कैसे एक विभाजित होंठ चंगा करने के लिए

खेल या सूखापन के दौरान अचानक संपर्क के कारण घावों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। उपचार की सहायता के लिए, आपको रक्तस्राव को रोकना और घाव की गहराई का आकलन करना होगा- फिर होंठ को पानी से धो लें और एंटीबायोटिक मरहम फैलाएं। निम्नलिखित दिनों में आपको सूजन को सूक्ष्म आटा लगाने से रोकना पड़ता है - यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं तो अपने चिकित्सक पर जाएं।

कदम

भाग 1

तत्काल देखभाल
हील स्प्लिट लिप चरण 1 में शीर्षक वाली छवि
1
अपने हाथों को धो लें अपने घायल चेहरे या होंठ को छूने से पहले, आपको अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए गर्म पानी में रखना चाहिए, एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ एक अच्छा फोम बनाना। आप बाहर हैं और पानी के लिए पहुँच नहीं है, तो आप उन्हें आगे बढ़ने से पहले एक शराब समाधान के साथ पोंछ सकते हैं, ताकि जोखिम जितना संभव हो उतना कि रोगाणु घाव को उंगलियों से translocated कर रहे हैं कम करने के लिए।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी और तटस्थ साबुन के साथ घाव धो लें नल और काटने पानी पर स्लाइड के नीचे होंठ रखो, सब गंदगी से यह सफाई और residuo- एक कपास पट्टी या कपास की गेंद पर जीवाणुरोधी साबुन का एक सा `लागू करते हैं और धीरे क्षतिग्रस्त क्षेत्र tamponalo, फिर पानी से कुल्ला । रगड़ से बचें, अन्यथा कटौती भी आगे खुल सकती है।
  • पता है कि अगर आप घाव को ठीक से नहीं हटाते हैं, तो कुछ निशान शेष या अतिरिक्त उपचार की संभावना बढ़ाएं।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    घावों पर ठंडा संकुचित रखें। आप सूजन या मुंह पर या होठों पर चोट देखते हैं, आप कुछ मिनट के लिए क्षेत्र पर एक आइस पैक जगह कर सकते हैं जब तक सूजन अगर आप इसे नहीं मिल सकता है riduce- नहीं है, आप जमे हुए सब्जियों की एक बैग का उपयोग करें या के तहत `एक साफ तौलिया रख सकते एक ही प्रभाव को प्राप्त करने के लिए ठंडा पानी चल रहा है आप अपने बच्चों को चूसने वाला बर्फ लोलिशन दे सकते हैं जो दर्द और रक्तस्राव को कम करता है।
  • ठंड भी खून बह रहा धीमा करने के लिए, में एक अधिक सही, लेकिन, अगर खून बह रहा ठंडे पैक और प्रकाश दबाव के साथ कई प्रयासों के बाद बंद नहीं करता है, आप डॉक्टर के पास जाना चाहिए घाव जाँच करने के लिए इस तरह से की अनुमति देता है में मदद करता है।
  • चारों ओर की त्वचा को हानि करने से बचने के लिए सीधे होंठ पर बर्फ लागू न करें - इसके अलावा, इसे एक समय में कुछ मिनट से ज्यादा न रखें।
  • यदि आपको संदेह है कि विदेशी निकायों घाव में रह सकते हैं, विशेष रूप से कांच के टुकड़े, क्षेत्र पर दबाव लागू नहीं करते हैं
  • हील स्प्लिट लिप चरण 4 में शीर्षक वाली छवि
    4
    स्थिति की गंभीरता की जांच करें अब आप स्पष्ट रूप से क्षेत्र को देख सकते हैं, गहराई और काटने-अगर बहुत गहरी है और आप ठीक ढंग से चिंतित हैं कि गैर चंगा कर रहे हैं, या अच्छी तरह से बात करने की क्षमता में बाधा, के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क की हद तक जांच करने के लिए एक दर्पण के सामने अपने आप को डाल सलाह। यदि आप खुद घावों का इलाज करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको हर रोज इसे मॉनिटर करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि यह गंभीर लगता है, तो तुरंत प्लास्टिक सर्जन से संपर्क करें या प्लास्टिक सर्जन से संपर्क करें - यह संभव है कि घाव जल्दी ठीक हो जाता है और उस क्षण से उस निशान से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 5 में छवि का चित्रण
    5
    होंठ पर एक एनाल्जेसिक मरहम फैलाओ एक बार जब आप आश्वासन दिया है कि घाव साफ है, एक सा `एंटीबायोटिक मलहम या analgesica- distribuiscine के एक कपास पट्टी पर एक मटर के रूप में एक बड़ी राशि लगाने से संभव संक्रमण से क्षेत्र की रक्षा और घाव पर फैल गया। इस पत्रक के निर्देशों के अनुसार इसे कई बार लागू करें।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    6
    एक तरल प्लास्टर या एक रखो स्टेरी पट्टी. यदि घाव बल्कि सतही है कि यह अपने आप में इलाज कर सकता है, तो आप एक प्लास्टिक पैच किट या पॉलिएस्टर चिपकने वाला प्लास्टर का एक पैकेट, दोनों विशेष रूप से बनाया घावों के फ्लैप बंद कर दिया बनाए रखने के लिए खरीद सकते हैं। यदि आपने तरल पैच को चुना है, शीशी को हिलाएं और क्षतिग्रस्त क्षेत्र में उत्पाद की एक पतली परत फैलाया - एक बार सूखी, दूसरी परत लागू करें इस प्रकार के पैच में कटौती के उपचार की अनुमति देने के लिए पर्याप्त लचीला है और एक हफ्ते के दौरान रहना चाहिए।
  • केवल एक पतली परत को फैलाना सुनिश्चित करें, अन्यथा यह आसानी से आ सकता है;
  • यद्यपि यह एक टूटी होठ का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है, आप को स्वयं को स्वयं को लागू करना मुश्किल हो सकता है;
  • यदि आप सौन्दर्य दृष्टिकोण से सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    7
    आपातकालीन उपचार की तलाश करें यदि कटौती काफी गहरी है कि आप दो किनारों को एक साथ फिर से नहीं ला सकते हैं, तो सिलाई की आवश्यकता है। यदि घाव मुंह के कोने में है और 10 मिनट के लिए दबाव लागू करने के बाद भी निरंतर खून बह रहा है, तो आपको उचित देखभाल करने के लिए आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए। आपको अस्पताल जाना है, भले ही आपको डर है कि वहां कुछ विदेशी वस्तुएं या घाव में गंदगी हो सकती है।
  • यदि झुका हुआ वस्तु के साथ प्रभाव के कारण होंठ टूट गया है या आप चिंतित हैं कि कुछ अवशेषों के अंदर रहता है, तत्काल चिकित्सा की मांग करें- एक्स-रे लेना या टेटनस को चलाने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • भाग 2

    हीलिंग को बढ़ावा देना
    हील स्प्लिट लिप चरण 9 में शीर्षक वाली छवि
    1
    नमक में भिगोकर एक कपास झाड़ू के साथ घाव को मारना 250 मिलीलीटर गर्म पानी और नमक का एक बड़ा चमचा भरें - कपास की ऊन या कपास झाड़ू को सोलाने में डालें और इसे घायल होंठ पर लागू करें। ध्यान रखें कि इससे जलन या मामूली झुनझुनी हो सकती है - आवश्यकतानुसार उपचार दोहराएं।
    • नमक में सूजन को कम करने और संक्रमण के खतरे को दूर करने में मदद मिलती है।
  • हील स्प्लिट लिप स्टेप 10 नामक छवि
    2
    हल्दी का एक मिश्रण लागू करें एक कटोरी जाओ, हल्दी पाउडर के तीन चम्मच डालना और एक आटा denso- कटौती पर सीधे मिश्रण लागू करने के लिए एक कपास पट्टी का उपयोग करता है प्राप्त करने के लिए पानी का एक सा `जोड़ने के लिए, 3-5 मिनट के लिए छोड़ देते हैं, फिर पानी से कुल्ला शांत।
  • हल्दी घाव पर किसी भी खतरनाक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 11 में छवि का चित्रण
    3



    परेशान भोजन न खाएं पता है कि उपचार प्रक्रिया के दौरान होंठ खट्टे, मसालेदार या खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे चिराग के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं। उदाहरण के लिए, नारंगी का रस या मसालेदार चिकन पंखों से बचें, जब तक आप होंठ पर जोरदार सनसनी का अनुभव नहीं करना चाहें - इन खाद्य पदार्थों को खाने से आप पीड़ित क्षेत्र की सूजन को बढ़ा सकते हैं, स्वास्थ्य की अवधि को बढ़ा सकते हैं।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 12 में शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी उंगलियों और जीभ को दूर रखें जितना अधिक आप अपने घायल होंठ चाटना चाहते हैं, उतना ही यह सूखा और टूट जाता है, इस तथ्य के अलावा कि आप छेड़छाड़ करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने या कटौती के आगे या उसके बाद के दाग को पैदा कर सकते हैं "यंत्रणा" क्षतिग्रस्त क्षेत्र में अपनी उंगलियों के साथ, अन्यथा आप कटौती भी गहरा कर सकते हैं या हानिकारक बैक्टीरिया का परिचय कर सकते हैं।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से संपर्क करें यदि घाव लाल हो जाता है या शुरुआती उपचार के बाद दर्द बढ़ता है, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए, क्योंकि एक संक्रमण विकसित हो सकता है। इसके अलावा, यदि आपके दाँत हमेशा चोट लगी है, तो दंत चिकित्सक से बात करें क्योंकि यह लंबे समय से दांतों की चोट हो सकती है डॉक्टर आपकी मदद कर सकते हैं भले ही आपके पास लगातार सूखा मुंह हो या अगर आपका होठ आसानी से हो जाए
  • भाग 3

    होंठों को सुरक्षित रखें
    1
    जस्ता पर आधारित एक क्रीम लागू करें। ठोढ़ी होंठ अक्सर सूर्य के अत्यधिक संपर्क का परिणाम होते हैं - जब आपको बगीचे में काम करना पड़ता है, निर्माण स्थल पर या गर्म दिन पर अन्य बाहरी कार्यों पर, आपको इस प्रकार के कंडीशनर के साथ अपने होंठों की रक्षा करनी चाहिए
    • उसी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए आप प्रत्येक डायपर परिवर्तन पर बच्चों पर उपयोग किया जाने वाला सुखदायक क्रीम भी लागू कर सकते हैं।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 14 में शीर्षक वाली छवि
    2
    लिपस्टिक फैलाएं एक बार होंठ चंगा हो जाता है, मोम के आधार पर और बिना सुगंध के बिना एक गैर-मेडिकल लिप मलम खरीदिए, यह बेहतर है कि इसमें लैनोलिन या वेसलीन भी शामिल है कुछ उत्पाद एक सुरक्षात्मक कारक भी प्रदान करते हैं जो सूर्य के प्रकाश के कारण सूखेपन से होंठों को बचाता है।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    3
    पानी की आपूर्ति बढ़ जाती है पूरे शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए और जोखिम से बचने के लिए है कि होंठ दरार कर सकते हैं, तो आप पानी के कम से कम आठ गिलास एक दिन उसके होंठ पर कटौती की चिकित्सा को बढ़ावा देने के पीना चाहिए, आप और अधिक कुछ चश्मे के पानी की खपत वृद्धि करनी चाहिए ।
  • 4
    शुष्क मुँह के लिए विशिष्ट टूथपेस्ट और माउथ वाश का उपयोग करें ऐसे कई दंत स्वास्थ्य उत्पादों हैं जो विशेष रूप से खत्म करने या कम से कम होंठ को तोड़ने से रोकने के लिए मुंह की सूखापन को कम करते हैं।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    5
    एक humidifier का उपयोग करें सर्दियों और ठंड के मौसम के साथ हवा बाहर सूख जाता है, संभावना बढ़ रही है कि होंठ दरार जाएगा - इन कटौती जल्द ही गहरी घाव में बदल सकते हैं। इस घटना का विरोध करने के लिए आप बेडरूम में एक आर्मीडिफायर को चालू कर सकते हैं या पर्यावरण के नमी को बढ़ाने के लिए रेडियेटर या एयर कंडीशनर में डालने के लिए उपकरण इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • यह एक कारगर तरीका है, खासकर यदि आप अपने मुंह से सोते हैं, जिससे स्थिति खराब हो जाती है
  • हील स्प्लिट लिप चरण 17 में शीर्षक वाली छवि
    6
    आप जो दवाएं लेते हैं उसकी ओर ध्यान दें यदि आप अक्सर होठों पर कटौती के अधीन होते हैं, तो इसका कारण दवाओं के कारण हो सकता है जो हमेशा लेबल और पत्रक लेते हैं और जांचते हैं कि सूखे होंठ के साइड इफेक्ट की उम्मीद है या नहीं। अगर कुछ चिंता करने की बात है, वैकल्पिक चिकित्सा उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • उदाहरण के लिए, कुछ मुँहासे दवाएं होंठ सहित पूरे चेहरे से प्राकृतिक नमी और सीबम को हटा सकती हैं।
  • हील स्प्लिट लिप चरण 18 में शीर्षक वाली छवि
    7
    मल्टीविटामिन की खुराक लें ठंडे हुए होंठ अक्सर विटामिन की कमी का संकेत देते हैं - समस्या को हल करने के लिए, लोहे और जस्ता के आधार पर रोजाना गुणवत्ता की खुराक लेते हैं - विटामिन बी 9 (फोलिक एसिड) और समूह बी के उन लोगों को त्वचा के पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है। पूरक आहार के कुछ अलग संयोजनों का प्रयास करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें और देखें कि आपके लिए कौन सबसे अधिक प्रभावी है।
  • टिप्स

    • कभी-कभी, कुछ प्रकार के टूथपेस्ट का कारण सूखापन और ठंडा होंठ - इस मामले में, आपको संवेदनशील त्वचा के लिए एक पूरी तरह से प्राकृतिक वैकल्पिक ब्रांड या उत्पाद चुनना चाहिए।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि टेटनस केवल 7 वर्षों के लिए प्रभावी है - यदि घाव मलबे से दूषित हो गया है या एक मर्मज्ञ वस्तु के कारण हुई है और आपने पिछले सात वर्षों में टीका नहीं बनाया है, तो आगे बढ़ने का समय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com