एमेरिलिस कैसे फिर से खिलने के लिए

एम्रेलिस फूल होते हैं जो आम तौर पर सर्दियों या वसंत में दिखाई देते हैं और कई हफ्तों के लिए पिछले हैं। अधिकतर फूलों की तुलना में, एम्रेलिस बल्ब को अक्सर अधिक विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए वे वर्ष के दौरान उपयुक्त उपचार की आवश्यकता होती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे मौसम के दौरान ठीक से विकसित हो रहे हैं। यदि आपके अमायली फूल कुछ समय पहले गिर गए हैं, तो आपके पास अभी भी सफल होने का मौका है, यदि गिरावट की अवधि अभी तक शुरू नहीं हुई है।

कदम

भाग 1

जब फ्लॉवर मर जाता है तो अमेरीलिस की देखभाल करना
इमेरेलिल्स के नाम से छवि को रीब्लूम चरण 1 के लिए बनाएं
1
सभी फूलों को निकालें जब वे विल्ट। एक बार जब फूल फूलित हो जाता है, तो उसे एक चाकू या कैंची के साथ मुख्य स्टेम में काट कर। हरे भाग और हरे रंग के स्टेम को निकालना सुनिश्चित करें जो फूल को स्टेम से जोड़ता है। यह पौधों को बीज बनाने से रोकता है, जिसके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की ज़रूरत होती है, जिसे इसके विकास के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इमेरेलिस के लिए चित्रित करें
    2
    जब फूल पीले या सूख जाता है तो फूल के स्टेम को काटें। मुख्य उपजी है जो पौधे द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले भोजन और पानी होते हैं, लेकिन वे फूलों के फेंडे के तुरंत बाद सूखे या पीले रंग की शुरुआत करते हैं। उस बिंदु पर वे अब उपयोगी नहीं हैं और बल्ब से 5 सेमी में कटौती की जानी चाहिए।
  • पत्तियों या बल्ब के ऊपर काट न करने के लिए सावधान रहें। केवल फूलों को हटाया जाना चाहिए।
  • अगर सपना निकलती है तो चिंतित न हो। यह एक अच्छी तरह से पानी के पौधे के लिए सामान्य है
  • इमेरेलिल्स को शीर्षक से चित्रित करें
    3
    अप्रत्यक्ष प्रकाश वाले क्षेत्र में एमेरिलिस को ले जाएं। ज्यादातर लोग जो अमायली हैं उन्हें सर्दियों में खिलते समय अंदर रहते हैं यदि यह मामला है, तो अप्रत्यक्ष प्रकाश के साथ एक खिड़की के पास संयंत्र को स्थानांतरित करने के लिए इसे और अधिक प्रकाश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आप इस कदम को छोड़ सकते हैं यदि पौधे पहले से ही अप्रत्यक्ष या प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में था।
  • उत्तरी गोलार्ध में, उत्तर और पूर्व की ओर खिड़कियां, अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी प्राप्त होती हैं। दक्षिणी गोलार्ध में, खिड़कियों का सामना करना पड़ दक्षिण और पूर्वी
  • इमेरिलिस के लिए छवि को शीर्षक से दोहराएं चरण 4
    4
    मिट्टी को पानी के रूप में सूखा शुरू होता है एमेरिलिस को रोजाना पानी की आवश्यकता होगी, जब तक कि उन्हें नम वातावरण में रखा न जाए या नमी मिट्टी में बाहर लगाया जाए। मिट्टी को पूरी तरह से सूखने की अनुमति न दें, कुछ घंटों से अधिक न हो।
  • इमेरेलिल्स के नाम से छवि रीब्लूम चरण 5
    5
    जैसे ही मौसम ऊपर उठता है, गर्मियों के अनुभाग में जारी रखें। क्षेत्र के आधार पर, यह मई या जून में उत्तरी गोलार्ध में शुरू होगा। दक्षिणी गोलार्ध में, हल्के जलवायु आम तौर पर दिसंबर या जनवरी में शुरू होती है
  • भाग 2

    गर्मियों में अमरिली का ख्याल रखना
    इमेरिलिस को रिमूल्म चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    गर्मियों में हम पर एक बार, पौधे फूल बाहर। एक बार आखिरी ठंढ पार हो गई और मौसम हल्का हो गया, फूलों के फूलों में या बगीचे में पौधे लगाए। उन्हें तोड़ दें ताकि बढ़त सतह के स्तर पर हो या बस ऊपर। एक जगह चुनें जो सुबह पूरा प्रकाश प्राप्त करता है, लेकिन दिन के सबसे गर्म भाग के दौरान सूरज से सुरक्षित होता है।
    • एम्रेलिस पौधे बर्तनों में बेहतर होते हैं, जो कि उन्हें बीजों और कीड़ों से बचाता है। उन्हें सीधे जमीन में बढ़ाना संभव है, लेकिन यह अधिक मुश्किल होगा।
    • पत्तियां शुरू हो जाती हैं, जब पौधे शुरू में बाहर निकल जाते हैं, लेकिन नए पत्ते उचित देखभाल के साथ बढ़ने चाहिए।
  • इमेरेलिल्स के नाम से छवि को रीब्लूम चरण 7 में दिखाएं
    2
    पानी में नियमित रूप से जारी रखें हर दिन मिट्टी की जांच करें और हर बार पानी शुष्क या लगभग होता है। संयंत्र के चारों ओर मिट्टी का पानी, पत्ते या बल्ब नहीं। पौधों को दिन के सबसे गर्म समय में पानी से बचने से बचें, क्योंकि गर्म पानी पौधे को जला सकता है।
  • मिट्टी को नम रखें, लथपथ नहीं। यदि मिट्टी ठीक से ना खाती है, तो स्थिर पानी जड़ों को सड़ सकता है
  • इमेरेलिस के नाम से छवि रीबूूम चरण 8
    3
    उर्वरक को हर दो सप्ताह दें। हर दो सप्ताह में मिट्टी में एक संतुलित उर्वरक लगाने से सबसे मजबूत और स्वास्थ्यप्रद बल्ब बनाएं। इनडोर पौधों के लिए घुलनशील उर्वरक का उपयोग करें और इसे निर्देशों के अनुसार लागू करें। संकेत दिए से अधिक मत डालें
  • आपको गर्मी के दौरान गहरे पत्तों से बढ़ने वाले पौधे का निरीक्षण करना चाहिए।
  • इमेरेलिलीस को रेब्लूम चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    शरद ऋतु अनुभाग में जारी रखें, जब जलवायु शांत या रंग बदल जाती है। यदि पत्ते पीले रंग की शुरुआत करते हैं, जो सामान्य है, तो संयंत्र निद्रा की अवधि में प्रवेश कर रहा है। यह आम तौर पर शरद ऋतु की शुरुआत में होता है यदि आप दक्षिण में रहते हैं तो मार्च या अप्रैल में उत्तरी गोलार्ध में रहते हुए अगस्त या सितंबर में इस बदलाव की अपेक्षा करें।
  • भाग 3

    शरद ऋतु में Amaryllis का ख्याल रखना
    इमेरिलिस को रेम्ब्लम स्टेप 10 के लिए शीर्षक वाला इमेज
    1
    धीरे-धीरे पानी को कम करना, क्योंकि पत्तियों को सूखना पड़ता है। जब ग्रीष्मकालीन समाप्त होता है और शरद ऋतु की शुरुआत होती है, तो अमरेलिस को अपने पत्ते खो जाना चाहिए। जब यह प्रक्रिया शुरू होती है, संयंत्र को कम पानी देना शुरू कर दें, लेकिन मिट्टी को पूरी तरह से बाहर सूखा न दें।
  • इमेरेलिलीस को रेब्लूम चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि



    2
    मृत पत्तियों को निकालें पॉटा पीला या भूरे रंग के पत्तों की चोंचने पर, बल्ब की गर्दन के पास उन्हें काटते हैं। पौधे पर हरी पत्तियों को छोड़ दें
  • इमेरेलिस के लिए चित्रित करें छवि 12 बार फिर से शुरू करें
    3
    घर के अंदर एक शांत क्षेत्र में संयंत्र लाओ। जब मौसम ठंडा होता है और अधिकांश पत्तियां मर जाती हैं, तो अमायली अंदर आ जाती है। एक शांत, अंधेरे क्षेत्र में बर्तन को 5 और 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें, जैसे तहखाने में। यदि आपके पास बर्तन के लिए उपयुक्त क्षेत्र नहीं है, तो आप ध्यान से बल्ब को हटा सकते हैं और इसे रेफ्रिजरेटर ड्रॉवर में रख सकते हैं।
  • हमेशा पहले ठंढ से पहले अंदर आमाशय ले आओ।
  • यदि आप उन्हें फ्रिज में रखते हैं, नहीं उन्हें फलों के साथ एक साथ रखें कई फल, खासकर सेब, रिहाई वाले रसायनों जो आपके बल्बों को बाँझ सकते हैं
  • इमेरेलिलीस को रेम्ब्लम चरण 13 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    6-8 सप्ताह के लिए बल्ब छोड़ें कम से कम 6 सप्ताह के लिए एक शांत और अंधेरे वातावरण में एमेरिलिस छोड़ें। इस समय के दौरान, उन्हें पानी मत डालो, लेकिन उनकी मृत्यु के बाद किसी भी पत्तियां नहीं छोड़ीं। यह बल्ब की निष्क्रियता की अवधि है और संयंत्र को फिर से खिलने में सक्षम होना चाहिए।
  • इमेरिलिस को रेग्लूफ स्टेप 14 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    6-8 सप्ताह के बाद अगले भाग पर जाएं यदि आप चाहते हैं कि किसी विशिष्ट तारीख को फिर से पनपने के लिए क्रिसमस की तरह, उस तिथि से कम से कम छह हफ्तों तक शांत क्षेत्र से बल्ब हटा दें।
  • भाग 4

    नई फूलों की तैयारी
    इमरेलीस को रेम्ब्लम स्टेप 15 के नाम से प्राप्त छवि
    1
    जांच लें कि बल्ब सड़ा हुआ हैं या नहीं। जमीन की सतह के नीचे की जांच करें और बल्ब को हल्के से कुचल दें। यदि बल्ब नरम है, तो यह सड़ा हुआ हो सकता है और इसलिए बेकार है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप इसे फिर से पनपने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन मूल मरने पर एक अतिरिक्त बल्ब ले सकते हैं।
  • इमेरिलिस को रेम्ब्लम स्टेप 16 में प्राप्त करने वाला इमेज
    2
    थोड़ा या सभी जमीन बदलें अधिकांश पौधों की तरह, अमरेली कुछ प्रकार की मिट्टी में बेहतर होती है और 1-3 वर्षों की अवधि में मिट्टी से पोषक तत्वों को खो सकता है। हालांकि, इसे फिर से खिलना मुश्किल नहीं है, यदि आप repotting के लिए एक विशेष मिश्रण का उपयोग करते हैं, तो आप एक बड़ा और स्वस्थ पौध हो सकता है। एम्परेल्लिस जड़ें आसानी से एक प्रत्यारोपण के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, इसलिए यदि आप फूलों के प्रत्यारोपण के लिए उपयोग नहीं करते हैं तो आप वैकल्पिक रूप से पहली 1.5 सेमी मिट्टी की जगह ले सकते हैं।
  • एमेरिलिस के लिए सबसे अच्छी मिट्टी में मिट्टी मिट्टी के दो हिस्से होते हैं, बहुत अधिक रेत या मिट्टी के बिना, पेलाइट या बजरी का एक हिस्सा और परिपक्व खाद, पीट, सूखे पत्ते या विघटित छाल जैसे कार्बनिक पदार्थ का एक हिस्सा।
  • एक मिट्टी का बर्तन प्लास्टिक की तुलना में बेहतर हो सकता है, क्योंकि ऐंरीलीस टिप पर भारी हो सकता है और एक हल्के फूलदान छोड़ सकता है।
  • छवि अमेरलिलिस को रेब्लूम चरण 17 में प्राप्त करें
    3
    देखभाल के साथ मिट्टी पानी अगर आप repotted है यदि आप बल्ब को एक नए बर्तन में ट्रांसप्लांट कर चुके हैं, तो आपको सावधानीपूर्वक मिट्टी को पानी से भरना चाहिए और बर्तन के आधार के माध्यम से अधिक पानी निकालना चाहिए। प्रारंभिक पानी के बाद, आपको मिट्टी को नम रखना चाहिए, लेकिन गर्मियों या शरद ऋतु के रूप में लथपथ नहीं होना चाहिए।
  • इमेरेलिलीस के लिए छवि को शीर्षक से हटा दें
    4
    संयंत्र को एक अपेक्षाकृत शांत जगह में रखें। अमरेली को खिलने के लिए आदर्श तापमान 13 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच है गर्म तापमान विकृत पत्तियों और उपजी के कारण हो सकता है। ठंडा तापमान वृद्धि को धीमा या धीमा कर सकता है।
  • इमेरेलिलिस को रेम्ब्लम चरण 1 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधे के खिलने की प्रतीक्षा करें जबकि एक नया एम्रेलिस प्लांट आम तौर पर फूलों को पत्तियों के सामने पेश करता है, जब यह फिर से खिलता है तो यह रिवर्स ऑर्डर में भी हो सकता है। मिट्टी को नम रखें, लेकिन लथपथ न हो, और इसे गर्म जगह पर जाने के लगभग छह हफ्तों तक इंतजार करें।
  • टिप्स

    • अलग-अलग समय पर संयंत्र अलग-अलग एम्रेलिसिस, या यदि आप लंबे समय तक एक दृश्य फूल चाहते हैं तो उन्हें खाद डालें।
    • एम्रेलिस आमतौर पर देर से सर्दियों में फूल या देर से वसंत में, लेकिन यदि आप एक अलग गोलार्द्ध में विकसित पौधे खरीदा है, तो यह फूल दुनिया के उस हिस्से के मौसम के अनुसार हो सकता है। एक बार जब आप अपने वातावरण में एक साल का अनुभव करते हैं, तो संयंत्र अनुकूल होगा।

    चेतावनी

    • सिफारिश की तुलना में अधिक उर्वरक देने से क्षतिग्रस्त या पौधे को मार सकता है।
    • एम्रेलिस जड़ें नाजुक हैं और प्रत्यारोपण के दौरान टूट सकती हैं या मर सकती हैं। एक अलग बर्तन या विभिन्न मिट्टी के परिसर में अमरीकी पौधों को ले जाने पर सावधान रहें, जड़ों को छूने से बचने का प्रयास करें।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com