आईफोन में संगीत जोड़ना

एक स्मार्टफोन के अतिरिक्त, आईफ़ोन एक पूर्ण मीडिया प्लेयर भी है आईट्यून का नवीनतम संस्करण आपको अपने डिवाइस पर त्वरित और आसानी से ऑडियो और संगीत ट्रैक को अपलोड करने की अनुमति देता है। आईट्यून स्टोर पर खरीदे गए किसी भी गीत को सीधे आईफोन पर डाउनलोड या स्ट्रीम किया जा सकता है आईट्यून्स का उपयोग करके, आप अपने कंप्यूटर पर अपने आईओएस डिवाइस पर सभी संगीत को स्थानांतरित कर सकते हैं। अगर आपको iTunes का उपयोग करना पसंद नहीं है, तो आप एक उत्कृष्ट विकल्प का लाभ उठा सकते हैं: MediaMonkey

कदम

विधि 1

आईट्यून्स से खरीदे गए संगीत को सुनना
1
IPhone पर ढूंढने वाले संगीत ऐप को लॉन्च करें यदि आपने आईट्यून्स स्टोर से अपने आईफोन या अपने कंप्यूटर का प्रयोग करके संगीत खरीदा है, तो आप सीधे अपने आईओएस डिवाइस पर उन्हें सुन सकेंगे। उपयोग में सेटिंग्स के आधार पर, खरीदी गई संगीत डिवाइस पर तुरंत स्थानांतरित नहीं हो सकता है, लेकिन स्ट्रीमिंग में सुनने योग्य होगा।
  • 2
    कार्ड टैप करें "संगीत" स्क्रीन के निचले भाग में, फिर आइटम का चयन करें "पुस्तकालय" शीर्ष पर स्थित यह आपके आईट्यून्स लाइब्रेरी में सभी संगीत की एक सूची प्रदर्शित करेगा, जिसमें सभी ऑडियो ट्रैक शामिल होंगे, जिन्हें iPhone के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया है।
  • यदि आपने गलती से लाइब्रेरी से खरीदे गए गीतों को हटा दिया है "संगीत" आईफ़ोन के, आपको अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल आईट्यून्स एप्लिकेशन के माध्यम से इसका उपयोग पुन: सक्रिय करना होगा। इस उपकरण पर पहुंचें, फिर iTunes को प्रारंभ करें मेनू तक पहुंचें "दुकान" और विकल्प चुनें "खाता देखें"। आइटम को ढूंढें "छिपी हुई खरीदारी", तब बटन दबाएं "प्रबंधित"। बटन दबाएं "प्रदर्शन" उन पटरियों से संबंधित है जिन्हें आप iPhone पर फिर से उपलब्ध करना चाहते हैं।
  • 3
    अपने संगीत लाइब्रेरी में आइटम्स के पास एक चेक मार्क के साथ एक आईफ़ोन-आकार के आइकन को ढूंढें। ये ऐसे गीत हैं जो आपके आईओएस डिवाइस पर स्थानांतरित किए गए हैं और सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन के बिना सीधे सुन सकते हैं।
  • 4
    बटन दबाएं "..." एक गीत, एक कलाकार या एक एल्बम के बगल में रखा एक नया मेनू प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 5
    बटन दबाएं "iCloud" iPhone पर चयनित गीत, कलाकार या एल्बम को डाउनलोड करने के लिए इस तरह सभी चुने गए संगीत को एक सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन की आवश्यकता के बिना सुनने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। आप स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित बार के माध्यम से डेटा ट्रांसफर की प्रगति देख सकते हैं।
  • 6
    ड्रॉप-डाउन मेनू स्पर्श करें "कलाकार ∨" और आइटम का चयन करें "केवल ऑफ़लाइन ट्रैक"। इस तरह, आपके लाइब्रेरी के केवल गीत जो कि iPhone में स्थानांतरित किए गए हैं, प्रदर्शित होंगे। आप उस सूची में सभी गीतों को सुन सकते हैं जो किसी डेटा या नेटवर्क कनेक्शन की सक्रियता के बिना दिखाई देते हैं।
  • 7
    स्ट्रीमिंग संगीत सुनने के लिए iPhone कॉन्फ़िगर करें डिफ़ॉल्ट रूप से, यदि आईओएस डिवाइस एक वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा नहीं है, तो संगीत ऐप आपको अपने ट्रैक्स को डाउनलोड या स्ट्रीम करने की अनुमति नहीं देता है। आप अपने संगीत को स्ट्रीमिंग में सुनने के लिए आवेदन कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, जबकि डेटा कनेक्शन सक्रिय है। इस तरह, जब तक कि डिवाइस सेलुलर नेटवर्क से जुड़ा हो, तब तक आपके सभी गीत सुनने के लिए उपलब्ध होंगे। जाहिर है ऑपरेशन के इस मोड का आपके टेलीफ़ोन प्लान के साथ जुड़े डेटा यातायात के उपयोग पर एक बड़ा प्रभाव है:
  • सेटिंग ऐप लॉन्च करें, फिर आइटम को स्पर्श करें "संगीत"।
  • स्विच को सक्रिय करें "सेल्युलर डेटा का उपयोग करें"। अब आप अपनी iTunes लाइब्रेरी में किसी भी गीत को स्ट्रीम करने में सक्षम हैं, भले ही यह अभी तक आपके डिवाइस पर शारीरिक रूप से स्थानांतरित नहीं हुआ हो।
  • विधि 2

    संगीत हस्तांतरण करने के लिए iTunes का उपयोग करें
    1
    ITunes के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड और इंस्टॉल करें आईट्यून के संस्करण 12 ने आईओएस उपकरणों में संगीत हस्तांतरण पहले कभी भी आसान और अधिक सहज ज्ञान युक्त किया है। कार्यवाही करने से पहले कार्यक्रम के नवीनतम उपलब्ध संस्करण को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए जोरदार सलाह दी जाती है।
    • आप आईट्यून्स इंस्टॉलेशन फाइल को वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं apple.com/itunes/download/.
    • आईओएस 8 और आईओएस 9 ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव के कारण, iTunes के अलावा फाइल मैनेजर्स अब आईफ़ोन में संगीत को सुरक्षित रूप से और मज़बूती से ट्रांसफर करने में सक्षम नहीं होगा।
  • 2
    ITunes लॉन्च करें और मीडिया फ़ाइलों के लिए स्कैन करें यदि आपने कभी भी iTunes का उपयोग नहीं किया है, तो आपको सभी मीडिया आइटम खोजने के लिए अपने कंप्यूटर को स्कैन करने के लिए कहा जाएगा। इस प्रकार सभी ऑडियो फ़ाइलें मौजूद रहेंगी आपके iTunes पुस्तकालय में। इससे पहले कि आप उन्हें iPhone पर स्थानांतरित कर सकें, फ़ाइलें पहले से प्रोग्राम लायब्रेरी में होनी चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर को स्कैन करने के लिए iTunes स्वागत स्क्रीन में मीडिया आइटमों के लिए अपने कंप्यूटर को स्कैन करना शुरू करने के लिए बटन दबाएं
  • 3
    ITunes पुस्तकालय में कोई अतिरिक्त ऑडियो फ़ाइलें जोड़ें। अगर स्कैन आपकी सभी संगीत फ़ाइलों को नहीं खोजता है या अगर आपने इसे चलाने से पहले पहले ही iTunes का इस्तेमाल किया है, तो आपको उन आइटम्स को मैन्युअल रूप से जोड़ना होगा जिन्हें आप iPhone पर प्रोग्राम लाइब्रेरी में स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • ITunes पुस्तकालय में नई फ़ाइलें या फ़ोल्डर जोड़ने के लिए, आप उन्हें प्रोग्राम विंडो में बस खींच सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, मेनू तक पहुंचें "आईट्यून" या "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "पुस्तकालय में जोड़ें" या "फ़ाइल / फ़ोल्डर को पुस्तकालय में जोड़ें"। इस तरह आप आइटम जोड़ने के लिए अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को ब्राउज़ कर सकते हैं।
  • 4



    अपने कंप्यूटर से आईफोन को कनेक्ट करें और iTunes शुरू करें आपको अपने डिवाइस के लिए बटन को प्रोग्राम विंडो के शीर्ष पर दिखाई देना चाहिए।
  • 5
    वे आइटम चुनें जिन्हें आप iPhone में स्थानांतरित करना चाहते हैं। कोई भी गीत, एल्बम या प्लेलिस्ट चुनें जिसे आप अपने डिवाइस पर कॉपी करना चाहते हैं। लगातार गीतों के एक बड़े समूह को उजागर करने के लिए, आप श्रृंखला के पहले और आखिरी तत्व पर क्लिक करते समय ⇧ शिफ्ट कुंजी को दबा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप आइटम के एक से अधिक चयन (ट्रैक, एल्बम, या प्लेलिस्ट) बनाना चाहते हैं, तो आप उन्हें एक-एक करके चयन के रूप में ^ Ctrl (Windows) या ⌘ Command (Mac) कुंजी दबाए रखें।
  • 6
    चयनित आइटम खींचें आप iTunes विंडो के बाईं ओर एक साइड मेन्यू दिखाई देंगे, जहां आपका आईफ़ोन अनुभाग के अंदर होगा "डिवाइस"।
  • 7
    चयनित आइटम्स को अपने iPhone के आइकन में साइड मेनू में खींचें आईफ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र करने के लिए स्वचालित रूप से शुरू करने के लिए, iTunes साइडबार में दिखाई देने वाले डिवाइस आइकन पर आइटम्स रिलीज़ करें
  • यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो खिड़की के शीर्ष पर स्थित iPhone आइकन पर क्लिक करें, फिर टैब पर जाएं "सारांश"। विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल करें जो यह सुनिश्चित करने के लिए दिखाई देते हैं कि चेकबॉक्स दिखाई देता है "मैन्युअल रूप से संगीत और वीडियो प्रबंधित करें" चयनित है
  • यदि आप ऐप्पल संगीत सेवा के लिए एक ग्राहक हैं, तो आप मैन्युअल रूप से अपने संगीत को प्रबंधित करने में सक्षम नहीं होंगे। आपका iPhone iCloud संगीत लाइब्रेरी का संदर्भ देगा
  • यदि आपको संकेत मिलता है कि आपका डिवाइस पहले से एक अलग पुस्तकालय के साथ सिंक्रनाइज़ हो चुका है, तो आपको नए गाने ट्रांसफर करने से पहले आपको आईट्यून की सभी सामग्रियों को iPhone पर हटा देना होगा। यह एप्पल द्वारा अपनाई गई चोरी-विरोधी चोरी के परिणाम है, जो उपयोगकर्ता को एक आईट्यून्स लाइब्रेरी से आने वाले आईफोन पर संगीत जोड़ने के लिए मजबूर करता है।
  • 8
    डेटा को आपके डिवाइस पर स्थानांतरित करने की प्रतीक्षा करें। इस कदम से कुछ समय लग सकता है, खासकर यदि स्थानांतरण की जाने वाली गाड़ियों की संख्या अधिक हो।
  • अगर डेटा की प्रतिलिपि बाधित होती है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके आईफोन को उपलब्ध मुक्त स्थान से बाहर चला गया है आइट्यून्स विंडो के शीर्ष पर संबंधित आइकन का चयन करें, फिर सामग्री के प्रत्येक अनुभाग को देखने के लिए देखें कि क्या आप कुछ आइटम को हटाकर कुछ मेमोरी स्थान को मुक्त कर सकते हैं।
  • विधि 3

    संगीत स्थानांतरण करने के लिए मीडियामॉकी का उपयोग करें
    1
    आईट्यून्स डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें (आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी)। MediaMonkey को iPhone से कनेक्ट करने की अनुमति देने के लिए, iTunes आपके कंप्यूटर पर स्थापित होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि, ऐप्पल के सॉफ्टवेयर के अलावा, ऑपरेटिंग सिस्टम और आईओएस डिवाइस के बीच संचार का प्रबंधन करने वाली सेवाएं भी इंस्टॉल की जाती हैं। ITunes इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको इसे फिर से उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • 2
    डाउनलोड और स्थापित करें MediaMonkey नि: शुल्क संस्करण आईफोन के साथ किसी भी ऑडियो फाइल को सिंक्रनाइज़ करने में सक्षम है आप इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं mediamonkey.com.
  • 3
    अपने संगीत को मीडियामोनकी में आयात करें पहली बार शुरू होने पर, कार्यक्रम मल्टीमीडिया फ़ाइलों के लिए आम फ़ोल्डरों को स्कैन करेगा। ऑडियो फाइलों को मीडियामोनकी लाइब्रेरी में आयात करने के लिए, आप उन्हें प्रोग्राम विंडो में खींच सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ब्याज की मल्टीमीडिया वस्तुओं के लिए अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को ब्राउज़ कर सकते हैं
  • 4
    कंप्यूटर से आईफोन को कनेक्ट करें आपको इसे मीडियामैंकी विंडो के बाईं ओर स्थित पक्ष मेनू में दिखाई देना चाहिए।
  • यदि नहीं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको सबसे पहले iTunes की प्रारंभिक सेटअप को पूरा करना होगा एक बार जब आप सही ढंग से एप्पल सॉफ़्टवेयर को कॉन्फ़िगर कर लेते हैं, तो आपको इसे फिर से उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • 5
    MediaMonkey पक्ष मेनू में अपने iPhone आइकन में संगीत फ़ाइलों को खींचें डेटा ट्रांसफर स्वचालित रूप से प्रारंभ होगा और आप खिड़की के निचले हिस्से में स्थित सापेक्ष पट्टी के माध्यम से अपनी प्रगति की निगरानी कर पाएंगे।
  • 6
    अनुभाग में नए संगीत की खोज करें "संगीत" ग़ैरवासियों के आवेदन का जैसे ही डेटा स्थानांतरण पूरा हो जाता है, आप संगीत एप्लिकेशन के माध्यम से अपने नए गीतों को सुन सकेंगे। आप उन्हें बिल्कुल यथासंभव खेल सकते हैं जैसे कि आप किसी भी अन्य ऑडियो फ़ाइल के मामले में करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com