कैसे स्टीरियो फोटो निर्माता का उपयोग कर 3 डी छवियों को बनाने के लिए

आपको केवल 3 डी फ़ोटो बनाने की ज़रूरत है, एक कैमरा और फोटो संपादन सॉफ्टवेयर है। यह ट्यूटोरियल आपको पीसी के लिए उपलब्ध एक फ्रीवेयर का उपयोग करके 3 डी छवियों को बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। स्टीरियो फोटो निर्माता (एसपीएम) विंडोज और मैक इंटेल / पॉवरपीसी के लिए एक निशुल्क प्रोग्राम है जो आपको स्टिरिओ छवियों को फसल और संरेखित करने की सुविधा देता है, जो सहज तीन-आयामी देखने के लिए उपयुक्त साबित होता है। एक बार युग्म संरेखित हो जाने के बाद, आप इसे अलग प्रदर्शन स्वरूपों में सहेज सकते हैं, जिसमें"anaglyph", जो लाल और सियान 3 डी चश्मा का उपयोग करता है। ऑटोपैन स्टीरियोफोटो निर्माता के साथ काम करता है और सही और बाएं तस्वीरों की हजारों विशेषताएं पाता है जो एसपीएम को आपके लिए दो छवियों को स्वचालित रूप से संरेखित करने की इजाजत देता है।

कदम

विधि 1

की तस्वीरें
1
फ़ोटो को गहराई देने के लिए पहली और दूसरी मंजिल के तत्वों के साथ एक विषय खोजें। जब तक आप एक ही समय में दो डिजिटल कैमरों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, आप केवल अभी भी जीवन प्राप्त करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। आप एक मित्र को अभी भी शॉट्स के बीच रहने के लिए पूछने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन बच्चों या जानवरों के साथ काम करना मुश्किल होगा। यदि आप लाल-नीला एनागलीफ़ ग्लास के साथ 3 डी छवियों को देखने का इरादा रखते हैं, तो लाल या सियान वस्तुओं को चित्रित करने से बचने के लिए बेहतर है।
  • 2
    मुख्य विषय से 3-5 मीटर की दूरी पर एक चित्र लें। फिर कैमरे को दाहिनी आंख की छवि के लिए 5 सेंटीमीटर के दाईं ओर स्लाइड करें।

  • लगातार होने का प्रयास करें यदि आप कभी-कभी पहले और कभी-कभी दाएं को तस्वीर लेते हैं, तो उन्हें अलग करना आपके लिए मुश्किल होगा। हमेशा बाईं ओर से शुरू होने की आदत में जाओ
  • कैमरे को एक तिपाई पर रखने के लिए बेहतर होगा, लेकिन अगर आप इसे अपने हाथ में रखना चाहते हैं, तो दूसरे शॉट बनाने के लिए चलते समय इसे जितना संभव हो सके रखें।
  • जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, वही छवियों का समग्र फ्रेम रखें ऊर्ध्वाधर त्रुटि को कम करने के लिए, दोनों फ़ोटो में फ्रेम के निचले हिस्से को समान होना चाहिए।
  • 3
    कंप्यूटर में छवियों को ले जाएं यदि आप एक डिजिटल कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो छवियों को व्यवस्थित करने के लिए उन्हें बाद में आसानी से संसाधित करने के लिए उपयोगी है। एक नामित फ़ोल्डर बनाएँ "3D फोटो"। अंदर "3D फोटो", कुछ सबफ़ोल्डर्स दर्ज करें आप उन्हें फोन कर सकते हैं "सही मूल" या "DO", "वाम मूल" या "अतः"। नामक एक और फ़ोल्डर बनाएँ "anaglyph" और शायद एक और "फैनको को झंडा"। इन्हें आपके तैयार किए गए काम को संरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है

  • कैमरे से फ़ोल्डर में छवियों को ले जाएं "3D फोटो", तब फ़ोल्डर में दाएं शॉट्स को खींचें "DO" और फ़ोल्डर में बाईं तरफ "अतः"। प्रत्येक फ़ोल्डर में एक ही संख्या में शॉट होना चाहिए।
  • फ़ाइलों का नाम बदलें मान लीजिए आपने पांच जोड़े की छवियों को शूटिंग शुरू कर दिया। आप उन्हें FOTO1-S और Foto1-D, FOTO2-S और FOTO2-D, और इसी तरह के नाम दे सकते हैं। यदि आपने 10, 20, 50 या कई सौ बनाए हैं "स्टीरियो जोड़ी", उन्हें व्यक्तिगत रूप से नाम देने में बहुत समय लगेगा एसईपीएम (स्टीरियोफ़ोटो निर्माता) के लिए फाइलों से भरा एक पूर्ण फ़ोल्डर का नाम बदलने का एक तरीका है (बहु-नामित) धन्यवाद जो बाद में इस गाइड में वर्णित है।
  • विधि 2

    सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

    स्टीरियोफ़ोटो निर्माता

    1
    इस पर जाएँ स्टेरोफ़ोटो निर्माता वेबसाइट और पृष्ठ के शीर्ष पर आपको दिखाई देगा:

    • स्टीरियोफ़ोटो निर्माता Ver4.01 836केबिट 22 मई, 200 9
    • स्टीरियोफोटो निर्माता Ver4.01 फाई फाईल सहायता 11087 KB 22 मई 200 9 सहित
  • 2
    स्टीरियोफोटो निर्माता डाउनलोड करने के लिए इनमें से किसी एक लिंक पर क्लिक करें। हैरानी की बात है, कार्यक्रम छोटा है, केवल 700 किलोबाइट। एक गाइड डाउनलोड करना भी संभव है (इसमें लगभग 5 मेगाबाइट्स हैं) जो संपूर्ण सचित्र निर्देश प्रदान करता है और एक ट्यूटोरियल के रूप में इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।
  • 3
    फ़ाइल को सहेजें एक खिड़की दिखाई देनी चाहिए जो आपको नामित फ़ाइल खोलने या सहेजने का विकल्प देगी "stphmkr310.zip"। बटन दबाएं "सहेजें"। एक बॉक्स खुल जाएगा "के रूप में सहेजें" और आपको यह संकेत करना होगा कि इसे कहाँ से बचा जाना है अनुभाग में "में सहेजें", डेस्कटॉप का चयन करें ताकि आप आसानी से इसे ढूंढ सकें।
  • 4
    एक बार फाइल डाउनलोड करने के बाद, इसे खोलें। फ़ाइल वाले फ़ोल्डर दिखाई देना चाहिए "stphmkre.exe"। इसे अपने डेस्कटॉप पर खींचें ताकि आप इसे आसानी से बाद में पा सकें। इस बिंदु पर, आप स्टीरियोफ़ोटो निर्माता वेबसाइट विंडो बंद कर सकते हैं।
  • विधि 3

    3D छवियां बनाएं
    1


    चुनना "फ़ाइल", "ओपन वाम / राइट इमेजेस"।
    प्रोग्राम आपको मार्गदर्शन करेगा, यह पूछे कि बाएं छवि आपको कहां मिल सकती है और फिर सही है छवियों को चुनने के बाद, वे एक तरफ दिखाई देंगे।
  • 2


    आइकन पर क्लिक करें "आसान समायोजन" (के)
    एक और नीले रंग पर लाल चौक लगाया यह एक खिड़की पर ले जाएगा जो आपको पारदर्शिता में दोनों छवियों को देखने की अनुमति देता है। तब आप उनमें से एक को खींच कर तब तक कर सकते हैं जब तक कि यह अन्य के साथ अच्छी तरह से लाइन नहीं बनाएगा।
  • संरेखण के बाद चित्र आदर्श यह सुनिश्चित करने के लिए होगा कि दो फ़ोटो के केंद्र में तत्व पूरी तरह से लंबवत और क्षैतिज रूप से मेल खाते हैं। दो छवियों को सर्वश्रेष्ठ रूप में तैयार करें और ठीक क्लिक करें।
  • 3
    एनाग्लीफ़ का पूर्वावलोकन प्राप्त करें बहुरंगी आइकन

    लाल-नीले ऊर्ध्वाधर आइकन के बाईं तरफ

    आपको एग्लाइफ के रूप में छवियों को देखने की अनुमति देता है अब जब आपने उन्हें गठबंधन किया है, तो आइकन पर क्लिक करें और 3 डी चश्मा डाल दें। 3 डी छवि को बड़ा करने के लिए, उस आइकन पर क्लिक करें जो एक एक्स के बीच में से एक आयताकार दिखता है।

    इस तरह आप इसे पूर्ण स्क्रीन में देख सकते हैं। एक बार देखने के बाद, सामान्य प्रोग्राम स्क्रीन पर वापस जाने के लिए Esc कुंजी दबाएं। यदि आवश्यक हो, तो छवियों के संरेखण को तब तक बदलें जब तक आप परिणाम से संतुष्ट न हों।
  • 4
    छवि को बचाएं चुनना "फ़ाइल", "स्टीरियो छवि सहेजें" और फ़ोल्डर में डाल दिया "anaglyph"। आपको फ़ाइल का नाम बदलना होगा ताकि इसमें एस या डी न हो।
  • 5


    स्वत: संरेखण अनुभव
    दोबारा, चुनिए "फ़ाइल", "ओपन वाम / राइट इमेजेस" और उस प्रोग्राम को निर्दिष्ट करें जो फ़ाइलों को खोलने के लिए। फिर चयन करें "नियम", "स्वचालित संरेखण"।

    जब आपसे पूछा गया कि क्या आप पिछले रिपोर्ट फाइल का उपयोग करना चाहते हैं, तो हमेशा उत्तर दें "नहीं"। यह कार्यक्रम दो छवियों की तुलना करके उन्हें सर्वश्रेष्ठ में संरेखित करके अपने जादू का प्रदर्शन करेगा। यदि आप चाहें, तो आप इस छवि को सहेज सकते हैं, शायद किसी अन्य नाम के साथ। आप बाद में दो छवियों को देख सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा सबसे अच्छा है
  • विधि 4

    बहु-नाम बदलें के साथ एक फोटो समूह का नाम बदलें


    विकल्प "मल्टी नाम बदलें" ड्रॉप-डाउन मेनू में है "फ़ाइल" (फ़ाइल > मल्टी नाम बदलें)। यह कैमरे द्वारा निर्दिष्ट गुप्त संख्यात्मक नामों (उदाहरण के लिए: DSC000561) की जगह, छवियों के समूह का नाम बदलने के लिए आपको अधिक उपयोगी नामों जैसे नोम 00001_एल और नोम 001_आर सहित अनुमति देगा। यहां तक ​​कि मूल अनुक्रम में छेद भी हैं, क्योंकि शायद आपने फ़ाइलों को हटा दिया है, फ़ंक्शन उन्हें 1 से लेकर फाइल की कुल संख्या तक लगातार नाम बदल देगा। यह एक बहुत ही उपयोगी विकल्प है I यह स्टीरियो जोड़ी बनाने वाली दो छवियों की पहचान करना बहुत आसान बना देगा और यदि आप फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं तो यह आवश्यक है "मल्टी रूपांतरण" स्टीरियोफ़ोटो निर्माता का जो स्वचालित रूप से अनगिनत स्टीरियो जोड़े बना सकता है।

    1
    अपनी फ़ाइलें चुनें एक बार क्लिक करने के बाद "फ़ाइल" और फिर "मल्टी नाम बदलें", एक बॉक्स दिखाई देगा। खिड़की का उपयोग करें "के लिए खोजें" उस फ़ोल्डर को खोजने के लिए जहां आपने बाईं ओर मूल फाइलों को संग्रहीत किया था चुनना "सब कुछ नाम बदलें"।
  • 2
    फाइलों के बारे में जानकारी प्रदान करें मान लीजिए कि आप रेगिस्तान में तस्वीरें लीजिए और आप उन्हें बताएंगे कि आप उन्हें कबूल करते हैं। आपके पास 25 स्टीरियो जोड़े हैं, बायां छवियां ओएस (वाम मूल) नामक एक फ़ोल्डर में हैं और ओडी (सही मूल) नामक फ़ोल्डर में सही चित्र हैं।

  • लिखने के साथ बॉक्स में "स्टीरियो", आप प्रतिस्थापित कर सकते हैं "स्टीरियो" साथ "Deserto2007Febbraio" या किसी अन्य महत्वपूर्ण संकेतन के साथ।
  • नंबरिंग बॉक्स में दिखाता है "0001", आप संख्या को प्रतिस्थापित कर सकते हैं "0001" साथ "01", क्योंकि आपको 25 छवियों की संख्या के लिए केवल दो अंक की आवश्यकता है।
  • जिसमें बॉक्स शामिल है "_B.jpg", अंडरस्कोर छोड़ दें "_" और विस्तार ".jpg", लेकिन इस की जगह "बी" साथ "एस" या "ओएस" जब फ़ाइलों को छोड़ दिया और साथ में नाम बदलें "डी" या "आयुध डिपो" जब यह सही फाइलों की बात आती है बाएं और दायां छवि फ़ोल्डर्स दोनों के लिए इसे दोहराएं: अब आपकी फ़ाइलों की पहचान करना बहुत आसान होगा
  • विधि 5

    मल्टी-रूपांतरण के साथ कई छवियों को कनवर्ट करें

    हमने एसपीएम के दो बहुत शक्तिशाली उपकरण, आसान संरेखण और आत्म-संरेखण का उल्लेख किया है। अब, कार्यक्रम की वास्तविक क्षमता का अनुभव करने के लिए, बहु-रूपांतरण की कोशिश करें।

    1
    फिर से छवियों की जांच करें यदि आपने बहु-रूपांतरण की प्रत्याशा में बाएं और दाएं चित्रों का एक बहुनाम बना दिया है, तो यह सुनिश्चित करें कि संबंधित फ़ोल्डर्स में कितनी फ़ाइलें मौजूद हैं। यह दो फ़ोल्डरों में एक गलती करने और अलग-अलग फाइलों के साथ खुद को खोजने के लिए असामान्य नहीं है। ऐसी परिस्थितियों में बहु-रूपांतरण बनाना एक गड़बड़ होगा। यदि एक अलग संख्या में फाइलें हैं, तो आपको उन बेमेल छवियों को निकालने की जांच करनी पड़ सकती है जो बेमेल हैं और फिर दोबारा बहु-नाम बदलें।
  • 2
    चुनना "फ़ाइल" और फिर "मल्टी रूपांतरण"। बहु-रूपांतरण करते समय, आपको प्रोग्राम को यह बताए जाने की ज़रूरत है कि किस फाइल पर काम करना चाहिए, उन्हें कैसे बचाया जाए और कहां मान लीजिए आपके पास दो स्वतंत्र छवि फ़ाइलें हैं जब आप स्टीरियोफ़ोटो निर्माता के साथ अधिक अनुभवी हो जाते हैं तो ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन इस ट्यूटोरियल के उद्देश्य के लिए, मान लें कि यह ऐसा है।
  • 3
    बॉक्स में "के लिए खोजें" बाईं ओर की छवि फ़ाइलों वाले फ़ोल्डर को ढूंढें, जिस पर आप काम करना चाहते हैं। आपको कोई फ़ाइल नाम या प्रकार चुनने की आवश्यकता नहीं है।
  • 4
    बॉक्स में "इनपुट फ़ाइल प्रकार (स्टीरियो)", चुनें "स्वतंत्र (एस / डी)"। जैसे ही आप यह आइटम चुनते हैं, बॉक्स इसके ठीक नीचे दिखाई देगा "सही चित्र फ़ोल्डर"। बॉक्स को चेक करें और विंडो दिखाई देगी "ब्राउज"। पर क्लिक करें "ब्राउज" और उस फ़ोल्डर का चयन करें जिसमें सही छवि फ़ाइलें शामिल हों एस और डी के बक्से को छोड़ दें क्योंकि वे हैं। यदि आप छवियों को घुमाने या उन्हें फ्लिप करना चाहते हैं, तो आपको उनका उपयोग करना चाहिए।
  • 5
    चुनना "आउटपुट फ़ाइल टाइप करें"। व्यायाम के उद्देश्य के लिए, चुनें "रंग एनाग्लीफ़"।

    इस रूपांतरण अनुक्रम को निष्पादित करने के बाद, आपको इसे दोहराना होगा और चुनना होगा "अनागलीफ़ ग्रे"

    "फैनको को झंडा"या "स्वतंत्र एस / डी", लेकिन पल के लिए चुनिए "रंग एनाग्लीफ़"।
  • 6
    बॉक्स में "समायोजन", का चयन करें "ऑटो संरेखण", तब "स्वचालित कटआउट" और "समायोजन और स्वचालित रंग समायोजन"। कई अन्य विकल्प हैं जो आप बाद में अनुभव कर सकते हैं।
  • 7
    नीचे, इंगित करता है कि "आउटपुट फ़ोल्डर" जहां आप बनाई गई फ़ाइलों को सम्मिलित करना चाहते हैं यदि आपको याद है, इस ट्यूटोरियल की शुरुआत में आपको एक फोल्डर नामित करने का सुझाव दिया गया था "anaglyph"। बटन दबाएं "ब्राउज" और उस फ़ोल्डर को चुनें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले उस फ़ोल्डर को नहीं बनाया है, तो यह बहुत देर तक नहीं है चलें "संसाधनों का अन्वेषण करें" विंडोज, उस फ़ोल्डर को बनाइए और इसे खोलें
  • 8
    बटन पर क्लिक करें "सभी फ़ाइलें कन्वर्ट"। जब आपसे पूछा जाए कि क्या आप i का उपयोग करना चाहते हैं I "पिछली रिपोर्ट फाइलें", पर क्लिक करें "नहीं"। इस बिंदु पर, कुछ भी नहीं होगा, लेकिन आप कंप्यूटर को पागलपन से अपने कदमों को देख पाएंगे, स्टीरियो जोड़े की भावना बनाने की कोशिश करेंगे। आपके पीसी की गति और विन्यास के आधार पर, यह प्रत्येक जोड़ी के लिए 5 सेकंड से 3 मिनट तक लग सकता है। कार्यक्रम स्वचालित रूप से एक उचित स्टीरियो खिड़की के लिए छवियों को समायोजित करेगा, सही ऊर्ध्वाधर अंतर त्रुटियों, आकार के अंतर और छवि रोटेशन के लिए। यदि आप दो चित्रों को सावधानी से लेते हैं, तो उसमें जितनी छवियां पैदा होती हैं, उसके लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • 9
    यदि आप चाहें, तो आप अपने विकल्पों को सहेज सकते हैं ताकि अगली बार जब आप बहु-रूपांतरण कर लें तो आपको इसे फिर से करना नहीं पड़ता है बस बॉक्स को चेक करें "सहेजें" खिड़की के नीचे दाईं तरफ और एक नाम असाइन करें उसी सेटिंग को फिर से उपयोग करने के लिए, आप पर क्लिक कर सकते हैं "पुनर्प्राप्त करें (फ़ाइल)" और सहेजी गई फ़ाइल चुनें।
  • टिप्स

    3D चश्मा के पीछे की ओर लाल बाईं ओर चला जाता है पतले कार्डबोर्ड और लाल और नीले (सियान) पारदर्शिता के साथ चश्मा बनाने की कोशिश करें।
  • यदि आपके पास संस्करण 3.x है, तो उसे 4.01 में अपडेट करें। वर्तमान संस्करण में विकल्प शामिल है "Autopano"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com