प्रीजी का प्रयोग कैसे करें

जब आप प्रस्तुतियों का जिक्र कर रहे हैं, तो शायद आप PowerPoint स्लाइड के बारे में सोचते हैं: वे थोड़ा उबाऊ हो सकते हैं और किसी ने पहले ही उन्हें पहले ही किया है यदि आपने कुछ अलग करने का फैसला किया है, तो आप एक विकल्प के रूप में प्रीजी को देख सकते हैं। यह एक ऑनलाइन कार्यक्रम है जो एक पूर्वनिर्धारित पथ के साथ एक गैर-रैखिक प्रस्तुति के माध्यम से विकसित होता है, इस प्रकार स्लाइड्स के इस्तेमाल से खुद को अलग करता है। एक आँख की झपकी में अपनी Prezi प्रस्तुति को लिखें करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

भाग 1
अपना स्वयं का खाता बनाएं

छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 1 का प्रयोग करें
1
प्रेज़ी की वेबसाइट पर जाएं Prezi के साथ अपने अधिकांश काम ऑनलाइन संपादक में जगह लेता है। दस्तावेज़ क्लाउड में सहेजे जाते हैं और इसलिए किसी भी इंटरनेट स्थान से उपलब्ध हैं। जब आप पंजीकरण करते हैं तो चुनने के कई विकल्प हैं:
  • लोक। यह मूल सदस्यता है और कम से कम ऑनलाइन संग्रहण के साथ आता है। इस पंजीकरण से बना सभी प्रस्तुतिकरण सार्वजनिक हैं और इसे किसी के द्वारा देखा जा सकता है। कक्षा में एक प्रस्तुति के लिए यह एकदम सही विकल्प है
छवि का प्रयोग करें प्रीजी चरण 1 बुलेट 1
  • का आनंद लें। यह मूल भुगतान पहुंच है आपके पास अधिक संग्रहण स्थान है और प्रस्तुतियां निजी हैं आप अपना खुद का लोगो भी इस्तेमाल कर सकते हैं
    छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 1 बुलेट 2
  • प्रो। यह प्रीज़ी का सबसे महंगा रूप है आप प्रीज़ी डेस्कटॉप प्रोग्राम का उपयोग इंटरनेट तक पहुंच के बिना एक प्रस्तुति बनाने के लिए कर सकते हैं और आप अधिक ऑनलाइन संग्रहण स्थान का लाभ उठा सकते हैं।
    छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 1 बुलेट 3
  • छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 2 का उपयोग करें
    2
    आईपैड ऐप डाउनलोड करें यदि आप अपनी प्रेज़ी प्रस्तुति को छोटे श्रोताओं के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आप इसे दर्शक के लिए अधिक इंटरैक्टिव बनाने के लिए iPad का उपयोग कर सकते हैं। आप iPad और iPhone के लिए Prezi ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप मुफ्त है और आपको अपने प्रिज़िज तक पहुंचने की अनुमति है, जहां आपका डिवाइस इंटरनेट तक पहुंच सकता है।
  • अपनी उंगली से स्लाइड करके तथा तथाकथित चुटकी के साथ ज़ूमिंग करके आप अपने प्रीज़ी में नेविगेट कर सकते हैं।
    उपयोग की जाने वाली छवि प्रीज़ी चरण 2 बुलेट 1
  • छवि का प्रयोग करें प्रीजी चरण 3 का उपयोग करें
    3
    Prezi संपादक में प्रवेश करें खाता बनने के बाद, आप प्रीजी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं और एक नई प्रस्तुति बनाना शुरू कर सकते हैं। Prezi होम पेज के शीर्ष पर "लिंक बनाएँ" पर क्लिक करें नीचे "आपका प्रीज़ी", बटन पर क्लिक करें "+ नई प्रीजी"। यह संपादक शुरू करेगा।
  • भाग 2
    प्रस्तुति की योजना बनाएं

    चित्र का प्रयोग करें प्रीजेज चरण 4 का प्रयोग करें
    1
    यह सामान्य अवधारणा को रेखांकित करता है अंतर्निहित Prezi कार्यक्षमता का अर्थ है कि आपको रैखिक स्लाइड्स के संदर्भ में नहीं सोचना चाहिए जैसे वे PowerPoint थे। आप प्रस्तुति परिदृश्य के चारों ओर फ्रेम को स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र हैं, जहाँ भी आपको लगता है कि यह सबसे अच्छा है। इसका मतलब यह है कि हालांकि, एक प्रीझी को शुरुआत से ही सही ढंग से कल्पना नहीं की जा सकती, वह जल्दी से एक भ्रामक गड़बड़ हो सकता है, जो अभिविन्यास के किसी भी प्रकार से रहित हो सकता है।
    • प्रस्तुति का एक सामान्य ड्राफ्ट बनाएं इस बारे में सोचें कि पूरी तरह बढ़े प्रस्तुति कैसे प्रकट होगी। कुछ सबसे सफल Prezi एक संरचना है कि तख्ते के पथ के बाद।
  • छवि का उपयोग करें प्रीजी चरण 5 का उपयोग करें
    2
    मुख्य बिंदुओं के साथ ठिकानों को सेट करें अपनी प्रस्तुति के मुख्य बिंदुओं को एन्कर्स के रूप में उपयोग करें, जो प्रीज़ी का पथ पालन करेंगे। इन मुख्य बिंदुओं की तरह विचार करें "नाभीय"- आप इन पर ध्यान केंद्रित करेंगे और आसपास के परिदृश्य का उपयोग उन पर प्रीज़ी बनाने के लिए करें, फ्रेम से फ्रेम करें
  • छवि का प्रयोग करें प्रीजि चरण 6 का प्रयोग करें
    3
    के संदर्भ में अपने Prezi के बारे में सोचो "मार्ग"। पथ यह है कि कैसे प्रस्तुति फ़्रेम से लेकर फ्रेम तक होती है एक रैखिक गति में जाने के बजाय, पथ को किसी भी क्रम में सेट किया जा सकता है और "कैमरा" प्रस्तुति के चारों ओर स्थानांतरित होगा जैसे कि पथ का अनुसरण करना
  • चित्र का प्रयोग करें प्रीजि चरण 7 का प्रयोग करें
    4
    अपना रखें "फुटपाथों"। जब आप अपने प्रीजी की योजना बना रहे हैं, तो सोचें कि कैमरे परिदृश्य के ऊपर कैसे जाएंगे। चूंकि Prezi rotations और पूर्ण ज़ूम के लिए अनुमति देता है, एक प्रस्तुति के दौरान अक्सर परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन की एक प्रलोभन है। इससे दर्शकों की भौतिक असुविधा हो सकती है और प्रस्तुति की सामग्री से विचलित हो सकता है।
  • लैंडस्केप से बाहर लेआउट को आज़माएं, ताकि कैमरा अपेक्षाकृत रैखिक, क्षैतिज या लंबवत चालें। जितना संभव हो उतना रोटेशन से बचें, जब तक कि आप संदेश को काफी मजबूत न करें।
  • बड़े अनुभागों के बीच संक्रमण के लिए ज़ूम इन और बाहर की सुविधा सहेजें एक बहुत अधिक ज़ूम भ्रमित हो सकता है और विचलन पैदा कर सकता है।
  • दर्शकों पर उनके प्रभाव पर जोर देने के लिए विशेष रूप से विशेष सुविधाओं का उपयोग करें।
  • छवि प्रीज़िशन चरण 8 का उपयोग करें
    5
    बड़ा प्रारंभ करें अनिवार्य रूप से असीमित कैनवास करने में सक्षम होने के नाते, यह बड़े फोकल अंक के साथ शुरू होता है। इसलिए, जैसा कि आप अधिक विवरण जोड़ते हैं, आप छोटे ऑब्जेक्ट बना सकते हैं और ज़ूम ज़ोर से अलग-अलग रूप से उन्हें उजागर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3
    प्रस्तुति बनाएँ

    छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 9 का प्रयोग करें
    1
    अपना विषय चुनें जब आप एक नया प्रीजी बनाते हैं, तो आपको एक मॉडल चुनने के लिए कहा जाता है, जो उस तरीके को परिभाषित करेगा जिसमें पाठ, रंग और ऑब्जेक्ट परिदृश्य पर बातचीत करते हैं। आप 2 डी मॉडल और 3 डी मॉडल के बीच चुन सकते हैं। 2 डी थीम फ्लैट हैं और कैमरा कैनवास पर चलता है। वे 3D आपको पृष्ठभूमि में ज़ूम इन और आउट करने की अनुमति देते हैं
    • मॉडल को इसके प्रस्तुतिकरण के रूप में देखें उदाहरण के लिए, यदि आप उन बाधाओं के बारे में बात कर रहे हैं जिनकी आप को आप पर पहुंचने के लिए दूर करना था, तो पर्वतारोही के साथ मॉडल चुनें।
    • अपनी प्रस्तुति को स्थापित करने के बाद थीम को बदलने से बचें परिवर्तन सभी पाठ और वस्तुओं को बाधित करेगा शुरुआत में एक थीम चुनें और इसके लिए छड़ी।
    • आप एक 2 डी पृष्ठभूमि को 2 डी थीम पर राइट-क्लिक करके और चयन करके 3D में बदल सकते हैं "पृष्ठभूमि बदलें"। 3 डी विकल्प के बगल में संपादित करें बटन पर क्लिक करें और आप तीन छवियों को जोड़ सकते हैं जो बढ़े जा सकते हैं।
    • आप एक ही विकल्प का उपयोग कर सकते हैं "पृष्ठभूमि बदलें" थीम विज़ार्ड खोलने के लिए, जो आपको अपनी प्रस्तुति में तत्वों के रंगों को समायोजित करने की अनुमति देगा।
  • छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 10
    2
    अपने आइटम रखकर प्रारंभ करें सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रस्तुति के मुख्य बिंदुओं से शुरू करते हैं ये प्रत्येक अनुभाग के केंद्रीय टुकड़े होंगे। आप कैनवास पर पाठ, छवियां और कहीं और भी जोड़ सकते हैं। जब आप स्क्रीन पर प्रस्तुति लेआउट सेट करते हैं तो अपने प्रोजेक्ट का संदर्भ जारी रखें।
  • टेक्स्ट जोड़ने के लिए, अपनी प्रीज़ी में कहीं भी डबल क्लिक करें ऐसा करने से एक पाठ बॉक्स बन जाएगा और आप क्लिपबोर्ड से टेक्स्ट टाइप करना या कॉपी करना शुरू कर सकते हैं। पाठ के एक बड़े खंड को विभाजित करने के लिए, जिस किसी को आप स्थानांतरित करना चाहते हैं उसे चुनें और इसे प्रस्तुति में कहीं और खींचें।
    छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 10 बुलेट 1
  • छवि का उपयोग करें प्रीजी चरण 11
    3
    ऑब्जेक्ट हेरफेर जब आपके पास कैनवास पर कोई ऑब्जेक्ट होता है, तो ट्रांसफ़ॉर्म टूल खोलने के लिए उस पर क्लिक करें। ऑब्जेक्ट ऑब्जेक्ट को संशोधित करने के लिए टूल से घिरे हुए एक आयत द्वारा हाइलाइट किया जाएगा।
  • ऑब्जेक्ट का आकार बदलने के लिए प्लस या माइनस बटन पर क्लिक करें और दबाए रखें।
    प्रीपेज़ चरण 11 बुलेट 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
  • ऑब्जेक्ट का आकार बदलने के लिए विंडो के कोने को क्लिक करें और खींचें।
    छवि का उपयोग करें प्रीजी चरण 11 बुलेट 2
  • ऑब्जेक्ट को कैनवास पर खींचने के लिए केंद्र में हैण्ड आइकन को क्लिक करें और दबाकर रखें।
    छवि का प्रयोग करें प्रीजि चरण 11 बुलेट 3
  • आयताकार के कोनों में से किसी एक से निकलने वाली छोटी मंडली को क्लिक करके और खींचकर ऑब्जेक्ट को घुमाएं।
    छवि का प्रयोग करें प्रीजी चरण 11 बुलेट 4
  • शीर्ष पर ओपन फ़्रेम बटन पर क्लिक करके फ़्रेम संपादित करें
    छवि का प्रयोग करें प्रीजि चरण 11 बुलेट 5
  • फ्रेम खोलने के बगल में हटाएं बटन पर क्लिक करके फ्रेम या फ्रेम को इसके सामग्रियों से निकालें।
    उपयोग की जाने वाली छवि प्रीज़ी चरण 11 बुलेट 6
  • चित्र का प्रयोग करें प्रीजि चरण 12
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी छवियां उच्च संकल्प में हैं यदि आप अपनी प्रस्तुति की छवियों पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं, तो याद रखें कि जब वे बढ़े हैं तो वे पूरी स्क्रीन लेते हैं। इसका मतलब यह है कि किसी वेब पेज पर अच्छे लगने वाली छवियों की गुणवत्ता को कम करने से स्क्रीन को फिट करने के लिए उन्हें बड़ा दाने लगेंगे।
  • छवि का उपयोग करें प्रीजी चरण 13 का उपयोग करें



    5
    चारों ओर वस्तुओं को छोड़ दें यदि आप वस्तु के चारों ओर रिक्त स्थान छोड़ देते हैं, तो प्रीज़ी आसानी से उन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो जाएगा, जब कैमरा ज़ूम होता है। इससे पाठ या छवि को जनता के सामने लाने में मदद मिलेगी।
  • छवि का उपयोग करें प्रीजी चरण 14 का उपयोग करें
    6
    एक महान प्रभाव के लिए छोटे पाठ का उपयोग करें यदि आप एक छवि या तथ्य के साथ जनता को आश्चर्यचकित करना चाहते हैं, तो इसे बहुत छोटा बनाएं ऑब्जेक्ट केंद्रित होने तक यह अपठनीय होगा यदि टेक्स्ट बहुत छोटा है, तो दर्शकों को यह भी नहीं आ रहा होगा कि ये आ रहा है।
  • उपयोग की जाने वाली छवि प्रीज़ि चरण 15
    7
    ध्यान केंद्रित करने के लिए फ्रेम का उपयोग करें प्रीज़ी में उपलब्ध दो प्रकार के फ़्रेम हैं: दृश्यमान और अदृश्य। दृश्यमान लोग स्क्रीन पर ऑब्जेक्ट को उजागर करते हैं और एक वृत्त, कोष्ठक और एक भरे हुए आयताकार आकार शामिल करते हैं। अदृश्य संरचनाएं, दूसरी ओर, आपको ऑब्जेक्ट्स और ऑब्जेक्ट सेट्स को फोकस करने के लिए उन्हें परिभाषित करने की अनुमति देती हैं। दोनों प्रकार की फ़्रेम आपको इस बात को नियंत्रित करने देती हैं कि ऑब्जेक्ट को कितना ज़ूम मिलता है।
  • अदृश्य फ्रेम आपको क्लिक करने योग्य प्रस्तुति अनुभाग बनाने की भी अनुमति देते हैं जो प्रीज़ी या वेब के अन्य हिस्सों से जोड़ा जा सकता है। यह इंटरैक्टिव प्रस्तुतियों के लिए एकदम सही है।
    छवि का प्रयोग करें प्रीजि चरण 15 बुलेट 1
  • चित्र का प्रयोग करें प्रीजि चरण 16 का प्रयोग करें
    8
    टेक्स्ट के हिस्से को हाइलाइट करने के लिए फ़्रेम का उपयोग करें यदि आपके पास फ़्रेम के अंदर पाठ का पैराग्राफ है और आप एक मौलिक सेगमेंट को हाइलाइट करना चाहते हैं, तो उस पाठ के चारों ओर एक फ्रेम बनाएं जिसे आप हाइलाइट करना चाहते हैं। अपनी दिशा में एक पथ बनाएं और कैमरा केवल फ़्रेम वाले पाठ को बड़ा करेगा I यह प्रक्रिया पाठ के ब्लॉक में प्रमुख आंकड़े या सबसे महत्वपूर्ण वाक्यांशों को उजागर करने के लिए उपयोगी है।
  • छवि का प्रयोग करें Prezi चरण 17 का उपयोग करें
    9
    एक समान शैली बनाएं प्रीज़ी फ़ॉन्ट आकारों का उपयोग नहीं करता है, जिससे वर्दी शीर्षक और पैराग्राफ प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। आयामों के मिलान के लिए, उस पाठ का चयन करें जिसे आपको आकार बदलने की आवश्यकता है जब आप पाठ के आकार को बदलने के लिए माउस को स्थानांतरित करते हैं, तो उस टेक्स्ट को देखें, जिसे आप इसे मैच के साथ करने का प्रयास कर रहे हैं। एक बार दो समान होते हैं, जो पाठ आपने नहीं चुना है वह गहरा हो जाएगा, जिसका अर्थ है कि ये समान आकार हैं।
  • आप छवियों और अन्य ऑब्जेक्ट वर्दी के आयाम को बनाने के लिए इसी प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।
    उपयोग की जाने वाली छवि प्रीज़ि चरण 17 बुलेट 1
  • आप देख सकते हैं कि जब एक नीले रंग की रेखा दोनों के बीच दिखाई देती है, तो जब अनुभाग गठबंधन हो जाते हैं
    उपयोग की जाने वाली छवि प्रीज़ि चरण 17 बुलेट 2
  • प्रीपेज़ चरण 18 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    10
    अपने प्रीज़ी को देखें, जब यह बढ़ेगा। एक अच्छी प्रस्तुति स्पष्ट होना चाहिए, जब यह संपूर्ण रूप से बढ़ेगी। इसका मतलब यह है कि कैमरे को हटाए जाने के दौरान महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। उन्हें एक तरह से गठबंधन किया जाना चाहिए जिससे तर्कसंगत अर्थ हो।
  • आप पूरी परियोजना के आसपास एक अदृश्य फ्रेम बनाकर अवलोकन पर वापस आ सकते हैं। जब आप पूरी परियोजना को दिखाने के लिए दूर जाना चाहते हैं, तो इस फ्रेम से कनेक्ट करें मुख्य बिंदुओं के बीच संक्रमण के दौरान यह विशेष रूप से उपयोगी है।
    उपयोग की जाने वाली छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 18 बुलेट 1
  • छवि का प्रयोग करें प्रोज़ी चरण 1 का प्रयोग करें
    11
    अपनी मानकीकृत संरचना रखें यदि आप अपने सबसे महत्वपूर्ण विचारों को उजागर करने के लिए विशिष्ट फ्रेम शैलियों का उपयोग करते हैं, तो पूरे प्रस्तुति में उन का उपयोग करते रहें वही अन्य शैलीगत वस्तुओं और रंगीन पाठ पर लागू होता है प्रस्तुति भर में डिजाइन एकता की भावना को एक मजबूत छाप स्थायी और संचारित जानकारी को और अधिक स्पष्ट रूप से छोड़ देगा।
  • भाग 4
    एक मार्ग बनाएं

    उपयोग की जाने वाली छवि प्रीज़ि चरण 20
    1
    पथ संपादक को खोलें। संपादन स्क्रीन में, बटन पर क्लिक करें "मार्ग बदलें" कार्य क्षेत्र के बाईं ओर स्थित यह आपको अपना रास्ता बनाना शुरू करने की अनुमति देगा। पहले ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें और फिर एक दूसरे पर क्रम में आप उन्हें पेश करना चाहते हैं।
    • भ्रम को कम करने और सार्वजनिक सूचनाओं की मात्रा को बढ़ाने के लिए चलती पथ को काफी रैखिक रखने की कोशिश करना याद रखें।
    उपयोग की जाने वाली छवि प्रीज़ी चरण 20 बुलेट 1
  • उपयोग की गई छवि प्रीज़ि चरण 21
    2
    मार्ग का पुनर्गठन करें यदि आपको मार्ग बदलने की आवश्यकता है, तो बस एक ऑब्जेक्ट से दूसरे स्थान पर क्लिक करें और खींचें। यदि आप दो बिंदुओं के बीच एक मार्ग जोड़ना चाहते हैं, तो एक कदम के बगल में एक छोटा "प्लस" चिह्न के साथ आइकन पर क्लिक करें और किसी ऑब्जेक्ट पर खींचें इससे पथ के भीतर एक नया चरण पैदा होगा
  • यदि आप किसी ऑब्जेक्ट के साथ किसी क्षेत्र के पथ पर एक बिंदु खींचते हैं और ड्रॉप करते हैं, तो उस चरण को हटा दिया जाएगा
    उपयोग की जाने वाली छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 21 बुलेट 1
  • चित्र का प्रयोग करें प्रीजि चरण 22 का प्रयोग करें
    3
    अपने प्रोजेक्ट के अंत में पथ समायोजित करें जब आप लेआउट का समायोजन कर रहे हैं, तो अपने पथ के बारे में बहुत ज्यादा पागल नहीं बनें। पहले ठोस लेआउट रखो और निर्माण करें और अपने अंतिम पथ को बाद में सेट करें। यह आपको अपनी सामग्री को बहुत आसान तरीके से व्यवस्थित करने की अनुमति देगा।
  • भाग 5
    अपनी खुद की प्रीज़ी प्रस्तुत करना

    छवि का प्रयोग करें प्रीज़ि चरण 23 का प्रयोग करें
    1
    प्रस्तुति का प्रयास करें अपनी प्रीतिजी को दिखाने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए इसे कई बार देखो कि यह अच्छी तरह से चलता है विभिन्न फ़्रेमों के बीच यात्रा का समय भी आज़माएं। सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही फोकस प्राप्त करता है और यह कि संक्रमण भी कठोर नहीं हैं
    • आप अपने नोट्स में छोटे नोट जोड़ सकते हैं जो आपकी प्रस्तुति में आपकी मदद कर सकते हैं ताकि जनता उन्हें नहीं देख पाएं। त्वरित संदर्भ के लिए संख्याओं और तिथियों को याद रखने के लिए सबसे कठिन रखने पर विचार करें।
  • छवि का प्रयोग करें प्रीजि चरण 24 का प्रयोग करें
    2
    मार्ग के साथ नेविगेट करें जब आप प्रस्तुति पेश कर रहे हों, तो अगला पर क्लिक करके आपको यात्रा के अगले चरण पर ले जाएगा। यदि आप ज़ूम आउट करना चाहते हैं, तो अपने आस-पास की स्थिति बनाएं या प्रस्तुति के अन्य हिस्सों पर क्लिक करें, आपको बस उस रास्ते पर वापस जाने के लिए अगला बटन पर क्लिक करना होगा।
  • छवि का प्रयोग करें प्रीजि चरण 25 का प्रयोग करें
    3
    आप की जरूरत है सभी समय ले लो प्रस्तुति के दौरान फ्रेम के बीच न चलें जनता को हर समय जानकारी की प्रक्रिया के लिए आवश्यक और पिछले चरण से पुनर्प्राप्त करने की अनुमति दें। यदि आप बहुत तेज़ जाते हैं, तो संक्रमण अत्यधिक और भारी हो जाएगा
  • उपयोग की गई छवि प्रीज़ि चरण 26
    4
    दर्शकों को सवाल पूछने दें। चूंकि यह स्लाइड्स से बना नहीं है, इसलिए प्रस्तुति के भीतर चलना बहुत आसान है। इस अवसर का उपयोग जनता से प्रश्नों को स्पष्ट करने और याद किए गए जानकारी पर आसानी से वापस करने के लिए करें। आपके प्रश्नों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में अपनी प्रस्तुति के अनुभागों को जल्दी से ज़ूमो वापस लें।
  • टिप्स

    • याद रखें कि प्रस्तुति के दौरान आप इसका उपयोग कर सकते हैं "पहिया" ज़ूम इन और आउट करने के लिए अपने माउस का
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com