कैसे दंत चिकित्सा तामचीनी के नुकसान का इलाज करने के लिए

तामचीनी सबसे बाहरी परत होती है जो दंत ताज को शामिल करती है। यह पतली, पारदर्शी है और शरीर का सबसे प्रतिरोधी कपड़ा है। तामचीनी एक सुरक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है जिससे दैनिक तनाव से गुजरने और चबाने, काटने, निबटने, और पीसने वाले दांतों के तनाव में दांतों की रक्षा करने में मदद मिलती है। यह दांत अलग कर देता है जब वे बहुत अधिक तापमान के संपर्क में होते हैं या रसायन द्वारा हमला करते हैं। यदि आप तामचीनी के नुकसान को ध्यान में रखते हैं, तो समझें कि स्वस्थ दांत होने के बारे में कैसे वापस जाना है

कदम

विधि 1
चिकित्सकीय तामचीनी हानि के लक्षणों का इलाज करें

आमतौर पर दंत चिकित्सक से दंत दाना के नुकसान का इलाज करना बेहतर होता है क्योंकि शरीर अकेले खोया तामचीनी का इलाज नहीं कर सकता है। हालांकि, लक्षणों को कम करने के लिए आप कुछ छोटे कदम उठा सकते हैं।

ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
नरम ब्रश टूथब्रश खरीदें दंत तामचीनी के नुकसान के कारणों में से एक बहुत आक्रामक ब्रशिंग है। इसे कड़ी मेहनत के टूथब्रश के साथ मिलाएं और तामचीनी को नुकसान पहुंचाने के लिए आपके पास सही नुस्खा होगा। नरम ब्रश टूथब्रश का उपयोग करने की कोशिश करें और अपने दांतों को ब्रश करते हुए बहुत मुश्किल धक्का न दें
  • 2
    टूथपेस्ट के लिए desensitizing का उपयोग करें जब तामचीनी पतली हो जाती है, तो आपके दांत अधिक संवेदनशील होंगे। जब आप विशेष रूप से गर्म या ठंडे भोजन खाते हैं, तो आपको असुविधा या दर्द का अनुभव होगा। इस अनुभूति को कम करने के लिए एक नरम ब्रश टूथब्रश का उपयोग करें और टूथपेस्ट को निलंबित करना टूथपेस्ट को अपने दांतों पर लागू करें और उन्हें धोने से पहले पांच मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ बेहतरीन टूथपेस्ट हैं:
  • कोलगेट संवेदनशील और सेंसोडीन
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 3 के शीर्षक वाले छवि
    3
    एक desensitizing mouthwash का उपयोग करें मुथवाश, टूथपेस्ट जैसे ही काम करता है, तामचीनी के नुकसान से होने वाले दर्द को कम करता है। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद एक दिन में दो बार इसे 30 सेकंड के लिए उपयोग करें। बाजार में उपलब्ध कुछ ब्रांड हैं:
  • लिस्टररीन एडवांस्ड डिफेन्स सेंसिटिव एंड कोलगेट सेंसिटिव प्रो-रिलीफ
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने दंत चिकित्सक से सलाह लें कि नेल पॉलिश के नुकसान से निपटने के लिए आपको किन कदमों का पालन करना चाहिए। उपचार दांतों की क्षति की गंभीरता पर निर्भर करेगा। कुछ दंतों को मुकुट या पिलिंग की सलाह दी जाती है, जो कि एक रीमनीलाइजिंग क्रीम कोट या दांतों को मजबूत करने के लिए फ्लोराइड का इस्तेमाल करता है।
  • दाँत के मुकुट दांतों पर लागू होते हैं ताकि इसे अपने आकार और प्रारंभिक प्रतिरोध वापस कर सकें।
  • भरने के लिए क्षय को भरने और उसका इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है वे दंत संवेदनशीलता को कम करते हैं और क्षतिग्रस्त सतहों की मरम्मत करते हैं।
  • विधि 2
    दंत तामचीनी के नुकसान को रोकना

    ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज



    1
    उपयुक्त दांत ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करें सबसे अच्छी तकनीक में दाँत के प्रत्येक भाग को प्राप्त करने के लिए एक ऊर्ध्वाधर और रोटरी ब्रशिंग शामिल है। इसके अलावा आपको नरम ब्रश ब्रश का उपयोग करना चाहिए क्योंकि कठिन लोग तामचीनी को बर्बाद कर सकते हैं।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    आपके भोजन को अपने दांतों के कारण होने वाली क्षति को कम करें मिठाई, स्टार्च, फिजी ड्रिंक और फलों के रस को सीमित करके एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें। यदि संभव हो तो नुकसान को कम करने के लिए एक पुआल के साथ फिजी पेय पीते हैं भूसे आप अपने दांतों के साथ सीधे संपर्क में आने वाले पेय से बचने में मदद करते हैं
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    बुरी आदतों को दूर करें कभी-कभी तामचीनी की हानि बुरी आदतों के कारण होती है जो हम नहीं जानते हैं कि हमारे पास है। ये शामिल हैं: काटने पेन या पेंसिल और काटने के नाखून ये कठिन वस्तु दांतों से तामचीनी खरोंच कर सकती हैं।
  • ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    खाने और पीने के बाद पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला। पानी उन पदार्थों को धोने में मदद करता है जो भोजन या पेय पदार्थों में निहित तामचीनी को नष्ट कर देता है। इससे पहले कि आप कुल्ला अपने दांत स्वस्थ हो जाएगा
  • यदि आपके हाथ में पानी नहीं है, तो लार का एक ही सुरक्षात्मक कार्य है। वास्तव में यह उन अम्लीय पदार्थों के तटस्थ यंत्र के रूप में कार्य करता है जिन्हें आपने खाया है लार उत्पादन को बढ़ावा देने का एक तरीका यह है कि शक्कर मुक्त गम चबाना।
  • टिप्स

    • अपने दांत स्वस्थ होने की जांच करने के लिए हर छह महीने में दंत चिकित्सक की यात्रा करें।

    चेतावनी

    • यदि आप दंत दांत के नुकसान से पीड़ित हैं, तो तुरंत दंत चिकित्सक के पास जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com