एक्रिलिक पेंट पतला कैसे करें

एक्रिलिक पेंट आमतौर पर कलाकारों द्वारा उपयोग किया जाता है आप इसे पेंट करने के लिए अलग-अलग स्थिरता और रंग प्रभाव पाने के लिए पतला कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप ऐसे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो अन्यथा असंभव हो। उपस्थिति बहुत भिन्न हो सकती है, कुछ ऐक्रेलिक्स लगभग पानी के रंग या तेल के रंग की तरह लग सकते हैं। आप की ज़रूरत है बुनियादी कमजोर पड़ने की तकनीकें जानना, यह समझना कि कठोर रंग को कैसे पुन: उत्पन्न करना और एट्रिलिक्स का उपयोग करने के कुछ तरीकों को सीखना है - आप जल्द ही अपने आप पर अलग-अलग प्रभाव पा सकेंगे।

कदम

भाग 1

बुनियादी तकनीकों
छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 1
1
पैलेट पर एक छोटी सी रंग रखो। आप एक अलग कंटेनर, जैसे कटोरा या एक प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं याद रखें कि ऐक्रेलिक 10-30 मिनट में सूख जाते हैं, हालांकि पेशेवर गुणवत्ता वाले छात्रों द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले समय से अधिक समय लगता है। ठीक से क्योंकि वे इतनी जल्दी सूखते हैं, ट्यूब से अत्यधिक मात्रा में ले जाने से महंगी बर्बादी होती है ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको हमेशा छोटी मात्रा से शुरू करना चाहिए और आवश्यकतानुसार बाद में उन्हें जोड़ना चाहिए।
  • छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 2
    2
    कुछ पानी जोड़ें जब आप थोड़ा रंग पतला करना चाहते हैं, तो आपको ब्रश लेना चाहिए और इसे साफ पानी से गीला करना चाहिए। बहुत ज्यादा नमी पेंट में अति पतला दिखाई दे सकती है, जबकि कम मात्रा में कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। एक अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, कंटेनर में पानी को रंग के साथ डालें और ब्रश का उपयोग उन्हें एक साथ मिश्रण करने के लिए करें।
  • पेंट के अंदर समान रूप से पानी को वितरित करने के लिए सुनिश्चित करें - अन्यथा, गांठों का निर्माण होगा या रंग सजातीय नहीं होगा
  • जब आप पेंट करने के लिए तैयार हों, तो ब्रश को डब करने के लिए कुछ शोषक पेपर को रखें। यदि बालों को बहुत नम या बहुत पहले संतृप्त रंग से संतृप्त किया जाता है, तो वे रंग की स्थिरता को बहुत बदल सकते हैं और कलाकृति पर धब्बे में परिणाम निकाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 3
    3
    एक मंदक या एंटीकायगुलेंट एजेंट जोड़ें अधिक नियंत्रित कमजोर पड़ने के लिए आप पानी के बजाय इन पदार्थों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें ललित कलाओं की दुकानों में तैयार कर सकते हैं - उनकी कार्रवाई रंगों को बहुत तेज होने से रोकती है, जबकि आप उन्हें पतला करते हैं। आपको पैकेज पर विशिष्ट निर्देशों का पालन करने के लिए उन्हें हमेशा उपयोग करना चाहिए, लेकिन आप आमतौर पर ब्रश के साथ धीरे-धीरे उन पर लागू कर सकते हैं।
  • प्रत्येक मस्तिष्क की संरचना अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, ऐक्रेलिक रंग के प्रकार के आधार पर आप उपयोग कर रहे हैं। जब तक आप वांछित प्रभाव नहीं लेते हैं, तब तक इस पदार्थ को थोड़ी देर में जोड़ना बेहतर होता है
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पैलेट के साथ निरंतरता की जांच करें आपके पास स्क्रैप क्लॉथ या एक सतह का एक टुकड़ा होना चाहिए जिस पर रंग की स्थिरता का परीक्षण करना है। जैसा कि आप रंग पतला, आप देख सकते हैं कि घनत्व और रंग की टोन भी बदल जाते हैं। पैलेट ले लो और कुछ रंग को मंदक जोड़ने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास उन विशेषताओं की तलाश है जिनके लिए आप देख रहे हैं।
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पानी और रंग के मिश्रण को चाक जोड़ें जब आप एक्रिलिक्स का उपयोग करते हैं, तो यह पदार्थ उस सतह के लिए एक ग्रिपर के रूप में कार्य करता है जिसे आप पेंट करना चाहते हैं। वास्तव में, यह कैनवास या अन्य सतहों और एक्रिलिक या तेल के रंग के बीच संबंध शक्ति को सुधारता है। हालांकि, आप इसका उपयोग टोन के नीचे और पेंट में भी कर सकते हैं, क्योंकि प्लास्टर का रंग थोड़ा ऐक्रेलिक बदल देता है।
  • आप इसे सीधे एक साफ ब्रश के साथ पेंट में मिलाकर जोड़ सकते हैं। चाक का उपयोग पानी या किसी अन्य धीमा एजेंट के साथ, आप एक्रिलिक तरल पदार्थ बना सकते हैं।
  • भाग 2

    कठोर एक्रिलिक पेंट को फिर से बनाएं
    छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 6
    1
    उस रंग की पहचान करें जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। अगर पेंट पूरी तरह कठोर हो गया है, तो इसे फिर से मॉइस्चराइज करना असंभव है। हालांकि, जो केवल मोटा है लेकिन अभी भी निंदनीय या चिपचिपा पुन: उत्पन्न किया जा सकता है। आप इसे उंगली, ब्रश या पैलेट से छूकर स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • पेंट जो विशेष रूप से ठोस हैं, अपनी उंगली, ब्रश हैंडल या पैलेट चाकू का उपयोग करके दृढ़ता से दबाएं। यदि आप एक छाप छोड़ सकते हैं, यह एक अच्छा संकेत है और आप रंग को पुनर्जन्म करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 7
    2
    ऐक्रेलिक के जिद्दी गुंडों को पुनर्जीवित करने के लिए पैलेट का उपयोग करें। यदि आपने देखा है कि पेंट जमना शुरू हो गया है, तो आप अभी भी तरल पदार्थ बना सकते हैं। कुछ पानी या मंदक जोड़ें और सख्ती से मिश्रण करें जांचने से पहले कि आपको पैलेट पर अच्छी पकड़ है - आपको थोड़ा ताकत की आवश्यकता है और आप इसे दुर्घटनाग्रस्त परिणामों के साथ जमीन पर गलती से छोड़ सकते हैं।
  • इस पद्धति का प्रयास करने से पहले आपको पैलेट को एक मजबूत सतह पर रखना चाहिए। आपके पास हमेशा एक फर्म पकड़ होनी चाहिए, क्योंकि टूल की पट्टी के साथ पेंट काम करते समय उपकरण की चिकनी सतह फिसलने का खतरा बढ़ जाता है।
  • छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 8
    3



    वह विशेष रूप से कठिन पदार्थों को खाती है जैसे कि मैं उन्हें पीसाना चाहता हूं। यदि पेंट को छिपाने के बाद, आपको लगता है कि यह बहुत जम गया है, लेकिन यह अभी भी निंदनीय है, आप इसे सामान्य रूप से मिश्रण करने के लिए सीमित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं इस मामले में, आपको चाहिए "आवश्यक क्रश" आप पानी जोड़ने के उपकरण के साथ।
  • यह आंदोलन घने और कठोर भागों के अंदर तरल को मजबूर करता है। अगर आपको कुछ घंटों के बाद रंग घनत्व में कोई परिवर्तन नहीं देखा जाता है, तो यह बहुत सूखी होने की संभावना है।
  • भाग 3

    एक ऐक्रेलिक पेंट्स का उपयोग करें
    छवि शीर्षक पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 9
    1
    जब आप ऐक्रेलिक रंग का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो सीमाओं से अवगत रहें। ठीक कला सामग्री बहुत महंगी होती है और जब आप शुरू कर देते हैं, तो आप स्टूडियो उत्पादों के लिए विकल्प चुन सकते हैं - वे सस्ता हैं, लेकिन रंगों में एक कम अस्पष्टता है और रंग जब सूखी होते हैं तो बहुत कुछ बदल जाता है पेशेवरों में उच्चतम गुणवत्ता के रंगों होते हैं, रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध होते हैं और रंगों को सुखाने की प्रक्रिया में न्यूनतम भिन्नताएं होती हैं
    • विद्यार्थी उत्पाद जरूरी कम उपयोगी या लाभप्रद नहीं हैं - वे बड़े पैमाने पर या क्रॉस-कंट्री प्रोजेक्ट्स के लिए सही हैं
  • छवि पतला ऐक्रेलिक पेंट शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    सामग्री द्वारा लगाए गए सीमाओं को समझें अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य के अलावा कि acrylics जल्दी से सूखता है, इस प्रकार के रंग का चयन करने पर विचार करने के लिए अन्य कारक भी हैं। आप उन लोगों को पुनर्जन्म करने में सक्षम होने की उम्मीद कर सकते हैं जो पूरी तरह से पानी से जम नहीं पाएंगे, लेकिन आप सूखा होने पर उन्हें फिर से नियंत्रित नहीं कर पाएंगे।
  • यह एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि यदि आप एक मिश्रण तकनीक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, जैसे कि जल रंगों के लिए गम अरबी को जोड़ते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह एक्रिलिक्स के साथ काम नहीं करता है। एक बार जब यह सामग्री लागू होती है और सूखी होती है, तो आप इसे पुन: हाइड्रेट नहीं कर सकते।
  • छवि पतला ऐक्रेलिक पेंट शीर्षक चरण 11
    3
    आप चाहते हैं कि टोन या प्रभाव बनाने का अभ्यास करें ऐक्रेलिक्स विभिन्न सचित्र शैलियों के स्वरूप को पुन: निर्माण कर सकते हैं। आप उन कलाओं का निर्माण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो पानी के रंग या जटिल तेल चित्रों की तरह लगते हैं। हालांकि, आपको कई परीक्षण और प्रयास करना होगा। विभिन्न पेंट अद्वितीय गुणों के साथ विभिन्न सामग्रियों से बनाये जाते हैं।
  • अनुभव के साथ, आप शायद एक निश्चित विकसित करना शुरू करेंगे "अंतर्दृष्टि" समझने के लिए जब तक आप चाहते हैं छाया तक पहुंचने तक एक निश्चित रंग को पतला करना ऐसा करने के लिए, आपको कम से कम करने के माध्यम से एक विशेष छाया को पुनर्निर्मित करने की प्रक्रिया का ध्यान रखना चाहिए।
  • ऐक्रेलिक रंग की सबसे आम प्रकार में से एक, और शायद आप सबसे अधिक उपयोग करेंगे, एक साटन समाप्त कभी कभी कहा जाता है "अर्द्ध अपारदर्शी"। अन्य सामान्य प्रभाव चमकदार और अपारदर्शी हैं।
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    जिस पर पेंट करने के लिए बहुत पतला एट्रिकल युक्त पृष्ठभूमि बनाएं जब आप रंग बहुत पतला करते हैं जब तक आप पानी के रंग के समान स्थिरता तक नहीं पहुंच पाते, आप इसे कैनवास की पृष्ठभूमि के रूप में लागू कर सकते हैं। जब यह पहला कोट शुष्क होता है, तो आप समस्याओं के बिना अपनी रचना जारी रख सकते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, जब एक्रिलिक सूख जाता है, यह पानी में अघुलनशील हो जाता है। इसका मतलब यह है कि आप चिंतित किए बिना पृष्ठभूमि में आज़ादी से पेंट कर सकते हैं कि यह ड्रिप या मैला हो सकता है।
  • छवि पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 13
    5
    डर के बिना रंग मिलाएं हम रंग सिद्धांत का अभ्यास करते हैं और सस्ती पेंट्स मिश्रण करने की सलाह देते हैं जब तक कि आप इस तकनीक के साथ सहज न हों। ऐक्रेलिक्स जल्दी से सूख जाता है, यदि आप उन्हें मिश्रण करने में अधिक से अधिक समय लेते हैं या बहुत अधिक समय निकालते हैं, तो कैनवास पर आवेदन करने से पहले वे ठोस होंगे।
  • आप पा सकते हैं कि आप रंगों को सख्त होने से रोका जा सकता है जैसा कि आप गीला कागज या कार्डबोर्ड के टुकड़े का उपयोग करके मिश्रण करते हैं। अगर आप प्लास्टिक पैलेट का उपयोग करते हैं तो पानी से पेंट करने के लिए मत भूलें।
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    तीव्र और विषम किनारों वाले वर्ग बनाने के लिए चिपकने वाली टेप का उपयोग करें एक्रिलिक्स बहु-परत तकनीक के लिए अनुकूल हैं, खासकर जब वे सूखे होते हैं और अब नमी के प्रभाव या अन्य रंगों के आवेदन को प्रभावित नहीं करते हैं। यदि आप ऐक्रेलिक पृष्ठभूमि पर पेंट करने का फैसला करते हैं, तो आप कैनवास पर कुछ बिंदुओं पर काग़ज़ टेप लगाने के द्वारा बहुत साफ किनारे बना सकते हैं।
  • टेप रंग की दूसरी कोट से अंतर्निहित परत की सुरक्षा करता है हालांकि, इस तकनीक में टेप हटाए जाने पर पेंट को दूर करने का एक निश्चित जोखिम शामिल है।
  • टिप्स

    • ऐक्रेलिक पेंट्स को कम करने के लिए आप विकृत अल्कोहल और तारपीन का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि उन्हें ब्रश के रूप में वस्तुओं से निकाला जा सके।
    • आपको स्प्रे बोतल का उपयोग करके प्लास्टिक पट्टियाँ पानी में मिलाकर या उन्हें अपनी उंगलियों के साथ छिड़क देना चाहिए - इस तरह, रंग को बहुत अधिक सुखाने से रखें।
    • गीले पट्टियां सूखने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं और अक्सर आवरण और स्पंज के साथ आती हैं जो एक्रिलिक्स नम रखती हैं। हालांकि, अगर आप उन्हें साफ करने और उनकी देखभाल करने के लिए भूल जाते हैं, तो रंग अंततः पैलेट पर कठोर हो जाते हैं, जिससे बाद में बहुत मुश्किल उपयोग होता है।
    • कई ऐक्रेलिक पेंट पट्टियाँ पारदर्शी प्लास्टिक से बनती हैं और अगर रंग कठोर हो जाते हैं, तो उन्हें साफ करना मुश्किल होगा। यदि आप जिद्दी अवशेषों को मिलते हैं, तो विकृत अल्कोहल के साथ प्रयास करें।
    • एक्रिलिक पेंट्स को पतला और फैलाएंगे यदि आप कपड़े का पतला इस्तेमाल करते हैं ये उत्पाद पानी में घुलनशील हैं और कई चित्रकारों ने उनका काम करने के लिए एक चिकनी और सजातीय फिनिश देने के लिए उपयोग किया है।
    • टर्पेन्टाइन का उपयोग ऐक्रेलिक रंगों के साथ किया जा सकता है जो पानी के आधार पर नहीं हैं और केवल एक ही संभावित मंदक है। आप रंग को पतला करने के लिए मैथिलेटेड अल्कोहल कैप भी जोड़ सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि सभी ब्रशों को साफ-सुथरा रूप से साफ़ करें और आप टूल को पतला करने के लिए उपयोग करते हैं। जब रंग बहुत तरल होता है और हल्का रंग / स्थिरता के साथ, उपकरण पर छोड़े गए अन्य रंगों की धूल और अवशेषों में पिघल सकते हैं और इसे बर्बाद कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक्रिलिक पेंट
    • चाक
    • (कैनवास या अन्य सामग्री पर पेंट करने के लिए कुछ)
    • टर्पेन्टाइन (वैकल्पिक)
    • ब्रश
    • पैलेट
    • Mestichino
    • व्युत्पन्न शराब (वैकल्पिक)
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com