बच्चों में चिप्पी होंठ का इलाज कैसे करें

आम तौर पर जब होंठ ठंडा, सूखी और हवा में ठंडा होने पर विभाजित या दरार हो जाता है त्वचा के विपरीत, यह क्षेत्र चापलूसी करने के लिए अधिक प्रवण होता है क्योंकि यह सेबम का उत्पादन नहीं करता है, जिसमें एपिडर्मिस की रक्षा करने की भूमिका होती है। वास्तव में, होंठ शरीर के किसी अन्य हिस्से से अधिक निर्जलीकरण करते हैं। जब यह एक बच्चे के साथ होता है, बाहरी त्वचा की अस्तर टूट जाता है और दरारें शुरू होती है। यह विशेष रूप से दर्दनाक हो सकता है, खासकर एक बच्चे के लिए, लेकिन आमतौर पर दवा के बिना विकार का इलाज करना संभव है। आप उपचार को गति देने और भविष्य में फिर से प्रकट होने वाली समस्या से बचने के लिए विभिन्न तरीकों की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
एक बच्चे के टूटे होंठ का इलाज करें

फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि` class=
1
अपने बच्चे को अपने होंठ चाटना नहीं करने के लिए आमंत्रित करें यदि वे सूखे हैं, तो शायद उन्हें गीला करना होगा। जब लार होंठों के संपर्क में आती है, तो यह तेजी से वाष्पन करती है, उन्हें और भी अधिक सुखाने देती है नतीजतन, जब भी आप उसे इस भाव को देखते देखते हैं, उसे याद दिलाने के लिए इसे टालना, क्योंकि यह स्थिति में सुधार नहीं करेगा।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीते हैं। निर्जलीकरण को रोकने के लिए, भोजन के दौरान पानी प्रदान करें और खेलते समय
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि` class=
    3
    मुँह के मुकाबले नाक से सांस लेने के लिए आमंत्रित करें मुंह से निकलने वाली हवा लगातार होंठों से गुज़रती रहती है और उन्हें निर्जलीकरण करती है यदि बच्चे को ठंड है और नाक के साथ साँस नहीं ले सकता है, तो बीमारी ठीक से लगाने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि
    4
    अपने बच्चे द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट लेबल की जांच करें। इस उत्पाद में एक सक्रिय घटक कहा जाता है सोडियम लॉरिल सल्फेट, जो निर्जलीकरण और होंठों की जलन भी पैदा करता है, जिससे विभाजन हो रहा है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट में यह घटक नहीं है।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि` class=
    5
    धातु की वस्तुओं, जैसे पेपर क्लिप, को बच्चे से दूर रखा जाना चाहिए, खासकर अगर वे निकेल की एलर्जी हो। छोटे लोगों को अपने मुंह में चीजों को लगाने की आदत है यदि वे निकल युक्त किसी वस्तु के संपर्क में आते हैं, जैसे एक पेपर क्लिप, होंठ तोड़ सकते हैं एलर्जी के मामले में, जलन अधिक तीव्र हो जाएगी और अन्य प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं भी हो सकती हैं।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि
    6
    बच्चे के चेहरे को ठंड, सूखे या हवा के दिनों में सुरक्षित रखें प्रतिकूल जलवायु बच्चे के होंठों को निर्जलीकृत कर सकती है। अपने मुंह के चारों ओर एक दुपट्टा लपेटो, ताकि यह सूखी, ठंडी हवा में उजागर नहीं हो। यदि यह ठंडा है, तो उसे घर पर खेलना चाहिए।
  • हवा को सूखी होने से रोकने के लिए आप घर या बच्चे के कमरे में हिमडिफ़ीयर स्थापित कर सकते हैं।



  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि` class=
    7
    इसे खट्टे खिलाओ मत। इन फलों के एसिड होंठों को परेशान करने और उन्हें सहज बनाते हैं। नतीजतन, होंठों में निहित पानी जल्दी से सूरज में वाष्प हो जाएगा, जिससे उन्हें अलग करना होगा।
  • खट्टे फलों से बचना, नींबू, नारंगी, अंगूर, टेंजेरीन, पोमेली और चूने शामिल हैं।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि
    8
    एक कपास झाड़ू के साथ दिन में दो बार एक दिन (एक सुबह में और एक बिस्तर पर जाने से पहले) लागू करें। केवल प्रभावित क्षेत्र को कवर करें एक बाम या मलहम युक्त पदार्थों जैसे पेटोलैटम, एरंडर तेल, शीआ मक्खन या सूरजमुखी तेल की तलाश करें। यहां तक ​​कि कुछ उत्पादों को आमतौर पर खाना पकाने में उपयोग किया जाता है, जैसे जैतून का तेल, टूटी होठों के इलाज के लिए प्रभावी होता है।
  • मोमी ट्यूब में बाल्म से बचें: वे मॉइस्चराइजिंग होंठ के लिए प्रभावी नहीं हैं। आप अपने बच्चे के साथ बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो, एसपीएफ़ 15 के साथ उसके होठों पर एक बाम लागू के रूप में भी "धूप disidratarle कर सकते हैं।, सुगंधित या फलों के उत्पादों का उपयोग न करें, क्योंकि वे आप leccarsele हो सकता है।
  • होंठ बाम फार्मेसी या सुपरमार्केट में मिल सकते हैं। प्रभावशीलता स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करती है।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि` class=
    9
    बच्चे के होंठ को अक्सर साफ पानी में भिगोकर साफ कपड़े से ढंकना। टैम्पोनो, इसे रगड़ना न करें, अन्यथा इस क्षेत्र को अधिक परेशान करने और नुकसान पहुंचाए जाने का जोखिम।
  • लार की तुलना में पानी के साथ होंठ को गीला करना अधिक प्रभावी होता है पानी की पीएच तटस्थ (आमतौर पर 7) है, इसलिए यह अम्लीय या मूल नहीं है। इसके बजाय लार में पाचन एंजाइम होते हैं जो अम्लीय होते हैं और इस क्षेत्र को और भी ज्यादा परेशान कर देते हैं।
  • विधि 2
    एक संक्रमण के लक्षणों को पहचानें

    फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि
    1
    यदि आपके चुप होंठों में मवाद फैलता है और पीड़ादायक है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। यह संभव है कि बच्चे ने उन्हें गंदे हाथों से छुआ और उसने अपने मुंह में खिलौने या गंदे पैसिफिएयर जैसे वस्तुओं को रखा है। इस प्रकार सूक्ष्मजीवों का संचरण होता है, खासकर अगर होंठ खुले घाव होते हैं।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि
    2
    यदि आप जीभ पर सफेद धब्बे देखते हैं तो अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें टूटी होठों के साथ, सफेद स्पॉट कैंडिडिआसिस का लक्षण हो सकता है आपका डॉक्टर संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटिफंगल क्रीम लगाने की सिफारिश कर सकता है।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि` class=
    3
    उसे पता करने के लिए उसे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाइए कि क्या उसके पास उसके होठों पर एक्जिमा है। अगर होंठ निरंतर टूट रहे हैं, तो यह संभव है कि बच्चे को एक्जिमा से प्रभावित होता है, सूखी त्वचा से संबंधित एक ऐसा सामान्य विकार। इस मामले में, डॉक्टर आपको आगे बढ़ने की दिशा में मार्गदर्शन देंगे या एक मजबूत इलाज के बारे में बताएंगे।
  • ">
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com