कैसे जानिए जब चिकित्सकीय फ़िलिंग आवश्यक नहीं हैं

कोई भी दांत रोक होने के लिए खुश है, भले ही आजकल लोगों को और अधिक जानते हैं कि यह है कि बात करने के लिए सबसे खराब दांतों की सड़न के रूप में एक रूट कैनाल, निकासी या हस्तक्षेप की आवश्यकता के लिए इंतज़ार कर का एक बेहतर विकल्प है और भी अधिक आक्रामक आप अपने दंत चिकित्सक से विश्वास करना चाहते हैं, लेकिन एक ही समय में आप एक छोटे से `उलझन में रहे हैं और अगर भरने वास्तव में आवश्यक है समझना होगा, खासकर यदि आप दर्द, बेचैनी या कोई सौंदर्य समस्याओं का अनुभव। दंत चिकित्सक समुदाय के अंदर और बाहर इस बारे में बहुत बहस है कि क्या रोगी को बनाए रखना है या फिर भरने के लिए आक्रामक दृष्टिकोण। हालांकि, अगर आप दंत चिकित्सक द्वारा जा रहा है क्योंकि आप उलझन में या विषय पर दस्तावेज़ीकरण पृष्ठ पर एक प्रत्ययी की कोशिश करता नहीं है, सवाल पूछने और दूसरी राय के लिए पूछने से डरते नहीं है से बचने नहीं है।

सामग्री

कदम

भाग 1

लक्षण और उपचार को जानें
टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 1 के बारे में जानते हैं
1
दर्द या दंत समस्याओं की अनदेखी न करें आप अनावश्यक दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं के प्रसार के बारे में लेख और प्रकाशन पढ़ सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं कि कोई दंत चिकित्सक भरोसेमंद नहीं है। हालांकि, अच्छा मौखिक और सामान्य स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच से गुजरना बेहद जरूरी है - दर्द या बेचैनी के संकेत को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि यह उचित है, तो विभिन्न दंत चिकित्सकों से संपर्क करें, लेकिन याद रखें कि जब भी आवश्यक हो
  • केवल एक लाइसेंसीकृत दंत चिकित्सक मौखिक समस्याओं का निदान और इलाज कर सकता है। भराई के बारे में, जब आप पीड़ित लगभग हमेशा स्थिति को सुलझाने के लिए पहला विकल्प हैं से: तंत्रिका दर्द (दंत लुगदी), गंभीर असुविधा (जैसे एक दांत की दाँतेदार बढ़त की वजह से), क्रियात्मक समस्याओं (चबाना की कठिनाई ) या स्पष्ट blemishes
  • यह आलेख अस्थायी रूप से दर्द का प्रबंधन करने के लिए अच्छी सलाह और कुछ घर उपचार प्रदान करता है, लेकिन इनमें से कोई भी डॉक्टर के हस्तक्षेप को बदल नहीं सकता है
  • टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 2 के बारे में जानते हैं
    2
    नियमित चेक-अप के अधीन यह सच है कि विशेषज्ञों का एक अल्पसंख्यक दावा करता है कि प्रति वर्ष पारंपरिक दो यात्राओं अत्यधिक हैं और यह कि हर 3-5 वर्षों में एक बार जाने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, हर छह महीने की जांच एक मानक और बनी हुई है, और अगर कुछ भी नहीं, तो आप इन अवसरों पर दंत स्वास्थ्य के बारे में अद्यतित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दंत चिकित्सक एक्स-रे को किसी भी खपत, देवता और प्रत्यारोपण के लिए जांच कर सकता है - इस तरह, यदि आप दंतों की गिरावट के संकेत मिलते हैं तो आप उचित निर्णय ले सकते हैं।
  • दर्द होने से पहले दंत यात्राओं को स्थगित करना लगभग हमेशा भरने या अन्य उपचारों के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है। नियमित रूप से नियंत्रणों को प्रस्तुत करने से आप विकास में संभावित समस्याओं या क्षरण को प्रबंधित करने के लिए विभिन्न विकल्पों में से चयन कर सकते हैं।
  • पेशेवर चिकित्सकीय सफाई के संबंध में एक व्यापक बहस भी है, लेकिन यह एक यात्रा का लगभग हमेशा एक मानक घटक है। यदि आपके पास टैटार की सफाई और पृथक्करण के बारे में संदेह या प्रश्न हैं, तो दंत चिकित्सक के साथ चर्चा करें
  • रोकथाम हमेशा सस्ता और नियमित देखभाल से अधिक आक्रामक होता है!
  • टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 3 के बारे में जानें
    3
    निवारक प्रक्रियाओं के बारे में जानें भरने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें नियमित रूप से धोकर, दंत के फलों का उपयोग करके और खाद्य पदार्थों की पसंद बनाने के लिए, एसिड और शक्कर के सेवन को सीमित करके रखें। यदि दंत चिकित्सक किसी संभावित क्षय या एक विकासशील व्यक्ति की पहचान करता है, तो आपके पास ड्रिल और बीमारी से बचने के लिए अभी भी उपचार उपलब्ध हैं।
  • जब चिकित्सक आपको गुहा के बंद होने के साथ आगे बढ़ने की सलाह देते हैं, तो पूछने से डरना मत करें कि क्या पहले कठोर समाधानों का मूल्यांकन करना संभव है
  • हालांकि कुछ दंत चिकित्सकों ने जल्द से जल्द जानकारी देने के बिना मरीजों को भरने का सुझाव दिया है, हालांकि, जोखिम प्रबंधन के वैकल्पिक तरीकों के लिए अन्य पेशेवर अधिक खुले हैं। इसका मतलब नियमित परीक्षण-अप और उपचार से गुजरना है जो एसिड न्यूट्रलिजेशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, मौखिक बैक्टीरिया और तामचीनी वृद्धि को समाप्त करते हैं।
  • कभी कभी, रेजिन सीलेंट का उपयोग चबाने वाले सतहों पर क्षय की प्रगति को रोकने के लिए किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 4 हैं
    4
    क्षरण और पुर्जों की मूल बातें पर प्रलेखित। बहुत ही सरल शब्दों में, क्षय (एरीज़) दांतों की गिरावट के कारण एक छेद है (बदले में बैक्टीरिया, एसिड और इसी तरह से उत्पन्न)। यह छेद दांत के आंतरिक कक्ष में पहुंचने के लिए सुरक्षात्मक तामचीनी और अंतर्निहित दांतों दोनों के बीच से गुजरता है। शुरुआती घावों, कभी-कभी परिभाषित "microcarie", दंतंत्र तक नहीं पहुंचें और गिरावट के पहले चरण का प्रतिनिधित्व करते हैं, जब क्षति में केवल तामचीनी शामिल होती है।
  • एक भरने के साथ आगे बढ़ने के लिए, गुहा ड्रिल से साफ किया जाना चाहिए, अक्सर बैक्टीरिया मुक्त खोलने के लिए आस-पास की सामग्री को प्रभावित कर रहा है जो कि भरा हुआ है। स्थानीय संज्ञाहरण को अक्सर किया जाता है और आंतरिक कक्ष को मुहर लगाने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त और हटाए गए दंतों और तामचीनी को बदलने के लिए मुक्ति का उद्देश्य होता है। आप विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि सोना, धातु मिश्र, चीनी मिट्टी या अन्य यौगिक जो कम से कम कई वर्षों तक रहें।
  • भाग 2

    दंत चिकित्सक के साथ सहयोग करें


    छवि शीर्षक से पता चलता है कि टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 5 हैं
    1
    दंत चिकित्सक से क्षय के लिए उनके दृष्टिकोण के बारे में पूछें चिकित्सा के सभी क्षेत्रों के रूप में, सबसे परिष्कृत नैदानिक ​​उपकरण, दंत चिकित्सकों को अतीत में की तुलना में अधिक समय पर और सरल तरीके से संभावित क्षय की पहचान करने की अनुमति देता है। नतीजतन, कुछ पेशेवरों ने एक दृष्टिकोण विकसित किया है "आक्रामक" इससे पहले कि वे कुछ और गंभीर रूप में विकसित होने से पहले शुरुआती घावों (या संभावित लोगों) में हस्तक्षेप और रोकना
    • इसके बजाय अन्य विपरीत दिशा का पालन करते हैं, इस प्रोटोकॉल का निर्माण करने के लिए क्षय के विकास पर इस अधिक जानकारी का फायदा उठाते हैं "नियंत्रित प्रतीक्षा"। व्यवहार में, यह तय करना है कि क्या यह उचित है "कली में क्षय को मार डालो" या यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या यह एक वास्तविक समस्या में विकसित हो। आजकल कुछ दंत चिकित्सक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं के माध्यम से गिरावट का इलाज करने के लिए लेजर का उपयोग करते हैं।
  • टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 6 के बारे में पता करें
    2
    अनावश्यक प्रथाओं से अवगत रहें (लेकिन मान लें कि ये सभी नहीं हैं)। रवैया में वृद्धि "आक्रामक" दंत चिकित्सकों की प्रेरणा के बारे में कुछ संदेह उठाया है सब के बाद, इन पेशेवरों काम शामिल है और ऐसी प्रक्रियाओं की जरूरत पर निर्णय के लिए रोगियों और बीमा कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाता themselves- को डॉक्टरों इसलिए दंत चिकित्सक अनावश्यक भराई अभ्यास करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन है कि माना जा सकता है के लिए छोड़ दिया जाता है और कुछ मामलों में यह सही साबित हुआ है।
  • हालांकि, बहुत सारे, यदि सभी नहीं, तो दंत चिकित्सकों, जो छोटे से क्षरण को तुरंत रोकना पसंद करते हैं, ईमानदारी से तुरंत और लगातार कूड़े में गिरावट को दूर करने के मूल्य में विश्वास करते हैं। अपने दंत चिकित्सक से इस दृष्टिकोण पसंद करते हैं, तो आप कारणों पर स्पष्ट व्याख्या के लिए पूछना और देखें कि क्या यह वास्तव में आश्वस्त है कि यह उपचार सबसे अच्छा के लिए अनुकूल है के लिए हर अधिकार है स्थिति-आप मूल रूप से तय करने के लिए डॉक्टर और उनकी राय में विश्वास करने के लिए है कि क्या है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 7 हैं
    3
    तय करें कि आप स्थिति के विकास की प्रतीक्षा कर सकते हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि दंत चिकित्सक आपको मुक्ति के साथ आगे बढ़ने की सलाह देता है, लेकिन आपको दर्द या परेशानी नहीं होती है, तो आप पूछ सकते हैं कि यह इंतजार के लायक है और देखें कि क्या क्षीणियां प्रगति करती हैं। दंत गिरावट हमेशा एक पूर्वनिर्धारित और सार्वभौमिक वैध योजना का सम्मान नहीं करता है, और कुछ शुरुआती घावों की स्थापना कभी छेद में नहीं होती है।
  • वर्तमान साक्ष्य से पता चलता है कि क्षय धीरे-धीरे विकसित होता है, जो अक्सर माना जाता है, 4 से 8 साल तक काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं। हालांकि, अगर आप हर छह महीने में दंत चिकित्सक के पास जाते हैं, तो आपको सिद्धांत में एक गंभीर समस्या में बदलने से पहले उन्हें पहचानने और उनका इलाज करने के लिए हर समय होना चाहिए, जिसके लिए एक देवत्व या निकासी की आवश्यकता होगी।
  • आपको यह भी जांचने के लिए पूछना चाहिए कि एक इंट्रायलर कैमरे से जांच की जा सकती है कि क्या घाव ने तामचीनी को पार किया है और समस्या बन सकती है।
  • सब के बाद, यह आपके मुंह और अपनी पसंद के बारे में है दंत चिकित्सक द्वारा कोई फैसला करने के लिए डरना मत, लेकिन इस तथ्य को स्वीकार करें कि वह क्षेत्र में एक विशेषज्ञ है। दस्तावेजी, प्रश्न पूछें और प्रतीक्षा और दृष्टिकोण के जोखिमों और लाभों के वजन के लिए तैयार रहें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि टूथ फ़िलिंग्स अनावश्यक चरण 8 हैं
    4
    एक दूसरे राय के लिए पूछें एक भरना करना आम तौर पर बहुत महंगा, दर्दनाक या आक्रामक नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरी राय के लिए पूछे बिना आगे बढ़ना होगा। बस किसी भी अन्य चिकित्सा प्रक्रिया की तरह, अगर आपको कोई चिंता या चिंता है, तो आपको वैकल्पिक पेशेवर सलाह लेने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • अगर आपको लगता है कि दंत चिकित्सक अपने फैसले से गुस्से में है या नाराज है, तो संभवतः एक नई दंत चिकित्सक की तलाश करना सर्वोत्तम है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com