एक नया घास का मैदान कैसे रखना

एक नया लॉन बिछाने से पहले, जमीन तैयार करने का समय लगता है, जिससे कि घास जितना सशक्त हो सके उतना संभव हो सके। यदि आप इसे तुरंत उपयोग करना चाहते हैं, तो एक एसओडी लॉन स्थापित करें (यानी रोल में) वैकल्पिक रूप से, आप बगीचे घास के लिए बीज लगा सकते हैं, अगर आप पैसे बचाने या अपने लॉन के काम के अनुभव का लाभ लेना पसंद करते हैं "खरोंच से"।

कदम

भाग 1

जमीन तैयार करें
एक नई लॉन चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
एक कुदाल या मशीन के साथ पुराने पौधों को निकालें। यदि पुराने या घास का घास मौजूद है, तो नया लॉन बिछाने से पहले उसे हटा दें यदि एक छोटी सी सतह है तो बागवानी कुदाल का प्रयोग करें। बड़े लॉन के लिए, या समय और प्रयास बचाने के लिए, एक निर्माण और बागवानी उपकरण सेवा पर एक कटर काट लें
  • घास को दूर करने में आसान हो सकता है जब मिट्टी गीली होती है
  • पुरानी पौधों को मारने के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि वे जमीन में बसने और लॉन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक नए लॉन स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    मिट्टी का स्तर यदि मिट्टी सपाट है, तो उद्यान घास के बीज समान रूप से अधिक बढ़ते हैं, लेकिन जड़ अधिक जरूरी है। हालांकि झुकावों को झुकाव वाले सतहों पर रखना संभव है, फिर भी यह फ्लैट क्षेत्रों में जमीन के स्तर की सिफारिश की जाती है। घरों और इमारतों से जल निकासी को बढ़ावा देने के लिए, इमारतों से दूरी पर 1-2% की ढाल पर जमीन का स्तर बढ़ाएं। दूसरे शब्दों में, मिट्टी 3 मी (या 100 मीटर की दूरी पर 1-2 मीटर) की दूरी पर 30-60 सेंटीमीटर गिरनी चाहिए।
  • इस ऑपरेशन के दौरान पत्थरों और अन्य बड़े तत्वों को निकाला जा सकता है जो रूट विकास को रोका जा सके। भवनों या अन्य सामग्रियों से अवशेषों को दफन नहीं करें जो लॉन में स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं हैं, क्योंकि इससे घास की जड़ों को नुकसान हो सकता है जिसे आप ठीक करने जा रहे हैं।
  • एक नई लॉन चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    जमीन को समृद्ध करें (यदि आवश्यक हो) एक लॉन को कम से कम 10-15 सेमी उच्च गुणवत्ता वाले मिट्टी की आवश्यकता होती है ताकि वह स्वस्थ हो सकें। यदि मिट्टी में एक रेतीली या मिट्टी की स्थिरता है, तो इस गहराई पर कार्बनिक पदार्थ को अच्छी तरह से काम करने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। आप आपूर्ति और उद्यान उपकरण की दुकान से खरीदे गए उच्च गुणवत्ता वाले खाद, खाद, पीट या ऊपरी भाग का उपयोग कर सकते हैं।
  • पुराने सामग्री पर नई सामग्री को रखने के लिए पर्याप्त नहीं है इस तरह, आप मिट्टी के विभिन्न परतों को बनाने का जोखिम उठाते हैं जहां पानी या जड़ें परेशान करने में कठिनाई होती हैं।
  • एक नई लॉन चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    मिट्टी (वैकल्पिक) का परीक्षण करने के लिए नमूने भेजें। यदि आप भू-भाग पर विस्तृत जानकारी चाहते हैं, तो मिट्टी का नमूना लें और उन्हें उपयुक्त विश्लेषण प्रयोगशाला में भेजें। इसे विश्लेषण करने के बाद, यह आपको बताएगा कि क्या लॉन में पीएच को संशोधित करने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्व या तत्व जोड़ना उचित है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सहकारी विस्तार सेवा यह मिट्टी का परीक्षण करने के लिए सक्षम निकाय है यह पूरे क्षेत्र में फैले कई कार्यालय हैं, जो मिट्टी विश्लेषण करने के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं। इटली में, कई प्रयोगशालाएं हैं जो मिट्टी के नमूने और रासायनिक विश्लेषण करती हैं। यह भी एल गठन किया गया है `एग्रोचिमीका सार्वजनिक प्रयोगशालाओं की इतालवी एसोसिएशन, जो प्रयोगशालाओं से संबद्ध है जो एग्रोकेमिकल और / या कृषि-पर्यावरण क्षेत्र में महत्वपूर्ण रुचि की विश्लेषणात्मक गतिविधियां करते हैं। हालांकि, अधिकांश साइट अभी भी निर्माणाधीन है, इसलिए यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके पास के पास मिट्टी के नमूनों पर कौन से प्रयोगशालाएं रासायनिक परीक्षण कर रही हैं, तो अपने पसंदीदा खोज इंजन खोजशब्दों को लिखें "रासायनिक विश्लेषण प्रयोगशाला मिट्टी" और आपके शहर का नाम।
  • यदि आपके पास मिट्टी विश्लेषण प्रयोगशाला तक पहुंच नहीं है, तो आप अपने घर में पीएच का परीक्षण करने के लिए कुछ उपयोगी जानकारी पा सकते हैं। इस अनुच्छेद. ज्यादातर समय एक घास का मैदान की जमीन का पीएच 6.5-7 है।
  • एक नई लॉन चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    स्टार्टर उर्वरक जोड़ें तथाकथित स्टार्टर उर्वरक में फास्फोरस की एक उच्च सामग्री है, जो नए लॉन की जड़ों की वृद्धि के पक्ष में है। इस तत्व की उपस्थिति आसानी से पैकेज पर केंद्रीय संख्या को पढ़ने के द्वारा पहचाने जाने योग्य है: आमतौर पर, स्टार्टर उर्वरकों पर शब्दांकन होता है "5-10-5" या "10-20-10"। हमेशा पैकेज पर अनुशंसित मात्रा का उपयोग करें, अन्यथा यह पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है, यदि आप उन्हें बड़ी मात्रा में उपयोग करते हैं इसे गहरी नहीं शुरू करें, लेकिन जमीन की सतह पर धीरे से इसे फैलाने के लिए एक रेक का उपयोग करें।
  • यदि आपके पास स्टार्टर उर्वरक उपलब्ध नहीं है, तो संतुलित उर्वरक का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, "10-10-10")।
  • एक नए लॉन चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    मिट्टी को पानी दें और इसे एक सप्ताह तक आराम दें। यदि आपको मिट्टी जोड़ने या क्षेत्र का स्तर बढ़ाया जाए, तो काम की गई मिट्टी को पानी दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इम्प्लांट के साथ आगे बढ़ने से पहले एक सप्ताह तक आराम करने की अनुमति दें।
  • एक नया लॉन चरण 7 नामक छवि को दिखाएं
    7
    धीरे से जमीन कॉम्पैक्ट करें यदि आप जमीन से हवा की जेब निकालते हैं तो घास बेहतर बढ़ेगा, ध्यान में रखते हुए कि जड़ों के लिए बहुत कठिन और बड़े पैमाने पर एक परत नहीं बनाये और पानी आसानी से घुसना करने का मौका छोड़ दें। एक बगीचे रोलर के साथ मिट्टी की सतह को कॉम्पैक्ट करें, इसे 1/3 से अधिक गीला न करें।
  • एक नई लॉन चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    तय करना कि आप किस स्थापना के लिए उपयोग करना चाहते हैं। आप पहले से ही प्लेट के आकार में बढ़ रहे घास के स्ट्रिप्स खरीद सकते हैं। उन्हें स्थिति के लिए कुछ प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन स्थापना के बाद तुरंत प्रयोग करने योग्य हो जाएगा। बगीचे के घास के बीज बहुत सस्ता हैं, लेकिन एक वास्तविक लॉन बनाने से पहले महीनों लग सकते हैं और सतह के लिए एक या दो साल भी वर्दी और सुखद बन सकते हैं। वे ऊंचाई में महत्वपूर्ण अंतर के साथ क्षेत्रों में सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि जब यह बारिश गिरता है, तब वे जोखिम कम कर देते हैं। अपनी पसंद के आधार पर निम्न अनुभाग पढ़ना जारी रखें
  • एक लॉन बिछाने के लिए अन्य कम सामान्य तरीके हैं तथाकथित "प्लग" वे छोटे छोटे टुकड़े हैं जो अंतराल पर लगाए जाते हैं और फिर घास को जमीन के बाकी हिस्सों तक फैलाने के लिए छोड़ दिया जाता है। "टहनियों", भी कहा जाता है "स्टोलन", घास है कि जमीन के साथ बढ़ने उपजी है आप उन्हें इलाज कर सकते हैं जैसे कि वे बीज थे, लेकिन सावधान रहें कि उपज के सबसे बड़े समुद्री मील जमीन के नीचे हैं और नियमित रूप से पानी।
  • भाग 2

    नई लॉन को जीवन देने के लिए Zolle लेटें
    एक नई लॉन चरण 9 नाम वाली छवि
    1
    विभिन्न प्रकार के कपड़े चुनें। भूरा, या रोल, पहले से ही बढ़ते घास के मैदान हैं और जमीन से जुड़े हैं। वे कई किस्मों में उपलब्ध हैं, इसलिए एक का चयन करें जो आपके जलवायु और आपके उद्देश्य के अनुरूप है। गर्मी की गर्मी के दौरान गर्म मौसम घास उगता है, जबकि ठंड के मौसम निम्न तापमान को पसंद करते हैं।
    • इन किस्मों को बगीचे घास के बीज पर अनुभाग की शुरुआत में और अधिक विस्तार से वर्णित किया गया है। बहुत बार यह क्लॉड्स चुनना आसान होता है, क्योंकि आप खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले घास को देख सकते हैं और स्पर्श कर सकते हैं।
  • एक नई लॉन चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    हौसले कटौती पैंट खरीदें झाड़ियों की घास अनिश्चित काल तक नहीं रहती है, इसलिए ताजा कट घास के रोल खरीदें। जिस मिट्टी में वह स्थापित हो जाएगी वह नम होनी चाहिए, सूखा नहीं होनी चाहिए और बरगद होनी चाहिए।
  • एक नई लॉन चरण 11 नाम वाली छवि
    3
    प्लेटें फैलाएं और उन्हें ऑफसेट करें लॉन के किनारे के किनारों की एक पंक्ति रखो, जो लॉन के दूसरे छोर के आस-पास के एक हिस्से को समाहित करता है। पिछली पंक्ति को पहले की ओर से चौंका देने से शुरु करें, जैसे कि आप ईंटों की एक पंक्ति बना रहे थे। धूल को खींचने या दो टुकड़ों को ओवरलैप करने की कोशिश न करें।
  • एक नई लॉन स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    एक कटर या एक तेज ब्लेड के साथ थाली कट। यदि आपको पृथ्वी के साथ खाली स्थान भरना पड़ता है या एक दूसरे को ओवरलैप करने वाले अनुभाग को हटा दिया जाता है, तो एक कटर या एक तेज ब्लेड के साथ छोटे टुकड़ों में प्लेट को काटें। जब तक कोई छेद या ओवरलैप न हो, तब तक आवश्यक सुधार करें।
  • एक नई लॉन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहले दस दिनों के दौरान बहुतायत से जल। लॉन को इसे बिछाने के बाद खूबसूरत पानी दे दो। पानी को घास वाले पृथ्वी के कंबल में घुसना चाहिए, जब तक कि यह नीचे की जमीन तक नहीं पहुंच जाए। जब आप सिंचाई के बाद एक एसओडी का कोने बढ़ाते हैं, तो इसे पानी में भिगोया जाना चाहिए। लॉन नम को रखते हुए, पहले दस दिनों के दौरान अक्सर पानी।
  • जब आप मशरूम को व्यवस्थित कर सकते हैं, तो इससे पहले कि घास को सूखने के लिए सुबह के समय पानी भरना पड़ सकता है
  • एक नई लॉन चरण 14 नाम वाली छवि



    6
    सिंचाई की आवृत्ति कम करें। पहले दस दिनों के बाद, पानी कम अक्सर। मिट्टी में अच्छी तरह से घुसना और जड़ों के विकास को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त पानी देने के लिए जारी रखें। देखने के लिए जांचें कि क्या लॉन के किनारों को मिटा दिया गया है और यदि आवश्यक हो तो इन बिंदुओं पर अधिक गहराई से पानी डालें।
  • एक नए लॉन चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    7
    नए लॉन पर चलने से बचें पहले सप्ताह के दौरान लॉन का उपयोग न करें और पहले महीने के दौरान उस पर चलना। इस अवधि के बाद, इसे जड़ लेना चाहिए और इसलिए सामान्य रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।
  • एक नई लॉन स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    8
    टोसा लॉन केवल जब यह अच्छी तरह से जड़ लिया यह इसे काटने से पहले कम से कम 6.5 सेमी की ऊंचाई तक बढ़े। जब घास गीले और नरम होते हैं, घास काटना न करें और सुनिश्चित करें कि घास काटने की मशीन के ब्लेड तेज होते हैं। मैनुअल मावर की सिफारिश की जाती है जब तक कि गहरी जड़ें विकसित नहीं होती हैं। यह इंतजार कई हफ्तों तक कर सकता है।
  • भाग 3

    बीज से शुरू होने वाले प्राटो की खेती करें
    एक नई लॉन चरण 17 नाम वाली छवि
    1
    जलवायु के अनुसार बीज चुनें गर्म मौसम घास के अधिकांश निष्क्रिय है और कम तापमान पर एक भूरे रंग के रंग पर ले जाता है, जबकि ठंड के मौसम घास गर्मियों के गर्मी के दौरान हरे रंग में नहीं रहेगा निर्णय लें कि किस प्रकार सबसे अच्छा आपके मौसम में उगता है या एक विशेषज्ञ से परामर्श करें जो लॉन बिछाने के हर चरण का ध्यान रखता है अपनी पसंद के लिए, आप वर्ष और तापमान के समय का भी उल्लेख कर सकते हैं।
    • ठंड का मौसम जड़ी बूटियों, जैसे कि घास, राईज्रास और मुर्गी, शरद ऋतु में बोया जाना चाहिए, जब अधिकतम मिट्टी का तापमान 20 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है
    • गरम मौसम जड़ी बूटियों, जैसे बाहिया घास, सेंटीपीड, ग्रामीनी और भैंस, वसंत या गर्मियों में सबसे अच्छा बोया जाता है, जब अधिकतम मिट्टी का तापमान 20 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच में उतार चढ़ाव होता है।
  • एक नई लॉन स्टेप 18 नाम वाली छवि
    2
    एक विशेष बीज का चयन करें यदि आपके पास पहले से ही पता है कि लॉन कैसे होना चाहिए, तो घास की केवल एक प्रजाति का चयन करने की कोशिश करें। आम तौर पर, लॉन घास के बीज एक प्रजाति की किस्मों में या विभिन्न प्रजातियों के संयोजन में बेचा जाता है ताकि रोगों और पर्यावरणीय कारकों के बेहतर प्रतिरोध की पेशकश की जा सके। यह समझने के लिए कि इन दो प्रकारों में से किस प्रकार आपके लॉन द्वारा आनंदित सूरज एक्सपोजर के लिए सबसे उपयुक्त है, आप जिस निरंतरता को पसंद करते हैं, और जो लोगों के पारित होने के संबंध में सूखा और तंगी के प्रति अधिक प्रतिरोधी है, इसे समझने के लिए देखें। निम्नलिखित टिप्स का उपयोग करके निम्न गुणवत्ता वाले बीज को खरीदने से बचें: निम्न टिप्स का उपयोग करके निम्न-गुणवत्ता वाला बीज खरीदने से बचें:
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, यह सत्यापित करें कि अंकुरण प्रतिशत 75% से ऊपर है और यह कि समाप्ति की तारीख दस महीनों से अधिक नहीं है।
  • 0.5% से कम खरपतवार बीज वाले बर्गड ग्रास बीज की तलाश करें।
  • वार्षिक राइसाग्रास से बचें, जो सर्दियों में स्थायी रूप से मर जाता है कृषि पद्धतियों या किसी भी प्रकार के राइगीस के 20% से अधिक युक्त मिश्रणों में उपयोग किए जाने वाले बारहमासी राइग्रास से बचें, अन्यथा यह लॉन को इसकी स्थिरता और उसके अनियमित रूप से प्रभावित करेगा।
  • विभिन्न किस्मों के बिना बेचा जाने वाले बीज से बचें
  • एक नए लॉन चरण 19 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अनुभागों में लॉन कार्य करें अगर लॉन काफी व्यापक है, तो इसे लगभग 6 मीटर x 6 मीटर के क्षेत्रों में विभाजित करें प्रत्येक अनुभाग को अलग से कार्य करें, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, आगे बढ़ने से पहले। इस तरह, यदि आवश्यक हो, तो आप कई सत्रों में इस काम को वितरित करेंगे, साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि लॉन के प्रत्येक हिस्से को सभी की देखभाल की जरूरत है।
  • एक नए लॉन स्टेप 20 नाम वाली छवि
    4
    घास बुवाई यदि आप कर सकते हैं, तो एक बीज वितरक के साथ बीज फैलाएं या वर्दी कवरेज सुनिश्चित करने के लिए फैलता है। बीजों को मैन्युअल रूप से डालें, यदि आपके पास अन्य समाधान नहीं है, लेकिन हमेशा पैकेज पर अनुशंसित बोने वाले घनत्व का संदर्भ लें। एक समान वितरण के लिए, पौधों के आधे हिस्से ने लंबाई के अनुसार लॉन को पार करते हुए अनुशंसित रूप से चलने के दौरान बाकी आधे भुनाएं। यदि पैकेज पर कोई बोने के घनत्व का संकेत नहीं दिया गया है, तो निम्नलिखित संकेतों का उपयोग करें:
  • सामान्य उपयोग के लिए 15-20 ग्राम प्रति ग्राम घास बोना संभव है (मध्यम से अक्सर उपयोग के लिए बनाया गया)
  • घास के अधिकांश "सजावटी" (हल्के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया) 20-25 ग्राम प्रति वर्ग मीटर में बोया जा सकता है।
  • उच्च गुणवत्ता वाले सजावटी घास को 30 ग्राम प्रति वर्ग मीटर में बोया जा सकता है।
  • एक नया लॉन चरण 21 नामक छवि का शीर्षक
    5
    धीरे-धीरे जमीन को रेक। पृथ्वी के एक प्रकाश परत के साथ अधिकांश बीज को कवर करने के लिए एक रेक का प्रयोग करें, 3 मिमी से अधिक मोटा नहीं। इस तरह, आप पक्षियों और हवा से बीज की रक्षा करेंगे, लेकिन साथ ही आप भूमि से घास के निविदा की पैदावार को बाधित नहीं करेंगे।
  • गर्मियों में लगाए गए घास के बीज के लिए, नमी बनाए रखने के लिए गीली घास के एक पतली परत (6 मिमी) फैलाने में सहायक हो सकता है। पुआल या घास से बने मल्हे की सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि इसमें घास के बीज शामिल हो सकते हैं। पुआल या घास का घास की सिफारिश नहीं है, क्योंकि इसमें घास के बीज शामिल हो सकते हैं।
  • एक नया लॉन लेप 22 शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब यह बढ़ता है तो लॉन पर कदम न रखें। यदि आवश्यक हो, अस्थायी संकेत या बाधाओं को स्थापित करें ताकि लोग इसे पार न करें। जमीन पर न चलें जब तक कि घास न हो, या 10-14 दिनों के लिए आमतौर पर इसे बुझाने के लगभग छह महीने बाद शायद ही कभी और जितना संभव हो उतना कम कर दें।
  • एक नए लॉन स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    7
    पानी के बीज बारिश का छिड़काव के साथ बुवाई के तुरंत बाद बीज को पानी दें और हर दिन गोली मारो जब तक ऑपरेशन दोहराएं। फिर, पानी को कम बार, लेकिन अधिक प्रचुर मात्रा में। एक बार घास जड़ हो गई है, यह जमीन से नहीं आएगा सटीक आवृत्ति जिसके साथ आपको लॉन को सिंचाई करना होगा तापमान, नमी और विविधता पर निर्भर करेगा। यदि घास गहरा हो जाता है तो इसे बढ़ाएं, जब तक कि यह वनस्पति बाकी की अवधि (गर्म मौसम घास के लिए सर्दी, ठंड के मौसम घास के लिए गर्मियों) में है।
  • यदि आप पोआ प्रटेंसिस का मिश्रण का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पहले अंकुरित होने के बाद सिंचाई एक अधिक लगातार, लेकिन नाजुक, कार्यक्रम का पालन करे। निम्नलिखित दिनों में सावधानी से शूट की नई परत के विकास का ध्यान रखें, क्योंकि ये प्रजातियां अन्य की तुलना में अंकुरित करने में अधिक समय ले सकती हैं। शूट की इस दूसरी लहर की उपस्थिति के बाद, आप एक कम लगातार सिंचाई कार्यक्रम पर स्विच कर सकते हैं।
  • एक नए लॉन स्टेप 24 नाम वाली छवि
    8
    घास 5-7½ सेमी की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद लॉन कॉम्पैक्ट करें. एक बार जब घास इस ऊँचाई तक पहुंच जाए, तो उसे एक बगीचे रोलर के साथ हल्के ढंग से कॉम्पैक्ट करें - खाली धातु का उपयोग करें या एक प्लास्टिक का 4 लीटर पानी से भरे हुए यदि आपके पास एक बगीचे रोलर नहीं है, तो आप ग्रास ट्रिमर के पहियों के साथ जमीन पर घास को निचोड़ने की कोशिश कर सकते हैं या ध्यान से इसे चल सकते हैं, लेकिन मिट्टी को मुश्किल और कॉम्पैक्ट बनाने के लिए इतनी मेहनत नहीं दबाएं।
  • एक नए लॉन चरण 25 को शीर्षक वाली छवि
    9
    घास की ऊंचाई 7½ -10 सेंटीमीटर तक पहुंच जाने पर लॉन घास दें। जब तक यह ऊँचाई तक पहुंच न हो, तब तक घास काटना न करें, क्योंकि जड़ें बढ़ने के लिए समय लगेगा। इसलिए, एक बार जब यह इस ऊंचाई का हो, तो इसे धीरे-धीरे काट लें, एक समय में 1.30 सेमी से अधिक नहीं, और अगली क्यूई के लिए कम से कम कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें।
  • एक बार घास वांछित ऊंचाई तक पहुंच गया है और लॉन अच्छे के लिए जड़ ले जाएगा, यह आप की तरह के रूप में कटौती। हर बार अपनी ऊंचाई की 1/3 से अधिक मस्तूल न करें।
  • टिप्स

    • एक छायांकित क्षेत्र में clods रखें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें स्थापित करें।

    चेतावनी

    • जड़ी-बूटियों के कारण एक युवा लॉन क्षति के लिए अधिक संवेदक हो सकता है जब तक यह कम से कम छः महीने का हो, तब तक मैनुअली को हटा दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज या clods (घास पृथ्वी रोल)
    • ज़प्पा
    • धरती या खाद या अन्य कार्बनिक सामग्री
    • गार्डन रोलर
    • उर्वरक स्टार्टर
    • जेली
    • कटर या तीक्ष्ण ब्लेड (कपड़ों को विभाजित करने के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com