Avidemux के साथ एक वीडियो कैसे संपादित करें

Avidemux एक ओपन सोर्स और मल्टीप्लाटेट वीडियो एडिटिंग प्रोग्राम है (विंडोज़, लिनक्स और ओएस एक्स पर उपलब्ध है), जो कई प्रकार की फाइलों, प्रारूपों और कोडेक्स का समर्थन करता है। यह एक शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन उपयोग करने में विशेष रूप से आसान नहीं है। Avidemux में उपलब्ध कुछ सरल वीडियो संपादन सुविधाओं को पूरा करने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें

कदम

विधि 1

फिल्मों को मिलाएं
Avidemux चरण 1 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
1
पहली फिल्म खोलें ऐसा करने के लिए, फ़ाइल पर क्लिक करें, फिर ओपन पर क्लिक करें। खोलने के लिए पहले वीडियो के लिए फ़ोल्डर ब्राउज़ करें।
  • यदि आप परिवर्तित वीडियो फाइलों को मर्ज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो मुख्य VOB फ़ाइल खोलें और शेष स्वचालित रूप से विलय हो जाएंगे। मुख्य VOB फ़ाइल आमतौर पर VTS_01_1.vob है
  • Avidemux चरण 2 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    2
    अंत में एक दूसरी फिल्म जोड़ें। फ़ाइल पर क्लिक करें, फिर जोड़ें जोड़ें चुनें उस फ़ाइल के लिए फ़ोल्डर को ब्राउज़ करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं।
  • दूसरी फाइल में एक ही फ़्रेमरेट और मूल चौड़ाई के समान चौड़ाई और लंबाई होना चाहिए।
  • एवीडीमिक्स स्टेप 3 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    अधिक फिल्में जोड़ें आप उसी विधि का पालन करके फ़ाइल के अंत में मूवीज़ जोड़ना जारी रख सकते हैं।
  • विधि 2

    कट फिल्में
    Avidemux चरण 4 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    1
    शुरुआती बिंदु बनाएं उस वीडियो की शुरुआत करने के लिए वीडियो के निचले पट्टी का उपयोग करें जो आप वीडियो से निकालना चाहते हैं। प्लेबैक मेनू में ए बटन दबाएं या कटा प्रारंभ बिंदु सेट करने के लिए "[" बटन दबाएं।
  • Avidemux चरण 5 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    2
    अंत बिंदु निर्धारित करें कट एंड पॉइंट सेट करने के लिए नेविगेशन बार आगे बढ़ें एक बार सेट होने पर, बी बटन या बटन दबाएं "]" कटौती के अंत सेट करने के लिए इस अनुभाग को हाइलाइट किया जाएगा, यह दर्शाने के लिए कि क्लिप निकाल दी जाएगी।
  • एवीडीमिक्स चरण 6 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    सेगमेंट हटाएं यदि आप अपने चयन से संतुष्ट हैं, तो बटन दबाएं "हटाना" हाइलाइट किए गए सेगमेंट को हटाने के लिए इसके बजाय यदि आपने खंड में कटौती के लिए ताकि आप किसी अन्य स्थान में पेस्ट कर सकते हैं चाहते हैं, संपादन मेनू या Ctrl + एक्स से काटें चयनित करें ..
  • विधि 3

    फ़ाइल का आकार और प्रारूप बदलें
    Avidemux चरण 7 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    1
    एक प्रीसेट प्रारूप चुनें आप एक विशिष्ट डिवाइस के लिए वीडियो संगत बनाना चाहते हैं, ऑटो मेनू पर क्लिक करें और विकल्पों की सूची से उसका चयन करें। सभी सेटिंग्स को स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया जाएगा। यदि आपका डिवाइस सूचीबद्ध नहीं है या आप कस्टम सेटिंग्स के साथ वीडियो को कनवर्ट करना चाहते हैं, तो कदमों के साथ आगे बढ़ें।
  • एवीडीमिक्स स्टेप 8 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    2
    वीडियो कोडेक चुनें बाएं फलक में वीडियो आउट अनुभाग में, ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और आपको आवश्यकता वाले कोडेक का चयन करें। एमपीईजी 4 (एक्स 264) सबसे आम स्वरूपों में से एक है क्योंकि इसे अधिकांश मीडिया प्लेयर्स द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • प्रतिलिपि का चयन मौजूदा प्रारूप रखेगा।
  • Avidemux चरण 9 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    ऑडियो कोडेक चुनें ऑडियो आउटपुट अनुभाग में, उस वीडियो आउटपुट के ठीक नीचे, ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और आप जो ऑडियो कोडेक पसंद करते हैं उसका चयन करें एसी 3 और एएसी दो सबसे अधिक इस्तेमाल किया codecs हैं।
  • Avidemux चरण 10 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक



    4
    प्रारूप चुनें अनुभाग आउटपुट प्रारूप में, प्रारूप को चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें, जिसे आप फ़ाइल में आवंटित करना चाहते हैं। एमपी 4 प्रारूप का अधिकांश डिवाइस द्वारा खेला जाता है, और एमकेवी पीसी प्लेबैक के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • Avidemux चरण 11 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    5
    वीडियो आकार बदलें अंतिम फ़ाइल आकार समायोजित करने के लिए माउस की सर्वोच्च पंक्ति में गणना बटन पर क्लिक करें। फ़ील्ड सेट करें "कस्टम आकार" उस आकार के लिए जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं वीडियो बिटरेट स्वचालित रूप से आकार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संशोधित किया जाएगा।
  • छोटे वीडियो, एक ही अंतिम आकार के साथ, श्रेष्ठ गुणवत्ता का होगा।
  • विधि 4

    फ़िल्टर जोड़ें
    Avidemux चरण 12 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    1
    वीडियो आउटपुट अनुभाग में फ़िल्टर बटन पर क्लिक करें। इस खंड में आप कई अलग-अलग फ़िल्टरों से चुन सकते हैं जो वीडियो के अंतिम रूप को बदल देंगे। निम्न चरणों में आपको अधिक उपयोग किए गए विकल्पों का विवरण मिलेगा।
  • Avidemux चरण 13 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    2
    अपना वीडियो चालू करें फ़िल्टरिंग अनुभाग में, आपको वीडियो प्रदर्शित होने के तरीके को बदलने की संभावना होगी। आप वीडियो में सीमाएं जोड़ सकते हैं, एक लोगो और अधिक सम्मिलित कर सकते हैं
  • किसी वीडियो के आकार को बदलने के लिए, फ़िल्टर का उपयोग करें "SwSResize" मैन्युअल रूप से अंतिम वीडियो के संकल्प को समायोजित करने के लिए आप एक प्रतिशत के रूप में वीडियो का आकार बदल सकते हैं या सटीक पिक्सेल मूल्यों को सम्मिलित कर सकते हैं।
  • फिल्टर "फ़सल" आप वीडियो के किनारों को काटने की अनुमति देगा कट के आकार को परिभाषित करने के लिए उस आइटम पर डबल क्लिक करें
  • फिल्टर के साथ fades बनाएँ "मुरझाना"। फीका प्रारंभ समय सेट करने के लिए आइटम पर डबल क्लिक करें
  • Avidemux चरण 14 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    3
    रंग समायोजित करें संतृप्ति, टोन और अधिक समायोजित करने के लिए रंग श्रेणी का उपयोग करें आपके वीडियो के लिए एक अद्वितीय रंग योजना प्राप्त करने के लिए ओवरले एकाधिक फ़िल्टर।
  • Avidemux चरण 15 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    4
    उपशीर्षक जोड़ें अगर आपके वीडियो के लिए एक उपशीर्षक फ़ाइल है, तो आप इसे उपशीर्षक श्रेणी में SSA फ़िल्टर का उपयोग कर वीडियो में जोड़ सकते हैं। आप तय कर सकते हैं कि स्क्रीन पर उपशीर्षक कहां दिखाई देंगे।
  • Avidemux चरण 16 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    5
    अधिक फ़िल्टर प्राप्त करें आप समुदाय के सदस्यों द्वारा विकसित कस्टम फ़िल्टर जोड़ सकते हैं आप उन्हें Avidemux समुदाय वेबसाइटों से डाउनलोड कर सकते हैं एक बार फिल्टर डाउनलोड करने के बाद, बटन पर क्लिक करें "फ़िल्टर अपलोड करें" उन्हें सूची में जोड़ने के लिए
  • विधि 5

    एक पूर्वावलोकन देखें और अपना कार्य सहेजें
    Avidemux चरण 17 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    1
    बाहर निकलें मोड पर स्विच करें माउस की ऊपरी पंक्ति में, बाहर निकलें बटन पर क्लिक करें, जिसमें एक तीर स्क्रीन के दाहिने किनारे की ओर इशारा करता है। इससे डिस्प्ले पर वीडियो का अंतिम संस्करण दिखाई देगा, जहां आप फ़िल्टर और परिवर्तनों को देख सकते हैं।
    • वीडियो आउटपुट संस्करण देखने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाएं।
  • Avidemux चरण 18 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    2
    प्रेस सहेजें आप फ़ाइल मेनू से सेव करें क्लिक कर सकते हैं या आइकन के शीर्ष पंक्ति में सहेजें दबा सकते हैं। फ़ाइल को एक नाम दें और इसे अपने पसंदीदा पथ में सहेजें।
  • एवीडीमिक्स स्टेप 1 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    पूरा करने के लिए एन्कोडिंग की प्रतीक्षा करें एक बार जब आप सहेजें पर क्लिक करते हैं, तो Avidemux पहले से परिभाषित सेटिंग्स के अनुसार वीडियो एन्कोडिंग शुरू कर देगा। एन्कोडिंग आकार के आधार पर, यह एक लंबा समय ले सकता है एन्कोडिंग पूर्ण होने पर, अपने पसंदीदा खिलाड़ी के साथ वीडियो खोलें और इसे आज़माएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com