सागर कार्नेशन की देखभाल कैसे करें

एयर कार्नेशन, जिसका विशिष्ट नाम टिलन्ज़िया है, अकेले हवा पर नहीं रहते - यह पौधे एक एपिपॉइट है जो प्राकृतिक रूप से पेड़ों पर चट्टानों के बीच में फैलता है और मिट्टी की आवश्यकता नहीं है। यह उन क्षेत्रों में सबसे अच्छा विकसित होता है जहां तापमान -9 डिग्री सेल्सियस और 10 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है-इसका मतलब यह है कि यह एक मजबूत प्रजाति है जो उत्तरी इटली के ठंडे सर्दियों में भी जीवित है। हालांकि, सूरज से उजागर क्षेत्र में उगाए जाने की जरूरत है और बहुत उज्ज्वल है, एक शर्त है कि आप इनडोर खेती में आसानी से संतुष्ट कर सकते हैं, भले ही आपके पास खिड़की नहीं है जो बहुत अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है ला टिलन्ज़िया बढ़ने के लिए एक आसान और मजेदार पौधा है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि इसे पानी कैसे और इसे पोषण करना है।

कदम

भाग 1

पानी और प्रकाश सुनिश्चित करें
केयर फॉर एयर प्लांट्स चरण 1
1
ट्रिकोमों को ढूंढें वायु के कार्नने सभी पत्तों पर व्यवस्थित छोटे फ्लेक्स या चांदी डिस्क्स से लैस है - अगर आप इसे चमकदार प्रकाश में ध्यान से देखते हैं, तो आप चमकता ट्राइकोम देख सकते हैं। इन संरचनाओं का कार्य नमी और पोषक तत्वों को अवशोषित करना है।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स चरण 2
    2
    वसंत, गर्मी और शरद ऋतु महीनों के दौरान इसे हर दो या तीन दिनों में पानी दें। पत्तियों पर जल स्प्रे फैलते हैं, जब तक कि उनसे टपकता शुरू नहीं होती है। सुनिश्चित करें कि पानी ठंडा नल के साथ पौधे पर जोर देने से बचने के लिए कमरे के तापमान पर है - इस मामले में, पत्तियों भूरे और भंगुर हो जाते हैं।
  • सुबह सुबह पानी फैलाएं, ताकि दिन के अंत में पौधे लगभग शुष्क हो।
  • सर्दी में नमी की खुराक कम करें, निष्क्रिय चरण के दौरान।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स स्टेप 3
    3
    एक के साथ प्रदान करें "बाथरूम" साप्ताहिक nebulizations के बजाय हर 2-3 दिन। इस संयंत्र को यह भी सिंक में या हर 7 दिनों में 30 मिनट के लिए एक बेसिन में पानी पिलाया जा सकता है - प्रक्रिया के अंत में, धीरे-धीरे इसे अधिक नमी हटाने के लिए हिलाएं।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स चरण 4
    4
    यदि आपको पर्याप्त जलयोजन नहीं मिलता है, तो आपको हस्तक्षेप करना चाहिए। अगर पत्तियों को घुमाव या अपने ऊपर घुमाया जाता है, तो इसका मतलब है कि उन्हें सही आवृत्ति पर हाइड्रेटेड नहीं किया जाता है और पौधे सूख रहा है। इस मामले में, इसे पूरे रात के लिए पानी से भरा कटोरा में छोड़ दें, उसे अगली सुबह हिला लें और इसे अपने स्थान पर वापस डाल दें।
  • स्प्रे स्प्रे या आगे बढ़ें "बाथरूम" संयंत्र को फिर से सुखाने से रोकने के लिए अधिक बार।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स चरण 5
    5
    इसे पूर्व, पश्चिम या दक्षिण की ओर खिड़की के पास रखें, अगर यह सीधे धूप की गारंटी नहीं दे सकता है यदि कांच के पर्दे हैं, तो आपको इसे सीधे खिड़की के सामने रखना चाहिए।
  • प्रकाश की इष्टतम खुराक स्वस्थ हरे या भूरे-हरे पत्ते के साथ एक मजबूत पौधे का उत्पादन करती है। यदि सूर्य के प्रकाश में हवा की कार्निंग की कमी है, तो पत्तियां हल्की हो जाती हैं और धीरे-धीरे बढ़ती हैं- इसके विपरीत, बहुत अधिक प्रकाश उन्हें भूरे, शुष्क और भंगुर बना देता है
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स स्टेप 6
    6
    प्रकाश की मात्रा के पूरक के लिए फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग करें यह एक बहुत ही उपयोगी उपाय है यदि आपके पास प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में एक खिड़की नहीं है एक विशेष फ्लोरोसेंट बल्ब का उपयोग करें, जो घर के अंदर बढ़ने के लिए विशिष्ट है और एक पूर्ण-स्पेक्ट्रम प्रकाश प्रदान करता है ताकि यह टिलन्ज़िया से 15-20 सेमी ऊपर हो और बाएं 12-18 घंटों के लिए दिन के लिए जला दिया, राशि के आधार पर प्राकृतिक प्रकाश की कि पौधे प्राप्त कर सकते हैं
  • आपको सुबह रोशनी बल्ब को चालू करना चाहिए और इसे 12-18 घंटे के बाद बंद करना चाहिए।
  • भाग 2

    संयंत्र को दूध पिलाने और एयर सर्कुलेशन को बढ़ावा देना
    केयर फॉर एयर प्लांट्स चरण 7
    1



    हर 4 सप्ताह तक उर्वरक की खुराक के साथ हवा के कार्नेशन फ़ीड। आप उस पानी के घुलनशील तरल का उपयोग 10-5-5 अनुपात के साथ कर सकते हैं।
    • सिफारिश की एकाग्रता के संबंध में 25% पतला समाधान तैयार करें और सुबह में पौधे पर इसे भाप बनें।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स स्टेप्स 8
    2
    जब इसे अधिक उर्वरक की आवश्यकता होती है तो उसे पहचानो एक पौष्टिक पौधे सख्ती से बढ़ता है और एक स्वस्थ रंग होता है, आमतौर पर भूरा-हरा होता है, हालांकि इसमें भिन्नता भी हो सकती है।
  • पोषक तत्वों की अपर्याप्त मात्रा में विकास धीमा पड़ता है और भंगुर और भूरे रंग के पत्तों के गठन का कारण बनता है।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स चरण 9
    3
    सुनिश्चित करें कि उसे बहुत अधिक हवा मिलती है टिलन्ज़िया को एक अच्छा वायु परिसंचरण के लिए उजागर करना चाहिए, क्योंकि पत्तियों को सताया जाना चाहिए, हालांकि उन्हें सूखने के लिए जल्दी ही सूखना चाहिए - इसे अन्य पौधों, दीवारों या फर्नीचर के पास न रखें
  • यदि आपके घर में हवा का संचलन खराब है, तो एक प्रशंसक लगाओ जिससे नमी को पौधे से बाहर निकालना और इसे 1-2 घंटों के लिए दिन में बदल दें। सुनिश्चित करें कि हवा के प्रवाह में सीधे तौर पर वायु कार्नेशन का निवेश नहीं होता है, अन्यथा पत्तियों का पानी बहुत अधिक सूख जाता है, इससे पहले कि उन्हें पानी को अवशोषित करने का अवसर मिला।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स स्टेप 10
    4
    सड़ांध का पता लगाएं अगर मुकुट या जड़ें सड़ांध, वे भूरे, भूरे और घिनौने हो जाते हैं - यदि समस्या केवल जड़ों को प्रभावित करती है, तो उन्हें काट कर। मुकुट की सड़ांध आमतौर पर पौधे के लिए घातक होती है- इस दूसरे मामले में, टिलन्ज़िया से मुक्त होकर एक नया खरीद लें।
  • भाग 3

    संयंत्र की व्यवस्था करें
    केयर फॉर एयर प्लांट्स स्टेप 11
    1
    इसे किसी अन्य ऑब्जेक्ट से बाँधें यह संयंत्र लकड़ी, काग या नायलॉन धागा का उपयोग कर एक पत्थर के एक टुकड़े के लिए तय किया जाना चाहिए।
    • आप इसे गर्म गोंद के साथ सब्सट्रेट पर भी गोंद कर सकते हैं या उपयोग के निर्माण के लिए।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स स्टेप 12
    2
    मुद्रा इसे एक कटोरे में डाल दिया कंकड़ और रंगीन पत्थरों से भरा सजावटी कटोरा कार्नेशन को संचय करने के लिए एकदम सही है। बस इसे पत्थरों पर रखें या इसे केंद्र में ठीक करने के लिए गोंद - आप एक समर्थन के रूप में सुंदर गोले का उपयोग कर सकते हैं।
  • केयर फॉर एयर प्लांट्स स्टेप 13
    3
    चाहे आप पौधे की व्यवस्था कैसे करना चाहते हैं, मूस या मिट्टी के साथ बेस को कवर न करें अन्यथा, जड़ें बहुत नम और सड़ियां हैं
  • टिप्स

    • आम धारणा के विपरीत, इस संयंत्र चट्टानों से या trees- वास्तव में सभी नमी और पदार्थों यह बारिश है कि इसकी पत्तियों और मलबे कि आधार के आसपास जमा होते हैं और पर पड़ता है से की जरूरत हो जाता है से पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं करता जड़ों में
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com