प्लास्टिक गोंद कैसे करें

कई प्रकार के प्लास्टिक होते हैं और कई प्रकार के गोंद-गलत संयोजन चुनते हैं, खराब काम बनाते हैं, कमजोर फिक्सिंग और, दुर्लभ मामलों में, जिस वस्तु की मरम्मत की जानी चाहिए वह और भी अधिक क्षतिग्रस्त हो जाती है। अपने प्रोजेक्ट के अनुसार सही चिपकने वाले को चुनने का तरीका जानने के लिए आलेख पढ़ें और उसके बाद निर्देशों का पालन करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप स्थायी ग्लेनिंग बनाते हैं। यदि आपको एक साथ प्लास्टिक ट्यूबों में शामिल होने की जरूरत है, तो आप सीधे समर्पित अनुभाग में जा सकते हैं, जहां आपको गोंद और प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए विशिष्ट निर्देश मिलेंगे।

कदम

भाग 1

गोंद चुनें
छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 1
1
रीसाइक्लिंग प्रतीक देखें विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक अलग-अलग चिपकने वाले की आवश्यकता होती है। सामग्री की पहचान करने का सबसे आसान तरीका है प्लास्टिक पर खुद को मुद्रित रीसायकल प्रतीक, लेबल पर या पैकेजिंग पर देखने के लिए। यह प्रतीक तीन तीरों द्वारा बनाई गई त्रिकोण है और उसमें एक संख्या, एक अक्षर या दोनों होते हैं। वैकल्पिक रूप से, अल्फ़ान्यूमेरिक कोड त्रिकोण के तुरंत नीचे पाया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 2
    2
    नंबर 6 के साथ पहचाने गए प्लास्टिक को गोंद कैसे जानें जब रीसायकल त्रिकोण संख्या शामिल है 6 या पत्र पुनश्च इसका मतलब यह है कि यह लगभग है "polystyrene"। यह सामग्री एक बहुलक चिपकने वाला या एक विशिष्ट गोंद जैसे कि एपोकॉनी लॉक्टाइट के साथ बेहतर होता है अन्य ग्लुज़ जो काम करते हैं वह साइनोस्रीलाट हैं (इसे भी कहा जाता है "तत्काल गोंद" या "सियान") और epoxy वाले
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 3
    3
    नंबर 2, 4 या 5 के साथ चिह्नित प्लास्टिक के लिए विशेष गोंद चुनें यदि आपको पेस्ट करने की ज़रूरत होती है तो कोड के साथ लेबल किया जाता है 2, 4, 5, एचडीपीई, LDPE, पीपी या UMHW आप के साथ काम कर रहे हैं "polyethylene" या "polypropylene"। ये गोंद के लिए बहुत मुश्किल प्लास्टिक हैं और आपको विशेष स्टिकर मिलना चाहिए जो लेबल पर इन सामग्रियों का नाम भी लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 4
    4
    प्रतीक 7 या 9 के साथ प्लास्टिक जो सामग्री संख्या के साथ मिश्रित श्रेणी में आती है 7 और एबीएस संख्या के साथ की पहचान की 9 वे प्लास्टिक रेजिन हैं, कभी-कभी आप ऐसे अन्य अक्षरों को पा सकते हैं जो उनकी प्रकृति को बेहतर ढंग से निर्दिष्ट करते हैं। आपको एक एपॉक्सी गोंद या साइनोस्रीलाट का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 5
    5
    प्लास्टिक के प्रकार को अलग तरह से पहचानने की कोशिश करें यदि रीसायकल प्रतीक मौजूद नहीं है, तो आपको गोंद को चुनने से पहले गोंद करने वाली सामग्री को समझने की कोशिश करनी चाहिए। यहां कुछ उपयोगी दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • लेगो ईंट एक सामग्री से बने होते हैं जिन्हें नाम दिया जाता है "एबीएस" और वे epoxy चिपकने वाला के साथ चिपके रहना चाहिए। एडीएस के लिए एक चिपकने वाला भी अच्छा है लेकिन यह ऑब्जेक्ट की सतह को बदल सकता है।
  • नकली चश्मा, सस्ती खेल, सीडी मामले और अन्य समान वस्तुओं, अक्सर पारदर्शी प्लास्टिक से बने होते हैं "polystyrene" और विभिन्न प्रकार के चिपकने वाले के साथ चिपकाया जा सकता है यदि आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक बहुलक सीमेंटite या प्लास्टिक के लिए एक विशिष्ट गोंद का उपयोग करें।
  • अगर आपको बोतलों, बाल्टी, बक्से या खाद्य कंटेनर जैसे घने और सख्त प्लास्टिक गोंद करने की आवश्यकता है, तो लेबल पर लेबल को दिखाए जाने वाले गोंद का चयन करना बेहतर है "पॉलीथीन के लिए" और "पॉलीप्रोपीलीन के लिए"। इन प्लास्टिकों को सामान्य चिपचिपाहट के साथ जोड़ना असंभव है मान लें कि लेखन के साथ एक गोंद "प्लास्टिक सामग्री के लिए" इस मामले में प्रभावी हो, जब तक आप यह भी निर्दिष्ट नहीं करते "polyethylene" या "polypropylene"।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 6
    6
    अन्य शोध ऑनलाइन करें यदि आपको प्लास्टिक को अन्य प्रकार की सामग्री के लिए ठीक करना है यदि आप लकड़ी, धातु, कांच या विभिन्न प्रकृति के एक प्लास्टिक के लिए प्लास्टिक गोंद करना चाहते हैं, तो आपको कुछ और विश्लेषण में संलग्न करना होगा। अगर आपको कोई समाधान ऑनलाइन नहीं मिल रहा है या एक DIY विशेषज्ञ से पूछकर, पेंट शॉप पर जाएं और यह पता लगाने के लिए मौजूद सभी स्टिकर देखें जो आप उपयोग कर सकते हैं। गोंद पैकेज पर लेबल आपको यह बताना चाहिए कि यह किस सामग्री के साथ प्रभावी है
  • आप ऑनलाइन कई साइटें पा सकते हैं जो आपको आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करती हैं। निर्माताओं के आधिकारिक वेब पेजों को भी मत भूलना, आपको निश्चित रूप से आपके लिए सही समाधान मिल जाएगा।
  • यदि आपको संदेह है, तो स्टिकर को उस सामग्री के एक टुकड़े पर या उस ऑब्जेक्ट के छिपे कोने पर रखें जिसे आप पेस्ट करना चाहते हैं।
  • भाग 2

    गोंद प्लास्टिक
    1
    प्लास्टिक से तेल के सभी निशान को हटा दें साबुन के साथ टुकड़े को धो लें, एक विशिष्ट डिटर्जेंट के साथ या आइसोप्राइकल अल्कोहल में डुबकी। इसे अच्छी तरह से सूखा
    • फिर सेबम के अवशेषों को कम करने के लिए अपने नंगे हाथों से प्लास्टिक को छूने से बचें।
  • 2
    जिस सतह को आपको चिपकाने की ज़रूरत है उसे सैंडिंग करना 120-200 धैर्य वाली सैंडपैन्ड का प्रयोग किसी न किसी सतह को बनाने के लिए करें जो गोंद के साथ संबंध को अनुमति देता है। आप स्टील ऊन या एमरी ऊन का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए रगड़ना याद रखें।
  • 3
    यदि आवश्यक हो, गोंद के दो घटकों को एक साथ मिलाएं। दो घटक चिपकने वाले "epoxy" वे दो सामग्रियों के रूप में बेची जाती हैं जो सक्रिय हो जाने के लिए एक साथ मिश्रित होनी चाहिए। पैकेज पर निर्देश पढ़ें क्योंकि प्रत्येक प्रकार के गोंद को दो अवयवों के बीच कुछ अनुपात की आवश्यकता होती है। कुछ को मिश्रण के कई घंटे बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि कुछ को कुछ मिनटों में लागू किया जाना चाहिए।
  • यह जानने के लिए कि किस प्रकार के चिपकने वाला उपयोग करना सबसे अच्छा है, `गोंद चुनें` अनुभाग पढ़ें। यदि आप एक बाइकोपोनेंट गोंद लागू नहीं कर रहे हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • 4
    दोनों सतहों पर गोंद लागू करें इस ऑपरेशन के लिए एक छोटा ब्रश का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि गोंद की एक पतली परत को फैलाना जहां दो सतहें संपर्क में आ जाएंगी। यदि वस्तुएं छोटे हैं, जैसे टूटी हुई प्लास्टिक मॉडल, तो आप गोंद को फैलाने के लिए एक सुई की नोक का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप विलायक-आधारित चिपकने वाला प्रयोग कर रहे हैं (नहीं एक पॉलिमराइट या प्लास्टिक सिमेंटेट), आपको पहले दो ऑब्जेक्ट को क्लैम्प्स के साथ ठीक करना होगा और फिर किनारों के साथ एक पतली लाइन की गोंद फैलाने के लिए आवेदक के साथ एक बोतल का उपयोग करना चाहिए। इस बिंदु पर विलायक चिपकने वाला दो सतहों के बीच डालना होगा यदि आपको प्लास्टिक के पाइपों में शामिल होने की आवश्यकता है, तो `गोंद एक प्लास्टिक पाइप` अनुभाग पढ़ें।
  • 5
    दो वस्तुओं को एक साथ दबाएं। यह आपको हवा के बुलबुले को निकालने की अनुमति देता है - लेकिन चिपकने वाले को बाहर निकालने के लिए इतनी मेहनत करने की कोशिश न करें। यदि ऐसा होता है, तो कपड़े के साथ अतिरिक्त गोंद हटा दें जब तक आप ऐक्रेलिक सीमेंट का प्रयोग कर रहे हैं, जिसे लुप्त हो जाना चाहिए।



  • 6
    दो वस्तुओं को मजबूती से रखें चलने से रोकने के लिए एक टेस्ट, रबर बैंड या चिपकने वाला टेप का प्रयोग करें शटर की गति जानने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट गोंद निर्देश पढ़ें चिपकने वाला ब्रांड के आधार पर, यह समय कुछ मिनटों से 24 घंटे तक भिन्न हो सकता है।
  • कई चिपकने वाले दिन के लिए या आवेदन के बाद भी सप्ताह के लिए तेजी से मजबूत बंधन को प्रतिक्रिया और विकसित करना जारी रखते हैं। आवेदन के बाद पहले 24 घंटों में दबाव लगाने या चिपकाने से बचें, भले ही आपके पास यह धारणा है कि पकड़ फर्म है
  • भाग 3

    गोंद एक प्लास्टिक ट्यूब
    छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 13
    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि पाइप क्या है तीन प्रकार के प्लास्टिक ट्यूब होते हैं और प्रत्येक एक ही प्रकार के गोंद पर प्रतिक्रिया करते हैं। उन्हें पहचानने का सबसे आसान तरीका सार्वभौमिक रीसाइक्लिंग प्रतीक को पढ़ना है, तीन त्रिकोण द्वारा बनाई गई त्रिकोण जिसमें एक संख्या या अंदर लिखे गए पत्र हैं। अधिक जानकारी के लिए `कोला चुनें` अनुभाग पढ़ें
    • पीवीसी पाइप आवासीय निर्माण में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, भले ही वे उच्च तापमान और बिजली प्रणालियों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। वे आमतौर पर सफेद या ग्रे हैं अगर वे औद्योगिक संयंत्रों में उपयोग किया जाता है रीसाइक्लिंग प्रतीक है 6 या पीवीसी.
    • सीपीवीसी पाइपों पीवीसी पाइपों को उच्च तापमान को रोकने के लिए इलाज किया जाता है। पीवीसी (6 या पीवीसी) के रूप में उनका एक ही रीसाइक्लिंग प्रतीक होता है लेकिन वे भूरे या क्रीम का रंग होते हैं।
    • एबीएस प्लास्टिक टयूबिंग में प्रयुक्त एक पुरानी, ​​अधिक लचीली सामग्री है। यह आम तौर पर काली है और पीने के पानी का संचालन करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए कुछ क्षेत्रों में, यहां तक ​​कि, किसी भी संयंत्र के लिए इसे मना किया जाता है। इसका रीसाइक्लिंग प्रतीक है 9, एबीएस या 7.
    • पेक्स पाइप नवीनतम हैं और कई रंगों में उपलब्ध हैं। वे रीसाइक्लेबल नहीं हैं और न ही उन्हें चिपकाया जा सकता है। यांत्रिक जोड़ों को एक साथ जुड़ने के लिए उपयोग किया जाता है
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 14
    2
    गोंद चुनें प्लास्टिक पाइप में शामिल होने वाली सामग्री को कहा जाता है विलायक आधारित सीमेंटite. आप जिस ट्यूब सामग्री के साथ काम करना चाहते हैं उसके आधार पर विशिष्ट खोजें।
  • एबीएस के लिए सॉल्वेंट-आधारित चिपकने वाले पीवीसी और सीपीवीसी चिपकने वाले जैसे ही इस प्रकार के पाइप को एक दूसरे के साथ जोड़ते हैं।
  • एबीएस और पीवीसी टयूबिंग को ठीक करने के लिए, आपको संक्रमण विलायक चिपकने वाला उपयोग करना होगा। यह रंग में हरे और पहचानने में आसान है।
  • यदि आप एक विशिष्ट उत्पाद नहीं प्राप्त कर सकते हैं, पीवीसी, सीपीवीसी और एबीएस के सभी संयोजनों के लिए एक सार्वभौमिक विलायक चिपकने वाला उपयोग करें। आपको हमेशा यह कहना चाहिए कि यह पेक्स है क्योंकि यह सामग्री गोंद का जवाब नहीं देती है।
  • गोंद पर लेबल को यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि यह आपको पाइप के व्यास के लिए भी काम करता है जिसे आपको गोंद की आवश्यकता है।
  • एक धातु के ट्यूब में एक प्लास्टिक ट्यूब संलग्न करने के लिए, आपको इस प्रकार के संयोजन के लिए विशिष्ट चिपकने वाला होना चाहिए या आप एक यांत्रिक संयुक्त पर भरोसा कर सकते हैं। प्लंबर से संपर्क करें या सलाह के लिए हार्डवेयर क्लर्क से पूछें।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 15
    3
    वेंटिलेशन के संबंध में सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करें प्राइमर्स और विलायक-आधारित चिपकने वाले खतरनाक वाष्प जारी करते हैं। एक उत्कृष्ट हवा के पुनरावृत्ति (खिड़कियां और चौड़े खुले दरवाजे) वाले कमरे में काम करें या सेंसियर वाफर्स को ब्लॉक करने वाले श्वासनित्र के साथ एक मुखौटा का उपयोग करें।
  • 4
    यदि पाइप सॉना गया है, तो इसे साफ करें ट्यूब के अंदर और बाहर दोनों में ट्यूब और रेत के अंदर 80-धैर्य वाली सैंडपेपर रोल करें, जहां आपको गोंद होना पड़ेगा। आपको किसी भी अनियमित किनारों को हटा दिया जाना चाहिए जो देखा गया था कि समय पर मलबे को पकड़ने और अवरोधों का कारण हो सकता है।
  • ट्यूब पर सैंडपैन्ड को सपाट करना, जिससे रगड़ना शुरू होने से पहले पूरी सतह पर इसका अच्छा पालन हो।
  • यदि आपके पास सैंडपार्ड नहीं है, तो एक फ़ाइल का उपयोग करें या एक चाकू से कटौती की सबसे स्पष्ट खामियों को समाप्त करें।
  • 5
    ठीक से ट्यूबों को संरेखित करें यदि आपको उन्हें घुमावदार फिटिंग से जोड़ने की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप गोंद को लागू करते हैं, तो आपके पास ट्यूबों को व्यवस्थित करने के लिए ज्यादा समय नहीं होता है और फिर उन्हें सूखने के लिए पहले से जोड़ें। उन्हें लाइन में लाएं और संदर्भ की रेखाएं खींचने के लिए मार्कर का उपयोग करें।
  • 6
    प्राइमर को बाहर खींचो पाइप के लिए उपयोग किए जाने वाले तीन प्लास्टिक सामग्रियों में, केवल पीवीसी को जरूरी नहीं कि सीपीवीसी के लिए प्राइमर के साथ इलाज किया जाए, लेकिन इसका परिणाम बेहतर होगा। उत्पाद पैकेजिंग पर संकेत के अनुसार पीवीसी या सीपीवीसी प्राइमर लागू करें। आपको इसे महिला खंड के अंदर और पुरुष खंड के बाहर फैलाना होगा। जारी रखने से पहले इसे 10 सेकंड के लिए सूखी रहें।
  • 7
    विलायक चिपकने वाला आवेदन करते समय जल्दी और व्यवस्थित कार्य करें दस्ताने पहनें, ब्रश या कपास झाड़ू का उपयोग करें और पुरुष ट्यूब के बाहर और महिला ट्यूब के अंदर एक समान परत चिपकने वाला फैला है। केवल एक पतली परत रखो, यदि आप गोंद के अवशेषों को अतिरंजित करते हैं तो वे ट्यूब में फैले हुए हैं और समय के साथ भरने का कारण बन सकता है।
  • 8
    तुरंत ट्यूबों को दूसरे के अंदर डालें, लेकिन वांछित स्थान से विचलन के एक चौथाई मोड़ के साथ। ट्यूबों को बारी बारी से एक चौथाई बारी बारी से बारी के लिए संरेखण आप पहले से फैसला किया था लाने के लिए यदि आपने पाइप पर किसी भी संदर्भ चिह्न को नहीं खींचा था, तो बस एक मोड़ के एक चौथाई के लिए उन्हें घुमाएं पकड़ के लिए गोंद समय देने के लिए उन्हें लगभग 15 सेकंड के लिए जगह में रखें
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 21
    9
    ट्यूब को काटने और एक नया कनेक्शन बनाने के द्वारा किसी भी त्रुटि को सही करें। जब विलायक चिपकने वाला सूख जाता है, तो प्लास्टिक थोड़ी सी वक्रित होती है - अगर आपका पाइप अंत में बहुत कम है, तो गोंद एक और खंड। यदि यह बहुत लंबा है, तो उस सेगमेंट को हटा दें जिसमें सरेस से भरा क्षेत्र शामिल है और कुछ अन्य चिपकने वाले ट्यूबों को पुनः जोड़ें।
  • टिप्स

    • एक सिलिकॉन मैस्टिक प्लास्टिक पर बेकार है, जब तक कि यह एक विशुद्ध सौंदर्य लेख नहीं है, क्योंकि यह एक संरचनात्मक रूप से मजबूत समाधान नहीं है।
    • यदि आप किसी सतह पर ऐक्रेलिक सीमेंट को छिड़कते हैं जो आप गोंद नहीं करना चाहते हैं, तो उसे साफ न करें। इसे बस वाष्पित करें

    चेतावनी

    • ऑब्जेक्ट्स को एक अच्छी तरह हवादार कमरे में चिपकाएं या श्वसनिका का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टिक के 2 टुकड़े
    • sandpaper
    • गोंद (`गोंद चुनें` अनुभाग पढ़ें
    • वाइज, चिपकने वाली टेप या इलास्टिक्स
    • छोटे ब्रश

    एक प्लास्टिक पाइप गोंद करने के लिए

    • प्लास्टिक पाइप
    • पाइप के लिए प्लास्टिक संयुक्त
    • sandpaper
    • पीवीसी या सीपीवीसी के लिए प्राइमर (विवरण के लिए निर्देश पढ़ें)
    • सॉल्वेंट चिपकने वाला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com