एमएस वर्ड दस्तावेज़ में प्रतीकों को कैसे सम्मिलित करें

कभी-कभी यह सामान्य वर्णों, संख्याओं या विराम चिह्नों से कुछ अधिक की आवश्यकता होती है। क्या आप एमएस वर्ड में एक दस्तावेज तैयार कर रहे हैं और आपको विशेष प्रतीकों को सम्मिलित करने की ज़रूरत है, जैसे कि कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, बहुत लोकप्रिय युरो का प्रतीक और इससे भी ज्यादा? इसे कैसे करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

प्रतीक मेनू
एक एमएस वर्ड डॉक्युमेंट में 1 सिम्बल सम्मिलित करें चित्र शीर्षक
1
कर्सर की स्थिति सुनिश्चित करें कि सम्मिलन कर्सर उस स्थिति में चमक जाता है जहां आप प्रतीक रखना चाहते हैं टास्कबार पर, टैब पर क्लिक करें दर्ज.
  • एक एमएस वर्ड डॉक्युमेंट चरण 2 में प्रतीक को सम्मिलित करें
    2
    प्रतीक समूह की स्थिति जानें बटन पर क्लिक करें प्रतीक और हाल ही में इस्तेमाल किए गए प्रतीकों की एक सूची दिखाई देगी। उस मेनू से एक प्रतीक का चयन उस बिंदु पर प्रतीक रखेगा जहां कर्सर स्थित है।
  • विधि 2

    प्रतीक विंडो
    एक एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में चरण 3 में सम्मिलित करें प्रतीक शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप वर्ड के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, या यदि आप उस चिह्न को नहीं देख रहे हैं जो आप चाहते हैं, तो क्लिक करें "अधिक प्रतीकों" खिड़की खोलने के लिए प्रतीक.
  • एक एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में चरण 4 में सम्मिलित करें प्रतीक शीर्षक वाली छवि
    2
    खिड़की प्रतीक दो मेनू टैब के पहले में खुलेंगे दूसरा कार्ड है उस का विशेष वर्ण.
  • एक एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट चरण 5 में सम्मिलित करें प्रतीक शीर्षक वाली छवि
    3



    चार्ट से विशेष वर्ण, आप चाहते प्रतीक का चयन करें।
  • एक एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में छापें चिन्हांकित करें चित्र 6
    4
    सम्मिलित करें बटन पर क्लिक करें यह खिड़की के निचले भाग में स्थित है प्रतीक और का प्रतीक कॉपीराइट यह उस बिंदु पर आपके दस्तावेज़ में डाला जाएगा जहां कर्सर स्थित है।
  • विधि 3

    प्रतीक का प्रतीक
    1
    प्रतीकों को मैन्युअल रूप से सम्मिलित करना, प्रतीक कोड का उपयोग करना और फिर Alt-X दबाकर भी संभव है
    • का प्रतीक डालने के लिए कॉपीराइट, पहला कोड 0169 दर्ज करें।
    एक एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में 7 सिम्बल्स सम्मिलित करें चित्र शीर्षक 7 बुलेट 1
  • कुंजी संयोजन दबाएं Alt-X.
    एक एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में 7 सिम्बल्स सम्मिलित करें चित्र शीर्षक 7 बुलेट 2
  • कोड को प्रतीक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा
    एक एमएस वर्ड डॉक्युमेंट में सम्मिलित करें प्रतीक शीर्षक 7 बुललेट 3
  • विधि 4

    प्रतीकों के शॉर्टकट कुंजियाँ
    एक एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में छापें सम्मिलित करें चित्र शीर्षक 8
    1
    कुछ अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रतीकों के पास वैकल्पिक शॉर्टकट हैं उदाहरण के लिए, कॉपीराइट, शॉर्टकट Alt + Ctrl + C है
    • अक्सर इस्तेमाल किए गए प्रतीकों और उनके शॉर्टकट्स की खोज के लिए विशेष वर्ण टैब का उपयोग करें, जैसे कॉपीराइट, पंजीकृत, ट्रेडमार्क, निलंबन अंक, एकल उद्धरण खुला.
    एक एमएस वर्ड डॉक्युमेंट में सम्मिलित करें प्रतीक शीर्षक 8 बुललेट 1

    टिप्स

    • अगर आपको लगता है कि आप जो चिह्न चाहते हैं, तो Windows में, WingDings फ़ॉन्ट का चयन करने का प्रयास करें आपके पास वर्णों का एक अलग चयन होगा।
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्वचालित रूप से प्रतीकों को सम्मिलित करने के लिए वर्ण अनुक्रमों को ठीक करेगा, अगर स्वतः सुधार सुविधा सक्षम है। उदाहरण के लिए, टाइपिंग (सी) का प्रतीक डालेंगे कॉपीराइट, (आर) प्रतीक डालेंगे दर्ज की गई और (टीएम) प्रतीक डालेंगे मार्क.
    • का प्रतीक दर्ज करने के बाद कॉपीराइट या मार्क, इसे उजागर करें और क्लिक करें स्वरूप टास्कबार पर, चयन करें चरित्र. फिर कार्ड पर जाएं चरित्र और बगल में स्थित बॉक्स में एक चेक डाल दिया Apice. चुनना Apice, कॉपीराइट प्रतीक को टेक्स्ट लाइन से थोड़ा अधिक रखा जाएगा। इस पसंद के बिना, प्रतीक समान पंक्ति पर पाठ के रूप में दिखाई देगा, जैसे किसी भी अन्य अक्षर।
    • यदि आप प्रतीक का उपयोग कर रहे हैं दर्ज की गई और आप चाहते हैं कि यह टेक्स्ट की रेखा से थोड़ी कम हो, प्रतीक को हाइलाइट करें, पर जाएं स्वरूप टास्कबार पर, क्लिक करें चरित्र. फिर कार्ड पर जाएं चरित्र और बाईं ओर के बॉक्स में एक चेक मार्क डाल दिया सबस्क्रिप्ट. प्रतीक दर्ज की गई यह टेक्स्ट लाइन से थोड़ा नीचे ले जाया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com