लैन में वीडियोगेम कैसे खेलें

आदेश अपने मित्रों को एक लैन उपयोग करने के साथ एक वीडियो गेम खेलने के लिए, आप एक रूटर का उपयोग करने की जरूरत है और एक स्विच सभी जुड़े कंप्यूटरों के बीच संचार संभाल कर सकते हैं, और निश्चित रूप से डिस्क या वांछित खेल स्थापना फ़ाइलें। लैन के द्वारा मार्केट सपोर्ट मल्टीप्लेयर पर सभी गेम नहीं, खासकर वे जो कि बैटलएक्ट या स्टीम जैसी ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उठाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। चूंकि अधिकांश आधुनिक नेटवर्क डिवाइस (स्विचेस और रूटर) कार्यक्षमता का लाभ लेते हैं "प्लग और खेलो", एक LAN बनाने और कॉन्फ़िगर करने के लिए अनुसरण की जाने वाली प्रक्रिया काफी सरल और सीधी है यदि आप जिन दोस्तों के साथ खेलना चाहते हैं, उनके समूह को एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र पर वितरित किया जाता है, तो आप Evolve नामक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके एक आभासी लैन बनाने का विकल्प चुन सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक भौतिक लैन नेटवर्क बनाएँ
1
जांचें कि जिस वीडियो गेम को आप खेलना चाहते हैं उसे स्थानीय लैन के माध्यम से मल्टीप्लेयर का समर्थन मिलता है। आजकल, यह गेम मोड वीडियोगेम उत्पादकों द्वारा कम और कम इस्तेमाल किया जाता है, खासकर कंप्यूटर क्षेत्र में, क्योंकि यह ऑनलाइन मल्टीप्लेयर को बढ़ाने के लिए बेहतर है स्थानीय LAN को सेट अप और कॉन्फ़िगर करने पर ध्यान केंद्रित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए गेम स्थानीय नेटवर्क का उपयोग करके मल्टीप्लेयर खेलने का मौका प्रदान करते हैं।
  • आप इस सत्यापन की तरह वेबसाइटों के माध्यम से प्रदर्शन कर सकते हैं langamelist.com (इस मामले में चेक बटन का चयन करें "ऑफ़लाइन लैन" उपलब्ध गेम की सूची को फ़िल्टर करने के लिए) वैकल्पिक रूप से, स्टीम प्लेटफ़ॉर्म द्वारा लिखे गए प्ले सूचियों का उपयोग करें, जैसे कि "लैन पार्टी गेम्स", लेकिन इस मामले में सावधान रहें क्योंकि इन सूचियों को पूरा नहीं किया गया है, केवल स्टीम द्वारा वितरित या बेचा जाने वाले शीर्षक शामिल हैं।
  • अधिकांश वीडियो गेम के साथ, प्रत्येक प्रतिभागी को खेल की एक प्रति चाहिए और इसे अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा। तो सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक मित्र के पास सभी वीडियो गेम की एक प्रति है जिसे आप खेलना चाहते हैं और पहले से ही अपने कंप्यूटर पर उन्हें स्थापित कर चुके हैं। इस तरह, एक बार लैन का कनेक्शन स्थापित हो जाने पर, आप बिना किसी भी समय प्रतीक्षा करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • कुछ सबसे प्रसिद्ध और प्रसिद्ध कंप्यूटर गेम स्थानीय मल्टीप्लेयर को लैन के माध्यम से समर्थन करते हैं। उदाहरण के लिए, Minecraft, Dota 2, किंवदंतियों के लीग, Counter-Strike और कई अन्य लोगों की तरह खेल सभी इस खेल मोड के लिए पूर्ण समर्थन है (हालांकि कुछ अभी भी एक इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत पड़ती हो)। नोट करें कि ब्लिझार्ड द्वारा वितरित कुछ आधुनिक गेम, जैसे डियाब्लो 3 और ओवरवाच, अब LAN में मल्टीप्लेयर का समर्थन नहीं करते हैं।
  • 2
    सभी आवश्यक उपकरण प्राप्त करें लैन पर मल्टीप्लेयर खेलने के लिए, कई उपकरणों का उपयोग करना जरूरी नहीं है, लेकिन इसके अनुसरण करने के लिए कुछ विवरण हैं जो बहुत महत्वपूर्ण हैं:
  • प्रत्येक कंप्यूटर को नेटवर्क स्विच से जोड़ने के लिए और कंप्यूटर को राउटर से कनेक्ट करने के लिए आपको पर्याप्त ईथरनेट केबलों की आवश्यकता होगी। सुविधा के लिए, आप अपने प्रत्येक मेहमान से ईथरनेट केबल लाने के लिए कह सकते हैं - हालांकि, आवश्यकता के मामले में कुछ अतिरिक्त केबल्स को काम करने के लिए यह बहुत उपयोगी होगा।
  • इलेक्ट्रानिक उपकरणों की रक्षा के लिए और एकाधिक बिजली दुकानों का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए वोल्टेज सर्जेस और एक्सटेंशन के प्रति सुरक्षा से लैस इलेक्ट्रिक पॉवर स्ट्रिप्स का उपयोग करना आवश्यक है।
  • यदि आपके पास सभी कंप्यूटरों को समायोजित करने के लिए एक बड़ी पर्याप्त तालिका नहीं है, तो कुछ कैंपिंग तह टेबल और कुर्सियां ​​प्राप्त करें, जिन लोगों को आपने आमंत्रित किया है उनकी संख्या के आधार पर।
  • 3
    कंप्यूटर को कई बिजली आउटलेट से कनेक्ट करें एक ही आउटलेट में कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कनेक्ट करना सबसे अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि मज़ेदार शुरू होने से पहले ही समाप्त हो सकता है पता लगाएं कि आपके घर या अपार्टमेंट की बिजली व्यवस्था कैसे कॉन्फ़िगर की गई है जिसमें आप सभी कंप्यूटर्स को सभी उपकरणों से कनेक्ट करने और लोड को संतुलित करने के लिए इष्टतम कॉन्फ़िगरेशन को पूरा करने के लिए मिलेंगे।
  • अधिकांश आधुनिक घरों में प्रत्येक कमरे (लिविंग रूम, रसोई, बाथरूम, बेडरूम, आदि) के लिए अलग-अलग और स्वतंत्र विद्युत प्रणालियों से लैस हैं। याद रखें कि, सबसे अधिक संभावना है, प्रत्येक कमरे में एकाधिक बिजली दुकान हैं, इसलिए कंप्यूटर को एक ही कमरे में अलग-अलग बिजली सॉकेट्स से जोड़ने के लिए उपयोगी नहीं है।
  • आपको एक कमरे में चार कंप्यूटरों तक जोड़ने के लिए खुद को सीमित करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि सबसे अधिक संभावना है कि आपको सभी कंप्यूटरों को सत्ता में रखने के लिए वोल्टेज सरज के खिलाफ सुरक्षा के एक सिस्टम के साथ कुछ एक्सटेंशन और कई बिजली चप्पलें की आवश्यकता होगी।
  • 4
    नेटवर्क स्विच प्राप्त करें यदि आपको अपने राउटर का प्रबंधन करने वाले नेटवर्क की तुलना में अधिक कंप्यूटरों को कनेक्ट करना है, तो आपको नेटवर्क स्विच प्राप्त करना होगा। आप लगभग € 20 की कीमत के लिए ज्यादातर कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में पांच दरवाजा खरीद सकते हैं
  • दूसरे नेटवर्क रूटर को खरीदना न करें, अन्यथा स्थापना और विन्यास प्रक्रिया अधिक जटिल और महंगी होगी। आपको केवल सभी कंप्यूटरों को मौजूदा स्थानीय नेटवर्क चलाने वाले राउटर से कनेक्ट करने के लिए एक सरल स्विच है।
  • सुनिश्चित करें कि जिस स्विच के बारे में आप खरीद रहे हैं वह संचार पोर्ट से लैस है "ऑटो संवेदन"। इस तरह आप क्रॉसओवर नेटवर्क के केबल खरीदने की आवश्यकता के बिना केवल सामान्य नेटवर्क के केबल का उपयोग कर नेटवर्क केबलिंग कर सकते हैं। अधिकांश आधुनिक स्विच में नेटवर्क पोर्ट हैं "ऑटो संवेदन"।
  • यद्यपि कंप्यूटर से वाई-फाई कनेक्शन के माध्यम से लैन को कनेक्ट करना संभव है, मल्टीप्लेयर गेमिंग की बात करते समय इस प्रक्रिया की अनुशंसा नहीं की जाती है। इस तरह के तारों का उपयोग करना यह बहुत संभावना है कि नेटवर्क से जुड़े सभी उपयोगकर्ता गंभीर अंतराल समस्याओं का अनुभव करेंगे।
  • 5
    नेटवर्क स्विच को मुख्य से कनेक्ट करें सही ढंग से संचालित करने के लिए, इस प्रकार के नेटवर्क डिवाइस को संचालित किया जाना चाहिए।
  • 6
    एक मानक ईथरनेट केबल का उपयोग कर किसी भी स्विच पोर्ट पर नेटवर्क रूटर पर एक लैन पोर्ट कनेक्ट करें व्यवहार में आप नेटवर्क पर कई उपकरणों को कनेक्ट करने में सक्षम होने के लिए राउटर के लिए उपलब्ध कनेक्शन पोर्ट की संख्या बढ़ा रहे हैं। स्विच से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर स्वचालित रूप से रूटर से और फिर इंटरनेट पर कनेक्ट हो जाएगा।
  • यदि आपको खेल सत्र के दौरान इंटरनेट एक्सेस की ज़रूरत नहीं है, तो आप राउटर को नेटवर्क राउटर से कनेक्ट किए बिना विशेष रूप से स्विच का उपयोग भी कर सकते हैं। किसी भी मामले में, सभी प्रतिभागियों को इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करना उपयोगी हो सकता है, ताकि वे अंततः आवश्यक अपडेट या गेम डाउनलोड कर सकें जो अभी तक उपलब्ध नहीं हुए हैं। नेटवर्क राउटर में डीएचसीपी सर्वर की अतिरिक्त भूमिका है, यानी यह नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक डिवाइस को स्वचालित रूप से एक आईपी पते को प्रदान करने में सक्षम है, जो प्रत्येक कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया को सरल करता है।
  • 7
    प्रत्येक कंप्यूटर को स्विच पर एक निःशुल्क पोर्ट से कनेक्ट करें ऐसा करने के लिए, एक सामान्य ईथरनेट नेटवर्क केबल का उपयोग करें, एक समाप्ति को कंप्यूटर के नेटवर्क कार्ड पोर्ट से कनेक्ट करें और दूसरा स्विच के मुफ्त बंदरगाहों में से एक। अगर कंप्यूटर में से कोई एक नेटवर्क कार्ड नहीं है, तो आप वाई-फाई के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं या ईथरनेट पोर्ट के साथ यूएसबी नेटवर्क एडाप्टर खरीद सकते हैं।
  • याद रखें कि जिस क्रम में आप कंप्यूटर के स्विच के बंदरगाहों से कनेक्ट करते हैं, वह प्रासंगिक नहीं है, वास्तव में बाद में डेटा के हस्तांतरण का स्वचालित रूप से प्रबंधन होगा।
  • यदि आपने बहुत सारे मित्रों को आमंत्रित किया है, तो अपने सभी कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए कई स्विच का उपयोग करना है, उन सभी को नेटवर्क रूटर से कनेक्ट न करें इस परिदृश्य में, आपको एक एकल स्विच को नेटवर्क रूटर से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, जो फिर सभी अतिरिक्त लोगों को कनेक्ट करेगा।
  • 8
    लैन से जुड़े सभी कंप्यूटरों पर सिस्टम फ़ायरवॉल को बंद करें यदि आपके मित्र अपने डेटा की सुरक्षा के लिए फ़ायरवॉल का उपयोग करते हैं, तो यह नेटवर्क से जुड़े अन्य कंप्यूटरों के साथ संचार के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। सुनिश्चित करें कि सभी सॉफ्टवेयर फायरवॉल्स, जिसमें विंडोज में बनाया गया है, अक्षम हैं।
  • यदि आप एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह संभव है कि वह फ़ायरवॉल भी एकीकृत करता है। प्रोग्राम इंटरफ़ेस तक पहुंचें और सत्यापित करें कि यह सुविधा, यदि मौजूद है, निष्क्रिय है।
  • इस गाइड से परामर्श करें विंडोज और ओएस एक्स कंप्यूटरों पर फ़ायरवॉल को निष्क्रिय करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • 9
    नेटवर्क पर फ़ाइल साझाकरण को आसान बनाने के लिए, एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग करें, जैसे डी-लैन मल्टीप्लेयर गेमिंग की अनुमति के अलावा, एक लैन पार्टी की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि प्रतिभागियों को बिना कठिनाई के बड़ी फ़ाइलों को साझा करने की अनुमति हो। डी-लैन एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की साझाकरण सेटिंग से निपटने के बिना उपयोगकर्ताओं को आसानी से और आसानी से साझा फ़ोल्डर बनाने की अनुमति देता है।
  • आप वेबसाइट से मुफ्त डी-लैन डाउनलोड कर सकते हैं d-lan.net. जब इंस्टॉलेशन पूर्ण हो जाता है, तो आप उस नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटरों की एक सूची देख पाएंगे, जिस पर प्रोग्राम सक्रिय है। इस तरीके से आप और आपके मित्र आपसे साझा किए गए सभी फ़ोल्डर्स बना सकते हैं और उन्हें जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें, हालांकि, आपके अतिथि में से कोई भी डेटा स्थानांतरित नहीं कर रहा है, जबकि अन्य गेम व्यस्त हैं, या कनेक्शन की गति नाटकीय रूप से गिर सकती है
  • 10
    सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर पर मल्टीप्लेयर गेम कॉन्फ़िगर करें लैन में एक मल्टीप्लेयर सत्र के दौरान, सामान्य रूप से नामित एक कंप्यूटर की तरह काम करता है "मेज़बान", अर्थात् यंत्र जो शारीरिक रूप से जुआ खेलने के माहौल और संचार को प्रबंधित करता है, जबकि सभी कंप्यूटरों को केवल वर्तमान गेम से संबंधित डेटा प्राप्त करने के लिए उत्तरार्द्ध से जुड़ना पड़ता है। लोन पर अधिकतम डेटा ट्रांसफ़र गति सुनिश्चित करने के लिए, सबसे शक्तिशाली मशीन उपलब्ध होने के लिए मेजबान के रूप में चयन करना अच्छा है।
  • आप एक समर्पित गेम सर्वर के रूप में एक कंप्यूटर स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं इस तरह आप कभी भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करेंगे, लेकिन प्रश्न में मशीन किसी के द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता है। गेम सर्वर को कॉन्फ़िगर करने की प्रक्रिया का इस्तेमाल वीडियो गेम के आधार पर अलग-अलग होती है और यहां तक ​​कि इस मामले में सभी शीर्षक इस सुविधा का समर्थन नहीं करते हैं।
  • विधि 2

    एक वर्चुअल लैन नेटवर्क बनाएँ
    1



    Evolve वेबसाइट पर रजिस्टर करें URL पर जाएं evolvehq.com, फिर एक मुफ़्त खाता बनाएँ ऐसा करने के लिए, बस एक उपनाम चुनें, उसे एक वैध ई-मेल पते से संबद्ध करें और एक एक्सेस पासवर्ड बनाएं।
    • यह एक मुफ्त कार्यक्रम है जिसके लिए उपयोगकर्ता अपने दोस्तों के साथ मल्टीप्लेयर खेलने के लिए निजी कमरे बना सकते हैं। यदि आप ये कमरे व्यक्तिगत लैन नेटवर्क के रूप में सोचते हैं, तो आप उन्हें खेलने के लिए उपयोग कर सकते हैं जैसे कि आप सभी एक ही वातावरण में थे। इस मामले में उन खिलाड़ियों की संख्या की कोई सीमा नहीं है, जिन्हें एक निजी कमरे से जोड़ा जा सकता है।
  • 2
    Evolve क्लाइंट को डाउनलोड और इंस्टॉल करें अपने खाते के माध्यम से वेबसाइट पर प्रवेश करने के बाद, बटन दबाएं "स्थापित" पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में रखा गया इस बिंदु पर, विकल्प चुनें "विकसित ग्राहक स्थापित करें" अपने कंप्यूटर पर उपयुक्त स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड के अंत में, अन्य सभी आवश्यक फ़ाइलों को डाउनलोड करने में सक्षम होने के लिए स्थापना फ़ाइल को प्रारंभ करें।
  • Evolve क्लाइंट को स्थापित करने के लिए, बस स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • 3
    Evolve खाते का उपयोग कर ग्राहक को लॉग इन करें। स्थापना प्रक्रिया के अंत में, प्रवेश करें और आवश्यक क्रेडेंशियल्स प्रदान करें।
  • पहली बार प्रवेश करने के बाद, प्रोग्राम कुछ अतिरिक्त फ़ाइलें डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ेगा - आपको फिर कुछ मिनट प्रतीक्षा करनी होगी।
  • 4
    बटन दबाएं "विकसित करना", तो विकल्प चुनें "पार्टी बनाएं". यह एक नया संवाद बॉक्स प्रदर्शित करेगा
  • 5
    संकेत दिए जाने पर, बटन दबाएं "स्थापित" एवलवे नेटवर्क एडाप्टर की स्थापना के साथ आगे बढ़ना यह अपने दोस्तों से मिलने के लिए एक आभासी लैन बनाने के लिए एक मौलिक घटक है।
  • बटन दबाएं "स्थापित करें" विंडोज अधिसूचना विंडो में जगह
  • 6
    विकसित नेटवर्क एडॉप्टर कॉन्फ़िगर करें (केवल विंडोज़ 10 सिस्टम पर आवश्यक कार्रवाई) यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो नेटवर्क एडाप्टर विकसित करने के पूरा होने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाने होंगे कि यह ठीक से काम करता है:
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", फिर स्ट्रिंग टाइप करें "डिवाइस प्रबंधन" गृहसमूह प्रणाली खिड़की खोलने के लिए
  • मेनू आइटम का विस्तार करें "नेटवर्क कार्ड", फिर माउस के डबल क्लिक के साथ विकल्प का चयन करें "वर्चुअल इथरनेट एडाप्टर विकसित करें"।
  • कार्ड तक पहुंचें "उन्नत", तो विकल्प चुनें "मैक पता"।
  • नंबर टाइप करें "0" (उद्धरण रहित) रिश्तेदार क्षेत्र में "मूल्य", तब बटन दबाएं "ठीक" और विंडो बंद करें
  • विकास कार्यक्रम पुनरारंभ करें
  • 7
    बटन दबाएं "सेटिंग" खेल कक्ष खिड़की के ऊपरी दाएं कोने में रखा। यह एक गियर के आकार का आइकन दिखाता है और खिड़की तक पहुंच देता है "पार्टी सेटिंग्स"।
  • 8
    कमरे के रूप में सेट करें "निजी गेम", तब बटन दबाएं "अद्यतन"। इस तरह केवल वांछित उपयोगकर्ता कनेक्ट कर सकते हैं। ऐसा होने के लिए, आपको अपने सभी मित्रों को व्यक्तिगत रूप से उन्हें एक विशेष लिंक भेजकर आमंत्रित करना होगा।
  • 9
    अपने दोस्तों को निमंत्रण भेजें ताकि वे समूह में शामिल हो सकें। सभी उपयोगकर्ताओं को कमरे से कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है, उनके पास अपने कंप्यूटर पर Evolve ग्राहक स्थापित होना चाहिए और एक विशेष खाता है। बटन दबाएं "पार्टी आमंत्रण भेजें", फिर उन लोगों के उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें जिन्हें आप आमंत्रित करना चाहते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने दोस्तों की सूची देख सकते हैं, सही माउस बटन के साथ संबंधित नाम का चयन कर सकते हैं और विकल्प चुन सकते हैं "पार्टी को आमंत्रित करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • 10
    चुनिंदा वीडियोगेम के मेनू से सीधे गेम लैन में शुरू करें। इस चरण को करने के लिए सटीक प्रक्रिया चयनित शीर्षक के अनुसार अलग-अलग होती है। Evolve क्लाइंट के साथ इंटरैक्ट करने की आवश्यकता के बिना, यह चरण सीधे खेल के भीतर किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप Minecraft में मल्टीप्लेयर खेलना चाहते हैं, तो एक गेम शुरू करें, मेनू पर पहुंचें "ठहराव" और विकल्प चुनें "लैन के लिए खोलें"।
  • 11
    अपने दोस्तों से समूह में शामिल होने के लिए कहें एक बार खेल चल रहा है और सही ढंग से कॉन्फ़िगर किया गया है, तो Evolve क्लाइंट ध्यान में रखेगा संबंधित आईपी पता भेजने के लिए जो आपके दोस्तों को खेल में प्रगति में भाग लेने के लिए जुड़ना होगा। आम तौर पर, यह कदम जरूरी नहीं है क्योंकि आपके मित्र स्थानीय रूप से उपलब्ध गेम्स की सूची में सूचीबद्ध आपका मैच देखेंगे। वर्तमान गेम के लिए कनेक्शन सीधे खेल मेनू के माध्यम से किया जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com