कैसे एक पीसी डिस्क प्रारूप करने के लिए

एक डिस्क को स्वरूपित करने में उसमें सभी डेटा मिटा दिए जाते हैं और एक नई फ़ाइल सिस्टम बनाता है। आपको ऐसा करने की ज़रूरत है अगर आप डिस्क पर विंडोज स्थापित करना चाहते हैं, या यदि आप इसे अपने कंप्यूटर में डालने के बाद इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं यह सभी डेटा को नष्ट करने का एक त्वरित तरीका भी है। यदि आप चाहें, तो आप मौजूदा ड्राइव के आकार को भी कम कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर के लिए दूसरा विभाजन बनाने के लिए मुक्त स्थान को प्रारूपित कर सकते हैं। यदि आपने कंप्यूटर को देने या फेंकने का फैसला किया है, तो आप अपने सभी डेटा को सुरक्षित रूप से मिटाने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

प्राथमिक यूनिट को प्रारूपित करें
चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 1
1
सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें डिस्क को स्वरूपित करने के लिए, आप इसमें सभी डेटा हटाते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम को हटा देते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसी फ़ाइलों की प्रति है जिनकी आपको कहीं और की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए बाहरी डिस्क पर या क्लाउड में सहेजा गया
  • यदि आप किसी डिस्क पर डेटा को हटाने से पहले सुरक्षित रूप से हटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अनुभाग का एक सुरक्षित मोड फ़ॉर्मेट करना अनुभाग पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 2
    2
    Windows स्थापना डिस्क सम्मिलित करें आप इसे यूनिट को प्रारूपित करने के लिए उपयोग करेंगे यह प्राथमिक ड्राइव को प्रारूपित करने का सबसे आसान तरीका है, क्योंकि आपके पास ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर से इसे सीधे करने की क्षमता नहीं है आपको उस डिस्क का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है जिसमें आपकी प्रतिलिपि है, क्योंकि आप उत्पाद कुंजी सम्मिलित नहीं करेंगे (यदि आप फिर से विंडोज़ स्थापित करने का इरादा नहीं करते हैं)। यदि आप एक इंस्टॉलेशन डिस्क नहीं पा सकते हैं, तो आपके पास विंडोज के आपके संस्करण के आधार पर अधिक विकल्प उपलब्ध हैं:
  • विंडोज 7: आप अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करके विंडोज 7 के लिए एक आईएसओ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं यहां. फिर आपको आईएसओ फाइल को रिक्त डीवीडी या यूएसबी ड्राइव पर प्रतिलिपि बनाने के लिए विंडोज 7 यूएसबी / डीव्हीडी डाउनलोड टूल का उपयोग करना होगा यहां.
  • विंडोज 8: आप माइक्रोसॉफ्ट साइट से विंडोज 8 मीडिया क्रिएशन प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं इस पते पर. यह एप्लिकेशन रिक्त डीवीडी या यूएसबी ड्राइव (4 जीबी या बड़ा) पर एक विंडोज इंस्टालेशन प्रोग्राम डाउनलोड करता है और बनाता है। प्रोग्राम को चलाने के लिए और स्थापना फ़ाइलों को बनाने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • विंडोज 10: आप माइक्रोसॉफ्ट साइट से विंडोज 10 मीडिया क्रिएशन प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं इस पते पर. रिक्त USB ड्राइव या डीवीडी पर Windows 10 स्थापना फ़ाइलों को बनाने के लिए एप्लिकेशन को चलाएं। लगभग सभी उपयोगकर्ताओं को प्रोग्राम का 64-बिट संस्करण डाउनलोड करना चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो जांच लें कि Windows का आपका संस्करण 32-बिट या 64-बिट है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 3
    3
    आपके कंप्यूटर को ड्राइव से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर करें जिसमें स्थापना फ़ाइलें शामिल हैं। प्रोग्राम को चलाने के लिए और डिस्क को प्रारूपित करने के लिए, आपको हार्ड ड्राइव के बजाए चुना हुआ ड्राइव (डीवीडी या यूएसबी) पर बूट करने के लिए कंप्यूटर सेट करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर प्रक्रिया अलग-अलग होती है, खासकर यदि आप Windows 7 (या पहले) या Windows 8 (और बाद में) का उपयोग करते हैं
  • विंडोज 7 (और पहले): अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और BIOS, SETUP या बूट बटन को दबाएं जो मॉनिटर पर दिखाई देने वाली पहली स्क्रीन के निचले भाग में दिखाया गया है। सबसे आम कुंजी F2, F11, F12 और हटाएँ हैं। बूट मेनू में, ड्राइव को सेट करें जिसमें प्राथमिक बूट ड्राइव के रूप में स्थापना फ़ाइलें शामिल हैं।
  • Windows 8 (और बाद में): प्रारंभ मेनू में पावर बटन पर क्लिक करें शिफ्ट को दबाए रखें और मेन्यू खोलने के लिए रीस्टार्ट पर क्लिक करें "उन्नत शुरुआत" जब विंडोज़ खोलते हैं विकल्प पर क्लिक करें "समस्या निवारण", तब "उन्नत विकल्प"। क्लिक करें "UEFI फर्मवेयर सेटिंग्स", फिर बूट मेनू खोलें प्राथमिक बूट ड्राइव के रूप में स्थापना फ़ाइलों को शामिल करने वाले ड्राइव को सेट करता है
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 4
    4
    स्थापना प्रारंभ करें। विंडोज विन्यास फाइल लोड और स्थापना शुरू होगा। जारी रखने से पहले आपको एक भाषा चुनने और शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 5
    5
    स्थापना का चयन करें "रिवाज"। यह आपरेशन के दौरान हार्ड डिस्क को प्रारूपित करने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 6
    6
    उस विभाजन को चुनें जिसे आप स्वरूपित करना चाहते हैं। एक बार जब आप पहले अधिष्ठापन स्क्रीन पार कर चुके हैं, तो आपको सभी हार्ड डिस्क और विभाजन दिखाए जाएंगे। आम तौर पर आप कई विभाजन देखेंगे, एक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए, वसूली के लिए एक और आपके द्वारा बनाए गए डिस्क या आपके द्वारा जोड़े गए डिस्क।
  • आप एक ही डिस्क पर विभाजन को हटा सकते हैं ताकि उन्हें एक अनलोकेटेड विभाजन में मर्ज कर सकें। यह ऑपरेशन विभाजन में सभी डेटा को हटाता है बटन पर क्लिक करें "यूनिट विकल्प" आइटम देखने के लिए "हटाना"।
  • यदि आप सभी विभाजन हटाते हैं, तो आपको इसे प्रारूपित करने से पहले एक नया बनाना होगा। अवकाशित स्थान चुनें और क्लिक करें "नई" एक नया विभाजन बनाने के लिए आप उपलब्ध स्थान के अनुसार आकार चुन सकते हैं। ध्यान दें कि आमतौर पर एक डिस्क पर चार से अधिक विभाजन बनाने के लिए संभव नहीं है।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 7
    7
    चयनित विभाजन को प्रारूपित करें बटन पर क्लिक करें "स्वरूप" विभाजन या यूनिट को चुनने के बाद आप चाहते हैं यदि आपको बटन दिखाई नहीं देता है, तो क्लिक करें "यूनिट विकल्प" और यह दिखना चाहिए आप चेतावनी प्राप्त करेंगे कि ऑपरेशन सभी डेटा मौजूद हटा देगा। पुष्टि करें और ऑपरेशन स्वचालित रूप से प्रारंभ हो जाएगा। इसे पूरा करने में कुछ मिनट लगेंगे
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 8
    8
    ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें प्राथमिक ड्राइव फ़ॉर्मेट करने से ऑपरेटिंग सिस्टम को हटा दिया जाता है, इसलिए आप किसी दूसरे को स्थापित करने तक पीसी का उपयोग नहीं कर पाएंगे। डिस्क स्वरूपित होने के बाद आप Windows इंस्टॉलेशन के साथ जारी रख सकते हैं, या आप लिनक्स जैसे एक अलग सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। विंडोज स्थापित करने के लिए, सेटअप प्रोग्राम में शेष निर्देशों का पालन करें। यदि आप लिनक्स पसंद करते हैं, तो आपको उस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इंस्टॉलर की आवश्यकता होती है। पढ़ना लिनक्स कैसे स्थापित करें लिनक्स के विभिन्न संस्करणों को कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में अधिक निर्देशों के लिए
  • विधि 2

    एक माध्यमिक इकाई प्रारूप करें
    चित्र शीर्षक से एक पीसी चरण 9
    1
    डिस्क प्रबंधन सुविधा खोलें जब आप एक नई बाहरी डिस्क कनेक्ट करते हैं या एक नई आंतरिक हार्ड डिस्क स्थापित करते हैं, तो आपको इसे विंडोज एक्सप्लोरर में प्रकट होने से पहले प्रारूपित करना होगा। आप इसे डिस्क प्रबंधन प्रोग्राम के लिए धन्यवाद कर सकते हैं।
    • डिस्क प्रबंधन खोलने के लिए ⌘ विन + आर टाइप करें और diskmgmt.msc टाइप करें। विंडोज 8 और 10 में, आप आरंभ बटन पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और चयन कर सकते हैं "डिस्क प्रबंधन"।
    • आपके द्वारा दिखाई देने वाले सभी डिस्क के लिए कुछ सेकंड लग सकते हैं।
    • यदि आप डिस्क को हटाने से पहले डेटा को सुरक्षित रूप से हटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस आलेख के एक सुरक्षित मोड अनुभाग को फ़ॉर्मेट करना पढ़ें।
  • 2
    नई इकाई में एक विभाजन बनाएं (यदि पूछा जाए)। यदि आप एक नया ड्राइव स्थापित करने के बाद पहली बार डिस्क प्रबंधन खोलते हैं, तो संभवतः आपको डिस्क को इनिशियलाइज़ करने के लिए कहा जाएगा। चिंता मत करो अगर खिड़की दिखाई नहीं दे रही है
  • चुनना "GPT" अगर नई डिस्क 2 टीबी या बड़ा है चुनना "एमबीआर" अगर नई डिस्क 2TB से छोटा है
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 11
    3
    वह ड्राइव चुनें जिसे आप प्रारूपित करना चाहते हैं। डिस्क प्रबंधन में, आप सूचीबद्ध सभी डिस्क और विभाजन देखेंगे यदि आपने अभी एक नई इकाई इकट्ठी की है, तो संभवत: आपको लेबल के साथ उसे समर्पित लाइन पर मिलेगा "असाइन नहीं किया गया"। स्तंभ का विस्तार करें "राज्य" प्रत्येक विभाजन के बारे में अधिक विवरण देखने के लिए
  • आप विभाजन को प्रारूपित नहीं कर सकते "बूट" विंडोज़, क्योंकि यह एक है जिस पर ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है।
  • किसी डिस्क को फ़ॉर्मेट करने से उसमें मौजूद सभी डेटा मिटा दिए जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सभी के बाद सही चुनते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक पीसी चरण 12
    4
    विभाजन बनाएँ (यदि आवश्यक हो) यदि इकाई को असाइन किया गया है, तो आपको उस पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करना होगा और चयन करना होगा "नई साधारण मात्रा"। नॉन-रिक्त स्थान से एक विभाजन बनाने के निर्देशों का पालन करें
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 13
    5
    ड्राइव या विभाजन पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें और चुनें "स्वरूप"। प्रारूप विंडो खुल जाएगी
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 14
    6
    स्वरूपण विकल्प सेट करें आप फ़ाइल सिस्टम को चुनने के अलावा इकाई (वॉल्यूम लेबल) का नाम दे सकते हैं। विंडोज के लिए, चयन करें "NTFS" अधिकतम संगतता के लिए आप यह चुन सकते हैं कि एक त्वरित प्रारूप करना है या नहीं। इस बॉक्स से जांच का लाभ उठाएं, अगर आपको संदेह है कि डिस्क क्षतिग्रस्त है।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 15
    7



    ऑपरेशन समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें फ़ॉर्मेट बटन पर क्लिक करें जब आप चाहते हैं कि विकल्पों को चुना है। प्रक्रिया में कई मिनट लग सकते हैं। एक बार समाप्त होने पर, आप फ़ाइलों को सहेजने और प्रोग्राम इंस्टॉल करने के लिए डिस्क का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    मौजूदा इकाई को सीमित करना
    चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 16
    1
    डिस्क प्रबंधन सुविधा खोलें आप एक मौजूदा विभाजन के लिए एक नया विभाजन करने के लिए इस तरह से बनाया खाली स्थान प्रदान करने के लिए मौजूदा इकाइयों को प्रतिबंधित कर सकते हैं। यह उपयोगी हो सकता है अगर आपके पास डिस्क पर बहुत अधिक रिक्त स्थान हो और आप कुछ विशिष्ट फ़ाइलों के लिए एक अलग ड्राइव बनाना चाहते हैं, जैसे फ़ोटो
    • प्रेस ⌘ विन + आर और diskmgmt.msc खोलें डिस्क प्रबंधन को तुरंत खोलें। विंडोज 8 और 10 में आप स्टार्ट बटन को राइट-क्लिक कर सकते हैं और मेनू से डिस्क मैनेजमेंट का चयन कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 17
    2
    वह विभाजन चुनें जिसे आप प्रतिबंधित करना चाहते हैं आप ऐसा सभी विभाजनों पर कर सकते हैं जिसमें मुक्त स्थान है। आमतौर पर आप कम से कम कई जीबी फ्री स्पेस के साथ एक का चयन करेंगे, इसलिए नया विभाजन उपयोगी है। मौजूदा विभाजन के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें, खासकर अगर यह बूट विभाजन है विंडोज सबसे अच्छा काम करता है, जिस डिस्क पर वह स्थापित है वह कम से कम 20% मुफ्त है
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 18
    3
    विभाजन पर राइट क्लिक करें और चुनें "मात्रा कम करें"। डिस्क प्रबंधन के बाद एक नई विंडो खुल जाएगी यह निर्धारित करता है कि एक नया विभाजन बनाने के लिए कितना स्थान उपलब्ध है।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 1 9
    4
    नए विभाजन का आकार दर्ज करें। खिड़की दिखाएगा कि आप मेगाबाइट्स (एमबी) में मौजूदा ड्राइव से कितनी जगह निकाल सकते हैं। 1024MB एक गीगाबाइट (जीबी) के बराबर है एमबी की संख्या दर्ज करें जो आप इकाई को कम करना चाहते हैं (उन आयामों का एक नया विभाजन बनाकर)
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 20
    5
    कमी ऑपरेशन शुरू करें। क्लिक करें "कम करें" मौजूदा ड्राइव द्वारा निर्दिष्ट स्थान को निकालने के लिए। आप डिस्क प्रबंधन में उसी ड्राइव पर दिखाई देंगे जो पुराने विभाजन को होस्ट करता है।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 21
    6
    विभाजन बनाएँ निरस्त स्थान पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें और चुनें "नई साधारण मात्रा"। एक नया वॉल्यूम बनाने के लिए विज़ार्ड खुल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 22
    7
    विभाजन बनाने के निर्देशों का पालन करें। आप यह चुन सकते हैं कि नए विभाजन के लिए कितने अवकाशित स्थान का उपयोग किया जाए। आपको वॉल्यूम को एक पत्र भी आवंटित करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से एक पीसी चरण 23
    8
    नया विभाजन प्रारूपित करें विज़ार्ड के दौरान, आपको विभाजन को प्रारूपित करने के लिए कहा जाएगा। आप एक फाइल सिस्टम को चुनकर तुरंत इसे कर सकते हैं, अन्यथा आप इसे पिछली विधि में वर्णित चरणों के साथ बाद में कर सकते हैं।
  • विधि 4

    एक इकाई को सुरक्षित रूप से प्रारूपित करें
    चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 24
    1
    डीबीएएन डाउनलोड करें डीबीएएन एक निशुल्क प्रोग्राम है जो हार्ड डिस्क को प्रारूपित कर सकता है और डेटा को सुरक्षित रूप से ओवरराइट कर सकता है ताकि वे पुनर्प्राप्त नहीं किए जा सकें। इन चरणों का पालन करें यदि आप पहचान चोरी से बचने के लिए दूर देने, बेचने या अपने कंप्यूटर या डिस्क को फेंकने की योजना बना रहे हैं।
    • आप से डीबीएन डाउनलोड कर सकते हैं dban.org. मुफ्त संस्करण अधिकांश उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुकूल है।
    • आप सॉलिड स्टेट डिस्क (एसएसडी) को सुरक्षित रूप से हटाने के लिए डीबीएएन का उपयोग नहीं कर सकते आपको एक भुगतान कार्यक्रम का उपयोग करना चाहिए जैसे कि ब्लांको
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 25
    2
    रिक्त डीवीडी या सीडी पर डीबीएएन की एक प्रति बनाओ। डीबीएएन छोटा है, इसलिए आप इसे एक साधारण खाली सीडी पर लिख सकते हैं। यदि आप Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप डाउनलोड की गई आईएसओ फाइल पर राइट क्लिक कर सकते हैं और चयन कर सकते हैं "डिस्क पर लिखें", बर्नर में डाली एक खाली डिस्क पर प्रोग्राम लिखने के लिए
  • छवि प्रारूप शीर्षक एक पीसी चरण 26
    3
    DBAN डिस्क से बूट करने के लिए कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करें जब आप विंडोज खोलते हैं तो डीबीएएन शुरू करने के लिए, आपको ऑप्टिकल ड्राइव से बूट करने के लिए कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करना होगा।
  • विंडोज 7 (और पहले): अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और BIOS, SETUP या बूट बटन को दबाएं जो मॉनिटर पर दिखाई देने वाली पहली स्क्रीन के निचले भाग में दिखाया गया है। सबसे आम कुंजी F2, F11, F12 और Delete हैं। प्रारंभ मेनू में, प्राथमिक बूट ड्राइव के रूप में ऑप्टिकल ड्राइव सेट करें।
  • Windows 8 (और बाद में): प्रारंभ मेनू में पावर बटन पर क्लिक करें शिफ्ट को दबाए रखें और मेन्यू खोलने के लिए रीस्टार्ट पर क्लिक करें "उन्नत शुरुआत" जब विंडोज़ खोलते हैं विकल्प पर क्लिक करें "समस्या निवारण", तब "उन्नत विकल्प"। क्लिक करें "UEFI फर्मवेयर सेटिंग्स", फिर बूट मेनू खोलें प्राथमिक बूट ड्राइव के रूप में ऑप्टिकल ड्राइव सेट करें
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 27
    4
    डीबीएन प्रारंभ करें बूट क्रम सेट हो जाने के बाद, कंप्यूटर को डीबीएएन शुरू करने के लिए पुनरारंभ करें। शुरू करने के लिए मुख्य प्रोग्राम स्क्रीन पर दर्ज करें दबाएं।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 28
    5
    इकाई को हटाया जाना चुनें हटाने के लिए हार्ड ड्राइव का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें, फिर पुष्टि करने के लिए स्पेस बार दबाएं। डिस्क को नहीं चुनना सावधान रहें जिसे आप रखना चाहते हैं, क्योंकि ऑपरेशन शुरू होने के बाद वापस जाने का कोई रास्ता नहीं है। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो गलती से विंडोज इंस्टाल को हटाने में वास्तव में आसान है।
  • चित्र शीर्षक एक पीसी चरण 2 9
    6
    पुरस्कार।F10 रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस तरह से आप डिफ़ॉल्ट डीबीएएन सेटिंग्स का उपयोग करेंगे जो डेटा को सुरक्षित हटाने के लिए प्रदान करते हैं। ऑपरेशन के बाद जानकारी को प्राप्त करना लगभग असंभव होगा, जिसमें आमतौर पर कई घंटे लगते हैं।
  • यदि आप 100% सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी डेटा स्थायी रूप से हटाए जाए, तो एक इकाई चुनने के बाद M दबाएं और विकल्प चुनें "DoD 5220.22-M" या "गटमैन वाइप"। ये प्रक्रियाएं अब भी अधिक होती हैं, लेकिन वे बेहद सुरक्षित हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com