लघु URL के साथ लिंक कैसे बनाएं

क्या आप कभी भी एक वेब पेज के लिंक को शामिल करके एक दोस्त को एक संदेश भेजना चाहते हैं, तो पता है कि यह पूरे टेक्स्ट से ज्यादा लंबा है? कुछ यूआरएल में एक अत्यधिक लंबाई हो सकती है जिससे उन्हें प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। सौभाग्य से, कई वेबसाइटें हैं जिनके उद्देश्य इस प्रकार के लिंक को छोटे यूआरएल में बदलना है, आसानी से ई-मेल, पोस्ट, संदेश या ऑनलाइन सामग्री के किसी अन्य स्वरूप में डाली गई है। छोटे यूआरएल विशेष रूप से उपयोगी होते हैं जब आप सामाजिक नेटवर्क प्लेटफार्मों के माध्यम से एक लिंक साझा करना चाहते हैं।

कदम

विधि 1

बिटली का उपयोग करें
1
बिटली वेबसाइट पर पहुंचें ऐसा करने के लिए, URL का उपयोग करें "Bitly.com"। मुख्य पृष्ठ आवश्यक है, वास्तव में यह एक बड़े पाठ फ़ील्ड से बना है, इसके बाद बिटली द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का वर्णन करने वाली कुछ अतिरिक्त जानकारी है।
  • 2
    एक छोटा यूआरएल बनाएँ ऐसा करने के लिए, उस लिंक की प्रतिलिपि बनाएं जिसे आप छोटा करना चाहते हैं और इसे साइट के मुख्य पृष्ठ पर टेक्स्ट फ़ील्ड में पेस्ट करना चाहते हैं, फिर बटन दबाएं "इस प्रकार छोटा"। बिटली आपके स्क्रीन पर उपलब्ध कराए गए लिंक के संक्षिप्त संस्करण को स्वचालित रूप से प्रदर्शित करने के तुरंत बाद आपके अनुरोध पर कार्रवाई करेगी। संक्षिप्त URL उसी टेक्स्ट फ़ील्ड में प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें आपने मूल लिंक चिपकाया है।
  • 3
    उस यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ जहां आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं। प्रसंस्करण के अंत में, बटन "इस प्रकार छोटा" यह स्वचालित रूप से बटन में बदल जाएगा "प्रतिलिपि", आप माउस की एक साधारण क्लिक के साथ नए लिंक की प्रतिलिपि बनाने की इजाजत देते हैं।
  • 4
    सेवा द्वारा की जाने वाली सुविधाओं का लाभ लेने के लिए बीटीली (वैकल्पिक चरण) पर रजिस्टर करें नि: शुल्क बिटी अकाउंट आपको उन लिंक को कस्टमाइज़ करने की सुविधा प्रदान करता है जो उन्हें कई डिवाइसों और प्लेटफार्मों पर साझा करने के लिए, उन्हें अनोखा बनाते हैं, और जनरेट किए गए यातायात का विश्लेषण करके उनका इस्तेमाल करते हैं।
  • अपने छोटे यूआरएल को कस्टमाइज़ करना बहुत सरल है एक नया संक्षिप्त लिंक बनाने के बाद, आपको स्वतः ही संपादन पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जो आपको लिंक का हिस्सा अनुकूलित करने और उसे इच्छित शीर्षक प्रदान करने की अनुमति देगा। यदि आप फिर यूआरएल अनुकूलन अनुभाग में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आप केवल पेंसिल आइकन का चयन करके ऐसा कर सकते हैं।
  • बिटलाइन मुफ्त खातों को उनके छोटे यूआरएल की प्रतिलिपि या साझा करने की क्षमता प्रदान करता है। ये सुविधाएं पैनल के शीर्ष पर उपलब्ध हैं "संपादित करें", अपने व्यक्तिगत पृष्ठ पर लिंक के बगल में
  • भुगतान किए गए खाते आपको मोबाइल-विशिष्ट सुविधाओं के साथ लिंक बनाने, पूर्ण विश्लेषिकी का उपयोग करने, एक ब्रांड बनाते हैं, जो यूआरएल की पहचान करता है, और एक अत्याधुनिक मार्केटिंग अभियान बना और प्रबंधन करता है।
  • विधि 2

    TinyURL का उपयोग करें
    1
    TinyURL वेबसाइट पर पहुंचें ऐसा करने के लिए, आप URL का उपयोग कर सकते हैं "tinyurl.com"। आपको एक स्वागत संदेश और पृष्ठ के मध्य में दो पाठ फ़ील्ड के बाद स्वागत किया जाएगा।
  • 2
    एक छोटा यूआरएल बनाएँ आगे बढ़ने के लिए, बस टेक्स्ट फ़ील्ड में मूल लिंक चिपकाएं "छोटे बनाने के लिए एक लंबा यूआरएल दर्ज करें", तब बटन दबाएं "TinyURL बनाओ!" जगह पर सही जगह आपको एक नया पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आपको संस्करण के साथ नए संक्षिप्त URL मिलेगा "पूर्वावलोकन" मूल लिंक का
  • यदि मूल लिंक सिंटैक्स त्रुटियों (जैसे कि एक स्थान) में है, तो बटन दबाने के बाद "TinyURL बनाओ!", TinyURL आपको इन समस्याओं को ठीक करने के लिए विकल्प दिखाएगा
  • आपको उस प्रश्न के साथ नया यूआरएल कस्टमाइज़ करने की आवश्यकता हो सकती है जो सवाल में लिंक की कार्यक्षमता का बेहतर वर्णन करता है। ऐसा करने के लिए, आप पाठ क्षेत्र में एक विवरण दर्ज कर सकते हैं "कस्टम उपनाम (वैकल्पिक)" बटन दबाने से पहले "TinyURL बनाओ!"।



  • 3
    TinyURL द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की सीधी पहुंच के लिए एक बटन बनाएं, फिर इसे अपने इंटरनेट ब्राउज़र के टूलबार पर रखें। यह एक वैकल्पिक कदम है, लेकिन यह एक सरल यूआरएल बनाने की प्रक्रिया को सरल और तेज कर सकता है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, बटन दबाएं "टूलबार बटन बनाएं" TinyURL वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ के बाईं ओर स्थित मेनू में रखें इस बिंदु पर आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करना होगा और अपने ब्राउज़र के उपकरण पट्टी पर दिए लिंक को खींचें। इस चरण को निष्पादित करने के बाद, आप अपने ब्राउज़र के टूलबार पर बस TinyURL बटन दबाकर वर्तमान में प्रदर्शित वेब पृष्ठ का एक छोटा यूआरएल बना सकते हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के आधार पर, आपके ब्राउज़र का टूलबार वर्तमान में दृश्यमान नहीं होगा इसे देखने के लिए, मेनू में प्रवेश करें "राय", तो आइटम का चयन करें "टूलबार दिखाएं"।
  • यदि आप ब्राउज़र टूलबार पर TinyURL सेवा का सीधा लिंक नहीं डाल सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो आप उसे बुकमार्क बार में खींच सकते हैं
  • विधि 3

    Google URL शॉर्टर का उपयोग करें
    1
    Google URL शॉर्टनर वेबसाइट पर पहुंचें आप इसे यूआरएल का उपयोग कर सकते हैं "goo.gl"। उन्नत सुविधाएं जैसे कि बिटली जैसी सुविधाएं प्रदान नहीं करते हैं, यदि आपका उद्देश्य यूआरएल को छोटा करना है जो बहुत लंबा है, तो यह सेवा पूरी तरह से उस कार्य को करता है
  • 2
    एक छोटा यूआरएल बनाएँ पहले मूल लिंक की प्रतिलिपि बनाएँ, फिर पाठ फ़ील्ड में इसे पेस्ट करें "अपना लंबा यूआरएल यहां पेस्ट करें"। इस बिंदु पर बटन दबाएं "URL छोटा करें" जगह पर सही जगह Google आपको संक्षिप्त URL की एक सूची प्रदान करेगा यदि आप अब तक बनाए गए लघु URL को छिपाना चाहते हैं, तो संबंधित चेक बटन का चयन करें, फिर बटन दबाएं "छिपाना" सूची के निचले भाग में
  • 3
    अपने लिंक द्वारा उत्पन्न ट्रैफ़िक की जांच करें आपके छोटे यूआरएल की सूची के भीतर एक नामित कॉलम है "क्लिक्स" जो प्रत्येक लिंक से प्राप्त क्लिकों की संख्या दर्शाता है लिंक का चयन करना "विवरण", Google आपको देश के बारे में समय के साथ एक विस्तृत ग्राफ़ दिखाएगा, ब्राउज़र का प्रकार और उस प्लेटफॉर्म से जिसमें प्रश्न में कम यूआरएल के क्लिक उत्पन्न किए गए थे
  • टिप्स

    • ट्विटर पोस्ट में डाले गए लिंक स्वचालित रूप से प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके संक्षिप्त यूआरएल में परिवर्तित हो जाते हैं "t.co"। इस कार्यक्षमता का लाभ उठाने के लिए, बस ट्विटर पाठ बॉक्स में मूल लिंक पेस्ट करें। लिंक को स्वचालित रूप से 23-वर्ण टेक्स्ट स्ट्रिंग में बदल दिया जाएगा। इस बिंदु पर आप अपनी ट्वीट को प्रकाशित करने के लिए तैयार हैं।

    चेतावनी

    • कुछ लोग स्पैम या वायरस के लिए उन्हें आदान-प्रदान करने वाले छोटे यूआरएल के लिंक से सावधान हो सकते हैं। इससे बचने के लिए, आप उन कड़ियों के लिए एक अनुकूलित संदेश जोड़ सकते हैं जो संभावित हानिकारक लोगों से अलग हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com