ब्लॉग लिखने के लिए

क्या आप ब्लॉगस्फीयर में शामिल होने के बारे में सोच रहे हैं? अपनी खुद की एक ब्लॉग खोलना अपने मित्रों और परिवार को अपडेट करने, दुनिया के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करने या पेशेवर कारणों के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए आदर्श है। पाठकों को वापस आने के लिए समझने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप मौजूद हैं और आप अक्सर सामग्री प्रकाशित करते हैं ब्लॉग लिखने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

कदम

विधि 1

अपनी शैली और अपनी आवाज़ को परिशोधित करें
शीर्षक लिखें छवि लिखें एक ब्लॉग चरण 1
1
एक शैली चुनें। यदि आपका लक्ष्य अपने मित्रों और परिवार के अलावा अन्य पाठकों को आकर्षित करना है, तो ब्लॉग के लिए एक शैली चुनना अच्छा है, भले ही व्यापक हो। अपने आप को उस व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करना जिस पर कुछ विषयों पर एक दिलचस्प राय है, उन लोगों को लौटा देगा जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं। आप किस विषय पर इतने भावपूर्ण हैं कि आप इसे सार्वजनिक रूप से चर्चा करना चाहते हैं? ब्लॉगर किसी भी विषय के बारे में लिख सकते हैं: परिवार, भोजन, मशीन, व्यवसाय, एपोकेलिप्स, बागवानी। अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचें और तय करें कि आपका क्या होगा।
  • एकमात्र तथ्य यह है कि आप एक फूड ब्लॉगर या फैशन ब्लॉगर बनना चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी सभी सामग्री को एक विशिष्ट श्रेणी से जोड़ा जाना चाहिए। आप एक खाना ब्लॉगर हो सकते हैं जो एक एकल मां या एक स्पोर्ट्स ब्लॉगर के जीवन के बारे में भी बताता है, जो कभी-कभी राजनीति के बारे में लिखे जाने में डबरे होते हैं।
  • अन्य ब्लॉग जो कि एक विशेष विषय के आसपास मौजूद समुदाय के बारे में जानने के लिए समान शैली के अंतर्गत आते हैं, पढ़ें। ब्लॉगस्फीयर तक पहुंचने के एक बड़े समूह वार्तालाप में प्रवेश करने की तरह है। आपका योगदान क्या होगा? आपकी कहानी क्या है?
  • एक ब्लॉग स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक विशेषज्ञ के रूप में लिखें सबसे प्रेरक लेखन आत्मविश्वास और आधिकारिक प्रतीत होता है, जो भी विषय होता है। जो लोग आपको पढ़ने में परेशानी लेते हैं, वे आपसे कुछ सुनना चाहेंगे। , कैसे कुछ या जानकारी नहीं पहले से ही अन्य स्रोतों से उपलब्ध करने के लिए वापस जाने के लिए क्योंकि उन्हें पता है कि यह इसके लायक है आगंतुकों को प्रेरित करेंगी पर सलाह एक विषय पर अपनी विशेषज्ञ राय प्रदान करते हैं।
  • आपको एक विशेषज्ञ की तरह देखने के लिए पीएच.डी. नहीं होना चाहिए। वहां पहले से ही ऐसे क्षेत्र हैं जहां आपके पास कुछ विशेषज्ञता है - सिर्फ एक उदाहरण देने के लिए, आप अपने निजी जीवन के बारे में बात कर सकते हैं। आपका स्वाद, आपकी राय, आपका अनुभव हर कोई एक विशेषज्ञ है और ब्लॉग उन लोगों के लिए उत्कृष्ट मीडिया है जो दुनिया के साथ अपने ज्ञान को साझा करते हैं।
  • आपको अपनी आवाज के साथ अपनी विशेषज्ञता व्यक्त करनी चाहिए। निष्क्रिय भाषा का उपयोग करने के बजाय एक मुखर गद्य में लिखें। उपाख्यानों को लिखें और, जब उपयुक्त हो, तो खोज करें
  • पाठकों के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए रचनात्मक तरीके जानें तुम एक हास्य कहानी है, जिसमें हर किसी के साथ की पहचान करने और कुछ बना सकते हैं, कैसे कुछ है कि आप अपनी आंखों से करना होगा बंद कर दिया करने के लिए पर एक ट्यूटोरियल का हिस्सा बता सकते हैं, संगीतकार या कम लोगों को ज्ञात कलाकारों जो पदोन्नति की जरूरत के बारे में एक समीक्षा लिखने, पर कैसे करने के तरीकों को समझाने एक चिल्ला बच्चे को एक रेस्तरां में शांत हो जाओ ... संभावनाएं अनंत हैं
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक ब्लॉग चरण 3
    3
    लिखो कि आप कैसे बोलते हैं ब्लॉग्ज, लेखन के अधिक पारंपरिक रूपों के विपरीत, अनौपचारिक, बोलचाल और पाठक के करीब होते हैं। जब आप कोई पोस्ट लिखते हैं, तो यह आपकी बहन या अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करने का बहाना करने में आपकी सहायता कर सकता है आपके सभी प्रकाशनों में एक ही आवाज़ का उपयोग करने से एकता का भाव आता है और आपके व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। लोकप्रिय ब्लॉगों के लिए एक आम प्रतिक्रिया यह है कि ऐसा महसूस करना है "लेखक ज्ञात थे"। जब आपको एक स्वर और एक शैली मिलती है जो लोगों के साथ परिचित होने की भावना पैदा करती है जिन्हें आप नहीं जानते हैं, तो आपने सफल ब्लॉगों का रहस्य पहचान लिया है।
  • कई ब्लॉगर्स के पास उनके पाठकों के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध है, लेकिन अन्य प्रकार के परिचित हैं जो प्रसिद्धि को जन्म दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं कि आप एक शिक्षक हैं और आपके पाठक आपके छात्र हैं - आप अभी भी युवा लोगों में बुद्धि को प्रेरित कर सकते हैं और उन्हें वापस प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले रिश्ते को ढूंढें
  • लेखन और बोलने पर उसी शब्द का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है यदि आप ब्लॉग प्रविष्टि के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो पोस्ट को जोर से पढ़ने का प्रयास करें। यह प्राकृतिक और ढीली बहती है या वुडी जैसा दिखता है? यदि यह धाराप्रवाह नहीं है, तो अपने कदमों पर वापस जाएं और भाषा और वाक्यों की संरचना को इसे और अधिक अनौपचारिक लगता है।
  • शीर्षक लिखें एक ब्लॉग चरण 4
    4
    विवरण साझा करें आइए ईमानदारी से रहें: ब्लॉगिंग टीवी वास्तविकता टीवी के रूप में लिखने के बारे में है सबसे अच्छी रियलिटी टेलीविजन की तरह, सबसे प्रेरक ब्लॉग ऐसे हैं जिनके पास बहुत सारे रसदार निजी विवरण हैं। यदि आपका ब्लॉग बहुत सूखा और औपचारिक है, तो अपने पाठकों को करीब रखना मुश्किल होगा। जितना संभव हो उतना ज़िंदगी साझा करें (जब तक आप ऐसा करने में असहज महसूस नहीं करते) इस तरह, आप पाठकों के आत्मविश्वास हासिल करेंगे और इसे मजबूत करेंगे "संबंध" हमने पहले से बात की थी
  • आपको कितना साझा करना चाहिए? एक अच्छा संकेतक आपको अच्छी तरह से अच्छी तरह जानता है, जो एक अच्छे दोस्त को दे देंगे जानकारी की मात्रा संचारित करना है आपके व्यक्तित्व और आपके अद्वितीय अनुभव को दिखाना चाहिए।
  • अपनी सीमाएं जानें और उनका सम्मान करें। हमेशा ऐसे विवरण होंगे, जिन्हें आपको अपने लिए रखना चाहिए या केवल करीबी मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करना चाहिए। एक बार जब आप इंटरनेट पर कुछ पोस्ट करते हैं, तो आपके शब्दों को वापस लाने के लिए जटिल है, इसलिए अपने आराम क्षेत्र से खुद को बाध्य न करें।
  • विधि 2

    प्रारूप की स्थापना करें
    इमेज शीर्षक एक ब्लॉग चरण 5 लिखें
    1
    कोई विषय चुनें। आपके द्वारा लिखी जाने वाली हर पोस्ट में एक, व्यापक या व्यापक होना चाहिए। एक-दूसरे के बीच असंबंधित विचारों का प्रकाशन करना समय-समय पर ठीक हो सकता है, लेकिन यह किसी भी दैनिक पोस्ट को ध्यान से नहीं बचा जाता है। प्रत्येक प्रकाशन के बारे में एक मिनी-निबंध के रूप में सोचो- आपके पास इसे प्रगति करने और पाठकों के लिए यह काफी दिलचस्प बनाने के लिए एक थीसिस होना चाहिए।
    • विषय इस तरह के पद से "मेरे दुष्ट विचार पहली बार देखा करने के बाद", या पतली, सक्षम, अंत में, अप्रत्याशित रूप से टाई विषय के रूप में स्पष्ट हो सकता है। अपने विचारों को संगठित करने और प्रस्तुत करने के साथ रचनात्मक रहें
    • कुछ ब्लॉगर्स पाठकों में लोकप्रिय विषयों को दोहराना पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, आप हर सोमवार से संगीत के लिए प्रकाशित पोस्ट समर्पित कर सकते हैं, जहां आप नए कलाकारों का प्रस्ताव देंगे।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक ब्लॉग चरण 6
    2
    एक बोल्ड शीर्षक लिखें एक पद का शीर्षक पाठक को तुरंत आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। रचनात्मक रहें और शीर्षकों को मजेदार, रहस्यमय, मूल, आश्चर्यजनक या अत्यंत रोचक बना दें। आपका शीर्षक पोस्ट की शुरुआत है और पाठक को यह तय करने में मदद करेगा कि क्या पढ़ना जारी रखना है या नहीं, इसलिए इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक ब्लॉग चरण 7 लिखें
    3
    संक्षिप्त पैराग्राफ लिखें। ऑनलाइन लेखन में लघु पैराग्राफों की विशेषता है, जिसमें अधिकतम तीन या चार वाक्य हैं। पैराग्राफ़ को एक सफेद स्थान से तोड़ा जाना चाहिए और रिक्त स्थान के द्वारा नहीं। यह शैली इंटरनेट पर पढ़ने के लिए बहुत अधिक उपयुक्त है, जो स्क्रीन से नीचे तक की ओर होती है, एक तरफ से दूसरे तक नहीं होती है अगर पाठक जल्दी से पृष्ठ को स्क्रॉल करना मुश्किल हो, तो आप पाठकों को खो देंगे
  • एक ब्लॉग चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    4
    उपशीर्षक और कुछ शब्दों के लिए बोल्ड का उपयोग करें उपशीर्षक के साथ पाठ को तोड़ने का एक अच्छा तरीका है पोस्ट को लंबे और मुश्किल से पढ़ने के लिए निबंध पढ़ने से रोकने के लिए। उपशीर्षक आमतौर पर बोल्ड और बड़ा फ़ॉन्ट में या पाठ के बाकी हिस्सों से पूरी तरह से अलग शैली के साथ लिखा जाता है, दृष्टि का ध्यान आकर्षित जब अन्यथा वे खो देगा। आप उपशीर्षक के साथ लेबल श्रेणियों में पोस्ट विभाजित करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप बोल्ड महत्वपूर्ण वाक्यांशों में डाल इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • पोस्ट के लिए दृश्य ब्याज जोड़ने का एक अन्य तरीका विभिन्न प्रकार के स्वरूपण के साथ खेलना है। अलग-अलग शब्दों को बोल्ड या इटैलिक में रखो, विभिन्न फ़ॉन्ट आकारों के साथ प्रयोग करें, अलग-अलग रंगों का उपयोग करें
  • इस रणनीति से दूर न करें, सावधानी बरतें न करें। आप चाहते हैं कि पोस्ट पोस्ट करने योग्य हो और बहुत सारे पात्रों या रंगों का उपयोग करने के लिए आप दृश्य सावधानी पैदा कर सकते हैं यदि आप सावधानी से आगे नहीं बढ़ेंगे



  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक ब्लॉग चरण 9
    5
    आप एक "कैसे" अनुभाग या एक सूची शामिल कर सकते हैं कई ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग के हिस्से के रूप में कुछ ट्यूटोरियल या सूचियां प्रकाशित करते हैं, आमतौर पर हाइलाइट किए गए मार्गों के माध्यम से। यह पाठकों को कुछ कंक्रीट देता है और दर्शकों को वफादार बनाने के लिए दिखाया गया है आप एक पोस्ट लिख सकते हैं जैसे कि यह एक सूची थी: प्रत्येक तत्व को उपशीर्षक के द्वारा दर्शाया गया है और पैराग्राफ में समझाया गया है।
  • यदि आप "कैसे करें" अनुभाग शामिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ट्यूटोरियल आसान है और, साथ ही, अनुसरण करने के लिए अच्छा है टोन पूरी तरह से बदल न दें, ताकि मार्गदर्शिका मैनुअल की तरह दिखाई दे, अपना आवाज रखें।
  • सूचियां ऐसे विचारों को व्यवस्थित करने का एक अच्छा तरीका है जो अलग-अलग दिखती हैं उदाहरण के लिए, आप "नए साल के लिए मानसिक रूप से तैयार करने के लिए 5 शिष्टाचार" की एक सूची लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए, और इस विषय के बारे में आपने जो सोचा है उससे संबंधित पांच अजीब उपाख्यानों को शामिल कर सकते हैं। आपने अनिवार्य रूप से अपने पद के लिए एक संरचना बनाई है, जहां आपने उत्तराधिकार में असंबंधित कहानियों के उत्तराधिकार में लिखा होगा।
  • शीर्षक लिखें एक ब्लॉग चरण 10 लिखें
    6
    लिंक का उपयोग करें कुछ ब्लॉगर्स उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक उपयोग करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर प्रत्येक पद के लिए किसी से परिचय करते हैं अन्य लेखों के लिए लिंक वेब पर लिखने के लक्षण चिन्हों में से एक हैं वे ऑनलाइन बाकी दुनिया के लिए अपने ब्लॉग को जोड़ने और यह और भी अधिक प्रासंगिक और अद्यतन लेखन बनाने के लिए उत्कृष्ट रहे हैं, एक विशाल बोनस जब यह पाठकों को ब्लॉग देखना है क्योंकि वे कुछ विषयों के बारे में पता करना चाहते हैं आकर्षित करने के लिए आता है।
  • दूसरों के ब्लॉगों के लिंक दर्ज करें वे भी आपके साथ ऐसा करेंगे और आप ट्रैफ़िक को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।
  • आकर्षक और दुर्लभ लिंक दर्ज करें पाठक आपके ब्लॉग पर अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करेंगे जो कि कहीं और नहीं मिल पाए।
  • इमेज शीर्षक एक ब्लॉग चरण 11 लिखें
    7
    छवियों को मत भूलना। कुछ ब्लॉगर्स एक पोस्ट में आठ छवियों का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य एक या कोई भी नहीं। यह पहलू आपके पर निर्भर करता है, लेकिन यह देखने के लिए प्रयोग करने योग्य नहीं है कि ट्रैफ़िक में क्या वृद्धि हुई है और ब्लॉग को और अधिक आकर्षक बनाने का क्या कारण है। बस लिखने के नियमों का पालन करना याद रखें: संबंधित शॉट्स प्रकाशित करें, अद्वितीय और कुछ खास ऑफर करें, यदि उपयुक्त हो तो व्यक्तिगत
  • आपको जरूरी पेशेवर फ़ोटो का उपयोग करना नहीं है आपके कैमरे या सेल फोन के साथ ली गईं अधिकांश मामलों में उतने ही अच्छे होंगे
  • यदि आप भोजन या किसी अन्य विषय के बारे में एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं जिसमें छवियों की आवश्यकता है, तो एक अच्छा कैमरा खरीदने के लिए एक निवेश पर विचार करें और जानें कि वेब पर उपयोग के लिए फ़ोटो कैसे संपादित करें।
  • विधि 3

    पाठकों को शामिल करें
    इमेज शीर्षक से एक ब्लॉग चरण 12 लिखें
    1
    अपने ब्लॉग को अक्सर अद्यतन करें ब्लॉग वेब पर कई अन्य सामग्रियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं यह कुछ राहत पाने और अपडेट करने के लिए जरूरी है कि आप पाठकों को खोने के लिए नहीं लिखते हैं, अन्यथा, ब्लॉग आसानी से भुला दिया जाएगा। इसे सप्ताह में कम से कम एक बार अपडेट करें, आदर्श रूप से अधिक बार।
    • जब आपके पास लेखक का ब्लॉक होता है और नए पदों के बारे में नहीं सोच सकता है, तो याद रखें कि सभी प्रकाशन उच्चतम गुणवत्ता के होने और अच्छी तरह से सोचा नहीं। आप ब्लॉग के एक सप्ताह में कई बार पदों या छोटे विचारों को केवल लोगों के रडार में रहने के लिए अपडेट कर सकते हैं।
    • इसे अक्सर अद्यतन करना शुरूआत में महत्वपूर्ण है और जब आप पाठकों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं आपकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, किसी पोस्ट के बिना एक या दो सप्ताह बाद भूलना आपके लिए कठिन होगा
    • अपनी पसंदीदा चीज़ों की एक सूची पोस्ट करना वास्तव में लिखने के लिए बिना पोस्ट करने के लिए आदर्श है। उदाहरण के लिए, आप उस लिंक की एक सूची के साथ सप्ताह को समाप्त कर सकते हैं जो आपको प्रेरित करती है
  • शीर्षक लिखें एक ब्लॉग चरण 13
    2
    टिप्पणियों को प्रोत्साहित करें ऑनलाइन लेखन की सुंदरता यह है कि आपका पाठक वास्तविक समय में बातचीत में भाग ले सकते हैं। आपको पता चलेगा कि दूसरों को आपके ब्लॉग के बारे में क्या सोचना है, क्योंकि वे आपको टिप्पणियों में बताएंगे। इस प्रकार की भागीदारी को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे लोगों का स्वागत है "समुदाय" आपके ब्लॉग का, दोस्ती और अंतरंगता की भावना पैदा करता है और प्रशंसकों को आपके ब्लॉग पर शब्द फैलाने के लिए प्रेरित करता है
  • लोगों को टिप्पणी करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका उन लोगों को पोस्ट में प्रश्न पूछना है। उदाहरण के लिए, आप अपने अवकाश पर एक प्रश्न को "और आप के साथ, जहां आप जाना चाहते हैं?" जब दूसरों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो वे आमतौर पर ऐसा करते हैं
  • समय-समय पर नकारात्मक या अप्रिय टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए तैयार करें। नाराज़ मत बनो - सभी ब्लॉगर्स उन लोगों द्वारा पढ़े जाते हैं जो मित्रों या परिवार से परे जाते हैं और ट्रॉल्स के कार्यों के अधीन होते हैं। आप इन टिप्पणियों को हटा सकते हैं या अनदेखा कर सकते हैं, विकल्प आप पर निर्भर हैं
  • इमेज शीर्षक एक ब्लॉग चरण 14 लिखें
    3
    टिप्पणियों, ईमेल और ट्वीट्स को उत्तर दें जब आप शुरू करते हैं, तो पढ़ने वाले लोगों से बात करने के लिए समय ले लो, आपको एक वफादार दर्शक बनाने और अंतरंगता की भावना को बढ़ाने की अनुमति होगी। इसके अलावा, आप हर एक टिप्पणी या ईमेल का जवाब नहीं दे पाएंगे, लेकिन इस कार्य के लिए कुछ समय आरक्षित करना आपको अंत में चुकाना होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक ब्लॉग चरण 15 लिखें
    4
    अपने दर्शकों पर ध्यान दें यदि किसी पोस्ट का कोई विशिष्ट विषय या शैली आपके यातायात को चोट पहुँचा रहा है या कम जवाबों को प्रेरित करता है, तो अगली बार कुछ नया करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पाठकों के आधार पर पूरी तरह से अवश्य होना चाहिए, लेकिन यदि आप कुछ ऐसा प्रस्ताव नहीं देते हैं जो आपको पसंद है, तो आपको उन्हें रहने के लिए समझने में समस्याएं मिलेंगी।
  • टिप्स

    • अपने लाभ के लिए प्रतिक्रिया का उपयोग करें लोग आपके ब्लॉग पर टिप्पणियां पोस्ट करेंगे और उन्हें पढ़ने के लिए हमेशा अच्छा होगा।

    चेतावनी

    • अन्य ब्लॉग या अन्य लोगों की लेखन शैलियों से चोरी न करें अगर कोई अपने पृष्ठ पर किसी विषय के बारे में बात करता है और आप इसे करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं लेकिन अपने काम की नकल नहीं करें प्रत्येक पारित होने के प्रश्न या बोली किसी और से मिलती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com