फूलों को रोपण कैसे करें

दार्शनिक और निबंधकार राल्फ वाल्डो इमर्सन

एक बार उसने कहा: "पृथ्वी फूलों में हंसते हैं"। अपने घर को बनाओ या फूलों को रोपण करके एक सुखी और चमकदार जगह बनाएं, जिस माध्यम से प्रकृति अपनी खुशी दिखाती है फूलों के अलावा अपने पसंदीदा जगह को आकर्षक बनाने के लिए इस ट्यूटोरियल के सुझावों का पालन करें।

कदम

भाग 1

फ्लावर गार्डन डिजाइन करें
प्लांट फ्लोर्स चरण 1 नामक छवि
1
सर्वश्रेष्ठ इलाके का पता लगाएं फूल, सभी पौधों की तरह, मजबूत और स्वस्थ होने के लिए अच्छी मिट्टी की आवश्यकता होती है। भले ही आप उन्हें बर्तन में या बगीचे में लगा देना चाहते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि मिट्टी अच्छी गुणवत्ता का है मिट्टी, रेत या कंकड़ के बहुत से युक्त एक से बचें और सुनिश्चित करें कि इसके पास मूल्य 7 के करीब एक संतुलित पीएच है। फूलों को कम से कम 15 सेंटीमीटर ढीली मिट्टी की आवश्यकता होती है, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि इस गहराई तक कम से कम ऊपर की परत भी कॉम्पैक्ट
  • निर्धारित करने के लिए पीएच स्तर की जांच करें कि क्या आपको कुछ तत्व जोड़ना है। यदि आपकी मिट्टी में 6.5 से कम पीएच है (इसलिए यह बहुत अम्लीय है), सल्फर को इसे संतुलित करने के लिए जोड़ें यदि, दूसरी तरफ, पीएच बहुत अधिक है (इसलिए बहुत ही क्षारीय) चूने को जोड़कर इसे सुधारा जा सकता है आप बागवानी केंद्रों पर इन दोनों उत्पादों को पा सकते हैं।
  • यदि आप मिट्टी में पोषक तत्व जोड़ना चाहते हैं, तो आपको जैविक उत्पादों को जोड़ने की आवश्यकता है - आप पत्तियों और कटे हुए पौधों के अवशेष डाल सकते हैं और उन्हें पौधों में मिलाकर मदद कर सकते हैं ताकि पौधों को स्वस्थ और तेज हो सकें यह फूलों को लगाए जाने से कुछ हफ्तों या महीनों की मिट्टी की गुणवत्ता को नियंत्रित करता है, ताकि पोषक तत्वों को मिट्टी के साथ ठीक से मिश्रण करने का समय हो।
  • कुछ उर्वरक जोड़ें यदि आप मिट्टी के पोषण मूल्य में वृद्धि करना चाहते हैं, तो एक बगीचे की दुकान पर थोड़ी `उर्वरक खरीदें और जमीन पर मिलें। यह उस दिन किया जा सकता है जब आप फूलों के पौधे लगाने का निर्णय लेते हैं और हफ्तों के लिए जैविक सामग्री को जोड़ने की आवश्यकता के लिए एक उत्कृष्ट और त्वरित विकल्प बन सकते हैं।
  • प्लांट फ्लोर्स चरण 2 नामक छवि
    2
    उपयुक्त जगह चुनें यद्यपि फूल आम तौर पर बढ़ने के लिए आसान होते हैं, वे कहीं भी विलासी रूप से विकसित नहीं होते हैं यदि क्षेत्र प्रत्यक्ष धूप की ओर या छाया में बहुत अधिक है, तो कुछ फूल आसानी से समृद्ध नहीं होते हैं। एक ऐसी जगह ढूंढें जो एक उचित संतुलन की अनुमति देता है, ऐसी स्थिति जो पूरे दिन सूर्य और छाया से उजागर होती है।
  • यदि आप एक विशिष्ट संयंत्र विकसित करना चाहते हैं, तो जांच लें कि सूर्य की स्थिति के लिए कौन-सी स्थितियां आदर्श हैं और इसे लगाने के लिए कहां चुनें। अंत में इसे प्रारंभिक रूप से चुने जाने वाले की तुलना में अधिक या कम सनी जगह में लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • यदि आप विभिन्न प्रकार के फूलों को लगाने की योजना बनाते हैं, तो उन लोगों का चयन करें जिनके समान प्रकाश / छाया की जरूरत है, ताकि वे सभी एक ही क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ सकें।
  • चित्र शीर्षक प्लांट फ्लोर्स स्टेप 3
    3
    तय करें कि पौधे को कौन से फूल हों अपने बगीचे के लिए सर्वश्रेष्ठ फूलों का चयन करने के लिए क्षेत्र में नर्सरी या उद्यान केंद्र पर जाएं। उन्हें बीज से शुरू करने, बल्बों से या एक काटने से, एक छोटे से पौधे से लगभग एक ही प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, इसलिए उन फूलों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो आपको पसंद हैं और जो आपके बगीचे को अच्छी तरह से देखेंगे। लेबल्स पर या बीजों की पैकेजिंग के निर्देशों और निर्देशों की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप आदर्श लोगों को ढूंढ सकते हैं।
  • अधिकतम लंबाई की जांच करें जो आपके द्वारा चुने गए फूलों तक पहुंचेगी। क्या वे बहुत बड़ी और मोटी हो जाएंगी या क्या वे छोटे रहेंगे? क्या वे ऊंचाई में उगते हैं या बेल की तरह विस्तार करते हैं?
  • उपलब्ध सभी किस्मों को देखने से पहले कुछ मूल फूलों को पाने की कोशिश करें स्वाभाविक रूप से आपके इलाके में मौजूद होते हैं और सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक सफल होते हैं, क्योंकि वे मिट्टी, तापमान और आर्द्रता से पहले ही आदी हैं।
  • जांचें कि क्या वह पौधे हैं जो सालाना बढ़ते हैं या यदि वे बारहमासी हैं सालाना 12 महीनों में केवल एक बार खिलते हैं और अगले वर्ष को फिर से बदला जाना चाहिए, लेकिन वे अपने चमकदार रंगों और सुंदर फूलों के लिए जाने जाते हैं। उन बारहवीं बजाय हर साल उन्हें खिलाने के बिना खिलते हैं और समय के साथ बड़ा और बड़ा हो जाता है
  • अपनी सिंचाई की जरूरतों को जानने के लिए, जब आप खरीदारी करने के लिए आगे बढ़ते हैं, तब उनके साथ लेबल वाला लेबल पढ़ें कुछ पौधों को अक्सर पानी पिलाए जाने की ज़रूरत होती है, जबकि अन्य लोगों को शायद ही कभी पानी पिलाया जाना चाहिए। यदि आपने फूलों की कई अलग-अलग प्रजातियों को विकसित करने का विकल्प चुना है, तो उन लोगों को चुनने का प्रयास करें जिनकी समान जल आवश्यकताएं हैं।
  • प्लांट फ्लोर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    सही समय पर संयंत्र यहां तक ​​कि सही मिट्टी के साथ, आदर्श स्थान और स्वस्थ फूल, यदि आप सही समय पर रोपण नहीं लगाते तो बगीचे रसीला नहीं होगी। फूल बहुत ठंड या बहुत गर्म मौसम में पीड़ित हैं, इसलिए इन दो मौसमों या वसंत के बीच की अवधि का चयन करें। यद्यपि यह फूलों के रोपण के लिए सबसे स्पष्ट अवधि लग सकता है, सही पल का चयन एक कला है। आखिरी ठंढ के बाद कम से कम दो सप्ताह तक इंतजार करें और रात के तापमान तक दफन होने से बचें शून्य से लगातार ऊपर नहीं रहें।
  • अपने क्षेत्र में फूल लगाने के लिए सर्वोत्तम समय खोजने के लिए किसानों के पंचांग से परामर्श करें। विभिन्न स्थानों में जलवायु में अंतर के कारण, आदर्श अवधि फरवरी और जुलाई के बीच हो सकती है
  • जैसा कि कहा जाता है: बेहतर इलाज के मुकाबले रोकने के लिए जोखिम के बजाए कि पौधे स्थिर हो सकते हैं, वे कुछ सप्ताह बाद (और पहले नहीं) हस्तक्षेप करते हैं इस तरह, शायद फूल की अवधि कम हो जाएगी, लेकिन फूलों के मरने पर कम जोखिम होगा।
  • यदि आप पौधों को बहुत जल्दी मिल गए हैं, उन्हें बर्तन में डालने और उन्हें घर के अंदर रखकर उनकी देखभाल करना शुरू करें। हर दिन एक वार्मिंग दीपक और पानी का उपयोग करें ताकि उन्हें सही जगह पर रोका जा सके जब तक कि उन्हें प्रत्यारोपण न करें।
  • भाग 2

    फूलों का पौधा लगाओ
    1
    एक छेद खोदो यदि आप बीज से शुरू होने वाले फूलों को खेती करना चाहते हैं, तो यह केवल 5-7 सेंटीमीटर गहराई और चौड़ाई के छेद को खोने के लिए पर्याप्त है। यदि आप फूलों के प्रत्यारोपण को बदलना चाहते हैं, जो पहले फूलदान में था, तो छेद रूट प्लेट के रूप में गहरा होना चाहिए। फूलों को जमीन में ढंकना नहीं चाहिए, इसलिए उनको बहुत गहराई से दफनाना जरूरी नहीं है।
  • 2
    बाहर अपने फूल लाओ इस मार्ग में पेटेड फूलों को संदर्भित किया जाता है जिन्हें प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए। जब वे अभी भी प्लास्टिक के जार में हैं, बहुत पानी भिगोएँ ताकि मिट्टी को भरपूर मात्रा में भिगो दें फिर, उन्हें कंटेनर से बाहर खींचकर धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से घोल को अलग करें ताकि जड़ें बढ़ें और जमीन में फैले हों, उन्हें पृथ्वी के ब्लॉक में संकुचित रखने की बजाय।
  • 3
    फूलों को छिपाना फूलों के लिए एक छोटी सी धीमी गति से जारी उर्वरक डालें, ताकि नए बीज को तेजी से बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। प्रत्येक छिद्र के नीचे कुछ चम्मच जोड़ें और अपनी उंगलियों के साथ धीरे-धीरे जमीन में मिलाएं।



  • 4
    फूल ले लो प्रत्येक प्लांट को अलग-अलग छेदों में रखिए जिन्हें आपने उनके लिए तैयार किया है। प्रत्येक रूट सिस्टम के चारों ओर रिक्त स्थान को भरने और प्लेट के शीर्ष को कवर करने के लिए अपने हाथों से काम करें। फूलों के ऊपर बहुत अधिक जमीन न जोड़ें - उपजी जमीन से कभी भी कवर नहीं किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    फूलों को स्टोर करें
    1
    फूलों को नियमित रूप से पानी दें जब तक यह हर दिन बारिश न करे, उन्हें लगातार पानी की गारंटी देने में कुछ समय दें। प्रत्येक पौधे को पानी के उपयोग से कुछ चम्मच के बराबर राशि के साथ गीला कर दें और फूलों को उचित दूरी से गीला कर सकते हैं ताकि पंखुड़ियों या पत्तियों को नुकसान पहुँचाए। आप एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली स्थापित करने का भी फैसला कर सकते हैं जो आपके लिए स्वचालित रूप से काम करता है
  • 2
    मातम पेश आना फूल अपने छोटे बगीचे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए, इसलिए आप को अपने दृश्य चोरी करने से मातम को रोकना होगा! जैसे ही आप फूलों के चारों ओर चिपकते देखते हैं, आपको उन्हें फाड़ डालना होगा और उन्हें फेंक देना होगा न केवल मादा ही बदसूरत होते हैं, लेकिन वे मिट्टी से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं और स्वस्थ होने के फूलों के लिए जरूरी देश में जगह लेते हैं।
  • 3
    मृत फूलों को हटा दें हर बार जब फूल मर जाता है या बूढ़ा हो जाता है और सूख जाता है, तो आपको इसे काट देना होगा। मृत फूलों और पत्तियों को हटाने से नए विकास को उत्तेजित किया जाता है और आपके पौधों को और अधिक सुंदर दिखने की अनुमति मिलती है।
  • 4
    एक समर्थन जोड़ें अगर फूल बहुत अधिक बढ़ते हैं, समय के साथ वे बहुत भारी हो सकते हैं और स्वयं को बनाए नहीं रख सकते हैं लंबवत बांस या द्विभाजित शाखाओं को जमीन में सम्मिलित करें ताकि पौधों को झुकाया जा सके या चारों ओर लपेटें। यह विशेष रूप से उपयोगी और महत्वपूर्ण है यदि यह पौधे चढ़ने की बात आती है जो चीजों के आसपास चिपकते हैं।
  • प्लांट फ्लोर्स चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    5
    पौधों को बदलने के लिए मुद्रा यदि यह बारहमासी फूल है, तो समय के साथ वे बढ़ते रहेंगे और आपके द्वारा मूल रूप से चुना गया स्थान के लिए बहुत बड़ा हो सकता है। उन्हें एक बड़े स्थान पर ले जाने और उनके पिछले स्थान में नए फूल रखने पर विचार करें। इस तरह से आप एक और अधिक भव्य, स्वस्थ और सुंदर उद्यान सुरक्षित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आप पौधों को खरीदते हैं, तो आप के साथ श्वेत पत्र का एक टुकड़ा ले आओ और इसे पत्तियों के नीचे रखें धीरे से आंदोलन करें और यदि आप कई कीड़े या सड़ांध देखते हैं, तो उन्हें खरीदना मत, क्योंकि आप बगीचे में अन्य पौधों को संक्रमित करेंगे।
    • यहां तक ​​कि अगर मिट्टी अच्छी गुणवत्ता (काली, संतुलित पीएच के साथ समृद्ध होती है, बहुत सैंडी या मिट्टी नहीं होती है) लगता है, तो यह पानी का संरक्षण और पौधों को पौधों को पोषण देने के लिए थोड़ी मात्रा में खाद जोड़ने में परेशान नहीं होता है।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो फूलों के चारों ओर एक बाड़ के चारों ओर घेरे हैं जो उन्हें दफन करने वाले फूलों पर कदम रखने से रोकता है।
    • पौधों और फूलों के पौधों को खाद बनाने के लिए घास के लिए विशिष्ट उर्वरकों का उपयोग न करें, क्योंकि वे पत्तियों को बहुत हरे रंग में बनाते हैं और फूलों को बाधित करते हैं। लॉन उर्वरकों में नाइट्रोजन और फास्फोरस का बराबर प्रतिशत होता है, इस कारण यह 10-10-5 या 14-14-5 की रचनाओं से बचा जाता है।

    चेतावनी

    • छोटे प्लास्टिक के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। विशेष रूप से, संयंत्र के प्रकार के आधार पर एक अच्छा फूल के लिए आवश्यक सौर एक्सपोजर का बीमा करें।
    • कुछ फूल लोगों और जानवरों के लिए जहरीला होते हैं, जब तक कि आप उनके गैर-विषाक्तता के बारे में सुनिश्चित न हों, बच्चों और पालतू जानवर को पौधों से दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com