बाइबल कैसे पढ़ें

बाइबल को कभी भी लिखी गई सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण किताबों में से एक माना जाता है। हालांकि, बहुत से लोगों को यह समझना मुश्किल लगता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि इसे कैसे पढ़ना प्रारंभ करें।

कदम

विधि 1

शुरू करने से पहले
बाइबिल पढ़ें चरण शीर्षक छवि
1
अपना उद्देश्य निर्धारित करें बाइबल पढ़ने के लिए कई कारण हैं शायद आप एक ईसाई हैं, लेकिन आपने इसे पूरी तरह से कभी नहीं पढ़ा है शायद आप दूसरे धर्म से हैं और आप इसे शुद्ध जिज्ञासा से पढ़ना चाहते हैं। शायद आप इसे शैक्षणिक कारणों के लिए पढ़ना चाहते हैं, उदाहरण के लिए पूर्व के प्राचीन इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए। संक्षेप में, टेक्स्ट के सही दृष्टिकोण के लिए अपना लक्ष्य स्पष्ट करने का प्रयास करें
  • बाइबल चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि आप अपने आप को बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए कितना पढ़ते हैं क्या आप सभी पवित्र पाठ पढ़ना चाहते हैं या आप केवल विशिष्ट पुस्तकों में रुचि रखते हैं? क्या आप ओल्ड टेस्टामेंट (मूल यहूदी ग्रंथों, जिस पर धर्म का पंथ आधारित है) या नये नियम (जो कि यीशु मसीह के जीवन से संबंधित है) को पढ़ना चाहते हैं?
  • 3
    कुछ पृष्ठों को एक दिन में पढ़ें स्थिरता मौलिक है
  • बाइबल चरण 4 पढ़िए छवि का शीर्षक
    4
    तय करें कि आपके लिए कौन से अनुवाद सही है। कई हैं और विभिन्न संस्करणों के बीच अंतर कुछ नहीं हैं
  • यदि आप इसे धार्मिक कारणों से पढ़ते हैं, तो आप उस विश्वास के समूह के अनुवाद का विकल्प चुन सकते हैं जिसे आप जानते हैं और इसके साथ तुलना अन्य संप्रदायों के साथ करते हैं। इस तरह, आप अपने संस्करण की बेहतर समझ प्राप्त करेंगे और अपने विश्वासों के बारे में महत्वपूर्ण सोच विकसित करेंगे।
  • यदि आप एक ईसाई नहीं हैं, तो विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच मतभेदों का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए कई अनुवाद पढ़ें और आप समय के साथ पाठ के बदलाव की सराहना करेंगे।
  • यदि आप इसे ऐतिहासिक कारणों से पढ़ते हैं, तो आपको सबसे विश्वसनीय अनुवाद या मूल पाठ के लिए चुनना चाहिए, यदि आप इसे भाषा के दृष्टिकोण से समझ सकते हैं।
  • न्यू इंटरनैशनल वर्जन: यह अनुवाद सत्तर के दशक में प्रकाशित हुआ था, हालांकि इसके बाद से एक अंतरराष्ट्रीय समूह के विद्वानों द्वारा अद्यतन किया गया है। यह सबसे लोकप्रिय और आमतौर पर इस्तेमाल किया अनुवाद हो गया है।
  • राजा जेम्स के संस्करण: यह अनुवाद 1600 में विशेष रूप से एंग्लिकन चर्च के लिए किया गया था। यह आम तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग किया जाता है, खासकर इंजील चर्चों द्वारा। इस संस्करण की भाषा, हालांकि दिनांकित, अंग्रेजी पर एक बड़ा प्रभाव पड़ा है। राजा जेम्स बाइबिल का एक नया संस्करण भी है, जो मूल पाठ के आधुनिकीकरण का प्रतिनिधित्व करता है और जो काफी परिचित है।
  • नया संशोधित: यह अनुवाद, नब्बे के दशक में एहसास हुआ, सीधे अनुवाद पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, बल्कि पाठ के मूल विचारों और इरादों के संचरण पर। भाषा आधुनिक है, इसलिए इसे और अधिक व्यापक रूप से समझा जा सकता है, और भाषा अधिक सामान्यीकृत है।
  • मानक अंग्रेजी संस्करण: यह अनुवाद, शिक्षाविदों के एक समूह द्वारा नब्बे के दशक में बनाया गया है, वास्तव में इसका उद्देश्य यथासंभव सटीक होना है। यह ज्यादातर बाइबल अध्ययनों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह कुछ चर्चों के लिए आधिकारिक पाठ भी है
  • न्यू वर्ल्ड ट्रांसलेशन: यह संस्करण यहोवा के साक्षियों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह पाठ में "भगवान" शब्द के बजाय "यहोवा" नाम के उपयोग से अलग है
  • यूसुफ स्मिथ अनुवादः इस संस्करण में एल.एस.सी. चर्च के संस्थापक जोसेफ स्मिथ द्वारा किए गए नोट्स और परिवर्तन शामिल हैं। यह बुक ऑफ मॉर्मन के साथ संयोजन के रूप में पढ़ा जाना चाहिए। यदि आप एक मॉर्मन हैं या यदि आप इस धर्म को बेहतर समझना चाहते हैं तो आप इस अनुवाद का विकल्प चुन सकते हैं।
  • 5
    एक गाइड प्राप्त करें बाइबिल की भाषा बहुत जटिल हो सकती है और, क्योंकि यह प्राचीन है, सांस्कृतिक संदर्भ का एक अच्छा हिस्सा खो गया है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि मूल लेखकों का क्या मतलब है, लेकिन उन युगों का इतिहास भी जिसमें वे रहते थे। एक गाइड आपको लाइनों के बीच पढ़ने और आपकी बचने वाली बारीकियों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देगा।
  • बाइबिल पढ़ना छवि 6 शीर्षक
    6
    पढ़ने के दौरान एक पेन और पेपर लें और कुछ नोट्स लिखें। पाठ लंबा है और विवरण को आसान भूल जाते हैं। महत्वपूर्ण कदम, युग, वंशावली के पेड़, महान प्रभाव वाले पात्रों को लिखिए, और उन सभी प्रश्नों को आप बाद में बाद में खोज करके उत्तर पाएंगे।
  • 7
    एक बाइबिल प्राप्त करें! आपको एक या एक से अधिक प्रतियों की आवश्यकता होगी: यह पिछले चरणों को पढ़ने के बाद आपके द्वारा बनाई गई पसंद पर निर्भर करेगा। आप इसे एक किताबों की दुकान में खरीद सकते हैं या अपने पैरिश या पुस्तकालय में इसे उधार ले सकते हैं। आप इसे वेब पर भी खरीद सकते हैं या एक मुफ्त अनुवाद ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। यदि आपने पहले से ही गाइड खरीदा है, तो इसे ब्राउज़ करें: आप जिस पाठ की ज़रूरत हो उसे इसमें शामिल किया जा सकता है।
  • विधि 2

    सामान्य परिषदों
    बाइबिल पढ़ें 8
    1
    एक खुले दिमाग की कोशिश करो आपको जानकारी के बारे में पता हो सकता है जो आपको नहीं पता था, और यह धर्म और इतिहास के बारे में आपके विचारों को चुनौती दे सकता है। पढ़ना एक अधिक पुरस्कृत अनुभव होगा यदि आपके पास एक खुले दिमाग है और नई जानकारी का स्वागत करने के लिए तैयार हैं याद रखें कि राय अलग हो सकती है, और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है वास्तव में, हम विचारों और दर्शनशास्त्र के बीच एक्सचेंजों का धन्यवाद करते हैं।
  • बाइबल चरण 9 को पढ़ें
    2
    एक प्रोग्राम सेट करें पाठ लंबा और जटिल हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप निरंतर हैं और जल्दी में नहीं हैं, पढ़ने के लिए एक प्रोग्राम पढ़ने के लिए आसान होगा। पाठ को कई हफ़्तों तक समर्पित करने की योजना: जितना अधिक आप पढ़ते हैं उतना ही बेहतर होगा कि आप जानकारी को रखेंगे।
  • कार्यक्रम को आपकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलन करना होगा यदि आप हमेशा व्यस्त रहते हैं, तो सोने से पहले या दोपहर के भोजन के दौरान कुछ घंटों के लिए पढ़ें। क्या खाली स्थान नहीं मिल सकता है? सप्ताह में एक बार कुछ घंटों के लिए पढ़ें, उदाहरण के लिए रविवार को। यहां तक ​​कि दिन का समय सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए यदि आप शाम को बहुत थक चुके हैं, तो ध्यान देना आपके लिए मुश्किल होगा, इसलिए सुबह में ऐसा करें
  • 3
    समीक्षकों से सोचें और पाठ को पढ़ने के तरीके का विश्लेषण करें। आप पाठ के बारे में क्या जानते हैं, इसके बारे में कुछ प्रश्न पूछें और दर्शन के बारे में आप क्या मानते हैं, आपको यह समझने में मदद मिलेगी। महत्वपूर्ण सोच केवल बाइबल का इतिहास जानने से परे है
  • इस बारे में सोचें कि बाइबल की शिक्षाओं और घटनाओं के बारे में आपको कैसा महसूस होता है। क्या आप दुनिया के बारे में क्या जानते हैं और सही और गलत क्या है, इसके बारे में आप क्या सोचते हैं? आप पा सकते हैं कि आपके विचारों की तुलना में आपके पास अलग-अलग धारणाएं हैं, जो पाठ के साथ सहमत या असहमत होने आ रही हैं।
  • अपने साथ समय की संस्कृति से संबंधित हजारों वर्ष बीत चुके हैं और दुनिया और लोग बदल गए हैं। गंभीर सोच आपको यह समझने की अनुमति देगा कि ओल्ड टैस्टमैंट ने कुछ पापों की निंदा करते हुए, कुछ पहलुओं को बदल दिया है और ईसाई धर्म ने स्वयं को कुछ चीजों से दूर किया है। पूर्व के इतिहास के बारे में सोचें और इसने उस समाज के रीति-रिवाजों को कैसे आकार दिया और आधुनिक लोगों के साथ उनकी तुलना की।
  • रूपकों, रूपांतरणों और अन्य साहित्यिक रणनीतियों के लिए खोजें सभी पवित्र शास्त्रों को सचमुच नहीं लिया जाना चाहिए सिर्फ इसलिए कि यीशु ने खुद को "बेल" कहा था, इसका यह अर्थ नहीं है कि अंगूर अपनी उंगलियों से बड़े हुए। कई मामलों में आपको मुद्रित शब्दों से परे जाना होगा
  • बाइबल की अलग-अलग पुस्तकों की स्वर और सामग्री की तुलना करें ओल्ड टैस्टमैंट नये नियम से बहुत अलग है नतीजतन, आप मूल्यों और विश्वासों में परिवर्तन की पहचान करेंगे। देखें कि इन परिवर्तनों ने धर्म के इतिहास और उन्हें अनुभव करने के अपने व्यक्तिगत तरीके से कैसे प्रभावित किया है।
  • बाइबिल पढ़िए छवि 11 शीर्षक
    4



    जिसे आप समझ नहीं पाते उसे खोजें। पाठ जटिल और प्राचीन है: पढ़ने के दौरान करीब शब्दावली रखें एक ऑनलाइन शोध या पुस्तकालय की किताबें भी करें या आप पुजारी से पूछ सकते हैं
  • बाइबिल पढ़िए चित्र 12
    5
    एक कोर्स का पालन करें या विशेषज्ञों से संपर्क करें। कुछ स्थानीय चर्च और विश्वविद्यालय बाइबिल पर सबक देते हैं यदि आप साइन अप नहीं करना चाहते हैं, तो आप हमेशा कुछ प्रश्न याजकों या प्रोफेसरों को पूछ सकते हैं। संदर्भ को समझने के लिए कुछ जानकारी महत्वपूर्ण है
  • विधि 3

    अध्ययन कारणों के लिए पढ़ें
    बाइबिल पढ़ें 13
    1
    बाइबिल पढ़ने से पहले क्षेत्र और युग के इतिहास का अध्ययन करें आप इस संदर्भ को प्राप्त करेंगे जिसमें घटनाओं, लोगों और विचारों को सम्मिलित करना है। आप पूर्व के पास, प्राचीन इज़राइल, बाइबिल, ईसाई, यहूदी धर्म के इतिहास पर आप किताबें प्राप्त करने के लिए होगा, और चर्च ही है, समझने के लिए कि यह कैसे अनुवाद किया गया था और बदल गीत।
    • मत भूलो कि लोग गलत हो सकते हैं यह एक पुस्तक प्रकाशित करना मुश्किल नहीं है और कहें कि आप क्या चाहते हैं। अनुसंधान अच्छी तरह से प्रलेखित होना चाहिए अच्छी समीक्षाओं का चुनाव करने के लिए बेहतर
  • 2
    प्रश्न तैयार करें इस बारे में सोचें कि आप पाठ और अपनी जिज्ञासाओं के बारे में क्या समझना चाहते हैं। क्या आपको कुछ भ्रमित है? पढ़ने और एक पुजारी या एक धर्मशास्त्र के प्रोफेसर को सवाल पूछते हुए अपने संदेहों को ध्यान में रखें।
  • 3
    समय-समय पर विचार कैसे बदल गए हैं, यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कालानुक्रमिक पुस्तकों को पढ़ें।
  • बाइबिल पढ़ें 16
    4
    पाठ को समझने के लिए आपने जो पढ़ा है, उसके बारे में पूरी जानकारी लें और विचार, आंकड़े या सेटिंग्स को भ्रमित न करें। यदि आप अन्य लोगों के साथ चर्चा कर सकते हैं या यदि आप एक अकादमिक निबंध लिखना चाहते हैं तो पथ अधिक उपयोगी होगा।
  • बाइबल चरण 17 पढ़िए
    5
    विद्वानों द्वारा किए गए बाइबिल अनुसंधान को पढ़ें विश्वसनीय स्रोतों से चुनें और शैक्षणिक पत्रिकाओं में प्रकाशित, क्योंकि आप संदर्भ और कहानी को बेहतर ढंग से समझेंगे। एक शैक्षिक स्तर पर बाइबल का एक अच्छा हिस्सा चुनौती दी जाती है। कभी-कभी पूरी किताबें बाहर की जाती हैं और विशिष्ट अंशों या पूर्ण वर्गों के उपयुक्त अनुवाद के बारे में कई तर्क हैं। यदि आप जानते हैं कि कैनोनिकल और क्या नहीं है, तो आप पाठ को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
  • विधि 4

    धार्मिक रूपों के लिए पढ़ें
    बाइबिल चरण 18 पढ़िए
    1
    पढ़ने से पहले प्रार्थना करें भगवान से पूछो पाठ के लिए अपने दिल और अपने मन को खोलने के लिए और आप सही रास्ता है कि आपके प्रश्नों के लिए और अपने संदेह के जवाब से पता चलता है और आप अपने गलतफहमी के बारे में सच्चाई का पता चलता है के साथ नेतृत्व करने के लिए। इस तरह, आप बाइबल पढ़ने के आध्यात्मिक लाभों को अवशोषित करने के लिए स्वयं को तैयार करेंगे।
  • 2
    एक पुजारी से बात करें और उसे पाठ के बारे में प्रश्न पूछें। उसे पढ़ने के तरीकों और विशेष रूप से महत्वपूर्ण किताबों और मार्गों का सुझाव देने के लिए कहें। आप कुछ वर्गों को एक साथ पढ़ने के लिए भी सहमत हो सकते हैं, इसलिए आपको पाठ से अधिक लाभ मिलेगा।
  • यदि आपको संदेह है या आपका विश्वास कमजोर है, तो याजक आपको निर्देशित कर सकता है। अपनी चिंताओं के बारे में बात करें
  • अगर आपको गैर विश्वासियों के साथ अपने विश्वास पर चर्चा करने में कठिनाई हो रही है, तो पादरी प्रतिस्पर्धा वाले मुद्दों को हल करने के लिए कदमों का सुझाव दे सकता है।
  • 3
    अपने प्रश्नों की एक सूची लिखें, जिसमें आपने पुजारी से बात की थी तो, आप अपने इंप्रेशन पर नोट्स ले सकते हैं, जो कि पादरी और आपके संभव उत्तरों के साथ चर्चा की गई थी। इसके अलावा, आप जो भी सीख चुके हैं उसे आप नहीं भूलेंगे, इसलिए आपको पाठ में फिर से खोदना नहीं पड़ता है।
  • बाइबिल पढ़ें पृष्ठ 21 शीर्षक
    4
    यादृच्छिक कदम पढ़ें यदि एक तरफ यह पूरी तरह से पाठ को पढ़ने में अधिक उपयोगी होता है, दूसरी तरफ कुछ यादृच्छिक वर्गों को पढ़ना भी उपयोगी होता है। प्रार्थना करो और बेतरतीब ढंग से बाइबल को खोलें, भगवान से आपको सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए कहें। यह आपको जवाब ढूंढने या नए विचारों को अपना विचार खोलने के लिए प्रेरित कर सकता है
  • बाद में, आप अपने पुजारी के साथ इन चरणों के बारे में बात कर सकते हैं आप बाइबल और आपके जीवन के अर्थ दोनों को बेहतर समझेंगे।
  • चेतावनी

    • बाइबल से सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए, सावधान रहें कि कुछ छंदों को न चुनें और दूसरों को नज़रअंदाज़ न करें इसे शुरुआत से लेकर अंत तक पढ़ने की कोशिश करें, ताकि आप सामान्य संदर्भ को बेहतर ढंग से समझ सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com