कैसे अपने नेटवर्क मास्क को खोजने के लिए

आसान प्रबंधन और एक तेज़ डेटा अंतरण दर को अनुमति देने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क को सबनेट में विभाजित किया गया है। राउटर जैसे नेटवर्क उपकरण ऐसे उप-विभाजन का प्रबंधन करते हैं जो सामान्य रूप से ज्ञात सबनेट मुखौटा का उपयोग करते हुए इस उपखंड का प्रबंधन करते हैं "सबनेट मुखौटा" या "नेटवर्क मुखौटा"। यह वह डेटा है जो इंगित करता है कि आईपी पते का कौन सा हिस्सा सबनेट को संदर्भित करता है। ज्यादातर मामलों में, कंप्यूटर के सबनेट मास्क पर वापस जाने के लिए एक बहुत आसान काम है, जबकि अन्य डिवाइसों के लिए यह थोड़ा अधिक श्रमसाध्य हो सकता है। यदि कोई ऐसे नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहता है, जिसके साथ आप कनेक्ट हैं तो आपको यह पूछने चाहिए कि किस सबनेट मुखौटा का उपयोग करना है, आपको वह वही प्रदान करना होगा जो वर्तमान में आपके कंप्यूटर का उपयोग कर रहा है।

कदम

विधि 1
विंडोज सिस्टम

अपने सबनेट मास्क चरण 1 को ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
1
खोलें "कमांड प्रॉम्प्ट"। कुंजी संयोजन को दबाएं ⌘ विन + आर, कीवर्ड में टाइप करें "cmd" दिखाई देने वाली विंडो के पाठ क्षेत्र में और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • यदि यह प्रक्रिया काम नहीं करती है, तो मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में Windows लोगो आइकन क्लिक करके या बटन दबाएं "विंडोज" कुंजीपटल का, कीवर्ड में टाइप करें "कमांड प्रॉम्प्ट" खोज पट्टी के भीतर, फिर खोज पट्टी में आइकन पर डबल-क्लिक करें "कमांड प्रॉम्प्ट" परिणाम सूची में दिखाई दिया। खोज बार को प्रदर्शित करने के लिए आपको पहले खोज आइकन का चयन करना पड़ सकता है।
  • अगर स्क्रीन के निचले बाएं कोने में कोई आइकन नहीं है, तो माउस पॉइंटर को स्क्रीन के निचले दाएं कोने पर ले जाएं, और उसके बाद विकल्प का चयन करें "खोज"। यदि आप एक टचस्क्रीन डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी अंगुली को दाईं ओर से स्क्रीन पर बाईं तरफ स्लाइड करें
  • छवि का पता लगाएं, अपना सबनेट मास्क ढूंढें चरण 2
    2
    नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन देखें कमांड टाइप करें ipconfig / सभी (जैसा कि यह रिक्त स्थान को नष्ट किए बिना प्रकट होता है) की खिड़की के अंदर "कमांड प्रॉम्प्ट"। Enter बटन दबाएं कार्यक्रम "ipconfig" Windows एक उपकरण है जो आपको सिस्टम में सभी नेटवर्क कनेक्शन से संबंधित कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को देखने की अनुमति देता है।
  • छवि का पता लगाएं, अपना सबनेट मास्क ढूंढें चरण 3
    3
    सबनेट मास्क पता लगाएँ यह अनुभाग में दिखाया गया है "स्थानीय नेटवर्क से कनेक्ट ईथरनेट कार्ड" वायर्ड नेटवर्क कनेक्शन के मामले में या अनुभाग में "वाई-फाई बेतार लैन कार्ड" एक वाई-फाई कनेक्शन के मामले में क्षेत्र का पता लगाएं "सबनेट मास्क" सबनेट मुखौटा के पते पर वापस जाने के लिए उदाहरण के लिए, अधिकांश सबनेट मुखौटा पते 255 से शुरू होते हैं "255.255.255.0" जो घरेलू LAN के कनेक्शन के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 4
    4
    का प्रयोग करें "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़ का यदि आप इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं "कमांड प्रॉम्प्ट", आप इस प्रक्रिया का अनुसरण करके उसी जानकारी पर वापस जा सकते हैं:
  • खोलें "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़, श्रेणी का चयन करें "नेटवर्क और इंटरनेट", तब आइटम का चयन करें "नेटवर्क और साझा केंद्र"-
  • यदि आप एक आधुनिक विंडोज सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो लिंक का चयन करें "कार्ड सेटिंग बदलें" विंडो के बाईं ओर प्रदर्शित यदि आप Windows Vista का उपयोग कर रहे हैं, तो विकल्प चुनें "नेटवर्क कनेक्शन प्रबंधित करें"।
  • नामित नेटवर्क कनेक्शन का चयन करें "स्थानीय नेटवर्क कनेक्शन" (ईथरनेट या वाई-फाई) सही माउस बटन के साथ, फिर विकल्प चुनें "राज्य" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया बटन दबाएं "विवरण" खिड़की के अंदर जगह दिखाई दी प्रविष्टि में दिए गए पते पर ध्यान दें "सबनेट मास्क"।
  • विधि 2
    मैक

    छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 5
    1
    चिह्न का चयन करें "सिस्टम वरीयताएँ" डॉक के अंदर मौजूद यदि यह दृश्यमान नहीं है, तो आप मेनू तक पहुंच सकते हैं "सेब" स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में रखें और विकल्प चुनें "सिस्टम प्राथमिकताएं ..."।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 6
    2
    आइकन पर क्लिक करें "नेटवर्क"। यह खिड़की के अंदर रखा गया है "सिस्टम प्राथमिकताएं" और यह एक भूरे रंग के ग्लोब की विशेषता है यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो कीवर्ड में टाइप करें "नेटवर्क" विंडो के शीर्ष दाईं ओर स्थित खोज पट्टी के भीतर
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 7
    3
    दिखाई देने वाले नए संवाद बॉक्स के बाईं ओर की सूची से सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन का चयन करें। एक हरे रंग के बिंदु और शब्दों के साथ चिह्नित नेटवर्क कनेक्शन के नाम पर क्लिक करें "जुड़ा हुआ"।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 8
    4
    यदि आप वाई-फ़ाई नेटवर्क कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो बटन दबाएं "उन्नत"। यह विंडो के निचले दाएं कोने में स्थित है अधिकांश अन्य प्रकार के नेटवर्क कनेक्शनों के मामले में, सबनेट मुखौटा शीर्षक के अंतर्गत विंडो के दाईं ओर दिखाई देगा "सबनेट मास्क"।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 9
    5
    नेटवर्क सेटिंग्स को दर्शाती विंडो के टीसीपी / आईपी टैब तक पहुंचें "उन्नत"। यह खंड प्रोटोकॉल और सूचना को नेटवर्क तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल करता है।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 10
    6



    सबनेट मुखौटा का पता लगाएं। इसे नामांकित पाठ क्षेत्र के भीतर स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए "सबनेट मास्क" और यह संख्या से शुरू होना चाहिए "255"।
  • अगर इस स्क्रीन पर दिखाई देने वाला एकमात्र डेटा अनुभाग से संबंधित होता है "Ipv6 कॉन्फ़िगर करें"का अर्थ है कि आप नए IPv6 प्रोटोकॉल का उपयोग कर रहे हैं जो सबनेट मास्क का उपयोग नहीं करता है। यदि आपको वेब तक पहुंच की आवश्यकता है, तो विकल्प चुनने का प्रयास करें "डीएचसीपी का उपयोग करना" ड्रॉप-डाउन मेनू से "IPv4 कॉन्फ़िगर करें", फिर डीएनएपी को नियत किए गए नवीनीकृत बटन दबाएं।
  • विधि 3
    लिनक्स सिस्टम

    छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 11
    1
    कमांड कंसोल खोलें यदि आप एक अनुभवी उपयोगकर्ता नहीं हैं और आप इस उपकरण को नहीं जानते हैं, तो आपको लिनक्स के वितरण के संबंध में विशिष्ट प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता होगी। अगर आपको लिनक्स कमांड लाइन के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो ऑनलाइन खोज करें या परामर्श करें इस अनुच्छेद.
  • अपना सबनेट मास्क ढूंढें चरण 12
    2
    कंप्यूटर की नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स देखें। कमांड टाइप करें ifconfig खिड़की के अंदर "अंतिम" लिनक्स और एंटर कुंजी दबाएं
  • यदि आपको एक अधिसूचना संदेश दिखाई दे रहा है जिसे बताए गए निर्देश को चलाने के लिए आपको सिस्टम व्यवस्थापक खाते का प्रयोग करना है, इन निर्देशों का पालन करें और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 13
    3
    सबनेट मुखौटा का पता लगाएं। यह शीर्षक के तहत सूचना दी जानी चाहिए "मुखौटा" या "सबनेट मास्क"। पता संख्या के साथ शुरू होता है "255"।
  • विधि 4
    एक टीवी या किसी अन्य डिवाइस को कॉन्फ़िगर करें

    छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 14
    1
    कंप्यूटर या स्थानीय नेटवर्क से जुड़े किसी अन्य डिवाइस द्वारा उपयोग किए गए एक ही सबनेट मुखौटा का उपयोग करें। स्मार्ट टीवी या अन्य प्रकार के डिवाइस के नेटवर्क कनेक्शन की स्थापना करते समय, आपको सबनेट मास्क पता भी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। यह नेटवर्क कनेक्शन का एक पैरामीटर है जो बाद के स्थानीय कॉन्फ़िगरेशन से संबंधित है। सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए और गलतियों से बचने के लिए, अपने घर LAN पर उपयोग में सबनेट मास्क का पता लगाने के लिए आलेख के पिछले तरीकों में वर्णित चरणों का पालन करें। कंप्यूटर या वर्तमान में नेटवर्क से जुड़े किसी भी अन्य डिवाइस द्वारा उपयोग किया गया उसी पते को भी टेलीविज़न या अन्य उपकरणों के लिए ठीक किया जाएगा जो आपको कनेक्ट करने के लिए आवश्यक हैं।
    • यदि आप कॉन्फ़िगर करने की कोशिश कर रहे डिवाइस में कोई भी नेटवर्क एक्सेस नहीं है, तो कंप्यूटर द्वारा उपयोग की जाने वाली नेटवर्क जानकारी देखें और उस डिवाइस का नेटवर्क कनेक्शन सेटिंग्स बदलने के लिए इस सूचना का संदर्भ लें।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर के नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन पर वापस नहीं जा सकते हैं, तो पता दर्ज करें "255.255.255.0"। अधिकांश मामलों में यह मान है जो कि एक घर LAN कॉन्फ़िगर करने के लिए सबनेट मास्क के रूप में उपयोग किया जाता है
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 15
    2
    आईपी ​​पता बदलें अगर सवाल में डिवाइस अभी भी नेटवर्क या वेब से कनेक्ट करने में विफल रहता है, तो उसके आईपी पते की जांच करने का प्रयास करें। यह उसी विंडो के भीतर है जिसमें आपने सबनेट मुखौटा मूल्य दर्ज किया है। कंप्यूटर के लिए निर्दिष्ट डिवाइस के आईपी पते की तुलना करें (उसी बिंदु पर भी दिखाई दे, जहां आपने सबनेट मुखौटा पहचाना है)। कंप्यूटर के आईपी पते की प्रतिलिपि बनाएँ जिससे कि संख्याओं के अंतिम समूह को बदलना सुनिश्चित हो। कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले से बड़ा मूल्य चुनें, लेकिन 254 से कम। उस पते को रोकने के लिए जिसे आप चुनने जा रहे हैं पहले से ही नेटवर्क पर अन्य डिवाइस द्वारा उपयोग किया गया है, कम से कम 10 इकाइयों द्वारा कंप्यूटर का पता बढ़ाना।
  • उदाहरण के लिए यदि कंप्यूटर को असाइन किया गया पता है "192.168.1.10", नई डिवाइस के लिए मूल्य का उपयोग करें "192.168.1.50" या "192.168.1.100"।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर के नेटवर्क पते पर वापस नहीं जा सकते, तो रूटर या मॉडेम के नीचे स्थित लेबल की जांच करें या खोजशब्दों के साथ इन नेटवर्क उपकरणों के मेक और मॉडल का उपयोग करके ऑनलाइन खोज करें "आईपी ​​पता"। याद रखें कि पहले तीन नंबरों के समूह अपरिवर्तित नहीं हैं और अंतिम एक को बदल दें।
  • यदि आपको कोई उपयोगी डेटा नहीं मिल रहा है, तो निम्न नेटवर्क पते आज़माएं: "192.168.1.100", "192.168.0.100", "192.168.10.100" या "192.168.2.100"।
  • छवि खोजें अपना सबनेट मास्क ढूंढें चरण 16
    3
    नेटवर्क गेटवे का पता सेट करें इसके अलावा इस मामले में आपको अपने कंप्यूटर या पहले से ही नेटवर्क से जुड़े किसी अन्य डिवाइस द्वारा उपयोग किए गए समान मूल्य का उपयोग करना चाहिए। यह पता आम तौर पर राउटर / मॉडेम द्वारा उपयोग किया जाता है जो कि स्थानीय LAN नेटवर्क का उपयोग करता है जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं। ज्यादातर मामलों में यह मान एक सामान्य नेटवर्क आईपी पते से मेल खाता है, सिवाय इसके कि यह संख्या के साथ समाप्त होता है "1"।
  • उदाहरण के लिए यदि वर्तमान में नेटवर्क से जुड़े उपकरणों में से एक का आईपी पता है "192.168.1.3", प्रवेश द्वार का पता लगभग निश्चित रूप से होगा "192.168.1.1"।
  • अपना पसंदीदा इंटरनेट ब्राउज़र प्रारंभ करें और क्षेत्र कोड टाइप करें http: // पता बार के भीतर गेटवे के आईपी पते के बाद यदि दर्ज किया गया मान सही है, तो आपको मॉडेम / राउटर के प्रशासन पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जो आपके होम नेटवर्क को प्रबंधित करता है।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 17
    4
    DNS सर्वर सेट अप करें आपके कंप्यूटर का उपयोग करने वाले समान DNS पते का उपयोग करें वैकल्पिक रूप से, आप नेटवर्क गेटवे का पता दर्ज कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप कीवर्ड का उपयोग करके ऑनलाइन खोज कर सकते हैं "सार्वजनिक DNS सर्वर"।
  • छवि अपना शीर्षक खोजें अपना सबनेट मास्क चरण 18
    5
    डिवाइस निर्माता की तकनीकी सहायता से संपर्क करें। यदि बाद में संकेत दिया गया सेटिंग के साथ नेटवर्क से कनेक्ट होने में समस्याएं हो रही हैं, तो ग्राहक सेवा से संपर्क करें या कंपनी द्वारा उत्पादित तकनीकी सहायता से सहायता प्राप्त करें।
  • टिप्स

    • यदि सबनेट मुखौटा मूल्य पर सेट है "0.0.0.0"इसका मतलब यह हो सकता है कि वर्तमान में उपयोग किए जाने वाला उपकरण इंटरनेट से कनेक्ट नहीं है।
    • का पता "सबनेट मुखौटा" केवल वर्तमान में सक्रिय नेटवर्क एडेप्टर के लिए प्रदर्शित किया जाता है, यानी कि वास्तव में एक नेटवर्क से जुड़ा हुआ है उदाहरण के लिए, यदि आप एक वायरलेस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो नेटवर्क मास्क का पता केवल वाई-फ़ाई नेटवर्क कार्ड कॉन्फ़िगरेशन के भीतर दिखाई देगा। यदि आपके डिवाइस में एकाधिक नेटवर्क इंटरफेस हैं, उदाहरण के लिए एक वायरलेस कार्ड और एक सामान्य ईथरनेट कार्ड, तो आपको नेटवर्क मास्क ढूंढने के लिए सक्रिय कार्ड कॉन्फ़िगरेशन का उल्लेख करना होगा।
    • नेटवर्क जो विशेष रूप से नए आईपीवी 6 प्रोटोकॉल का प्रयोग करते हैं, नेटमास्क का उपयोग नहीं करते हैं यह जानकारी सीधे आईपी पते के भीतर शामिल है अंकों के चौथे समूह (जो इस मामले में दो बिंदुओं से अलग है और बिंदु से नहीं, जैसा कि आईपी पते में होता है जो आईपीवी 4 प्रोटोकॉल का उपयोग करता है) नेटवर्क मास्क को दर्शाता है अगर द्विआधारी संकेतन का उपयोग किया जाता है, तो बीट्स 49 से 64 वे हैं जो स्टोर करते हैं "सबनेट मुखौटा"।

    चेतावनी

    • नेटवर्क मास्क बदलना इंटरनेट कनेक्शन को तोड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com