ऐक्रेलिक रंगों का उपयोग कैसे करें

अगर आप बहुत अधिक खर्च किए बिना या बहुत ज्यादा समय बर्बाद किए बिना जीवंत, तेल-टोन रंग टोन की तलाश कर रहे हैं, ऐक्रेलिक पेंट आपके लिए सही है एट्रिलिक्स के साथ पेंटिंग एक पूरा शौक है और अपने घर के लिए और अपने दोस्तों के लिए कलाओं का निर्माण करने का एक शानदार तरीका है।

कदम

भाग 1
उपयुक्त उपकरण प्राप्त करें

ऐक्रेलिक पेंट चरण 1.jpeg शीर्षक वाली छवि
1
एक्रिलिक पेंट चुनें आप इसे ट्यूब्स और जार में बाजार में पा सकते हैं। ऐक्रेलिक पेंट खरीदने पर यह कुछ ऐसे मामलों में से एक है जहां खर्च करना और अधिक महंगा ब्रांड रखना बेहतर है। अक्सर आर्थिक ब्रांडों में बेहतर गुणवत्ता वाले अन्य लोगों के रूप में वर्णक की ऐसी उच्च सामग्री नहीं होती है- फलस्वरूप उन्हें अधिक रंगीन पेंट के 2 या 3 कोट्स की आवश्यकता होती है ताकि अधिक महंगा उत्पाद की तुलना में एक ही परत की गहराई और गहराई प्राप्त हो सके।
  • सबसे पहले, मूल रंगों को प्राप्त करें: सफेद टाइटेनियम, काली मैग्नेटाइट, अल्ट्रामरीन नीला, किरमिजी और गेरू पीला। इसके बाद के संस्करण के इन रंगों के संयोजन के द्वारा आवश्यक अधिकांश रंगों को बनाया जा सकता है
  • सामान्य रूप से ट्यूब पेंटिंग शुरुआती के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि इससे शुरू करने के लिए छोटी मात्रा खरीदना संभव है - जार की तुलना में गुणवत्ता में कोई अंतर नहीं है।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 2.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ ब्रश चुनें कई प्रकार होते हैं और दो विशिष्ट पहलुओं के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है: टिप का आकार और लबादा सामग्री तीन अलग टिप प्रकार हैं: फ्लैट, गोल और बिल्ली के आकार (गोल और सपाट)। कई अलग-अलग सामग्रियां हैं जो कि लाल रंग के लिए इस्तेमाल होती हैं, लेकिन सबसे आम सिंथेटिक और सूअर बाल हैं। अधिकांश शुरुआत चित्रकार विभिन्न मिश्रित युक्तियों के साथ सिंथेटिक ब्रश पसंद करते हैं।
  • एक कला की दुकान पर जाएं और आप क्या पसंद करते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ अलग ब्रश का प्रयास करें। सिंथेटिक ब्रश नर और आसान असली फर की तुलना में आसान है।
  • अगर आपको लगता है कि आप लंबे समय तक पेंट नहीं करते हैं, तो आपको अपने ब्रश पर ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इसके साथ काम करने के लिए अच्छे ब्रश होने के लिए लाभकारी है, लेकिन यह अधिक महत्वपूर्ण है कि रंग अच्छी गुणवत्ता का है।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 3.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    पैलेट ढूंढें आपको एक आधार की जरूरत है जिस पर रंगों को मिलाकर एक चित्रकला सत्र और दूसरे के बीच रखना चाहिए। यदि आप बहुत खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो कागज की एक प्लेट या प्लास्टिक भी ठीक है। किसी भी बड़े फ्लैट और साफ सतह एक पैलेट के रूप में उपयुक्त है। हालांकि, चूंकि ऐक्रेलिक रंग अविश्वसनीय रूप से तेजी से सूखता है, इसलिए नमी-भिगोना पैलेट में निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह आम तौर पर एक गीला स्पंज और एक विशेष पेपर होता है जो कई हफ्तों तक उपयोग करने के लिए पेंट नम रहता है।
  • जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो रंग को स्टोर करने के लिए पैलेट पर प्लास्टिक या अन्य सामग्री को कवर करें।
  • अगर आपको एक बार में बड़ी मात्रा में पेंट करना पड़ता है, तो आप अलग-अलग काम सत्रों के बीच रंग को रखने के लिए छोटे कप / लिड्स प्राप्त करने में उपयोगी पा सकते हैं। इस पद्धति को पैलेट पर प्लास्टिक की चादर के साथ कवर करने के बजाय एट्रिलिक्स के संरक्षण के लिए अधिक प्रभावी है।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 4.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्धारित करें कि आप किस रंग को चित्रित करना चाहते हैं ऐक्रेलिक पेंट मोटा और भारी है, इसलिए यह केवल कुछ सतहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे विशिष्ट कैनवास या कैनवास कार्डबोर्ड, वॉटरकलर पेपर या चर्म वाले लकड़ी हैं। आपको तब तक किसी भी सामग्री पर अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहिए, जब तक वह वसा, तेल या बहुत झरझरा न हो।
  • यदि आप महंगे सामग्री पर पेंट नहीं करना चाहते हैं, तो पानी के रंग का पेपर शुरू करें और कैनवास या लकड़ी पर काम करें जब आप सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 5.jpeg शीर्षक वाली छवि
    5
    अन्य आवश्यक छोटे हिस्सों को प्राप्त करें सभी जरूरी तत्वों के अतिरिक्त उल्लेख किया गया है, आपको अन्य उपकरणों की भी ज़रूरत है, जो संभवत: आप घर पर उपलब्ध हैं। आपको ब्रश को साफ करने के लिए पानी और साबुन को स्प्रे करने के लिए पानी के लिए 1-2 जार / चश्मा, एक रंग, एक पुरानी चीर या कपड़ा, एक स्प्रे बोतल की आवश्यकता होगी। ये तत्व सभी कला की दुकानों में उपलब्ध हैं, अगर आप उन्हें घर पर नहीं प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इनमें से कोई भी विशेष लक्षण नहीं होना चाहिए।
  • जैसा acrylics जल्दी सूखा है, आपको समय-समय पर पेंट नम रखने के लिए अपने डिजाइन / पैलेट को स्प्रे करना होगा।
  • पेंटिंग करते समय आपको एक एप्रन या एक पुरानी शर्ट पहननी चाहिए, ताकि आपके कपड़ों को एट्रिलिक्स के साथ गड़बड़ न करें।
  • कुछ पेंटर्स काम की सतह पर अख़बार डालते हैं, ताकि बड़े गड़बड़ी से बच सकें।
  • भाग 2
    शुरू करने के लिए

    ऐक्रेलिक पेंट चरण 6.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अच्छी जगह चुनें अधिकांश गतिविधियों के साथ, चित्रकला प्राकृतिक प्रकाश के साथ अच्छे परिणाम देती है एक खुली खिड़की के पास या प्राकृतिक प्रकाश के साथ कमरे में अपने खुद के पेंटिंग कोने बनाएं इस तरह आप प्रत्येक स्ट्रोक की बारीकियों और रंगों को देख सकेंगे जिन्हें आप अन्यथा नहीं देखेंगे।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 7.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    सामग्री की व्यवस्था करें प्रत्येक कलाकार के पास उपकरण की व्यवस्था करने का अपना तरीका होता है, लेकिन पेंटिंग सत्र शुरू करने से पहले प्रत्येक सहायक को जगह देना निश्चित है। जार को पानी से भरें, अपने ब्रश और रंगों को आसान रखें और पैलेट को उस जगह पर रखें जहां तक ​​पहुंचना आसान है। एक पुरानी शर्ट या गाउन पहनना याद रखें।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 8.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    इस विषय पर निर्णय लें एक नौसिखिए चित्रकार के रूप में आप पहले से ही एक अच्छा विचार कर सकते हैं कि आप क्या चित्रित करना चाहते हैं या आपको कुछ सुझावों की आवश्यकता हो सकती है पहले काम की प्राप्ति के लिए उपयोग करने वाले किसी भी विषय या मॉडल के बारे में सोचने की कोशिश करें एक तस्वीर या तीन आयामी मॉडल के साथ काम करना बहुत आसान है, कैनवास को केवल अपने दिमाग में पेश करने वाली छवि को प्रदर्शित करने की अपेक्षा करना यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या पेंट करना है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक फलों की टोकरी
  • फूलों का फूलदान
  • आपके घर में एक वस्तु
  • सूर्यास्त या सूर्योदय
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 9.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    ड्राफ़्ट बनाएं यदि आप अपने चित्रकार कौशल के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं और सीधे रंग मसौदे में जा सकते हैं। कई, हालांकि, पालन करने के लिए एक योजना है पसंद करते हैं। कैनवास पर आपके विषय की लगभग रूपरेखा को रूपरेखा करने के लिए सामान्य पेंसिल का उपयोग करें - इस स्तर पर विवरण या छायांकन के बारे में चिंता न करें।
  • आप कैनवास पर एक स्थानांतरित करने से पहले कागज पर अलग-अलग स्केच बना सकते हैं, बस सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छे ड्राइंग कौशल हैं।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 10.jpeg शीर्षक वाली छवि
    5
    रंगों को मिलाएं बार-बार गलती है कि आप पेंट करते समय रंगों को मिलाते हैं, लेकिन बेहतर है कि आपके समय का उपयोग करें और सभी संयोजनों को अग्रिम रूप से तैयार करें। दूरदर्शिता होना बेहतर है और आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता के मुकाबले अधिक रंग मिलाएं। वास्तव में, भविष्य की पेंटिंग के लिए पेंटिंग को संरक्षित करना संभव है, लेकिन रंग संयोजन पूरी तरह से दोहराने के लिए लगभग असंभव है।
  • एक्रिलिक्स मिश्रण के लिए एक उपयोगी संदर्भ के रूप में रंग चक्र का उपयोग करें। प्राथमिक रंगों (लाल, नीला और पीला) के मिश्रण से सभी बुनियादी रंग बनाए जाते हैं और प्राथमिक रंगों को माध्यमिक वाले के साथ प्राथमिक रंगों के संयोजन से प्राप्त किया जाता है।
  • याद रखें, आप एक सीमित रंग सीमा के साथ सही छाया प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, आप पहले से मिश्रित पैक में दोनों ट्यूबों और डिब्बे में लगभग किसी भी रंग खरीद सकते हैं।
  • भाग 3
    रंग

    ऐक्रेलिक पेंट चरण 11.जेपीजी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रकाश स्रोत खोजें प्रकाश को कैसे प्रभावित करता है, इस पर निर्भर करते हुए रंग बदलता है, इसलिए अपना काम शुरू करने से पहले आपको उस मुख्य स्रोत की पहचान करनी होगी जिससे प्रकाश का स्रोत होगा। जब आप रंग फैलते हैं तो ध्यान दें, जो कि प्रकाश स्रोत के करीब हैं स्पष्ट होना चाहिए - इसके विपरीत, उन दूर दूर गहरा होना चाहिए। यह एक छोटी सी बात लग सकता है, लेकिन पेंट करना शुरू करने से पहले प्रकाश स्रोत की पहचान करने से आपको काम में एक निश्चित जरूरी बनाए रखने की सुविधा मिलती है।



  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 12
    2
    विषय की संरचना की जांच करें यहां तक ​​कि अगर यह एक वस्तु है, तो पृष्ठभूमि और अन्य सतहों की तुलना में इसकी गहराई होनी चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए विषय से आगे कीजिए कि आपके पास कितनी करीब और पीछे है जांचें कि क्या कुछ तत्व ओवरलैप करते हैं, यदि वे रंग बदलते हैं और सतह की स्थिरता कैसे दिखाई देती है आपको अपने पेंटिंग में इन सभी पहलुओं को फिर से बनाना होगा और फिर आपके पास शुरू होने से पहले एक अच्छा विचार होना चाहिए।
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 13
    3
    पृष्ठभूमि को पेंट करना प्रारंभ करें जब कोई एक सबसे ऊपर से सबसे निकटतम हिस्से से परतों से आय करता है तो सबसे आसान तरीके से काम करने के लिए पृष्ठभूमि से शुरू करें रंगों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए, यह मध्यम टन के साथ शुरू होता है, फिर गहरा हो जाता है और अंत में हल्के लोगों के लिए।
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 14
    4
    पृष्ठभूमि विवरण जोड़ें। एक बार जब आप मूल रंगों को पूरा करते हैं, तो आप पृष्ठभूमि में विवरण जोड़ सकते हैं। यदि यह एक ठोस रंग है, तो प्रकाश और छायांकन के अंक के साथ आगे बढ़ना बेहतर होगा। यदि पृष्ठभूमि के बजाय एक पैटर्न का पालन करें या बहुत विस्तृत है, तो ब्रशस्ट्रोक के साथ थोड़ा सा शरीर और आंदोलन जोड़ें, जो अंतिम परत को संरचना प्रदान करते हैं।
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 15
    5
    रंग ऑब्जेक्ट्स जब आप रंगों के साथ मुख्य विषय को साजिश करना शुरू करते हैं, तो इसे पहचानने योग्य रूपों में विभाजित कर उन्हें ठोस रंगों में रंग दें। जैसा कि आप इस तकनीक के साथ आगे बढ़ते हैं, आप देखेंगे कि विषय इस प्रकार लेता है - एक समय में छोटे वर्गों पर काम करते हैं, इसलिए यह एक कम चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया होगी।
  • कुछ शुरुआती इस विषय को ट्रैक करने के लिए ग्रिड तकनीक का उपयोग करना आसान पाते हैं। एक काल्पनिक ग्रिड के साथ समान भागों में कैनवास को विभाजित करें। अगले समय पर जाने से पहले एक बार में एक अनुभाग को ध्यान में रखें और रंग दें।
  • मध्यवर्ती टोन के साथ रंगों से शुरू करने के लिए याद रखें, फिर गहरे रंग के लोगों के पास जाएं और अंततः हल्के वाले प्रकाश के साथ एक काले रंग को कवर करना मुश्किल है, इसलिए इस स्तरित तकनीक के साथ काम करना पेंटिंग को आसान बना देगा।
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 16
    6
    विभिन्न चित्रकला तकनीकों का उपयोग करते हुए विवरण जोड़ें जब आप पृष्ठभूमि और बुनियादी आकृतियों को चित्रित करते हैं, तो आप विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर विवरणों को जारी रख सकते हैं - उनमें से प्रत्येक ब्रशस्ट्रोक के विशिष्ट तरीकों और एक्रिलिक्स के आवेदन के लिए रंग के आंदोलन और शरीर पर केंद्रित है।
  • ऊर्ध्वाधर ब्रश धारण करके और कैनवास को छूने से रंग का डॉट पॉइंटिलिज़म नामक इस तकनीक को सूखे ब्रश और ऐक्रेलिक की थोड़ी मात्रा में सर्वोत्तम काम करता है।
  • रंग के बड़े ब्रश स्ट्रोक फैलाने के लिए एक स्पॉटुला का प्रयोग करें। यदि आप अपना काम लगभग कच्चा देखो देना चाहते हैं, तो एक रंग का उपयोग करें ऐक्रेलिक की एक मोटी मात्रा के साथ इसे कवर और रंग की परतों को जोड़ने और चित्रकला को शरीर देने के लिए कैनवास पर इसका उपयोग करें।
  • एक प्रभाव बनाएँ "थका हुआ" पानी में एक्रिलिक्स को कम करना। आपको पानी के रंग के समान परिणाम मिलेगा, जिसमें रंग धीरे-धीरे कागज पर हल्का हो जाएगा। यह बारीकियों को बनाने का एक शानदार तरीका है
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 17
    7
    अपना काम समाप्त करें इस विषय पर ध्यान दें और तस्वीर को सही करने के लिए अंतिम विवरण जोड़ें। अक्सर यह प्रकाश और गहरे रंगों को पूरा करने का एक प्रश्न है, रंगों को चित्रित करना और रंगों को पतला करना
  • भाग 4
    समाप्त करने के लिए

    इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 18
    1
    लाह जोड़ें हालांकि यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है, चित्रकार ऐक्रेलिक रंगों को सील करने के लिए पारदर्शी खत्म की एक परत जोड़ना चाहते हैं। यह कैनवास और रंगों के बीच के रासायनिक बंधन में मदद करता है और आपके काम को नुकसान से बचाता है।
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 1 9
    2
    ब्रश और वर्कस्टेशन साफ ​​करें जैसे ही आप उनका उपयोग करना समाप्त कर लें, ब्रश को साफ करने के लिए यह आवश्यक है कि ऐक्रेलिक पेंट गंभीर रूप से बालों को नुकसान पहुंचाता है अगर आप उन्हें सूखा देते हैं। साबुन और ठंडे पानी का उपयोग करें जब तक कि यह साफ न हो जाए (गर्म पानी का उपयोग न करें या रंग का रंग सेट करें)। वर्कस्टेशन साफ ​​करें और पानी के डिब्बे कुल्ला करें।
  • ऐक्रेलिक पेंट चरण 20.जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    3
    अप्रयुक्त पेंट स्टोर करें। एक एअरटेल कंटेनर में कई महीनों तक ऐक्रेलिक रंग आते हैं, इसलिए यदि आपके पास एरीलीक्स का अतिरिक्त है तो आप उन्हें भविष्य के उपयोग के लिए एक तरफ सेट कर सकते हैं। उन्हें छोटे कंटेनरों में लेड्स के साथ रखें या उचित पैलेट में सील करें जिसमें रंग के कुएं बंद करने के लिए कैप भी शामिल हैं (यदि आपका कोई है)।
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 21
    4
    पेंटिंग को सूखा छोड़ दें इसे एक सुरक्षित स्थिति में रखें और 1-2 दिन प्रतीक्षा करें। ऐक्रेलिक रंग जल्दी से सूख जाता है, लेकिन जब तक वे स्थिर नहीं हो जाते, तब तक उन्हें छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • इत्र शीर्षक ऐक्रेलिक पेंट चरण 22
    5
    अपनी कलाकृति दिखाएं आर्ट को साझा किया जाता है, इसलिए अपना चित्र अभी समाप्त करें जहां दूसरों इसे देख सकते हैं। इसे तैयार किया जाता है यदि यह कैनवास या पेपर पर है या बस इसे घर पर लटकाए।
  • टिप्स

    • जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, कुछ और उन्नत तकनीकों का प्रयास करें रंग स्थिरता, छायांकन, हाइलाइट और विवरण पर काम करके चित्रों को गहराई में जोड़ें। आपके काम समय के साथ सुधार होगा
    • अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास! आकृतियाँ अनुरेखण शुरू करें और छोटी चीज़ों से शुरू करें! फिर यह पेड़ों और फूलों को जाता है विभिन्न शैलियों की कोशिश करने के लिए डर न रखें, जैसे कर्मचारी या एकल स्ट्रोक
    • विवरणों पर ध्यान दें गुणवत्ता मात्रा से ज्यादा महत्वपूर्ण है, है ना?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com