एक पुस्तक का डिजिटल संस्करण कैसे बनाएं

पुस्तक को स्कैन करने के दो अर्थ हो सकते हैं: एक पुस्तक को जल्दी से पढ़ना या किसी पुस्तक के पृष्ठों को डिजिटल फाइल में परिवर्तित करना। लोगों को थोड़े समय और कुशलतापूर्वक बहुत सारी जानकारी जानने के लिए किताबें जल्दी से पढ़ना चाहते हैं इसके बजाय, अन्य कारण भी हैं जो उसे पुस्तक के एक डिजिटल संस्करण के लिए चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी पसंद की कोई किताब टूट रही है, तो उसके पृष्ठों को स्कैन करने से आपको इसकी एक स्थायी डिजिटल कॉपी मिल जाएगी। यह कैसे करना है यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

एक पुस्तक स्कैन करें
1
एक स्कैनर चुनें आपकी ज़रूरतों के आधार पर और आप क्या खर्च कर सकते हैं, विकल्प हैं: फ्लैटबेड या चादर प्रविष्टि स्कैनर
  • फ्लैट-स्तरीय स्कैनर कम खर्चीला है और सटीक डिजिटलीकरण की अनुमति देता है। इसके अलावा, पुस्तक के पृष्ठों को अलग करना या बंधन को नष्ट करना जरूरी नहीं है - आप इन स्कैनर का इस्तेमाल किसी भी चीज को अंकीय बनाने के लिए कर सकते हैं, न केवल कागज़ात दस्तावेजों पर। यह एक सरल और लचीला उपकरण है, विशेष रूप से पुस्तकों के अनुकूल है
  • शीट-फीड स्कैनर के साथ आप एक पृष्ठ के दोनों तरफ बहुत तेजी से डिजीटल कर सकते हैं। मशीन द्वारा आवश्यक स्थान एक समान है, लेकिन इस प्रकार के स्कैनर के साथ एक बाध्य पुस्तक स्कैन करना असंभव है (जब तक कि आप पृष्ठों को अलग करके पुस्तक को नष्ट न करें)। यहां शीट-फीड स्कैनर के कुछ अन्य नुकसान हैं:
  • चादर लोड करने के लिए समर्पित चल भागों को जाम और असफल हो सकता है, जिससे स्कैनर को अनुपयोगी बना दिया जा सकता है।
  • ये स्कैनर पुस्तकों के लिए नहीं हैं, बल्कि कई अलग-अलग पृष्ठों के दस्तावेजों को डिजिटाइज़ करने के लिए हैं।
  • ये स्कैनर आम तौर पर कम विस्तृत पृष्ठ प्रदान करते हैं - पृष्ठों को स्कैनर के अंदर ले जाने के लिए मशीन से पढ़ना होगा।
  • 2
    जब आप अपना स्कैनर खरीदते हैं, तो एक विस्तारित वारंटी की तलाश करें एक अच्छी प्रविष्टि स्कैनर, यहां तक ​​कि निम्न-स्तर वाला कोई भी एक निवेश है, इसलिए तीसरे पक्ष द्वारा वारंटी प्रदान करने के विचार को ध्यान में रखें। यदि आप अपने स्कैनर का उपयोग करते हैं, तो एक विस्तारित वारंटी प्राप्त करें।
  • 3
    किताब के पन्नों को अलग करें यह चरण आवश्यक है यदि आप एक शीट-फीड स्कैनर का उपयोग करना चाहते हैं एक शूटिंग फ्लैट के साथ, यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि पृष्ठों को उत्कृष्ट छवि गुणवत्ता प्राप्त करने और स्कैनर को नुकसान पहुंचाने से अलग करने के लिए (जैसा कि कांच पर पुस्तक कवर को मजबूती से बाध्य पुस्तक को डिजीटल करने के लिए दबाया जाना चाहिए) को अलग करना है।
  • अगर आपके क्षेत्र में एक कॉपी की दुकान है, तो पूछें कि क्या वे एक कागज कटर का उपयोग करके अपनी पुस्तक की बाइंडिंग को निकाल सकते हैं। यह ऑपरेशन आपको बहुत कम खर्च करेगा और आपको बहुत समय बचाएगा - आप निम्न चरणों को छोड़ सकते हैं और सभी पृष्ठ सटीक और गोंद-मुक्त होंगे
  • 4
    किताब से बंधन निकालें। आप क्या सोच सकते हैं इसके विपरीत, यह करने के लिए सरल तरीके हैं, दोनों हार्डकवर पुस्तकों और कागजों के लिए शामिल हैं:
  • हार्ड कवर: कवर और चादरों के बीच पेपर काज को काटने के लिए चाकू का उपयोग करें। फिर एक नम, न कि गीले स्पंज को कागज के किसी भी स्क्रैप को हटाने के लिए ट्यूब पर पारित किया जाता है।
  • पेपर कवर: एक मध्यम तापमान हेअर ड्रायर का प्रयोग धीरे-धीरे गोंद को गर्म करने के लिए करें जो बाउंड पेपर रखता है। तो आपको उन्हें निकालने के लिए पृष्ठों को खींचना होगा।
  • 5
    20 के समूह में पृष्ठों को कटौती करने के लिए एक कटर का उपयोग करें आप पहले पृष्ठ से शुरू कर सकते हैं और अंतिम पृष्ठ पर जा सकते हैं। या फिर आप मध्य में आधे हिस्से में पुस्तक को जोड़ सकते हैं और बीच में दो बराबर हिस्से काट कर सकते हैं, फिर प्रत्येक हिस्से को आधे में कट कर और इतना पर।
  • 6
    यदि संभव हो तो बाध्यकारी गोंद को एक पतली पट्टी के साथ, एक तेज चाकू या औद्योगिक कैंची से हटा दें। कैंची जरूरी नहीं हैं, लेकिन अगर आप उन्हें खरीदने का फैसला करते हैं, तो एक तेज प्रकार चुनें ताकि आप आसानी से पतली स्ट्रिप्स प्राप्त कर सकें।
  • रोलर कटर का उपयोग करते समय, कार्यस्थान पर पेपर को अच्छी तरह से रखें, अन्यथा आप किनारों को अच्छी तरह से काटने में सक्षम नहीं होंगे।
  • इसके अलावा, अधिक सटीकता के लिए, एक रोलर कटर का उपयोग करते समय, एक समय में कुछ शीट्स काट कर। इस उपकरण के साथ, मार्जिन एक तरफ संकुचित हो जाएगा। अच्छी कैंची और एक फोटो संपादन प्रोग्राम आपको नौकरी के अंत में पेशेवर दिखने वाले पृष्ठ प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • 7
    स्कैनर की रक्षा के लिए प्रत्येक पृष्ठ पर शेष गोंद निकालें। यदि आपने बाध्यकारी गोंद को हटाने के लिए औद्योगिक कैंची या रोलर कटर का इस्तेमाल किया है, तो आपको निकालने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा।
  • इसमें चिपकने वाला गोंद भी हो सकता है - पेपर लोड करने की समस्याओं से बचने के लिए इसे निकालें।
  • यदि आप स्कैन किए गए चित्रों पर पट्टियाँ देखते हैं, तो कुछ गोंद कांच पर बसा हो सकता है। कांच से गोंद निकालें, नरम सूती कपड़े के साथ आइसोप्रोपील अल्कोहल या ग्लास क्लीनर से सिक्त हो गया है।
  • 8
    जहां तक ​​संभव हो, लेआउट को बदल नहींें। यदि पेज तैयारी चरण के बाद क्रम में नहीं हैं, तो उन्हें सही क्रम में व्यवस्थित करें
  • 9
    यदि आपके पास पेपर पोर्ट नहीं है, तो इसे खरीदें या समान कार्यक्रम खरीद लें। पेपर पोर्ट डिजिटल पेजों को एक साथ जोड़ता है और पीडीएफ, टीआईएफएफ, जेपीईजी, पीएनजी आदि जैसे विभिन्न प्रारूपों में उन्हें परिवर्तित करता है। पीडीएफ फाइलों का फायदा यह है कि पढ़ने के दौरान उन्हें गलती से बदला नहीं जा सकता है। सामान्य गुणवत्ता डिजिटलीकरण के लिए, पीडीएफ या झगड़ा फाइलें पर्याप्त हैं।
  • 10
    विंडोज लाइव इमेज एडिटिंग प्रोग्राम या समान कार्यक्रम डाउनलोड करने पर विचार करें। उन्हें क्रॉप करके अनियमित पृष्ठ किनारों को ठीक करने के लिए Windows Live का उपयोग करें। ये अनियमित किनारों को अलग-अलग पन्नों पर पुस्तक के अलग होने और विचलित कर सकते हैं। सुविधाओं का उपयोग करें "छवि को सीधा करें" और "कटौती" विंडोज लाइव का
  • यदि आप चाहें, तो अपनी स्कैनिंग कार्य तकनीकी रूप से सही करें Windows Live आपको विन्यास की आवश्यकता के बिना एक समान आकार के अंतिम उत्पाद प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • 11
    सफेद पृष्ठों सहित सभी पृष्ठों की एक डिजिटल प्रतिलिपि बनाएँ: इन पृष्ठों का एक उद्देश्य है - विचारों के प्रवाह को रोकना यदि आप रिक्त पृष्ठों को शामिल नहीं करते हैं, तो ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आपने रिक्त पन्नों 95 और 96 को छोड़ा है, तो पेज 94 पर एक नोट डालें (लिखें: "पृष्ठ 95 और 96 सफेद थे"), क्योंकि भविष्य में आपको लगता है कि कोई भी पृष्ठ नहीं छोड़ेगा। मुद्रित पृष्ठ के डिजिटल पृष्ठ मैच की संख्या बनाओ, या बहुत समान हो, इसलिए जब आप एडोब रीडर का उपयोग करते हैं, तो किताब को पढ़ने में आसान होगा।
  • 12
    एक बार में एक पृष्ठ डालने से आपके स्कैनर को सुरक्षित रखें स्कैनर जाम पहनने में तेजी
  • कागजी पोर्ट में शामिल पृष्ठों को एक ही प्रोग्राम के साथ अलग-अलग पृष्ठों में अलग किया जा सकता है, लेकिन यदि आप एक स्कैनर के साथ एक से अधिक पृष्ठों को सहेजते हैं, तो आप उस फ़ाइल को संपादित नहीं कर पाएंगे। यदि आप प्रत्येक पृष्ठ को अलग से स्कैन करते हैं, तो आप एक स्कैन दोहराकर त्रुटियों को ठीक कर सकते हैं।
  • 13
    नोट करें कि आपका स्कैनर स्कैन करने के लिए नंबर कैसे निर्दिष्ट करता है। यदि आपका स्कैनर हर स्कैन में बढ़ती संख्या निर्दिष्ट करता है, तो कुछ भी नहीं करें। यह अनुपलब्ध पृष्ठ या एक पृष्ठ को सम्मिलित करने के लिए अनुकूल है जिसे स्कैन करने की आवश्यकता है।
  • स्कैन करने के लिए शीर्षक देने के लिए यदि आपका स्कैनर डिफ़ॉल्ट और दिनांक का उपयोग करता है, तो कॉन्फ़िगरेशन को बढ़ते संख्या में बदलें। इस तरह से काम करना बहुत आसान होगा
  • दिनांक और समय के अनुसार नामित स्कैन के साथ काम करते समय, एक विकल्प, भले ही उबाऊ हो, क्रमिक संख्याओं में संख्या बदलने के लिए। सबसे अच्छा विकल्प, जब आप तारीख और समय स्कैन के साथ काम कर रहे हैं, तो पृष्ठों को छोटे समूहों में विभाजित करना है जब आप छोटे समूहों के साथ काम करते हैं तब पृष्ठ अनुक्रम में रहते हैं
  • जब आप पेपर पोर्ट का उपयोग करते हैं, तो यह एक समय में कुछ पृष्ठों के साथ काम करता है। यह कार्यक्रम बहुत कम पृष्ठों के साथ बहुत तेजी से काम करता है एक एकल पास में 350 पृष्ठों का आयोजन करने के बजाय, उन्हें 60 पृष्ठों के समूह में विभाजित करें: यह आपके कंप्यूटर की मेमोरी के लिए भी कम हो जाएगा।
  • 14
    कवर (सामने और पीछे) और रंगीन तस्वीरों वाले पृष्ठों के लिए रंग स्कैन का उपयोग करें। विभिन्न डीपीआई सेटिंग्स के साथ प्रयोग करें और पूर्ण-रंग वाली पुस्तक पर काम करते समय प्रत्येक पृष्ठ के आकार की जांच करें। पृष्ठों की संख्या से डिजिटल पेज आकार गुणा आप कुल फ़ाइल आकार की गणना करने के लिए अनुमति देगा।
  • डीपीआई को सावधानीपूर्वक पठनीयता और स्कैन के आकार पर ध्यान से चुनें। रंग स्कैन को बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होती है। एक उच्च डीपीआई नंबर वाले पृष्ठ को स्कैन करने में लगने वाले समय की जांच करें - इसमें कुछ मिनट लगेंगे, जबकि एक काले और सफेद स्कैन के लिए, डिफ़ॉल्ट डीपीआई सेटिंग के साथ, यह सेकंड लेगा
  • प्रत्येक रंग स्कैन को एक फोटो संपादन प्रोग्राम जैसे कि विंडोज लाइव फोटो गैलरी में संशोधित किया जाना चाहिए, क्योंकि टेक्स्ट धुंधला दिखाई देगा। Windows Live में, "एक्सपोजर नियम" फ़ंक्शन का उपयोग करें और फिर पाठ वर्णों को गहरा बनाने के लिए "हाइलाइट" का उपयोग करें।
  • 15
    उपयोग "ग्रेस्केल" काले और सफेद छवियों के लिए यदि पृष्ठ में चित्र और पाठ शामिल हैं, तो पाठ को पठनीय बनाने के लिए एक्सपोजर को संशोधित करें। यहां परिवर्तन बिल्कुल आवश्यक होगा, क्योंकि स्केल स्केल पीली हो जाएगा।
  • Windows Live फोटो गैलरी पर, पर जाएं "जोखिम संशोधन" और चयनकर्ता को समायोजित करें "हाइलाइट"। पाठ को गहरा बनाने के लिए इस सेटिंग को बदलें और आप इसे काले और सफेद टेक्स्ट से अलग करने में सक्षम नहीं होंगे। हाइलाइट विकल्प बदलने से छवि या फ़ोटो को प्रभावित नहीं होगा।



  • 16
    पाठ के लिए, स्कैनर को काला और सफेद करने के लिए सेट करें और ऑटो के लिए नहीं। यदि आप इसे स्वचालित पर सेट करते हैं, तो स्कैनर स्वचालित रूप से काले, सफ़ेद और ग्रेस्केल के बीच चयन करेगा, लेकिन अक्सर सही नहीं होगा।
  • 17
    डिजिटल छवियों की जांच करें हमेशा उन्हें झगड़ा फ़ाइलों के रूप में सहेजें क्योंकि वे नेविगेट करना और संपादित करना आसान होगा। हालांकि अंतिम प्रारूप पीडीएफ होगा (पेपर पोर्ट केवल पीडीएफ फाइल मर्ज कर सकते हैं), पीडीएफ प्रारूप में व्यक्तिगत फाइलों को ब्राउज़ करना मुश्किल है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 100 पृष्ठों के TIFF फाइलों की जांच कर रहे थे, तो आप उन सभी को जल्दी से स्क्रॉल कर सकते हैं - यदि वे पीडीएफ में थे, तो आपको उन्हें एक बार में खोलना चाहिए। इसके अलावा, पीडीएफ फाइलों को संपादित नहीं किया जा सकता है, इसलिए यदि आपके पास कुछ कम-गुणवत्ता वाले फाइलों सहित एक 100-पृष्ठ पीडीएफ फाइल है, तो आप इसके बारे में कुछ भी नहीं कर पाएंगे इस कारण से, पहले अपने स्कैन को टीआईएफएफ या अन्य प्रारूपों में संपादित करें जिन्हें संपादित किया जा सकता है, और उन्हें बाद में पीडीए में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • 18
    छवियों की जांच करने के बाद, उन्हें पीडीएफ प्रारूप में सहेजें। फिर, पेपर पोर्ट का उपयोग करके, एक फ़ाइल में पृष्ठों को मर्ज कर दें। यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है तो समूहित फ़ाइलें अलग हो सकती हैं एक मर्ज किए गए पीडीएफ फाइल को मॉनिटर करना आसान होगा।
  • 19
    अपनी हार्ड ड्राइव पर या किसी बाहरी ड्राइव पर एक अच्छा बैकअप सिस्टम तैयार करें यह कम्प्यूटर की विफलता, त्रुटियों और अनजाने में विलोपन के खिलाफ सावधानी है। यदि आपका बैकअप सिस्टम काम नहीं करता है, तो रीसायकल बिन से हटाए गए आइटम्स को पुनर्स्थापित करें स्कैन आपको भ्रमित कर सकता है और आप गलतियां कर सकते हैं। आदर्श रूप से, आपको एक विश्राम और मुक्त मन के साथ स्कैन करना चाहिए, लेकिन क्योंकि यह हमेशा ऐसा नहीं होगा, बैकअप सिस्टम के साथ त्रुटियों के विरुद्ध खुद का बचाव करें
  • 20
    पृष्ठों का लेआउट, विशेषकर मार्जिन को बदलने की कोशिश न करें छोटे फ़ॉन्ट्स के साथ एक पुस्तक स्कैनिंग के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है, लेकिन यह स्कैन नहीं करता है और मार्जिन को कम नहीं करता है (उदाहरण के लिए क्योंकि आप पुस्तक को अधिक पठनीय बनाना चाहते हैं), क्योंकि ये एक उद्देश्य है मार्जिन एक छवि के फ्रेम की तरह हैं, और एक पृष्ठ उनके साथ बेहतर दिखता है
  • जब आप अपने कंप्यूटर पर छोटे फोंट के साथ एक किताब पढ़ते हैं, तो आप फ़ीचर का उपयोग करते हुए फ़ॉन्ट पर आसानी से ज़ूम कर सकते हैं "ज़ूम"। जब आप बहुत छोटे अक्षरों वाली पुस्तकों के साथ काम करते हैं, तो आप अंतिम पृष्ठ को कुछ प्रतिशत बड़ा और अधिक सुपाठ्य बनाने के लिए प्रत्येक पृष्ठ को थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-सी कर सकते हैं।
  • विधि 2

    इसे पढ़ना जल्दी से एक पुस्तक स्कैन करें
    1
    सूचकांक को देखो पुस्तक की शुरुआत में सूचकांक, पुस्तक की संरचना का एक महान वर्णन है। पढ़ने के साथ आगे बढ़ने से पहले पुस्तक की संरचना जानने के लिए कुछ समय निकालें।
    • आप मस्तिष्क को उस आधार पर दे रहे हैं जिस पर जानकारी दर्ज करें। यदि आप पुस्तक की संरचना नहीं सीखते हैं और पढ़ना शुरू करते हैं, तो जानकारी को सॉर्ट करने से पहले आपका मस्तिष्क स्वयं ही थीम संरचना तैयार करनी होगी। ऐसा करने के लिए समय और प्रयास लगते हैं। पढ़ने के लिए शुरू करने से पहले 30 सेकंड के लिए सूचकांक का अध्ययन करके इस प्रयास को बचाएं।
  • 2
    परिचय और अध्यायों का अंत पढ़ें। कई मामलों में, परिचय, जो लिखा जाएगा, के मार्ग का वर्णन करता है, जबकि अध्यायों के अंत में अध्याय के दौरान लेखक ने क्या समझाया है
  • 3
    अनुच्छेदों की शुरुआत और अंत पढ़ें पैराग्राफ की शुरुआत अक्सर पाठक पैराग्राफ में दी गई सामग्री की एक पूर्वावलोकन देता है। विषय के बारे में बताए गए वाक्य के बाद, आम तौर पर साक्ष्य या औचित्य होता है। यदि आप सही तरीके से पढ़ते हैं, तो केवल उस वाक्य को पढ़कर जो विषय का वर्णन करता है, आपको निम्नलिखित परीक्षणों का विश्लेषण किए बिना पैराग्राफ के विषय को समझने में मदद करेगा।
  • अनुच्छेदों के अंत में अक्सर निम्नलिखित पैराग्राफ के विषय में संक्रमण होगा। यदि आप अनुच्छेद के अंतिम वाक्य और निम्नलिखित में से पहला पढ़ते हैं, तो विषय को समझना आसान होगा।
  • 4
    पुस्तक को अपनी रीडिंग समायोजित करें विभिन्न प्रकार की पुस्तकों को विभिन्न प्रकार के पढ़ने की आवश्यकता होती है। एक अख़बार का आलेख जल्दी से पढ़ा जाता है, जबकि कोई गणित पुस्तक नहीं पढ़ी जाती है। त्वरित पठन व्यायाम शुरू करने से पहले, यह तय करें कि आपने कितनी किताब पढ़ ली है और यदि आप इसे अच्छी तरह से पढ़ने में समय व्यतीत कर सकते हैं।
  • काल्पनिक काम जल्दी से पढ़ने के लिए कुख्यात मुश्किल है तुम्हें नहीं पता कि किताब कैसे खत्म होगी, आपको कोई नहीं मिलेगा "गाइड" सूचकांक। यदि आप एक फैंसी किताब पढ़ रहे हैं, तो किताब का एक हिस्सा पढ़ने के लिए एक या दो मिनट का समय लें, जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण है। विवरण के बारे में सीखना आपको साजिश को समझने में मदद करेगा।
  • 5
    बंद करो जब आप महत्वपूर्ण भागों मिल यदि आपको याद नहीं है या किताब के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को समझ में नहीं आ रहा है तो त्वरित पढ़ने का क्या उद्देश्य है? जब आपको रोचक बातें मिलें, तो धीमे हो जाएं। वास्तव में पुस्तक के इन महत्वपूर्ण हिस्सों को समझने की कोशिश करो वे आपकी यात्रा के बाकी क्षेत्र होंगे
  • कुछ मामलों में, पाठ्यपुस्तकों पर, एक महत्वपूर्ण अवधारणा के परिचय की घोषणा की जाएगी। किसी विशेष बॉर्डर के साथ एक खंड स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि आपको उपलब्ध सामग्री के साथ धीमा और बातचीत करना चाहिए।
  • यदि आप एक उपन्यास पढ़ रहे हैं, उदाहरण के लिए, बाकी पढ़ने से पहले एक अध्याय का एक संक्षिप्त सारांश पढ़ें। इस तरह, आप सबसे महत्वपूर्ण भागों की पहचान करने में सक्षम होंगे। जब आप इन भागों में जाते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको धीमा होना चाहिए।
  • 6
    वर्गों को दो बार पढ़ने की कोशिश न करें कुछ मामलों में, लोग वाकई बिना दो बार वाक्यों को पढ़ते हैं - रीरीडिंग से बचने के लिए, और धीरे-धीरे पढ़ें यदि आप जल्दी से पढ़ रहे हैं, लेकिन जानकारी को समझने के लिए आपको फिर से पढ़ना होगा, तो आप शायद जल्दी से यह नहीं पढ़ पाएंगे कि व्यक्ति धीमी गति से कितना अनुसरण करता है, लेकिन वाक्यों को एक बार पढ़ता है
  • एक बार पढ़े जाने पर एक बार अंधेरे कागज के साथ पुस्तक की तर्ज को कवर करें। इस तरह, आप दो बार एक पंक्ति को पढ़ने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे प्रत्येक पंक्ति के बाद, पेपर को नीचे ले जाएं।
  • 7
    अभ्यास। 30 मिनट तक सप्ताह में कम से कम एक बार पुस्तक को पढ़ने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें इस समय, नोट करें कि जानकारी को याद करके आप कितने पृष्ठ पढ़ सकते हैं। अगले सप्ताह, सीखने का त्याग किए बिना आपके रिकॉर्ड को हरा करने का प्रयास करें
  • टिप्स

    • वहाँ महंगे copiers / स्कैनर (हजारों की कीमत है) जो एक खुली किताब की ओर इशारा करते हुए कैमरे से मिलकर। वे मुख्य रूप से बड़ी किताबें या नाजुक बंधन या नक्शे को कॉपी करने के लिए पुस्तकालयों और अभिलेखागार द्वारा उपयोग किए जाते हैं।
    • अनुभव को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए स्कैनिंग करते समय संगीत, रेडियो या टीवी को सुनें
    • यदि आप एक्रोबैट प्रो की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं, तो आप अक्सर पेपर पोर्ट के साथ मध्यवर्ती चरणों को छोड़कर पीडीएफ़ को सीधे स्कैन कर सकते हैं।
    • कागज कणों को हटाने के लिए स्कैनर के अंदर से साफ करें संपीड़ित हवा, एक हेयर ड्रायर, मिनी वैक्यूम क्लीनर, डस्टर या राग का उपयोग कर सकते हैं।
    • पहले तय करें कि आप अंतिम स्वरूप को क्या चाहते हैं: एक पीडीएफ, एक पाठ दस्तावेज़ या एक छवि फ़ाइल। पुस्तक को स्कैन करने में बहुत समय और डिस्क स्थान होता है।
    • हमेशा स्कैन और उन्हें अपनाने के प्रत्येक चरण में सुधार के तरीकों के बारे में सोचें। गति में सुधार और स्कैनिंग में आसानी
    • एसी एडाप्टर के जीवन को बढ़ाने के लिए नौकरियों के बीच बिजली केबल को डिस्कनेक्ट करें (जो कि बहुत महंगा हो सकता है)
    • अपने प्रोग्राम, स्कैनर और पैपर्ट पोर्ट के लिए साक्षरता के नियमों को जानें
    • जब बाइंडिंग गोंद मोटी होती है, तो पुस्तक को आसानी से तोड़ना पड़ता है। इसलिए, जब एक पुस्तक (स्कैनिंग के लिए नहीं) खरीदते समय, एक सामान्य बंधन गोंद (और इसलिए अधिक लचीला) के साथ एक को चुनें। कई पन्नों पर एक किताब खोलकर, आप समझ सकते हैं कि गोंद कितना मोटा है।
    • पेपर पोर्ट और आपके स्कैनर के लिए मैनुअल पढ़ें। स्कैन के बारे में एक पुस्तक पढ़ें विचारों के लिए खोजें और इंटरनेट पर सहायता करें पुलिस स्टाफ के सवाल पूछें

    चेतावनी

    • अपने स्कैनर के निर्देश पढ़ें! यह आलेख सामान्य दिशानिर्देश प्रदान करता है, लेकिन हर स्कैनर की अपनी विशिष्ट प्रक्रियाएं होती हैं जिन्हें आगे बढ़ने से पहले आपको अवगत होना चाहिए। - निर्देशों को पढ़ना न केवल आपके उत्पाद का बेहतर इस्तेमाल करने में आपकी सहायता करेगा, लेकिन यह स्कैनिंग अनुभव को तेज करेगा और त्रुटियों की संभावना कम करेगा।
    • यह देखने के लिए ऑनलाइन जांचें कि पुस्तक का ई-बुक संस्करण पहले से मौजूद है या नहीं। यह एक किताब को नष्ट करने के लिए बेकार होगा और फिर पता चलता है कि आप इसे कुछ युरो के लिए डिजिटल संस्करण में डाउनलोड कर सकते हैं।
    • प्रेस और वितरण में सभी कॉपीराइट कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें सामग्री प्लेबैक पर नियमों के लिए पुस्तक कवर के अंदर देखें यह कहा जा सकता है कि प्रजनन केवल गैर-वाणिज्यिक और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है।
    • यदि आपको एक पुस्तक को कवर करने और उन्हें स्कैन करने के लिए अलग-अलग पृष्ठों को टैग करके एक पुस्तक को नष्ट करने की आवश्यकता है, तो आपको डिजिटल पुस्तक के मूल्य के साथ पुस्तक के मूल्य की तुलना करना होगा, यह सुनिश्चित करना कि किताब आगे बढ़ने से पहले पहले की जाती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपनी पसंद का एक स्कैनर
    • पुस्तकें स्कैन की जाएंगी
    • कटर, काटने की चटाई, और ग्राफिक्स या मॉडलिंग के लिए चाकू (हाथ से बंधन को काटने के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com