डॉसबॉक्स का उपयोग कैसे करें

डॉसबॉक्स एक प्रोग्राम है जो ऑडियो, ग्राफिक्स, इनपुट डिवाइस, और नेटवर्क कनेक्टिविटी से जुड़े पहलुओं सहित एमएस-डॉस पर्यावरण का अनुकरण करता है। डॉसबॉक्स मुख्य रूप से वीडियो गेम्स से संबंधित खुशियों को पुनः उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है जो अब दिनांकित है, आधुनिक मशीनों पर अनुपयोगी, विशेष रूप से एमएस-डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया है। डॉसबॉक्स मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, इसलिए लगभग सभी उन पुरानी वीडियो गेम को फिर से चलाने के लिए बहुत मदद की जा सकती है, जिन्हें आप इतना प्यार करते थे

कदम

भाग 1
स्थापित कर रहा है

140 9 7 9 1 नाम की छवि
1
डॉसबॉक्स का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें आप अनुभाग तक पहुंच कर इसे मुफ्त में कर सकते हैं "डाउनलोड" आधिकारिक वेबसाइट का DOSBox.com.
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 2
    2
    स्थापना फ़ाइल प्रारंभ करें इंस्टॉलेशन विज़ार्ड के दौरान, आप तय कर सकते हैं कि मूलभूत स्थापना पथ का उपयोग न करें, इसके बजाय निम्न फ़ोल्डर का चयन करें C: DOSBox. इससे एप्लिकेशन की संभावितता का फायदा उठाना आसान होगा।
  • ड्राइव अक्षर बदलें सी: वास्तविक विभाजन के पत्र के साथ जहां आप DOSBox स्थापित करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक 140 9 7 4 3
    3
    उसी हार्ड ड्राइव या विभाजन पर एक नया फ़ोल्डर बनाएँ जहां आपने DOSBox स्थापित किया है इस निर्देशिका में आप वीडियो गेम से संबंधित सभी फाइलों को स्टोर करने जायेंगे जो आप वेब से डाउनलोड करेंगे। यह फ़ोल्डर डॉसबॉक्स द्वारा वर्चुअल मेमोरी ड्राइव के रूप में उपयोग किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने निम्न फ़ोल्डर में प्रोग्राम स्थापित किया है C: DOSBox , उदाहरण के लिए इसे कॉल करने वाले, पहले के समान स्तर पर दूसरी निर्देशिका बनाता है C: DOSGAMES.
  • छवि शीर्षक 140 9 7 4 4
    4
    वीडियो गेम फ़ाइलों को डाउनलोड करें अनगिनत वेबसाइटें पुरानी एमएस-डॉस वीडियो गेम इंस्टॉलेशन फ़ाइलों की मुफ्त और पूरी तरह से कानूनी डाउनलोड कर रही हैं। कीवर्ड का प्रयोग करके एक सरल ऑनलाइन खोज करें "abandonware"। शब्द "abandonware" उन कंपनियों द्वारा बनाई गई प्रोग्रामों की एक श्रेणी को पहचानती है जो अब आज मौजूद नहीं हैं और इसलिए अब खुदरा खरीद के लिए उपलब्ध नहीं हैं रूट निर्देशिका के संबंधित सबफ़ोल्डर में सभी डाउनलोड की गई फ़ाइलें व्यवस्थित करें "DOSGAMES", पिछले चरण में बनाया गया
  • आपके कंप्यूटर फ्लॉपी डिस्क के लिए एक पाठक के साथ सुसज्जित है और आप MS-DOS के लिए पुराने वीडियो गेम के लिए समर्थन करता है रिश्तेदार के कब्जे में अभी भी कर रहे हैं, तो आप डिस्केट से स्थापना सीधे के लिए आवश्यक फ़ाइलों को अलग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 5
    5
    डॉसबॉक्स प्रारंभ करें एक नई विंडो दिखाई देगी जो कमांड प्रॉम्प्ट को emulates Z: >.
  • भाग 2
    वर्चुअल यूनिट माउंट करें

    यह खंड फ़ोल्डर्स बढ़ते जाने के कई तरीकों से दिखाता है जहां वीडियो गेम फाइलें रहती हैं और उन्हें वर्चुअल डोजबॉक्स से सुलभ बनाने में मदद करती हैं। यह चरण आपको किसी भी वीडियो गेम को चलाने की अनुमति देता है, जब तक आपके पास उपयुक्त स्थापना फ़ाइल है ऑप्टिकल ड्राइव (सीडी-रॉम) बढ़ते हुए आप पुराने ऑप्टिकल मीडिया का उपयोग किए बिना पुराने गेम चलाने की अनुमति भी दे सकते हैं। इस प्रयोजन के लिए, हालांकि, आपको संबंधित छवि फ़ाइल (आईएसओ) को माउंट करने की आवश्यकता होगी, जो ऑपरेटिंग सिस्टम पर विश्वास करता है कि वीडियो गेम सीडी-रॉम वास्तव में कंप्यूटर के ऑप्टिकल ड्राइव में डाला जाता है।

    छवि 140 9 7 6 6 नामक
    1
    फ़ोल्डर्स को माउंट करें जिसमें वीडियो गेम निष्पादन योग्य फ़ाइल है। पूरे सिस्टम की हार्ड ड्राइव को बढ़ाना अनुशंसित नहीं है, प्रत्येक गेम के अलग-अलग सबफ़ोल्डर्स को वर्चुअल ड्राइव बनाने में हमेशा बेहतर होता है। इस तरह हर एक डायरेक्टरी को ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा देखा जाएगा जैसे कि यह हार्ड डिस्क थी और तदनुसार उपयोग किया जाता था।
    • कमांड टाइप करें सी सी: DOSGAMES टाइप करें, और उसके बाद Enter कुंजी दबाएं C: कमांड टाइप करें और Enter कुंजी दबाएं कमांड प्रॉम्प्ट अब नई इकाई को इंगित करेगा C: >.
    • यदि आप किसी मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो माउंट करने के लिए पथ में आवश्यक परिवर्तन करें, उदाहरण के लिए माउंट सी ~ / डॉसगेमस)
  • 140 9 7 9 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऑप्टिकल रीडर माउंट करें कंप्यूटर ड्राइव में एक सीडी डालें, फिर इन निर्देशों का पालन करें:
  • कमांड टाइप करें माउंट डी डी: - c cdrom और एंटर कुंजी दबाएं अपने कंप्यूटर की ऑप्टिकल ड्राइव से संबंधित पत्र के साथ ड्राइव अक्षर डी: बदलें। इस बिंदु पर कमांड डी दर्ज करें: और Enter कुंजी दबाएं कमांड प्रॉम्प्ट अब इकाई को इंगित करेगा डी: >. इस तरह से आप सीधे डॉसबॉक्स विंडो से ऑप्टिकल ड्राइव में डाली गई सीडी की सामग्री ब्राउज़ कर सकते हैं।
  • Cdrom पैरामीटर को कम केस में लिखा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 8 8
    3
    एक ISO छवि फ़ाइल माउंट करें अगर आपके पास वांछित वीडियोगेम की आईएसओ फाइल है, तो आप इसे माउंट कर सकते हैं ताकि इसे डॉसबॉक्स द्वारा इस्तेमाल किया जा सके, जैसे कि यह एक वास्तविक ऑप्टिकल माध्यम है।
  • आदेश टाइप करें imgmount D C: पथ File_Immagine.iso -टी, फिर Enter कुंजी दबाएं पैरामीटर को बदलें C: पथ File_Immagine.iso पथ और असली आईएसओ फाइल का नाम, आप उपयोग करना चाहते हैं वीडियो गेम से संबंधित
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 9
    4
    एक बिन / क्यू छवि फ़ाइल माउंट करें इस मामले में भी, अगर आपके पास इच्छित वीडियोगेम की बिन / क्यू छवि फ़ाइल है, तो आप इसे माउंट कर सकते हैं ताकि डॉसबॉक्स इसका उपयोग वास्तविक ऑप्टिकल माध्यम के रूप में कर सके।
  • निम्नलिखित imgmount D C: command टाइप करेंपथ File_Immagine.cue -टी और Enter कुंजी दबाएं पैरामीटर को बदलें C: पथ File_Immagine.cue वास्तविक क्यू फ़ाइल का पथ और नाम के साथ, आप उपयोग करना चाहते हैं वीडियो गेम से संबंधित रिश्तेदार BIN फ़ाइल का नाम CUE फ़ाइल के समान होना चाहिए और उसे उसी फ़ोल्डर में अवश्य होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 10
    5
    फ्लॉपी डिस्क ड्राइव को माउंट करें यदि आपके कंप्यूटर में फ्लॉपी डिस्क ड्राइव है, तो माउंट करें, यह आपको इस प्रकार के मीडिया को सीधे डॉसबॉक्स प्रोग्राम से एक्सेस करने की क्षमता देगा।
  • निम्न कमांड टाइप करें A A: -t फ्लॉपी ए और एंटर कुंजी दबाएं।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 11
    6



    DOSBox को कॉन्फ़िगर करें ताकि बूट समय पर यह स्वचालित रूप से सभी ड्राइव को माउंट कर सके। जब हर बार मैन्युअल रूप से प्रत्येक फ़ोल्डर बढ़ते हैं और हर बार डॉसबॉक्स शुरू होता है, तो समय और मेहनत बचाने के लिए, आप प्रोग्राम को पूरी तरह स्वायत्तता में इन कार्यों को स्वचालित रूप से करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। इस अंत में, आपको फ़ाइल को संपादित करना होगा dosbox.conf क्लासिक की तरह एक पाठ संपादक का उपयोग करना "नोटपैड" विंडोज़ का
  • विंडोज सिस्टम: सी: उपयोगकर्ता Your_Username AppData Local DOSBox dosbox-संस्करण संख्या.conf
  • मैक ओएस एक्स सिस्टम: / मैकिंटोश एचडी / उपयोगकर्ता /Your_Username/ पुस्तकालय / प्राथमिकताएं / DOSBox संस्करण संख्या प्राथमिकताएं
  • DOSBox कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल में पहले से मौजूद टेक्स्ट को कोड की निम्न पंक्तियां जोड़ें, फिर नए परिवर्तन सहेजें:
  •  माउंट सी सी: DOSGAMES
    सी:

  • भाग 3
    वीडियोगेम शुरू करें

    छवि शीर्षक 140 9 7 9 12
    1
    निर्देशिका सूची देखें यदि आपने फ़ोल्डर को सफलतापूर्वक माउंट किया है "DOSGAMES" और अगर आपके वीडियो गेम से संबंधित सभी फाइलें अपने प्रत्येक सबफ़ोल्डर में व्यवस्थित होंगी, तो डीआईआर कमांड के साथ स्क्रीन पर सभी निर्देशिकाओं की पूरी सूची दिखाई जाएगी। ऑप्टिकल रीडर या एक आईएसओ छवि भी मुहिम के साथ, उसी आदेश के साथ आप उन सभी फाइलों और फ़ोल्डर्स की पूरी सूची देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 13
    2
    गेम के विशिष्ट फ़ोल्डर तक पहुंचने के लिए, आपको कमांड का उपयोग करना होगा।सीडी DIRECTORY_NAME.
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 14
    3
    नए फ़ोल्डर में सभी फाइलों की सूची देखने के लिए, कमांड का पुनः उपयोग करें।dir।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 46 15
    4
    सवाल में वीडियो गेम फाइलों की सूची को देखो। अधिकांश गेम संबंधित फ़ाइल को चलाने से शुरू करते हैं "EXE", लेकिन कुछ मामलों में विस्तार के साथ संबंधित फाइलों का उपयोग करना आवश्यक होगा "कॉम" या "बैट"। बाद की परिकल्पना पुराने वीडियो गेम के लिए विशेष रूप से संदर्भित करता है।
  • अक्सर फाइलें "EXE" वे विशेष रूप से वीडियोगेम के नाम के समान एक नाम की विशेषता है। उदाहरण के लिए, की निष्पादन योग्य फ़ाइल "फारस के राजकुमार" यह कहा जा सकता है POP.EXE.
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 16
    5
    गेम फ़ाइल को चलाएं फ़ाइल का नाम टाइप करें "EXE", "कॉम" या "बैट" विस्तार सहित, फिर Enter की दबाएं
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 17
    6
    गेम सेटिंग्स बदलें हॉटकीज़ के कई संयोजन हैं जो आपको आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुरूप वीडियो गेम सेटिंग्स समायोजित करने की अनुमति देते हैं। चूंकि दिनांकित खेलों की एक बड़ी संख्या आधुनिक प्रणालियों द्वारा ठीक से नहीं की जाती है, इसलिए इन आज्ञाओं की उपयोगिता उल्लेखनीय है।
  • ^ Ctrl + F8: यह कमांड संख्या की संख्या को बढ़ाता है "frameskip"। इसका मतलब है कि DOSBox सभी तख्ते प्रस्तुत करना होगा नहीं, लेकिन कुछ तत्व यह है कि खेल के समग्र प्रदर्शन बढ़ जाती है को छोड़ दिया जाएगा, लेकिन दूसरी ओर नेत्रहीन कुछ समस्याएं पैदा कर सकता।
  • ^ Ctrl + F7: इस कमांड की संख्या कम हो जाती है "frameskip"। मान 0 का अर्थ है कि डॉसबॉक्स गेम के सभी फ़्रेमों को प्रस्तुत करेगा।
  • ^ Ctrl + F12: यह आदेश अधिक सीपीयू प्रोसेसिंग पावर को डीआरओपीबॉक्स को आवंटित करके खेल के निष्पादन की गति को बढ़ाता है। आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन ^ Ctrl + ⇧ Shift + ⎋ Esc का उपयोग कर रीयल टाइम में अपने कंप्यूटर के प्रोसेसर उपयोग की निगरानी कर सकते हैं और टैब एक्सेस कर सकते हैं "प्रदर्शन"। सभी कंप्यूटिंग प्रोसेसर के द्वारा उपलब्ध कराया शक्ति का ड्रॉपबॉक्स द्वारा उपयोग कॉन्फ़िगर करने के बाद, आप अभी भी खेल के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, के मूल्य में वृद्धि करने की कोशिश कर की जरूरत है, तो "frameskip"।
  • ^ Ctrl + F11: यह कमांड गेम के निष्पादन की गति को कम कर देता है, जिससे सीपीयू का प्रतिशत कम होकर DROPBox का उपयोग किया जा सकता है।
  • याद रखें कि कार्यक्रम सेटिंग्स को बदलने के बाद भी, सभी वीडियो गेम डॉसबॉक्स से आसानी से नहीं चलेंगे
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 18
    7
    फ़ुल-स्क्रीन दृश्य पर स्विच करें यदि आप पूरी तरह से अपने अनुभव का आनंद लेने के लिए पूरी स्क्रीन में प्रश्न में वीडियो गेम का उपयोग करना चाहते हैं, तो कुंजी संयोजन ⎇ Alt + Enter दबाएं कम दृश्य पर लौटने के लिए, एक ही कुंजी संयोजन फिर से दबाएं।
  • भाग 4
    ग्राफ़िकल इंटरफेस का उपयोग करें (फ्रंटएन्ड)

    छवि शीर्षक 140 9 7 9 1 9
    1
    एक फ्रंट-एंड प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। अगर कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करना बहुत जटिल लगता है, तो आप एक प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं "दृश्यपटल"। ये प्रोग्राम क्लासिक विंडोज जीयूआई का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपको डॉसबॉक्स कमांड लाइन का उपयोग किए बिना गेम सेटिंग्स लोड, निष्पादित और कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
    • डॉसबॉक्स के साथ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फ्रंटएंड प्रोग्राम में से एक डी-फेंड रीलोडेड है, जो सीधे यूआरएल से मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है dfendreloaded.sourceforge.net.
    • डी-फ़ेंड रीलोडेड में डॉसबॉक्स इंस्टॉलेशन फाइल भी शामिल है।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 20
    2
    रन डी-फेन्ड रीलोडेड स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आप अपने सभी पसंदीदा वीडियो गेम आसानी से प्रबंधित करने के लिए डी-फेन्ड रीलोडेड लॉन्च कर सकते हैं। प्रोग्राम के ग्राफिकल इंटरफ़ेस के भीतर, इंस्टॉल किए गए गेम विंडो के बाईं ओर के बॉक्स में सूचीबद्ध होंगे।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 8 21
    3
    नए वीडियो गेम जोड़ें यह अंत करने के लिए आप आसानी से डी-फ़ेंड रीलोडेड विंडो में सीधे प्रश्न में गेम फ़ाइलों वाले संग्रह को खींच सकते हैं। संपीड़ित संग्रह की सामग्री स्वचालित रूप से निकाली जाएगी और सही फ़ोल्डर में संग्रहीत होगी।
  • छवि शीर्षक 140 9 7 9 22
    4
    एक गेम चलाएं ऐसा करने के लिए, डी-फ़ेंड रीलोडेड ग्राफ़िक इंटरफ़ेस के बाईं ओर साइट सूची पर वीडियो गेम के नाम पर बस डबल क्लिक करें। चयनित गेम के निष्पादन के दौरान अनुकूलतम अनुकूलता सुनिश्चित करने के लिए उपयोग में रंग योजना अस्थायी रूप से बदल सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com