स्टॉप मोशन में एनीमेशन कैसे बनाएं

यदि आप सोच रहे हैं कि आप शैली में एनिमेशन कैसे बना सकते हैं वालेस और ग्रोमिट

या आप जो यूट्यूब पर देख रहे लेगो पुरुषों के अभिनीत अजीब शॉर्ट्स, आपकी खोज खत्म हो गई है! मुश्किल नहीं है, जबकि में एनीमेशन बनाएँ "गति रोकें" यह एक लंबी और दोहराव प्रक्रिया है। यदि आप बहुत ही व्यक्ति हैं रोगी हालांकि, आपको एक बहुत मज़ा शौक मिलेगा जो कि समय के साथ एक सफल कैरियर में बदल सकता है।

कदम

विधि 1

स्टॉप मोशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करें
1
कैमरा चुनें यदि आपके पास एक उच्च गुणवत्ता वाली डिजिटल है, तो आप इसे इस प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं, याद रखें कि यहां तक ​​कि एक आर्थिक वेब कैमरा भी ठीक होगा। एक व्यक्ति को मैन्युअल फ़ोकस लें, ताकि आप तेज और करीबी छवियां प्राप्त करने के लिए मैन्युअल रूप से इसे समायोजित कर सकें। आप € 5 से भी कम समय के लिए ऑनलाइन वेबकैम खरीद सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि वेबकैम आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण के साथ संगत है। किसी मोबाइल डिवाइस के मामले में, आपको एक विशेष कनेक्शन केबल खरीदने और एक ऐसा एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी जो आपको सीधे डिवाइस से वेब कैमरा चलाने की अनुमति देती है।
  • नीचे दिए गए कुछ अनुशंसित सॉफ़्टवेयर केवल एक वेब कैमरा या एक विशिष्ट कैमरा मॉडल का उपयोग करने के लिए काम करेंगे खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले, संगतता देखें
  • 2
    एक विशेष सॉफ्टवेयर स्थापित करें आप लगभग किसी भी उपकरण पर इस प्रकार के प्रोग्राम को स्थापित कर सकते हैं, लेकिन शॉट्स के सेट पर लेपटॉप और मोबाइल डिवाइस आसान होते हैं इस प्रकार के कई कार्यक्रम सीमित अवधि के लिए मुफ्त दिए जाते हैं, ताकि आप किसी भी खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले गुणवत्ता की जांच कर सकें। सलाह हमेशा लाइसेंस पर उपयोग के लिए अनुबंध की शर्तों को पढ़ना है क्योंकि प्रायः कार्यक्रम के प्रदर्शन के संस्करणों में पूर्ण संस्करणों में मौजूद सभी विशेषताएं नहीं हैं, या इससे भी बदतर है, प्रत्येक छवि को कवर वॉटरमार्क में जोड़ें यहां कुछ सुझाए गए प्रोग्राम दिए गए हैं:
  • मैक सिस्टम: iStopMotion, Boinx, ड्रैगन फ़्रेम।
  • विंडोज सिस्टम: मैं 2 चेतन कर सकता हूँ (बच्चों के लिए अनुशंसित), iKITMovie या Stop Motion Pro। हालांकि इसमें कुछ विशेषताएं हैं, Windows मूवी मेकर एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है क्योंकि इसका आपके कंप्यूटर पर पहले से ही होने का लाभ है।
  • आईफ़ोन या आईपैड: फ़्रेमोग्राफर, स्टॉपमोशन कैफे
  • एंड्रॉइड डिवाइस: क्लेफ्रेम, स्टॉपमोशन स्टूडियो
  • छवि शीर्षक अनाम 47
    3
    वस्तुओं और वर्णों का पता लगाएँ जिन्हें आप अपनी फिल्म में इस्तेमाल करना चाहते हैं। कुछ बेहतरीन विकल्प इसमें शामिल हैं: मिट्टी, तार, लेगो के पुरुषों और किसी अन्य प्रकार के खिलौना अक्षर रचनात्मक रहें, अपनी कृति को बनाने के लिए आप लगभग किसी भी ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आप के आस-पास है।
  • छोटे परियोजनाओं के साथ शुरू करें, उदाहरण के लिए नारंगी छीलने अकेले याद रखें कि फिल्म का एक सेकंड बनाने के लिए लगभग 18-24 चित्र लेते हैं, तो आपको कई अभ्यास करने का अवसर मिलेगा।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक सफेद बोर्ड या कागज़ पर व्यक्तिगत दृश्यों को आकर्षित कर सकते हैं, प्रत्येक फ़्रेम की छवि को छोटे विवरण में बदलकर, एक चिकनी एनीमेशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपनी फिल्म को इस तरह से बनाने का फैसला करते हैं, तो आपको एक स्थिर समर्थन प्राप्त करना होगा जिससे आकस्मिक आंदोलनों को रोकने के लिए चित्र को ठीक करना है।
  • 4
    उपयुक्त प्रकाश व्यवस्था तैयार करें आप किसी भी प्रकार की स्थिर प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं, चमक से अचानक या चमक में अचानक परिवर्तन कर सकते हैं। यदि बादल या अन्य बाह्य वस्तुओं पर्यावरण की चमक को बदलकर शूटिंग सेट पर छाया प्रभाव बनाते हैं, तो आप पर्दे या अंधा के साथ खिड़कियों को मंद करना तय कर सकते हैं।
  • कुछ प्रकार के प्रकाश बल्बों में अधिकतम चमक तक पहुंचने के लिए कुछ समय लगता है। जल्दी उठो और इसे शूट करने के लिए सेट तैयार करते समय गर्म हो जाओ।
  • 5
    शूटिंग दृश्य तैयार करें किसी ऐसे क्षेत्र में शूटिंग के लिए सेट करें जो हवा और चलती वस्तुओं से मुक्त है। सुनिश्चित करें कि सभी टुकड़े सही और दृढ़ता से अपनी प्रारंभिक स्थिति में रखे गए हैं। यदि शूटिंग के दौरान ऑब्जेक्ट्स में से एक गिरना होता है, तो सही स्थिति को बहाल करने में कुछ समय लगेगा।
  • अगर कोई अक्षर अस्थिर या गिरने वाला दिखता है, तो चिपकने वाला पेस्ट का उपयोग करके इसे ठीक कर दें।
  • 6
    कैमरा तैयार करें कैमरे और चुने हुए बढ़ते डिवाइस की स्थिति बनाएं जहां से आप शूट करना चाहते हैं वेबकैम से कनेक्ट करें या डिवाइस पर कैमरा। सॉफ्टवेयर शुरू करें और जांचें कि कैमरे से ली गई छवि को प्रोग्राम द्वारा ठीक से पता चला है। सभी विवरणों को व्यवस्थित करने के बाद, कैमरे को तिपाई पर रखें या इसे चिपकने वाला टेप के साथ सुरक्षित रखें ताकि यह गलती से कदम न हो सके। अगर कैमरा चलता रहता है तो शॉट्स के दौरान, अंतिम परिणाम अराजक होगा और निरंतरता के बिना।
  • 7
    चित्र लेने शुरू करें प्रत्येक आकृति या पात्रों का एक एकल फोटो लें, जबकि वे अपनी प्रारंभिक स्थिति में हैं। प्रत्येक ऑब्जेक्ट को बहुत ही छोटे आंदोलन करते हुए जारी रखें, फिर प्रत्येक व्यक्ति के कदम के लिए एक नई श्रृंखला की तस्वीर ले लो। आप एक समय में एक टुकड़ा ले जा सकते हैं (उदाहरण के एक हाथ, आगे और पीछे के लिए, सलामी में), या एक साथ कई आंदोलनों चलाने के लिए चुन (एक तरल पदार्थ की पैदल दूरी पर आप एक साथ दोनों हाथ आगे बढ़ना है खेलने के लिए उस चरित्र के पैर, के लिए है, जबकि अधिक जटिल दृश्य शूट करें आपको कई ऑब्जेक्ट्स को स्थानांतरित करना होगा)। एक शॉट और दूसरे के बीच, सुनिश्चित करें कि आपके अक्षर समान दूरी के आंदोलन करते हैं।
  • एक तस्वीर लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि विषय हमेशा सही फ़ोकस में होता है। ऐसा करने के लिए, आपको कैमरे के ऑटो फोकस को अक्षम करना पड़ सकता है यदि आप एक वेबकैम का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ोकस रिंग मैन्युअल रूप से आगे बढ़ें।
  • 8
    सॉफ्टवेयर की जांच करें जब भी आप कोई चित्र लेते हैं, कार्यक्रम के भीतर एकल फ्रेम दिखाई देनी चाहिए "गति रोकें" इस्तेमाल में प्रत्येक कैप्चर की गई छवि एक अनुक्रम में डाली जाएगी जो अंतिम फिल्म की रचना करेगी। आम तौर पर यह क्रम प्रोग्राम इंटरफ़ेस के निचले भाग में रखा गया है। आपको फ़्रेम के अनुक्रम के माध्यम से स्क्रॉल करने या फिल्म का एक पूर्वावलोकन चलाने में सक्षम होना चाहिए ताकि अंतिम परिणाम क्या होगा, इस बारे में किसी न किसी विचार को प्राप्त करें। काम में इस बिंदु पर गुणवत्ता के बारे में चिंता मत करो, अंतिम परिणाम निश्चित रूप से अधिक द्रव और स्पष्ट होगा
  • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप बस नए कब्जा किए गए फ़्रेम को हटा सकते हैं और दूसरा फोटो ले सकते हैं।
  • 9
    इस सुविधा के लिए देखें "प्याज स्किनिंग"। यह एक अत्यंत उपयोगी कार्य है, एक मौलिक कारण है कि आपकी पसंद सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल पर आना चाहिए, विशेष रूप से गति को रोकने के लिए समर्पित है और मुफ्त वीडियो संपादक पर नहीं। जब फ़ंक्शन "प्याज स्किनिंग" सक्षम है, कैमरे द्वारा वास्तविक समय में कब्जा कर लिया गया वीडियो छवि पर पिछले फ्रेम को आरोपित किया गया है। यह प्रक्रिया आपको ऑब्जेक्ट्स और पात्रों की स्थिति को बहुत सटीक तरीके से बदलने की अनुमति देती है। अगर आपको अनजाने में एक चरित्र को स्थानांतरित करना है या गलती है, तो फ़्रेम्स कुछ फ़्रेमों को फिर से बनाना है "प्याज स्किनिंग"वर्तमान छवि पर अंतिम फ्रेम को सुपरिमॉम्ज़ करके, आप प्रारंभिक दृश्य को एक बहुत आसान तरीके से पुन: तैयार कर सकेंगे, जिससे आप सभी पात्रों और वस्तुओं को सही ढंग से संरेखित कर सकें।
  • यदि आपको यह सुविधा नहीं मिल रही है, तो ऑनलाइन सहायता मेनू या प्रारंभिक ट्यूटोरियल के लिए अनुभाग देखें। वैकल्पिक रूप से, प्रोग्राम डेवलपर की वेबसाइट पर जाएं
  • 10
    फिल्मांकन समाप्त होता है सेट के साथ अक्षरों को स्थानांतरित करके और सभी आवश्यक तस्वीरों को लेते रहें, जब तक आप नौकरी खत्म नहीं कर लेते। शूटिंग के बाद, सेट को अलग नहीं करें क्योंकि आपको कुछ फ्रेम दोहराने की आवश्यकता हो सकती है।
  • याद रखें कि एक सत्र में फिल्मांकन को पूरा करना आवश्यक नहीं है। ब्रेक लेना नियमित रूप से काम को एक बोरिंग कार्य से वास्तविक खुशी में बदल देगा
  • 11
    तख्ते का डुप्लिकेट करें ताकि आंदोलनों धीमे, अधिक प्राकृतिक गति पर दिखाई दें। किसी फ़्रेम को डुप्लिकेट करने से संबंधित चित्र का प्रदर्शन समय कुछ ही क्षणों के लिए अगले एक दिखाए जाने से पहले बढ़ जाता है। फिल्म के प्रत्येक फ्रेम के एक या दो प्रतियों को बनाने का यह एक अच्छा विचार है कुछ अवसरों पर प्रतियों की संख्या 6-8 फ्रेम तक बढ़ जाती है, ताकि चरित्र को इससे पहले एक ब्रेक लगे: अपनी दिशा बदलना, एक निश्चित आंदोलन बनाने या एक नया दृश्य शुरू करना इस तरह एनीमेशन अधिक तरल पदार्थ और प्राकृतिक दिखाई देगा
  • यदि संदेह में है, तो हमेशा उपयोग में सॉफ़्टवेयर के निर्देश मैनुअल का संदर्भ लें।
  • 12
    फिल्म को पूरा करें अब आप परियोजना रेंडरिंग करने के लिए दोस्तों को दिखाने के लिए इसे एक वास्तविक वीडियो फ़ाइल में बदल सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप पृष्ठभूमि संगीत और ध्वनि या विशेष प्रभाव जोड़ने के लिए एक वीडियो संपादन प्रोग्राम में समाप्त वीडियो आयात कर सकते हैं।
  • विधि 2

    निशुल्क वीडियो संपादक का उपयोग करें


    1
    इस पसंद के पेशेवरों और विपक्ष को जानने के लिए जानें आपके पास पहले से एक वीडियो संपादन प्रोग्राम और एक कैमरा या स्मार्टफ़ोन हो सकता है जो डिजिटल फोटो ले सकता है। यदि हां, तो आपको बस शुरू करना होगा ध्यान दें, हालांकि, शूटिंग और संपादन में बहुत समय और प्रयास लग सकते हैं यदि आप 1-2 मिनट से अधिक समय तक फिल्म बनाना चाहते हैं, विशेष रूप से इस तकनीक को लागू करने के लिए बनाए गए सॉफ़्टवेयर के लिए चुनते हैं "गति रोकें" और पिछले विधि के चरणों का पालन करें।
    • ऊपर वर्णित विधि का पालन करने के लिए आपको डेमो सॉफ्टवेयर और एक सस्ती वेब कैमरा है।
  • 2
    प्रोग्राम चुनें। अधिकांश निशुल्क वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर आपकी आवश्यकताओं के लिए कार्यात्मक है यह मार्गदर्शिका कुछ प्रोग्रामों का उपयोग दिखाती है जिन्हें वेब से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है:
  • मैक सिस्टम: आईमोविए (प्रोग्राम पहले से कुछ मैक पर पहले से स्थापित है)
  • विंडोज सिस्टम: वर्चुअल डब, विंडोज मूवी मेकर (आधिकारिक तौर पर इस तकनीक का समर्थन नहीं करता है, लेकिन कभी-कभी यह काम करता है - यह अधिकांश विंडोज़ सिस्टम पर पूर्व-स्थापित प्रोग्राम है)
  • 3
    अपनी मूवी के लिए सेट बनाएं पृष्ठभूमि में चलते हुए छाया, चंचल रोशनी या ऑब्जेक्ट्स से मुक्त क्षेत्र खोजें। सभी चुने हुए ऑब्जेक्ट्स को रखें, जो कि कम स्थिर दिखाई देने लगें। इस उद्देश्य के लिए आप डबल पक्षीय टेप या साधारण चिपकने वाला पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • एनिमेशन में बनाया गया "गति रोकें" उन्हें एक बहुत लंबी सृजन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। हमेशा एक सरल और संक्षिप्त विचार के साथ शुरू करें - उदाहरण के लिए, एक कागज का एक टुकड़ा जो अपने आप में रोल करता है और कचरे में कूदता है I
  • 4
    कैमरे को अभी भी रखें आप किसी भी उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जो चित्र (डिजिटल कैमरा, स्मार्टफोन, टैबलेट या वेबकैम) को कैप्चर कर सकते हैं। इसे तिपाई पर या स्थिर समर्थन पर रखें। वैकल्पिक रूप से, इसे चिपकने वाला टेप के साथ ठीक करें। मूल बात यह है कि यह पूरी तरह से अभी भी है, अन्यथा अंतिम वीडियो थोड़ा द्रव और उलझन में दिखाई देगा।
  • 5
    तस्वीरें ले लो मूल विचार बहुत सरल है: दृश्य की एक तस्वीर ले लो, थोड़ा वस्तुओं और वर्ण शामिल चलते हैं, फिर एक दूसरी तस्वीर ले लो। परिणामस्वरूप छवि की जांच करें और अंत में एक सेकंड प्राप्त करें यदि पहले त्रुटियां हैं अधिक सुरक्षा के लिए प्रत्येक दृश्य के 2-3 फोटो लेने के लिए हमेशा बेहतर होता है
  • सुनिश्चित करें कि आपके दृश्यों के विषय हमेशा ध्यान केंद्रित करते हैं अगर कैमरा ऑटोफोकस का उपयोग करता है, तो आपको मैन्युअल फ़ोकस का उपयोग करने के लिए इसे अक्षम करना पड़ सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि वर्णों या ऑब्जेक्ट की गतिविधियों को हमेशा एक ही समय में किया जाता है।
  • 6
    अपने कंप्यूटर पर छवियों को स्थानांतरित करें एक कंप्यूटर फ़ोल्डर में कब्जा कर लिया सभी छवियों को बचाने के लिए आसान है, जो कि एक्सेस करना आसान है। फ़ाइल नामों में परिवर्तन न करें, उन्हें स्वचालित रूप से स्वचालित रूप से क्रमांकित किया जाना चाहिए। इस तरह आप छवियों के कालानुक्रमिक क्रम रखेंगे।
  • यदि आप आईफ़ोोटो जैसे किसी ऐप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो पहले चरण के रूप में, एक नया फोटो एल्बम बनाएं जिसमें आप मूवी से संबंधित चित्र सम्मिलित कर सकते हैं, उन्हें अपने सभी व्यक्तिगत तस्वीरों से अलग कर सकते हैं।
  • 7
    वीडियो संपादन प्रोग्राम में चित्र आयात करें। ऐसा करने के लिए, प्रोग्राम को प्रारंभ करें और शूट के सभी चित्रों वाले पूरे फ़ोल्डर को आयात करें। आम तौर पर, मेनू में यह विकल्प दर्ज किया जाता है "फ़ाइल" या किसी विशिष्ट स्थान पर, प्रोग्राम के उपयोग के आधार पर, जैसा कि नीचे वर्णित है:
  • iMovie: सुनिश्चित करें कि आप दृश्य मोड का उपयोग करते हैं जो समयरेखा दिखाता है छवियों को आयात करने के लिए, फोटो बटन दबाएं, फिर आयात करने के लिए एल्बम चुनें।
  • VirtualDub: फ़ाइल मेनू तक पहुंचें, ओपन आइटम चुनें, फिर छवि अनुक्रम विकल्प चुनें। अपने फोटो एलबम में पहली छवि को चुनें, VirtualDub नामों के प्रगतिशील आदेश (उदाहरण DCM1000, DCM1001, DCM1002, आदि) के बाद मौजूद सभी तस्वीरों को स्वचालित रूप से आयात करने के लिए आगे बढ़ेगा।
  • Windows मूवी मेकर: जब तक आप नीचे वर्णित छवि प्रदर्शक की अवधि को कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है तब तक आयात न करें।
  • 8
    छवि प्रदर्शन की अवधि को संशोधित करें। यह पैरामीटर प्रत्येक छवि का कुल प्रदर्शन समय निर्धारित करता है। प्रत्येक पैरामीटर से यह पैरामीटर थोड़ा अलग तरीके से प्रबंधित किया जाता है:
  • iMovie: जब आप छवियां चुनते हैं, तो आपको एक समय मान दर्ज करने के लिए कहा जाता है। यदि आप एक उच्च प्लेबैक गति के साथ एक चिकनी वीडियो प्राप्त करना चाहते हैं, तो का मान दर्ज करने का प्रयास करें "0:03" (यानी एक दूसरे का 3/100)। यदि आप अधिक आराम के साथ एक फिल्म देखना चाहते हैं, लेकिन एक ही समय में कम तरल पदार्थ, गति, एक मूल्य का उपयोग करने का प्रयास करें "0:10"।
  • VirtualDub: वीडियो मेनू तक पहुंचें और फ़्रेम दर आइटम चुनें। 25 एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकंड) का मान आपको बहुत तेज और चिकनी वीडियो प्राप्त करने की अनुमति देता है। 5-10 एफपीएस के मूल्य का चयन करना आपको कम तरल पदार्थ वाली फिल्म मिलेगी, लेकिन एक अधिक सुगम ताल।
  • Windows मूवी निर्माता: {उपकरण मेनू तक पहुंचें, विकल्प आइटम चुनें, उन्नत टैब चुनें और फिर छवि विकल्प विकल्प चुनें। आप चाहते मूल्य दर्ज करें (कोशिश करें "0.03" या "0.10")। अब आप समयरेखा के भीतर छवियां आयात कर सकते हैं
  • 9
    अन्य सुविधाओं का उपयोग करने का प्रयास करें अधिकांश वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर आपको जोड़ने की अनुमति देता है: साउंडट्रैक, हेडिंग, क्रेडिट और विशेष प्रभाव यदि आप चाहें, तो आप इन कार्यों का प्रयोग कर प्रयोग कर सकते हैं, अन्यथा आप इस कदम को छोड़ सकते हैं और एक मूक फिल्म बना सकते हैं। अपने परिवर्तनों को खोने से बचने के लिए अक्सर अपना काम बचाएं
  • iMovie: ऑडिओ बटन दबाकर और रिकॉर्ड विकल्प को चुनकर प्लेबैक कर्सर (नीचे तीर ओर इशारा करते हुए तीर के साथ) प्रश्न में फ़्रेम पर संवाद जोड़ें। यदि आप साउंडट्रैक या ध्वनि प्रभाव जोड़ना चाहते हैं, तो संबंधित ऑडियो फ़ाइल को iTunes से खींचें iMovie अनुभाग को ऑडियो ट्रैक के लिए समर्पित
  • VirtualDub में यह सुविधा नहीं है पूरा वीडियो निर्यात करने के बाद आप इसे दूसरे प्रोग्राम का उपयोग करके इसे वांछित परिवर्तन कर सकते हैं।
  • 10
    फिल्म को बचाओ अपने प्रयासों के परिणाम देखने के लिए, बस वीडियो फ़ाइल खेलना शुरू करें अच्छी दृष्टि!
  • VirtualDub: फ़ाइल मेनू तक पहुंचें और AVI विकल्प के रूप में सहेजें चुनें। छवियों को एक वीडियो अनुक्रम में बदल दिया जाएगा जिसे आप एक वीडियो संपादन प्रोग्राम के उपयोग से संपादित कर सकते हैं, जैसे कि विंडोज मूवी निर्माता, सोनी वेगास या एडोब प्रीमियर
  • टिप्स

    • चंचल को कम करने और इस प्रकार चिकनी, स्पष्ट एनीमेशन प्राप्त करने के लिए, कैमरे के मैनुअल व्हाईट बैलेंस और एक्सपोजर टाइम सेटिंग सेट करें। इस तरह आप प्रत्येक शॉट के साथ सही ढंग से दोनों कारकों को समायोजित कर सकते हैं।
    • यदि आपके पात्रों की मिट्टी की मूर्तियां हैं, तो उन्हें हल करने में सक्षम होने के लिए और उन्हें आसानी से स्थानांतरित करने के लिए सुनिश्चित करें, तार की आत्मा को सम्मिलित करने का प्रयास करें।
    • यदि आपको अपने पात्रों के अंगों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो उन्हें निश्चित रूप से स्थान देना सुनिश्चित करें इस उद्देश्य के लिए आप पास्ता या डक्ट टेप का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपका कंप्यूटर पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है, तो वीडियो संपादन और संपादन के दौरान, वीडियो प्लेबैक सही नहीं हो सकता (फ़्रेम अनुपलब्ध हो सकता है या प्लेबैक बंद हो सकता है)। जब आप पूरी फिल्म को बचाते हैं तो सब कुछ सही होना चाहिए।
    • प्रारंभिक चरणों में, अगर आपको उन दृश्यों को चित्रित करना है जिसमें वर्णों के बीच संवाद हैं, तो बस उनके चेहरे की अलग-अलग छवियां शूट करें इस तरह आप काम को गति देंगे और फिर भी एक सुखद परिणाम प्राप्त करेंगे।
    • यदि आपको ऑब्जेक्ट्स (जैसे एक प्टरोडैक्टाइल या एक पक्षी) उड़ते हैं, तो एक पारदर्शी धागा के लिए कानूनी बनाने के क्रम को बनाने की आवश्यकता है। इस तरह आप हवा में उन्हें रखने और वांछित उड़ान अनुक्रम बनाने के लिए आवश्यक सभी छवियों को लेने में सक्षम होंगे। जाहिर है इस कदम के लिए आपको दूसरी व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता होगी
    • यदि एनीमेशन बना सकने वाला स्पीड आपको संतुष्ट नहीं करता है, तो पूरी प्रोजेक्ट को वीडियो फ़ाइल के रूप में निर्यात करने का प्रयास करें, फिर एक फिल्टर लागू करने के लिए उसे फिर से आयात करें, जिससे उसकी प्लेबैक की गति बढ़ सकती है ऑडियो ट्रैक डालने से पहले इस चरण को याद रखना याद रखें
    • एक लंबी और महत्वाकांक्षी परियोजना के मामले में जिसमें कई दृश्य शामिल हैं, एक अलग फिल्म के रूप में प्रत्येक अनुक्रम को बचाने की कोशिश करें। इस तरह, जब आप हर एक दृश्य को पूरा कर लेंगे, तो आप आसानी से उन्हें अंतिम फिल्म में माउंट कर सकते हैं।
    • जितनी अधिक छवियां हैं, उतना ही चिकनी अंतिम एनीमेशन होगा
    • सुनिश्चित करें कि एनीमेशन प्रोग्राम जो आप उपयोग कर रहे हैं कैमरा द्वारा बनाए गए फ़ाइल स्वरूप के साथ संगत है। अन्यथा, आपको पूरी फिल्म बनाने के लिए एक अलग सॉफ्टवेयर डाउनलोड या खरीदना होगा।
    • ऑडियो ट्रैक डालने से पहले, एनिमेशन प्रजनन की अंतिम गति की योजना बनाएं।

    चेतावनी

    • यह एक बहुत लंबी परियोजना है - इसलिए यदि आप ऊब, थका हुआ या निराश महसूस करना शुरू करते हैं तो ब्रेक लें ध्यान दें, जहां आप शूटिंग से बाहर निकल गए, ताकि जब आपके पास ऊर्जा और कार्य में फिर से डुबकी लगाने की इच्छा हो, तो आपको पता चल जाएगा कि किस स्थान से गोली मारनी है
    • प्रकाश स्रोतों से दूर रहें जो मूवी सेट को रोशन करते हैं, अन्यथा आपकी छाया तख्ते में दिखाई दे सकती है और एनीमेशन के संपादन को जटिल कर सकती है।
    • कैमरे का एक संकल्प के साथ प्रयोग करना जो बहुत अधिक है वह बहुत बड़ी छवियों का परिणाम होगा और आपके कंप्यूटर की प्रोसेसिंग गति को धीमा कर सकता है। यदि आपने पहले से ही कई उच्च-रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो ली हैं, तो आप फ़ोटोशॉप या एक विशेष छवि संपीड़न सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके उनका आकार कम कर सकते हैं। जब तक आप पेशेवर सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो अधिकतम 500 केबी के अधिकतम आकार वाले फ़्रेम प्राप्त करना सबसे अच्छा विकल्प है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल कैमरा
    • कैमरा स्थिर रखने के लिए तिपाई, तिपाई या अन्य उपकरण
    • में वीडियो बनाने के लिए सॉफ्टवेयर "गति रोकें"
    • परिदृश्यों को सेट करने के लिए वर्ण और सामग्री
    • पर्यावरण की अच्छी रोशनी सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त लैंप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com