PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या कैसे चुनें

चाहे पहली बार जब आप PowerPoint का उपयोग करते हैं या आप प्रस्तुति पेशेवर हैं, तो हमेशा एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है जो आपको स्लाइड की श्रृंखला तैयार करने के दौरान लाने की आवश्यकता है: आप कितने स्लाइड्स को शामिल करना चाहिए? अच्छी सटीकता के साथ सही संख्या की गणना करने के लिए, अपने निपटान के समय और जिस गति से आप बोलें, उस पर विचार करें। सर्वश्रेष्ठ डिजाइन रणनीतियों को जानें और एक अनूठी काम के रूप में अपनी प्रस्तुति पर विचार करना सीखें, ताकि आप नंबर पर नियमों का पालन करने में मजबूर न हों "सही" स्लाइड्स का

कदम

विधि 1

स्टाइल के अनुसार स्लाइड की सही संख्या चुनें
1
जानकारी की सही मात्रा प्रदान करें PowerPoint प्रस्तुतियाँ एक अवलोकन और एक विषय के सामान्य वर्णन की पेशकश करने के लिए उपयोगी हैं। आपका ज्ञानकोश नहीं होना चाहिए आप जिस समस्या के साथ काम कर रहे हैं उसके बारे में सभी छोटे विवरण, उद्धरण या उपाख्यानों को शामिल करके इसे ज़्यादा मत करना। बहुत अधिक जानकारी दर्शकों को टायर करते हैं और आप अपने आप को उन लोगों के समूह से बात कर पाएंगे जो आपके सुनने के लिए दोपहर के भोजन में जाने के लिए अधिक रुचि रखते हैं।
  • आप प्रस्तुति का मुख्य तत्व हैं, न कि स्लाइड। छवियों का समर्थन करना है जो आपको कहना है। वे प्रस्तुति का एक हिस्सा होना चाहिए, सब कुछ नहीं।
  • 2
    एकाधिक सरल पृष्ठों में बहुत जटिल स्लाइड्स उप-विभाजित करें सबसे प्रभावी और प्रभावशाली पावरपॉईंट प्रस्तुतियाँ उन लोगों के साथ हैं जो साफ, न्यूनतर शैली वाले हैं उदाहरण के लिए, यदि एक स्लाइड का शीर्षक है "वास"नीचे तीन बिंदुओं के साथ, "वन", "रेगिस्तान" और "सागर", प्रत्येक निवास स्थान के तीन विवरणों के बाद, आप बेहतर तीन अलग-अलग स्लाईड को निवास के लिए समर्पित करेंगे, जिनमें सारांश और प्रत्येक की एक छवि शामिल है
  • 3
    केवल आवश्यक होने पर ऑडियो-विजुअल मीडिया शामिल करें छवियों के साथ मौखिक रूप से आपके स्पष्टीकरण को मजबूत करने के लिए आपकी PowerPoint प्रस्तुति हमेशा तैयार की जानी चाहिए कुछ मामलों में यह स्क्रीन पर शब्द लिखने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन आम तौर पर आपको टेक्स्ट को सीमित करना चाहिए। विशिष्ट परिणामों, प्रवृत्तियों, पूर्वानुमानों या परिणामों की व्याख्या करने के लिए क्या आपको प्रारंभिक बिंदु के रूप में ग्राफिक्स की आवश्यकता है? क्या आप दृश्य मीडिया का उपयोग केवल दर्शकों को संलग्न करने के लिए, उन्हें हंसने या विभिन्न शिक्षण शैलियों को प्रोत्साहित करने के लिए कर रहे हैं? इन और अन्य संबंधित प्रश्नों को आपकी प्रस्तुति में शामिल करने के लिए कितने स्लाइड चुनने पर निर्णय लेने की प्रक्रिया का मार्गदर्शन करना चाहिए।
  • संपूर्ण प्रस्तुति को देखें और अपने आप से पूछें कि क्या प्रत्येक स्लाइड अपरिहार्य है यदि जवाब नहीं है, या यदि आप समझते हैं कि आप आवाज से उसी जानकारी का संचार कर सकते हैं, तो परिवर्तन करें
  • विधि 2

    समय पर आधारित स्लाइड की सही संख्या चुनें
    1
    दर्पण के सामने प्रस्तुति की कोशिश करो या दोस्तों और रिश्तेदारों के एक छोटे से समूह को वास्तव में इसे पेश करने से पहले। यदि आप परीक्षणों के दौरान महसूस करते हैं कि आप स्लाइड्स खत्म करने से पहले उपलब्ध समय से अधिक हो गए हैं, तो आप समझेंगे कि वे बहुत अधिक हैं। डिजाइन चरण पर वापस जाएं और आवश्यक परिवर्तन करें।
    • यदि आपने समय के अंत से पहले प्रस्तुति को समाप्त कर दिया है, तो प्रत्येक स्लाइड में कुछ और सेकंड्स को समर्पित करने का प्रयास करें, या अधिक जानकारी दिखाने के लिए अधिक स्लाइड्स जोड़ें।
    • रिहर्सल के दौरान दोस्तों और रिश्तेदारों से सलाह के लिए पूछें यदि उन्हें लगता है कि स्लाइड बहुत अधिक या बहुत कम हैं, या यदि उन्हें लगता है कि कुछ अनुभाग धीमे हैं या दिखाई देते हैं, तो उन समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक सुधार करें।
  • 2
    जिस गति से आप बोलते हैं उसके बारे में सोचें यदि आप इसे जल्दी से करते हैं, तो आप अधिक स्लाइड्स दिखाने में सक्षम होंगे। इसके विपरीत, यदि आप अपने आप को धीरे-धीरे व्यक्त करते हैं, तो आपको स्लाइड्स की संख्या को कम करना पड़ता है। समझने की दर पर विचार करें कि कितनी स्लाइड आप दर्ज कर सकते हैं
  • 3
    बहुत अधिक स्लाइड न जोड़ें यदि आपके पास दस मिनट उपलब्ध हैं, तो आप 60 स्लाइड्स का उपयोग कर सकते हैं, या दस पर्याप्त हो सकते हैं आप जो भी नंबर चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आप उन सभी समयों का वर्णन कर सकते हैं जब आपको दिया गया है।
  • 4



    बहुत कुछ स्लाइड्स का उपयोग न करें यदि आप अपनी प्रस्तुति में बहुत उपयोगी जानकारी दर्ज कर सकते हैं, तो इसे करें आपको इतनी सारी स्लाइड्स नहीं जोड़नी चाहिए कि वे आपके लिए उपलब्ध समय में उन सभी को नहीं दिखा सकें, लेकिन आपको अपने आप को महत्वपूर्ण जानकारी या ग्राफिक्स का जिक्र न करने के लिए बिंदु तक भी सीमित नहीं होना चाहिए।
  • विधि 3

    स्लाइड की सही संख्या ढूंढने के लिए पारंपरिक रणनीतियों से परे जा रहे हैं
    1
    विशेषज्ञों को मत सुनो सभी को लगता है कि कितने स्लाइड्स पर्याप्त हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि पांच तीस मिनट के लिए पर्याप्त हैं, बीस मिनट के लिए एक और दस, जबकि अन्य अभी भी 20 मिनट के लिए 90 का उपयोग करते हैं। हकीकत में, प्रत्येक प्रस्तुति अलग है और इसके अनूठे विशेषताओं के लिए विचार किया जाना चाहिए।
    • PowerPoint प्रस्तुतियों के लिए एक बहुत लोकप्रिय सूत्र 10/20/30 है यह नियम इंगित करता है कि आपको एक बीस मिनट की प्रस्तुति के लिए लगभग 10 स्लाइड्स का उपयोग करना चाहिए, प्रत्येक एक 30-अंक वाले वर्ण के साथ। दूसरे शब्दों में, प्रत्येक स्लाइड स्क्रीन पर लगभग दो मिनट तक रहनी चाहिए। शायद 10/20/30 सूत्र आपके लिए है। यदि ऐसा नहीं है, तो स्लाइड की गलत संख्या का उपयोग करने की छाप न पाएं।
    • दूसरों का तर्क है कि औसतन स्लाइड पर स्क्रीन पर 2 मिनट से अधिक समय तक नहीं रहना चाहिए और 15 सेकंड से कम नहीं होना चाहिए।
  • 2
    विषय के आधार पर स्लाइड की संख्या चुनें कुछ विषयों में कुछ छवियों और कई स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य विपरीत। उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रस्तुति किसी विशेष उत्पाद या सिर्फ एक खूबसूरत भौगोलिक क्षेत्र के बारे में बताती है, तो फ़ोटो की कई स्लाइड्स पाठ से भरा कुछ ज्यादा उपयोगी होती हैं। इस बारे में सोचें कि आप छवियों के साथ स्लाइड की श्रृंखला को दूसरों के साथ जोड़ सकते हैं जिसमें पाठ और इसके विपरीत है।
  • 3
    दर्शकों द्वारा प्रस्तुतिकरण को अनुकूलित करें आप इस उद्योग शब्दजाल और उन विषयों के संबंध में बात कर रहे में अनुभवी लोगों के एक समूह के लिए बहुत विस्तृत जानकारी और तकनीक की व्याख्या करने के है, तो आप कई स्लाइड आप अपेक्षाकृत जल्दी ही सामना करेंगे शामिल कर सकते हैं, लेकिन वह अपने तर्क का समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं और पता चलता है कि आप जानते हैं कि तुम क्या कह रहे हो? आप उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए एक ही जानकारी के संपर्क में हैं, तो आप शायद स्लाइड्स की संख्या को कम और प्रस्तुति बदलने के लिए होगा, ताकि आप शर्तों है कि हर कोई समझ सकता हूँ में अवधारणाओं की व्याख्या कर सकते हैं।
  • 4
    उस स्थान के बारे में सोचो जहां आप प्रस्तुति देंगे यदि आप एक बड़े सभागार में हैं, लेकिन आपके पास अपनी स्लाइड्स के लिए एक छोटे प्रोजेक्टर है, तो आप महत्व और स्लाइड संख्या को कम करने और इस शो के मौखिक पहलुओं पर बजाय ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उसी तरह, यदि आप सड़क पर हैं या बहुत उज्ज्वल माहौल में हैं, तो कुछ स्लाइड्स डालें, क्योंकि उन्हें प्रतिबिंबों का पालन करना मुश्किल होगा।
  • यदि आप खुद को एक छोटे से पर्यावरण में देखते हैं जहां आप प्रकाश व्यवस्था को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप अधिक स्लाइड्स को सम्मिलित करने का निर्णय ले सकते हैं। हालांकि, इस मामले में भी अधिक स्लाइड्स का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं लगता क्योंकि आप कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक स्लाइड पर विचार करें यदि इसे स्क्रीन पर दो मिनट तक रहने के लिए है, तो यह समस्या नहीं है। वही अगर आप इसे दस सेकंड के बाद बदलना चाहते हैं
    • यदि आपने बिना छवियों के एक स्लाइड लिखी है, लेकिन एक सूची में कई बिंदुओं के साथ, जिसे आप हर 15-20 सेकंड के लिए बात करना चाहते हैं, तो आप उस स्लाइड पर एक मिनट से अधिक खर्च कर सकते हैं।
    • यदि एक स्लाइड में एक वीडियो है या यदि आप प्रस्तुति में प्रत्येक बिंदु के लिए एक स्लाइड का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप प्रत्येक के लिए अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं।
    • प्रस्तुति से पहले ऑडियो / वीडियो उपकरण को आज़माने के लिए याद रखें, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं और यह ठीक से काम करता है।
    • दृश्य मीडिया हमेशा आपकी प्रस्तुति को बेहतर नहीं बनाती। अपने आप से पूछें कि क्या आप सिर्फ भाषण दे सकते हैं या आपको स्लाइड की ज़रूरत है

    चेतावनी

    • लेख में वर्णित सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए (विवरण, तकनीकी विचार, आयाम और जनता की शिक्षा के स्तर आदि), आप देखेंगे कि सवाल का एकमात्र उत्तर "मुझे कितने स्लाइड्स का उपयोग करना चाहिए" यह है "यह निर्भर करता है"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com