एक रेडियो स्कैनर कैसे चुनें

सभी प्रकार के रेडियो प्रसारण, लोक सेवा, पुलिस, अग्निशामक, प्राथमिक चिकित्सा और कई और अधिक सुनने के लिए रेडियो स्कैनर का उपयोग करें। चुनने के लिए कई प्रकार के स्कैनर हैं। कीमतें एक पारंपरिक दूसरे हाथ स्कैनर के लिए 50 यूरो से लेकर डिजिटल वॉयस और ट्रिपल लाइन डिटेक्टर के साथ 400 यूरो के उपकरणों पर होती हैं। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

1
सेवा के प्रकार चुनें, जो आपकी रुचि है पुलिस, अग्निशामक और प्राथमिक चिकित्सा व्यापक विकल्प हैं, लेकिन कई अन्य हैं अधिक से अधिक सार्वजनिक व्यवस्था संस्थान आवाज और डेटा संचारित करने और स्कैनर लागत में वृद्धि के लिए अभिनव तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। यदि ये संस्थान आपके लिए ब्याज की नहीं हैं, तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।
  • 2
    आवृत्तियों की एक सूची प्राप्त करें ब्याज के क्षेत्र का एक किताबों की दुकान में एक स्कैनर फ़्रिक्वेंसी कैटलॉग खरीदें। ये आलेख अक्सर ब्याज के क्षेत्रों के अनुसार बेचे जाते हैं और कम प्रपत्र में भी होते हैं, जब वे केवल कुछ कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित करने के लिए सीमित होते हैं, न कि सभी रेडियो लाइसेंस (जैसे टैक्सियों, दुकानों, आदि) के धारक। Google सूचना का एक बड़ा स्रोत भी है आप चाहते आवृत्तियों को खोजने के लिए, दर्ज करें "स्कैनर फ़्रीक्वेंसीज" उस क्षेत्र के नाम के साथ, जो आपको Google बॉक्स में रूचि रखता है।
  • 3
    आवृत्तियों की समीक्षा करें. यदि ब्याज के क्षेत्रों में सेवाओं की 800 मेगाहर्टज (मेगाहर्ट्ज = मेगाहर्ट्ज़) की सीमा में आवृत्तियों की सेवाएं हैं, तो आपको उन सेवाओं को सुनने के लिए अतिरिक्त विकल्पों के लिए कहा जाएगा। इस संबंध में, आप अनुभाग में अधिक सीख सकते हैं "800 मेगाहर्ट्ज", आगे नीचे
  • 4
    बिक्री के लिए स्कैनर का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें. शायद आपके घर में शौकिया रेडियो के लिए एक भौतिक स्टोर होगा। वे कम से कम उन जगहों को देखने के लिए महान जगह हैं जो वे बेचते हैं। हालांकि, इन दुकानों के कर्मचारियों को कुछ बार खरीदार के लिए आपको सबसे अच्छी सलाह देने के लिए वास्तव में योग्य है। अपनी खुद की सुविधाओं, कीमतों और विकल्पों की तुलना करें आदि
  • 5
    शब्दजाल जानें स्कैनर की विशेषताओं को इंगित करने के लिए प्रयुक्त शब्दों और वाक्यांशों की खोज करें। अधिकांश रेडियो एक या अधिक आवृत्ति बैंड की पेशकश करते हैं: 25 - 30 मेगाहर्टज सीबी & 10 मीटर हाम बैंड, 30 - 50 मेगाहर्ट्ज वीएचएफ लो बैंड, 88 - 108 मेगाहर्ट्ज वाणिज्यिक एफएम, 108 - 137 मेगाहर्ट्ज विमान बैंड (एएम मोड), 148 - 174 मेगाहर्टज वीएचएफ हाई बैंड, 216 - 406 - 450 - 470 मेगाहर्टज यूएचएफ बैंड, 470 - 512 मेगाहर्ट्ज यूएचएफ "टी" बैंड, 764 - 775 मेगाहर्ट्ज 794 - 806 मेगाहर्ट्ज और 806 - 960 मेगाहर्ट्ज 800 मेगाहर्ट्ज बैंड (कोशिकाओं के बिना)। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यदि आप व्यावसायिक रेडियो सुनने में रुचि रखते हैं, तो स्कैनर को WFM में 88 से 108 मेगाहर्ट्ज (वाइड बैंड एफएम)
  • यदि आप 42.4 मेगाहर्ट्ज, या 460.15 मेगाहर्टज आदि पर पुलिस को सुनने में रुचि रखते हैं। रेडियो को इन आवृत्तियों और सामान्य एनएफएम बैंड (संकीर्ण बैंड एफएम) के लिए ट्यून करने में सक्षम होना होगा।
  • क्वार्ट्ज क्रिस्टल द्वारा एक पुराने, गैर प्रोग्रामयोग्य स्कैनर को सक्रिय किया गया है। साल पहले, क्रिस्टल विशिष्ट आवृत्तियों के लिए खरीदे जा सकते हैं। यदि आप 42.40 मेगाहट्र्ज की आवृत्ति को मॉनिटर करना चाहते हैं, तो आपको क्वार्ट्ज क्रिस्टल खरीदना होगा और इसे रेडियो पर एक ओपन जैक में स्थापित करना होगा। यदि आप 8 चैनलों पर खोज करना चाहते थे, तो आपको 8 क्वार्ट्ज क्रिस्टल खरीदें। प्रत्येक क्रिस्टल की कीमत 5 से 10 यूरो के बीच होती है, इसलिए आवृत्तियों के लिए केवल एक निश्चित राशि खर्च होती है। दूसरे शहर में जाने से मतलब क्वार्ट्ज क्रिस्टल का एक नया सेट खरीदना सौभाग्य से, प्रोग्राम रेडियो ने क्रिस्टल रेडियो का युग समाप्त कर दिया।
  • Uniden Bearcat BCT15 आधार / मोबाइल स्कैनर ट्रंक ट्रैकिंग और अल्फा टैगिंग का समर्थन करता है।


    6
    कितने चैनल? जैसा कि पहले बताया गया है, रेडियो प्रोग्रामयोग्य साल पहले उन क्वार्ट्ज को बदल दिया था। डिजिटल प्रोग्रामिंग ने 50, 100 और यहां तक ​​कि 1000 रेडियो चैनलों तक मुफ्त पहुंच खोला है। एक साधारण स्मृति जिसमें एक आवृत्ति एक कुंजीपटल के माध्यम से डाली जा सकती है, प्रोग्रामिंग को नि: शुल्क बना दिया, भले ही कभी कभी थोड़ा जटिल हो। 12 से अधिक आवृत्तियों का प्रबंध करना एक चुनौती हो सकती है। इतना कुछ है कि कुछ रेडियो एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम के अनुसार एक विकल्प प्रदान करते हैं, जो एक शांत कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की अनुमति देता है। अधिक आवृत्तियों आप कार्यक्रम चाहते हैं, अधिक आमंत्रित और उपयोगी इस विकल्प हो जाता है।
  • 7
    खोज और गति क्षमताओं का मूल्यांकन करें Google आपके क्षेत्र में कई आवृत्तियों को ढूंढता है एक स्कैनर सूची आपको और भी अधिक देता है। लेकिन सभी मौजूदा हैं? बिल्कुल नहीं कई आवृत्तियों को नहीं सुना है। कुछ क्योंकि उनके पास लाइसेंस नहीं है, अन्य क्योंकि वे अवैध हैं, अन्य क्योंकि वे सूची में शामिल नहीं किए गए हैं, शायद इसलिए कि उन्हें अभी तक नहीं मिला है। किसी दी गई श्रेणी में सभी आवृत्तियों का विश्लेषण करने की क्षमता अप्रकाशित आवृत्तियों का पता लगाने के लिए एक उपयोगी विशेषता है। एक श्रेणी का विश्लेषण करते समय, या एक पहले से ही बचाया आवृत्ति का पता लगाने के दौरान, जल्दी से संचारित करने की क्षमता भी बहुत महत्वपूर्ण है। कल्पना कीजिए: भले ही कोई प्रसारण न हो और स्कैनर 1 या 2 मिनट में चैनल 1 से 100 तक विश्लेषण करें और फिर से शुरू करें, कितनी प्रसारण 134 चैनल को नहीं सुने जाएंगे? इसलिए, स्कैन प्रत्येक आधे दूसरे चैनल पर रह सकता है। लेकिन अगर यह एक सेकंड के 1/10 बने रहे, तो यह सिर्फ एक के बजाय 5 बार सभी चैनलों का विश्लेषण करेगा।
  • 8
    तय करना कि आप किस प्रकार के रेडियो पसंद करते हैं. एक बुनियादी रेडियो, मोबाइल या पोर्टेबल? यह निजी प्राथमिकता का सवाल है हालांकि, कुछ स्थानों पर, मोबाइल स्कैनर के उपयोग को सीमित करना है। एक कार स्कैनर स्थापित करने से पहले अपने क्षेत्र के नियमों को अधिकारियों के साथ जांच लें। ऊर्जा संरक्षण और बैटरी जीवन के लिए लागू तकनीक ने पोर्टेबल स्कैनर्स को पहले की तुलना में अधिक सराहना की है। हालांकि, उस आकार का एक रेडियो ले जाने से प्रायः आँखें, सवाल और शायद कुछ चोरी हो जाती है। जाहिर है, एक पोर्टेबल रेडियो हेडसेट के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे ट्रांसमिशन को समझना अधिक मुश्किल हो सकता है। कुछ पोर्टेबल रेडियो रेस कारों में स्थापित किए जाते हैं, ताकि आप पहचान को आसान बनाने के लिए एक टीम की आवृत्ति को एक चैनल आवंटित करना और उसे कार नंबर के रूप में चिह्नित करने में आसान बना सकते हैं। बेस के साथ रेडियोज़ खपत करने वाली बैटरी को जोखिम नहीं लेता क्योंकि वे एक आउटलेट से सीधे जुड़े हुए हैं। आधार इकाइयों पर आवाज़ पोर्टेबल रेडियो के मुकाबले बेहतर है क्योंकि वक्ताओं आमतौर पर बड़े होते हैं और अधिक शक्ति होती है। डिस्प्ले आम तौर पर सभी समय पर होता है और ज्यादातर मामलों में वे आवृत्तियों को संग्रहीत करने और मुख्य स्टेशनों के नाम को रिकॉर्ड करने के लिए अधिक स्थान प्रदान करते हैं। कभी-कभी, यहां तक ​​कि कुछ पोर्टेबल रेडियो इस विकल्प का समर्थन करते हैं।
  • 9
    रिसेप्शन को अधिकतम करें. अगर आप सुन नहीं सकते तो आप सुन नहीं सकते लगभग सभी प्रकार के रेडियो के प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रतिस्थापन ऐन्टेना है। यह याद रखना चाहिए कि ऐन्टेना जितना संभव हो उतना ऊंचा है और एंटीना और रेडियो के बीच की शक्ति या समाक्षीय केबल जितना संभव हो उतना कम है। है कि एक एंटीना चुनें "पर्याप्त" क्रमादेशित आवृत्ति बैंड के लिए अपने रेडियो केवल वीएचएफ और वीएचएफ-हाई-लो, और एंटीना केवल 800 मेगाहर्ट्ज के लिए यूएचएफ आवृत्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, वीएचएफ-कम आवृत्तियों के लिए एक नया एंटीना के साथ पुराने की जगह स्वागत में सुधार करना चाहिए है। अनुपयुक्त एंटेना शायद स्थानीय सेवाओं पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डाल पाएंगे, लेकिन यदि आप 2 या 3 देशों में एक मॉनिटर सेवा का प्रयास करते हैं तो इससे अंतर हो सकता है।
  • 10
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक रेडियो सिस्टम और रिकॉर्डर जैक हैं यदि आप प्राप्त सभी ट्रांसमिशन पुनर्मिलन करना चाहते हैं जब स्कैन बंद हो जाता है, तो रेडियो एक सर्किट बंद कर देता है जो रिकॉर्डिंग मोड में टेप शुरू करता है। जब स्कैन फिर से शुरू होता है, रिकॉर्डर अगले सक्रियण तक रोकता है। प्रसारण का एक पूरा दिन बिना किसी रुकावट के एक या दो स्पष्ट वार्ता में कम किया जा सकता है।
  • 800 मेगाहर्टज रेडियो सिस्टम

    एक 800 मेगाहर्ट्ज ट्रांसमिशन सिस्टम में 10 या अधिक आवृत्तियों के होते हैं जो कि ए "बातचीत समूह"। स्कैनर में प्रत्येक समूह आवृत्ति को प्रोग्राम किया जाना चाहिए। एक स्कैनर लाइन यह जानती है कि जब बातचीत समूह सक्रिय हो जाता है, तो उसे शेष आवृत्तियों को स्कैन करना, ट्रांसमिशन जानकारी को डीकोड करना बंद करना होगा और स्कैनर को आगे की सक्रिय समूह फ़्रिक्वेंसी पर ले जाना होगा। यह सुनिश्चित करता है कि श्रोता को किसी संचरण को खोने की गारंटी नहीं है। जब एक्सचेंज पूरा हो जाता है, स्कैनर मानक विश्लेषण मोड पर स्विच करता है। ट्रांसमीटरों का पता लगाने वाले एक स्कैनर के बिना, श्रोता असंतुष्ट रहता है, क्योंकि प्रत्येक ट्रांसमिशन के अंत में आवृत्ति परिवर्तन अगले संचरण के साथ होता है। 5 लघु प्रसारण या प्रसारण में "बातचीत", ट्रांसमिशन 800 मेगाहर्टज के 5 विभिन्न आवृत्तियों के लिए भेजा जाएगा। वे विशिष्ट अनुक्रम में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं रेखा से मुक्त स्कैनर ट्रांसमीटरों द्वारा अगली आवृत्ति के बारे में विमर्श की गई जानकारी को डीकोड करने में सक्षम नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ता का रेडियो स्कैनर अपनी याददाश्त में संग्रहीत लगातार आवृत्तियों में चुपचाप आगे चला जाता है, संभवतः ट्रांसमीटरों द्वारा एनकोड किए जाने वाले आवृत्तियों के समान नहीं हैं। इसके अलावा, निर्माता के आधार पर ऑनलाइन संचरण विधियां भिन्न होती हैं। यदि सभी ट्रांसमिशन विधियां जिन्हें आप मॉनिटर करना चाहते हैं, आपके क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं, स्कैनर को उपलब्ध प्रकारों में से प्रत्येक का समर्थन करना होगा। कई आधुनिक स्कैनर इसे चुपचाप करने में सक्षम हैं।

    1. 800 मेगाहर्ट्ज बैंड के कुछ हालिया रूपांतरों की निगरानी में कुछ (कभी-कभी दिग्गज योग्य) समस्याएं उत्पन्न होती हैं। वर्तमान में, 800 मेगाहर्ट्ज पर संचारित करने के लिए कंपनियों द्वारा 5 या अधिक विधियां उपयोग की जाती हैं। सरलतम हैं:
    2. पारंपरिक (कोई रेखा नहीं), 800 मेगाहर्टज के समान सेवा, जिसे सेवा द्वारा उपयोग किए जाने वाले 800 मेगाहर्टज के आवृत्तियों को अवरुद्ध करने में सक्षम किसी भी स्कैनर द्वारा मॉनिटर किया जा सकता है।
    3. पारंपरिक पद्धति के अलावा, दूसरों को अधिक जटिल और महंगे हैं। ऐसी प्रमुख कंपनियां हैं जो इन सेवाओं को प्रदान करते हैं अपने देश में सबसे महत्वपूर्ण खोजें।
    4. मोटोरोला ऑफर मोटोरोला आई, मोटोरोला द्वितीय और मोटोरोला I / II हाइब्रिड.
    5. अन्य बातों के अलावा, मोटोरोला का उपयोग करता है एपीसीओ प्रोजेक्ट 25, एक डिजिटल प्रणाली जो एक डिजिटल आवाज को डीकोड करने में सक्षम स्कैनर पर नजर रखी जा सकती है। यह एक लाइन या पारंपरिक प्रणाली में कार्यान्वित किया जा सकता है
    6. वहाँ भी लाइन सिस्टम है जो इस प्रणाली के माध्यम से डीकोड होने में सक्षम नहीं हैं।

    टिप्स

    • इंटरनेट पर स्कैनिंग प्रौद्योगिकियों के बारे में अधिक जानकारी है एक उत्कृष्ट संसाधन है रेडियो स्कैनर गाइड. जैसे एक खोज इंजन का उपयोग करें गूगल टाइप करने के लिए "रेडियो स्कैनर" और उपकरणों, आवृत्तियों, चर्चा समूहों और अधिक खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com