AdBlock का उपयोग करके Google क्रोम से विज्ञापन हटाना कैसे करें

Google क्रोम के लिए कई एक्सटेंशन हैं जो बैनर विज्ञापनों को ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन एडब्लॉक और एडब्लॉक प्लस अब तक का सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है। दोनों स्वतंत्र और बहुत प्रभावी हैं एक समान नाम होने के बावजूद, इन दोनों एक्सटेंशन बनाये गये हैं और विभिन्न लोगों द्वारा प्रबंधित किया जाता है। जो का उपयोग करने का विकल्प केवल एक व्यक्तिगत प्राथमिकता है

कदम

विधि 1

एडब्लॉक का उपयोग करें
एडब्लॉक चरण 1 से Google क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
1
AdBlock स्थापित करें ऐसा करने के लिए निम्नलिखित का चयन करें लिंक क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करना इसलिए, नीला + मुफ़्त बटन दबाएं। एक नया टैब प्रदर्शित किया जाएगा जो विस्तार की स्थापना के साथ शीघ्रता से आगे बढ़ेगा।
  • यदि यह प्रक्रिया कार्य नहीं करती है, तो अगले अनुभाग के संदर्भ में एडब्लॉक प्लस को स्थापित करने का प्रयास करें। ये दो एक्सटेंशन दो अलग-अलग लोगों द्वारा बनाए गए थे, लेकिन वे व्यावसायिक मॉडल के अलावा व्यावहारिक रूप से समान हैं। एडब्लॉक स्वैच्छिक दान के माध्यम से समर्थित है और, डिफ़ॉल्ट रूप से, पृष्ठ पर सभी विज्ञापन ब्लॉक किए गए हैं।
  • AdBlock चरण 2 का उपयोग करते हुए गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    2
    मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए AdBlock आइकन चुनें। पता इंटरफ़ेस पर, पता बार के बगल में, एक नया रेड हेक्सागन आइकन मध्य में एक हाथ से दिखाई देगा। अगले चरण में वर्णित नियंत्रणों तक पहुंचने के लिए इसे चुनें।
  • आइकन पर प्रदर्शित संख्या वर्तमान में प्रदर्शित साइट पर अवरोधित बैनर विज्ञापनों की संख्या को दर्शाती है। आप चेकबॉक्स को अनचेक करके इस सुविधा को अक्षम कर सकते हैं "AdBlock बटन पर दिखाएं" मुख्य एक्सटेंशन मेनू में रखा गया
  • विज्ञापन क्रोम का उपयोग करके गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    3
    ब्लॉक नहीं किया गया एक विज्ञापन ब्लॉक करें आप देख रहे सभी पृष्ठों पर एडब्लॉक स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाते हैं, और विज्ञापनों में से अधिकांश को ब्लॉक कर सकते हैं। यदि आपको एक विज्ञापन बैनर देखना है, या यदि आप अपलोड करने के लिए किसी पृष्ठ के कुछ तत्व को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आप इन निर्देशों का पालन करके मैन्युअल रूप से इसे कर सकते हैं:
  • एडब्लॉक आइकन चुनें और विकल्प चुनें "इस पृष्ठ पर एक विज्ञापन ब्लॉक करें"या सही माउस बटन से लॉक करने के लिए बैनर विज्ञापन चुनें, फिर आइटम चुनें "AdBlock" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया और अंत में विकल्प का चयन करें "इस विज्ञापन को ब्लॉक करें"।
  • नीले रंग के साथ इसे उजागर करने के लिए विज्ञापन में माउस पॉइंटर को ले जाएं, फिर बाएं माउस बटन को दबाएं (जब तक कि आपने बैनर विज्ञापन नहीं चुना हो)।
  • कर्सर को तब तक ले जाएं जब तक बैनर विज्ञापन गायब न हो जाए। यह कर्सर पॉप-अप विंडो के अंदर रखा गया है जो दिखाई दिया। खिड़की को स्क्रीन के साथ ले जाएं यदि वह उस विज्ञापन को अस्पष्ट कर दें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं
  • अंत में, बटन दबाएं "ठीक है" चयनित विज्ञापन को स्थायी रूप से ब्लॉक करने के लिए
  • AdBlock चरण 4 का उपयोग करते हुए Google Chrome पर विज्ञापन निकालें शीर्षक छवि
    4
    अन्य विकल्प बदलें। मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए एडब्लॉक आइकन का चयन करें, फिर आइटम चुनें "विकल्प" संबंधित टैब को खोलने के लिए यहां से आप विभिन्न एक्सटेंशन सेटिंग बदल सकते हैं। कुछ बहुत ही सहज हैं, जबकि सबसे जटिल नीचे वर्णित हैं:
  • विशिष्ट YouTube चैनल का समर्थन करने के लिए, श्वेतसूची सक्षम करें किसी YouTube चैनल से कोई भी वीडियो देखें, फिर एडब्लॉक आइकन चुनें और विकल्प चुनें "श्वेतसूची"।
  • चेक बटन का चयन करें "मैं एक विशेषज्ञ उपयोगकर्ता हूं, मुझे उन्नत विकल्प दिखाएं" विस्तार की सभी विशेषताओं को देखने के लिए जो अभी तक सक्रिय नहीं हैं उदाहरण के लिए, यह सुविधा Hulu.com साइट द्वारा विज्ञापन फ़िल्टर का पता लगाने और ड्रापबॉक्स के माध्यम से अन्य कंप्यूटरों पर आपकी सेटिंग को सिंक्रनाइज़ करने की क्षमता को नाकाम करने के लिए है।
  • विज्ञापन क्रोम का उपयोग करके गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    5
    अधिक फ़िल्टर जोड़ें यदि कुछ विज्ञापन स्वचालित रूप से अवरुद्ध नहीं होते हैं, तो यह बहुत ही संभावना है कि आपको मैन्युअल रूप से अपने फ़िल्टर या एडब्लॉक द्वारा उपयोग किए जाने वाले विज्ञापनों की सूची को अवरुद्ध करने की सामग्री की पहचान करने के लिए अपडेट करना होगा। एडब्लॉक आइकन चुनें, फिर आइटम चुनें "विकल्प"। लिंक का चयन करें "फ़िल्टर की सूची" कार्ड के शीर्ष पर रखा दिखाई दिया। अनुशंसित फ़िल्टर का उपयोग करने और अपडेट करने के लिए बटन दबाएं "अब अपडेट करें"। अन्यथा अनुभाग में फ़िल्टर सूची में से किसी एक को चुनें "अन्य सूची फ़िल्टर"।
  • अतिरिक्त फ़िल्टर में फिल्टर सूची शामिल है "सामाजिक सिद्धान्तों के विस्र्द्ध" सोशल मीडिया से संबंधित बटन, पृष्ठ पर पॉपअप विंडो और विज्ञापन से संबंधित अन्य अनावश्यक आइटम ब्लॉक करने के लिए इसे सक्षम करने से पहले फ़िल्टर सूची से संबंधित वर्णन पढ़ें, क्योंकि यह किसी ऐसे उपकरण के प्रदर्शन को अवरुद्ध कर सकता है जो ब्राउजर के सामान्य संचालन का उपयोग करता है या धीमा करता है (थोड़ा)।
  • लिंक "अनुकूलित" पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित आपको फ़िल्टर की सूची को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है, लेकिन जब तक आप इस मार्गदर्शिका के अंतिम अनुभाग में या उस फिल्टर को बनाने के निर्देश नहीं पढ़ते हैं जो आपको इस गाइड के अंतिम भाग में मिलता है एडब्लॉक प्लस ट्यूटोरियल (क्योंकि यह एक ही वाक्यविन्यास का उपयोग करता है)।
  • विज्ञापन क्रोम का उपयोग करके गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    6
    विज्ञापन सक्षम करें एडब्लॉक आइकन चुनें और विकल्प चुनें "Adblock रोकें" एक्सटेंशन अस्थायी रूप से अक्षम करने के लिए किसी साइट पर नियमित रूप से विज्ञापनों के प्रदर्शन को स्थायी रूप से सक्षम करने के लिए, आइटम का चयन करें "इस पृष्ठ पर सक्षम न करें" (इस मामले में फ़िल्टर किसी विशिष्ट URL पर सक्रिय है) या "इस डोमेन के पृष्ठों पर सक्रिय न करें" (इस मामले में प्रश्न में साइट के सभी पृष्ठों पर फ़िल्टर सक्रिय है)।
  • विधि 2

    एडब्लॉक प्लस का उपयोग करें
    विज्ञापन क्रोम का उपयोग करके गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    1
    एडब्लॉक प्लस इंस्टॉल करें ऐसा करने के लिए निम्नलिखित का चयन करें लिंक क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करना इसलिए, नीला + मुफ़्त बटन दबाएं।
    • एडब्लॉक प्लस, असतत विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए कंपनियों से भुगतान स्वीकार करता है, हालांकि यह विकल्प अक्षम किया जा सकता है। बाकी के लिए सेवा, एडब्लॉक विस्तार से प्रदान की गई है।
  • एडब्लॉक चरण 8 का उपयोग करके Google Chrome पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
    2
    अपनी सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें एडब्लॉक प्लस इंस्टालेशन के पूरा होने पर एक नए कार्ड खोलने की सूचना दी जाएगी। सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जो अन्य विन्यास विकल्पों को देखने के लिए दिखाई दिया और निम्नलिखित अतिरिक्त सुरक्षा सक्षम करें:
  • मालवेयर ब्लॉक वायरस और / या मैलवेयर के माध्यम से सभी ज्ञात डोमेन हमलों के स्रोत के रूप में ब्लॉक करता है
  • सोशल मीडिया बटन हटाएं पृष्ठ से ऐसे सामाजिक नेटवर्क के सभी बटन निकालते हैं, जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, आदि जैसे अन्य वेबसाइट्स पर प्रदर्शित होते हैं।
  • ट्रैकिंग अक्षम करें यह फ़ंक्शन आपको आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों द्वारा आपके ब्राउज़िंग के ट्रैकिंग को रोकता है, जो आपकी आवश्यकताओं के लिए लक्षित विज्ञापन देने के उद्देश्य से किया जाता है
  • ऐडब्लॉक चरण 9 से Google क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
    3



    अन्य सेटिंग्स की समीक्षा करें गूगल क्रोम खिड़की के ऊपरी दाहिनी ओर एडब्लॉक प्लस आइकन का चयन करें। यह वर्णों के साथ लाल षट्भुज की विशेषता है "एबीपी" केंद्र में इस मेनू का उपयोग करके अगले चरण पूरे किए जा सकते हैं
  • ऐडब्लॉक चरण 10 से Google क्रोम पर विज्ञापन निकालें शीर्षक निकालें
    4
    विज्ञापन अक्षम करें एडब्लॉक प्लस विकल्प मेनू में प्रदर्शित पहला टैब कहलाता है "फ़िल्टर सूची" और आपको अवरुद्ध होने वाली सामग्री को निर्धारित करने के लिए कौन सी सूची का उपयोग करना है, यह चुनने की अनुमति देता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, केवल सूची का उपयोग किया जाता है "EasyList", जो कि अधिकांश विज्ञापनों को ब्लॉक करने में सक्षम होना चाहिए। यहां अतिरिक्त विकल्प दिए गए हैं जो सबसे अधिक इस्तेमाल होते हैं:
  • आइटम को अचयनित करें "कुछ विज्ञापन अनुचित नहीं होने दें" छोटे टेक्स्ट केवल विज्ञापनों के प्रदर्शन को अक्षम करने के लिए
  • चेक बटन का चयन करें "एडब्लॉक चेतावनी हटाना सूची सक्रिय करें" एडब्लॉक प्लस एक्सटेंशन को अक्षम करने के लिए अनुरोध करने वाले बैनर और संदेशों के प्रदर्शन को रोकने के लिए
  • बटन दबाएं "सदस्यता जोड़ें"। इतालवी के अलावा अन्य भाषा के सापेक्ष दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में से किसी एक सदस्यता को चुनें। फिर बटन दबाएं "+ जोड़ें"।
  • एडब्लॉक का उपयोग करके Google क्रोम पर विज्ञापन निकालें शीर्षक छवि 11
    5
    विशिष्ट विज्ञापन ब्लॉक करें यदि कोई विज्ञापन एडब्लॉक प्लस फ़िल्टर से आगे निकल गया या पृष्ठ पर किसी आइटम को लोड करना आपके ब्राउज़िंग को धीमा करना था, तो आप निम्न चरणों का पालन करके विशिष्ट सामग्री को अवरुद्ध कर सकते हैं:
  • सही माउस बटन के साथ प्रश्न में आइटम का चयन करें, फिर आइटम का चयन करें "ब्लॉक एलिमेंट" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया वैकल्पिक रूप से, पृष्ठ के शीर्ष दाईं ओर एडब्लॉक प्लस आइकन चुनें और आइटम चुनें "ब्लॉक एलिमेंट", फिर ब्लॉक करने के लिए विज्ञापन चुनें
  • पैनल के अगले भाग में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ने से पहले दिखाई देने वाले पॉपअप विंडो में फ़िल्टर का सिंटैक्स न बदलें। आधिकारिक एडब्लॉक प्लस ट्यूटोरियल.
  • चयनित विज्ञापन ब्लॉक करने के लिए, बटन दबाएं "जोड़ना" या कुंजीपटल पर कुंजी दर्ज करें। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो बटन दबाएं "रद्द करना" या एस्क कुंजी
  • विधि 3

    एक कस्टम फ़िल्टर लिखें
    एडब्लॉक स्टेप 12 का इस्तेमाल करते हुए गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    1
    इस गाइड में वर्णित दो एक्सटेंशन में से एक स्थापित करें। एक विज्ञापन फ़िल्टर एक यूआरएल से ज्यादा कुछ नहीं है जो स्थापित एक्सटेंशन जांचने की जांच करता है कि किस सामग्री को ब्लॉक करना है एडब्लॉक और एडब्लॉक प्लस दोनों ही उपयोगकर्ता को अपने कस्टम फिल्टर लिखने की अनुमति देने के लिए विज्ञापन सामग्री को ब्लॉक करने में सक्षम हो सकते हैं, जो कि सामान्य फ़िल्टर से बचा सकते हैं, या उस सामग्री को ब्लॉक कर सकते हैं जो उपयोगकर्ता के लिए दिलचस्प नहीं है।
    • एक फिल्टर बनाने का पूरा ट्यूटोरियल यहां उपलब्ध है यह लिंक, हालांकि नीचे दिए गए निर्देश एक अनुभवहीन उपयोगकर्ता के लिए आसान हो सकते हैं।
  • ऐडब्लॉक चरण 13 से Google क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
    2
    एक आइटम को ब्लॉक करने के लिए एक सटीक पता का उपयोग करें यदि आप परेशान कर रहे सामग्री एक छवि, एक वीडियो या पृष्ठ का कोई अन्य विशिष्ट तत्व है, तो आपको केवल एक यूआरएल को संबद्ध करना है। सही माउस बटन के साथ प्रश्न में आइटम का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "छवि URL कॉपी करें" या "वीडियो URL कॉपी करें"। अन्य सामग्री के मामले में, आप कमांड का उपयोग कर अपने यूआरएल का पता लगा सकते हैं "ब्लॉक विज्ञापन" संबंधित अनुभाग में वर्णित है। यह कमांड एक पॉप-अप विंडो को प्रदर्शित करना चाहिए जहां आप कोई आइटम चुन सकते हैं और उसका वेब पता देख सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप फ़िल्टर जोड़ना चाहते हैं https://website.com/top-banner/image-of-clowns.jpg, केवल यूआरएल में निर्दिष्ट छवि अवरुद्ध हो जाएगी। यदि बाद के समय में एक ही पृष्ठ में छवि होनी चाहिए "छवि के- puppies.jpg" पिछले एक की जगह समस्याओं के बिना प्रदर्शित किया जाएगा।
  • ऐडब्लॉक चरण 14 का उपयोग करते हुए गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    3
    एक सामान्यीकृत फ़िल्टर बनाने के लिए * प्रतीक का उपयोग करें प्रतीक के साथ एक यूआरएल के हिस्से की जगह * (यह सबसे अधिक अंग्रेजी कीबोर्ड पर टाइप करने के लिए Shift + 8 कुंजियों का उपयोग करें) आप सभी तत्वों को अवरुद्ध कर सकते हैं, किसी भी प्रकार के, निर्दिष्ट यूआरएल में निहित हैं। इस प्रकार के फिल्टर के उपयोग के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • https://website.com/top-banner/* यह फिल्टर website.com साइट के सभी तत्वों को अपने फ़ोल्डर में संग्रहीत करता है "शीर्ष बैनर", इस पृष्ठ के इस हिस्से में किसी भी तत्व के प्रदर्शन को ब्लॉक करने में समर्थ होने पर ध्यान दें (ध्यान दें कि वेब पृष्ठ के तत्वों से संबंधित सभी URL इतने स्पष्ट और वर्णनात्मक नहीं हैं)।
  • https://website.com/*/image-of-clowns.jpg यह फ़िल्टर छवि ब्लॉक करता है "छवि के- clowns.jpg" website.com वेबसाइट के सभी पृष्ठों पर प्रदर्शित
  • https://website.com/* यह फिल्टर का प्रदर्शन को ब्लॉक करता है सब website.com डोमेन की सामग्री यदि आप कस्टम फ़िल्टर का उपयोग करके विज्ञापन हटाने का प्रयास करते हैं तो वेबसाइट केवल रिक्त पृष्ठ प्रदर्शित करती है, इसका मतलब है कि आपने गलत जगह में * सबसे अधिक इस्तेमाल किया है
  • AdBlock चरण 15 का उपयोग करते हुए गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    4
    ऐसी सामग्री को देखें, जिसे पता बार में हटाया जा सकता है। कई यूआरएल में विशिष्ट विज्ञापन, उनके आकार और अन्य विशेषताओं की पहचान करने के लिए अक्षर और यादृच्छिक संख्या के तार शामिल हैं। इन तारों को * प्रतीक के साथ बदलकर उन्हें हटा दें
  • AdBlock का उपयोग करके Google क्रोम पर विज्ञापन निकालें शीर्षक छवि 16
    5
    उपयोगी सामग्री को अवरुद्ध करने से फ़िल्टर को रोकता है अक्सर यह गलत स्थिति में * का उपयोग करने का कारण होगा। यदि सामग्री को प्रदर्शित करने और विज्ञापन को अवरुद्ध करना एक बहुत ही समान यूआरएल है, तो आप निम्न तकनीकों में से एक का उपयोग कर सकते हैं:
  • फ़िल्टर के अंत में ^ प्रतीक का उपयोग केवल उस पतों को समाप्त करने के लिए अपने दायरे को सीमित करता है या उस समय के बाद "विभाजक चरित्र"। उदाहरण के लिए फ़िल्टर website.com/ad^ URL की सामग्री ब्लॉक करता है "website.com/ad/anything-here" या "website.com/ad?=send-malware-yes", लेकिन यूआरएल से सामग्री ब्लॉक नहीं करता है "website.com/adventures-of-tintin"।
  • प्रतीक जोड़ें | (आमतौर पर टैब की कुंजी के ऊपर की कुंजी पर स्थित) अपने फ़िल्टर की शुरुआत या अंत में केवल उन पतों को ब्लॉक करने के लिए जो प्रारंभ बिंदु पर शुरू या समाप्त हो जाए। उदाहरण के लिए फ़िल्टर swf स्ट्रिंग वाले सभी पते ब्लॉक करें "swf" (फ्लैश में सभी वीडियो, लेकिन जाहिर है कि यह भी उपयोगी सामग्री हो सकती है)। इसके बजाय फिल्टर "| swf" ब्लॉक केवल पत्तों के साथ शुरू होता है "swf" (यह एक बहुत उपयोगी फिल्टर नहीं है)। फिल्टर "swf |" स्ट्रिंग के साथ समाप्त होने वाले पते को केवल अवरुद्ध करता है "swf" (फ्लैश में सभी वीडियो)
  • टिप्स

    • गुप्त मोड में भी एक्सटेंशन को सक्रिय करने के लिए, मुख्य क्रोम मेनू पर जाएं, आइटम का चयन करें अन्य उपकरण और उसके बाद एक्सटेंशन। फिर चेक बटन का चयन करें "गुप्त मोड की अनुमति दें" विस्तार के नाम के तहत रखा।
    • सेटिंग मेनू में सभी एक्सटेंशन इस गाइड में बताए गए विकल्पों की तुलना में अधिक कॉन्फ़िगरेशन विकल्प हैं।

    चेतावनी

    • वेब से आने वाले विज्ञापन को अवरुद्ध करने के लिए एक से अधिक एक्सटेंशन को स्थापित और सक्रिय करना, प्रभावशीलता के संदर्भ में व्यावहारिक रूप से किसी भी लाभ दिए बिना आपके ब्राउज़र के निष्पादन को धीमा कर देता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com