कैसे एवियन इन्फ्लुएंजा की महामारी बचने के लिए

एक महामारी एक गंभीर संक्रामक बीमारी का दुनिया भर में प्रकोप है। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने हाल ही में कहा है कि 1 9 6 9 से अब हम किसी अन्य महाद्वीप के नजदीक हो सकते हैं, जब हांगकांग के आंकड़े दुनियाभर में लगभग 750,000 लोगों की मौत हो गए थे। यहाँ अपने आप को सुरक्षित रखने के कुछ सरल तरीके हैं

कदम

जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 1 जीवित छवि
1
एक टीका की उपलब्धता पर भरोसा मत करो। वर्तमान में मौसमी इन्फ्लूएंजा के लिए उपयोग किया जाने वाला फ्लू वैक्सीन एवियन फ्लू से प्रभावी नहीं होगा। नए वायरस के तनावों के लिए नए टीके की आवश्यकता होती है, जिसे विकसित करने के लिए महीनों या वर्षों की आवश्यकता हो सकती है, और बड़े पैमाने पर उत्पादन और वितरित करने के लिए और भी अधिक समय हो सकता है।
  • जीवित बर्ड फ़्लू महामारी चरण 2 के नाम पर छवि
    2
    सूचित रहें आप किसी भी प्रकार की महामारी भड़कना करना हो तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोकथाम और रोग नियंत्रण (सीडीसी अंग्रेजी संक्षिप्त नाम) और अन्य संगठनों, सरकारी और गैर के लिए केंद्र, सूचना रोग के प्रसार पर प्रदान करेगा, साथ ही टीके या अन्य दवाओं पर अपडेट करने के लिए, यात्रियों के लिए आपकी सुरक्षा और चेतावनियों के लिए सलाह डब्ल्यूएचओ, सीडीसी और विभिन्न राष्ट्रीय प्रशासनों में पहले से ही ऐसी वेबसाइटें हैं जो सार्वजनिक रूप से उपयोगी सूचना जानकारी प्रदान करती हैं। यहां तक ​​कि समाचार पत्र, टेलीविजन स्टेशन और रेडियो स्टेशन सूचनाओं और बुनियादी सलाह का प्रसार करने में मदद करेंगे।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 3 जीवित छवि
    3
    वार्षिक फ्लू टीकाकरण के अधीन यहां तक ​​कि अगर वर्तमान टीका आप बर्ड फ्लू या दूसरों से रक्षा नहीं करेगा "नई" वायरस के उपभेदों, यह आपको स्वस्थ रखने के लिए काम कर सकता है (आप इन्फ्लूएंजा वायरस के कुछ उपभेदों से रक्षा कर सकते हैं), जिससे आपके शरीर को वायरस से बेहतर लड़ने में मदद मिल सकती है, यदि आप संक्रमित हो गए।
  • जीवित रहने वाले एक छवि का नाम बर्ड फ्लू महामारी चरण 4 है
    4
    निमोनिया के खिलाफ टीकाकरण करें पिछले फ्लू महामारी के दौरान, कई पीड़ित निमोनिया के साथ एक द्वितीयक संक्रमित हो गए। यद्यपि न्यूमोकोकल वैक्सीन आप सभी प्रकार के निमोनिया के खिलाफ नहीं बचा सकते, यह अभी भी महामारी को जीवित रहने की संभावना को बढ़ा सकता है। टीका विशेष रूप से 65 से अधिक लोगों या अस्थमा या मधुमेह जैसे पुराने रोगों से पीड़ित लोगों के लिए सिफारिश की गई है।
  • जीवित रहने वाले एक छवि बर्ड फ्लू महामारी चरण 5
    5
    यदि कोई स्वास्थ्य पेशेवर या सरकार उसे सलाह देती है, तो एंटीवायरल ड्रग्स का उपयोग करें। दो एंटीवायरल ड्रग्स, टैमिफ्लु और रिलेन्ज़ा (ज़ानामवीर) ने बर्ड फ्लू को प्रभावी रूप से रोका और उसका इलाज करने की क्षमता दिखायी है। दोनों ही नुस्खे पर उपलब्ध हैं, और संभवतः केवल प्रभावी होने पर ही संक्रमण से पहले या तुरंत इसे संसाधित करने के बाद लिया जाएगा। यह भी ध्यान देना चाहिए कि बर्ड फ्लू से इन दवाओं की प्रभावशीलता स्थापित करने के लिए और परीक्षण की आवश्यकता है बर्ड फ्लू वायरस में संभव म्यूटेशन के कारण उन्हें अप्रभावी भी प्रदान किया जा सकता है।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 6 जीवित छवि
    6
    अक्सर अपने हाथ धोएं अपने हाथों को धोना बर्ड फ्लू और कई अन्य संक्रामक रोगों के खिलाफ एकल सबसे शक्तिशाली बचाव हो सकता है। एक महामारी की स्थिति में, आपको अपने हाथों को एक दिन में कई बार धोना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इसे ठीक से करो.
  • एक शराब आधारित निस्संक्रामक का उपयोग करें चूंकि आप शायद हर बार अपने हाथों को धो नहीं सकते हैं, जिससे आप वायरस को ले जा सकते हैं, तो आपको अपने हाथों से पकड़े हुए एकोल्टे-आधारित क्लीनर हमेशा अपने साथ ले जाना चाहिए। ये क्लीनर विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं, और जब भी आपको त्वरित सफाई की आवश्यकता होती है तब इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, याद रखें कि इन डिटर्जेंटों का उपयोग सटीक हाथ धोने के लिए विकल्प नहीं है, जो कि एक सरल पूरक होना चाहिए।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 7 जीवित छवि
    7
    संक्रमित पक्षियों के संपर्क में रहने से बचें। फिलहाल, एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित बनने का ही दस्तावेज रास्ता भले ही वायरस mutates ताकि आदमी से संचरण मनुष्य को मौजूद जारी संक्रमित पक्षियों या पोल्ट्री उत्पादों, और संक्रमण के इन वाहनों के साथ संपर्क में प्राप्त करने के लिए है अधिक गंभीर खतरा जंगली पक्षियों को छूने से बचें, और पक्षियों के संपर्क में आने से पालतू जानवरों (जैसे घर बिल्लियों) को रोकने की कोशिश करें। यदि आप कुक्कुट रहने के करीब काम करते हैं (उदाहरण के लिए किसी फार्म या फीड प्रोसेसिंग की सुविधा पर), कुछ सावधानी बरतें, जैसे सुरक्षात्मक दस्ताने, श्वसन यंत्र और एपीआरन्स कुक पोल्ट्री अच्छी तरह से, सभी भागों में कम से कम 75 डिग्री सेल्सियस, और तैयारी कर उचित खाद्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन, आप कैसे इस तरह के साल्मोनेला के रूप में अन्य खतरों, से बचाने के लिए करना होगा। उचित खाना पकाने से अधिकांश वायरस को मारता है।
  • जीवित रहने वाले एक छवि बर्ड फ्लू महामारी चरण 8



    8
    सामाजिक संपर्कों को सीमित करें बर्ड फ्लू से संक्रमित होने से बचने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि संक्रमित लोगों के संपर्क से बचें। दुर्भाग्य से, यह स्थापित करना संभव नहीं है कि कौन संक्रमित हुआ है और कौन नहीं है: जब लक्षण होते हैं, तो एक व्यक्ति पहले से ही संक्रामक होता है सामाजिक संपर्कों को विशेष रूप से सीमित करना (विशेषकर लोगों के बड़े समूहों के साथ) एक महामारी की स्थिति में एक उचित सावधानी है
  • काम पर मत जाओ यदि आप या अन्य सहकर्मी बीमार हैं, तो आपको काम से दूर रहना चाहिए, यहां तक ​​कि महामारी के अभाव में भी। हालांकि, बाद से आमतौर पर लोगों को संक्रमित और संक्रामक लक्षण दिखाने से पहले हो जाते हैं, यह महत्वपूर्ण है, एक महामारी के दौरान, इस तरह के काम करते हैं, जहां एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के एक उच्च संभावना है के रूप में स्थानों, से दूर रहना ।
  • घर से काम करने की कोशिश करो एक महामारी महीनों या सालों के लिए भी हो सकती है, और तीव्र स्थानीय महामारियों की लहरें पिछले हफ्ते कर सकती हैं, इसलिए आप काम पर संक्रमणा से स्वयं को बचाने के लिए कुछ दिनों तक बीमारी नहीं ले सकते। यदि संभव हो, तो एक नौकरी खोजने का प्रयास करें जहां आप घर से काम करते हैं। आज नौकरियों की एक आश्चर्यजनक विविधता एक दूरी पर किया जा सकता है, और कर्मचारियों को शायद - - या ऐसा करने के लिए कहा जाएगा - एक महामारी की स्थिति में इस समाधान की कोशिश करने के लिए।
  • अपने बच्चों को स्कूल से घर पर रखो। कोई अभिभावक जानता है कि स्कूल में बच्चे सभी प्रकार के रोगाणुओं को इकट्ठा करते हैं बेशक, बर्ड फ्लू उन रोगाणुओं में से एक है जो आपके बच्चों को इकट्ठा करने के लिए बेहतर नहीं होता है।
  • सार्वजनिक परिवहन से बचें बसों, विमानों, जहाजों और रेलगाड़ियां तंग जगहों में बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ लाती हैं। संक्रामक रोगों के व्यापक प्रसार के लिए सार्वजनिक परिवहन आदर्श वाहन है।
  • सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहें एक महामारी के दौरान, सरकार शायद सार्वजनिक आयोजनों को रद्द कर देगी, लेकिन यदि वे नहीं करते हैं, तो आपको दूर रहना चाहिए। निकट संपर्क में आने वाले लोगों की कोई भी सभा एक उच्च जोखिम वाली स्थिति पैदा करती है
  • छवि शीर्षक से बचें एक बर्ड फ्लू महामारी कदम 9
    9
    श्वसन यंत्र पहनें इन्फ्लुएंजा वायरस हवा के माध्यम से फैल सकता है, इसलिए महामारी की स्थिति में, यदि आप सार्वजनिक रूप से हैं, तो अपने आप को वायरस साँस लेने से बचाने के लिए एक अच्छा विचार है जबकि सर्जिकल मास्क पहनने वाले को रोकने से सीमित हैं विस्तार रोगाणु, श्वसन यंत्र (जो अक्सर सर्जिकल मुखौटे के समान होते हैं) उनको बचाने के लिए जो उन्हें से लेते हैंसाँस लेना. आप डिस्पोजेबल रेस्पिरेटर खरीद सकते हैं या आप बदली करने वाले फिल्टर के साथ पुन: प्रयोज्य ले सकते हैं। एनआईओएसएच प्रमाणीकरण के साथ लेबल किए गए केवल श्वसन तंत्र का प्रयोग करें, जैसे कि "N95", "n99" या "N100", जो बहुत छोटे कणों के साँस लेना के खिलाफ की रक्षा में मदद करते हैं रस्सीवार केवल अगर पहना सही ढंग से पहचाने जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों का बिल्कुल पालन करते हैं: उन्हें मुखौटा और चेहरे के बीच किसी भी प्रकार के बिना नाक को कवर करना चाहिए।
  • जीवित बर्ड फ़्लू महामारी चरण 10 जीवित छवि
    10
    चिकित्सा उपयोग के लिए दस्ताने पहनें दस्ताने रोगों को अपने हाथों पर व्यवस्थित करने से रोक सकते हैं, जहां उन्हें सीधे खुले कटौती या शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता जा सकता है। अपने हाथों की रक्षा के लिए आप लाटेकस या नाइट्रीले रबड़ मेडिकल दस्ताने या भारी ड्यूटी रबर के दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं। यदि दस्ताने फाड़ या क्षतिग्रस्त हैं, तो आपको उन्हें हटा देना चाहिए और फिर अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • जीवित रहने वाला एक चित्र, बर्ड फ्लू मस्तिष्क चरण 11 जीवित है
    11
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें कुछ बीमारियां फैल सकती हैं यदि संदूषित बूंदों (आना, उदाहरण के लिए, छींक से) आंखों या मुंह में पेश की जाती हैं चश्मे की एक जोड़ी पहनें, यह भी सुरक्षात्मक है, इसे होने से रोकने के लिए, और अपने हाथों से या संभावित रूप से दूषित सामग्री के साथ अपनी आंखों या मुंह को छूने से बचें।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 12 जीवित छवि
    12
    संभावित रूप से दूषित सामग्री के ठीक से निपटाना दस्ताने, मुखौटे, पेपर के ऊतकों और अन्य संभावित विषैले पदार्थों को देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए और ठीक से निपटारा करना चाहिए। इन सामग्रियों को जहरीले अपशिष्ट के लिए अधिकृत कंटेनरों में रख दें या स्पष्ट रूप से चिह्नित प्लास्टिक बैग में उन्हें बंद करें।
  • जीवित रहने वाला एक पक्षी जीवित रहने के लिए एक बर्ड फ्लू महामारी चरण 13
    13
    सेवाओं के रुकावट के लिए तैयार करें महामारी की स्थिति में, बिजली, टेलीफोन और सार्वजनिक परिवहन जैसे कई बुनियादी सेवाओं को हम लेते हैं, अस्थायी रूप से बाधित हो सकते हैं। कर्मचारियों द्वारा बड़े पैमाने पर काम करने और पीड़ितों की भारी संख्या से अनुपस्थिति, दुकान से कोने से अस्पतालों तक, सभी गतिविधियों को बंद कर सकती है।
  • हमेशा छोटी राशि रखें, क्योंकि बैंक बंद हो सकते हैं और एटीएम सेवा से बाहर हो सकते हैं
  • आपातकालीन तैयारी के बारे में अपने परिवार से बात करें अपने बच्चों को जानने के लिए एक योजना बनाएं कि आप क्या करना है और कहाँ जाना है अगर आप आगे बढ़ने या मारने में असमर्थ हैं, या यदि परिवार के विभिन्न सदस्य एक-दूसरे के साथ संवाद नहीं कर सकते
  • बुनियादी जरूरतों पर शेयर करें औद्योगिक दुनिया में, बहुत कम से कम, भोजन की कमी और सेवा रुकावट शायद एक समय में एक या दो हफ्तों से अधिक समय तक नहीं रहें। हालांकि इस स्थिति के लिए तैयार होना जरूरी है।
  • प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए दो सप्ताह के लिए एक पानी की आपूर्ति को अलग रखें। पारदर्शी प्लास्टिक के कंटेनर में प्रति व्यक्ति प्रति दिन कम से कम 4 लीटर पानी रखें।
  • दो सप्ताह तक भोजन की आपूर्ति को अलग रखें ऐसे गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों का चयन करें जिन्हें खाना पकाने की आवश्यकता नहीं होती है या बड़ी मात्रा में पानी तैयार किया जाना है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है
  • 14
    लक्षणों की पहली शुरुआत में, चिकित्सा सहायता प्राप्त करें जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, एंटी-वायरल दवाओं की प्रभावशीलता घट जाती है, इसलिए समय पर चिकित्सा उपचार आवश्यक है अगर किसी व्यक्ति के साथ आप निकट संपर्क में हैं, तो संक्रमित होने पर, आपको कोई भी लक्षण नहीं दिखाए जाने के बावजूद चिकित्सा सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
  • टिप्स

    • अपने हाथों को धोना अक्सर संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है, लेकिन यदि आप अपने हाथ धोने के तुरंत बाद दूषित पदार्थों को छूते हैं तो नहीं। नल को बंद करने के लिए एक कागज तौलिया का प्रयोग करें और दरवाज़े के हैंडल स्पर्श करें।
    • दस्ताने उन्हें मोड़कर निकालें ताकि दस्ताने के बाहरी हिस्से में दूषित हो जाए, अंदर के भीतर हो।
    • एक महामारी के दौरान यात्रा अविवेकी है। यात्रा से बचें, जब तक कि आवश्यक नहीं, उदाहरण के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    • यह भी अपने बच्चों को पिछले चरणों को पढ़ाने के लिए आवश्यक है स्कूल में, बच्चों को इस बीमारी के प्रसार को बढ़ावा देना है क्योंकि वे दूसरे बच्चों के निकट संपर्क में रहते हैं, और उनकी स्वच्छता आमतौर पर वयस्कों के मुकाबले खराब होती है
    • एक मुखौटा पहने हुए, आपको सांस लेने में कठिनाई मिल सकती है। वास्तव में, अस्थमा और अन्य श्वसन समस्याओं वाले लोग नियमित रूप से मास्क नहीं पहने सकते। यहां तक ​​कि अगर आप इन समस्याओं से ग्रस्त नहीं हैं, मुखौटा आपको बेदम लग सकता है जब आप चढ़ाई करते हैं और अन्य कठोर कार्य करते हैं याद रखें, हालांकि, अगर आप इसे लेते हैं या इसे गलत तरीके से पहनते हैं, तो मुखौटा आपको कोई लाभ नहीं लाएगा। धीमी गति से जाने और श्वास द्वारा आवश्यक अतिरिक्त प्रयास करने के लिए उपयोग करने के लिए सीमित।
    • हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि बर्ड फ्लू अगले महामारी के लिए सबसे अधिक संभावना उम्मीदवार है, वहाँ संक्रामक रोगों कि महामारी अनुपात में फैल सकता है की एक संख्या हैं। अतीत में, दुनिया का गवाह रहा है, उदाहरण के लिए, टाऊन प्लेग, हैजा, तपेदिक और टाइफाइड, और वर्तमान एड्स संकट के महामारियां भी एक महामारी के रूप में, के बाद से रोग विश्व स्तर पर फैल गया है परिभाषित किया जा सकता है और, कुछ क्षेत्रों, आबादी का लगभग 25% प्रभावित करता है ऊपर सूचीबद्ध अधिकांश सावधानियां किसी भी महामारी के लिए समान रूप से लागू की जा सकती हैं
    • चिकित्सा दस्ताने के तहत आप सूजन दस्ताने पहनने के लिए जिल्द की सूजन को रोकने के लिए, एक त्वचा की स्थिति है जो लाटेकस या नाइट्रीले रबड़ के दस्ताने के लंबे समय तक उपयोग के परिणामस्वरूप पैदा हो सकती है।
    • जब आप छींकते हैं, तो अपने नाक को रूमाल के साथ कवर करें- कपड़े के बजाए डिस्पोजेबल उपयोग करें
    • यदि महामारी आपको लंबे समय तक काम करने से रोकती है, तो अब तैयार रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पर्याप्त बचत है

    चेतावनी

    • हाल ही में, एफडीए ("खाद्य एवं औषधि प्रशासन", "भोजन और दवाओं के लिए एजेंसी") संयुक्त राज्य अमेरिका के कई कंपनियों के खिलाफ एक चेतावनी जारी की है कि बर्ड फ्लू के खिलाफ झूठी दवाओं और निवारक दवाओं के लिए बिक्री की थी इन उत्पादों की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, और उनका उपयोग लोगों में सुरक्षा की झूठी भावना पैदा कर सकता है। एक महामारी की स्थिति में, नकली दवाओं के प्रसार की अपेक्षा करें।
    • यह संभावना है कि एक महामारी के पहले कुछ महीनों के दौरान, एंटीवायरल दवाएं अपर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं, और एक टीका के शेयर भी एक बार विकसित किए जाने के बाद, दुर्लभ हो जाएगा। इन दवाओं को पहले स्वास्थ्य पेशेवरों, paramedics और विशेष रूप से उच्च जोखिम के संपर्क में अन्य व्यक्तियों को वितरित किया जाना चाहिए।
    • सभी दवाइयों की तरह, यहां तक ​​कि एंटीवायरल दवाओं के गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के पर्चे के बिना उन्हें नहीं लेना चाहिए। हाल ही में, उदाहरण के लिए, एफडीए ने संकेत दिया कि तामीफ्लू लेने वाले लोगों, असामान्य व्यवहार की उपस्थिति के लिए निगरानी की जानी चाहिए के बाद वे इस दवा को लेने से बच्चों में प्रलाप के एक सौ मामलों और दु: स्वप्न से अधिक सूचित किया गया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com