कैसे कैनवास पर तेल पेंट करने के लिए

कैनवास पर पेंटिंग के लिए तेल के रंग बहुत अच्छे हैं। मोना लिसा जैसे शास्त्रीय चित्रों में तेल चित्रकारी थे, साथ ही इम्प्रेसियनिस्ट्स के शानदार काम - मोनेट के विचार - या वान गाग के अमर कार्यों

कदम

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अच्छी गुणवत्ता वाली ऑइल पेंटिंग सामग्री खरीदें, सर्वश्रेष्ठ आप खरीद सकते हैं यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आप लगभग हर चीज को एक बार में ज़रूरत कर सकते हैं उपहार पैक की खरीद के लिए, जो आपको पेंटिंग की ज़रूरत होती है, उन सब सामानों के साथ पूरा करें - वे अक्सर सुविधाजनक बक्से या लकड़ी के बक्से में पाए जाते हैं, जहां आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं या उन्हें बदल सकते हैं trestles। न्यूनतम उपकरण हैं:
  • एक पेंटिंग के लिए तैयार कैनवास (एक फ्रेम पर चढ़कर), उस पेंटिंग के लिए अपेक्षित आयाम के लिए जिसे आप बनाना चाहते हैं अभ्यास करने और प्रारंभिक चित्र बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले छोटे पैनलों की अच्छी रकम भी खरीदना बेहतर है। वैकल्पिक रूप से, आप कैनवास पेपर या लिनेन क्लॉथ काटने का उपयोग कर सकते हैं, जो वे ब्लॉकों में बेचते हैं, हालांकि, वे तेल चित्रकला के लिए उपयुक्त हैं और उन्हें प्लास्टर किया गया है। यदि संभव हो तो बड़े कैनवास के समान कैनवास पैनल खरीद लें - अन्यथा आप पैनल पर काम करने वाले आयामों का पता लगा सकते हैं।
  • तेल के रंगों की मूल पैलेट किसी भी सेट में अनिवार्य रंग शामिल हैं रंगों की अनिवार्य सीमा लाल, नीले, पीले, जला सिनेना और एक बड़ी सफेद ट्यूब से बना है। यदि आप Winsor ब्रांड के ढीली ट्यूब खरीदने के लिए उन्मुख हैं&न्यूटन, पीला कैडमियम नींबू, स्थायी रोज और प्रवासी ब्लू या फ्रांस से प्रवासी ब्लू (वे रासायनिक रूप से समान हैं) प्राप्त करें। कई रंगों के साथ एक सेट में प्राथमिक लाल का चयन करने के लिए, क्रिमसन एलीज़रीना पर्ममेंटे पर या बैंगनी के लिए लाल रंग के किसी भी नारंगी रंग की ओर से बचने पर उन्मुख। जला सिएना के बिना भी आप ठीक हो सकते हैं, लेकिन कारणों का कारण है कि यह बहुत इस्तेमाल किया जाता है और बारीकियों के प्रतिपादन तक सीमित नहीं है। यदि आपके द्वारा चुने गए सेट में इसे शामिल नहीं है, तो लाल भूरे रंग का उपयोग करें।
  • तेल और विलायक खरीदें सन बीज के तेल में सबसे अधिक चित्रकारों द्वारा उपयोग किया जाता है जो तेल के रंग का उपयोग करते हैं। दूसरी ओर, अन्य कलाकार, अखरोट का तेल पसंद करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका चित्र तेजी से सूख जाए, तो एक माध्यम का प्रयोग करें जैसे कि विंसॉर लिक्वियन&न्यूटन तेल के रंगों के सुखाने में तेजी लाएगा। आपको टर्पेन्टाइन की ज़रूरत होगी, या किसी अन्य गंध रहित विलायक - जैसे कि टर्पेनॉयड - या तारपीन। ये एक मजबूत या बमुश्किल प्रत्यक्ष गंध के साथ अत्यधिक द्रव तरल पदार्थ हैं, जो रंगों को पतला करते हैं और माध्यमों के विपरीत फ़ंक्शन करते हैं। वेडर्स टर्पेनॉयड या जुम्बल के गसमोल जैसे गंधहीन सॉल्वैंट्स को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन वाष्पशील पदार्थों का उपयोग करते समय एक अच्छी तरह हवादार वातावरण में काम करना हमेशा बेहतर होता है। इसी तेल के रंग को तारपीन की तुलना में गैर विषैले माना जा सकता है, लेकिन केवल इसलिए कि वे धुएं का उत्पादन नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ रंग में तत्व होते हैं जो बेहद जहरीले होते हैं, बस कैडमियम और कोबाल्ट के बारे में सोचें, अगर खतरनाक हो तो खतरनाक। इसलिए याद रखें: तेल के पेंट के साथ पेंटिंग करते समय कभी भी खाने, पीने या धूम्रपान नहीं करते।
  • तेल चित्रों के लिए कुछ हटाने योग्य पेंट खरीदें, जैसे डामर पेंट। पेंट धुएं का उत्पादन करता है जो विषाक्त हो सकता है, इसलिए इसे केवल सड़क पर या अच्छी तरह हवादार कमरे में ही लागू किया जाना चाहिए। चित्रों के लिए एक पेंट का उपयोग करें जो निकाले जाने योग्य है पेंट अंतिम कोटिंग है, एक बार सूखी रंगों पर फैला है, और एक सुरक्षा के रूप में काम करता है। एक स्पष्ट हटाने योग्य पेंट के अलावा, वास्तव में, एक बहुत चमकदार प्रभाव पैदा करता है और गंदगी और तेल के संग्रह से रंगों को बचाता है। प्रत्येक 25 या 30 वर्ष, रंग को एक पुनर्स्थापक (या कलाकार या मालिक द्वारा) हटा दिया जाना चाहिए और फिर से लागू किया जाता है, क्योंकि यह समय के साथ पीले रंग में है और इसलिए स्थायी होने का इरादा नहीं है यह वही है जो पुरानी पेंटिंग देता है, जो कि भूरा भूरे रंग की विशेषता होती है - उन्हें सिर्फ साफ और एक नया कोट की आवश्यकता होती है, ताकि वे उज्ज्वल हो सकें जैसे कि उन्हें अभी बनाया गया हो। पेंटिंग समाप्त होने से पहले रंग खरीदने के लिए अनिवार्य नहीं है, क्योंकि आप उन्हें लागू करने से पहले भी रंगों के सूखने के लिए इंतजार करना होगा। टच-अप पेंट, हालांकि, जैसे ही पेंटिंग स्पर्श करने के लिए सूखी होती है, इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अंतर्निहित रंग परत को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन चित्रकला अभी भी पूरी तरह से सूखी होनी चाहिए। इससे पेंटिंग एक अस्थायी रूप से समाप्त हुई उपस्थिति होगी जो कि काम में आती है अगर आप तस्वीर को तेजी से बेचना चाहते हैं
  • ब्रश खरीदें बेहतर अगर कठोर अगर आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाले कृत्रिम ब्रश हैं, जो ब्रशले ब्रश के रूप में कठोर हैं, तो ठीक हो सकता है। कुछ चित्रकारों, तेल रंगों के साथ विशेष प्रभाव प्राप्त करने के लिए, लंबे हैंडल के साथ नरम ब्रश का उपयोग करें। आकारों की एक अच्छी किस्म प्राप्त करें: बड़े, मध्यम और छोटे, जिसमें आपको रंगों के बड़े क्षेत्रों को चित्रित करने की आवश्यकता होगी, आकार और वस्तुओं को भरें - बहुत छोटा, अंतिम रूप के लिए उपयुक्त या अगर आपको विवरण में यथार्थवाद पसंद है एक पतली गोल टिप के साथ एक नरम ब्रश का इस्तेमाल जहाज़ के हेराफेरी, एक बिल्ली के कवच और किसी भी अन्य विवरण के लिए किया जा सकता है, जिसके लिए थ्रेड की सुविधाओं के साथ हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो सलाह यह है कि आप अपने आप को एक जानवर या सिंथेटिक बाल खड़े ब्रश का एक समूह प्राप्त करें, और उन शैलियों के साथ प्रयोग करें, जिनमें से प्रत्येक आप को पाने की अनुमति देता है
  • ब्रश के अतिरिक्त, आपको पैलेट के रूप में उपयोग करने के लिए स्पट्यूला और गैर-दाग़ी वाले मक्खन की चाकू की आवश्यकता होगी (मिश्रण करने के लिए सहायक और, कभी-कभी, रंग फैलकर) स्पॉटुला सस्ते हो सकते हैं, खासकर अगर आप प्लास्टिक वाले खरीदते हैं किसी भी मामले में, धातु spatulas दाग नहीं कर रहे हैं और साल के लिए पिछले, अगर देखभाल के साथ रखा कई अलग-अलग आकृतियों के स्पट्यूलाएं हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना विशिष्ट इस्तेमाल होता है, और आप ब्रश के बजाय अपनी तस्वीर को रंगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • कैनवास पर स्केचेस तैयार करने के लिए चारकोल या क्रेयॉन
  • पेंटिंग करते समय रंग की व्यवस्था करने के लिए एक पैलेट आप अंगूठे के लिए एक साइड छेद के साथ क्लासिक छोटी लकड़ी की स्लेट दोनों का उपयोग कर सकते हैं, और सिरेमिक, कांच या मेलामाइन प्लेट जैसे एक अधिक तात्कालिक समर्थन यह अभी भी ऐसा कुछ लेता है जो टर्पेन्टाइन से धोया जाता है। कई कलाकार ग्रे पट्टियाँ का उपयोग करते हैं, क्योंकि रंग ग्रे पर अधिक प्राकृतिक हैं आप एक छोटी गिलास प्लेट (फ्रेम भी ठीक है) का उपयोग करके उसी प्रभाव को प्राप्त कर सकते हैं जिसके तहत आप ग्रे पेपर की एक शीट रखेंगे।
  • तेल (या लिकिन) और विलायक के लिए दो छोटे कटोरे कुछ सेट दो शामिल कटोरे के साथ वितरित किए जाते हैं जो पैलेट में फिट हो सकते हैं।
  • पेंटिंग को साफ करने के लिए सेन्सी या लत्ता वे किसी भी प्रकार के हो सकते हैं शोषक पेपर ठीक हो सकता है, लेकिन कपड़े के टुकड़े बेहतर हैं क्योंकि उन्हें अच्छे धोने के बाद पुन: प्रयोज्य किया जा सकता है। अजीब लेकिन सच है, कपड़े धोने योग्य लंगोट इस उद्देश्य के लिए एकदम सही हैं। किसी भी मामले में, नरम कपड़े के टुकड़े का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है, जैसे पुराने टी-शर्ट और जैसे। शराबी कपड़े से बचें, जो कि लिंट को खो देता है, क्योंकि आप पहले से ही पेंट कैनवास पर रैग का भी उपयोग करेंगे। पैच का उपयोग करें जिसे आप फेंक सकते हैं, जब तक कि आप उन्हें बार-बार उपयोग नहीं करना चाहते हैं
  • एक तिपाई पर काम करने के लिए महंगी होने की आवश्यकता नहीं है यहां तक ​​कि सस्ता चित्रफलक आपके काम के लिए उचित ढलान पर उचित आकार के कैनवस का समर्थन करेगा, और खड़े या बैठकर पेंटिंग के अनुकूल होने के लिए समायोज्य पैर होंगे। जब तक उम्र, दुर्घटनाएं या बीमारियों के कारण बाधा नहीं हो, तब तक उचित स्थिति में पेंट करने के लिए सलाह दी जाती है। यह आपको पेंटिंग के साथ जारी रखने से पहले जब भी आप तस्वीर की जांच करना चाहते हैं तो कुछ कदमों से कैनवास से दूर जाने की अनुमति देगा। चित्रफलक के लिए एक विकल्प के रूप में, आप एक कुर्सी पर या किसी अन्य समर्थन पर कैनवास रख सकते हैं, या अन्य समाधानों को सुधार सकते हैं।
  • परियोजना के नमूने और अध्ययन के लिए सभी आवश्यक उपकरण - पेस्टल या चारकोल, स्केचबुक या किसी भी प्रकार के कागज़, जिस पर आकर्षित करना है। आपको अल्ट्रा-व्यावसायिक सामान की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आप अपने स्केच को उन्हें रखने की इच्छा रखने के लिए पसंद नहीं करते।
  • एक सुरक्षित जगह, धूल के बिना, खतरे के बिना अपने कैनवास को स्टोर करने के लिए, जहां कुछ इसे छूता है, रंगों को धुंधला करना तेल के रंगों के लिए सुखाने का समय प्रकार के अनुसार भिन्न होता है और कुछ दिनों से लेकर कई महीनों तक हो सकता है। रंग लागू होते हैं, इससे पहले कि आप रंग लागू कर सकें, इससे पहले "बाकी" के एक वर्ष तक की आवश्यकता होती है
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    एक स्केचबुक या कागज के एक टुकड़े के साथ सशस्त्र, केवल काले और ग्रे crayons, या एक काला पेन और एक ग्रे crayon का उपयोग कर, अपने विषय का एक स्केच तैयार यदि यह वर्ग है, तो यह वर्ग। अगर यह आयताकार या अंडाकार होगा, तो यह निर्धारित करें कि यह ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज होगा। स्केच को बहुत छोटा बनाएं, यह डिजाइन करने के लिए कि काम के दौरान प्रकाश और छाया के क्षेत्रों को कैसे तैयार किया जाएगा। ये आयाम स्टांप से व्यवसाय कार्ड तक भिन्न होता है - विचार यह है कि हम इसे एक दूरी से या एक छवि गैलरी के पूर्वावलोकन के बीच देख रहे हैं। विवरण के बारे में बहुत ज्यादा चिंता किए बिना, जब तक आप सबसे अच्छी रचना नहीं मिलते तब तक बहुत से स्केच करें।
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    लकड़ी का कोयला या पेंसिल का उपयोग करके, वह कागज पर काम का एक अध्ययन तैयार करता है यह विस्तृत और चित्राकोरो दोनों के साथ-साथ एक त्वरित डिजाइन भी हो सकता है जो कि प्रकाश और छाया के अंक के विचार देता है। यह विस्तार की डिग्री और यथार्थवाद पर निर्भर करता है जो आप अपनी पेंटिंग के लिए दान करते हैं। यहां तक ​​कि एक स्वतंत्र सचित्र शैली की तैयारी स्केच की आवश्यकता है, जो आपके विचारों को कम से कम पांच अंकों पर स्पष्ट करते हैं: सफेद, चमक, औसत मूल्य, अंधेरे मूल्य, काला कुछ चित्रकारियों को काले और सफेद रंगों का उपयोग करना पसंद नहीं है, लेकिन निम्न पैमाने के अनुसार चमक का मूल्यांकन करें: बहुत स्पष्ट, हल्का, मध्यम, अंधेरा, बहुत अंधेरा यह उस प्रभाव पर निर्भर करता है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं। यदि आपको स्केच पसंद नहीं है, तो इसे फिर से करना जारी रखें जब तक कि आप परिणाम से संतुष्ट न हों।
  • पहले से ही स्केचिंग चरण में, सभी तत्वों के लिए अनोखे प्रकाश स्रोत स्थापित करना सुनिश्चित करें, पृष्ठभूमि में विवरण के लिए अग्रभूमि में विषय से। छाया की दिशा में विशेष ध्यान दें उन्हें सभी एक ही गायब होने की स्थिति की ओर जाना चाहिए, और जब सूरज या दीपक शीर्ष पर हों, और जब सूरज (या दीपक) अपने दिन के गति में बढ़ जाता है या कम हो जाता है, तब वे कम होंगे। प्रकाश जो रचना को तीन-आयामी देता है छाया के आकार को सावधानी से आरेखित करें
  • यदि आप एक सार विषय पर काम कर रहे हैं, तो नि: शुल्क हस्तक्षेप करें और निर्धारित करें कि रंग या अधिक सामग्री के स्ट्रोक जैसे विशेष तत्वों को कहां रखें। या स्केच चरण को छोड़ दें और अगले बिंदु पर जाएं
  • कैनवास पैनल, कैनवास पेपर या ब्लॉक कैनवास पर विषय अध्ययन पर स्विच करें। लकड़ी का कोयला या बैंगनी रंग का कांच का प्रयोग करें मुख्य कैनवास के समान अनुपात वाले फ़्रेम को खींचें, आपको सामान्य चित्र में तत्वों की स्थिति स्थापित करने की आवश्यकता होगी। इन अध्ययनों को केवल आकृति के अनुरेखण से तैयार करें। हालांकि इसमें सब कुछ शामिल है जिसमें संरचना में मौलिक भूमिका होगी। हालांकि, एक बार यह चरण समाप्त हो जाने के बाद, आपका अध्ययन उन चित्रों में से एक जैसा दिखना चाहिए, जिसमें बच्चों को फॉर्म में दिखाए गए नंबरों के अनुसार रंग चाहिए। यदि आपको गलतियों को सुधारने की ज़रूरत है, तो नमक कपड़े का उपयोग करके लकड़ी का कोयला या क्रैन को हटा दें, कैनवास को सूखा दें और फिर से फिर से प्रयास करें।
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    पैलेट पर रंगों को व्यवस्थित करें और उन्हें मिश्रण करें अच्छी तरह से स्थानित पीले, नीले, लाल और सफेद रंग की अधिक मात्रा में संरेखित करें। यदि आपके पास है, तो जला सिएना को भी रखें बॉक्स में अन्य सभी रंगों को छोड़ दें, अगर आपने एक पूर्ण सेट खरीदा है।
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    रंग के अध्ययन पर स्विच करें पिछले स्केच पर पेंट करें, रंगों के साथ क्षेत्रों को भरना। चूंकि इस स्तर पर जानकारी के लिए बहुत पतली जाने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए स्पॉटुला का उपयोग करके रंग को वितरित करने का प्रयास करें। यदि आपको रंगों की पसंद पसंद नहीं है, तो स्कूप से दूर स्क्रैप करें और उन्हें अपने पैलेट के कोने में रखें जब आपको थोड़ी गंदी ब्राउन की आवश्यकता होती है। धीरे-धीरे, आप प्राथमिक रंगों का सही मिश्रण ढूंढ सकेंगे- हालांकि यह चित्रित पेंटिंग को सुरक्षित रखता है, क्योंकि उपयुक्त परिवर्धन के साथ आप भूरे और भूरे रंग के विभिन्न रंगों को प्राप्त कर सकते हैं। प्राथमिक रंगों से बना पैलेट को संभालने में कोई अपशिष्ट नहीं है। जब तक आप चाहें, तब तक रंग के अध्ययन के साथ प्रयोग करना जारी रखें - इस चरण में बड़े ब्रश के साथ पेंट लागू करें और विस्तार से अधिक ध्यान न दें। यदि आवश्यक हो, एक से अधिक अध्ययन का उत्पादन करें, रंग हर बार रंग बदलता है, जब तक आप रंगों को सर्वश्रेष्ठ पसंद नहीं करते। ये सब अभ्यास रंग के साथ होता है जैसे वे ट्यूब से बाहर आते हैं, आपको तेल या विलायक की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप परिणाम पसंद करते हैं, तो आप शैली को मुख्य कैनवास में ले जा सकते हैं और रंगों के साथ विशद स्ट्रोक में रंगों को रंगाने के लिए, तेल और सॉल्वैंट्स के साथ हस्तक्षेप किए बिना। यह तेल चित्रकला की बहुत तेज और अभिव्यंजक शैली है।
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    एक प्रकाश हल्के या लकड़ी का कोयला का एक टुकड़ा का उपयोग करके आकृतियाँ बनाएं परिदृश्य के लिए, एक बैंगनी पस्टेल का उपयोग विशेष रूप से अनुशंसित है, क्योंकि यह रंग दृश्य के रंजक के साथ हल्के रंगों को बिना गहरा या धुंधला किए बगैर सुराग करता है, जो बदले में काले रंग का बना होता है लकड़ी का कोयला और बैंगनी पस्टेल, इसके अलावा, एक नम कपड़े से आसानी से हटाए जा सकते हैं: अपने डिजाइन में बदलाव करने से डरो मत। सुरक्षित बनाएं - अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो इसे हटाएं और फिर से प्रयास करें।
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    दो कटोरे में तेल और विलायक तैयार करें ब्रश और स्पट्यूला को साफ करें यदि आपने रंग का अध्ययन करने के लिए एक पेंटब्रश का उपयोग किया है, तो उसे दो उंगलियों में टर्पेनॉयड में डुबकी और उसे कपड़े में डालना
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    पैलेट पर जला सिएना का एक स्पर्श रखें या, यदि कोई सफेद या कोई निशान नहीं है, तो रंगों के मिश्रण का उपयोग करें जो आपने ब्राउन बनाने के लिए त्याग दिया है। विलायक, टर्पेन्टाइन या टर्पेनॉयड या सन्सोडोर (विन्सॉर ब्रांड उत्पादों में ब्रश में डुबोकर इसे पतला करें&न्यूटन उत्कृष्ट हैं)। एक गीली ब्रश के साथ, रंग की एक बूंद मिलाएं जब तक कि यह बहुत ही तरल पदार्थ, जीवंत और स्पष्ट हो। अपने अंतिम अध्ययन के आधार पर कैनवास पर प्रकाश भागों को पेंट करें। थोड़ा सा रंग जोड़ना, औसत मूल्यों को बनाइए और फिर काले सिनें के साथ अंधेरे वाले को हमेशा रंग को पतला बनाते रहें, जब तक कि इसमें स्याही की तरलता नहीं होती। यहां तक ​​कि अंधेरे और बहुत अंधेरे इलाकों में निश्चित मात्रा में विलायक होना चाहिए। अधिक से अधिक विलायक का उपयोग आप करेंगे, पृथ्वी की तेज़ी से यह सूखी परत सूख जाएगी।
  • वाह। जला सिएनना आमतौर पर अभी भी इस स्तर पर काफी अच्छा लगता है। अगर आप की जरूरत महसूस करते हैं तो परिवर्तन करना आसान होता है चीर लें और उस भाग को साफ करें जिसे आप पसंद नहीं करते हैं और इसे सही मूल्य के साथ फिर से रंगना या अधिक रंग जोड़ें। यदि आपको लगता है कि तेल चित्रकला पहली स्ट्रोक पर बिल्कुल सही होगी, ठीक है, तो आप गलत थे: कार्य के सभी चरणों में यह सही या परिवर्तन करना बहुत आसान है। यह परत बहुत तेज़ी से सूख जाएगी, यह कुछ मिनटों से लेकर आधे घंटे तक ले जाएगा। शेष कैनवास खत्म करने से पहले अधिक पतला हिस्से पहले ही स्पर्श करने के लिए सूखे होंगे।
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    हठधर्मिता "चरम सु magro" याद रखें यह एक संरचनात्मक नियम है पहली परत - स्केच - बहुत पतली है, लगभग सभी तारपीन (या अन्य समतुल्य पदार्थ), थोड़ा तेल। पृष्ठभूमि के रंगों को चमकने के लिए पर्याप्त तेल। रंग में जल रंग की लगभग समानता होनी चाहिए। यदि आप एक अच्छा प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो विभिन्न रंगों को ओवरलैप करने का प्रयास करें (हमेशा बहुत पतला और पतला) अगली परत के लिए आप रंगों का उपयोग करते हैं, जैसा कि वे ट्यूब से बाहर निकलते हैं, जैसे कि आपने रंग के अध्ययन के लिए किया था। यह परत औसत "बिल्ड" से मेल खाती है, न तो वसा और न ही दुबला। यहां से, तेल या तरल के प्रत्येक अतिरिक्त आपके रंगों को मोटा बनाता है। "चरम पर पतला" हठधारा विशिष्ट रासायनिक-भौतिक कारणों के आधार पर एक तकनीक है: वसा वाले से पहले रंग के पतले परत सूखे होते हैं। जितना अधिक वसा का रंग होता है उतना ही इसे सूखना होगा। रंग की पतली परत है, इसलिए, क्रम पीछे अधीन हो, आप कई समस्याओं का सामना करना होगा है: उदाहरण के लिए, एक पतली रंग पर एक रंग अभी भी गीला वसा पोंछते, आप screpolerebbe और विभाजित होगा।
  • सबसे खराब स्थिति, "वसा पर पतली" ऑर्डर के साथ बनाई गई एक पेंटिंग कैनवास को एक दिन में चला सकती है जो बहुत गर्म था।
  • तेल के रंगों में कभी भी तेल के पेस्टर्स का उपयोग न करें: उनके रासायनिक सूत्र में खनिज तेल शामिल होते हैं जो कभी सूख नहीं होते। आप ऑयल पेंटिंग के लिए तेल पेस्टल का छू जोड़ सकते हैं, लेकिन केवल अंतिम परत पर और स्पर्श से पहले सूखने से पहले नहीं।
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    पहले बड़े वर्दी क्षेत्रों में रंगों को फैलाएं, फिर विवरण प्रकाश या अंधेरा बनाने के लिए और रंग डालें, या उन्हें लाल, पीले, या नीले रंग में बदल दें। पैलेट पर आधा रंग और कैनवास पर आधा मिश्रण करें। अपने आप को प्रकाश और छाया के क्षेत्रों में समर्पित करें, उन्हें मुख्य रंग से भरकर, फिर उन्हें अन्य चित्रों के साथ हस्तक्षेप करने के लिए विस्तार से संशोधित करें। धीरे धीरे दाढ़ी और रंग धीरे धीरे मिश्रण अगर आप एक चिकनी पेंटिंग चाहते हैं, बिना स्पष्ट brushstrokes। आप रुचि रखते हैं Expressionist शैली में एक चित्रकला, अंक जहां अधिक से अधिक सामग्री स्थिरता ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, या लेपनी तो किसी न किसी रंग का प्रसार करने में सेवा पर त्वरित दोहन छूता है बनाते हैं। चिकनी और नालीदार सतहों की तुलना में आपके कैनवास को एक मजबूत जीवन शक्ति प्रदान करेगा। इसलिए, इस स्तर पर, सॉल्वैंट्स और तेलों के साथ रंगों के मिश्रण में विविधता लाने की कोशिश करें। यदि आप एक कॉम्पैक्ट और नियमित तरीके से पेंट फैलाना चाहते हैं तो तेल जोड़ें, और ब्रश का उपयोग करने के लिए अधिक स्पष्ट रूप से छूएं। जब तक यह गीला हो, आप जितनी चाहें उतनी ही परत पर काम कर सकते हैं, तेल या विलायक को क्रमशः अधिक वसा या लय करने के लिए जोड़ने के लिए, क्रमशः। लेकिन अगर यह पहले से सूखना शुरू हो रहा है, तो वसा-रंग सॉल्वैंट्स को न जोड़ें।
  • हमेशा इस नियम का पालन करें, जब तक कि आप विशेष "बदसूरत" प्रभाव नहीं लेना चाहते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप ज़ोंबी का चेहरा यथार्थवादी रेंडरिंग के साथ पेंट करने की कोशिश कर रहे हैं इस मामले में, आप गाल एक पतली जेब रंग में संलग्न वसा चित्रकला का एक अच्छा राशि piazzargli सकते हैं, यह गलत तरह से सूखा जाने और फिर तोड़ बुलबुला गठन किया जाएगा और यह दुबला चित्रकला scabs लटकना रूप में यदि वे का एक टुकड़ा थे मृत त्वचा - अंदर वसा का रंग - अभी भी तरल - एक बहुत यथार्थवादी खून धुंधला प्रभाव के साथ "घाव" से बाहर निकल जाएगा। एक बार तेल चित्रकला के आधार पर रासायनिक-भौतिक गतिशीलता को अपनाया गया है, कोई ऐसी त्रुटियां नहीं हैं जो कुछ बहुत बुरे विशेष प्रभाव के लिए हमारे लाभ में नहीं जा सकतीं।
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    तेल चित्रकला दिनों के लिए गीली रहती है! इसका मतलब यह है कि आप पूरे दिन रंग, सब भोजनालयों आप, बिस्तर पर जाने चाहते गठजोड़ कर सकते हैं - शायद एक बॉक्स पैलेट के साथ कवर अपनी बिल्ली उन पर कदम को रोकने के लिए - नए परिवर्तन सुबह उठने और बनाने - दोनों अभी भी गीला हो जाएगा। आप कैनवास के पूरे क्षेत्रों को परिमार्जन करने और शुरू करने के लिए स्पैटूला का उपयोग कर सकते हैं। तेल पेंट के लंबे सुखाने का समय आपको यह तय करने से पहले कि आप पेंटिंग खत्म हो चुका है और सूख सकता है, जितनी बार आप इसे बदलना, सुधारना और परिष्कृत करने की अनुमति देता है।
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    पेंट सूखा करने के लिए छोड़ दें इसे कम से कम दो सप्ताह लगेंगे, बशर्ते आप लिक्वियन को एक माध्यम के रूप में उपयोग न करें। ट्यूब में रंग की तुलना में लिक्विंग अधिक तेज़ी से सूख जाता है, फिर सभी रंगों में थोड़ी मात्रा में मिश्रण करें जो कि आप इसे सर्वश्रेष्ठ में सीमेंट करने के लिए उपयोग करेंगे। लिक्वीन वसा नहीं है, लेकिन ट्यूबों में रंग हाँ है वे एक बांधने की मशीन एक सप्ताह के लिए तेजी से सूखने बार, यानी कुछ दिनों से हो रही है, मोटाई और रंग की तरलता पर निर्भर करता है का लाभ है, जो के रूप में एक राल का बना तेल alkyd रंग वाणिज्य में पाए जाते हैं।
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    महान आधुनिक स्वामी के सचित्र तकनीक को यह नहीं पता था कि ब्रश स्ट्रोक को देखा जा सकता है। ऊपर वर्णित के रूप में शुरू करें और विलायक के साथ पतला जला सिएना के साथ पहली परत तैयार करें फिर ब्लू और सफ़ेद (ब्लैक आइवरी और व्हाइट टाइटेनियम) में अपने विषय की विस्तृत पेंटिग का एहसास करने के लिए, अतिरिक्त के बिना, ट्यूब पेंटिंग का उपयोग करें। कैनवास पर रंग बहुत अच्छी तरह से बढ़ाएं, विस्तृत और आराम से ब्रश स्ट्रोक लागू करें। पूरी तरह से सूखे छोड़ दें यह लगभग एक काले और सफेद तस्वीर की तरह दिखेगा एक बार पेंट कैनवास पर सूख गया है, तेल को अपने रंगों से मिलाएं, उन्हें अच्छी तरह से बहने दें, और सूखा ग्रासैलल पर पेंट करें। काले और सफेद रंग में पेंटिंग पर रंगीन पारदर्शिता को समझने से आप परतों के बीच प्रकाश और छाया की एक खेल बना लेंगे और आपके काम में तीन आयामी चमक देगा। केवल धीमी और मोटी ब्रशस्ट्रोक में रंग फैलकर, जब तक आप कॉम्पैक्ट पेंट की एक परत प्राप्त नहीं करते हैं, आप इस आशय को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह तेल चित्रकला से संबंधित विशिष्ट रूप है।
  • इस पद्धति से इसकी प्राप्ति के लिए बहुत समय लगता है, क्योंकि आप अगले एक पर आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक परत पूरी तरह से सूखा होना चाहिए। यदि आप इस समय तक इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो इसे ग्रिज़ेलल को सूखने दें और इसे सही रंगों से पेंट करें, एक छोटे से तेल के साथ पिघलाया। जैसे ही यह परत भी सूखी होती है, अंतिम विवरण को विवरण के लिए समर्पित किया जाता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, तेल की पेंटिंग आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, दोनों को सरल और व्यापक बना देती है।
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    दिन के अंत में, विलायक में उन्हें डुबोकर ब्रश को साफ करें और उन्हें शेष सभी रंगों को छोड़ने के लिए कपड़े से दबाएं। विलायक में विसर्जित करने से पहले रंग को अच्छी तरह से दबाएं, ताकि आप अनावश्यक अपशिष्ट से बच सकें। कपड़ों और अन्य उपकरणों को खुली आग, बिजली के सर्किट, रेडिएटर और किसी अन्य स्रोत से दूर रखें जो आग लग सकती है यदि संभव हो, तो किसी धातु बॉक्स में सब कुछ बंद करें। फ्रिज में ताज़ा पेंट के साथ पैलेट को संग्रहित करने से रंग सुखाने की प्रक्रिया धीमा हो जाएगी और आप उन्हें कुछ दिनों तक उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि, कोई भी उन्हें भोजन के लिए एक्सचेंज नहीं करता है!
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    गीली पेंटिंग एक सुरक्षित जगह पर रखें, धूल से मुक्त, शांत स्थान पर और प्रकाश के स्रोतों से दूर रखें। आप कपड़ों के लिए अलमारी से एक सुखाने रैक बना सकते हैं, जिसमें आप कुछ स्क्वॉट बनाने के लिए ऊर्ध्वाधर पैनलों को कुछ इंच जोड़ देंगे, जहां आप प्रत्येक कैनवास लगा सकते हैं। यह समाधान आपके स्थान की समस्याओं का समाधान करेगा, खासकर यदि आप एक बहुत ही उज्ज्वल चित्रकार हैं और आपके पास गेराज अब छत से भरा हुआ है। याद रखें कि सॉल्वैंट्स अस्थिर पदार्थ हैं और, जैसे, सूखने की प्रक्रिया के दौरान श्वास बाष्पीभवन। इसलिए घर के बहुत व्यस्त कमरे में गीली कपड़ों से बचने से बचें, और सुनिश्चित करें कि स्टूडियो जहां आप काम करते हैं वह अच्छी तरह हवादार है। कैनवस को खड़ी से सूखें: आप ताजा पेंटिंग पर धूल जमा करने से बचेंगे।
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    जब आप "गैलरी" कैनवास पर पेंट करते हैं, लगभग 4 सेंटीमीटर गहरे होते हैं, तो आपको अपना काम खत्म करने की आवश्यकता नहीं है। पक्षों पर भी पेंटिंग जारी रखें, या उन्हें काले रंग में रंग दें या सजावटी आकृति बनाएँ - संक्षेप में, पागल हो जाओ इस तरह तस्वीर यथाशीघ्र लटकने के लिए तैयार हो जाएगी क्योंकि यह सूखी है।
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    एक बार कैनवास स्पर्श करने के लिए सूखी है, स्पर्श-अप पेंट के साथ आगे बढ़ने से पहले कम से कम एक महीने प्रतीक्षा करें। ग्यारह महीनों के बाद Dammar पेंट (या अन्य हटाने योग्य पेंट) लागू होते हैं और इसे कुछ दिनों तक सूखते हैं। इस बिंदु पर आपका पेंटिंग समाप्त हो गया है और आप जितना चाहें उससे भी अधिक समय तक रह जाएगा।
  • टिप्स

    • बर्ल्ट सिनेना एक उत्कृष्ट आधार है, जिसमें से किसी भी स्वर और छाया के अवतार बनाने के लिए, उन काले लोगों को छोड़कर, जो अफ्रीकी आबनूस रंगों पर नीले रंग के होते हैं। यदि आपके विषय में एक पीले रंग की त्वचा है, तो कुछ पीले गेवर जोड़ें। लाल के एक संकेत के साथ आप को आयरिश या भूरे बालों के लिए उपयुक्त छाया होगा।
    • विशेषज्ञ कलाकारों का तेल चित्रकला घने और कॉम्पैक्ट है, तरल के बजाए मक्खन के करीब एक स्थिरता के साथ। दूसरी ओर, शुरुआती पेंटिंग बहुत चिकनी है, क्योंकि इसमें वर्णक की तुलना में अधिक तेल होता है। वही रंग ट्यूब्स पर लागू होता है - यदि आप घने और द्रव पेंट के साथ पेंट करना पसंद करते हैं, तो कलाकारों के लिए ट्यूब्स एक ही आकार वाले छात्रों के लिए लंबे समय तक रहेंगे, क्योंकि आपको पतले रंग के लिए अधिक अलसी तेल जोड़ना होगा । इसके अलावा, तेल रंगों से सस्ता है। पिगमेंट पेशेवरों के लिए ट्यूबों के अंदर पतले पाउडर में जमीन रखते हैं, इसलिए वे उच्च एकाग्रता में मौजूद हैं। पैसे बचाने के लिए, लिक्विइन इम्पास्टो (विंसर&न्यूटन) या अन्य समतुल्य माध्यम - इस तरह, अगर आपकी शैली के लिए आवश्यक है कि आप रंग की सहायता से पूर्ण शरीर की परतों में पेंट फैलाएं, तो आप पेशेवरों के लिए ट्यूबों में भाग्य नहीं खर्च करेंगे।
    • सन बीज के तेल एक खाद्य वनस्पति तेल है, लेकिन आपको हर्बल दवाओं में या जैविक दुकानों में जो मिलते हैं, वह कलात्मक उपयोग के लिए तैयार नहीं होता है। चित्रकला में उपयोग के लिए विभिन्न प्रकार के तेल हैं, प्रत्येक विशिष्ट विशिष्ट गुणों के साथ। आपको लगता है कि सबसे अच्छा सूट के माध्यम खोजने के लिए प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
    • छात्रों के लिए तेल के रंग बहुत तरल हैं: एक छोटी सी राशि के साथ कैनवास के बड़े हिस्से को कवर करना संभव है।
    • बहुत बड़ी ट्यूब्स न खरीदें - अगर आपको उनकी ज़रूरत नहीं है।
    • जब आप बहुत चित्रकला शुरू करते हैं, तो अल्ट्रामरीन का एक बड़ा ट्यूब और एक विशाल सफेद रंग मिलता है। विदेशों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया रंगों में से एक है - शायद चित्रों में, जहां सिएना की भूमि ने इसे मास्टर करने के लिए जला दिया।
    • शायद यह पता लगाने के लिए संभव है, लेकिन आपको बड़ी मात्रा में सफेद रंग की आवश्यकता होगी, क्योंकि यह रंग रंगों से छाया के लिए कुछ भी उपयोगी है। यदि आप शुरुआत में हैं और आपको रंगों का एक सेट मिल गया है, तो सफेद की एक बड़ी ट्यूब अलग से खरीदें
    • यदि आपके पास कभी भी अच्छा चित्रित होने के लिए लोगों को अपनी पेंटिंग के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन मिलता है, तो याद रखें कि तेल चित्रों को सबसे अधिक लाभकारी है सामान्य ज्ञान किसी स्थायी, बहुमूल्य और स्थायी अवधारणा की अवधारणा को तेल के साथ जोड़ती है।
    • यदि संभव हो तो हमेशा तिपाई का उपयोग करें
    • ब्रुसेल्स को ब्रोस्टल के साथ सोखने के लिए विलायक में ब्रश को छोड़ नहीं सकते हैं। बाल स्थायी रूप से बिगाड़ देंगे और ब्रश को फेंक दिया जाएगा। इसके बजाय, ब्रश को मुर्गा पर तय की गई छोटी सर्पिल तार की मदद से जार में निलंबित करना, या सबसे छोटी संभव कोण के साथ लेटना, बस इतना है कि वे भिगोने वाले हैं। मूसलधारियों के साथ तश्तरी में ब्रश के सिर को रखने के लिए एक कंकड़ लगाने से चीजें आसान हो सकती हैं।
    • यदि आपने बहुत ही तरल रंग का एक सस्ते सेट खरीदा है, तो ब्रश को सस्ते के रूप में खरीदें और छोटे काम करें। रंग की स्थिरता का विश्लेषण करें और अपारदर्शी रंग जोड़ने से पहले दुबला प्राइमर के लिए विलायक जोड़ने का प्रयास करें। इस समय, पारदर्शिता पर काम करें अधिक महंगी कैनवस और रंग खरीदने से पहले कैनवास पैनलों या कैनवास पेपर पर अभ्यास करें।
    • जल-निर्जल तेल का रंग उत्पाद का एक नया प्रकार है। उनका उपयोग अलसीन तेल और सॉल्वैंट्स के साथ किया जाता है जो पानी में भी घुलनशील होते हैं। लेकिन उन्हें पानी से पतला किया जा सकता है। हालांकि, यह रंग टोन थोड़ा बदल सकता है, इसे उलझा कर सकता है। तो, विलायकों का उपयोग वाश करने के लिए करें जो कैनवास पर जाएगा, और केवल सफाई के लिए पानी का उपयोग करें उत्पादों को न मिलाएं: केवल पानी में घुलनशील माध्यमों का उपयोग करें, पानी-पतला तेल रंग।
    • अल्कीड तेल (जैसे कि विंसॉर से ग्रिफ़िन लाइन)&न्यूटन) ने बाइंडर में तेल के साथ अल्कीड राल को संशोधित किया है। वे अधिक जल्दी सूखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं: 1-2 सप्ताह के बजाय एक या दो दिन के भीतर स्पर्श करने के लिए सूखे। आप अल्कीड तेलों के रूप में एक ही प्रभाव पाने के लिए Liquin पारंपरिक रंगों को जोड़ सकते हैं, या आप रंग की दो पंक्तियों को मिला सकते हैं नियम "स्कीनी पर वसा" हमेशा याद रखें: लिक्वियन के रंग वसा वाले रंगों के नीचे जाते हैं।
    • जिप्सम तेल पेंटिंग के लिए एक प्राइमर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए एक आधार है। आप कैनवास भी खरीद सकते हैं जो निरंतर नहीं है और पहले व्यक्ति की छपाई का ख्याल रखता है, या आप लकड़ी या फाइबर पैनलों को कवर करने के लिए प्लास्टर का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें दीवार पर लटका कर रख सकते हैं और उन्हें चित्र बना सकते हैं जैसे कि वे भित्ति चित्र हैं जिप्सम के कई उपयोग हैं, लेकिन आप शुरुआती के लिए किट में नहीं पाएंगे। वे इसे सफेद और काले दोनों को और भी पारदर्शी बेचते हैं, यदि आप नीचे कैनवास दिखाई देना चाहते हैं।
    • दिन के अंत में सफाई करने के लिए, विषय के अध्ययन चरण के दौरान एक ही ब्रश का उपयोग करने का प्रयास करें। एक ब्रश के साथ बने चित्रों में ब्रश स्ट्रोक की निरंतरता और रंग में एक समानता है।

    चेतावनी

    • धूम्रपान न करें, लालटेन, खुली आग या तेल के पेंट या ज्वलनशील पदार्थों के गंदे टुकड़े के पास स्टोव का उपयोग न करें।
    • शौचालय में चिपचिपा पदार्थ, सॉल्वैंट्स या पुराने रंग के अवशेषों को फेंकना न दें। इन पदार्थों के प्रदूषण के जोखिम के साथ पर्यावरण में समाप्त होता है। इससे भी बदतर, बाहर सुखाने हाइड्रोलिक सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है और उनके विषाक्तता के कारण समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो इससे आपको गंभीर समस्याएं आ सकती हैं यदि आप किराए पर ले रहे हैं, तो बस मकान मालिक के साथ। यदि यह आपका घर है, तो आपको अभी भी प्लंबर का भुगतान करना होगा असल में, शौचालय एक विषाक्त रंग फेंकने के लिए एक अच्छी जगह नहीं है! यहां तक ​​कि अगर यह जैविक अपशिष्ट और खराब भोजन के लिए अच्छा है।
    • तेल पेंट का उपयोग करते समय आपको एक अच्छी तरह हवादार वातावरण में होना चाहिए। यदि गंध परेशान हो जाता है, तो यह शायद खतरनाक है गंध रहित विलायक थोड़ा सुरक्षित होता है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है कि आप एक ही कमरे में पेंटिंग सूख सकें, जहां तक ​​आप सोते हैं, जब तक कि आपके धुएं को खाली करने के लिए कोई हूड न हो। तेल पेंट का उपयोग घर पर स्प्रे पेंट का उपयोग करना है - सावधान रहें, यह विषाक्त और ज्वलनशील धुएं है।
    • यदि आप सड़क पर पेंट करते हैं, तो सावधान रहें कि घास पर पेंट या पतले न हों। वे पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं विलायक और जार को रीसायकल करें जिसे आप ब्रश को साफ करने के लिए इस्तेमाल करते थे। विलायक के साथ इस तरह से छोड़ दें कि रंग के अवशेषों को नीचे जमा किया गया है। इस बिंदु पर, विलायक को एक साफ जार में डालें और निपटान के लिए अवशेष रखें, जो आपके नगरपालिका द्वारा स्थापित नियमों के अनुसार किया जाना चाहिए। कभी-कभी, जब आप थोड़ा विलायक का उपयोग करते हैं, तो आप जार को सूख सकते हैं और कागज तौलिये के साथ अवशेष एकत्र कर सकते हैं। इस तरह आपको अर्ध-तरल अवशेषों से निपटने के बजाय ठोस कचरे का निपटान करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सन बीज के तेल (कलाकारों के लिए) या लिक्वियन या समतुल्य माध्यम जल-घुलनशील तेल खरीदें अगर आप जल-पतला तेल के रंग का प्रयोग कर रहे हैं
    • सॉल्वेंट (टर्पेन्टाइन, गंधरहित तारपीन, सेंसोडोर, टर्पेनाइड या पानी में घुलनशील विलायक)
    • तेल रंग न्यूनतम उपकरण: टाइटेनियम व्हाइट, कैडमियम पीला नींबू, स्थायी गुलाब या एलीज़िन क्रिमसन, प्रवासी ब्लू और बर्ल्ट सिनेना
    • चित्रफलक
    • ब्रश
    • रंग मिश्रण करने के लिए पैलेट चाकू (गैर-दाग़ी वाले मक्खन चाकू के साथ संसाधित किया जा सकता है) - वैकल्पिक, विभिन्न आकृतियों के स्पैट्यूलस
    • पैलेट या ग्लास प्लेट
    • लत्ता
    • सॉल्वेंट और तेल कटोरे
    • पेन और पेस्टल के साथ पुस्तक आरेखण
    • कैनवास पेपर या कैनवास पैनल
    • कैनवस को सप्ताह या महीनों तक सूखने के लिए सुरक्षित स्थान है। एक बार जब वे स्पर्श करने के लिए सूख जाते हैं तो उन्हें धूसर किया जा सकता है
    • Dammar हटाने योग्य पेंट
    • टच-अप पेंट (वैकल्पिक)
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