कैसे मैक कंप्यूटर्स पर फ़ाइलें Defragment करने के लिए

यदि आपका मैक धीरे धीरे चलता है, तो आप डिस्क को डीफ्रैगमेंट करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि कंप्यूटर को फ़ाइलों को पढ़ने में आसान हो। अपने मैक पर फ़ाइलों को डीफ़्रैग्ज करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

सॉफ्टवेयर के साथ डीफ़्रैग्मेन्टेशन
एक मैक कंप्यूटर चरण 1 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली छवि
1
अपनी आवश्यकता का मूल्यांकन करें ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम (10.2 और बाद के संस्करण) हार्ड डिस्क पर सबसे बड़ा फ्री स्पेस में नए डेटा को लिखकर फाइल फ़्रेग्मेंटेशन के लिए स्वतः कम हो जाती है। हालाँकि, फ़ाइलों को अभी भी विखंडित किया जा सकता है, यह निर्भर करता है कि कितनी बार वे खोले जाते हैं और अगर पूरी फ़ाइल को पुनः बनाने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है। निम्नलिखित अतिरिक्त शर्तों में से कुछ हैं जिसके तहत मैक ओएस एक्स स्वचालित रूप से फ़ाइलों को डीफ़्रैग्ज करेगा और आपके कंप्यूटर को डीफ़्रैग्मेन्टेशन से क्यों लाभ हो सकता है:
  • 20 एमबी आकार से कम आकार वाली फ़ाइलें।
  • जिन फ़ाइलों में आठ से अधिक टुकड़े हैं
  • फ़ाइलें जो उपयोग में नहीं हैं
  • यदि आपने समय के साथ बड़ी फ़ाइलों (जैसे वीडियो) डाउनलोड की है, तो आपका मैक डीफ़्रेग्मेंटेशन से बहुत अधिक लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • यदि हार्ड ड्राइव 90% से अधिक है, तो डीफ़्रैग्मेन्टेशन भी मदद कर सकता है।
  • यदि आपका कंप्यूटर इन मानदंडों में से किसी से मेल नहीं खाता है, तो निश्चित रूप से डिस्क डीफ़्रैग्मेंटेशन इसे गति नहीं देगा, भले ही यह दर्द न हो।
  • सिस्टम 9 और पुराने कंप्यूटर वाले कंप्यूटर डीफ़्रेग्मेंटेशन से लाभान्वित नहीं हो सकते हैं, लेकिन उनके लिए प्रोग्राम ढूंढना बहुत कठिन है।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 2 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    2
    डिस्क स्थान बढ़ता है यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव को defragmenting कर रहे हैं क्योंकि यह लगभग पूर्ण है, यह एक अच्छा समय है कि गड़बड़ से साफ हो मीडिया फ़ाइलों के लिए एक सस्ती बाहरी हार्ड ड्राइव में निवेश करने या क्लाउड स्टोरेज सेवा पर कुछ अतिरिक्त फ़ाइलें संग्रहीत करने पर विचार करें जैसे कि ऐप्पल के आईक्लूड या माइक्रोसॉफ्ट के स्काईड्राइव
  • स्काईड्राइव, आईक्लाउड और इसी तरह की सेवाएं आम तौर पर 2 से 7 गीगाबाइट के बीच मुक्त भंडारण स्थान की पेशकश करते हैं। अधिक पाने के लिए, आपको वार्षिक लागत का भुगतान करना होगा, जो भिन्न होता है, लेकिन जो हमेशा एक महीने में 10 यूरो से कम है
  • हार्ड ड्राइव आपके द्वारा कनेक्ट किए जा सकने वाले किसी भी कंप्यूटर के साथ काम करेंगे। कंप्यूटर स्वचालित रूप से आपसे पहली बार ड्राइव को प्रारूपित करने के लिए कहेंगे आपको विशिष्ट हार्ड ड्राइव खरीदने के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है "मैकिन्टोश कंप्यूटर के लिए"।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 3 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली छवि
    3
    डीफ़्रेग्मेंटेशन सॉफ़्टवेयर खरीदें चूंकि अधिकांश मैक ओएस एक्स, ज्यादातर समय, डीफ़्रैग्मेन्टेशन की आवश्यकता नहीं है, इस उपकरण के लिए कोई उपकरण कंप्यूटर डिस्क यूटिलिटी प्रोग्राम में शामिल नहीं है। डीफ़्रैग्मेंट करने के लिए "मैन्युअल रूप से" डिस्क, आपको तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी आमतौर पर हार्ड डिस्क को डीफ्रैग और अनुकूलित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण है कोरिओलिस सिस्टम द्वारा iDefrag, जिसके बारे में € 25 की लागत होती है। सॉफ़्टवेयर का एक अन्य विकल्प प्रोसॉफ्ट की ड्राइव जीनियस 3 है, जो हार्ड ड्राइव पर रिक्त स्थान और डेटा विखंडन को संबोधित करता है। यह एक ग्राफिकल विंडो भी पेश करता है जो आपको हार्ड डिस्क के विखंडन की स्थिति के अनुसार अलग-अलग रंग कोडिंग के साथ-साथ पूर्वावलोकन भी देता है साथ ही आपकी हार्ड डिस्क स्वस्थ रखने के लिए कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान करता है
  • अन्य विकल्प उपलब्ध हैं इन सॉफ़्टवेयर में से किसी एक के लिए भुगतान करने से पहले उपयोगकर्ता की सावधानी से जांचें और सुरक्षित और वायरस मुक्त साइट से उन्हें डाउनलोड करने के लिए सावधान रहें।
  • दुर्भाग्य से, सिस्टम 9 और उससे पहले वाले मैकिन्टोश कंप्यूटर अब इतना पुराना माना जाता है कि उनके लिए सॉफ़्टवेयर अब तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है, यहां तक ​​कि ऑनलाइन भी। डीफ़्रैग्मेन्टेशन यूटिलिटी (जैसे नॉर्टन यूटिलिटीज या अलसफ्ट प्लस ओप्टिमाइज़र) को खोजने के लिए, आपको शायद अन्य लंबे समय वाले मैक उपयोगकर्ताओं को किसी प्रयुक्त प्रति के लिए खरीद या व्यापार के साथ सौदा करना होगा।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 4 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    4
    डीफ़्रैग्मेन्टेशन उपयोगिता को स्थापित और चलाएं यदि आप अपना प्रोग्राम ऑनलाइन खरीदा है, तो आपको उस फ़ाइल को डाउनलोड करना चाहिए जिसे आप खोलने के लिए डबल-क्लिक कर सकते हैं। स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें जब तक प्रोग्राम ठीक से स्थापित नहीं किया गया हो और फिर इसे चलाएं। ज्यादातर मामलों में, इस बिंदु से उपलब्ध विकल्पों को स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट किया गया है। अपनी हार्ड ड्राइव को डीफ्रैग करें और प्रोग्राम को पूरा करने के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दें।
  • सामान्य तौर पर, आपको कंप्यूटर को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए, जबकि हार्ड डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करना है। जब आप इसे लिफ्ट नहीं करना चाहते हैं, इसे खींचें या थोड़ी देर के लिए इसे स्थानांतरित करने के लिए एक नि: शुल्क क्षण चुनें।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 5 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आप डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने कंप्यूटर का बैकअप लें।
  • विधि 2

    रद्दीकरण द्वारा डीफ़्रेग्मेंटेशन
    एक मैक कंप्यूटर चरण 6 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    1



    अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें सौभाग्य से, मैक के मालिकों के पास ऐसा करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। किसी भी विधि का चयन करें, जो आपके लिए सर्वोत्तम है याद रखें कि आभासी और भौतिक भंडारण के प्रत्येक के पास इसके फायदे और नुकसान हैं: जो भी आपने बैक अप नहीं किया है वह हमेशा के लिए खो जाएगा, एक बार जब आप अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को रीफ़ॉर्म कर चुके हैं सावधानी बरतें
    • ICloud के साथ बैक अप लें, अगर अधिकांश या सभी सामग्री कानूनी तौर पर आइट्यून्स स्टोर से फाइल खरीदी जाती है। ICloud सेवा स्वचालित रूप से इन सभी सामग्रियों को एक दैनिक आधार पर प्रतिलिपि बनाता है, साथ ही साथ उपयोगकर्ता सेटिंग्स, पाठ संदेश, फोन संपर्क आदि जैसे विवरण। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, iCloud कंप्यूटर के मुकाबले स्मार्टफोन के लिए एक विकल्प है।
    • बाह्य हार्ड ड्राइव पर बैकअप यह क्लासिक विधि है, जो कि बहुत से लोग अपने कंप्यूटर के डेटा की प्रतिलिपि बनाने के लिए उपयोग करते हैं। अपने कंप्यूटर से कनेक्ट किए गए बाह्य ड्राइव पर एप्पल टाइम मशीन जैसे प्रोग्राम को चलाएं। कार्यक्रम सिस्टम फ़ाइलों के अलावा सब कुछ का बैकअप बना देगा।
    • आप अपने डिस्क की अपनी प्रतिलिपि को अपने बाहरी हार्ड ड्राइव पर आइकन में अपने डेस्कटॉप पर सहेजने के लिए भी खींच कर कर सकते हैं, लेकिन यह एक गड़बड़, धीमी और कम विश्वसनीय प्रक्रिया है, जो आपके लिए परवाह करता है एक कार्यक्रम छोड़ने के लिए, अधिकतर मामलों का हिस्सा
    • भौतिक मीडिया पर बैकअप जब सब कुछ विफल हो जाता है, यदि आपके कंप्यूटर में एक लिनबल ऑप्टिकल डिस्क (जैसे कि एक डीवीडी / आरडब्ल्यू) है, तो आप रिक्त डिस्क की एक स्टैक खरीद सकते हैं और एक बार में डीवीडी पर सामग्री मैन्युअल रूप से बैकअप कर सकते हैं। इस प्रक्रिया की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि यह डिस्क को खोना या नुकसान करना आसान है, लेकिन अत्यधिक आपात स्थिति में यह डेटा और अनुप्रयोगों को बचाने में आपकी मदद कर सकता है जो अन्यथा खोया जा सकता है।
  • एक मैक कंप्यूटर पर 7 डीफ्रैगमेंट फाइल नाम वाली छवि चरण 7
    2
    डिस्क से पुनरारंभ करें मैक अधिष्ठापन डिस्क को ऑप्टिकल ड्राइव में लोड करें और कंप्यूटर को रीसेट करें। जैसे ही कंप्यूटर फिर से शुरू होता है, बटन दबाए रखें "सी" इसे स्थापना डिस्क से बूट करने के लिए बाध्य करने के लिए आप भाषा की पसंद की सूची और फिर एक मेनू स्क्रीन देखेंगे।
  • इस बिंदु से जब तक आप सिस्टम सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित नहीं कर लेते हैं और अपने कंप्यूटर को रीसेट करते हैं, किसी भी कारण से ड्राइव से अधिष्ठापन डिस्क को न हटाएं।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 8 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    3
    डिस्क उपयोगिता चलाएं चुनना "उपयोगिताएँ" मेनू से और फिर "डिस्क उपयोगिता"। डिस्क उपयोगिता में, ड्रॉप-डाउन मेनू से हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं और टैब पर क्लिक करें "स्पष्ट", फिर उपनाम बटन को क्लिक करें और पुष्टि करें। डिस्क उपयोगिता पूरी तरह से उस डिस्क को मिटा देगा।
  • हार्ड डिस्क को मिटाकर समय लगता है थोड़ी देर प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें, और पहले के रूप में, टॉस न करें या इसे हटाए जाने पर कंप्यूटर को स्थानांतरित न करें।
  • गलती से अपनी बैकअप डिस्क का चयन न करने के लिए सावधान रहें। एहतियात के रूप में, उसे पुनरारंभ करने से पहले कंप्यूटर से इसे रिलीज़ करें।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 9 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    4
    सिस्टम सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित करें एक बार जब आप अपनी हार्ड ड्राइव को मिटाकर पूरा कर लें, तो मैक इंस्टॉल विंडो को ढूंढने के लिए आवेदन को बंद करें। बटन पर क्लिक करें "निरंतर" लाइसेंस समझौते को देखने के लिए यदि आप चाहें, इसे पढ़ लें, इसे स्वीकार कर लें और उस हार्ड ड्राइव पर क्लिक करें जिसे आपने अभी अगली स्क्रीन पर हटा दिया है। पर क्लिक करें "स्थापित करें" सिस्टम सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए
  • एक मैक कंप्यूटर पर 10 डीफ्रैगमेंट फाइल नाम वाली छवि चरण 10
    5
    पुनरारंभ करें और अपडेट करें सिस्टम सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद, क्लिक करें "पुनः प्रारंभ" सामान्य मोड में मैक को पुनरारंभ करने के लिए मैक आपको प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा - एक बार जब आप कर लेंगे, तो आप का उपयोग करने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करने का समय है। Apple.com पर अपने खाते पर जाएं, उन सभी अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल करें जो आपने पहले खरीदे हैं।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 11 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    6
    अपनी फ़ाइलें पुनर्स्थापित करें चयनित विधि के आधार पर, अपनी ऑप्टिकल डिस्क को क्रमिक रूप से लोड करें, बाहरी हार्ड ड्राइव से फ़ाइलों को खींचें, या बाहरी हार्ड ड्राइव से पुरानी फाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए चुनकर टाइम मशीन (या अन्य बैकअप उपयोगिता) चलाएं। सभी तीन तरीकों का समय लगता है, इसलिए आपको रोगी होना चाहिए।
  • यदि आपके पास iCloud पर डेटा की प्रतियां हैं, तो आप बस लॉग इन कर सकते हैं और हार्ड ड्राइव की नकल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • सॉफ्टवेयर डीफ़्रैग्मेन्टेशन को अपेक्षाकृत तेज़ और परेशानी मुक्त होने का लाभ होता है दूसरी तरफ, अगर आपकी विखंडित डिस्क आपकी समस्याओं का स्रोत है, तो मैक को स्कैनिंग से शुरू होने से पहले ही हटाने और स्थापित करने के लिए मैक को साफ नहीं किया जाएगा। अनुदान के लिए दो तरीकों में से कोई भी मत लो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com