कैसे एक निश्चित मोड में फ़ाइलें हटाएँ

उस डिवाइस के आधार पर, जिस पर वह संग्रहीत है, फ़ाइल को स्थायी रूप से हटाने के कई तरीके हैं। यह ट्यूटोरियल बाजार (विंडोज़, आईओएस, एंड्रॉइड और लिनक्स) पर सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करके मोबाइल डिवाइस, लैपटॉप और कंप्यूटर से अपने डेटा को स्थायी रूप से हटाने के लिए सबसे अच्छा समाधान का वर्णन करता है। विशिष्ट सॉफ्टवेयर और सरल और सहज ज्ञान युक्त प्रक्रियाओं के उपयोग के लिए धन्यवाद, संवेदनशील जानकारी को हटाना या स्मृति अंतरिक्ष को मुक्त करना पहले से कहीं अधिक आसान होगा।

कदम

विधि 1

आईफ़ोन डेटा इरेज़र (आईफोन / आईपैड / आइपॉड) का उपयोग करें
1
अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर आईफ़ोन डेटा एरर सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करें। इस पद्धति के लिए एक कंप्यूटर के उपयोग की आवश्यकता होती है जिसमें आईओएस डिवाइस यूएसबी केबल के माध्यम से जुड़ा होगा। आप साइट को एक्सेस करके आईफ़ोन डेटा एरर प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं "https://recover-iphone-ios-8.com/iphone-data-eraser.html"। अपने कंप्यूटर पर स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर, सही रेडियो बटन का चयन करना सुनिश्चित करें: "विंडोज" या "मैक", क्षेत्र से संबंधित "समर्थित ओएस:"। अगला कदम यह है कि क्या आप निशुल्क परीक्षण डाउनलोड करना चाहते हैं या पूर्ण संस्करण खरीदना चाहते हैं।
  • iPhone डाटा इरेज़र iPhone (6s संस्करणों, 6, 5s, 5c, 5, 4s, 4, 3GS) के साथ संगत है, आईपैड (प्रथम, द्वितीय, तीसरी और चौथी पीढ़ी मिनी, वायु और प्रो) और आइपॉड (क्लासिक, टच, नैनो, शफल)।
  • 2
    आईफ़ोन डेटा इरेज़र इंस्टॉल करें ऐसा करने के लिए, बस उस फ़ाइल का चयन करें जिसे आपने माउस के दोहरे क्लिक से डाउनलोड किया है, फिर खिड़की खोलने के लिए प्रतीक्षा करें। इस बिंदु पर, आइकन खींचें "Wondershare SafeEraser" उस फ़ोल्डर के रिश्तेदार पर "आवेदन" स्थापना विंडो (ओएस एक्स सिस्टम केवल) के भीतर दिखाई दी कार्यक्रम नाम के साथ स्थापित किया जाएगा "Wondershare SafeEraser" और यह फ़ोल्डर के अंदर दिखाई देगा "आवेदन", जब तक कि आप इसे सिस्टम में किसी अन्य बिंदु पर ले जाने के लिए नहीं चुनते।
  • 3
    IPhone डेटा मिटाने लाँच करें फ़ोल्डर में प्रासंगिक फाइल खोजें "आवेदन" (या जहां आपने इसे जगह चुना है), फिर इसे खोलने के लिए एक क्लिक के साथ इसे चुनें।
  • 4
    अपने आईओएस मोबाइल डिवाइस को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें आप यह आपूर्ति की गई USB डेटा केबल का उपयोग कर सकते हैं। कनेक्शन के अंत में, आईफ़ोन डेटा इरेज़र एक इंटरफेस प्रदर्शित करके डिवाइस का पता लगाएगा जो मेमोरी स्पेस पर कब्जा कर लेता है और अभी भी निःशुल्क है।
  • 5
    आपके पसंदीदा विकल्प को चुनें। कार्यक्रम स्वागत स्क्रीन के भीतर (नाम दिया गया "हैलो आईफोन"), वहाँ 4 डिफ़ॉल्ट विकल्प हैं इनमें से प्रत्येक आइटम डेटा को हटाने का एक अलग तरीका प्रदान करता है।
  • 6
    विकल्प चुनें "एक्सप्रेस सफाई"। यह सुविधा उन फ़ाइलों को हटाती है जिनकी आपको अब आपके आईओएस डिवाइस पर आवश्यकता नहीं है। इस आइटम को चुनने के बाद, बटन दबाएं "स्कैन प्रारंभ करें" ताकि प्रोग्राम हटाए जाने के लिए संभावित फाइलों की तलाश शुरू कर सके। स्कैनिंग के बाद, यह पता चला फ़ाइलों की सूची प्रदर्शित करेगा आप रख सकते हैं या उन्हें प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए है कि क्या चयन करने के लिए अनुमति देता है। पहचान की फाइलों से संबंधित अतिरिक्त जानकारी हो सकती है, तो आप इसे नीले आइकन है कि आकार, प्रत्येक आइटम श्रेणी के अधिकार पर रखा निर्दिष्ट करता दबाकर ब्राउज़ कर सकते हैं। फाइल सूची से परामर्श करने के बाद, जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, उनके लिए चेक बटन चुनें, फिर बटन दबाएं "अब मिटा दें"।
  • 7
    विकल्प चुनें "निजी डेटा मिटाना"। यह सुविधा आपकी खोजों, कुकीज और अन्य व्यक्तिगत जानकारी के इतिहास को हटाती है। इस आइटम को चुनने के बाद, बटन दबाएं "स्कैन प्रारंभ करें" ताकि प्रोग्राम हटाए जाने के लिए फ़ाइलों के लिए खोज शुरू कर सके। जब स्कैन पूरा हो जाता है, तो पता चला व्यक्तिगत डेटा की सूची प्रदर्शित की जाएगी, जिससे आपको यह चुनने की अनुमति मिलेगी कि वास्तव में इसे हटाने या उसे संग्रहीत करने के लिए वहाँ की पहचान की फ़ाइलें, जो आप नीले आइकन है कि आकार, प्रत्येक आइटम श्रेणी के अधिकार पर रखा निर्दिष्ट करता दबाकर देख सकते हैं से संबंधित अतिरिक्त जानकारी हो सकती है। फाइल सूची से परामर्श करने के बाद, जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, उनके लिए चेक बटन चुनें, फिर बटन दबाएं "अब मिटा दें"। आपको शब्द टाइप करके अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा "हटाना"।
  • 8
    विकल्प चुनें "हटाई गई फ़ाइलें मिटाना"। यह फ़ंक्शन सभी फ़ाइलों को हटाता है जो पहले से ही सिस्टम कचरा में स्थानांतरित हो चुके हैं। इस आइटम को चुनने के बाद, बटन दबाएं "स्कैन प्रारंभ करें" ताकि प्रोग्राम हटाए जाने के लिए फ़ाइलों के लिए खोज शुरू कर सके। जब स्कैन पूरा हो जाता है, तो पता चला की गई फाइलों की सूची आपको स्थायी रूप से उन्हें निकालने या उन्हें रखने के लिए चुनने की अनुमति प्रदान की जाएगी। वहाँ की पहचान की फ़ाइलें, जो आप नीले आइकन है कि आकार, प्रत्येक आइटम श्रेणी के अधिकार पर रखा निर्दिष्ट करता दबाकर देख सकते हैं से संबंधित अतिरिक्त जानकारी हो सकती है। डिफ़ॉल्ट रूप से, पता लगाए गए फ़ाइलों की श्रेणियों के सभी चेकबॉक्स स्वचालित रूप से चुने गए हैं, जिससे आपको उन सामग्रियों से संबंधित विकल्पों को अचयनित करने का विकल्प मिल जाता है जिन्हें आप रखना चाहते हैं चयन पूरा होने पर, बटन दबाएं "अब मिटा दें"। आपको शब्द टाइप करके अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा "हटाना"।
  • 9
    विकल्प चुनें "सभी डेटा मिटाना"। यह फ़ंक्शन डिवाइस पर सभी फ़ाइलों को हटाता है, फ़ैक्टरी सेटिंग पुनर्स्थापित करता है। इस मद को चुनने से आपको तीन अलग-अलग विलोपन प्रक्रियाओं से जुड़े सुरक्षा के तीन स्तर मिलेंगे। प्रत्येक व्यक्ति के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, फिर उसको चुनें जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। आपको शब्द टाइप करके अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा "हटाना"।
  • विधि 2

    सुरक्षित हटाएं (एंड्रॉइड) का उपयोग करें
    1
    अपने Android डिवाइस पर सुरक्षित हटाएं एप्लिकेशन इंस्टॉल करें यह एक निशुल्क प्रोग्राम है, जो 2.3.3 से शुरू होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी संस्करण के साथ संगत है। आप Google Play Store या इस लिंक का उपयोग कर एक सरल खोज कर इस ऐप को स्थापित कर सकते हैं: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.peterhohsy.securedelete.
  • 2
    सुरक्षित हटाएं एप्लिकेशन लॉन्च करें स्थापना प्रक्रिया के अंत में, अनुप्रयोग आइकन पैनल में प्रदर्शित किया जाएगा "आवेदन", अपने डिवाइस पर उन सभी लोगों के साथ, जिन जगहों को आप पसंद करते हैं उन्हें स्थानांतरित करने की इजाजत देते हैं। सुरक्षित हटाना शुरू करने के लिए, बस इसके आइकन को स्पर्श करें
  • 3
    वे फ़ाइल प्रारूप चुनें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं सुरक्षित हटाएं GUI स्क्रीन के शीर्ष पर एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाता है, जिसे आप किस खोज के लिए चुन सकते हैं इसका उपयोग कर सकते हैं। यहां उपलब्ध विकल्प दिए गए हैं: "फ़ोटो", "ऐप फ़ोल्डर", "SDCard" या "फाइल डाउनलोड करें"। स्कैन के अंत में, कार्यक्रम डिवाइस के भीतर की गई सभी फाइलों की सूची दिखाएगा।
  • 4
    उन विशिष्ट फ़ाइलों को चुनें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं पहचान के प्रत्येक आइटम के दाईं ओर, एक चेक बटन है। उन फ़ाइलों के लिए बस उन लोगों का चयन करें जिन्हें आप स्थायी रूप से हटा दिया जाना चाहते हैं।
  • 5
    चयनित फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाता है जिस आइटम को आप हटाना चाहते हैं उसका चयन समाप्त कर लें, हरे बटन को दबाएं "सुरक्षित हटाना" स्क्रीन के नीचे स्थित आपको चुनी गई फ़ाइलों को हटाने की इच्छा की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा, फिर उत्तराधिकार में बटन दबाएं "हां" और "ठीक"। रद्दीकरण प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, लेकिन संकेत दिए गए सभी आइटम आपके एंड्रॉइड डिवाइस से स्थायी रूप से निकाल दिए जाएंगे।
  • विधि 3

    सिस्टम रीसायकल बिन (विंडोज़) का प्रयोग करें
    1
    अपने मूल गंतव्य फ़ोल्डर से फ़ाइलें हटाएं जिस फ़ाइल या निर्देशिका को आप हटाना चाहते हैं उसका पथ एक्सेस करें सही माउस बटन के साथ उचित आइकन का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "हटाना" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया वैकल्पिक रूप से, बाईं माउस बटन के एक क्लिक के साथ वांछित वस्तु का चयन करें, फिर कुंजीपटल पर हटाएं कुंजी दबाएं।
    • यदि आपको चुने गए आइटम को स्थायी रूप से हटाने की ज़रूरत है, तो इसे रीसायकल बिन पर ले जाने के बिना, उसे चुनने के बाद, कुंजी संयोजन को दबाएं ⇧ Shift + Delete
  • 2
    इस तक पहुंचें "कचरा" प्रणाली का ऐसा करने के लिए, आइकन पर डबल क्लिक करके आइकन का चयन करें "कचरा" कंप्यूटर डेस्कटॉप पर रखा
  • 3
    फ़ाइल का चयन करें, फिर हटाएं कुंजी दबाएं उस फ़ाइल या फ़ोल्डर को ढूंढें और चुनें जिसे आपने पहले ही हटा दिया है। बाएं माउस बटन के एक क्लिक के साथ करो, फिर कुंजीपटल पर हटाएं कुंजी दबाएं।
  • 4
    वैकल्पिक रूप से, बटन दबाएं "कचरा खाली करें"। यदि आपको एक एकल आइटम के बजाय सिस्टम कचरे की संपूर्ण सामग्री को हटाना है, तो आप विकल्प चुन सकते हैं "कचरा खाली करें" रिश्तेदार विंडो के टूलबार पर रखा।
  • आप विंडो को एक्सेस करने के बिना भी एक ही ऑपरेशन कर सकते हैं "कचरा"। सही माउस बटन के साथ कचरा कैन आइकन का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "कचरा खाली करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • नोट: इस पद्धति का उपयोग करते हुए, चुना गया आइटम स्थायी रूप से आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव से नहीं हटाए जाएंगे। इस मामले में आइटम हटा दिए जाएंगे "तार्किक रूप से"वह है, रिश्तेदार संदर्भ या लिंक को समाप्त कर दिया जाएगा, कब्जे वाले स्थान को मुक्त कर दिया जाएगा और इसे दुर्गम बना दिया जाएगा। हालांकि वे अभी भी आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर मौजूद होंगे।
  • इन मदों को अधिक सुरक्षित रूप से हटाने के लिए, आपको उचित सॉफ्टवेयर का उपयोग करके निम्न विधियों में से एक का उपयोग करना होगा।
  • विधि 4

    इरेज़र (विंडोज सिस्टम) का उपयोग करें
    1
    डाउनलोड और इरेज़र इंस्टॉल करें। यह स्थायी डेटा विलोपन के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मुफ्त कार्यक्रमों में से एक है। Windows रीसायकल बिन द्वारा प्रदान किए गए असहकोणीय विलोपन विकल्प के विपरीत, यह प्रोग्राम आपको स्थायी रूप से डेटा को हटाने के लिए अनुमति देता है, जिससे इसे प्रभावी रूप से अप्राप्त करने योग्य बनाया जा सकता है। आप निम्न लिंक से इरेज़र इंस्टॉलेशन फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं: https://download.cnet.com/Eraser/3000-2092_4-10231814.html?
    • इरेज़र प्रोग्राम के पीछे के सिद्धांत को यादृच्छिक डेटा का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति के लिए अपरिवर्तनीय बनाने के लिए जानकारी को ओवरराइट करना है।
  • 2
    जिस फ़ाइल को आप हटाना चाहते हैं उसे ढूंढें और उसे सही माउस बटन के साथ चुनें। जिस पथ या फ़ोल्डर को आप हटाना चाहते हैं, उस पथ को एक्सेस करें संग्रहीत है, फिर संदर्भ मेनू खोलने के लिए उसे सही माउस बटन के साथ चुनें।
  • मेनू में आइटम पर ध्यान से देखें यह सामान्य विंडोज संदर्भ मेनू की तरह लग सकता है, लेकिन करीब से देखने के बाद और इरेज़र को स्थापित करने के बाद आपको एक अतिरिक्त उपमेनू कहा जाना चाहिए "रबड़", मेनू से पहले स्थित "साथ खोलें"।
  • 3
    विकल्प चुनें "मिटाना" सबमेनू से "रबड़"। आइटम पर माउस पॉइंटर को ले जाएं "रबड़" संदर्भ मेनू का ऐसा प्रतीत होता है जिससे प्रासंगिक सबमेनू दिखाई दे। इस बिंदु पर आपको विकल्प चुनना होगा "मिटाना" चयनित आइटम के निश्चित हटाना के साथ आगे बढ़ना
  • रद्द करने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाएगी। अंत में, एक पॉपअप विंडो आपको सूचित करेगी कि चुने गए गतिविधि को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है और चयनित फाइल को सिस्टम से स्थायी रूप से हटा दिया गया है।
  • वैकल्पिक रूप से आप विकल्प चुन सकते हैं "पुनरारंभ पर मिटाना"। इस मामले में, चयनित तत्व को हटाना तुरंत नहीं होगा, लेकिन केवल जब कंप्यूटर को पुनरारंभ होता है
  • विधि 5

    SDelete का प्रयोग करें (विंडोज सिस्टम)
    1
    SDelete स्थापित करें यह एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग कमांड लाइन के माध्यम से किया जा सकता है, जिसे विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट पर सीधे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उपयोग किया जाता है। आप इस लिंक के माध्यम से इसे डाउनलोड कर सकते हैं: https://technet.microsoft.com/it-it/sysinternals/bb897443.aspx
    • यह टूल एक ऐसा एप्लिकेशन है जो डेटा को स्थायी रूप से हटा सकता है बिल्कुल इरेज़र की तरह, यह हार्ड डिस्क पर संग्रहीत जानकारी को अपरिवर्तनीय बनाने के लिए ओवरराइट करता है यह उपयोगिता केवल रिक्त स्थान को खाली करने के लिए हार्ड डिस्क आवंटन तालिका से फ़ाइल का नाम नहीं हटाती है, यह सभी संबंधित डेटा को सुरक्षित रूप से और स्थायी रूप से हटाए जाने के लिए भी प्रदान करता है।
  • 2
    विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलें। ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ", तो आइटम का चयन करें "रन"। मैदान के अंदर "खुला है" प्रकट होने वाली खिड़की की, कमांड टाइप करें "cmd", तब बटन दबाएं "ठीक" या कुंजीपटल पर कुंजी दर्ज करें।



  • 3
    SDelete के स्थापना पथ तक पहुंचें। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो से, कमांड का उपयोग करें सीडी SDelete स्थापना फ़ोल्डर में चारों ओर स्थानांतरित करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, यह सोचते हुए कि प्रोग्राम इंस्टॉलेशन पथ है C: cmdtools, कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, आपको टाइप करना होगा सीडी सी: cmdtools. इसी तरह, यदि प्रोग्राम फ़ोल्डर में स्थापित किया गया है C: डाउनलोड, आपको कमांड टाइप करना होगा सीडी सी: डाउनलोड.
  • सही पथ टाइप करने के बाद, कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से सीधे प्रवेश करने के लिए Enter कुंजी दबाएं।
  • 4
    कृपया वह फ़ाइल या फ़ोल्डर निर्दिष्ट करें जिसे आप हटाना चाहते हैं। Sdelete का उपयोग करने के लिए, आपको इसके सिंटैक्स का सम्मान करने के लिए सही आदेश टाइप करना होगा: sdelete .
  • हमारे उदाहरण के संदर्भ में, पैरामीटर वह Windows पथ का प्रतिनिधित्व करता है जिसे उस स्थिति तक पहुंचने के लिए अनुसरण किया जाना चाहिए जिसमें प्रश्न में फ़ाइल या फ़ोल्डर संग्रहीत है।
  • उदाहरण के लिए, नामांकित पाठ फ़ाइल तक पहुंचने के लिए पथ का उपयोग करें securedata.txt फ़ोल्डर में संग्रहीत सार्वजनिक दस्तावेज़ आपके कंप्यूटर का
  • 5
    प्रेस कुंजी दबाएं जैसे ही आप कुंजीपटल पर Enter कुंजी दबाते हैं, कार्यक्रम तुरंत संकेतित फ़ाइल या फ़ोल्डर को हटाता है।
  • कमांड निष्पादन के अंत में, आप कमांड प्रॉम्प्ट विंडो के अंदर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त करेंगे, जो आपको चेतावनी देगा कि आपकी जानकारी को स्थायी रूप से हटा दिया गया है इस बिंदु पर, आप कमांड प्रॉम्प्ट विंडो बंद कर सकते हैं, नौकरी समाप्त हो गई है।
  • विधि 6

    रीसायकल बिन (ओएस एक्स सिस्टम्स) का प्रयोग करें
    1
    उन फ़ाइलों को हटाएं जिन्हें आप सिस्टम से हटाना चाहते हैं उस निर्देशिका तक पहुंचें, जहां आप हटाना चाहते हैं, वह फाइलें संग्रहीत हैं। बाईं माउस बटन के एक क्लिक के साथ एक तत्व का चयन करें, फिर कुंजीपटल पर हटाएं कुंजी दबाएं। वैकल्पिक रूप से, उसे डॉक पर कचरा कैन आइकन पर खींचें।
  • 2
    माउस बटन को रिहा किए बिना कचरा चिह्न का चयन करें। यह सिस्टम बिन का संदर्भ मेनू लाएगा। आम तौर पर, इस मेनू में दो विकल्प होते हैं: "खुला है" और "कचरा खाली करें"।
  • विकल्प "कचरा खाली करें" यह बस सिस्टम बिन में डेटा के लिंक को समाप्त करता है यह कदम कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव से शारीरिक रूप से मिटाने के बिना इस जानकारी के कब्जे में जगह को मुक्त करता है। फिर, इस विलोपन प्रक्रिया का उपयोग करते हुए, बाद में डेटा को पुनर्स्थापित करना अभी भी संभव होगा
  • 3
    ⌘ कमांड कुंजी को दबाए रखें कचरा संदर्भ मेनू खोलते समय, ⌘ कमांड कुंजी को दबाए रखें विकल्प "कचरा खाली करें" इसे रूपांतरित किया जाना चाहिए "सुरक्षित रूप से खाली"।
  • 4
    विकल्प का चयन करें "सुरक्षित रूप से खाली"। कंप्यूटर के कचरे में सभी आइटम को स्थायी रूप से हटाए जाने के लिए एकल माउस क्लिक से यह विकल्प चुनें।
  • ध्यान दें कि यह कार्यक्षमता केवल सिस्टम कचरे की पूरी सामग्री पर लागू हो सकती है। दूसरों को छोड़कर केवल विशिष्ट चयन तत्वों को स्थायी रूप से हटा देना संभव नहीं है।
  • यह विकल्प ओएस संस्करण 10.3 से ही उपलब्ध है।
  • 5
    कचरा खाली करने से संबंधित मुद्दों का समाधान करना कुछ उपयोगकर्ताओं ने कचरा में निहित डेटा को समान रूप से एक संदेश के प्रदर्शन के कारण हटाए जाने से संबंधित मुद्दों की सूचना दी है "मैं ऑपरेशन पूरा नहीं कर सकता क्योंकि आइटम `(तत्व का नाम)` अवरुद्ध है"। यदि ऐसा होता है, तो पहले आइटम का चयन करते समय विकल्प कुंजी को दबाकर रखने का प्रयास करें "कचरा खाली करें" मेनू में रखा "खोजक"। यदि इस समाधान में वांछित प्रभाव नहीं है, तो समस्या किसी अन्य तत्व में हो सकती है जो कचरा खाली करने में हस्तक्षेप करती है।
  • जांचें कि रीसायकल बिन में एक या अधिक फ़ाइलों को कुछ चल रहे प्रोग्रामों द्वारा अवरुद्ध किया गया है या नहीं। उपयोगकर्ता जो मैक ओएस एक्स 10.1 (या पहले के) सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें सबसे पहले विकल्प का चयन करने का प्रयास करना चाहिए "कचरा खाली करें" कुंजी संयोजन को पकड़ते समय ⇧ Shift + ⌥ विकल्प मैक ओएस एक्स 10.0 से 10.0.4 तक का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता सही माउस बटन से प्रश्न में फ़ाइल चुनने का प्रयास कर सकते हैं और आइटम चुन सकते हैं "जानकारी प्राप्त करें" संदर्भ मेनू से यह सुनिश्चित करने के लिए दिखाई दिया कि चेक बटन "बंद" चयनित नहीं है यदि यह समाधान काम नहीं करता है, तो इस आधिकारिक ऐप्पल का समर्थन पृष्ठ देखें: https://support.apple.com/it-it/HT201583.
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास सिस्टम ट्रैश में आइटम को संपादित करने के लिए आवश्यक अनुमति है। अन्यथा, आपको स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देना चाहिए जो दर्शाता है कि आपके विशेषाधिकार या अनुमतियां अनुरोधित कार्रवाई करने के लिए अपर्याप्त हैं। उपयोगकर्ता जो मैक ओएस एक्स 10.2 (या उससे पहले) सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, वे फ़ोल्डर एक्सेस कर सकते हैं "आवेदन", आइटम का चयन करें "उपयोगिता" और आइकन का चयन करें "डिस्क उपयोगिता"। इस बिंदु पर, आपको बटन दबाए जाने की आवश्यकता है "डिस्क अनुमतियों की मरम्मत करें"। यदि यह समाधान काम नहीं करता है या यदि आप ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया इस आधिकारिक एप्पल समर्थन लेख को देखें: https://support.apple.com/it-it/HT2963.
  • विधि 7

    स्थायी इरेज़र (ओएस एक्स सिस्टम्स) का उपयोग करें
    1
    डाउनलोड और स्थायी इरेज़र इंस्टॉल करें। यह एक निशुल्क प्रोग्राम है, जो मैक के लिए उपलब्ध है, जो डेटा के सुरक्षित और निश्चित रद्दीकरण से संबंधित है। स्थायी इरेज़र आपके मैक पर संग्रहीत कोई फ़ाइल, फ़ोल्डर या डेटा को स्थायी रूप से हटा सकता है। इसका उपयोग सिस्टम बिन की संपूर्ण सामग्री या उसमें मदों की एक चयन को हटाने के लिए किया जा सकता है। आप लिंक से स्थायी इरेज़र डाउनलोड कर सकते हैं: https://download.cnet.com/Permanent-Eraser/3000-2092_4-10668789.html
    • यह प्रोग्राम कचरा फंक्शन से डेटा को अधिक सुरक्षित मिटा सकता है "सुरक्षित रूप से खाली"। ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का यह अंतिम विकल्प 7 बार हटाए जाने के लिए जानकारी को ओवरराइट करता है, लेकिन स्थायी इरेज़र कुल 35 बार के लिए एक ही ऑपरेशन करता है। इसके अलावा, एक निश्चित तरीके से सिस्टम से एक तत्व को हटाने से पहले, यह मूल नाम को एनकोड करता है और आयाम को शून्य के करीब मान देता है
  • 2
    इच्छित फ़ाइलों को स्थायी इरेज़र प्रोग्राम आइकन पर खींचें। स्क्रीन पर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले कार्यक्रम आइकन (डॉक या फ़ाइंडर में एक का उपयोग करके, स्थापना फ़ोल्डर के सापेक्ष खिड़की को खोलना), उस निर्देशिका तक पहुंचें, जहां आप हटाना चाहते हैं वह आइटम मौजूद है। उसका आइकन चुनें और स्थायी इरेज़र आइकन पर खींचें, फिर माउस बटन को छोड़ें।
  • ऐसा करने के बाद, प्रोग्राम तुरंत चुने गए आइटम को कंप्यूटर की हार्ड डिस्क से निकालने की प्रक्रिया शुरू कर देगा।
  • डॉक पर स्थायी इरेज़र आइकन रखें। ऐसा करने के लिए, फ़ोल्डर में प्रवेश करें "आवेदन" और डॉक पर प्रोग्राम आइकन को खाली जगह में खींचें।
  • खोजक विंडो के साइडबार में स्थायी इरेज़र आइकन को स्थानांतरित करने के लिए, उसे एक निशुल्क स्थान पर खींचें, फिर माउस बटन को छोड़ें।
  • 3
    सिस्टम कचरा की सामग्री को हटाने के लिए, स्थायी इरेज़र प्रारंभ करें। ऐसा करने के लिए, अधिष्ठापन निर्देशिका में स्थित प्रोग्राम आइकन, डॉक पर या फ़ाइंडर विंडो में चुनें। कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ने के लिए पुष्टिकरण अनुरोध के बाद, टोकरी की सभी सामग्री को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा। याद रखें कि यह फ़ंक्शन कचरे में सभी आइटम हटाता है और एक एकल फ़ाइल या एक फ़ोल्डर नहीं।
  • विधि 8

    रीसायकल बिन (लिनक्स सिस्टम) का प्रयोग करें
    1
    वह फ़ाइल चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं उस फ़ोल्डर तक पहुंचें, जहां से आप सिस्टम से स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं। बाईं माउस बटन के एक क्लिक के साथ संबंधित नाम या आइकन का चयन करें। ध्यान दें कि यह विकल्प केवल GNOME और कुछ Linux वितरणों पर उपलब्ध है।
  • 2
    कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl + Delete या ⇧ Shift + Delete ^ Ctrl + del कुंजियों के पहले संयोजन का उपयोग करते हुए, चयनित फ़ाइल को अस्थायी रूप से हटा दिया जाएगा और सिस्टम बिन में ले जाया जाएगा जहां से इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। आम तौर पर, यह उपयोगकर्ताओं द्वारा पसंदीदा विकल्प है
  • 3
    यदि आप चाहते हैं कि चुने हुए फाइल को कचरे में स्थानांतरित किए बिना सीधे हटा दिया जाए, तो combinazione Shift + Delete कुंजी संयोजन का उपयोग करें। ⇧ शिफ्ट कुंजी को दबाए रखें, फिर हटाएं कुंजी दबाएं। आपको अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा और, एक बार किया गया, चुने हुए आइटम को कचरे में ले जाने के बिना कंप्यूटर से स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।
  • 4
    यदि आवश्यक हो, तो सही माउस बटन के साथ कचरा कैन आइकन का चयन करें, फिर इसे खाली करें यदि आपने उन चीजों को हटाने के लिए पारंपरिक पद्धति को चुना है, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, तो आप उन्हें सिस्टम बिन में अंतिम विलोपन के लिए मिलेंगे। सही माउस बटन के साथ, डेस्कटॉप के साइडबार में स्थित कचरा आइकन चुनें, फिर आइटम चुनें "कचरा खाली करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • उपयोग में लिनक्स के वितरण के आधार पर, यह प्रक्रिया चयनित तत्व को सुरक्षित और स्थायी रूप से हटा सकती है या हो सकती है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो यह प्रक्रिया स्मृति क्षेत्र में केवल कनेक्शन को निकाल देगी जिसमें डेटा बिना शारीरिक रूप से हटाए जा रहे हैं।
  • विधि 9

    कचरा कमान (लिनक्स सिस्टम) का प्रयोग करें
    1
    एक टर्मिनल विंडो खोलें. ऐसा करने के लिए, अपने कीबोर्ड पर कीबोर्ड शॉर्टकट Ctrl + ⎇ Alt + T दबाएं। वैकल्पिक रूप से आप आइटम का चयन कर सकते हैं "आवेदन" और विकल्प चुनें "सामान"। इस फ़ोल्डर के भीतर, आइकन खोजें "अंतिम", तब माउस के एक डबल क्लिक के साथ इसे चुनें।
    • कचरा कमांड उबंटु सिस्टम और अधिकांश लिनक्स वितरणों के लिए उपलब्ध है, लेकिन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले सभी प्लेटफार्मों पर नहीं।
  • 2
    कटा हुआ कमान निष्पादित करें। टर्मिनल विंडो में, कटा हुआ कमान के मूल सिंटैक्स टाइप करें: टुकड़ा [पैरामीटर] [फ़ाइल का नाम]. कीवर्ड टुकड़ा निष्पादित होने वाले मूल कार्यक्रम को इंगित करता है। भाग [पैरामीटर], उपयोगकर्ता की जरूरतों के मुताबिक, यह सभी विकल्पों के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए जो कमांड प्रदान करता है:
  • -n [एन] उस डेटा को ओवरराइट करने की अनुमति देता है जो कि संख्या [एन] के लिए संकेतित फाइल बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप निर्दिष्ट फ़ाइल को 15 बार ओवरराइट करने के लिए चाहते हैं, तो आपको पैरामीटर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी -एन 15.
  • -यू प्रोग्राम को उस फ़ाइल को हटाने के बाद कहता है जब इसे ओवरराइट किया गया है
  • -z सामान्य प्रक्रिया का पालन करने से पहले इसे ओवरराइट करने के बाद फाइल की सामग्री को ओवरराइट करने के लिए प्रोग्राम को इंगित करता है। इस ऑपरेशन का नतीजा डेटा विनाश की प्रक्रिया छिपाने के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको नामांकित फाइल को हटाने की आवश्यकता है "secret.txt" इसे 20 बार लिखकर, आपको निम्न कमांड का उपयोग करना होगा टुकड़ा- u -z -n 20 secret.txt.
  • 3
    Enter कुंजी दबाएं, फिर पूर्ण होने के लिए निष्पादन की प्रतीक्षा करें। एंटर कुंजी दबाकर, दर्ज की गई कमांड निष्पादित की जाएगी। इस बिंदु पर, या आपको बस उसकी नौकरी खत्म करने की प्रतीक्षा करनी है। निष्पादन के अंत में, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम से एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होना चाहिए, जो दर्शाता है कि चुना गया आइटम सफलतापूर्वक हटा दिया गया है।
  • विधि 10

    सुरक्षित-हटाएं (लिनक्स सिस्टम) का उपयोग करें
    1
    एक टर्मिनल विंडो खोलें ऐसा करने के लिए, अपने कीबोर्ड पर कीबोर्ड शॉर्टकट Ctrl + ⎇ Alt + T दबाएं। वैकल्पिक रूप से आप आइटम का चयन कर सकते हैं "आवेदन" और विकल्प चुनें "सामान"। इस फ़ोल्डर के भीतर, आइकन खोजें "अंतिम", तब माउस के एक डबल क्लिक के साथ इसे चुनें।
    • सिक्योर-डिलीट टूलकिट उबंटु सिस्टम और कई अन्य लिनक्स वितरणों के लिए उपलब्ध है, लेकिन सभी प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है जो एक Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं।
  • 2
    सुरक्षित-हटाएं पैकेज स्थापित करें टर्मिनल विंडो में, कमांड टाइप करें apt-get सुरक्षित-हटाएं स्थापित करें. अंत में, निर्दिष्ट किए गए पैकेज की स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम को इंगित करने के लिए Enter कुंजी दबाएं। सुरक्षित-हटाए गए सुइट में 4 अलग-अलग आदेश होते हैं:
  • हमारे उद्देश्य के लिए क्या आवश्यक है, जो कि फ़ाइल या फ़ोल्डर को स्थायी रूप से हटाना है, यह है एसआरएम ("सुरक्षित निकालें")।
  • सिक्योर-डिलीट पैकेज बनाने वाले अन्य कमांड हैं: smem ("सुरक्षित मेमोरी वाइपर"), जिसका काम कंप्यूटर स्मृति से अवशिष्ट डेटा को खत्म करना है- sfill ("सुरक्षित नि: शुल्क अंतरिक्ष वाइपर"), जिनके कार्य में रिक्त स्थान ई के कब्जे में हार्ड डिस्क के हिस्से में अभी भी मौजूद डेटा के किसी भी निशान को नष्ट करने में शामिल हैं sswap ("सुरक्षित स्वैप वाइपर"), जिसका कार्य सिस्टम के स्वैप विभाजन से डेटा के किसी भी ट्रेस को खत्म करना है।
  • 3
    सुरक्षित-हटाएं आदेश को चलाएं इस उपकरण का उपयोग करके एक फ़ाइल को हटाने के साथ आगे बढ़ने के लिए, कमांड टाइप करें srm [फाइलनाम] टर्मिनल विंडो के अंदर पैरामीटर को बदलें [Filename] उस आइटम के नाम के साथ जिसे आप हटाना चाहते हैं
  • 4
    कमांड टाइप करें srm -r [directory_name] एक संपूर्ण फ़ोल्डर को हटाने के लिए पैरामीटर को बदलें [DIRECTORY_NAME] उस फोल्डर के नाम के साथ जिसे आप निकालना चाहते हैं यह कमांड एकल फ़ाइल के बजाय निर्दिष्ट की गई पूरी निर्देशिका को हटाती है। सुरक्षित-हटाना सुइट में निम्न आदेश भी शामिल हैं:
  • टर्मिनल विंडो में, टाइप करें smem.
  • टर्मिनल विंडो में, टाइप करें sfill माउंटपॉइंट /.
  • टर्मिनल विंडो में, टाइप करें बिल्ली / proc / स्वैप.
  • 5
    Enter कुंजी दबाएं, फिर पूर्ण होने के लिए निष्पादन की प्रतीक्षा करें। इच्छित कमांड टाइप करने के बाद, उसे निष्पादित करने के लिए Enter कुंजी दबाएं। कार्यक्रम को डायरेक्टरी या फ़ाइल के सुरक्षित और स्थायी विलोपन के लिए आगे बढ़कर इसकी निष्पादन शुरू करनी चाहिए।
  • प्रक्रिया के अंत में, आपको टर्मिनल विंडो में एक संदेश प्राप्त होना चाहिए जो दर्शाता है कि चुने गए आइटम सफलतापूर्वक हटा दिए गए हैं (उबंटू सिस्टम और अन्य लिनक्स वितरणों पर आपको त्रुटि संदेश प्राप्त हो सकता है "चेतावनी: [directory_name] के लिए एक निःशुल्क फ़ाइल नाम नहीं मिल सका" बावजूद कमांड को सफलतापूर्वक निष्पादित किया गया है और निर्दिष्ट निर्देशिका ठीक से हटा दी गई है)।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com