कैसे दो तस्वीरें गठबंधन करने के लिए

दो तस्वीरों को एक छवि में सम्मिलित करना, फ़ोटो के किसी भी संयोजन को एक सिनेमाई और पेशेवर रूप देता है। इस आपरेशन को पूरा करने की प्रक्रिया अलग-अलग तस्वीर संपादन प्रोग्राम के आधार पर अलग-अलग होती है - इसके बाद हम एडोब फोटोशॉप का उपयोग करके एक ही कलात्मक छवि में दो तस्वीरें मर्ज करने के लिए चरण-दर चरण का पालन करने के निर्देश देंगे।

सामग्री

कदम

1
स्कैनर के साथ स्कैन करें, जिस फ़ोटो को आप मर्ज करना चाहते हैं, या आयात करें, उस तस्वीर संपादन प्रोग्राम में जिसे आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित किया है। हमारे उदाहरण में, फ़ोटो एडोब फोटोशॉप में आयात किए जाएंगे।
  • 2
    दो अलग-अलग खिड़कियों में विलय करने के लिए दो फोटो खोलें।
  • 3
    टूल का उपयोग करें "चाल" उपकरण पट्टी में शॉर्टकट कुंजियों का उपयोग करके इसे याद करने के लिए, बस कुंजी दबाएं "वी" कंप्यूटर कीबोर्ड पर
  • 4
    उस तस्वीर पर क्लिक करें जिसे आप उस तस्वीर के लिए विंडो का चयन करने के लिए पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।
  • 5
    दूसरी तस्वीर को उस तस्वीर विंडो पर खींचें जिसे आप पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, बाईं माउस बटन दबाकर रखें जब आप बाएं माउस बटन को छोड़ते हैं, तो दोनों छवियां उसी विंडो में प्रदर्शित की जाएंगी, एक दूसरे के ऊपर
  • 6
    मेनू पर क्लिक करें "स्तर" दोनों छवियों से संबंधित स्तर को देखने के लिए यह जांचें कि फ़ोटो जिसे आप तस्वीर पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, उसे कहा जाता है "पृष्ठभूमि" और उस तस्वीर को आप ओवरलैप करना चाहते हैं "स्तर 1"।
  • 7
    यदि आवश्यक हो, तो दोनों फ़ोटो का आकार बदलें, इसलिए वे सही आयामों के साथ मिश्रण करते हैं। आदेश का उपयोग कर ऑपरेशन करें "मुफ्त रूपांतरण" (विंडोज के लिए त्वरित कनेक्शन है "Crtl + T," मैक के लिए है "कमांड + टी") और प्रत्येक फोटो के किनारों को खींचकर यदि आवश्यक हो



  • 8
    जब आप अपनी फ़ोटो का आकार बदलते हैं, तो आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए, अगर आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो दबाएं "प्रस्तुत करना", यदि आप मैक प्रेस का उपयोग करते हैं "वापसी"।
  • 9
    अग्रभूमि तस्वीर में एक परत मुखौटा जोड़ें, जिसे एक नाम दिया गया है, ताकि वह दूसरे को फ़ेड कर सके ऐसा करने के लिए, कार्ड पर "परतें" तस्वीर का चयन करें "स्तर 1", आइकन पर क्लिक करें "परत मुखौटा जोड़ें" कि आप कार्ड के निचले भाग में पाते हैं इस बिंदु पर, फ़ोटोशॉप फोटो के बगल में परत मुखौटा दिखाएगा "स्तर 1" कार्ड में "परतें"।
  • 10
    टैब में परत मुखौटा चुनें "परतें"। आप ध्यान देते हैं कि अगर आपको एक सफेद सीमा दिखाई देगी, जो कि परत मुखौटा पर प्रकाश डाला है परत मुखौटा तस्वीर थंबनेल के बगल में सफेद थंबनेल है "स्तर 1", जिसे आप कार्ड पर पाते हैं "परतें"।
  • 11
    उपकरण का चयन करें "ढाल" टूल्स टूलबार से (विंडोज़ और मैक दोनों के लिए शॉर्टकट कुंजी केवल पत्र है I "जी")।
  • 12
    बार पर क्लिक करें "विकल्प" स्क्रीन के शीर्ष पर, और फिर उपलब्ध उपलब्ध, कॉल-इन शेड्स की सूची तक पहुंचने के लिए डिफ़ॉल्ट ढाल बॉक्स के डाउन-एरो पर "ढाल चयनकर्ता"। विकल्प का चयन करें "काले, सफेद" उस पर क्लिक करना - यह विकल्प बाएं से ऊपर की पहली पंक्ति में तीसरा है बाहर स्क्रीन पर कहीं भी क्लिक करें "ग्रेडियंट चयनकर्ता" बारीकियों खिड़की बंद करने के लिए
  • 13
    बाएं बटन दबाकर, फोटो को ढालना करने के लिए ढाल संक्रमण क्षेत्र की चौड़ाई निर्धारित करने के लिए ढाल टूल पर लागू होता है। सूचक को स्थिति बनाएं "+" उस बिंदु पर जहां आप पृष्ठभूमि की तस्वीर चाहते हैं, स्तर 0, स्तर पर फोटो पर सम्मिश्रण करना प्रारंभ करें 1. उस बिंदु पर खींचें जहां आप ढाल को रोकना चाहते हैं।
  • 14
    जब आप ग्रेडिएंट ट्रांज़िशन मापदंडों को सेट करना समाप्त कर देते हैं, तो बाईं बटन को छोड़ दें। इस बिंदु पर, एडोब फोटोशॉप संयुक्त फ़ोटो को एक छवि के रूप में एक साथ मर्ज करने का परिणाम दिखाता है।
  • टिप्स

    • रीसाइजिंग के दौरान विकृत फ़ोटो से बचने के लिए, कुंजी दबाए रखें "पाली" कुंजीपटल पर जब आप फोटो के किनारों को खींचते हैं, तो ऊंचाई और चौड़ाई के बीच के अनुपात को अपरिवर्तित रखने के लिए।
    • एडोब फ़ोटोशॉप आपको पृष्ठभूमि की छवि को स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं देता है, क्योंकि यह स्वचालित रूप से एक पृष्ठभूमि के रूप में पहचाना गया स्तर ब्लॉक करता है। पृष्ठभूमि फ़ोटो को ले जाने में सक्षम होने के लिए, टैब पर जाएं "परतें" और पकड़ो "alt" अगर आपके पास विंडोज, या "विकल्प" अगर आपके पास मैक है, और शीर्षक पर डबल-क्लिक करें "पृष्ठभूमि"। जब यह किया जाता है, तो फ़ोटोशॉप इसे कॉल करके पृष्ठभूमि को स्वचालित रूप से पुनर्नामित करता है "स्तर 0", और इस समय आप फोटो को स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे।
    • यदि फ़ोटो अलग-अलग आकार के हैं (उदाहरण के लिए, एक तस्वीर प्रारूप में है "परिदृश्य" और दूसरा है "चित्र") शॉर्टकट कुंजियां दबाएं "Ctrl + 0" विंडोज के लिए और "कमांड + 0" मैक के लिए उन्हें अनुकूलित करने के लिए
    • यदि आप संपादन प्रक्रिया के दौरान एक त्रुटि बनाते हैं, तो बस दबाएं "Ctrl + Z" विंडोज़ के साथ या "कमांड + Z" मैक के साथ रद्द करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com