हें कम से कम 75 लीटर की एक नई टैंक में ले जाना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि टैंक में तापमान और पानी समान हैं, जैसा कि वे इस्तेमाल होते हैं भून बहुत नाजुक है - यहां तक ​​कि एक छोटी गलती भी उनके लिए घातक हो सकती है। यदि आपने पहली बार 20 या 40 लीटर टैंक का इस्तेमाल अर्ध में किया था, तो आप इसे पानी से भर कर फ्राइंग ले जा सकते हैं, जब उन्हें 4-5 सप्ताह मिलेंगे।
  • भाग 5

    विकास और विकास
    बर्ड बेटा मछली स्टेप 19 नामक छवि
    1
    लाइव भोजन से फ्राइंग शुरू करना शुरू करें तलना एक महीने के बारे में हैं, तो आप धीरे-धीरे, जमे हुए की तुलना में उन्हें लाइव भोजन पारित करने के लिए शुरू कर सकते हैं ताकि फ्रीज सूखे और फिर छर्रों या गुच्छे क्लासिक है। सुनिश्चित करें कि भोजन को अपने छोटे मुंह में आने के लिए पर्याप्त रूप से बिखर जाता है। छोटी मात्रा की पेशकश करें और उन्हें जीवित भोजन से धीरे धीरे धीरे-धीरे छीनने का प्रयास करें हमेशा अनीतन भोजन को समाप्त करें
  • बर्ड बेटा मछली स्टेप 20 नामक छवि
    2
    पुरुषों को अलग करें जब पुरुष तलना संघर्ष करना शुरू हो जाता है (यह 5 से 8 सप्ताह की आयु के बीच किसी भी समय हो सकता है), यह समय है कि उन्हें टैंक से हटा दिया जाए उन्हें व्यक्तिगत एक्क्वायर में रखें जो एक-दूसरे के करीब हैं, क्योंकि वे उदास हो जाते हैं यदि वे अचानक अलग हो जाते हैं।
  • जो पुरुष अभी तक लड़ाई नहीं करते हैं वे महिलाओं के साथ छोड़े जा सकते हैं जब तक वे आक्रामक न हो जाए।
  • कुछ पुरुष नए एक्वैरियम में पहले 1-2 दिनों तक खाने से इंकार कर सकते हैं, उन्हें अपनी भूख को उत्तेजित करने के लिए जीवित भोजन देने का प्रयास करें।
  • सभी आक्रामक पुरुष मछलियों को अलग करने के लिए जारी रखें क्योंकि वे इतनी बन जाते हैं। आपके अनुसरण करने वाले दिनों और हफ्तों में अपारदर्शी डिवाइडर वाले पुरुषों को अलग करना शुरू करना होगा क्योंकि वे एक दूसरे को चिढ़ना, सूजन और पास के एक्वैरियम के पुरुषों पर हमला करने की कोशिश करेंगे।
  • बर्ड बेटा मछली स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    संतानों के भविष्य का फैसला! यदि आप तलना बेचने का इरादा रखते हैं, तो आप संभावित खरीदारों से संपर्क करना शुरू कर सकते हैं तलना के अधिकांश 10-11 सप्ताह में अपने वयस्क विशेषताओं को प्रकट करने के लिए शुरू होगा, और आप प्रजनन के लिए सबसे अच्छा नमूनों में से चयन बनाने के लिए, या चित्र लेने के खरीददारों के लिए भेजने के लिए कर सकते हैं। आप एक आनुवंशिक लाइन बनाने के लिए देख रहे हैं, तो आप शायद इसे खेलने और बेचने या दूर दूसरों को देने के लिए जारी रखने के लिए केवल एक कूड़े के विशिष्ट चयन करने के लिए, अन्यथा आप जल्दी से एक बहुत अधिक मछली लड़ से आप देखभाल के शारीरिक रूप से सक्षम हैं के साथ खुद को मिल सकता है चाहता हूँ।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 22 नामक छवि
    4
    के लिंग का निर्धारण Betta splendens युवा। यह समय और अनुभव लेता है, कभी-कभी यहां तक ​​कि अनुभवी प्रजनकों को यह पता चलता है कि गलती से दो पुरुषों को एक साथ रखा गया था।
  • पुरुषों के पास अब पंख हैं, हालांकि युवा पुरुषों के पास छोटे पंख हैं
  • पुरुषों विरोधियों के खिलाफ गेल ऑपर्कुम की व्याख्या करते हैं, आमतौर पर मादाएं नहीं होतीं, लेकिन अभी भी नर के रूप में आक्रामक हो सकती हैं।
  • मादाओं में एक ovipositor है जिसमें अंडे प्रजनन के दौरान बाहर आते हैं, महिला के पेट पर स्थित है।
  • नर बुलबुले के घोंसले बनाते हैं, यदि आप एक कंटेनर में डालते हैं Betta splendens और यह बुलबुले के घोंसला बनाता है, तो यह एक पुरुष है।
  • टिप्स

    • किसी भी जानवर को पुन: पेश करने का प्रयास करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको शिशुओं की देखभाल करने की आवश्यकता है Betta splendens वे एक जोड़ी के साथ 500 से अधिक तलना तैयार कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी के लिए कमरा है
    • फ्लेक्स या छर्रों में फ्राइंग में भोजन कभी नहीं खिलाएं क्योंकि यह भोजन उनके लिए बहुत बड़ा है, और किसी भी मामले में वे उस भोजन की अनदेखी करते हैं जो मैं नहीं जीता। तलना अनाज खाने से होने वाली जीवाणु संक्रमण से मरेगा या मारेगा।
    • नस्ल के शुरू होने से पहले बहुत सारे अनुसंधान करें। इंटरनेट पर जानकारी के कई उत्कृष्ट स्रोत हैं, या आप स्थानीय ब्रीडर या एक्वैरियम विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं।
    • कुछ जोड़े सही काम नहीं करते, क्योंकि दो नमूनें एक दूसरे को पसंद नहीं कर सकते हैं या क्योंकि प्रजनन के लिए उपयुक्त नहीं है। निराश मत हो और विभिन्न जोड़ों के साथ फिर से प्रयास करें
    • कुछ प्रजनकों ने पुरुषों को कुछ ऐसी चीज़ प्रदान की जिसके तहत घोंसले का निर्माण होता है, जैसे कि पॉलीस्टाइनिन गुंबद, सलाद का एक टुकड़ा या एक अन्य वस्तु जो तैरती है।
    • फ्रैंक टैंक से हमेशा से अनियत मृत भोजन को हटा दें, अन्यथा यह एक जीवाणु संक्रमण के कारण विघटित होगा।
    • अच्छी गुणवत्ता वाला भून अच्छी गुणवत्ता वाले माता-पिता से आते हैं। यदि आप अपना भून बेचने का इरादा रखते हैं, तो गुणवत्ता प्रजनन जोड़े में निवेश करना महत्वपूर्ण है।
    • हमेशा समुद्री बंदरों से समुद्री मछली का उपयोग करने के लिए मछली पकड़ने का उपयोग करें सामान्य जाल पकड़े जा सकते हैं और अपने नाजुक पंख को बर्बाद कर सकते हैं।
    • यदि आप एक स्थिर और मूल आनुवांशिक रेखा बना सकते हैं, तो बाद में मान्यता के लिए अपनी विविधता का एक नाम दें।
    • 4 डिवाइडर (ऊपर तक) के साथ 40 लीटर मछलीघर बढ़ते नर को अलग करने के लिए काम कर सकता है। यह एक रेडिएटर और एक फिल्टर का उपयोग करने की अनुमति देता है, जो बहुत अधिक स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है और कई एक्वैरियम और सिंगल वाहिनियों के उपयोग से ज्यादा अधिक व्यावहारिक समाधान प्रदान करता है।
    • कुछ प्रजनकों संभोग के लिए भी 7.5 लीटर एक्वैरियम का उपयोग करना पसंद करते हैं। हालांकि इस प्रेम प्रसंग की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं (वहाँ कम कमरे में जहां महिला चलाने के लिए और छुपाने के लिए कर सकते हैं), एक मछलीघर का उपयोग एक छोटी उम्र में एक बड़ा टैंक के लिए तलना स्थानांतरित करने के लिए, जोखिम भरा हो सकता है जो होने का मतलब है कि जैसे और कुछ या सभी तलना की मौत हो सकती है अगर सावधानी से प्रदर्शन नहीं किया जाता है
    • यदि आपको गंभीर विकृति के साथ मछली पैदा होती है, तो आपको कुछ कठिन विकल्प बनाना पड़ सकते हैं। यदि वे पीड़ित हैं, तो उन्हें दबाने पर विचार करना चाहिए - यह सबसे मानवीय समाधान है। कभी मुड़ मस्तिष्क और विकृत पंख जैसे विकृतियों के साथ मछली को पुन: पेश करने का प्रयास न करें।

    चेतावनी

    • मछलीघर में रसायनों और दवाइयां पेश करते समय हमेशा सावधानी बरतें। अगर छोटी दवाओं में दी गई है, तो वही दवाएं जो आपके तलना के जीवन को बचा सकती हैं, यदि यह दुरुपयोग कर रही हो तो घातक हो सकती है। हमेशा पैकेज पर दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और सिफारिश की तुलना में अधिक उपयोग न करें।
    • जिम्मेदार प्रजनकों मछली की जीन और विशेषताओं पर व्यापक शोध करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके पास प्रजनन शुरू करने के लिए तलना के लिए पर्याप्त जगह है। सभी प्रभावों के पूर्व के बिना मछली को जोड़ने से अवांछित तलना के पूरे लिटर को जन्म मिल सकता है
    • कई चीजें हैं जो इस समय से गलत हो सकती हैं जब आप जोड़े के एक नमूने को दूसरे में पेश करते हैं, तब तक जब तलना बड़े हो जाते हैं इससे पहले कि आप पूरी प्रक्रिया से दूर ले जा सकें, कुछ विफलता के लिए तैयार हों
    • मछली को बढ़ाने और प्रजनन करने के लिए समय, श्रम और पैसा का एक बड़ा निवेश की आवश्यकता होती है। यह हल्का ढंग से लिया जाने वाला शौक नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वयस्क मछली से मछली के लिए 2 एक्वैरियम
    • कवर और प्रकाश व्यवस्था के साथ 40 लीटर टैंक
    • मछलीघर के लिए विभाजक या कांच के तेल की दीपक
    • 26.5 डिग्री सेल्सियस बनाए रखने में सक्षम immersible हीटर
    • समायोज्य फिल्टर
    • कम पावर साइफन
    • पिपेट।
    • छुपा स्थानों (पौधे, चट्टानों, पीवीसी पाइप, आदि)।
    • बहुत ठीक बुना हुआ नेट (समुद्र बंदरों से)
    • माक्रोजी, बैटैफ़िक्स, एम्पीसिलीन, या अन्य मछली की दवाएं
    • वयस्कों के लिए जीवित पशुओं (लेटे या समुद्र बंदरों)
    • भून (सूक्ष्म कीड़े या इन्फ्यूसोरिया) के लिए संस्कृति का भोजन।
    • जमे हुए भोजन, गुच्छे या छर्रों में
    • युवा पुरुषों के लिए एक्वैरियम (50-100)
    • छोटे लोगों के लिए बड़ा टब (75-200 लीटर)

    सूत्रों का कहना है

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com