केमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए

यदि आप या आपके प्रियजन केमोथेरपी उपचार का पालन कर रहे हैं, तो आपको अपने आप को कुछ दुष्प्रभावों के बारे में सूचित करना होगा जो इस उपचार में शामिल हैं यद्यपि कीमोथेरेपी कैंसर की कोशिकाओं को मारता है, यह भी स्वस्थ लोगों को नुकसान का कारण बनता है विशिष्ट प्रकार के केमोथेरेपी आहार के आधार पर आपको मतली और उल्टी का अनुभव हो सकता है, थकावट की भावना महसूस हो सकती है, पाचन संबंधी कठिनाइयों से पीड़ित हो सकता है, बालों के झड़ने और / या मुंह में घावों का नुकसान हो सकता है। सौभाग्य से, इस उपचार के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए आप कुछ सावधानियां ले सकते हैं।

कदम

विधि 1

मतली और उल्टी को नियंत्रण में रखें
इमेज का शीर्षक चिकित्सा हार्टबर्न स्टेप 3
1
छोटे भोजन करें और धीरे-धीरे पी लो। यदि आप बहुत अधिक भोजन करते हैं और बहुत ज्यादा तरल खाते हैं तो आप मतली की भावना को बढ़ा सकते हैं। जब संभव हो, तो तीन क्लासिक नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात के खाने के भोजन से परहेज करते हुए, पूरे दिन बहुत कम खाने की कोशिश करें, लेकिन बार-बार खाने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि पेय पीने से बड़ी मात्रा में निगलने के बजाय, मदद मिल सकती है
  • स्तनपान के चरण 2 के दौरान बचें जाने वाले फूड्स को जानें
    2
    एक मजबूत स्वाद और गंध के साथ भोजन से बचें बहुत मीठा या फैटी खाद्य पदार्थ, साथ ही तले हुए पदार्थ, हल्के खाद्य पदार्थों की तुलना में मतली और उल्टी की अधिक भावना पैदा करते हैं। मक्खियों को रोकने के लिए भोजन की गंध भी महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको कम सुगंधित खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए।
  • भोजन की तैयारी के चरण से जुड़े मतली से बचने के लिए आपको अगली किमोथेरेपी उपचार से पहले खाना पकाना और फ्रिज करना चाहिए।
  • ऐसी अन्य गंध भी हो सकती है जो नली ट्रिगर करती है, जैसे साबुन, डिटर्जेंट या अन्य समान उत्पादों। इसलिए, इन सुगंधों को निर्यात करने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई लड़का क्या है`t Like You Back Step 3
    3
    आरामदायक कपड़ों पहनें बेल्ट या पेट पर बहुत अधिक तंग पर अत्यधिक दबाव असुविधा को बढ़ सकता है। स्थिति बिगड़ने से बचने के लिए, आपको ऐसे समय के दौरान आरामदायक और ढीले वस्त्र पहनना चाहिए जब लक्षण अधिक तीव्र हो जाते हैं, विशेष रूप से भोजन के बाद
  • चित्रा 4
    4
    अपने मुंह को अक्सर कुल्ला। केमोथेरेपी का एक और दुष्प्रभाव मुंह में धातु का एक बुरा स्वाद है, जो मतली का कारण बन सकता है या बस खाने की इच्छा खो सकता है। इस कष्टप्रद सनसनी को खत्म करने के लिए मुंह-वाश या चीनी मुक्त चबाने वाली गम के साथ अपना मुंह ताज़ा करें।
  • यदि आप चाहें, तो आप नमक के आधे चम्मच और पानी की एक लीटर में भंग होने वाले सोडा के एक समान मात्रा के समाधान के साथ रेंस कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक देने के लिए एक दिन समर्पित करें और अपने आप को घर पर लाजवाब करें चरण 17
    5
    लक्षण को राहत देने के लिए एक हर्बल चाय पीने की कोशिश करें। कुछ जड़ी-बूटियों में मतली से लड़ने में सक्षम हैं एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक की चाय कीमोथेरेपी की वजह से मतली को कम करने में मदद मिल सकती है (लेकिन उल्टी नहीं)। तुम भी, पुदीना की हर्बल चाय पी सकते हैं बस के रूप में हालांकि इस disagio- को कम करने के लिए प्रभावी है, अभी तक नहीं कर रहे हैं पर्याप्त शोध की देखभाल के इस प्रकार के साथ जुड़े मतली के बारे में किया गया।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहते हुए लाइव छवि शीर्षक 14
    6
    किसी निश्चित उपाय से बचें "चमत्कारपूर्ण"। हर्बल या हर्बल उपचार से बहुत सावधान रहें "सुपर खाद्य पदार्थ" महंगा (लेकिन यह भी सस्ता) किमोथेरापी से उत्पन्न मितली से निपटने के लिए सुरक्षित और प्रभावी रूप में विज्ञापन किया जाता है पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा प्रत्येक विकल्प के लिए प्राप्त किए गए परिणामों के बारे में अनुसंधान (विश्वसनीय स्रोतों से प्रकाशित अध्ययन) करते हैं
  • साथ ही, किसी भी प्रकार के पूरक लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक की सलाह लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आपके द्वारा ले जा रही दवाओं के साथ बातचीत नहीं करता है।
  • छाती स्तनपान के चरण 15 के बारे में जानिए कौन से फूड्स से बचें
    7
    एंटीमैटिक दवाओं को खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें वह आपको बता सकता है कि कौन से चुनना है, लेकिन आपके लिए सही विकल्प आपके लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है, साथ ही साथ कीमोथेरेपी के प्रकार की भी हो रही है। सबसे आम लोगों में से आप यह लिख सकते हैं:
  • डेक्सामेथासोन;
  • ओन्डनेसेट्रोन (ज़ोफ्रान);
  • गति बीमारी के खिलाफ दवाएं अक्सर दी गई हैं, जैसे कि डिमेंहेड्रिड (एक्सैमाइन), जब मितली इलाज के कुछ दिनों बाद से अधिक रहता है।
  • अनुसूची बच्चों का शीर्षक चित्र`s Medications Step 6
    8
    सुनिश्चित करें कि आप सभी दवाइयों को सही क्रम में ले लें कीमोथेरेपी के दौरान, आप शायद एक शासन के अधीन होंगे तो, डॉक्टर जो आप दवाओं के प्रोग्रामिंग सेवन के बारे में स्पष्ट निर्देश देने के लिए इलाज है पूछना farmacologico- इतनी के रूप में अधिक प्रभावी बनाने के antiemetics की कार्रवाई कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उचित समय और समय पर ऐसी दवाएं लेने के लिए आवश्यक है।
  • इसके अलावा, क्योंकि उपचार दवा के नियोजन पर निर्भर करता है, तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको उन्हें उल्टी के बिना पेट में रखने में कठिनाई हो रही है। गंभीर मामलों में, आवश्यक हो सकता है कि दवाओं को इंट्रावेंस से इंजेक्शन (तरल पदार्थ के अलावा, यदि आप बहुत उल्टी कर लें तो जलयोजन सुनिश्चित करें)
  • विधि 2

    थकावट का प्रबंधन करें
    कैरर हार्टबर्न चरण 6 नामक छवि
    1
    अपने आप को सक्रिय रखने की कोशिश करें यद्यपि यह एक विरोधाभास लग सकता है, जो एक निश्चित स्तर की गतिविधि को बनाए रखते हैं, उन रोगियों की तुलना में अधिक ऊर्जा बचाने के लिए होते हैं जो उपचार के बाद के दिनों में काफी आराम करते हैं। हालांकि, अतिरंजना के बिना सक्रिय रहने की कोशिश करें
    • आपको जरूरी नहीं कि ज़ोरदार रूप से संलग्न होना चाहिए, बस हर दिन एक या दो चलें।
    • सामान्य तौर पर, आपको उन गतिविधियों को चुनना चाहिए जिन्हें आप पसंद करते हैं, लेकिन व्यवहार में कम और कम मांग वाले संस्करण डालते हैं।
    • कुछ प्रकार के कीमोथेरेपी निम्नलिखित दिनों में एक विशेष थकावट पैदा करते हैं। यदि यह आपका मामला है और यह भी चलने या शारीरिक गतिविधि के लिए बाहर जाने के लिए बहुत थका है, तो अपने आप पर दया करें, अधिक सलाह और दिशाओं के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
  • इमेज का शीर्षक एक नियमित चरण 17 के साथ संगठित रहें
    2
    ऊर्जा को वितरित करें दिन-प्रति-दिन अपनी ताकत का ट्रैक रखते हुए, आप अधिक ऊर्जा के क्षणों के एक निश्चित आवर्ती पैटर्न देखेंगे। उन विशिष्ट अवधियों में अपने पसंदीदा या सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियां शेड्यूल करें
  • कुछ लोग कुछ प्रकट होते हैं "कोई दिन नहीं" उपचार के तुरंत बाद, उसके बाद "अच्छा दिन" अगले सत्र शुरू करने से पहले आप इनमें से लाभ उठा सकते हैं "अच्छा दिन" अधिक सक्रिय होने और अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल होने के लिए
  • सबसे कठिन दिनों के दौरान यह आराम करना महत्वपूर्ण है और शरीर के समय को ठीक करने के लिए छोड़ देना महत्वपूर्ण है।
  • एक टूटा वास स्नायु चरण 17 निदान करें
    3
    ब्रेक ले लो अपने शरीर को सुनो - यदि आप दिन के दौरान नल लेना चाहते हैं तो आपको दोषी महसूस नहीं करना पड़ता है। एक घंटे या उससे कम समय तक आराम करने की कोशिश करें और बिस्तर की बजाय आराम से कुर्सी पर बैठो, ताकि आप अधिक आसानी से उठ सकें और दिन की गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकें।
  • एक बेहद खराब सिरदर्द चरण 11 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    अनिद्रा की जाँच करें कैंसर के प्रकार पर निर्भर करते हुए, 30% और 75% रोगियों के बीच लक्षणों में से एक के रूप में अनिद्रा संबंधी समस्याओं का अनुभव होता है। शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली कैंसर से लड़ने और केमोथेरेपी के दुष्प्रभावों के साथ यह ठीक से आराम करने में सक्षम होने के लिए पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि आवश्यक हो तो ओंकोलॉजिस्ट से आपको नींद की गोलियां निर्धारित करने के लिए कहें।
  • सबसे अच्छा तकनीकों में से कुछ अनिद्रा जैसे कैफीन उत्तेजक, की हर रात को सेवन से परहेज है, और यह सुनिश्चित करें कि बेडरूम, शांत अंधेरा और एक आरामदायक तापमान के साथ है बनाने के लिए शामिल मुकाबला करने के लिए।
  • पढ़ने से अनिद्रा के प्रबंधन के लिए आप अधिक जानकारी पा सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • डिम्बग्रंथि कैंसर का पता लगाने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    5
    एक पूर्ण रक्त कोशिका गिनती के लिए एक रक्त गणना करें केमोथेरेपी के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं में कमी है।
  • यदि आपके पास कम लाल रक्त कोशिकाएं हैं, तो आप एनीमिया से पीड़ित हैं, जिससे थकावट की अधिकता हो सकती है। विभिन्न उपचार के अलावा हम, लौह पूरक और विटामिन बी 12 ले जा रहे हैं epoetin अल्फा के इंजेक्शन (Eprex) है, जो एक चक्र से अन्य रसायन चिकित्सा के लिए कुछ डॉक्टरों द्वारा किया जाता है लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए के अलावा।
  • श्वेत रक्त कोशिकाएं उपचार के दौरान भी कम हो सकती हैं और इस मामले में हम न्यूट्रोपेनिया के बारे में बात करते हैं। संक्रमण से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाएं महत्वपूर्ण हैं - इसलिए, कीमोथेरेपी के दौरान अपने चिकित्सक से बात करें, स्थिति को नियंत्रित करने के तरीके खोजने के लिए।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 16
    6
    कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें केमोथेरेपी के दौर में आने वाले मरीज़ों में अक्सर चिंता की स्थिति विकसित होती है जो थकावट में बदल जाती है। इस घटना का मुकाबला करने के लिए आपको आराम तकनीकों को जगह में रखना चाहिए। चिंता के कारण ध्यान, योग और अलग-अलग साँस लेने के अभ्यासों को शांत करने और थकान को कम करने का प्रयास करें।
  • अपने स्वयं के अनुभव को साझा करने वाले लोगों के साथ सहभागिता करने के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों वैकल्पिक रूप से, चिकित्सक से आपको एक मनोचिकित्सक के पास निर्देशित करें जो मुख्य रूप से कैंसर रोगियों के साथ काम करता है।
  • एक सस्ता विकल्प एक योग कक्षा में नामांकन की तुलना में और भी - आप विशेष रूप से योग और ध्यान के आध्यात्मिक पहलू में रुचि रखते हैं, तो आप भी अपने क्षेत्र में एक बौद्ध मंदिर में अधिक जानकारी के लिए यात्रा कर सकते हैं।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    7



    तनाव के अन्य रूपों से बचें कीमोथेरेपी पहले से ही तनावपूर्ण है, लेकिन आपको अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जो तनाव और चिंता पैदा करती हैं। इसलिए, यदि आप कर सकते हैं, तो आपको इन कारकों को अपने जीवन से दूर करना चाहिए अन्य तनावपूर्ण चीजों और उनसे लड़ने के तरीके के बीच में हैं:
  • घरेलू काम होमवर्क करने में आपकी सहायता करने के लिए दोस्तों या प्रियजनों से पूछें आखिरकार, आप इन कार्यों को उन दिनों का लाभ उठा सकते हैं जब आप बेहतर महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, एक सप्ताह में पूरे सप्ताह के लिए भोजन तैयार करें और फिर फ्रीज या फ्रिज में डाल दें, इसलिए आपको काम के बाद खाना बनाना पड़े।
  • नौकरियां। अपने पर्यवेक्षक से पूछें कि यदि आप कुछ दिनों के लिए घर से काम कर सकते हैं, तो उस समय के दुष्प्रभाव अधिक बदतर हैं यहां तक ​​कि अगर आप काम से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो आप संभवतः थकावट की भावना को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए लोड को तोड़ सकते हैं।
  • विधि 3

    आंतों के दुष्प्रभावों को कम करें

    कब्ज से बचने के लिए उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ खाएं उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ मल की मात्रा में वृद्धि करते हैं, जो आंत्र पारगमन को निकालने और सुधारने में आसान हो जाते हैं। इसके अलावा, फाइबर में समृद्ध पदार्थों में कुछ शर्करा, कुछ वसा वाले लोगों की श्रेणी में गिरावट होती है और इसलिए जब आपको मतली के लक्षणों का प्रबंधन करना पड़ता है, तो यह बहुत स्वादिष्ट होता है। उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ निम्न हैं:

    1
    • पूरी मील की रोटी, चोकर के गुच्छे, गेहूं की रोटी और राई;
    • फल, जैसे prunes, सेब, आम, नाशपाती, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी;
    • पिंटो बीन्स, बोर्लोटी बीन्स, दाल और काले सेम जैसे पौधे;
    • सूखे फल, जैसे बादाम, पिस्ता, पेकान, अखरोट और मूंगफली;
    • ऑर्टिचोक, ब्रसेल्स स्प्राउट, कद्दू, ब्रोकोली, सोया सेम, मटर, पालक, ओकरा और गाजर जैसे सब्जियां
  • छवि का शीर्षक मधुमेह के साथ प्राप्त मांसपेशियों चरण 3
    2
    सक्रिय रखें थकावट की भावना को हल्का करने के अलावा, शारीरिक गतिविधि भी पाचन तंत्र की कार्यक्षमता को बनाए रखने में मदद करती है। यहां तक ​​कि अगर आप व्यायाम नहीं कर सकते जो बहुत जोरदार हैं, तो हर दिन चलने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक अवसाद और चिंता से छुटकारा चरण 2
    3
    मल के लिए emollients लो यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आप काउंटर पर और डॉक्टर के पर्चे पर, इन दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला आसानी से पा सकते हैं। अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करने के लिए किमोथेरेपी आहार के लिए उपयुक्त एक विशेष सलाह पर बात करें जो आप दे रहे हैं
  • छवि का शीर्षक`s Syndrome Step 5
    4
    यदि आपके पास लगातार दस्त है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें हालांकि कुछ रोगियों को कब्ज से पीड़ित हैं, दूसरों को दस्त के एपिसोड दिखाते हैं। यदि आप इसे नियंत्रण में नहीं रखते हैं, तो यह निर्जलीकरण पैदा कर सकता है और पोटेशियम के स्तर को खतरनाक तरीके से कम कर सकता है, जो शरीर के कार्यों के लिए जरूरी है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि लक्षण एक या दो दिन से अधिक जारी रहें।
  • यदि आप केवल दस्त का कभी-कभार प्रकाश का अनुभव करते हैं, तो अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक पानी पीते हैं।
  • यदि दस्त गंभीर है, तो आपको ऑन्कोलॉजिस्ट पर जाना चाहिए और किमोथेरेपी की खुराक की संभावित कमी का मूल्यांकन करना चाहिए।
  • विधि 4

    बालों के झड़ने और खोपड़ी खुजली का प्रबंधन करें
    इमेज का शीर्षक है इलाज उच्च रक्तचाप चरण 13
    1
    पूछें कि क्या आपको अपने बाल खोने की उम्मीद करनी चाहिए। सभी कीमोथेरपी उपचार यह पक्ष प्रभाव प्रदान नहीं करते हैं। इस भद्दा नतीजे से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक बस तैयार होना है। अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करें और उससे पूछें कि क्या आपको अपने विशिष्ट मामले में बालों के झड़ने पर विचार करने की जरूरत है यदि जवाब सकारात्मक है, तो इस तथ्य की तैयारी करें कि वे पहले सत्र के बाद सातवीं और बीस प्रथम दिनों के बीच किसी भी समय ड्रॉप करना शुरू कर देंगे।
  • छिपाना छिपाना छवि शीर्षक 10
    2
    अपने बालों को धीरे से व्यवहार करता है उन्हें रंगाई से बचें, उन्हें स्थायी बनाने या उन्हें अन्य आक्रामक उपचार (किमोथेरेपी शुरू करने से पहले भी) के अधीन करने से बचें, ताकि उन्हें खोने के लिए कुछ और अवसर न हो। यह एक नरम ब्रश और एक बहुत ही सभ्य शैम्पू का उपयोग करता है, जैसे बच्चों के लिए एक।
  • शिशु शैम्पू भी बीमारी के साथ जुड़े खोपड़ी pruritus को कम करने में मदद करता है
  • इमेज का शीर्षक, बिन कॉन्फिडेंट इन बाल्ड चरण 13
    3
    किसी खुजली के लिए हाइड्रोकार्टिसोन पर आधारित क्रीम लगाइए। इलाज का एक अन्य प्रतिकूल लक्षण खुजली खोपड़ी है I आप असुविधा को दूर करने के लिए हाइड्रोकार्टिसोन के साथ एक ओवर-द-काउंटर क्रीम डाल सकते हैं। खुराक पैक पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • आप अपने मामले के लिए सर्वोत्तम उत्पाद चुनने में मदद करने के लिए फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं।
  • छिपाना छिपाना छवि शीर्षक शीर्षक 3
    4
    मुद्रा को अपने सिर दाढ़ी जब आप पहले लक्षण दिखाना शुरू करते हैं, तो आप बस अपने सिर को पूरी तरह से शेविंग करके बालों के झड़ने की प्रक्रिया से जुड़े प्ररिटस का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। कुछ रोगियों के लिए सिर को शेविंग पूरी तरह से इस अप्रिय साइड इफेक्ट को स्वीकार करने का एक तरीका हो सकता है - साथ ही यह उन्हें बालों के प्रगतिशील पतन के परिणामस्वरूप शर्मिंदगी, चिंता और खुजली से बचने की अनुमति देता है।
  • छवि बेंक रहें जब आइड बेंल्ड स्टेप 12
    5
    परिधान के लिए सुरक्षात्मक सामान पहनें यदि आप अपने बालों को खो देते हैं (या आपने इसे दाढ़ी का फैसला किया है), तो अपने सिर को सूरज और / या तापमान जो बहुत कम है, के संपर्क में रखना महत्वपूर्ण है। इस प्रयोजन के लिए कई समाधान हैं: विग या हेयरपीस, एक नरम टोपी, एक दुपट्टा या किसी अन्य प्रकार के हेडगेयर पहनें सूरज को निर्यात करने से पहले सनस्क्रीन लगाइए, भले ही आपने अपना सिर ढंक लिया हो।
  • विधि 5

    मुंह में घावों से लड़ो
    स्तनपान के दौरान चरण 4 के बारे में जानिए क्या फूड्स से बचें
    1
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें मसालेदार, नमकीन या खट्टे भोजन, जैसे संतरे या गरम मिर्च न लें। आपको अपने आहार से तेज या तेज किनारों जैसे फ्राइज़ और नाश्ता अनाज जैसे खाद्य पदार्थों को भी बाहर करना चाहिए। कुछ रोगियों ने पाया है कि आइस लल्ली या आइस क्यूब्स को चूसने के साथ-साथ आइसक्रीम (बहुत ठंडा नहीं) खाने से मुंह में बने अल्सर के कारण सूजन कम हो सकती है और कम हो सकता है
  • Sympto थर्मल विधि का उपयोग कर गर्भवती गर्भवती छवि चरण 5 देखें
    2
    शराब और कैफीन से बचें ये दोनों पदार्थ पहले से ही पीड़ित मुंह को परेशान कर सकते हैं। तो शराब, कॉफी, चाय या ऊर्जा पेय से दूर रहने का प्रयास करें। यदि आप इनमें से किसी भी पेय का उपभोग करते हैं, तो तुरंत बाद अपने मुँह में कुल्ला करें
  • चिकित्सा के दौरान अल्कोहल पेय को आंशिक रूप से या पूरी तरह से खत्म करने की आवश्यकता विशिष्ट रसायन चिकित्सा दवा पर निर्भर करती है जो आप ले रहे हैं। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि शराब उपचार में हस्तक्षेप नहीं करता, ऑन्कोलॉजिस्ट से संपर्क करें।
  • छवि का प्रयोग करें मुथवाश का प्रयोग करें चरण 10
    3
    अपने दाँत या कृत्रिम अंग को साफ रखें अपने दांतों को साफ करने के लिए एक नरम ब्रश या विशिष्ट स्पंज का प्रयोग करें ताकि मुंह के गले या सूखा क्षेत्रों को परेशान न करें। आप प्रत्येक भोजन के बाद मौखिक गुहा को कुल्ला कर सकते हैं जिसमें पानी में नमक नमक के एक चम्मच से युक्त समाधान होता है। ऐसा करने में, अंत में गायब होने वाले अल्सर को साफ करें।
  • शराब आधारित माउथवैश का उपयोग न करें, क्योंकि वे परेशान हो सकते हैं
  • खो वजन वजन चरण 8 नामक छवि
    4
    अल्सर को खत्म करने के लिए दवा लें आपका डॉक्टर कुछ मौखिक रगड़ना लिख ​​सकता है या आप खुद को तैयार कर सकते हैं "जादू मुंह वाश" लिडोकैन जेल और डिफेनहाइडरामाइन पर आधारित अल्सर और घावों को कम करने के लिए।
  • बहुत बार लगातार घावों का इलाज डॉक्टर द्वारा चिकित्सकीय माउथवैश के साथ किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • अपने मूड को उच्च रखें कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स पर काबू पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक सकारात्मक दृष्टिकोण है।

    चेतावनी

    • हमेशा एक नया प्रशिक्षण आहार शुरू करने से पहले, अपने विटामिन की खुराक लेने या अपने आहार को बदलने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com