प्लुमेरिया कैसे बढ़ें

प्लूमरिया एक उष्णकटिबंधीय पौधे है यह तेजी से बढ़ता है, मार्च और अक्टूबर के बीच फूलों और सुगन्धित जनता उत्पन्न करता है यह एक छोटा पेड़ है जो 1 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचता है पूर्ण परिपक्वता तक पहुंच गया। यद्यपि यह कठोर सर्दियों के तापमान को बर्दाश्त नहीं करता है, प्लममिया को एक बर्तन में लगाया जा सकता है और मौसम के अंदर कड़ा हो जाता है। सही स्थिति का चयन करके, सुनिश्चित करें कि इसे बहुत अधिक गीला न करें और इसके अनुसार मौसम का ध्यान रखें, पौधे मजबूत और सुंदर हो सकता है।

कदम

भाग 1

पर्यावरण और सामग्री चुनें
1
एक गर्म स्थान चुनें इस संयंत्र को 18 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच न्यूनतम तापमान की आवश्यकता होती है, लेकिन 13 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं रह जाती इस वजह से ठंडे तापमान का पता चलने वाले प्लममेरिया का हर भाग मर जाता है, आपकी ज़रूरतों के अनुकूल होने वाली स्थिति का चयन करना महत्वपूर्ण है। अगर आपके क्षेत्र में कभी-कभी तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है, तो आपको बगीचे में प्लायूमिया नहीं लगाया जाना चाहिए, लेकिन इसे एक बर्तन में डाल देना चाहिए, जब आप तापमान में गिरावट शुरू कर सकते हैं।
  • हालांकि जलवायु पर इसकी बहुत सख्त मांग है, यह वास्तव में एक लचीला संयंत्र है और दोनों बाहर और घर के अंदर फूल पैदा कर सकता है।
  • यह 38 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बहुत अधिक तापमान बचा सकता है
  • 2
    सूर्य के प्रकाश के लिए पर्याप्त जोखिम सुनिश्चित करें यह पौधे पूरे सूर्य के प्रकाश में बेहतर होता है, कम से कम 6 घंटे प्रकाश का दिन। एक स्थान ढूँढें जो बहुत सनी है- अगर आप इसे घर के अंदर रखने का फैसला करते हैं, तो पता है कि यह ग्रीनहाउस में अच्छी तरह से पनपता है या अच्छी तरह से जला हुआ खिड़की के पास है।
  • 3
    बाहर पर्याप्त जगह सुनिश्चित करें यदि आप इसे घर के बाहर बढ़ने का फैसला करते हैं, तो आप इसे बर्तन में या सीधे बगीचे में रख सकते हैं - इस दूसरे मामले में, ध्यान रखें कि इसे किसी अन्य संयंत्र से कम से कम 3-6 मीटर तक लगाया जाना चाहिए, ताकि जड़ें बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह । आप एक ऐसी छेद में रूट प्लेट को ग्राउंड कर सकते हैं जिसमें एक ही गहराई है, लेकिन एक डबल या ट्रिपल चौड़ाई- एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी के साथ एक स्थान चुनें और जहां बारिश के बाद पानी स्थिर नहीं होता है
  • ऐसी जगह से बचें जहां यह ईंट या कंक्रीट की दीवारों से निकलने वाली गर्मी से उजागर हो।
  • 4
    काले कंटेनरों का उपयोग करें यह फूलदान को फूलदान में विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, ताकि आप इसे ठंडा होने पर घर के अंदर स्थानांतरित कर सकें या यदि आप इसे सभी वर्ष के अंदर रखने का फैसला कर लें। यदि आप इस समाधान का विकल्प चुनते हैं, तो जांच लें कि बर्तन में निचले हिस्से में एक या एक से अधिक छेद होते हैं जिससे पानी नाली पड़ सकता है, क्योंकि संयंत्र लथपथ जड़ें के साथ अच्छी तरह से विकसित नहीं होता है। 4 लीटर की कम से कम क्षमता वाले फूलदान प्राप्त करें, ताकि इसकी पर्याप्त जगह हो सके - मिट्टी के बजाय काली के कंटेनर को चुनना बेहतर है, क्योंकि उत्तरार्ध के झरझरा प्रकृति की वजह से जड़ें दीवारों का पालन करती हैं और यह कि नमी बहुत जल्दी फैलती है
  • आप बागवानी दुकानों पर काले वास पा सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि प्लास्टिक के कंटेनर एक और उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे मिट्टी की तरह झरझरा नहीं हैं।
  • 5
    मोटे पृथ्वी का उपयोग प्लममेरिया के प्रमुख खतरों में से एक में अधिक पानी है, तो आपको एक प्रकार की मिट्टी मिलनी चाहिए जो जल्दी से नालियों से निकलती है, जैसे कि कैक्टस के लिए विशिष्ट है - अगर यह बहुत घने या ठीक है, तो बहुत पानी बचा है मोटे तौर पर यह एकदम सही है क्योंकि यह एक पर्याप्त जल निकासी की गारंटी देता है - 6 और 6,7 के बीच थोड़ा अम्लीय पीएच के साथ एक का चयन करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक से नालियां निकाल सकते हैं, आप इसे कुछ पेर्लाइट या रेत के साथ मिला सकते हैं - इन दोनों सामग्री नर्सरी या उद्यान केंद्रों में उपलब्ध हैं।
  • यदि आपने प्लूमियारिया को बाहर के बाग में लगाने का फैसला किया है, तो जांच लें कि मिट्टी ठीक से नालियों, जैविक सामग्री के साथ मिलाकर, जैसे कि खाद या पीट
  • 6
    पहले से ही लगाए गए प्लामेंटिया खरीदें यदि आप इसे खुद नहीं तोड़ना चाहते हैं, तो आप थोड़ा बड़ा हो सकते हैं स्थानीय नर्सरी में एक स्वस्थ नमूना खरीदें- यह सुनिश्चित करें कि यह कॉम्पैक्ट, एक समान रंग और उज्ज्वल है, एक मजबूत और सीधे ट्रंक के साथ। यह यह भी पुष्टि करता है कि शाखाएं समान रूप से अंतरित हैं - फीका पत्तियों या फीका रंगों के साथ प्लंबरिया से बचा जाता है।
  • भाग 2

    Plumeria संयंत्र
    1
    बीज या कलमें प्राप्त करें इस पौधे को बढ़ने के लिए आपको बीज या दुर्भाग्य की आवश्यकता होती है, वे आसानी से बाजार पर उपलब्ध नहीं होते हैं और उन्हें प्राप्त करना काफी कठिन हो सकता है। तब आपको ऐसे किसी व्यक्ति से पूछना चाहिए जो पहले से ही इस संयंत्र में बढ़ रहा है - शायद एक पड़ोसी या रिश्तेदार के पास है और वह आपके साथ साझा करने के लिए तैयार हो सकता है। आप पौधे के प्रसार की अनुमति देने के लिए वसंत या शरद ऋतु में बीज या कलम एकत्र कर सकते हैं।
    • लेकिन आप उन्हें ऑनलाइन साइट्स पर भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि अमेज़ॅन, हालांकि इस मामले में आप गुणवत्ता के बारे में गारंटी नहीं रख सकते हैं, बशर्ते कि दोनों बीज और कटिगें कुछ महीनों के भीतर ज़ोर से खो देते हैं।
  • 2
    बीज अंकुरित करें आगे बढ़ने के लिए, आपको उन्हें पूरे दिन रसोई कागज के एक शीट में लपेट करना पड़ता है, ताकि वे नमी को अवशोषित कर सकें - जब वे थोड़ा सूज आते हैं, इसका मतलब है कि वे दफन होने के लिए तैयार हैं। यह तकनीक भी अंकुरण के दौरान एक गर्म वातावरण में उन्हें रखने के लिए सबसे तेजी से आश्वासन वाली जड़ों को विकसित करना संभव बनाता है।
  • 3
    संयंत्र के बीज या कलम एक बर्तन को मिट्टी के साथ भरें और बीज को 5 मिमी गहरी डालें, जबकि कटाई को 5 सेंटीमीटर में दफन किया जाना चाहिए - उन्हें स्थिर करने के लिए मजबूती से ग्राउंड कॉम्पैक्ट करें। यदि आपने बीज के लिए चुना है, तो सुनिश्चित करें कि सबसे ज्यादा सूजन का हिस्सा नीचे है, जबकि फ़िलीफ़ाफ़ भाग जमीन से बाहर है - एक ही बीज या प्रति फूल प्रति काटना।
  • शुरू में, आप उन्हें एक छोटे से बर्तन (करीब आधा लीटर) में लगाने का फैसला कर सकते हैं और उन्हें एक हफ्ते या एक महीन के बाद बीज बढ़ने लगते हैं (लगभग 10 लीटर) ये जार बोने के ट्रे के रूप में भी जाना जाता है और पौधों के लिए उपयोगी हो सकता है जो हाल ही में अंकुरण शुरू कर चुके हैं।
  • 4
    कलमों को पानी के लिए रुको। जैसे ही आप उन्हें दफन कर देते हैं, आपको उन्हें गीला नहीं करना पड़ता है - इस चरण में वे बहुत नाजुक होते हैं और रूट सिस्टम न्यूनतम पानी की मात्रा के साथ विकसित होता है। पहले तीन हफ्तों के दौरान आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास पर्याप्त रोशनी और गर्मी है, केवल तब आप धीरे-धीरे पानी जोड़ना शुरू कर सकते हैं - प्रति सप्ताह 120 मिली पौंड प्रति संयंत्र के साथ शुरू करें। यदि आप बजाय कुछ तैयार पौधों को विकसित करने के लिए चुना है, तो तुरंत उन्हें पानी शुरू करें, क्योंकि प्रतीक्षा करने का कोई कारण नहीं है।
  • आपको ध्यान देना चाहिए कि संयंत्र कुछ महीने के भीतर पत्तियों को विकसित करना शुरू कर देता है - इसका मतलब है कि आपने हर हफ्ते नियमित रूप से पानी पिलाया है।
  • जब पत्तियां लगभग 12 सेमी की लंबाई तक पहुंचती हैं, पौधे अच्छी तरह से जड़ें है और इस बिंदु पर आप इसे भरपूर मात्रा में पानी दे सकते हैं।
  • 5



    युवा पौधों को स्थानांतरित करें जब वे 7-8 सेमी की ऊंचाई तक पहुंच है, तो आप उन्हें और अधिक बड़े जहाजों में सम्मिलित कर सकते उन्हें मिट्टी से निकालने और उन्हें 4 लीटर की एक न्यूनतम क्षमता के साथ आक्रमण से मिश्रण से भरा एक कंटेनर में दफनाने के लिए पर्याप्त है। बस पृथ्वी के साथ जड़ों को कवर करें और नए फूलदान में अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट करें।
  • यदि संभव हो तो, प्लास्टिक या काली फूलदान चुनें।
  • भाग 3

    प्लूमरिया की देखभाल करें
    1
    मौसम के अनुसार पानी अलग होता है। फूलों की अवधि के दौरान, मार्च / अप्रैल से नवंबर / दिसंबर तक, इस संयंत्र को एक सप्ताह में कम से कम एक बार पानी की जरूरत होती है। इसके बजाय, जब पत्तियां गिरने लगें, तब सिंचाई को रोको - जब यह निष्क्रिय चरण में है या पहले जड़ें विकसित करने के लिए शुरू हो रहा है तो इसे बिल्कुल गीली नहीं करें। इसे बहुत ज्यादा सोखना बहुत खतरनाक है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पानी की अधिक मात्रा में नहीं करते, आपको मिट्टी को एक सिंचाई और दूसरे के बीच पूरी तरह से सूखने देना चाहिए।
    • मिट्टी को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें, लेकिन एक पोखर न बनाएं - हालांकि, यह संयंत्र संयंत्र के आकार पर भारी निर्भर करता है।
  • 2
    फॉस्फोरस में समृद्ध उर्वरक का उपयोग करें फूल के मौसम के दौरान आपको उर्वरक को एक महीने में दो बार जोड़ना पड़ता है, अधिमानतः एक उत्पाद 10-30-10 (केंद्रीय मूल्य फॉस्फोरस से मेल खाती है) - पानी के 4 लीटर पानी में 1-2 चम्मच पतला हो और पर्याप्त मात्रा में पानी डालना जमीन।
  • प्लुमेरिया को निषेचित नहीं किया जाना चाहिए और उसे सोने के मौसम के दौरान इलाज की आवश्यकता नहीं है, अर्थात सर्दियों के महीनों में।
  • 3
    अगर आवश्यक हो तो पोटाला इसे अक्सर कटौती करने की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि शाखाओं को बहुत लंबा लगना शुरू हो जाता है, तो आप सर्दियों के अंत तक आगे बढ़ सकते हैं। उनकी लंबाई 1/3 के लिए उन्हें छँटाई करने के लिए पर्याप्त है - यह प्रक्रिया पौधे के स्वास्थ्य में सुधार करती है और इसे बेहतर बनाने में मदद करता है
  • 4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह कीड़े से पीड़ित है। इस तरह के कण, मक्खियों और एफिड्स के रूप में कुछ परजीवी,, अगर आप उन्हें plumeria पर देख nocivi- हो सकता है, आप इस तरह के मेलाथियान के रूप में एक बागवानी तेल या एक कीटनाशक के पत्तों पर आवेदन करना होगा। आप प्रभावी रूप से संक्रमण का मुकाबला करने के लिए चाहते हैं, तो आप संभावना है, एक से अधिक उपचार के लिए सबसे अच्छा परिणाम को चलाने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए सुनिश्चित हो की आवश्यकता होगी।
  • 5
    सर्दियों के महीनों के दौरान घर के अंदर प्लंबरिया लाएं यदि आप इसे एक बर्तन में लगाया है, तो उसे सर्दियों में अपने घर में स्थानांतरित करें। आप इसे गैरेज में या तहखाने में डाल सकते हैं, जब तक कि तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता- नींद के मौसम में सूखा और गर्म स्थान में रहना चाहिए।
  • यह पूरे सर्दियों में सूर्य के प्रकाश के बिना जीवित रह सकता है, लेकिन अगले साल अगर यह ठंड के मौसम में भी उजागर रहता है, तो यह बेहतर कामयाब होगा - इस उद्देश्य के लिए, यदि आप गेराज या तहखाने में खिड़कियां नहीं हैं तो आप फ्लोरोसेंट बल्ब का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    प्रसार के लिए कुछ काटने या बीज ले लो। वसंत या शरद ऋतु में आप कुछ शाखाओं को लगभग 30 या 60 सेंटीमीटर लंबा कर सकते हैं और उन्हें रोपण के लिए कम से कम दो सप्ताह तक आराम करने के लिए छोड़ सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, आप फलों को जब फली खुली करते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सूखा रखें जब तक कि वे दफन होने के लिए तैयार न हो जाएं - सूखे बीज लगभग तीन महीने तक रहें।
  • 7
    जलीय फूलदान के स्थान को भर दिया है जब plumeria Repot। यदि यह बहुत ज्यादा विकसित हो गया है, तो यह समय है इसे एक बड़े फूलदान में स्थानांतरित करें. उदाहरण के लिए, यदि वर्तमान एक 4 लीटर की क्षमता है, तो आप एक 10 litri- याद दिलाता है कि केवल बढ़ सकता है यदि जड़ों पर्याप्त जगह विकसित करने के लिए है में संयंत्र बढ़ना है।
  • यदि प्लंबरिया बहुत बड़ा है, तो आप फिर से मिट्टी की पहली परत (कुछ सेंटीमीटर) को हटा सकते हैं और इसे फिर से जोड़ सकते हैं।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप इसे पानी से अधिक न लें, क्योंकि यह संयंत्र के लिए हानिकारक है

    चेतावनी

    • प्लुमेरिया ठंढ को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करता है - संयंत्र के किसी भी हिस्से को ठंडे तापमान का सामना करना पड़ता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Plumeria
    • ड्रेनेज के लिए छेद वाले मजबूत फूलदान, यदि आप इसे घर के अंदर बढ़ने का फैसला करते हैं
    • कैक्टि या एक जेनेरिक पॉटिंग मिट्टी के लिए विशिष्ट व्यावसायिक मिट्टी, यदि आप पौधे के घर के भीतर बढ़ते हैं
    • फास्फोरस में समृद्ध दानेदार उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com