आपका 3 डी चश्मा कैसे बनाएं

3 डी चश्मा बनाना इतना आसान है कि आप उन्हें एक पल में सुधार कर सकते हैं, जैसे ही आप समझते हैं कि उन्हें सिर्फ 3 डी डीडीएड पैकेज में शामिल नहीं किया गया है! शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि वीडियो को पुराने तीन आयामी "लाल और नीले" तकनीक के साथ शूट किया गया था नई प्रौद्योगिकियों के साथ निर्मित 3 डी फिल्मों की सराहना करने में सक्षम होने के लिए चश्मा का निर्माण करना मुश्किल है और उन्हें आसानी से ऑर्डर करने के लिए कम खर्चीला हो सकता है

कदम

विधि 1

"लाल और नीला" चश्मा
1
इस पद्धति के साथ 3 डी फिल्मों को देखने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। चश्मा anaglyph वे तीन-आयामी छवियों के लिए प्रौद्योगिकी का सबसे प्राचीन रूप है मुख्य आकृति पहले लाल रंग में तैयार की जाती है और फिर सियान (एक हरे-नीले) में चरण के बाहर थोड़ा सा होता है। जब छवि को चश्मे के माध्यम से एक ही रंग के लेंस के साथ देखा जाता है, प्रत्येक आँख को केवल विपरीत रंग की छवि देखने में सक्षम होता है चूंकि प्रत्येक आंख थोड़ा अलग परिप्रेक्ष्य के साथ एक छवि मानते हैं, इसलिए मस्तिष्क इसे तीन आयामी वस्तु के रूप में व्याख्या करती है।
  • मोड के साथ कुछ डीवीडी (लेकिन BluRay वाले नहीं) और वीडियो गेम "anaglyphic" या "त्रिविम" वे इस तरह के चश्मे के साथ सही काम करते हैं खोजशब्द के साथ ऑनलाइन खोज करने का प्रयास करें "एनाग्लीफ़िक वीडियो" और आपको कई उदाहरण मिलेंगे।
  • अधिकांश 3 डी टीवी और फिल्म थिएटर अलग तकनीक का उपयोग करते हैं यदि 3 डी स्क्रीन में लाल और सियान के अलावा अलग-अलग रंग शामिल हैं, तो ये चश्मा आपको तीन-आयामी की भावना प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं।
  • 2
    एक तमाशा फ्रेम बनाने या फिर से उपयोग करें अधिक सशक्त परिणाम प्रदान करने वाला समाधान चश्मे की एक जोड़ी खरीदने के लिए, यहां तक ​​कि अकेले, बहुत सस्ता (जैसे कि स्टैंड पर या जो खिलौने के स्टोर में पाये जा सकते हैं) और लेंस को हटा दें। इस बिंदु पर, हालांकि, आपको 3 डी चश्मे तैयार करने की तुलना में ज्यादा पैसे नहीं बचाएंगे। इस कारण से, कई लोग फ्रेम बनाने के लिए कार्डबोर्ड या कार्डबोर्ड (या सामान्य पेपर पर मुड़ा हुआ) का उपयोग करना पसंद करते हैं
  • एक मजबूत कार्डबोर्ड अन्य प्रकार के पेपर से बहुत ज्यादा समय तक चलेगा।
  • एक कार्ड से चश्मे की एक सिल्हूट फसल और फोल्ड करना काफी सहज है, लेकिन यदि आप चाहें, तो आप प्रिंट, कट और रिपोर्ट कर सकते हैं यह मॉडल अधिक मजबूत सतह पर
  • लेंस के रूप में उपयोग करने के लिए पारदर्शी प्लास्टिक काट दें। यह ठीक है, लेकिन चश्मा लेंस आवास की तुलना में थोड़ा बड़ा आकार कटौती करने का प्रयास करें - इस तरह आपके पास चिपकने वाली टेप के साथ उन्हें ठीक करने के लिए पर्याप्त जगह होगी। यहां कुछ समाधान दिए गए हैं:
  • सिलोफ़न। यह प्लास्टिक सामग्री पतली और लचीली होती है, अक्सर भोजन पैक करने या सीडी मामलों को लपेटने के लिए होती थी।
  • 3
    प्रोजेक्टर के लिए चमकदार शीट आप इसे स्टेशनरी और कार्यालय आपूर्ति स्टोर्स में खरीद सकते हैं।
  • "गहना मामले" सीडी की मुश्किल यह सामग्री केवल एक सक्षम वयस्क द्वारा कटौती की जानी चाहिए, क्योंकि स्प्लिंटर्स के उच्च जोखिम के कारण कटौती सामग्री गहरा है जब तक कटर के साथ हल्के और बार बार कट। इस बिंदु पर, प्लास्टिक के टुकड़े के साथ इसे तोड़ने के लिए गुना करें
  • एसीटेट शीट (जिसे एसीटेट फिल्म भी कहा जाता है) कला की दुकानों या प्राकृतिक सामग्री बेचने वाले लोगों में उपलब्ध हैं। अक्सर वे लाल और सियान में पहले से ही उपलब्ध हैं ताकि आप उन्हें डाईंग से बचा सकें।
  • 4
    रंग लाल और नीले लेंस। प्रत्येक लेंस के एक चेहरे को पेंट करने के लिए अमिट महसूस-टिप पेन का उपयोग करें। यदि आप सियान का उपयोग करते हैं तो चश्मा अधिक प्रभावी होगा, लेकिन आप एक सामान्य नीले मार्कर का उपयोग कर सकते हैं
  • 5
    यदि रंग असमान या दाग लगता है, तो इसे अपनी उंगलियों के साथ मिश्रण करें
  • 6



    जब आप इन लेंस के माध्यम से कमरे को देखते हैं, तो आपको अंधेरे को देखना चाहिए अगर आपको लगता है कि बहुत अधिक प्रकाश गुजरता है, तो यह प्रत्येक लेंस की दूसरी तरफ रंग देगा।
  • चिपकने वाली टेप के साथ फ्रेम पर लेंस को ठीक करें लाल एक आँख पर चला जाता है बाएं और नीले रंग की आंखों पर आती है सही. चश्मे के लिए लेंस संलग्न करें, सुनिश्चित करें कि चिपकने वाला टेप अपने केंद्रीय क्षेत्र को शामिल नहीं करता है, अन्यथा आप धुंधली छवियां देखेंगे।
  • मॉनिटर का रंग और स्वर समायोजित करता है वह चश्मा पहनता है और 3 डी छवि देखता है। यदि आप टीवी या अपने कंप्यूटर की मॉनिटर देख रहे हैं और आपको कोई तीन आयामी प्रभाव नहीं दिखाई देता है, तो स्क्रीन के रंग और रंग को समायोजित करें जब तक कि दाएं लेंस के माध्यम से नीले अदृश्य न हो जाए। एक बार जब आप सही सेटिंग्स मिल जाए, तो आप तुरंत नोटिस करेंगे कि छवि क्यों है "यह अचानक दिखाई देगा" 3 डी में
  • विधि 2

    3 डी चश्मे के अन्य प्रकार
    1
    ध्रुवीकृत चश्मा को जानें सिनेमाघरों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए 3 डी चश्मा में से एक ध्रुवीकरण फिल्टर का उपयोग करता है, जो कि प्रकाश के ध्रुवीकृत प्रक्षेपण के साथ संयोजन में, तीन आयामी छवियां उत्पन्न करता है सलाखों के साथ खिड़कियों के रूप में ध्रुवीकरण फिल्टर के बारे में सोचो: निर्देशित प्रकाश (ध्रुवीकरण) सलाखों के माध्यम से खड़ी होकर गुजरता है और जबकि क्षैतिज उन्मुख प्रकाश बाधा को दूर नहीं कर सकते हैं और देखा जा सकता है अपनी आंख तक पहुँचता है। प्रत्येक आँख के सामने एक फिल्टर के साथ रखा गया है "सलाखों" एक अलग तरीके से उन्मुख, ताकि हर कोई केवल अलग-अलग छवियों को देख सके जो मस्तिष्क तीन-आयामी वस्तु के रूप में व्याख्या करता है। लाल-नीले चश्मे के साथ क्या होता है, इन छवियों को किसी भी छाया में रंग दिया जा सकता है।
  • 2
    ध्रुवीकृत चश्मा बनाएं घर पर उन्हें बनाना, संभवतः, आपको ऑनलाइन खरीदने के लिए खर्च करने की तुलना में अधिक पैसे की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस तकनीक का उपयोग करने वाले अधिकांश टीवी शामिल चश्मे के साथ बेचे जाते हैं। हालांकि, अगर आप इस परियोजना में रुचि रखते हैं, तो आप फिल्म की चादरें खरीद सकते हैं "रैखिक ध्रुवीकरण" या "समतल"। ऊर्ध्वाधर से शीट 45 ° घुमाएं और एक लेंस काट लें। विपरीत दिशा में शीट 90 ° घुमाएं और दूसरा लेंस काट लें। यह 3 डी विज़न के लिए ध्रुवीकृत चश्मा का क्लासिक मॉडल है, लेकिन जब तक आप सही कोण नहीं मिलते, आपको छवि को देखकर लेंस को घुमाने की आवश्यकता हो सकती है लेंस को एक साथ बारी बारी से याद रखें, क्योंकि ये केवल तभी काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जब वे उनके बीच सही कोण बनाते हैं।
  • सटीक विवरण जिसके लिए ऊपर वर्णित वर्णों की तुलना में इस प्रकार की आइवरी के निर्माण का काम थोड़ा अधिक जटिल है परिपत्र ध्रुवीकरण के आधार पर आधुनिक 3 डी चश्मा की आवश्यकता नहीं है छवि को देखते हुए दर्शकों को अपने सिर को स्थिर रखने की आवश्यकता नहीं होती है घर पर ऐसे लेंस का निर्माण करने के लिए, आपको एक दक्षिणावर्त दक्षिणावर्त ध्रुवीकृत फिल्म शीट और एक दक्षिणावर्त ध्रुवीकृत फिल्म की जरूरत है। यह रैखिक ध्रुवीकरण फिल्टर की तुलना में एक बहुत अधिक महंगी सामग्री है
  • 3
    सिंक्रनाइज़ ग्लास क्या हैं समझें कुछ लोग इस तकनीक को कहते हैं "सक्रिय 3 डी" और सिद्धांतों और मॉडलों का उपयोग करता है जिन्हें घर पर खेला नहीं जा सकता। 3 डी टेलीविजन पर नजर रखने के दो थोड़ा अलग छवियों प्रति सेकंड (कई बार) इतनी के रूप में विभिन्न छवियों में से प्रत्येक आंख (जो मूल अवधारणा जिनमें से 3 डी तकनीक पर आधारित है) के लिए भेजा जाना के बीच तेजी से और तेजी से चला जाता है। पहनने विशेष चश्मा है कि जब फिल्म के इस प्रकार देख टीवी के साथ सिंक्रनाइज़ कर रहे हैं और प्रत्येक लेंस पारदर्शी या अंधेरे देखरेख बदलाव की छवि के अनुसार (छोटे लिक्विड क्रिस्टल कोशिकाओं और एक विद्युत संकेत करने के लिए धन्यवाद) हो जाता है। यह 3 डी चश्मे के सबसे प्रभावी मॉडलों में से एक माना जाता है और बढ़ाया उपयोग के लिए आरामदायक है, लेकिन यह कुछ है कि आप अपने गैरेज में निर्माण कर सकते हैं, कि आप भी टीवी लेंस के साथ सिंक में कार्य करने के लिए कार्यक्रम का उल्लेख नहीं नहीं है।
  • टिप्स

    • अगर आप लाल-नीले चश्मे के साथ काम करने वाले वीडियो गेम की तलाश कर रहे हैं, तो कोशिश करें "Bioshock", "राजा की बाउंटी: बख्तरबंद राजकुमारी" और "Minecraft"।
    • उन्हें अद्वितीय बनाने के लिए, आपके पास उपलब्ध सामग्रियों के साथ चश्मा को सजाने के लिए
    • यदि आप अधिक मजबूत समाधान चाहते हैं, तो हार्डवेयर में सुरक्षात्मक चश्मे की एक जोड़ी खरीदें और लेंस को सीधे रंग में लें
    • इस फिल्म में आप फिल्मों आइमैक्स तकनीक, जो रैखिक ध्रुवीकरण का उपयोग करता है, और RealD तकनीक है जो परिपत्र ध्रुवीकरण का उपयोग करता है, भले ही यह एक लगातार बदलते क्षेत्र है के साथ उन लोगों के साथ गोली मार दी देख सकते हैं। एक विशिष्ट तीन आयामी डिस्प्ले सिस्टम के लिए डिज़ाइन किए गए चश्मा एक दूसरे के साथ काम नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • अपने 3 डी चश्मा लगातार न पहनें क्योंकि वे सिरदर्द पैदा कर सकते हैं।
    • इन चश्मे पहने हुए ड्राइव न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टिक, गत्ता या प्रतिरोधी कार्डबोर्ड से बना चश्मा
    • पारदर्शी शीट, सिलोफ़न या पारदर्शिता
    • कैंची
    • चिपकने वाली टेप
    • अविनाशी नीला और लाल लगा टिप पेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com