ब्लैकबेरी कैसे बढ़ें

जब ब्लैकबेरी परिपक्व होते हैं, तो आप जानते हैं कि गर्मियों में आ गया है। हालांकि वे दुनिया के कई क्षेत्रों में जंगली हो जाते हैं, खेती की किस्मों में विशेष रूप से गहरे रसदार और मीठे जामुन होते हैं, जो आमतौर पर जंगली समकक्षों से बड़े होते हैं। आप उन्हें लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में विकसित कर सकते हैं, और सभी गर्मियों और अपेक्षाकृत हल्के आविष्कार वाले क्षेत्रों में। आप सीख सकते हैं कि कैसे एक विशिष्ट किस्म के पौधे लगाए, अंकुरित बढ़ाएं और बढ़ते मौसम में अपने ब्लैकबेरी पौधों की देखभाल करें और सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में फसलों को प्राप्त करें। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें।

कदम

भाग 1

किस्मों का चयन करें
1
जलवायु के लिए उपयुक्त विविधता चुनें जंगली हिमालयी ब्लैकबेरीज पश्चिमी अमरीका के कुछ हिस्सों में पाए जाने वाले एक आक्रामक प्रतिरोधी प्रजातियां हैं, लेकिन खेती की जाती अक्सर जंगली जामुन की तुलना में ज़्यादा जूसियर, अधिक से अधिक प्रतिरोधी होती हैं। यदि आप ब्लैकबेरी संयंत्र करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प यह किस्मों में से किसी एक को चुनना है, जो कि स्टेम की संरचना, विकास की शैली और कांटों की उपस्थिति के आधार पर होता है। चुनने के लिए सैकड़ों प्रजातियां और किस्में हैं, और मूल श्रेणियों को जानने से आप एक सूचित निर्णय पर आ सकते हैं।
  • यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां सर्दियों में बहुत कठोर है, यह कांटों के साथ एक खड़ी विविधता चुनने के लिए बेहतर है। इन किस्मों को बेहतर ढंग से विरोध करते हैं और आपके जलवायु के लिए सबसे ठोस आधार प्रदान करते हैं।
  • यदि आप बहुत शुष्क और हवादार ग्रीष्मकाल वाले क्षेत्र में रहते हैं, यह बुश किस्मों को लगाने के लिए बेहतर है, जो विशेषकर शुष्क और रेगिस्तानी क्षेत्रों में तत्वों का विरोध करेंगे।
  • लगभग सभी किस्मों के क्षेत्रों में कम से कम 200-300 घंटे प्रति मौसम के साथ 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान बढ़ने में सक्षम हैं।
  • 2
    बुश किस्मों के प्रतिरोध पर विचार करें। परंपरागत झाड़ी की किस्मों को जंगली ब्लैकबेरी के समान रूप से विकसित होते हैं, जो कि शकरियों को जीवन प्रदान करते हैं और हर जगह विस्तार करते हैं, और इसके लिए उन्हें अपने विकास को नियंत्रित करने के लिए केबल और दांवों के साथ निर्देशित किया जाना चाहिए। आपको पुरानी शाखाएं निकालनी होंगी जो फल पैदा कर चुके हैं, लेकिन आपको नये विकास को छँटाई नहीं होगी। बुश जैसी किस्मों को अक्सर बहुत ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्रों में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, और जीवन के दूसरे वर्ष से पहले फल न उठाएं।
  • सदाबहार, मैरियन, ओब्सीडियन, चेस्टर, हल, और ब्लैक डायमंड झाड़ी ब्लैकबेरी की सभी सामान्य प्रकार हैं।
  • 3
    ईमानदार या अर्ध-खड़ी किस्मों के आरोपण का आसानी पर विचार करें। ब्लैकबेरी की ये किस्म हेजेज की तरह बढ़ते हैं और किसी प्रकार के पेर्गोल या दांव द्वारा समर्थित होना चाहिए। वे आसानी से नियंत्रण और समाहित करते हैं, लेकिन लगातार छंटाई की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे जमीन की तरफ फैलने के बजाय संयंत्र की पत्तियों से सीधे नई शाखाओं को जीवन देती हैं। इनमें से कई किस्मों को रोपण के पहले वर्ष में फल का उत्पादन होता है। कांटेदार ईमानदार किस्मों ठंडे मौसम में सबसे अधिक प्रतिरोधी हैं।
  • Illini, Kiowa, Shawnee, अपाचे, ट्रिपल क्राउन, और नाचेज़ सभी सामान्य खड़े और अर्ध-खड़ी ब्लैकबेरी हैं।
  • 4
    कांटों के बिना ब्लैकबेरी के लाभों का मूल्यांकन करें। झाड़ी, ईमानदार और संकर किस्मों का कांटे या कताई के साथ कंकड़ों में अब उपलब्ध हैं और इससे आप अपनी उंगलियों के लिए कटाई को आसान और सुरक्षित बना सकते हैं। हालांकि, कांटों के बिना किस्मों को ठंडे मौसम के प्रति अधिक संवेदनशील माना जाता है।
  • भाग 2

    ब्लैकबेरी प्लांट करें
    1
    एक पौधे का स्थान चुनें ब्लैकबेरी लगभग सभी उपजाऊ मिट्टी में विकसित होती है, खासकर थोड़ा अम्लीय में (पीएच 5.5 और 7 के बीच) धरण में समृद्ध होती है। विशेष रूप से रेतीले या मिट्टी युक्त मिट्टी कम वांछनीय हैं। अच्छा जल निकासी और सूरज को अधिकतम प्रदर्शन के साथ एक रोपण साइट चुनें जामुन का एक समान पकने सुनिश्चित करेगा, हालांकि कांटा के बिना कुछ किस्मों सूरज की वजह से जलने की चपेट में हैं, इसलिए थोड़ा `छाया एक समस्या विशेष रूप से क्षेत्रों में नहीं है धूप।
    • सोलनम के नजदीक जामुन न दें, या एक ही परिवार के सदस्य, आलू, टमाटर और काली मिर्च सहित वेटिसिलोसिस, ब्लैकबेरी का एक आम रोग, मिट्टी के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है।
    • अन्य बुश पौधों के पास ब्लैकबरी रोप नहीं करें या जंगली ब्लैकबेरी के पास प्रसारित किया जा सकता है कि आम बीमारियों से बचने के लिए अन्य प्रजातियों से मुक्त एक क्षेत्र में संयंत्र ब्लैकबेरी।
    • ठंड के मौसम में, ब्लैकबेरी एक ग्रीनहाउस में अधिक तेजी से और परिपक्व हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे स्वयं-उपजाऊ हो, तो भी वे क्रॉस-परागण से लाभान्वित होते हैं, इसलिए आप दो अलग-अलग किस्मों को विकसित करने के लिए एक अच्छा विचार है यदि आप उन्हें घर के अंदर रखते हैं। वे 7 डिग्री सेल्सियस के कम से कम 200 घंटों के लिए उजागर होना चाहिए, लेकिन 15.5 डिग्री सेल्सियस और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच घर के अंदर रखा जाता है।
  • 2
    मिट्टी तैयार करें जब आप इलाके को चुनते हैं, तो आपको जमीन पर कम से कम 30 सेंटीमीटर का एक गड्ढा खोदना होगा और मिट्टी अच्छी तरह से छिद्र करना होगा। इसे 5 सेमी गोबर परत और एक 5 सेमी कार्बनिक मिट्टी कंडीशनर को फसल डालना।
  • आम तौर पर छोटे पौधों से शुरू करना बेहतर होता है. चूंकि ब्लैकबेरी वास्तव में उचित जलवायु (लंबी सूखे गर्मियों) में बहुत अधिक विस्तार कर सकते हैं, इसलिए ब्लैकबेरी द्वारा अनजाने में आक्रमण करने में स्वयं को आसानी से मिलना आसान है। यदि आप अपने जलवायु के साथ ब्लैकबेरी की संगतता का परीक्षण करना चाहते हैं, तो एक ईमानदार किस्म के साथ शुरू करें, उस बिंदु पर लगाया गया जहां उसे विस्तारित करने के लिए कमरा है। यदि आपको एक पौधे से शुरू करने के बाद फसल नहीं मिलती है, तो अधिक पंक्तियाँ पाएं।
  • यदि आप और अधिक पंक्तियों की और अधिक पौधे लगाते हैं, 180-300 सेमी के स्पेसर आप सीधे जंगली जड़ों की तुलना में सीधे किस्मों को लगा सकते हैं। पौधों को लगाए जाने से पहले या बाद में आप ड्राइविंग पोस्ट लगा सकते हैं। निम्न अनुभाग में आपको मार्गदर्शिका सेट अप करने के निर्देश मिलेगा।
  • 3
    देर से शरद ऋतु या शुरुआती वसंत में संयंत्र ब्लैकबेरी झाड़ियों यदि आप बहुत ठंडे सर्दियों के साथ जलवायु में रहते हैं, तो ब्लैकबेरी लगाने से पहले वसंत के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा है। हल्के सर्दियों वाले क्षेत्रों में, आप पौधों को पकने के मौसम से पहले स्थिर करने का मौका देने के लिए उन्हें गिरने में लगा सकते हैं।
  • आपको लगभग 15 से 20 सेमी की गहराई में ब्लैकबेरी लगाए जाने चाहिए और 90-180 सेमी से पौधों को दूर कर रहा है आप बुश के ईमानदार पौधों को करीब ला सकते हैं, जो 180-210 सेमी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। शूट करने के बाद, पानी के साथ पानी डालें, 5 लीटर तक।
  • ब्लैकबेरी पौधों को ग्रीनहाउस में खरीदा गया वे आम तौर पर 15 - 20 सेंटीमीटर निरंतर विकास करेंगे, जो कि मिट्टी के एक क्षेत्र से निकलती है जो जड़ों की रक्षा करती है। वे बहुत अच्छे नहीं लगेंगे, लेकिन वे वसंत में मजबूत झाड़ियों का उत्पादन शुरू कर देंगे।
  • एक स्थानीय ग्रीनहाउस में ब्लैकबेरी कलियों खरीदें, कुछ दिनों तारीख रोपण आप डाक द्वारा पौधों को खरीदने से पहले, उन्हें एक या दो महीने के लिए जब आप उन्हें संयंत्र, और जमीन पर उन्हें बिछाने और उन्हें कवर नम जड़ों रखने की योजना के आगे ऑर्डर करने के लिए कोशिश करता है कुछ भूमि के साथ अगर आपको निर्धारित समय से पहले कुछ समय प्रतीक्षा करना पड़ता है।
  • 4
    हर हफ्ते 2.5 - 5 सेंटीमीटर पानी के साथ ब्लैकबेरी पानी और विचार करें कि क्या गोली मारने की ज़रूरत है। ब्लैकबेरी पौधों को 2.5 से 5 सेमी पानी की जरूरत होती है, जो कि जलवायु पर निर्भर करता है। यदि आपके पास ब्लैकबेरी का एक बड़ा क्षेत्र है, तो सिंचाई प्रणाली को लाइन में स्थापित करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जबकि आप छोटे क्षेत्रों को हाथ से पानी दे सकते हैं। सुखाने की मशीन या हवाओं के मौसम में, घास को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • पाइन की छाल, पाइन सुई या प्लास्टिक शीट्स के साथ मिर्चिंग, ब्लैकबरी, मातम और कटाव के तुरंत क्षेत्र में जमीन की रक्षा में मदद कर सकता है। ब्लैकबेरी के लिए, किसी भी प्रकार की घास के बारे में 5 सेमी पर्याप्त होगा।
  • भाग 3

    समर्थन और छंटाई
    1
    खड़े पौधों के लिए खंभे की एक प्रणाली स्थापित करें प्रत्येक पौधे के आस-पास 180 सेंटीमीटर उच्च ध्रुवों का संयंत्र, जिसके बारे में 90 सेंटीमीटर लंबा ट्रांस्स्ट्रोज ध्रुव होता है, जो पोल की ऊंचाई के बारे में 90-120 सेंटीमीटर स्थित है। जब नरक बढ़ता है, तो आप पौधे, पत्तियों और जामुनों के वजन का समर्थन करने में मदद करने के लिए ध्रुव में नए शकर (नया विकास) बाँध सकते हैं।
    • खड़ी और अर्ध-ताकत वाले ब्लैकबेरी की किस्मों में मुख्य रूप से बढ़ेगा, कुछ मामलों में काफी ऊंचाइयों पर। विकास को बढ़ावा देने के लिए पोल की एक प्रणाली का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जैसा कि आप गुलाब या किसी अन्य लता के लिए करेंगे ब्लैकबेरी पर चढ़ने के लिए कुछ होना चाहिए। आमतौर पर, आपको पहले वर्ष के लिए पैलेट या गाइड की आवश्यकता नहीं होगी।
    • ब्लैकबेरी के लिए डंडे को जटिल होना जरूरी नहीं है। संयंत्र लंबे समय तक मौजूदा बाड़, या पुराने बाड़ पदों का उपयोग करें। सिद्धांत में, डंडे कलाई का आकार होना चाहिए, इसलिए 5 x 5 कुल्हाड़ियों ठीक हो जाएंगे।
  • 2



    जंगली ब्लैकबेरी के लिए गाइड तार स्थापित करें झाड़ी की किस्मों को लगाते समय, पौधे को क्षैतिज सतह पर चढ़ने के लिए पेश करना महत्वपूर्ण है। पौधे लंबे दांव 150-180 सेमी हर पंक्ति में 150-180 सेंटीमीटर, फिर बाड़ के लिए दो पंक्तियों के तारों को खंभे के सर्वोच्च बिंदु में से एक, जमीन से 30 सेंटीमीटर के दूसरे भाग में चलाएं।
  • पदों को जोड़ने के लिए आप सुतली, रस्सी या लकड़ी का उपयोग भी कर सकते हैं ब्लैकबेरी का समर्थन करने के लिए उपलब्ध सामग्री का उपयोग करें
  • सिद्धांत रूप में, बुश ब्लैकबेरी प्रत्येक केबल के साथ दो पंक्तियों में फैलेगी, एक उच्च और एक कम। उचित छंटाई के साथ, आप गलियारे के साथ नए प्रतिरोधी विकास को निर्देशित कर सकते हैं और कम मजबूत suckers को समाप्त कर सकते हैं। संयंत्र काटकर रखकर, आप फलों के उत्पादन और पौधों के सामान्य स्वास्थ्य के पक्ष में होंगे, पानी और सूरज को स्वास्थ्यप्रद वृद्धि तक पहुंचने के लिए अनुमति देंगी।
  • 3
    जमीन से मातम निकालना और पहले सीज़न के लिए पौधों को स्पर्श न करें। ब्लैकबेरी के बगल में उगने वाले मादा को हटा दें और हर हफ्ते पौधों को पानी के लिए जारी रखें। जलवायु और विविधता के आधार पर आपको पत्तियों और देर से वसंत में कुछ फूल दिखाई देंगे या नहीं। आपको कई खरपतवार और नए विकास दिखना चाहिए, लेकिन संभवतः कोई फल नहीं।
  • देर से वसंत में, कई नई छड़ें पैदा होनी चाहिए और आप उन्हें पदों पर बाध्य करके अभ्यास कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, हालांकि, आप को छंटाई के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि पौधे किसी भी फल का उत्पादन नहीं करेगा, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प यह है कि पौधे ठोस जड़ें पैदा करे।
  • सर्दियों में, पहले सीज़न के बाद, आप खरगोशों को लगभग 120 सेमी ऊंचाई और 60 सेमी चौड़ाई के लिए जड़ में लौटने के लिए पोषक तत्वों को वापस कर सकते हैं। फूल के मौसम के दौरान आपको प्राप्त होने वाले प्रकार के विकास के आधार पर, आप सर्दियों के अनुसार पौधे तैयार कर सकते हैं। इस ऑपरेशन के संकेत निम्नलिखित अनुभाग में वर्णित हैं।
  • 4
    दूसरे सीजन की वृद्धि के मौसम के दौरान नए आक्रामक विकास को बढ़ाएं। कम लोड झाड़ियाँ ब्रैम्बल्स के एक समूह में झाड़ियों से अधिक फल का उत्पादन करेगी। विविधता जो भी हो, वह नियमित रूप से इसे छाँटने के लिए आपकी रुचि में है
  • जब पौधे फल पैदा करने के लिए तैयार है, पौधों के आधार से नये विकास को छंटाई से सबसे प्रतिरोधी झाड़ियों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिबद्ध यह दांव के लिए सबसे फूलयुक्त झाड़ियों को बांधता है और नई वृद्धिएं जो पानी और सूर्य के प्रकाश के लिए सबसे अधिक फलने वाली शाखाओं के साथ प्रतियोगिताओं में प्रवेश करती है।
  • अपने ब्लैकबेरी को बहुत कम करने के लिए डरो मत. ऊंचा हो चुके ब्रैम्बले सिस्टम में अच्छी तरह से छंटनी और अच्छी तरह से छंटनी वाले पौधों के समान फल का कोई घनत्व नहीं होता है। पौधे बहुत आक्रामकता के साथ बढ़ेगा, यदि अधिक नहीं, अगले वर्ष, तो बहुत कुछ छुटकारा न दें। एक बहुत कुछ छंटाई से एक स्वस्थ संयंत्र को मारना बहुत कठिन है।
  • भाग 4

    अपने पौधों की रक्षा करें और फसल का ख्याल रखें
    1
    देर से गर्मियों में जामुन लीजिए गर्मियों के शुरुआती हिस्सों में, सुंदर सफेद फूलों को स्वस्थ शाखाओं के साथ बढ़ना शुरू करना चाहिए, जो जीवन को कठिन हरी जामुन देगा, जो धीरे-धीरे लाल हो जाएंगे और फिर एक काले रंग का हो जाएगा, काले और बैंगनी रंग में।
    • जामुन कटाई के लिए तैयार हैं जब वे बिना प्रयास किए शाखा से आसानी से अलग हो सकते हैं। विशेष रूप से स्टेम के हिस्से में, कोई लाल भाग बेरी पर नहीं रहना चाहिए।
    • दिन के सबसे ठंडे घंटे में ब्लैकबेरी ले लीजिए, आमतौर पर सुबह में, सूर्य से पहले उन्हें वायु करता है और उन्हें ताजा रखने के लिए फ्रिज में रखता है ब्लैकबेरी 4 से 5 दिनों के लिए ताजा बने रहेंगे, विभिन्न प्रकार के आधार पर और गर्म अगर नरम हो जाएगा। यदि आप इकट्ठा सभी ब्लैकबेरी नहीं खा सकते हैं, उन्हें ठंड एक उत्कृष्ट विचार है।
    • जब पहले ब्लैकबेरी पके हुए होते हैं, यह संभावना है कि मौसम पर निर्भर करते हुए आपको हर 2 से 3 दिनों में कम से कम एक बार इकट्ठा करना होगा। वे सब एक साथ परिपक्व होना शुरू कर देंगे, और इससे पहले कि वे पक्षियों का शिकार हो जाएं या वे पौधे पर बहुत ज्यादा पसीने से पहले उन्हें एकत्र करना महत्वपूर्ण है।
  • 2
    पक्षियों को ब्लैकबेरी से दूर रखने के लिए प्रतिबद्ध उन्हें कौन दोषी ठहरा सकता है? जितना आप स्वादिष्ट, रसदार और रसदार ब्लैकबेरी पसंद करते हैं, पक्षी शायद उससे भी ज्यादा प्यार करते हैं। चूंकि आपके ब्लैकबेरी को इकट्ठा करने और आधे से खाए जाने का सबसे अच्छा तरीका खोजने से ज्यादा निराशाजनक नहीं है, इसलिए तुरंत पक्षियों के खतरे को खत्म करने के लिए तुरंत और आसान उपाय करना महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक पंक्ति के अंत में कुछ आकर्षक दिखाओ. मेरीलर या टूटी हुई सीडी की छड़ें अक्सर पक्षियों को दूर रखने के लिए उपयोग की जाती हैं। आपको कुछ ऐसी चीज की आवश्यकता होगी जो हवा में थोड़ा आगे बढ़ती है और सूर्य के प्रकाश को दर्शाती है, क्योंकि मजबूत, चलती रोशनी पक्षियों को डरा देंगे।
  • नकली उल्लू का उपयोग करें. आप अक्सर बागवानी वस्तुओं के स्टोर में उन्हें मिलेंगे। आप ब्लैकबेरी फील्ड के किनारे पर प्लास्टिक उल्लू लगा सकते हैं, जो अक्सर छोटे पक्षियों को डराता है
  • यदि आपको एक गंभीर समस्या है तो एक पक्षी नेट का उपयोग करने की कोशिश करें. यदि पक्षी आपके जामुन नहीं छोड़ते हैं, तो आप नेट प्राप्त कर सकते हैं जिसके साथ पौधों को कवर किया जा सकता है। पौधों को अब भी सूर्य के प्रकाश और पानी का आनंद मिलेगा, लेकिन पक्षी उन्हें फल से वंचित नहीं कर पाएंगे दुर्भाग्य से, यह संभव है कि छोटे पक्षियों को कुछ प्रकार के नेटवर्क में फंस जाता है, और यह कुछ उत्पादकों के लिए यह विकल्प अप्रिय बनाता है।
  • 3
    सबसे आम ब्लैकबेरी रोगों पर ध्यान दें। सभी पौधों की तरह, ब्लैकबेरी कई बीमारियों, परजीवी और संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जिन्हें आप सावधानीपूर्वक निरीक्षण के साथ नियंत्रण में मदद कर सकते हैं और उन्हें पहचानने में सीख सकते हैं। आपको अन्य पौधों से प्रभावित शाखाओं और पौधों को खत्म करना और अलग करना होगा, उन्हें छंटाई या उन्हें निकालना होगा।
  • पीले रंग की पत्तियों की उपस्थिति यह मिट्टी में नाइट्रोजन की कमी का संकेत है - एक ऐसी समस्या जिसे आप इस समस्या वाले संयंत्र के आधार के आसपास कॉफी बीन्स फैलाने से जल्दी उपाय कर सकते हैं। दूसरी तरफ, येलो डॉट्स, बौना बुश वायरस या ब्लैकबेरी कैली वायरस का लक्षण हो सकता है, और आपको हड़ताली से पौधों को निकालना होगा।
  • कण, रीड्स की दीमक, एफिड्स और जापानी बीटल वे ब्लैकबेरी को प्रभावित कर सकते हैं, जिस क्षेत्र में आप रहते हैं चबाया पत्ते और बेरीज की उपस्थिति को देखो और तदनुसार प्रतिक्रिया दें। साबुन, नारंगी तेल और तंबाकू सभी जैविक कीटनाशकों है कि आप अपने आप को तैयार कर सकते हैं
  • कई फंगल संक्रमण उन्हें बोर्डो मिश्रण या सल्फर-चूने के समाधान जैसे कवक के साथ इलाज किया जा सकता है
  • 4
    सर्दियों के दौरान सबसे पुरानी शाखाओं को दबाएं बढ़ती मौसम के बाद, शाखाओं और नहरों को सूखा और मरना शुरू हो जाएगा आम तौर पर, हालांकि, देर तक शरद ऋतु या सर्दियों में, शाखाओं काफी सूख रहे हैं जब तक pruned तक इंतजार करना बेहतर है इससे पौधों को पौधों से जड़ों तक चूसने के लिए पर्याप्त समय मिलता है, सर्दियों के लिए उन्हें स्वस्थ रखने के लिए।
  • आप ऊंचाई के बारे में 120 सेमी तक किस्मों को छाँट सकते हैं, और अधिक से अधिक 30-60 सेमी चौड़ा, तो उन्हें सर्दियों के लिए कवर, अगर आप भारी बर्फबारी की उम्मीद है, या वैकल्पिक रूप से पौधों को उजागर छोड़ दें। पौधों को 3 या 4 प्राथमिक शाखाओं में लगाए जाने के लिए यह अच्छा विचार है कि पौधे को अगले बढ़ते मौसम के लिए सर्वोत्तम संभव शुरुआत दें।
  • आप बुश पौधों को उन शाखाओं को निकालने के लिए तैयार कर सकते हैं जो फल पैदा कर चुके हैं और मुख्य शाखाओं को छोड़कर यदि वे सूखे नहीं होते हैं और फूलों के साथ अधिक शाखाएं नहीं करते हैं, आमतौर पर, ब्लैकबेरी शाखाएं सूखने से पहले 2 साल तक फल देती हैं, लेकिन आधार से नई शाखाएं बढ़ती रहेंगी।
  • 5
    हर वसंत की मिट्टी को उर्वरक बनाएं जब पौधों ने सर्दियों को पार किया है, तो उन्हें बढ़ती मौसम से पहले ब्लैकबेरी के आसपास खाद या उर्वरक को फैलाने में मदद करें। ब्लैकबेरी पौधों, अगर सही तरीके से ठीक हो जाता है और उर्वरक के साथ पुनर्जीवित किया जाता है, तो 20 वर्षों तक फल जारी रख सकते हैं। उनमें निवेश करें और आपको बदले में बहुत कुछ मिलेगा।
  • चेतावनी

    • ब्लैकबेरी झाड़ियों आपके बगीचे में लगेगा। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उन्हें नियंत्रण में रखते हैं, तो वे अपने कूड़े को तितर बितर करेंगे, बिना उन्हें देखकर कई लोग उन्हें परजीवी पौधों को मानते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त हरे स्थान
    • उद्यान औजार
    • ब्लैकबेरी के suckers



    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com