बगीचे से कैटरपिलर को कैसे निकालें

यद्यपि कैटरपिलर दिलचस्प प्राणी हैं, आप एक माली के रूप में आकर्षक होने से उनकी उपस्थिति अधिक निराशाजनक पा सकते हैं। सौभाग्य से, उनके साथ निपटने के कई तरीके हैं। अपने बगीचे से कैटरपिलरों को खत्म करने में सक्षम होने के लिए, आपको सबसे पहले यह समझने की आवश्यकता होगी कि कैटरपिलर कैसा है, जैसा कि कुछ को मारने की बजाय स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

कदम

विधि 1

कैटरपिलरों के विशिष्ट प्रकार के पता
1
पता करें कि कैटरपिलर के प्रकार की पहचान करने से यह तय होगा कि इसे कैसे प्रबंधित किया जाए। यह जानने के लिए जरूरी है कि उन्हें कैसे इलाज के लिए पहचानना चाहिए, क्योंकि कुछ प्रकार के कैटरपिलर से छुटकारा पाने के कुछ तरीके दूसरों के लिए अप्रभावी हैं। नीचे दिए गए कदम कुछ आम कैटरपिलरों के लिए हैं, और यह बताएं कि उन्हें अपने बगीचे से निकालने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • 2
    रात का चेहरा नाइट्यूड्स, या लेपिडोप्टेरन्स, जमीन की सतह से नीचे रहते हैं और रात के दौरान पौधों के उपजी उपज खाते हैं। आप प्लास्टिक के कप या टॉयलेट पेपर को 5 सेमी के स्ट्रिप्स में कटौती कर सकते हैं और उन्हें इन परजीवीओं से बचाने के लिए निविदा और युवा पौधों के आसपास रख सकते हैं।
  • उनकी उपस्थिति को हतोत्साहित करने का एक और तरीका बार्बेर मिट्टी का उपयोग करना है ताकि आपके पौधों को बढ़ाना शुरू किया जा सके। इस तरह से आप से बचें कि किसी भी परजीवी जो आपके बगीचे में जीत गए हैं, नए और ताजे रोपे खा सकते हैं।
  • 3
    टमाटर की पतलून पर जाएं यह कीट मूल रूप से केवल टमाटर के पौधों पर हमला करती है, और एक दिन से भी कम समय में उन्हें कपड़े निकाल सकती है। यह एक परजीवी है जो रियर एंड पर मौजूद बड़े स्पाइक द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है। इसे से छुटकारा पाने के लिए, आप इसे हाथ से उठा सकते हैं। सभी कपड़ों को एक कप या जार में पकड़े हुए साबुन और पानी में रखो, जो उन्हें मार डालेंगे।
  • जो लोग अपने नंगे पैर उद्यान में नहीं चलते हैं वे इन परजीवी को अपने पैरों के नीचे कुचलने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • ऐसे माली जो दोनों विधियों के लिए निश्चित घृणा करते हैं, वे कचरे में मिलते सभी किटपिलर को फेंक सकते हैं।
  • 4
    "निगल की पूंछ" तितली के कैटरपिलर को न मारें डील, अजमोद, सौंफ़, धनिया, गाजर, गाजर और पत्ते आम तौर पर इस कमला से पसंदीदा भोजन स्रोत हैं। माली अपनी श्वेत और पीले पट्टियों द्वारा इस प्राणी को पहचान सकते हैं, साथ ही इसके बाहरी रूप से वसा और उज्ज्वल हरे रंग के रूप में। इन कैटरपिलरों को लेने और उन्हें एक कोने में स्थानांतरित करने की अच्छी चीज होगी जहां जंगली गाजर पाया जाता है या बगीचे से कहीं और दूर है।
  • तितली को खिलाने के लिए डिल, अजमोद और अतिरिक्त सौंफ़ लगाने का एक और तरीका यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि वे आपके और कैटरपिलर के लिए पर्याप्त हो जाएं।
  • 5
    तितली गोभी के कैटरपिलर से पौधों को सुरक्षित रखें। एक पारदर्शी कपड़े के साथ पौधों को कवर, या polypropylene कवर के उपयोग के प्रारंभिक चरण में तितलियों और अन्य कीटों के अपने brassicas गोभी का सफेद आक्रमण की रक्षा के लिए अपनी जान की कैटरपिलर हैं दोनों अच्छे तरीके हैं।
  • आप उद्यान केन्द्रों पर तैयार किए गए कवर खरीद सकते हैं, लेकिन आप अपना स्वयं का निर्माण कर सकते हैं आपको बस इतना करना पड़ता है कि वह डंडे को जमीन में डालें और छिद्रित या कपड़े वाले प्लास्टिक के कपड़े के साथ कवर करें। इन सामग्रियों ने सूर्य और हवा में प्रवेश करने की अनुमति दी है, लेकिन अधिकांश कीड़ों को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • चादरें जमीन पर ईंटों, लकड़ी के सपाट या अन्य पर्याप्त रूप से भारी सामग्री रखने का एक अच्छा विचार है



  • 6
    अपने पौधों की जांच करें यदि आप अंडें देखते हैं रैक और पौधों के चारों ओर हर पतन के किसी भी मलबे और गिर पत्तियों को हटा दें। इससे कैटरपिलरों की आबादी को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। अंडे की उपस्थिति की निगरानी के लिए पौधों के बढ़ते मौसम में पत्तियों की जांच करें, चाहे कैटरिलिलर की किस प्रकार हो सकती है। पत्तियों के ऊपर और नीचे दोनों का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें
  • जब आप अंडे पाते हैं, तो बस उन्हें कुचल दें या पत्ती काट लें और उसे कचरा में डाल दें।
  • विधि 2

    पक्षियों और जड़ी-बूटियों के साथ लड़ने वाले कैटरपिलर
    1
    पक्षियों को अपने बगीचे में समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें। कैटरपिलरों की उपस्थिति से बचने का एक प्रभावी तरीका है कि आपकी संपत्ति में पक्षियों को घोंसले को प्रोत्साहित करना। हालांकि यह माली के लिए आदर्श समाधान नहीं है, जो पक्षियों को फलों के पेड़ों से दूर रखना चाहते हैं, लेकिन उन पौधों के लिए निश्चित रूप से प्रभावी है जो पक्षियों के तालू को उत्तेजित नहीं करते हैं। अपने बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए:
    • भूख गिलहरी को प्रवेश करने से रोकने के लिए चारों ओर एक शंकु लगाने और पक्षियों को दृष्टिकोण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पानी के साथ एक कटोरा लगाने से एक पक्षी फीडर स्थापित करें।
    • यहां तक ​​कि बतख और मुर्गियां जैसे कैटरपिलर और, यदि आपके पास सही जगह है, तो आप इन जानवरों को अपने यार्ड में डाल सकते हैं, दोनों कीड़े की आबादी को कम करने और उनके स्वादिष्ट अंडे के लिए।
  • 2
    एक बहुत मजबूत गंध के साथ जड़ी बूटियों का उपयोग कर पौधों को छिपाएं प्रभावित क्षेत्रों के आसपास आर्टेमिसिया, ऋषि, अजवायन के फूल, दौनी और / या पेपरमिंट के पौधों को रखने से आपके कैटरपिलर समस्याओं का समाधान हो सकता है। ये बहुत ही सुगन्धित जड़ी बूटियां इन प्राणियों के पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छिपाने में मदद करती हैं, ताकि वे कहीं और चले जाएं।
  • संबंधित फसलों का अभ्यास करना या एक क्षेत्र में अलग-अलग पौधों को एक साथ रखना शिकारी कीड़े को भ्रमित करने का एक और तरीका है।
  • 3
    कैटरपिलर से अपने बगीचे को मुक्त करने के लिए जैविक नियामकों को लागू करें कई जैविक कीटनाशकों का इस्तेमाल इन कीटों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। बैसिलस थुरिंजिनिसिस, या बीटी, कैटरपिलर को आपकी संपत्ति से दूर रखने के लिए एक बेहतरीन पसंद है। हालांकि, यह पदार्थ हमेशा आसानी से नहीं मिला है। बीटी का उपयोग करने के लिए:
  • विविधता "kurstaki" कैटरपिलर की अधिकांश प्रजातियों को मारता है पैकेज पर दिए निर्देशों के बाद उत्पाद को मिक्स करें और पौधों को ध्यान से छिड़क दें, पत्तियों के ऊपर और नीचे को कवर करें और उपजी। आप फूलों और सजावटी पौधों पर हर 3-5 दिनों तक स्प्रे कर सकते हैं, जब तक कैटरपिलर गायब न हो जाए।
  • यदि आप बीटी नहीं पा सकते हैं तो आप नीम आधारित स्प्रे उत्पादों के लिए देख सकते हैं। इन फलों को केवल अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि वे कैटरपिलर के साथ उपयोगी कीड़े भी मार सकते हैं।
  • टिप्स

    • टकसाल सबसे उद्यानों में एक घास है, और मिट्टी के बजाय बर्तन में लगाया जाना चाहिए।
    • कैटरपिलर मैन्युअल रूप से उठाते समय हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली बागवानी दस्ताने पहनें कुछ प्रजातियां दर्द से डंक सकती हैं
    • बीटी जानवरों, पौधों और यहां तक ​​कि लाभकारी कीड़ों के लिए सुरक्षित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com