एक भाषण कैसे करें

यह सभी के सबसे अधिक भयग्रस्त विषयों में से एक का सामना करने का समय है: सार्वजनिक वार्ता सौभाग्य से, इस अनुच्छेद में आप इस अयोग्य घटना को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेंगे। अंडरवियर में अपने इतिहास के प्रोफेसर की सोच के बिना अपने अगले भाषण को कैसे दूर करना सीखने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें!

कदम

भाग 1

भाषण तैयार करें
इमेज का शीर्षक दें एक स्पीच चरण 1
1
कोई संदेश चुनें यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो आपका भाषण एक वाक्य में या अधिकतम दो में समझा जा सकता है! लेकिन यह है कि क्या कम किया जाना चाहिए: संदेश वह बिंदु है, जिस पर आप शुरू करेंगे और जिस बिंदु पर आप अंत में लौट आएंगे। यह एक सरल प्रणाली है, जो जनता के लिए अपील करता है। और निश्चित रूप से, आपके लिए याद रखना आसान है!
  • तो, आपका संदेश क्या है? क्या प्रोफेसर ने आपको विकसित करने के लिए एक विशिष्ट विषय दिया था? यदि हां, तो इस पर आपकी क्या स्थिति है? या यह अधिक व्यक्तिगत है? एक विषय के साथ दो या तीन निजी कहानियां जो उनसे जोड़ती हैं, वे लगभग पूरे भाषण को बना सकते हैं
  • एक स्पीच स्टेप 2 दें शीर्षक वाली छवि
    2
    जनता को समझने की कोशिश करें यह वही है जो आपके भाषण की लगभग पूर्णता को निर्धारित करता है। निश्चित रूप से आप 4 साल के बच्चों और एक कंपनी प्रबंधक के समान ही बात नहीं करेंगे! तो, अपने दर्शकों को मिलाने में व्यस्त यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • वे कौन हैं? उम्र? लिंग? आपको लगता है कि?
  • वे मीटरिया कितना जानते हैं? यह वह है जो तकनीकी भाषा का उपयोग करने की संभावना निर्धारित करता है (यदि उन्हें विषय नहीं पता है, तो इसका उपयोग न करें!)
  • मैं यहाँ क्यों हूँ? कुछ जानने के लिए? वे मजबूर क्यों हैं? मुझे वास्तव में दिलचस्पी क्यों है?
  • मैं कब तक रहा हूँ? यदि आप 18 वें 18 भाषण हैं, तो इसे ध्यान में रखें!
  • इमेज शीर्षक दें एक स्पीच चरण 3
    3
    अपने विषय पर शोध करें यदि विषय आप है, तो बधाई हो! आप शायद पहले से ही जानते हैं कि पूर्णता को क्या कहना है! लेकिन अगर यह मामला नहीं है, तो कुछ शोध करें और उदाहरण दें "प्रो" और "के खिलाफ"। यदि लोगों को आपके तर्कों में छेद मिल जाए, तो यह एक ठोस बात नहीं है
  • अपने संदेश का समर्थन करने के लिए, कम से कम तीन बिंदुओं (और वह लघु वाक्यांश जो आप पर काम कर रहे हैं) की तलाश करें। एक विरोधी के बारे में भी सोचें, लेकिन अकेले उस पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • अपने दर्शकों की सहनशक्ति की तुलना में चीजें अधिक जटिल न करें। यदि वे जनता को भ्रमित कर सकते हैं तो शब्द या तकनीकी शब्दों से दूर रहें
  • दी स्पीच स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कथाएँ, हास्य और रूपकों का उपयोग करें तथ्यों और आंकड़ों से भरा एक भाषण नीरस और अर्थहीन आपको दर्शकों को जीत नहीं देगा। मन आसानी से अपना ध्यान खो देता है यदि यह केवल इस तरह की बातें सुनता है इसके विपरीत, कहानियां चुनें - संरचना का पालन करना आसान है - और उन्हें रूपकों और प्रतिद्वंद्वियों के माध्यम से जीवित करना जिस छवि को आप बता रहे हैं, वह उतना ही ज्वलंत है, बेहतर है
  • स्व-व्यंग्यात्मक होने के नाते एक फायदा है। याद रखें, हालांकि, यह हमेशा दर्शकों और भाषण के प्रारूप पर निर्भर करता है। एक गवाह भाषण? निश्चित रूप से उचित। बाजार पुनर्निर्माण के बारे में अपनी कंपनी के अध्यक्ष को सूचित करें? शायद नहीं
  • विपरीत आप विरोधियों का उपयोग करने के तरीके के बारे में हैं क्लिंटन ने बराक ओबामा का हवाला देते हुए कहा: "मैं उस व्यक्ति को नामित करना चाहता हूं जो बाहर पर ठंडा है, लेकिन अमेरिका के अंदर जला कौन है"। एक बहुत स्पष्ट वाक्य
  • दी इमेज स्पीच चरण 5
    5
    विशेषण, क्रिया और प्रभाव के क्रियान्वयन का उपयोग करें। अपना भाषण ज्वलंत बनाओ! उदाहरण के लिए, वाक्य ले लो "मछली पकड़ने का उद्योग बुरा है" और इसे में बदलें "मछली उद्योग द्वारा अपनाई गई प्रथा अपमानजनक है!" यहां तक ​​कि कुछ के रूप में सरल रूप में "हम इस समस्या को हल कर सकते हैं" इसे बदलकर इससे अधिक प्रभावशाली हो सकता है " हम इस समस्या का शीघ्र हल कर सकते हैं"। आपके दर्शकों को याद नहीं हो सकता कि आपने जो कहा है, लेकिन वे उन भावनाओं को याद करेंगे जिन्हें आपने उन्हें दिया था।
  • सक्रिय रूप से सोचें सजा "यदि हम कई हैं, तो हम बदलावों को प्रेरित कर सकते हैं" उल्टा अगर एक अधिक शक्तिशाली छवि को आमंत्रित करता है: "अगर हम कई हैं तो हम चीजों को बदल सकते हैं" अपने दर्शकों को कुर्सी पर खिसकाएं, साफ़ करें?
  • दी इमेज स्पीच चरण 6
    6
    सीधे बिंदु पर जाएं अगर एक भाषण यूट्यूब पर वायरल बदल जाता है तो इसका मतलब है कि इसमें क्षमता है - और स्टैनफोर्ड स्नातकों को स्टीव जॉब्स के भाषण ने ऐसा ही किया था। नौकरियां शुरू हो रही हैं: "आज मैं आपको उन तीन कहानियों को बताना चाहता हूं जो मुझे हुआ है। यह सब कुछ महत्वपूर्ण नहीं है केवल तीन कहानियाँ"। बूम। पकड़ा!
  • अपनी आवाज से मत डरोना, माफी माँगो, नहीं "मुझे आश्चर्य है" और नहीं "धन्यवाद": बेशर्म और सुरक्षित रहें उपस्थित रहें स्पष्ट रूप से मत बोलो, लेकिन एक छवि बनाएं वे आप सुनते हैं, यह नहीं जानते कि आपको कैसा लगता है या आप अपने भाषण के बारे में क्या सोचते हैं। कैनन बंद एक शक्तिशाली मजाक के साथ उन्हें शुरू से कब्जा।
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 7 नामक छवि
    7
    अपना भाषण लिखें अपनी स्वयं की स्मृति में एक भाषण बनाने के लिए बहुत सी काम की आवश्यकता होती है इसे नीचे लिखें, देखें कि यह कैसे एक बिंदु से दूसरी तरफ जाता है, अगर इसमें उन सभी विषयों को शामिल किया गया है जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं और यदि यह वाकई आपसे क्या मतलब है, यदि ऐसा नहीं है, तो उसे अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मॉडल करें!
  • आपकी असाइनमेंट में स्पष्ट परिचय, प्रवचन का हिस्सा, और निष्कर्ष होना चाहिए। परिचय और निष्कर्ष संक्षेप और संक्षिप्त होना चाहिए- निष्कर्ष परिचय को फिर से शुरू करना चाहिए। शरीर के लिए, ठीक है, इसमें सब कुछ शामिल है
  • भाग 2

    अभ्यास
    दी इमेज स्पीच चरण 8
    1
    मुख्य बिंदुओं को नीचे लिखें। जब आप भाषण की सामग्री को साफ़ करते हैं (और शायद जब आपने पहले से ही लिखा है), तो मुख्य बिंदुओं के एक स्क्लेटेटा करें। नोट्स का उपयोग करें और समझने की कोशिश करें कि क्या उनको देखिए, आप उन सभी समस्याओं को कवर कर सकते हैं, जिन्हें आप से निपटना चाहते हैं। भाषण भड़का है? क्या कोई वर्ग है जो आपको दूसरों की तुलना में कम समझाता है?
    • वह केवल कार्डों का उपयोग करते हुए भाषण का उच्चारण करने में सक्षम होने के बिंदु पर आता है जितना अधिक आप भाषण के साथ आराम करेंगे, जितना अधिक आप इसे बोलते समय नोट करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक दें एक स्पीच चरण 9
    2
    स्टोर। यह बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन यह अभी भी एक अच्छा विचार है। इस तरह से आप जनता के साथ एक दृश्य संपर्क स्थापित कर सकते हैं और इशारों और इन्फ़क्लेशन्स जैसे विवरणों के बारे में चिंता कर सकते हैं। चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है। लेकिन यदि आपके पास है, तो इसका लाभ उठाएं!
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप अप्रस्तुत व्याख्यान का सामना करेंगे: आपके पास हमेशा कार्ड होंगे! यदि आपके पास स्मृति अंतर है, तो आप हमेशा एक नज़र रख सकते हैं और सीधे उस बिंदु पर जा सकते हैं जिसे आपको याद रखना चाहिए। इस कारण से, आप निश्चित रूप से कम से कम दस बार कार्ड की समीक्षा करेंगे
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 10
    3
    एक परीक्षा ले लो और किसी को अपना भाषण दें कई कारणों से यह बहुत अच्छा विचार है:
  • एक सामान्य परीक्षण करने से आपको यह बात मिलती है कि आप जब बात करते हैं तो कोई व्यक्ति आपको देख रहे होंगे। सार्वजनिक रूप से बोलते हुए बहुत डरा सकते हैं: व्यायाम तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद करेगा
  • उन्हें वास्तव में आप की बात सुनो भाषण के अंत में, उससे पूछें कि आपने कौन-से संदेह उठाया है। आपके तर्कों में छेद थे? क्या उन्हें भ्रमित किया?
  • इमेज का शीर्षक दें एक स्पीच चरण 11



    4
    दर्पण के सामने अभ्यास और शॉवर में असल में, आपको अभ्यास करना चाहिए जहां यह होता है। लेकिन ये दो जगह विशेष रूप से उपयोगी हैं:
  • दर्पण के सामने व्यायाम करने से आपको अपने शरीर की भाषा समझने में मदद मिलेगी। क्या इशारों उपयुक्त हैं? आपको कैसा महसूस होता है और आप ब्रेक के दौरान कैसे व्यवहार करते हैं?
  • शावर में अभ्यास उपयोगी है क्योंकि यह शायद एक दिन में कुछ समय में से एक है जब आप अपने भाषण की स्वतः समीक्षा कर सकते हैं। क्या कोई अंक हैं जहां आप धागा खो देते हैं? यदि हां, तो भाषण की समीक्षा करें जब तक कि यह आपकी संतुष्टि न करे
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 12
    5
    मौसम पर विचार करें संभवतः आपको यह पता चल गया है कि आपका भाषण कब तक होना चाहिए, या उन्होंने आपको विशिष्ट समय या सम्मान का एक लंबा समय दिया हो। कम से कम और अधिकतम से नीचे रहने की कोशिश करें: इस तरह यदि आप गलती से धीमा या भाषण की गति बढ़ाते हैं, तो आप सीमाओं के भीतर रहेंगे।
  • भाग 3

    भाषण कहो
    दी स्पीच स्टेप 13 नामक छवि
    1
    आसन और जेस्चर के बारे में सोचो आरोपित किया जा रहा है जैसे कि मैं केवल अंजीर के पेड़ पहनता हूं, ध्यान को आकर्षित करने में सक्षम भाषण देने का सही तरीका नहीं है। बस के रूप में यह विपरीत चरम करने के लिए नहीं जा रहा है और मंच को पकड़ना। सबसे अच्छी बात यह है कि एक सामान्य तरीके से अपने कंधे के रूप में व्यापक पैरों के साथ खड़े हो जाओ, और अपने हाथों को स्वाभाविक रूप से संभव के रूप में उपयोग करें।
    • आपके भाषण में कुछ निश्चित भावनाएं हैं, सही है? (सही उत्तर: हाँ) इन क्षणों को आप ले जाने दें हर दिन आप भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करते हैं, और इस बात के साथ आपको अलग तरह से व्यवहार करने की आवश्यकता नहीं है। आप हमेशा लोगों के लिए कुछ संवाद कर रहे हैं, केवल बड़े पैमाने पर। यहां तक ​​कि अगर पैमाने अलग है, इशारों समान हैं
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 14 नामक छवि
    2
    विशेष प्रभाव का उपयोग करें क्या आपने उस कार्यक्रम को देखा है जिसमें एक महिला, सिज़ोफ्रेनिया के बारे में बात करती है, कहती है कि उसे एक मस्तिष्क की समस्या थी? नहीं? तो, आप कार्यक्रम में एक महिला, एक प्रकार का पागलपन के बारे में बात, ने कहा कि वह खुद को एक मस्तिष्क समस्या थी देखा है और उसके बाद दर्शकों को एक वास्तविक मानव मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और सब कुछ और कुछ? Boooooooom दिखाता है! इस वीडियो में, आप सचमुच दर्शक गिरने के जबड़े महसूस कर सकते हैं। इसलिए, हमेशा प्रभावशाली छवियों को आकर्षित करने की कोशिश करें।
  • लेकिन धीरे धीरे चलना याद रखना प्रत्येक वाक्य के साथ एक विशेष प्रभाव न लें मस्तिष्क के इतिहास की तरह, एक विशाल प्रभाव में झुकाया। क्या आप अपने पिता की आखिरी जलती हुई इमारत की कहानी कह रहे हैं? तुम्हारे साथ जला फायरमैन की टोपी ले लो क्या आप एक बार में एक सेलिब्रिटी से मिले जब बात कर रहे हैं? ऑपोग्राफ को एक नैपकिन पर बनाओ और इसे दिखाएं जब आप बताएं कि आपने ऑटोग्राफ के लिए कब पूछा था। संयम में विशेष प्रभाव का उपयोग करें, लेकिन इसलिए वे प्रभावकारी होते हैं।
  • दी स्पीच स्टेप 15 नामक छवि
    3
    छवियों का उपयोग करने के लिए सही समय को पहचानना सीखें एक पावरपॉइंट प्रस्तुति भाषण के लिए एक अच्छी अतिरिक्त (कुछ विषयों के लिए, कम से कम) हो सकती है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने पक्ष में उपयोग करते हैं! आप चाहते हैं कि वे आपकी बात सुने, सुंदर चित्रों को देखकर अपना ध्यान न खोए।
  • अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने के लिए चार्ट का उपयोग करें, खासकर यदि वे कठिन अवधारणाएं हैं सरल समाचारों की तुलना में छवियां याद रखना आसान हो सकती हैं, चाहे कितना भी महत्वपूर्ण या अच्छी तरह से समझाया जा सके।
  • जब आप बोलते हैं तो चित्रों को मत देखो! आप जानते हैं कि प्रस्तुति में क्या है, जनता से बात करते रहें, न कि स्क्रीन पर।
  • दी स्पीच स्टेप 16 नाम वाली छवि
    4
    देखने के लिए दर्शकों के लोगों का चयन करें, सामान्य में दर्शकों को ठीक न करें। बहुत से लोग मानते हैं कि जनता को ठीक करना एक अच्छी तकनीक है, क्योंकि अगर घबराहट बढ़ती है, तो आप हमेशा दीवार को देख सकते हैं। लेकिन नहीं! पर पकड़ो! दो लोगों के बीच बातचीत के रूप में अपने भाषण के बारे में सोचो अलग-अलग लोगों के साथ एक दृश्य संपर्क स्थापित करें, उन्हें तुरंत समीक्षा करने के बजाय उन्हें एक करके एक करके शामिल करें
  • दी स्पीच स्टेप 17 नामक छवि
    5
    आवाज़ का स्वर अक्सर बदलता है सामान्य तौर पर, आपको शांत, स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बोलना चाहिए आपको इसे शुरुआत से लेकर अंत तक करना चाहिए लेकिन दर्शकों को जागने और भाषण गतिशील रखने के लिए, स्वर थोड़ी ही भिन्नता है। जिन तरीकों के बारे में आप भावुक हैं, उन्हें पूरा करने के लिए ज़ोर दिया जाना चाहिए! जोर से और ज़ोर से बोलो! मुक्का मारा तो आवश्यक हो! फिर कुछ क्षण होंगे जो एक लोरी और वर्गों की तरह दिखेंगे, जिनके साथ भावनाओं को व्यवस्थित करने के लिए विराम के साथ होना चाहिए। और फिर, वहाँ अभी भी एक क्षण में एक आवेशपूर्ण स्वर का उपयोग करने के लिए किया जाएगा यह निश्चित रूप से लिखित में स्पष्ट रूप से मौखिक रूप से स्पष्ट होगा। लेकिन आप समझ गए
  • आपको जो भावनाओं को महसूस होता है, उस पर टोन रुख कर दें। निराश या हताशा या दर्द को दिखाने के लिए डरो मत। आप इंसान हैं आपका दर्शक एक मानव कनेक्शन की तलाश कर रहा है, न कि रोबोट जो शब्दों को आग लगाता है
  • दी स्पीच स्टेप 18 नामक छवि
    6
    टूट मत भूलना! शब्दों के रूप में विराम के समान शक्तियां होती हैं इस वाक्य के बारे में सोचें: "हाइड्रोजन मोनोऑक्साइड ने पिछले साल 50 लाख लोगों को मार डाला 50 मिलियन चलो इस अवधारणा को आत्मसात करने की अनुमति देते हैं"। अब प्रत्येक अवधि के अंत में विराम के साथ एक ही वाक्य में वापस आना। यह अधिक गंभीर लगता है यह सच है?
  • अपना भाषण लें और उस बिंदु पर ध्यान दें जहां आप ब्रेक जोड़ते हैं। विराम को इंगित करने के लिए एक बार डालें। आपके पास लिखित पाठ होने के बाद, यह समझना आपके लिए आसान होगा कि एक को कहाँ डालें
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने शुरुआती संदेश को दोहराकर और एक सरल एक कहकर समाप्त करें "धन्यवाद"। आपने अपना भाषण समाप्त कर लिया है, कोई भी मर चुका है और यह निष्कर्ष के लिए समय है ध्यान केंद्रित रहें, दर्शकों को आंखों में देखो, धन्यवाद, मुस्कान और मंच से नीचे आ जाओ।
  • Woooow! एक गहरी साँस लें! आपने इसे किया अगली बार जब आप भाषण देने के बारे में बात करेंगे पहले तुम इतने परेशान क्यों थे?
  • टिप्स

    • जैसा कि आप भाषण को दोहराते हुए अभ्यास करते हैं, जब तक कि आवाज़ और बोलने के तरीके ने आपको विश्वास नहीं किया है तब तक रिकॉर्ड और सुनें।
    • याद रखें कि कोई भी दुनिया में किसी के लिए वक्ता के साथ अपनी जगह नहीं बदल सकता है! अपने चारों ओर के लोग सिर्फ आपके कुत्ते, आपकी बिल्ली या आपके कोच का नाटक करके शांत रखें
    • एक गहरी साँस लें, अपने बारे में सुनिश्चित करें, मुस्कुराओ और मंच पर जाएं
    • प्रश्नों के लिए तैयार रहें अगर आपको जवाब नहीं पता है, तो आपको आतंक की आवश्यकता नहीं है। ईमानदार रहें और पता नहीं कि क्या जवाब देना है लेकिन आप इस पर काम करेंगे। उत्तरों का आविष्कार नहीं करें
    • निन्दा न करें और कसम खाता न हों सिर्फ इसलिए कि आपके पास यह करने का मौका है, इसका यह अर्थ यह नहीं है कि दूसरों को स्वीकृति होगी इटालियन में बहुत से शब्द हैं कि आप अपने दर्शकों को अपमानित किए बिना उपयोग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखनी
    • चार्टर
    • सूत्रों का कहना है
    • पत्रक
    • आईना
    • रिकॉर्डर
    • सार्वजनिक
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com