कैसे एक गर्म संकुचन बनाएँ

मांसपेशियों में दर्द से संयुक्त कठोरता तक, बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए एक गर्म संक्रामक उपयोगी हो सकता है यदि आप फार्मेसी में तैयार एक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप सामान्य और सस्ती सामग्री का उपयोग करके आसानी से इसे खुद बना सकते हैं, जो आपके पास पहले से ही घर पर हैं माहवारी, पेट की ऐंठन या मांसपेशियों की ऐंठन के कारण दर्द को दूर करने के लिए एक गर्म संकुचित इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्मी के साथ परेशानी से निपटने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि किस मामले में गर्मी का उपयोग करना बेहतर है और इसमें ठंड का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप संभावित जले से खुद को बचाने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतें।

कदम

विधि 1

एक गर्म और सुगंधित टैबलेट बनाएं
एक अद्भुत कॉम्प्रेस चरण 1 बनाओ चित्र
1
आप की जरूरत है सब कुछ प्राप्त करें आपको एक साधारण गर्म सम्मिश्र बनाने की ज़रूरत है एक साफ स्पंज सॉक और थोड़ा सूखा, कच्चा चावल, बीन्स या दलिया जिसके साथ इसे भरना है यदि आप चाहें, तो गर्मी जारी करने के अलावा, टैबलेट भी एक सुखद खुशबू पैदा करता है, आप टकसाल, दालचीनी या किसी अन्य स्वाद की पसंद के रूप में सुगंधित पाउडर की एक छोटी राशि जोड़ सकते हैं। आप ताजा या सुगन्धित सुगंधित जड़ी बूटियों का उपयोग कर सकते हैं, कुछ आवश्यक तेलों की बूंदों या चाय के बैग की सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
  • लैवेंडर, कैमोमाइल, ऋषि या टकसाल का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि टेबलेट का प्रभाव और अधिक आराम कर सके।
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    जुर्राब भरें चाहे आप चावल, बीन्स या दलिया का उपयोग कर रहे हों, उन्हें मोटाई में डाल दें, जब तक कि इसके बारे में आधा-सा लीक से सामग्री को रोकने के लिए शीर्ष अंत की टाई करने के लिए बस पर्याप्त स्थान छोड़ दें। वैकल्पिक रूप से, आप गर्म करने के लिए एक सेक को बनाने के लिए जुर्राब के अंत को सीव कर सकते हैं और भविष्य में कई बार उपयोग कर सकते हैं। इस अंतिम मामले में आप लगभग पूरी तरह से इसे भर सकते हैं
  • जैसा कि आप इसे भरते हैं, उसे सुखद गंध देने के लिए सुगंधित पाउडर या जड़ी बूटियों की एक चुटकी जोड़ें।
  • एक खूबसूरत कॉम्पेरेशन चरण 3 बनाओ चित्र बनाएं
    3
    जुर्राब के उद्घाटन के जवानों आप इसे कैसे उपयोग करते हैं इसके आधार पर, आप इसे केवल अस्थायी या स्थायी रूप से बंद करना चुन सकते हैं पहले मामले में, संक्षिप्त अवधि में सामग्री के बहिर्वाह को रोकने के लिए एक अच्छी तंग गाँठ बनाएं - इसे एक टैबलेट के रूप में उपयोग करने के बाद, आप इसे खाली कर सकते हैं और फिर इसे एक जुर्राब के रूप में पुन: उपयोग कर सकते हैं। यदि आप भविष्य में उपलब्ध एक टैबलेट उपलब्ध करना चाहते हैं, तो उपयोग के लिए तैयार है, स्थायी रूप से उद्घाटन सीवे
  • ध्यान दें कि सामग्री को बहुत करीब से जोड़ने के लिए गाँठ या सिलाई करना आपको एक कठोर कंप्रेसर देगा इसके विपरीत, इसे शामिल से दूर सील करके, आप नरम और लचीले टैबलेट बना सकते हैं। कई प्रयोगों को समझने के लिए इसे स्थायी रूप से बंद करने से पहले आप इसे कैसे पसंद करते हैं।
  • सामग्री को आंशिक रूप से नि: शुल्क जाने से मुक्त होने के लिए, आपको गोली को शरीर से बेहतर रखने का अवसर मिलेगा, दर्द को दूर करने के लिए उसे गर्दन या कंधे के आसपास लपेटने का अवसर मिलेगा।
  • मेक ए वार्म कॉम्पेरेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    इसे माइक्रोवेव में रखें इसे सील करने के बाद, इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव ओवन में गरम करें। इस बिंदु पर, आप गर्मी की डिग्री की जांच करने के लिए इसे छू सकते हैं। यदि आप संतुष्ट हैं, तो उसे ओवन से बाहर निकालें और इसे तुरंत उपयोग करें यदि आप इसे गर्म होना पसंद करते हैं, तो इसे 10 सेकंड के अंतराल पर आगे बढ़ाएं, जब तक आप वांछित गर्मी की तीव्रता तक नहीं पहुंच जाते।
  • याद रखें कि आपको इसे अपनी त्वचा के साथ संपर्क में रखना होगा, इसलिए यदि यह बहुत गर्म है, तो आप अपने आप को बुरी तरह से जला सकते हैं। 20 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान आमतौर पर आदर्श होता है।
  • 5
    टेबलेट और त्वचा के बीच एक बाधा पैदा करता है यदि आवश्यक हो, तो आप उसे शरीर पर आराम करने से पहले एक तौलिया या टी-शर्ट में लपेट सकते हैं - इस तरह आप अपने आप को जला नहीं लेंगे यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर चीज ठीक है, आपकी त्वचा हर कुछ मिनटों की जांच करें
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 5 बनाओ चित्र बनाएं
    6
    इसे जगह दें जहां आपको इसकी आवश्यकता है यदि गर्मी अत्यधिक है, तो इसे तुरंत शरीर से हटा दें और उसे फिर से कोशिश करने से पहले थोड़ा शांत कर दें। जब यह एक सुखद तापमान तक पहुंचता है, तो करीब दस मिनट के लिए दर्दनाक क्षेत्र की स्थिति में इसे रखें। दस मिनट के बाद, इसे हटा दें और कुछ पल के लिए त्वचा शांत कर दें। जब त्वचा फिर से ताजा होती है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि क्या इसे एक और दस मिनट के लिए पुन: लागू करना है या नहीं।
  • यदि त्वचा लाल रंग से शुरू होती है, सूजन हो जाती है, फूल पड़ती है या लाल या सफेद स्पॉट या छाले दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाओ गर्मी ने गंभीर रूप से भी त्वचा को क्षति पहुंचाई है।
  • विधि 2

    एक हॉट-वेट टैब्लेट बनाएं
    एक अद्भुत कॉम्प्रेस चरण 6 बनाओ चित्र
    1
    एक छोटा सा साफ तौलिया कम करना। जब तक यह पूरी तरह से संतृप्त नहीं हो तब तक इसे पानी के नीचे रख दें: इसे लथपथ होना चाहिए। इस बिंदु पर, इसे ज़िप बंद के साथ एक बैग में डाल दिया। यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े करीने से मोड़ो कि जब आप इसे माइक्रोवेव में डालते हैं तो गर्मी समान रूप से वितरित कर सकती है अभी के लिए बैग बंद नहीं है
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 7 बनाओ चित्र
    2
    माइक्रोवेव में तौलिया गरम करें बैग को अभी भी माइक्रोवेव ओवन के केंद्र में ठीक से खोलें। इसे उच्च शक्ति में 30-60 सेकंड तक चलाएं, फिर इसे 10 सेकंड के अंतराल पर तब तक गरम रखें जब तक कि यह वांछित तापमान तक नहीं पहुंचता।
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 8 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    आप केटल का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आपके पास माइक्रोवेव ओवन नहीं है या यदि आपको अपने प्लास्टिक बैग को गरम करने के बारे में आश्वस्त नहीं लगता है, तो आप बस केतली में कुछ पानी उबाल कर सकते हैं। एक बड़े boule में तौलिया रखो, फिर एक बार तैयार उबलते पानी डालना। इस बिंदु पर, इसे रसोई के टुकड़ों की एक जोड़ी का उपयोग करके बैग में डालें।
  • यदि आप मानते हैं कि दर्दनाक हिस्सा थोड़ा नमी से भी लाभ उठा सकता है, तो आप सीधे टैब्लेट पर टैब्लेट लागू कर सकते हैं, लेकिन आपको बेहद सतर्क होना चाहिए क्योंकि शुरुआत में यह वास्तव में गर्म हो सकता है इस प्रकार का गर्म-आर्द्र संदूक साइनस सिरदर्द से राहत पाने के लिए उपयोगी है, लेकिन सावधान रहें ताकि खुद को जल न सकें
  • इमेज शीर्षक से एक गर्म संकुचित करें चरण 9
    4



    प्लास्टिक बैग को संभालने में सावधान रहें चूंकि तौलिया उबलते पानी से संतृप्त है, इसलिए आपको बैग से निकलने वाली स्टीम से हिट हो सकती है। जला के जोखिम से बचने के लिए जब आप इसे माइक्रोवेव से बाहर ले लें, तो बहुत सावधान रहें: गर्म वाष्प भी गंभीर जल पैदा कर सकता है, भले ही त्वचा गर्म वस्तु के साथ सीधे संपर्क में न आ जाए।
  • उन चीजों को संभालने के लिए रसोई के टुकड़ों का एक जोड़ी का प्रयोग करें जो स्पर्श करने के लिए बहुत गर्म हैं।
  • मेक अ हॉट कॉम्पेरा स्टेप 10 नामक छवि
    5
    बैग के अंदर तौलिया जवानों। जब आपको लगता है कि यह आदर्श तापमान तक पहुंच चुका है, तो यह समय है कि इसे बैग में बंद कर दें और फिर इसे फिर से गर्म करने के लिए इसे जल्दी से ठंडा करने से रोक दें। इसके अलावा इस मामले में, बेहद सतर्क रहें, ताकि जलने की जोखिम न हो; जैसा ऊपर वर्णित है, भाप बहुत गंभीर जलता पैदा कर सकता है, इसलिए सभी आवश्यक सावधानी बरतने के लिए आवश्यक है बैग को सील करने का समय होने पर दूसरे तौलिया या ओवन के दस्ताने के साथ अपने हाथों को कवर करें
  • मेक अ हॉट कॉम्प्रेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक साफ चेहरा तौलिया में प्लास्टिक की थैली लपेटें। इस तरह के टैब्लेट सीधे त्वचा पर लागू नहीं किए जा सकते हैं: सुरक्षात्मक बाधा के रूप में एक तौलिया का उपयोग करना आवश्यक है एक चेहरे के तौलिया के बीच में बैग रखें, फिर इसे पूरी तरह से लपेटकर इसे लपेटें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गर्म कॉम्पैक्ट गलती से बाहर नहीं निकल सकता है गर्मी को प्रभावी करने के लिए, कपड़े की एक परत में त्वचा पर जगह लगाने के लिए पक्ष को लपेट करना बेहतर होता है।
  • एक अद्भुत कॉम्पेरेशन चरण 12 बनाओ चित्र बनाएं
    7
    सूखा तौलिया में लिपटे टैबलेट का उपयोग करें। यदि यह बहुत गर्म लग रहा है, तो इसे शरीर पर रखने से पहले थोड़ा शांत कर दें। यह भी याद रखें कि आपकी त्वचा को हर 10 मिनट में शांत कर दें और 20 मिनट से अधिक के लिए टेबलेट का उपयोग न करें।
  • यदि त्वचा लाल रंग से शुरू होती है, सूजन हो जाती है, फूल पड़ती है या लाल या सफेद स्पॉट या छाले दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाओ गर्मी ने गंभीर रूप से भी त्वचा को क्षति पहुंचाई है।
  • विधि 3

    एक हॉट टैबलेट का उपयोग कब करना है
    एक खूबसूरत संकुचित करें चरण 13
    1
    मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के लिए एक गर्म संकुचन का प्रयोग करें। अक्सर गले की मांसपेशियों को पेशाब के ऊतकों में संचित लैक्टिक एसिड के एक अतिरिक्त परिणाम होते हैं। जब आप गले में मांसपेशियों के लिए एक गर्म सेक लागू होते हैं, तो गर्मी उस क्षेत्र में अधिक रक्त को आकर्षित करती है। बढ़ने वाले रक्त प्रवाह में अधिक लैक्टिक एसिड को अधिक तेजी से खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे मांसपेशियों को राहत मिलती है। इसके अलावा, ऊतकों को अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होता है, इसलिए क्षतिग्रस्त लोगों की चिकित्सा प्रक्रिया तेज होती है। गर्मी की भावना में भी तंत्रिका तंत्र को विचलित करने की क्षमता होती है, इसलिए नसों द्वारा मस्तिष्क को भेजे गए दर्दनाक संकेतों की मात्रा घट जाती है।
  • मेक अ हॉट कॉम्प्रेशन चरण 14 नामक छवि
    2
    मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने के लिए गर्म-गीला दबाव का उपयोग करें मांसपेशियों में ऐंठन के मामले में, पहली चीज यह है कि सूजन की मांसपेशियों को आराम देना। आराम करने की कोशिश करें, खासकर उन आंदोलनों से बचें जिनसे मांसपेशियों को ऐंठन पैदा करने के मुद्दे पर जोर दिया गया है। कम करने के लिए सूजन की अनुमति देने के लिए गर्मी का उपयोग करने से पहले 72 घंटे की अनुमति दें। जब तीन दिन बीत चुके हैं, तो आप उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए प्रभावित इलाके में एक गर्म-गीली पंप लागू कर सकते हैं।
  • एक विशाल कॉम्पेरेशन चरण 15 को बनाएं
    3
    गर्मी और ठंड दोनों से कठोरता और संयुक्त दर्द लाभ दोनों समाधान संयुक्त विकारों के इलाज के लिए प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन कुछ लोग दूसरे को पसंद करते हैं। यह जानने के लिए कि आपके मामले में सबसे उपयोगी कौन सा है, आप दो विधियों को बारीकियों के लिए आज़मा सकते हैं।
  • एक ठंडा संपीड़न भाग को सुन्न करने, जिससे दर्द से छुटकारा दिला सकता है, और सूजन और संयुक्त सूजन को कम करने के कारण रक्त वाहिकाओं के संकुचन का कारण बन सकता है। शुरू में एक बहुत ही शांत गोली परेशान हो सकती है, लेकिन तीव्र दर्द के मामले में ऊतकों की संवेदनशीलता को कम करने के लिए यह बहुत उपयोगी है।
  • इसके विपरीत, एक गर्म संकीर्ण रक्त वाहिकाओं को फैलाना पड़ता है। खून बढ़ने के प्रवाह के रूप में, चिकित्सा प्रक्रिया तेज होती है इसके अतिरिक्त, गर्मी ऊतकों और स्नायुबंधन को कठोरता की स्थिति में आराम करने की सुविधा प्रदान करता है, जो आंदोलनों की श्रेणी में सुधार हो सकती है।
  • गर्मी द्वारा दिए गए लाभों का लाभ उठाने के लिए, आप गर्म पानी में भाग को विसर्जित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक गर्म पूल में तैर सकते हैं या बस एक गर्म स्नान ले सकते हैं।
  • मेक ए वार्म कॉम्पेरेशन चरण 16
    4
    कुछ स्थितियों में गर्मी का उपयोग करने से बचने के लिए बेहतर है गर्भावस्था, मधुमेह, खराब परिसंचरण या दिल को प्रभावित करने वाले रोग (जैसे कि उच्च रक्तचाप) के मामले में गर्मी अवांछित प्रभाव पैदा कर सकता है। इस कारण से, मांसपेशियों या जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म कॉम्प्रेक्ट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है
  • आपको जलने से बचने के लिए सीधे त्वचा पर सीधे गर्म कॉम्बिनेशन लागू नहीं करना चाहिए अपने आप को कपड़े की एक परत पर रखकर उसे सुरक्षित रखें
  • मेक ए वॉवर कॉम्पेरेशन चरण 17
    5
    तीव्र दर्द के मामले में गर्मी का उपयोग न करें। अधिक बार नहीं, गर्मी पुरानी बीमारियों के उपचार के लिए उपयोगी होती है, जैसे मांसपेशियों में थकान, आंत या लगातार जोड़ों में दर्द। अन्यथा, हाल की चोट के मामले में गहन दर्द के लिए सर्दी बेहतर है, उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, टखने को विस्थापन के तुरंत बाद। यदि आपने मांसपेशियों को बढ़ाया है, तो सूजन कम करने के लिए तुरंत (या 48 घंटों के भीतर) बर्फ लागू करने के लिए सबसे अच्छा है। यदि दर्द कई दिनों तक बनी रहती है, तो आप उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए गर्मी का उपयोग कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • त्वचा को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए लंबे समय तक एक ही स्थिति में गर्म संकुचित टैबलेट को न छोड़ें। इसे हर 2-3 मिनट में थोड़ा सा ले जाएं।
    • एक मिनट से ज्यादा समय तक माइक्रोवेव में गोली को गर्म मत करो, प्लास्टिक की थैलियों को पिघलाने के लिए गर्म और खतरनाक हो सकता है।
    • गोली को तत्काल निकालें, अगर आपको लगता है कि दर्द घटता है बजाय बढ़ता है यह अच्छाई देने वाला है
    • कभी भी बच्चों या नवजात शिशुओं पर गर्म सेकेंड का इस्तेमाल न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    एक गर्म और सुगंधित टैबलेट बनाएं

    • साफ स्पंज जुर्राब
    • चावल, सेम या सूखा जई (कच्चा) आधा जुर्राब भरने के लिए पर्याप्त राशि में
    • सुगंधित पाउडर या आपकी पसंद का एक आवश्यक तेल (वैकल्पिक)
    • माइक्रोवेव ओवन
    • तौलिया

    एक हॉट-वेट टैब्लेट बनाएं

    • छोटा तौलिया
    • पानी
    • माइक्रोवेव या केतली
    • ज़िप बंद के साथ प्लास्टिक की थैली
    • सूखे चेहरे या तकिया के लिए तौलिया
    • रसोई चम्मच
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com