अंग्रेजी में अपोस्टोफ़ी का उपयोग कैसे करें

अंग्रेजी में, एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग विभिन्न कारणों से किया जाता है: शब्द के भीतर एक संक्षिप्त नाम या संकुचन या व्यक्तित्व व्यक्त करने के लिए नियम शब्द के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होते हैं। गलतियों को कैसे रोकना

कदम

विधि 1
अपात्रता को इंगित करने के लिए अपोस्टोफॉज़ का उपयोग करें

1
एस्प्रोफ़ोफी का इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब सक्सोन के साथ होने वाले यौनिक इससे पहले इसे डालें रों उचित नाम के बाद इसका मतलब है कि व्यक्ति, स्थान या चीज़ में इसके बाद क्या होता है रों. उदाहरण: मैरी के नींबू।, चीन की विदेश नीति, ऑर्केस्ट्रा के कंडक्टर.
  • कुछ उचित नामों के साथ संभावितता भ्रामक हो सकती है कहना रविवार का फुटबॉल का खेल यह किसी अर्थ की दृष्टि से तकनीकी तौर पर सही नहीं है, चूंकि रविवार को कुछ भी रखने में असमर्थ है हालांकि, यह कहने और लिखने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है एक कठिन दिन का काम, बावजूद भी दिन कुछ भी खुद के लिए सक्षम नहीं है। आपको लिखित और मौखिक भाषा के संदर्भ और आदतों पर भरोसा करना होगा।
  • 2
    लेकिन उन शब्दों के साथ क्या करना है जो अंत में हैं रों? इस मामले में, आपने एपॉस्ट्रॉफी को बाद में डाल दिया रों शब्द के अंत में या दोनों एपॉस्ट्रॉफी और रों शब्द के बाद:
  • अंतर को नोट करें:
  • स्वीकार्य: जोन्स के घर - फ्रांसिस `विंडो- एंडर्स परिवार.
  • बेहतर: जोन्स के घर- फ्रांसिस की खिड़की- एंडर्स के परिवार.
  • जो शैली आप पसंद करते हैं, एक ही पाठ में एक संभावना को दूसरे पाठ के बिना कूदने के बिना, लगातार उपयोग करें
  • 3
    स्वैच्छिक विशेषण का उपयोग करते समय अपॉस्ट्रॉफ़ी का उपयोग न करें इसके. कहना चीन की विदेश नीति यह सही है, लेकिन अगर आप पहले से ही चीन के बारे में लिख रहे थे और अपनी विदेश नीति पर चर्चा करना चाहते हैं, तो आपको लिखना होगा इसकी विदेश नीति.
  • इससे भ्रम की स्थिति से बचने में सहायता मिलती है जिसे अक्सर बीच में उत्पन्न होता है इसके, विशेषण और स्वत्वपूर्ण सर्वनाम, ई यह है, का संकुचन यह है और का यह है. यदि आप लिखते समय संदेह रखते हैं, तो जगह लेने की कोशिश करें इसके साथ यह है या यह है वाक्य में इसकी विदेश नीति. यह कहने के लिए समझ में आता है यह विदेशी नीति है या इसकी विदेश नीति है?
  • 4
    और बहुवचन में एक संज्ञा के कब्जे को इंगित करने के लिए? एपॉस्ट्रॉफी को बाद में डाला जाना चाहिए रों अंतिम। हम सजा लेते हैं स्मार्ट परिवार आप और आपकी खुद की नाव से सड़क पर रहता है. यह कहना है कि नाव स्मार्ट है, आप नहीं लिखेंगे स्मार्ट की नाव, लेकिन स्मार्ट्स की नाव, क्योंकि आप स्मार्ट परिवार के सभी सदस्यों के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए स्मार्ट चूंकि नाव हर किसी के लिए है, इसलिए आप एपॉस्ट्रॉफी को बाद में जोड़ देंगे रों निर्णायक।
  • यदि परिवार का उपनाम समाप्त होता है रों, एपॉस्ट्रॉफी जोड़ने से पहले अपने बहुवचन बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप विलियम्स परिवार के बारे में बात करना चाहते हैं, तो वे I बन जाएंगे Williamses बहुवचन में "विलियम्स कुत्ता" कहने के लिए, आप लिखेंगे विलियम्स का कुत्ता. यदि आपको यह कहना अजीब लगता है, तो आप हमेशा के लिए चुन सकते हैं विलियम्स परिवार और के लिए विलियम्स परिवार के कुत्ते.
  • यदि आप ऐसे लोगों की एक सूची बना रहे हैं, जो किसी ऑब्जेक्ट के मालिक हैं, तो सूचीबद्ध अंतिम व्यक्ति के नाम के बाद अपॉस्ट्रॉफी को रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि जॉन और मरियम दोनों एक बिल्ली है, तो आप लिखेंगे जॉन और मैरी की बिल्ली, नहीं जॉन और मैरी की बिल्ली. जॉन और मैरी यह एक सामूहिक संज्ञा में बदल जाता है, इसलिए इसे केवल एक अपोप्रोफी की आवश्यकता है
  • विधि 2
    बहुवचन के लिए Apostrophes से बचना

    1



    सिद्धांत रूप में, बहुवचन को इंगित करने के लिए किसी एस्ट्रॉफी का उपयोग न करें। अंग्रेजी में बहुवचन बनाने के लिए एपॉस्ट्रॉफी का गलत उपयोग कहा जाता है ग्रीन्ग्रेकर के एपोस्ट्रॉफ़, "ग्रेनेंग्रेकर के एपोस्ट्रोफ़ा", क्योंकि इस श्रेणी की काम एक है जो अधिकतर, या कम से कम, अधिक स्पष्ट रूप से, गलती करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक से अधिक सेब हैं, तो आप लिखेंगे सेब, नहीं सेब के.
    • इस प्रयोग के लिए एक सामयिक अपवाद उस मामले में होता है जिसमें एक पत्र के बहुवचन का एहसास होता है। उदाहरण: क्यों इतने सारे हैं "मैं का" शब्द में "अभाज्यता"?. यह वाक्य सही है। यह विकल्प केवल स्पष्टता के कारणों पर निर्भर करता है, इसलिए हम शब्द के साथ भ्रमित नहीं होंगे है. हालांकि, आधुनिक उपयोग में, एपॉस्ट्रॉफी को रखने से बचने और पत्र को उद्धरण चिह्नों और कैपिटल अक्षरों में रखने से पहले यह बहुभुज करना बेहतर होगा। उदाहरण: क्यों इतने सारे हैं "है" शब्द में "अभाज्यता"?
    • संख्याओं में मूल रूप से अक्षरों में पूरी तरह से लिखकर रूट समस्या से बचें: लोगों के स्थान पर 1 के, चौके के बजाय 4s या नौवां साइज़ के बजाय 9 का. केवल संख्याएं एक से 10 तक भरें
  • 2
    संक्षेपण के लिए और वर्षों तक एपप्रोफ़ोप्स का उपयोग करना सीखें उदाहरण के लिए, यदि आप सीडी का बहुवचन बनाना चाहते हैं, तो आप लिखेंगे सीडी, नहीं सीडी. वही तर्क साल के लिए लागू होता है: लेखन के बजाय स्पैन्डेक्स 1 9 80 के दशक में लोकप्रिय था, चुनिए 1980 के दशक.
  • एपॉस्ट्रॉफ़ केवल एक वर्ष के भीतर संख्याओं को छोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 2005 को छोटा करना चाहते हैं, तो `05 लिखें इस मामले में, एपॉस्ट्रॉफ़ एक संकुचन है और लेखन को आसान बनाने के लिए कार्य करता है।
  • विधि 3
    Contractions में Apostrophes का उपयोग करें

    1
    कभी-कभी, खासकर अनौपचारिक लिखित भाषा में, एक या अधिक लापता अक्षर को इंगित करने के लिए एपप्रोफ़ोप्स का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, शब्द नहीं यह का संकुचन है मत करो- अन्य उदाहरणों के बीच, नहीं है, नहीं होगा और नहीं कर सकते हैं. संकेतनों को क्रिया के साथ भी बनाया जा सकता है है, है और है. उदाहरण के लिए, हम लिख सकते हैं वह स्कूल जा रही है के स्थान पर वह स्कूल जा रही है या वह खेल खो दिया है के स्थान पर उसने खेल खो दिया है.
  • 2
    के जाल के लिए बाहर देखो अपने / यह है. शब्द के बाद एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करें यह केवल जब आप संकुचन का संकेत देना चाहते हैं यह है या यह है. यह यह एक सर्वनाम है, और सर्वनामों के पास अपने स्वत्वाधिकार है, जो एपॉस्ट्रॉफी के लिए प्रदान नहीं करता है। उदाहरण: वह शोर? - यह सिर्फ कुत्ता है जो अपनी हड्डी को खा रहा है. वही अन्य स्वत्वपूर्ण सर्वनामों पर लागू होता है: उसका, उसकी, उसकी, तुम्हारा, हमारा, उनकी.
  • टिप्स

    • यदि आपको संदेह है, कभी नहीं भूल जाते हैं कि संज्ञाओं के कब्जे को दर्शाने के लिए लगभग apostrophes लगभग हमेशा उपयोग किए जाते हैं।
    • के लिए के रूप में विलक्षण संज्ञाओं कि अंत में रों, "शिकागो मैनुअल ऑफ़ स्टाइल" एक को जोड़ने का सुझाव देता है रों के रूप में के रूप में, apostrophe चार्ल्स की बाइक. अगर आपको किसी के लिए लिखना है, तो उसके दिशानिर्देशों का पालन करें अन्यथा, अन्य रूप भी स्वीकार्य है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पूरे काम में इसका सम्मान करते हैं।
    • स्ट्रंक एंड व्हाइट द्वारा "एलीमेंट्स ऑफ स्टाइल" एक बहुत ही कम और उपयोगी लेखन और विराम चिह्न है। जब आप लिखते हैं और इसे खोलते हैं, जब आप नहीं जानते कि कैसे आगे बढ़ें

    चेतावनी

    • जोर देने के लिए अपोप्रोफ़ेस या उद्धरण का उपयोग न करें उदाहरण के लिए, एक बिलबोर्ड जो कहते हैं जो श्मो, शहर में "सर्वश्रेष्ठ" रियाल्टार! शब्द प्रकट करें सबसे अच्छा व्यंग्यात्मक और असत्य, पर बल नहीं दिया
    • अप्रासंगिक शब्दों का प्रयोग करते हुए यादृच्छिक रूप से इंगित करता है कि लेखक अधिकार, संकुचन और बहुवचन पर नियमों को नहीं समझता है। यदि आपके पास कोई शक है और किसी भी मैनुअल से परामर्श नहीं कर सकता है, तो बेहतर है कि एपॉस्ट्रॉफी नहीं लगाई जाए।
    • जब कोई शब्द समाप्त होता है y, कैसे कोशिश, आंख जब तीसरे व्यक्ति को एकवचन लिखते हैं, तो यह है कोशिश करता, नहीं के लिए प्रयास करें.
    • जब आप कोई पता लिखते हैं तो उपनाम में अपॉस्ट्रॉफ़ को मत डालें यदि, उदाहरण के लिए, उपनाम है ग्रीनवुड, तो उसके बहुवचन होंगे ग्रीनवुडस, नहीं ग्रीनवुड का. Greenwoods यह इंगित करता है कि एक घर में इस उपनाम के साथ एक से अधिक व्यक्ति हैं ग्रीनवुड के कोई।
    • लिखो कभी नहीं उसकी की या उसे है: ये शब्द मौजूद नहीं हैं! याद रखें कि स्वभावपूर्ण सर्वनामों को एफ़्रोडोफाइल की आवश्यकता नहीं है: उसका, उसकी, उसकी, तुम्हारा, हमारा, उनकी.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com