अपने फेसबुक खाते को सुरक्षित कैसे करें

सिर्फ इसलिए कि किसी मित्र का फेसबुक अकाउंट हैक कर दिया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास बच्चा की तरह रोना शुरू करना है, अगर आपके पास सुरक्षित खाता नहीं है। हैकिंग एक वैश्विक घटना है, और फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्क हैकर्स के पसंदीदा शिकार में से हैं। आप इन चरणों का पालन करके अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं।

कदम

आपका फेसबुक खाता चरण 1 सुरक्षित शीर्षक वाला चित्र
1
फेसबॉउक्स में लॉग इन करें. अपना उपयोगकर्ता नाम (या ई-मेल पता) और अपना पासवर्ड दर्ज करें बॉक्स को कभी भी चेक न करें "जुड़े रहें"। यदि आप करते हैं, तो संभावना है कि कोई आपके खाते में प्रवेश कर सकता है।
  • आप बॉक्स को चेक कर सकते हैं "जुड़े रहें" केवल आपके पर्सनल कंप्यूटर पर, अगर कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं करता है
आपका फेसबुक खाता चरण 1 बुलेटलेट सुरक्षित शीर्षक वाला चित्र
  • आपका फेसबुक खाता चरण 2 सुरक्षित शीर्षक वाला चित्र
    2
    कभी भी अपना पासवर्ड प्रकट न करें एक बार फेसबुक के उपयोगकर्ता अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ अपने पासवर्ड साझा करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, और इससे खाते के उल्लंघन की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप अपने मित्रों को अपना पासवर्ड प्रकट करते हैं, तो वे आपके लिए अपना खाता दर्ज कर सकते हैं, और परेशानी में आ सकते हैं - इसलिए अपना पासवर्ड दूसरों से साझा करने से बचें।
  • 3
    एक सार्वजनिक स्थान से फेसबुक का उपयोग न करें हालांकि, अगर आप अपने दोस्तों (या यदि आपका इंटरनेट कैफे भरोसेमंद है) पर भरोसा करते हैं, तो आप सार्वजनिक स्थान से भी प्रवेश कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि आप मुसीबत में आ सकते हैं यदि आपको बिल्कुल यकीन नहीं है कि आप भरोसा कर सकते हैं
  • जब आप किसी मित्र के कंप्यूटर या इंटरनेट कैफे से अपने खाते में लॉग इन करते हैं, कभी नहीं आया बॉक्स "जुड़े रहें"। यह आपके सभी अन्य खातों के साथ भी न करें, जैसे Gmail और Spotify।
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 3 बुलेट 1 सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • आपके दोस्तों ने फेसबुक पासवर्ड डिक्रिप्टर नामक एक प्रोग्राम इंस्टॉल किया हो, जो सभी फेसबुक लॉगिन जानकारी को बचाता है। हमेशा इस सॉफ़्टवेयर के अस्तित्व को याद रखें, क्योंकि आपके मित्र (या इंटरनेट कैफे) कभी कबूल नहीं करेंगे कि आपने इसे स्थापित किया है
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 3 बुलेटलेट सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • हमेशा एक सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें जिससे कोई भी अनुमान न लगा सके। पासवर्ड भी बहुत लंबा हो सकता है।
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 3 बुलेट 3 सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • बस एक लंबा पासवर्ड का उपयोग करना पर्याप्त नहीं है हैकर्स एक बुलाया तकनीक का इस्तेमाल करते हैं "शब्दकोश हमले", जिसमें आपके खाते में प्रवेश करने के लिए पासवर्ड बॉक्स में वर्णमाला के सभी अक्षरों का उपयोग करना शामिल है। यह संख्याओं, अपरकेस अक्षरों और प्रतीकों (! @ # $% ^) का उपयोग करना बेहतर होगा&) इस तरह के हमलों के लिए अपना पासवर्ड अपील करने के लिए।
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 3 बुलेट 4 सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • अपना पासवर्ड सुरक्षित कैसे प्रभावी है यह जानने के लिए पासवर्ड सुरक्षा पहचान प्रोग्राम का उपयोग करें आप इन प्रोग्रामों में से एक passwordmeter.com/ पर पा सकते हैं
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 3 बुलेट 5 सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • हर 2-3 महीनों में अपना फेसबुक पासवर्ड बदलना याद रखें यदि कोई व्यक्ति आपका पासवर्ड जानना चाहता था, तो उनके पास समय के साथ सीमित पहुंच होगी।
  • ये आप कर सकते हैं सबसे आम गलतियाँ हैं कभी भी अपने फेसबुक खाते के समान पासवर्ड का उपयोग न करें। इन पासवर्डों में शामिल हैं: पासवर्ड, पासवर्ड 123, , , और . यदि आपके मित्र अपने फेसबुक खाते में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, तो ये पहला पासवर्ड होगा जो वे कोशिश करेंगे।
  • एकाधिक साइटों पर एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, फेसबुक, ट्विटर और गूगल के लिए तीन अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें विभिन्न पासवर्डों का उपयोग करने का कारण यह है कि अगर कोई आपके खाते में प्रवेश करने में सफल होता है, तो वे उसी पासवर्ड का उपयोग करते हुए अन्य लोगों को दर्ज नहीं कर पाएंगे।
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 3 बुलेट 8 सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • आपका फेसबुक खाता सुरक्षित 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    किसी भी तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन को आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने की अनुमति न दें, खासकर यदि आप ऐप पर विश्वास नहीं करते हैं इन एप्लिकेशन के पास स्वयं को कुछ भी प्रकाशित करने के अधिकार हो सकते हैं, और यदि आप एक सुरक्षित फेसबुक अकाउंट चाहते हैं तो यह बहुत खतरनाक है केवल उन अनुप्रयोगों का उपयोग करें जिनके पास अच्छी प्रतिष्ठा है
  • आपका फेसबुक खाता सुरक्षित 5 शीर्षक वाला छवि



    5
    अपनी गोपनीयता सेटिंग्स अनुकूलित करें यह कदम आपके फेसबुक खाते को हासिल करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम है।
  • सेटिंग्स पर जाएं > संरक्षण। शीर्ष पर आपको कॉल विकल्प देखना चाहिए "सुरक्षित सर्फिंग"। आपको इस विकल्प को उस बॉक्स को चेक करके चेक करना होगा "एक सुरक्षित कनेक्शन (https) के माध्यम से जब भी संभव हो, फ़ाईल एक्सेस करें"। यह आपके फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित भी बनाती है
    आपका फेसबुक खाता सुरक्षित 5 बुलेट 1 सुरक्षित शीर्षक वाला चित्र
  • सेटिंग्स पर जाएं > संरक्षण। दूसरा विकल्प है "पहुंच सूचनाएं"। दोनों बक्से को चेक करें - इस तरह जब भी कोई आपके खाते में प्रवेश करेगा, तो आपको एक सूचना या संदेश मिलेगा। यदि आपको पता है कि यह आप था, ठीक है, अन्यथा आप जान लेंगे कि आपके अलावा किसी के पास आपके खाते तक पहुंच है। आपको एक्सेस का सही समय भी पता चलेगा, किस ब्राउज़र से और किस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ।
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 5 बुलेटलेट सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • सेटिंग में तीसरे विकल्प पर जाएं > संरक्षण। यह होना चाहिए "प्रवेश अनुमोदन"। पर क्लिक करें "संपादित करें" और बॉक्स को चेक करें "किसी अज्ञात ब्राउज़र से मेरे खाते तक पहुंचने के लिए एक सुरक्षा कोड का अनुरोध करें"। फिर एक नई विंडो दिखाई देनी चाहिए, पर क्लिक करें "पहला कदम" और आपको बताए गए निर्देशों का पालन करें। इस विकल्प का लाभ यह है कि जब कोई आपके अज्ञात ब्राउज़र का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करने का प्रयास करता है तो फेसबुक आपके फोन पर एक संदेश भेजता है।
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 5 बुलेट 3 सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • विकल्प पर जाएं "विश्वसनीय संपर्क" सेटिंग में > संरक्षण। यह विकल्प आपको उन संपर्कों को सेट करने की अनुमति देता है जो आपके खाते में पहुंच को पुनः हासिल करने में मदद कर सकता है यदि यह हैक किया गया है या यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं कुछ संपर्क जोड़ें (वे कम से कम तीन होनी चाहिए) और यह पूरा हो गया है।
    सिक्योर आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 5 बुललेट 4 शीर्षक वाला इमेज
  • सेटिंग्स पर जाएं > गोपनीयता। विकल्प दर्ज करें "मेरी चीजें कौन देख सकता है?" और इसे बदलने के लिए "केवल दोस्तों"। यदि आप मित्रों के मित्रों को यह देखने के लिए अनुमति देते हैं कि आप क्या पोस्ट करते हैं, तो आप अनजाने एक संभावित हैकर को जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 5 बुलेट 5 सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • जब आप फोटो / वीडियो या किसी अन्य चीज़ को प्रकाशित या साझा करते हैं, तो आप कॉल विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं "दोस्त", जो केवल मित्रों को आपकी सामग्री देखने की अनुमति देता है
    आपका फेसबुक अकाउंट स्टेप 5 बुलेटलेट सुरक्षित शीर्षक वाला इमेज
  • सेटिंग पृष्ठ पर, पर क्लिक करें "जर्नल और टैग जोड़ना" और से सेटिंग को परिवर्तित करें "मित्रों के मित्र" को "केवल दोस्तों"। आप मित्रों के मित्रों को अपनी पत्रिका देख सकते हैं, लेकिन आपका खाता कम सुरक्षित हो जाएगा
  • आपका फेसबुक खाता सुरक्षित 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सेटिंग्स से अपने सभी फेसबुक डेटा की एक कॉपी डाउनलोड करें > सामान्य > एक कॉपी डाउनलोड करें यदि आप कई सालों से फेसबुक पर हैं तो आप बहुत सारे आंकड़े एकत्र कर सकते हैं, और यदि कोई हैकर खाता हटा देगा तो आप सब कुछ खो देंगे यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो अपने सभी डेटा की एक कॉपी डाउनलोड करें और इसे सहेजें। संग्रह को हमेशा अप-टू-डेट रखने के लिए हर 2-3 महीने ऑपरेशन को दोहराने के लिए याद रखें।
  • आपका फेसबुक खाता सुरक्षित 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आप एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं और एक सुरक्षित खाता चाहते हैं, तो प्रोफ़ाइल के बजाय एक पृष्ठ बनाएं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जो बहुत से संदेश प्राप्त करते हैं, या यहां तक ​​कि संदेशों को डराते हैं
  • आपका फेसबुक खाता सुरक्षित 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    फेसबुक मित्रों को केवल उन लोगों को जोड़ें जिन्हें आप वास्तव में जानते हैं आप इस अनुभाग में जो भी देखते हैं उन्हें जोड़ना न करें "जिन लोगों को आप जानते हैं"। युवा लोगों के बीच प्रतिस्पर्धा करने की आदत है जो अधिक दोस्त हैं लेकिन यह आदर्श व्यवहार नहीं है, क्योंकि आप संभावित हैकर को जोड़ने का जोखिम भी ले सकते हैं।
  • अक्सर अपने मित्रों की सूची की जांच करें एक हमलावर आपके दोस्तों में से किसी के नाम का उपयोग करके एक नकली प्रोफ़ाइल बना सकता था, और अपने स्वयं का उपयोग करने के लिए वापस आ सकता था। दोस्तों के बीच एक हैकर रखने के लिए उसे अपने घर कुंजी देने की तरह है हमेशा केवल उन लोगों को जोड़ें जिन्हें आप वास्तव में जानते हैं
  • टिप्स

    • जो भी आपको फेसबुक के दोस्तों से डराने की कोशिश करता है, उसे दूर करना सुनिश्चित करें यदि आप उन्हें मित्र के रूप में रखते हैं, तो वे सोचेंगे कि आप बस अधिक दोस्त चाहते हैं (जो, तकनीकी तौर पर, आप नहीं चाहते हैं)।
    • अगर आप अपने दोस्तों पर पूरी तरह विश्वास नहीं करते हैं, तो फेसबुक पर व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपनी सेटिंग्स की जांच करें कि परिवर्तन सहेजे गए हैं

    चेतावनी

    • फेसबुक पर किसी न किसी प्रकार या कठोर टिप्पणियां कभी नहीं लिखें उस प्रकार की टिप्पणियां आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकती हैं
    • किसी को अपना फेसबुक पासवर्ड प्रकट करने से पहले ध्यान से सोचें (केवल चरम मामलों में करें)
    • फेसबुक पर अन्य लोगों को डराओ मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com